GLIBS
15-07-2019
अपनी समय सारणी के अनुसार चलेंगी ये चार गाडिय़ां 

बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न सेक्शनों में माह जुलाई  के दौरान माल ढुलाई काफिला निर्मित करने तथा संरक्षा एवं आधुनिकीकरण कार्यों के फलस्वरूप विभिन्न दिवसों में कुछ सवारी  एवं एक्सप्रेस गाडिय़ोंं का परिचालन प्रभावित रहने जानकारी दी गई है। रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन द्वारा 1 जुलाई से 31 जुलाई तक छह गाडिय़ों के देरी से रवाना होने की घोषणा की गई थी। इनमें से चार गाडिय़ों को 16 जुलाई से अपनी समय सारणी के अनुसार चलने की घोषणा की गई है। ये गाडिय़ां 17007 सिकन्दराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस, 11040 गोंदिया-कोल्हापुर एक्सप्रेस,  68743 गोंदिया-इतवारी मेमू और 58816 तिरोडी-ईतवारी पैसेंजर हैं। 

 

15-07-2019
कोरबा जिले में दो लाख 45 हजार 988 राशन कार्डों का होगा सत्यापन व नवीनीकरण

कोरबा। खाद्य विभाग द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वर्तमान में प्रचलित राशनकार्डों के नवीनीकरण और उनके सत्यापन के लिए जिले में आज से कार्य प्रारंभ हो गया है। राशनकार्डों के नवीनीकरण और उनके सत्यापन के लिए 29 जुलाई तक जिले में शिविर लगाए जाएंगे। जिले के सभी 390 ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों के सभी वार्डों में शिविर लगाकर राशनकार्डधारियों को नवीनीकरण प्रपत्र का वितरण किया जा रहा है। कुल दो लाख 45 हजार 988 राशनकार्डों का नवीनीकरण हेतु सत्यापन किया जाएगा। कलेक्टर किरण कौशल के निर्देशन में 469 टीम बनाई गई है। कलेक्टर के निर्देशन में जिला खाद्य अधिकारी एच मसीह सहित अन्य अधिकारी शिविर का निरीक्षण कर न सिर्फ व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं बल्कि आवश्यक निर्देश भी दिए जा रहे हैं। कलेक्टर किरण कौशल ने जिले के सभी राशन कार्डधारियों को नियत तिथियों में चिन्हांकित स्थान पर उपस्थित होकर राशन कार्ड नवीनीकरण अथवा सत्यापन कराने की अपील की है।  
  राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। राशनकार्डों के नवीनीकरण एवं सत्यापन के लिए हितग्राहियों को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र पूरी तरह भरकर सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति, मुखिया के बैंक खाते के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति, राशन कार्ड के प्रथम और अंतिम पृष्ठ की छायाप्रति सहित मुखिया के दो अद्यतन पासपोर्ट साइज की फोटो संलग्न कर जमा करनी होगी। नया राशनकार्ड जारी होने तक पुराने राशन कार्ड पर राशन सामग्री प्राप्त होगी। एक से आठ सितंबर के दौरान आयोजित शिविर में नया राशन कार्ड प्राप्त करते समय पुराना राशन कार्ड जमा करना होगा। इस संबंध में किसी प्रकार की जानकारी के लिए नि:शुल्क काल सेंटर 1967 अथवा 1800-233-3663 में संपर्क किया जा सकता है।   

 

15-07-2019
नहीं रहीं असमी साहित्यकार पुरोबी बोरमुदोई, शरीर मेडिकल कॉलेज को दान

गुवाहाटी। साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता और असमी साहित्यकार पुरोबी बोरमुदोई का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को निधन हो गया। परिवार के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। बोरमुदोई (69) के परिवार में उनके पति आनंद बोरमुदोई के अलावा एक बेटा है। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि पुरोबी को कुछ साल पहले मस्तिष्क आघात हुआ था। वह हाल ही में दोबारा बीमार पड़ गई थीं और उन्हें गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने बताया कि इस प्रख्यात लेखिका ने अपनी आंखें दान कर दी हैं, और अनुसंधान के लिए अपना शरीर मेडिकल कॉलेज को दान कर दिया है। बोरमुदोई ने अपनी साहित्यिक यात्रा कविताओं से शुरू की थी लेकिन बाद में उन्होंने लघु कथाओं और उपन्यासों के जरिए अपनी पहचान बना ली। दिवंगत लेखिका को उनकी पुस्तक 'शांतानुकुलानंदनÓ के लिए 2007 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया। इसके अलावा उन्हें असम वेली लिटरेरी पुरस्कार और असम साहित्य सभा बसंती बोरदोलोई पुरस्कार भी मिला है।

 

 

15-07-2019
बिना हेलमेट दुपहिया वाहनों को नहीं मिलेगी आगरा एक्सप्रेस वे पर एंट्री

लखनऊ। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर दो पहिया वाहन चालकों को अब बिना हेलमेट प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अवनीश अवस्थी ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षित यात्रा के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी दिशा में एक्सप्रेस-वे पर दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट के बिना प्रवेश नहीं देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि पेट्रोलिंग दल इसकी निगरानी करेंगे, बिना हेलमेट दो पहिया वाहन चलाते पाए जाने पर चालक के खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि हाल ही उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बस हादसे का शिकार हो गई थी। इसमें 29 यात्रियों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे। साथ ही आए दिनों एक्सप्रेस वे पर होने वाली दुर्घटनाओं का ग्राफ  बढ़ता ही जा रहा है। 

