GLIBS
25-08-2020
खोदाई कर रेस्टोरेशन का काम छोड़ा, ठेकेदार को नोटिस...

रायपुर/बिलासपुर। अमृत मिशन योजना के ठेकेदार ने मुख्य मार्ग में खोदाई की लेकिन उसका रेस्टोरटेशन नहीं किया। इसके कारण हल्की बारिश में यातायात बाधित हो रहा है। निगम आयुक्त ने इसे देखते हुए ठेकेदार को नोटिस देकर गड्ढों में कांक्रीट भरकर ट्रैफिक व्यवस्था ठीक करने कहा है। बता दें कि शहर के अंदर पेयजल की पाइप लाइन डालने के लिए अमृत मिशन योजना के तहत सड़कों की खोदाई की गई है। इन गड्ढों को पाटकर उसे ट्रैफिक के लायक बनाने के बजाय ठेकेदार ने मिट्टी और रेत पाटकर सड़क को वैसे ही छोड़ दिया है। बारिश के दौरान इससे आवाजाही में लोगों को बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। कई बार तो मुख्य मार्ग में ट्रैफिक भी जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। ठेकेदार को पूर्व में भी खोदाई करने के साथ ही उसे पाटकर ठीक करने के लिए कहा गया था। 

इसके बाद भी उसका पूरा ध्यान केवल खोदाई में है। रेस्टोरेशन करके सड़क ठीक करने में लगाताार लापरवाही बरती जा रही है। ऐसे में पूरे मामले की शिकायत निगम आयुक्त से की गई है। ठेकेदार को नोटिस देकर खोदाई के बजाय रेस्टोरेशन के लिए अधिक स्टाफ लगाने के लिए कहा गया है ताकि परेशानी कम हो सके। उल्लेखनीय है कि अमृत मिशन का काम पूरे शहर में चल रहा है। इसके लिए सड़क को जगह-जगह खोदा गया है। ठेकेदार को कांक्रीट रोड खोदने पर वहां फिर से कांक्रीटिंग और डामर रोड खोदने पर वहां डामरीकरण के निर्देश हैं। डामर रोड में बारिश के दौरान काम नहीं होने के कारण दिक्कत हो रही है। अब देखना यह होगा कि ठेकेदार द्वारा कब तक रेस्टोरेशन का काम पूरा किया जाता है।

26-06-2020
प्रधान आरक्षक की मौत के बाद भरा गया गड्ढा,जिम्मेदारी अब तक तय नहीं

धमतरी। रुद्री रोड राधा स्वामी सत्संग भवन के सामने पाइप लाइन बिछाने के लिए रोड के बीचों बीच गड्ढा खोद दिया गया था। पाइपलाइन बिछाने के बाद गड्ढे में नाम का ही मुरुम डाल दिया गया था, मुरुम डालने के बाद वह गड्ढा आवाजाही के कारण फिर से बढ़ता गया, जिसमें आए दिन लोग आते-जाते गिरने से घायल होने लगे। बुधवार को दरमियानी रात में सिटी कोतवाली में तैनात प्रधान आरक्षक जगदीश मिर्धा अपने ड्यूटी से घर लौट रहे थे, तब राधास्वामी सत्संग के पास गड्ढे में गिर पड़े, इनको आसपास के लोगों के सहयोग से जिला अस्पताल पहुंचाया गया था। जिला अस्पताल से रेफर कर मसीही अस्पताल में भर्ती करवाया गया,जिनका इलाज चल रहा था जहां मौत हो गयी। लोग सड़क पर खोदे गए गड्ढे को लेकर सवाल उठाने लगे तब जाकर प्रशासन ने सुध ली। शुक्रवार को राधास्वामी सत्संग भवन के सामने बीचोबीच गड्ढे को रिपेयरिंग किया गया। एक तरह से प्रशासन की नींद मौत के बाद खुली ऐसा लोग कहने लगे हैं। मामले में जनपद सदस्य जागेन्द्र साहू का आरोप है कि पीएचई के ठेकेदार ने पीडब्ल्यूडी विभाग से बगैर अनुमति के गड्ढा खोद दिया, हादसे का इंतजार करने के बाद रिपेयरिंग की गई, इसलिए इसमें जवाबदारी तय कर कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

