GLIBS
15-09-2019
breaking : नक्सलियों ने यात्री बस में की आगजनी, सभी यात्री सुरक्षित

बीजापुर। नक्सलियों ने कायराना हरकत को अंजाम दिया है। रविवार को माओवादियों ने यात्री बस में आगजनी की घटना को अंजाम दिया। आवापल्ली-उसूर मार्ग पर कुशवाह ट्रेवल्स की बस में माओवादियों ने आगजनी की। सीतापुर सीआरपीएफ कैम्प के पास नक्सलियों ने आगजनी की घटना को अंजाम दिया। सभी यात्री सीतापुर कैम्प सुरक्षित पंहुचे गए है। यह जानकारी उसूर थाना प्रभारी शशिकांत भारद्वाज ने दी। 

15-09-2019
breaking : सीएम निवास की तरफ जाने वाले चारों गेट बंद

रायपुर। नॉन घोटाले मामले में शिवशंकर भट्ट की प्रेसवार्ता के बाद मुख्यमंत्री निवास की तरफ जाने वाले चारों गेट 10 मिनट के लिए बंद कर दिए गए। इसके कारण लोगों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुरक्षा में तैनात जवानों से पूछने पर उन्होंने यह जानकारी दी। थोड़े देर बाद गेट खोल दिए गए। 

 

15-09-2019
बजरंग दल बंजारी प्रखंड की बैठक हुई

रायपुर। बजरंग दल बंजारी प्रखंड की रविवार को साप्ताहिक बैठक हुई। बैठक में संगठन की आगे की रूपरेखा, संगठन के विस्तार और आगामी कार्यक्रमों की चर्चा की गई। बैठक के बाद विश्व हिन्दू परिषद बंजारी प्रखंड के मंत्री विनोद गौर का अवतरण दिवस भी सभी बजरंगी भाईयों द्वारा मनाया  गया। बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड मंत्री विनोद गौर, सहमंत्री भानू सिंह रौतेला, संयोजक अशोक रजक, आटो संघ प्रमुख विवेक मिश्रा, सहसंयोजक प्रिंस सिंह परमार, सुरक्षा प्रमुख खेम साहू, गौ रक्षा सुब्रत बारीक और प्रखंड के सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

15-09-2019
मौसमी बीमारी के चपेट में क्षेत्र, जिला अस्पताल में क्षमता से दोगुने मरीज भर्ती

बैकुण्ठपुर। जिले में मौसमी बीमारी के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। जिला चिकित्सालय में आस-पास के उप स्वास्थ्य केन्द्रों से भी मरिजों को रिफर किया जा रहा है। जिला अस्पताल में क्षमता से दोगुने मरीजों का उपचार किया जा रहा है। जिला अस्पताल का आलम यह है कि मरीज एक बैड पर दो लोगों इलाज किया जा रहा है। मरीज अस्पताल के फर्शो पर लेटकर उपचार कराने को मजबूर है। इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन अस्पताल में बेड बढ़ाने या वैकल्पिक व्यवस्था करने को तैयार नहीं है। शासन प्रशासन के आला अधिकारी अस्पताल में निरीक्षण भी करते हैं, जिसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है। गौरतलब है कि इन दिनों जिस तरह से मौसमी बीमारी का प्रकोप और सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों सहित जिला अस्पताल मे मरीजों की संख्या में लगातर वृद्धि देखी जा रही है। इलाज के लिए अस्पताल आने वाले मरीजों में मलेरिया, उल्टी, दस्त, हाथ पैर दर्द सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या अधिक होती है। इससे भर्ती मरीजों के साथ साथ अन्य मरीजों को ग्लूकोज ड्रिप लगाने के लिए बेड कम पड़ रहे हैं। इस वजह से अस्पताल परिसर में मरीजों को ग्लूकोज के ड्रिप लगा कर उपचार किया जा रहा है।

 