 

 

15-07-2019
5 दिन तक भूखा-प्यासा तैरता रहा समुद्र में, आखिर में ऐसे बची जान

कोलकाता। बंगाल की खाड़ी में बिना भोजन और लाइफ  जैकेट के पांच दिन तक जिंदगी और मौत की जंग लड़ते रहे एक मछुवारे को बांग्लादेशी जहाज ने बचा लिया। समुद्र में अपने 14 साथियों के मछली पकडऩे गए रबींद्रनाथ दास की नाव पलट गई थी। इस हादसे में उसके अन्य साथी तो डूब गए, लेकिन दास एक बांस के सहारे पांच दिन तक तैरते रहे और बांग्लादेशी सीमा पर पहुंच गए। यहां उसे चिटगोंग के तट के पास एक जहाज पर मौजूद क्रू ने बचा लिया। दास का  कोलकाता के अस्पताल में इलाज चल रहा है। जानकारी के अनुसार दक्षिण 24 परगना जिले के नारायणपुर के रहने वाले रबींद्रनाथ दास 4 जुलाई को अपने 13 साथ बंगाल की खाड़ी में मछली पकडऩे निकले थे। 6 जुलाई को तेज तूफान की वजह से अचानक उनकी नाव पलट गई। इस दौरान रबींद्रनाथ 9 साथियों के समुद्र में कूद गए, लेकिन तीन मछुआरे नाव के नीचे दब गए। उन्होंने जहाज से ईंधन ड्रम उतारकर उन्हें बांस और रस्सी से बांध दिया। कोलकाता पहुंचने के बाद रबींद्रनाथ ने बताया कि भूख से बेहाल और बिना लाइफ  जैकेट के उनके 11 साथियों की एक-एक करके मौत हो गई, जबकि उन्होंने धैर्य और दृढ़ इच्छा बनाए रखी। दास ने बताया कि इन 5 दिनों तक उन्होंने कुछ नहीं खाया। बस जब भूख ज्यादा लगती तो पानी पी लिया करते थे। आखिरकार, 10 जुलाई को वह चिटगोंग के पास पहुंच गए। वहां बांग्लादेश के जहाज की उन पर नजर पड़ी। दो घंटे के प्रयास के बाद रबींद्रनाथ को बचा लिया गया। दास ने बताया कि उन्हें बचाए जाने से कुछ घंटे पहले उनका भतीजा डूब गया था। हम साथ-साथ तैरते रहे। दास ने बताया कि मैंने कई दिनों तक उसे कंधे पर बैठाए रखा, लेकिन मेरे बचाए जाने से कुछ देर पहले वह डूब गया।

15-07-2019
रेलवे के निजीकरण के विरोध में  500 लोको पायलट रहे भूख हड़ताल पर

रायगढ़। एआईएलआरएसए साउथ ईस्टर्न रेलवे बिलासपुर के सभी लोको पायलट आज सुबह 11 बजे से 24 घण्टे का उपवास रखकर अपनी ड्यूटी करने पहुंचे। रायगढ़ रेलवे स्टेशन में लगभग  500 लोको पायलट भूख हड़ताल करते हुए  आज रेल प्रबंधक कार्यालय सहित सभी क्रू लॉबी के सामने धरने पर बैठे। आज दिन भर 'ड्यूटी हो या घर-भूखे रहकर कर' नारे को बुलंद करते हुए सभी लोको पायलट ने अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा। रेल यातायात को प्रभावित किए बिना लोको पायलट ने अपना विरोध जताया। रेलवे के निजीकरण का विरोध कर रहे सभी लोको पायलट माइलेज भत्ता आर ए सी  1980 के अनुसार निर्धारित करने की अपनी मांग रखी है। साथ ही एन पी एस रद्द कर पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने की भी  मांग की है। औसत रनिंग भत्ते की संशोधित दर लागू कर बकाया भुगतान कराए जाने की मांग करते हुए सभी लोको पायलट ने अपनी भूख हड़ताल जारी रखी है।

 

15-07-2019
कमिश्नर बंजारे पहुंचे रायगढ़ जिले के दौरे पर, अस्पताल प्रबंधन को लगाई फटकार 