26-06-2020
नई लेदरी में बनेगी आरसीसी रोड, लोगों को आवागमन में होगी सुविधा

कोरिया। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने 14वें वित्त आयोग अंतर्गत नगर पंचायत नई लेदरी में आरसीसी रोड कार्य, फुटपाथ निर्माण कार्य,पाइप लाइन विस्तार एवं एक ऑटो टिप्पर के लिए 44 लाख 40 हजार रुपये की विभिन्न कार्य योजना को मंजूरी दी है। नई लेदरी नगर पंचायत  समस्त जनप्रतिनिधि और क्षेत्रवासियों ने इसके लिए नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग का आभार माना है।

 

 

19-05-2020
ग्रामीण इलाकों के हर घर में वर्ष 2024 तक की जाएगी पाइप लाइन से पानी की सप्लाई : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में हर घर नल के जरिए वर्ष 2024 तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के लिए राज्य सरकार मिशन मोड में कार्य करेगी। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। बघेल ने आज केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कॉन्फ्रेंस में छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन (हर घर नल-ग्रामीण) के क्रियान्वयन के संबंध में विचार-विमर्श किया। बघेल ने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार मिलकर यह मिशन समय-सीमा के अंदर पूरा करेंगे। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने इस मिशन के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय मंत्री शेखावत से कहा कि छत्तीसगढ़ की विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखकर जल जीवन मिशन के लिए केन्द्र सरकार के योगदान को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत किया जाना चाहिए और राज्य का अंश 25 प्रतिशत रखा जाना चाहिए। वर्तमान में इस मिशन में 50-50 प्रतिशत राशि केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से दिए जाने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के आदिवासी इलाकों में विशेष कर बस्तर में बड़ी वाटर बॉडी नहीं है। यदि हर घर को पानी देना है, तो इसके लिए जल की व्यवस्था भी करनी होगी।केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने जल जीवन मिशन के लिए हरसंभव सहयोग उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि हर घर पानी पहुंचाने के कार्य में कैम्पा, मनरेगा और 15वें वित्त आयोग से मिलने वाली राशि का उपयोग किया जा सकेगा। जिन गांवों में पेयजल के लिए जल स्त्रोत और ठंकी की व्यवस्था है, वहां पाईप लाइन के माध्यम से घरों में पानी देने का कार्य प्रारंभ किया जा सकता है। इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा।


 

07-05-2020
लॉक डाउन में पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा करने में लगे हैं अमृत मिशन के कर्मवीर योद्धा

रायपुर/बिलासपुर। कोविड-19 के कारण शासकीय कार्यों पर भी बुरा असर पड़ा है। इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए देशभर में लागू हुए लॉक डाउन ने सरकारी निर्माण कार्यों की गति को ठप कर दिया है। शहर के पुराने प्रताप चौक के आगे अरपा नदी पर बूढ़े पुल के साइड में बन रहे निर्माणाधीन नए पुल का निर्माण कब का पूरा हो चुका होता लेकिन लॉक डाउन नहीं होता तब। वहीं महाराणा प्रताप चौक में चल रहा नए ओवरब्रिज का काम भी काफी आगे बढ़ गया होता। कमोबेश यही हाल शहर के प्रस्तावित रिवर व्यू 2, और अरपा भैंसाझार परियोजना के साथ ही तकरीबन मर चुकी शहर की सीवरेज परियोजना की मौत-मिट्टी या कफन दफन का काम हो हो ही चुका होता। सारे के सारे काम अटके-लटके पड़े हैं। ऐसे में लॉक डाउन के कारण सड़कों पर पसरे सन्नाटे का फायदा उठाते हुए अमृत मिशन वालों ने अपना काम तेज कर दिया है।