15-09-2019
उल्टी दस्त से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

बलरामपुर। वाड्रफनगर विकासखण्ड के ग्राम गैना में उल्टी-दस्त ने अपना पांव पसार लिया है और उल्टी-दस्त से एक ही परिवार के पीड़ित 3 लोगों की कल मौत हो गई है l मृतकों में एक 9 वीं कक्षा की छात्रा भी शामिल है l वही आज स्वास्थ्य अमला गांव पहुंचा हुआ है और कैंप लगाकर ग्रामीणों का इलाज किया जा रहा है। दरअसल जिला मुख्यालय से दूरस्थ अंचल पर बसे ग्राम गैना में उल्टी दस्त से 15 वर्षीय राजपति पिता सन्त कुमार, 70 वर्षीया फूलमती पति बिर सिंह, 70 वर्षीय ननकू राम पिता रामसाय निवासी सेमरियापारा की मौत हो गई है l स्वास्थ्य अमले से मिली प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक ये सभी 12 सितंबर से उल्टी-दस्त से पीड़ित थे। बता दें कि गांव के सेमरियापारा में उल्टी-दस्त से हुई मौतों के बाद अब स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला सक्रिय हुआ है और गांव पहुंचकर कैंप लगाया गया है। जहां उल्टी-दस्त से पीड़ित मरीजों का इलाज जारी है। लगातार स्वास्थ्य अमला इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच कर रहा है लेकिन फिर भी इन क्षेत्रों में जिस तरह डायरिया ने इलाके में अपना पैर पसारा है उससे लगता है कि आने वाले दिनों में हालत और भी खराब हो सकते हैं। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग को इस मामले को गंभीरता लेना की जरुरत है। 

15-09-2019
युवक की जंगली भालू से खूनी मुठभेड़, जख्मी हालत में हुआ अस्पताल में भर्ती

कोरबा। जंगलों के भीतर नहीं जाने की वन विभाग की चेतावनी को नजरअंदाज करना एक ग्रामीण को महंगा पड़ गया। पुटु खोजने निकले एक युवक की जंगली भालू से मुठभेड़ हो गई। इस खूनी संघर्ष में युवक बुरी तरह जख्मी हो गया। वह जैसे तैसे भागकर घर पहुंचा, जिसके बाद उसे पसान के अस्पताल ले जाया गया। गहरे जख्मों को देखते हुए डॉक्टर्स ने उसे पेंड्रा के अस्पताल रिफर कर दिया। घायल हुए युवक का नाम आनंद कुमार पिता बलराम सिंह (38) है। वह पसान वन परिक्षेत्र के सुखाबहरा गांव का रहने वाला है। परिजनों की माने तो आनंद कुमार रविवार सुबह पुटु की तलाश में जंगलों के भीतर गया हुआ था। तभी अचानक उसका सामना एक भालू से हो गया। वह खुद को बचा पाता इससे पहले ही भालू ने उस पर हमला कर दिया। जान बचाकर आनंद कुमार लहूलुहान हालत में सीधे घर पहुंचा। फिलहाल उसकी हालत स्थिर है। डायल 112 के जवानों ने उसे पेंड्रा के अस्पताल में दाखिल करा दिया है। वन विभाग को इसकी सूचना दे दी गई है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि फिलहाल जंगलों के भीतर प्रवेश से बचे। गौर करने वाली बात है इन दिनों प्रशांत क्षेत्र में जंगली हाथी और भालू का आतंक देखा जा रहा है। वन विभाग की चेतावनी के बाद भी ग्रामीण जंगलों में घुसने से बाज नहीं आ रहे है और इस तरह वह वन्यप्राणियों के हमले का शिकार हो रहे है। 

 