रायगढ़। बिलासपुर जोन के नवपदस्थ कमिश्नर भरत लाल बंजारे आज  जिले के दौरे पर  रायगढ़ पहुंचे। साउथ बिहार ट्रेन से दोपहर रायगढ़ रेलवे स्टेशन पहुचे जोन कमिश्नर के स्वागत में जिला कलेक्टर यशवंत कुमार सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। रायगढ़ पहुंचते ही सर्वप्रथम कमिश्नर रायगढ़ जिला चिकित्सालय पहुंचे। उसके बाद मेडिकल कॉलेज व राजस्व विभाग में सभी कार्यों का निरीक्षण किया। कमिश्नर को जिला चिकित्सालय में मरीजों तथा उनके परिजनों ने उन्हें होने वाली दिक्कतों  और अस्पताल की अव्यवस्था की जानकारी दी जिसपर कमिश्नर  ने अस्पताल प्रबंधन को जमकर फटकार भी लगाई। एसडीएम कार्यालय में सभी विभागों के प्रमुखों से विस्तृत चर्चा करते हुए  कमिश्नर भरत लाल बंजारे ने  जन मुद्दों के बारे में चर्चा की। उन्होंने सीमांकन,भू-अर्जन जैसे लंबित मामलों की जानकारी ली व आम जनता के कार्यों को राजस्व विभाग से  सरल तरीके से निराकरण का निर्देश एसडीएम भागवत जायसवाल को दिए।  कमिशनर कल सुबह कलेक्टर सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेंगे।

 

15-07-2019
क्लर्क ने आधा दर्जन से अधिक युवाओं को थमा दिया नौकरी का फर्जी नियुक्ति पत्र

रायगढ़। रायगढ़ में आधा दर्जन से भी अधिक युवा पीएससी परीक्षा देने के बाद अपनी नौकरी के लिए बड़ी ठगी का शिकार हो गए हैं। अब वे फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर इंसाफ  की मांग करने कलेक्टर के दरबार में पहुंच गए हैं। बेरोजगार युवाओं को जो नियुक्ति पत्र दिए गए हैं उनमें छत्तीसगढ़ शासन के सचिव आरपी मंडल, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के विशेष सचिव अमन सिंह सहित कई बड़े अधिकारियों के फर्जी हस्ताक्षर व सील हैं।
 

जानकारी के अनुसार यह ठगी खुद एक सरकारी बाबू ने की है जिसने मंत्रालय में अपनी पहुंच का बखान करते हुए पीएससी परीक्षा में बैठे युवाओं को बड़ी असानी से ठगते हुए कई लाख रुपए कमा लिए। इतना ही नहीं, इस बाबू ने किसी को श्रम अधिकारी, किसी को सहायक संचालक खनिज तो किसी को सहायक संचालक कृषि का नियुक्ति पत्र दिलवा दिया। इसकी कलई खुलने के बाद पीडि़त युवा दर-दर भटकने मजबूर हैं क्योंकि सरकारी नौकरी की आस में उन लोगों ने अपने घर की जमा पूंजी ठग सरकारी बाबू को दे दी। ठगी का शिकार हुए युवा पद्म कुमार पटेल व सौरभ पटेल के साथ-साथ कई युवा बताते हैं कि उन्हें अपने नियुक्ति पत्र फर्जी होने की जानकारी काफी देर बाद मिली और इस मामले में बाबू बकायदा अपनी पहुंच मंत्रालय होने की बात कहते हुए सब को नौकरी लगवाने की बात कहते आ रहा था वह यह भी बताते हैं कि बकायदा नियुक्ति पत्र उन्हें दिया गया। साथ ही साथ पीएससी में दिए गए रोल नंबर भी इस बाबू के पास थे। उनका कहना है कि इस ठगी के बाद वे कार्रवाई के लिए यहां पहुंचे है ताकि उन्हें इंसाफ  मिल सके। नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला बाबू रायगढ़ कलेक्ट्रेट में वर्ग 3 पर पदस्थ है। इतना ही नहीं उसके इस कृत्य की जानकारी होने के बाद कई युवाओं ने जब दबाव बनाया तो कुछ युवाओं के पैसे वापस भी किए गए और अब जिनके पैसे वापस नहीं मिले वे शिकायत करके कार्रवाई की मांग कर रहे हैं पर ठगी करने वाला बाबू अपने आपको पाक साफ बता रहा है बल्कि यह कहता है कि उसके साथ भी मंत्रालय में रहने वाले एक व्यक्ति ने फर्जी नियुक्ति पत्र देकर ठगी की है। ठगी करने वाला सरकारी बाबू संदीप कुमार श्रृंगी अपने कारनामों के मामले में खुद को अलग करते हुए यह कहता है कि उसने तो केवल युवाओं को मिलवाया था और पैसे भी सीधे उन्होंने नहीं लिए। इस संबंध में अतिरिक्त कलेक्टर आरए कुरुवंशी से  बातचीत की तो उन्होंने इस बात को माना कि शिकायत आई है और उसकी जांच के लिए बकायदा पुलिस के पास शिकायत पत्र भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरा मामला गंभीर है और जो भी नियुक्ति पत्र दिए गए हैं वो फर्जी है। 

 

15-07-2019
गरियाबंद जिले के 8 प्रधान आरक्षकों और 72 आरक्षकों का तबादला

गरियाबंद। गरियाबंद एसपी ने पुलिस विभाग में बड़ी सर्जरी की  है। एसपी ने 8 प्रधान आरक्षकों और 72 आरक्षकों का तबादला कर दिया है। ये पुलिसकर्मी वर्षों से एक ही थाने में जमे हुए थे जिन्हें दूसरे थानों में भेजा गया है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804