इसके अधिकारी कर्मचारी शहर में जगह-जगह रात के सन्नाटे में कोकड़ा(एक्सीवेटर) लेकर सक्रिय होने लगे हैं। उनके द्वारा बची खुची जगहों में सड़कें खोद कर गहरे गड्ढों में पाइपलाइन बिछाने के काम की गति बढ़ा दी गई है। कल बुधवार की रात को भी आठ बजते ही, अमृत मिशन वालों के कोकड़े देवकीनंदन चौक जा पहुंचकर ताबड़तोड़ काम में भिड़ गए। और वहां सड़क की खुदाई कर पाइप लाइन डालने का काम शुरू कर दिया। लाक डाउन के कारण सड़कों पर पसरे सन्नाटे से उन्हें मदद भी मिलती रही। पर अफसोस, शहर में 9 बजे के आसपास शुरू हुई बारिश ने उनका काम बिगाड़ दिया। और काम करने में परेशानी होने लगी। फिर भी वे काम निबटाने की जिद में अड़े रहे। और बारिश पानी के बीच भी तभी माने जब, देवकीनंदन चौक में गड्ढे कर अमृत मिशन की पाइप लाइन बिछाने का काम आखिरकार पूरा कर लिया गया।

06-05-2020
एजाज ढेबर ने पाइप लाइन बिछाने का कार्य जल्द पूरा करने कहा,श्रमिक नहीं मिलने से अमृत मिशन की गति धीमी

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने जोन 4 कार्यालय बुधवार को बैठक ली। उन्होंने कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए। महापौर ने जोन के मदर टेरेसा वार्ड के जल संकटग्रस्त क्षेत्र को टैंकर मुक्त बनाने के कार्य को सराहा। साथ ही जोन के सभी जल संकटग्रस्त क्षेत्रों को इसी तर्ज पर कार्य कर योजना बनाकर टैंकर मुक्त बनाने के निर्देश दिए।उन्होंने अमृत मिशन के अधूरे कार्यों को शीघ्र पूरा करने तेजी लाने कहा। बैरनबाजार पानी टंकी के निर्माण को जल्द शुरू करने, विशालनगर, राजेन्द्र नगर, टैगोर नगर, शैलेन्द्र नगर में पाइप लाइन बिछाने का कार्य जल्द पूरा करने कहा। अमृत मिशन के अधिकारियों ने महापौर को बताया कि लॉक डाउन के कारण श्रमिक नहीं मिल पा रहे हैं। बाहर से श्रमिक जैसे ही आएंगे शत प्रतिशत क्षमता के साथ अमृत मिशन के शेष कार्यों को तेजी से पूर्ण करवाया जाएगा। महापौर ने जोन 4 कमिश्नर को पीलिया ग्रस्त क्षेत्रों में प्राथमिकता से नाली के अंदर से पाइप जल्द से हटाने का कार्य पूरा करने कहा। ग्लूकोज बांटने, क्लोरीन गोलियां वितरित करने और साफ-सफाई निरंतरता से करने कहा। महापौर ने पूर्व से बनी नई और पुरानी टंकियों के ड्राईंग डिजाइन का शासन के जलविभाग के प्रमुख अभियंता के अधीन अवलोकन करवाकर पेयजल व्यवस्था गर्मी के दौरान सुचारू रूप से करने के निर्देश दिए।बैठक में निगम सभापति एवं जोन 4 पदेन अध्यक्ष प्रमोद दुबे, जलविभाग अध्यक्ष सतनाम सिंह पनाग, विद्युत, अग्निशमन विभाग अध्यक्ष अजीत कुकरेजा, निगम मुख्य अभियंता जल विभाग आरके चौबे, जोन 4 कमिश्नर चंदन शर्मा, अमृत मिशन कार्यपालन अभियंता यूके राठिया, कार्यपालन अभियंता जल बद्री चंद्राकर सहित जोन 4 के वार्ड पार्षद शामिल थे।

 

23-04-2020
शुरू हुआ अमृत मिशन पाइप लाइन का कार्य

दुर्ग। लॉक डाउन में अमृत मिशन का काम प्रभावित न हो, शहर के सभी विकास कार्य फौरन शुरू कराए नगर निगम उक्त बातें दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा दुर्ग नगर निगम की अमृत मिशन योजना के अंतर्गत पाइपलाइन और पानी टंकी के निर्माण कार्य शुरू करने के दौरान कही। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन के कारण 22 मार्च से सारे विकास कार्य बंद कर दिए गए थे। इसके कारण श्रमिक वर्ग की रोजी-रोटी बंद हो गई थी। 152 करोड़ की लागत से अमृत मिशन योजना का काम भी ठप हो गया।विधायक अरुण वोरा व महापौर धीरज बाकलीवाल ने निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन समेत विभागीय अफसरों की बैठक लेकर अमृत मिशन के काम दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया। अब कई वार्डों में पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। विधायक अरूण वोरा और महापौर धीरज बाकलीवाल ने आज जीई रोड में पाइप बिछाने के कार्य का निरीक्षण किया। सड़कों पर वाहनों का आवागमन कम होने के कारण कार्यों में तेजी लाने और विकास कार्य को तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए।