15-09-2019
पत्नी और प्रेमिका के बीच फंसा युवक, जानें क्या हुआ हाल़ 

आगरा। एक शादीशुदा व्यक्ति को प्रेम करना भारी पड़ गया मामला उत्तरप्रदेश के आगरा शहर का है जहां एक प्रापर्टी डीलर ने अपनी प्रेमिका ​के साथ बाजार गया हुआ था । तब पत्नी ने पति को प्रेमिका के साथ पकड़ लिया और प्रेमिका से मारपीट कर दी। किसी ने वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। सिकंदरा निवासी प्रॉपर्टी डीलर का अपनी पत्नी से विवाद चल रहा है। पत्नी ने परिवार न्यायालय में भरणपोषण का वाद दायर किया है। पत्नी से अलगाव के चलते प्रॉपर्टी डीलर की मुलाकात एक युवती से हो गई। दोनों करीब आ गए। एक बच्चा हो गया। महिला ने बच्चे का हक मांगा तो प्रॉपर्टी डीलर के होश उड़ गए। उन्हें लगा कि पत्नी ही अच्छी थी। वह पत्नी के पास पहुंच गया। प्रेमिका को पता चला तो उसने दुराचार का मुकदमा लिखा दिया। तब से प्रॉपर्टी डीलर पत्नी और प्रेमिका के बीच झूल रहा है। वह चाहता है कि दोनों ही उसे माफ कर दें। उसे कानूनी शिकंजे से बचा लें। शनिवार को प्रेमिका हरीपर्वत थाने पहुंची। पुलिस को बताया कि जिससे अफेयर था उसकी पत्नी ने जीना हराम कर दिया है। उसके साथ मारपीट की गई। बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर दिया गया। वह चाहती है कि मारपीट करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

15-09-2019
 वन मंत्री अकबर 16 सितम्बर को जनता से करेंगे मुलाकात

रायपुर। प्रदेश के वन, आवास एवं पर्यावरण, विधि परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर 16 सितम्बर को राजीव भवन में जनता से मुलाकात करेंगे।  इस दौरान मंत्री मो. अकबर अपने विभाग से संबधित समस्याओं की शिकायत और सुझाव के आधार पर आवश्यक कार्यवाही करेंगे।

 

15-09-2019
कांग्रेस ने प्रदेश जिला, ब्लाक मुख्यालयों में किया डॉ.रमन-जोगी के पुतले का दहन

रायपुर। कांग्रेस ने रविवार को डॉ.रमन सिंह और अजीत जोगी के पुतले का दहन किया। कांग्रेस के महामंत्री और संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि सभी जिला और ब्लाक मुख्यालयों के साथ-साथ प्रदेश में 300 से अधिक स्थानों से रमन-जोगी के पुतला दहन के समाचार मिलते रहे। शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि पूरे छत्तीसगढ़ में अंतागढ़ नान घोटाले को लेकर सामने आ रहे बयानों के कारण डॉ.रमन सिंह और अजीत जोगी के प्रति गहरी नाराजगी है। प्रदेश के अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव में हुई लोकतंत्र की हत्या मामले में मंतूराम पवार और नागरिक आपूर्ति निगम नान भ्रष्टाचार मामले में शिवशंकर भट्ट के बयान में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और अजीत जोगी के नाम उजागर हो गए हैं। दोनों ही मामलों में अदालत में दिए गए मंतूराम पवार पूर्व विधायक और शिवशंकर भट्ट पूर्व प्रबंधक के द्वारा दिये गये धारा 164 के तहत दिए गए कलमबंद बयानों पर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और अजीत जोगी की संलिप्तता स्पष्ट उजागर हो गई है। त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आरंभ से ही इन दोनों ही मामलों की जांच की मांग करती आ रही है। जांच प्रक्रिया के आगे बढ़ने से जैसे-जैसे खुलासा हो रहा है, यह साबित हो रहा कि अंतागढ़ का षड़यंत्र अजीत जोगी-रमन सिंह द्वारा रचा गया था। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम के निर्देशानुसार 15 सितंबर को प्रदेश के समस्त जिला, शहर, नगर एवं ब्लाक कांग्रेस कमेटी मुख्यालयों के साथ-साथ प्रदेश में 1000 से अधिक स्थानों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और अजीत जोगी का पुतला दहन किया गया। 

14-09-2019
विधायक विनय की पहल से खडग़वां के सभी स्कूलों में मिलेगा प्रोटीनयुक्त नाश्ता