 

17-04-2020
पेयजल समस्या सुनते ही अध्यक्ष गफ्फू मेमन ने 2 लाख किए स्वीकृत,लॉक डाउन खुलते ही बिछेगी पाइप लाइन

गरियाबंद। गर्मी प्रारंभ होते ही जहां पेयजल समस्याएं सामने आने लगी है। वही इस समस्या से लड़ने नगर पालिका ने भी कमर कस ली है। वार्ड नंबर 4 से पहली शिकायत मिलते ही आज परिषद के 6 से अधिक पार्षद अध्यक्ष गफ्फार मेंमन के नेतृत्व में पेयजल समस्या वाले क्षेत्र में पहुंचे। वहां की स्थितियों का आकलन करने के बाद तत्काल 2 लाख स्वीकृत कर मोटी पाइप लाइन इस मोहल्ले तक ले जाने की स्वीकृति प्रदान की। लॉक डाउन समाप्त होते ही तत्काल पाइप लाइन से लोगों को राहत दिलाने का कार्य करने की बात कही।गरियाबंद का नया तालाब वार्ड अर्थात वार्ड नंबर 4 घनी आबादी वाला इलाका कहलाता है। वही इस मोहल्ले में ऐसे कई इलाके हैं,जहां हर साल गर्मी प्रारंभ होने के पहले ही पेयजल समस्या विकराल रूप ले लेती थी। कई बार मांग करने के बावजूद इस इलाके में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गई। पालिका अध्यक्ष गफ्फार मेमन ने स्वयं वार्ड पहुंचे और वहां की स्थितियों का आकलन किया। इस क्षेत्र के लिए पाइप लाइन के लिए 2 लाख देने की घोषणा की। लॉक डाउन खत्म होने के बाद या छूट मिलते ही इस कार्य को तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश भी तत्काल घटनास्थल पर ही इंजीनियर को दिए।

 

10-04-2020
पीलिया के मरीजो से मिले छाया विधायक कन्हैया अग्रवाल,पाइप लाइन बदलवाने का काम शुरू करवाया

रायपुर । रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड और महामाया मंदिर वार्ड में पीलिया से पीड़ित व्यक्तियों से शुक्रवार को छाया विधायक कन्हैया अग्रवाल ने घर जाकर मुलाकात कर स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जानकारी ली। अग्रवाल ने जोन 6 और जोन 5 के आयुक्त से मिलकर आवश्यक व्यवस्था करने चर्चा की। महामाया मंदिर वार्ड के नागेंद्र वोरा और पुरानी बस्ती वार्ड कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बंसी कन्नौजे ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री कन्हैया अग्रवाल ने क्षेत्र में पीलिया फैलने की सूचना मिलते ही तत्काल वार्ड का दौरा कर पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। अग्रवाल ने पीड़ित परिवार के मुखिया से पीड़ित बच्चों को चिकित्सकों से इलाज कराने के साथ ही आवश्यक सतर्कता बरतने और पानी उबालकर पीने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि कोई समस्या हो तो तत्काल मुझसे संपर्क करें। महामाया मंदिर वार्ड में थ्रो बॉल के नेशनल प्लेयर विकास गिरपुंजे भी पीलिया का शिकार हुए हैं उनसे भी युवा नेता अखिलेश जोशी के साथ जाकर मुलाकात की। अग्रवाल ने जोन 6 और जोन 5 के कमिश्नर से मुलाकात कर वार्डो में फैल रहे पीलिया के प्रकोप को रोकने नालियों में दबी पाइप लाइन को निकालने के साथ ही पाइप लाइन के लीकेज को तत्काल निराकृत करवाने और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराने कहा।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804