बैकुंठपुर। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब जल्द ही शासकीय स्कूलों में मध्याह्न भोजन के पहले प्रोटीनयुक्त नाश्ता दिया जाएगा। पूरे छत्तीसगढ़ में इस प्रोजेक्ट के तहत पेंड्रा और कोरिया जिले के खडग़वां ब्लाक को चुना गया है। शिक्षा के क्षेत्र के प्रति चिंतित रहने वाले मनेंद्रगढ़ विधायक डॉक्टर विनय जायसवाल की पहल पर अब खडग़वां ब्लाक के सभी प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के बच्चों को मध्याह्न भोजन के पहले सुबह का नाश्ता दिया जाएगा। बच्चों को नाश्ते में प्रोटीन क्रंच, फोर्टीफाइड सोया बिस्किट, टोस्ट, चिवडा, उच्च प्रोटीन फोर्टीफाइड, हलवा, पोहा तथा अलग-अलग फ्लेवर की मिठाइयां दी जाएंगी। इसे 16 सितंबर से अमल में लाया जाएगा। नवाचार के रूप में बच्चों को प्रथम सत्र में नाश्ता देने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग को स्वीकृति दे दी है। नाश्ते की जिम्मेदारी विद्यालय के प्रधानपाठक और मध्याह्न  भोजन प्रभारी की होगी। इनके द्वारा सभी सावधानियों का पालन करते हुए बच्चों को नाश्ता खिलाया जाएगा।

 

 

14-09-2019
महादेव घाट और विसर्जन कुंड के आसपास विशेष व्यवस्था

रायपुर। राजधानी रायपुर में आज शाम 7 बजे की स्थिति में 4478 छोटी और 908 बड़ी मूर्तियां विसर्जन कुंड में विसर्जित की जा चुकी हैं। रायपुर नगर निगम के ड्यूटी अधिकारी तथा जोन क्रमांक 4 के कार्यपालन अभियंता सुभाष चंद्राकर ने बताया कि आज दिनभर में 96 छोटी मूर्तियां और 42 बड़ी मूर्तियां विसर्जित की गईं। आज रात झांकी के मद्देनजर निगम प्रशासन के साथ ही पुलिस और जिला प्रशासन की ओर से महादेव घाट और विसर्जन कुंड के आसपास विशेष व्यवस्था की गई है।

 

14-09-2019
हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में कविता, कहानी, सुलेख, स्वच्छ लेखन प्रतियोगिता का आयोजन


धमतरी। मां दंतेश्वरी हाईस्कूल रत्नाबांधा धमतरी में हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में श्रुति लेखन, कविता, कहानी, सुलेख,  स्वच्छ लेखन, शुद्ध लेखन, प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया एवं पुरस्कार प्राप्त किया। प्रथम स्थान कक्षा नौवीं की छात्रा भूमिका ध्रुव, द्वितीय स्थान सातवीं कक्षा की यामिनी यादव तथा तृतीय स्थान कक्षा छठवीं की संगीता साहू ने प्राप्त किया। हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में शाला के प्राचार्य मनीष कुमार सिन्हा ने छात्रों को राष्ट्रभाषा हिन्दी के महत्व से अवगत कराते हुए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिन्दी हमारी मातृभाषा है जो भारत में सबसे अधिक बोली जाती है। भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को भारत गणराज्य की अधिकारिक भाषा के रूप में हिन्दी को अपनाया। विद्यालय की शिक्षिका गुण कली यादव ने कहा कि हिन्दी हिंदुस्तान की राष्ट्रभाषा ही नहीं बल्कि हिंदुस्तानियों की पहचान भी है। प्रत्येक वर्ष यह दिन हमें वास्तविक पहचान की याद दिलाता है और हमें अपने देश के लोगों के साथ एकजुट करता है। हमें अपनी संस्कृति और मूल्यों को बरकरार रखना चाहिए, हमें अपनी मातृभाषा हिन्दी और संस्कृति पर गर्व है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804