GLIBS
15-09-2021
फेसबुक पेज पर तबला वादन और गीतों से पं.कन्हैयालाल भट्ट को अर्पित की गई पुष्पांजलि

रायपुर। प्रदेश के नामचीन तबला वादक पं. कन्हैयालाल भट्ट को बीते दिनों डीडी नगर स्थित उनके निवास में ऑनलाइन फेस बुक पेज पर उनकी पत्नी रूखमणी भट्ट, उनके सुपुत्र रमेश कुमार भट्ट, पुत्रवधु आस्था भट्ट ने उनकी तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम के आरंभ में स्व. भट्ट के सुपत्र रमेश भट्ट ने तबला वादन प्रस्तुत किया। उसके बाद आस्था भट्ट ने मां सरस्वती की वंदना प्रस्तुत की। स्मृति दिवस पर  आस्था भट्ट ने बताया कि पं. कन्हैयालाल भट्ट अविभाजित मध्यप्रदेश के समय से ही आकाशवाणी,रायपुर में तबला के ए ग्रेड कलाकार रहे। उन्होंने कई कन्सर्ट रायपुर ही नहीं बल्कि भोपाल, मुंबई जैसे शहरों में किए। राजधानी में पद्मश्री मदन चौहान, महेन्द्र चौहान, तालमणी की उपाधि प्राप्त अशोक कुर्म जैसे कलाकारों को तबला वादन सिखाया। डॉ. अरूण सेन, डॉ. अनीता सेन, शेखर सेन, स्व. कल्याण सेन, पं. गुणवंत व्यास जैसे कलाकारों के साथ पारिवारिक संबंध थे और उनके साथ बैठकें होती थी। उन्होंने बताया परवीन सुल्ताना, बॉलीवुड एक्टर गोविंदा की मां निर्मला देवी के साथ तबले पर संगत किया था। मशहूर सितार वादक पं. रविशंकर के साथ भी संगत करने का मौका मिला। इस दौरान रमेश भट्ट ने जहां तबला वादन प्रस्तुत किया वहीं आस्था भट्ट, सुरेश वैष्णव ‘राही’, प्रमोद देवांगन आदि ने गीतों के माध्यम से पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन आस्था भट्ट, सुरेश वैष्णव राही ने किया।

27-08-2021
व्हाट्सएप और फेसबुक की अर्ज़ी पर दिल्ली हाईकोर्ट का केंद्र सरकार को नोटिस, नए आईटी नियम का मामला

नई दिल्ली। नए आईटी नियम 2021 मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को व्हॉट्सऐप और फेसबुक की याचिका पर नोटिस जारी किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप और फेसबुक की याचिका में कहा गया है कि आई नियम 2021 के तहत ट्रेसेबिलिटी क्लॉज असंवैधानिक है, क्योंकि यह किसी व्यक्ति के निजता के अधिकार का उल्लंघन है। दिल्ली हाईकोर्ट 22 अक्टूबर को मामले में सुनवाई करेगा। नए आईटी नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मैसेज का पता लगाना और सूचना के स्रोत की पहचान करना जरूरी है। सोशल मीडिया ने इसे निजता के अधिकार का उल्लंघन बताया है और असंवैधानिक बताते हुए हाईकोर्ट में चुनौती दी है। चीफ जस्टिस डीएन पटेल और जस्टिस ज्योति सिंह की बेंच इस पर सुनवाई कर रही है।


इससे पहले आईटी नियम 2021 के खिलाफ समाचार पत्र प्रकाशकों ने देश की कई अदालतों में याचिका दाखिल की थी। उन याचिकाओं की सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने आचार संहिता के पालन से संबंधित डिजिटल मीडिया के लिए सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के खंड 9 (1) और 9 (3) पर रोक लगा दी थी। हाईकोर्ट ने कहा था कि प्रथम दृष्टया पाया गया है कि इन उप-खंडों ने अनुच्छेद 19 के तहत याचिकाकर्ताओं के भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन किया है। खंड 9 के प्रावधान भी मूल कानून (सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000) के दायरे से बाहर हैं। नए  आईटी नियम 2021 की घोषणा 25 फरवरी को केंद्र सरकार ने की थी।इसमें ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए 25 मई तक नियमों का अनुपालन करना जरूरी था। इसी के तहत सभी कंपनियों को भारत में शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति करने का निर्देश दिया गया था।

 

14-08-2021
Breaking : राहुल गांधी पोस्ट मामले में फेसबुक इंडिया के प्रमुख सत्या यादव को एनसीपीसीआर ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली/रायपुर। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने फेसबुक इंडिया के प्रमुख सत्या यादव को राहुल गांधी मामले में समन भेजा है। एनसीपीसीआर ने सत्या यादव को 17 अगस्त को पेश होने के लिए कहा है। एनसीपीसीआर ने फेसबुक को नोटिस भेजकर राहुल गांधी के इंस्टाग्राम पर रेप पीड़िता के परिजन की पहचान उजागर करने वाले पोस्ट को हटाने के लिए कहा था। लेकिन आयोग के मुताबिक फेसबुक ने कोई कार्रवाई की या नहीं, इस बारे में आयोग को अब तक कोई जानकारी नहीं दी।

11-08-2021
फेसबुक में हुई दोस्ती, मॉल घुमाने के बहाने उपरी मंजिल के स्कैरी हाउस में किया नाबालिग से दुष्कर्म

भिलाई/रायपुर। जुनवानी स्थित मॉल में नाबालिग से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। दरअसल आरोपी किसी निजी कंपनी में काम करता है। फेसबुक के जरिए दोनों की जान-पहचान हुई। दोस्ती आगे बढ़ी और दोनों में मोबाइल पर बाते होने लगी। इसके बाद आरोपी ने नाबालिग को घुमाने के बहाने मॉल के सबसे उपरी मंजिल पर स्थित स्कैरी हाउस ले गया। कोरोना काल में मॉल में लोगों की भीड़ काफी कम है। इसी का फायदा उठाकर आरोपी ने लड़की के साथ दुष्कर्म कर वहां से फरार हो गया।

21-07-2021
आईडी हैक कर डाली आपत्तिजनक फोटो, आहत युवक ने की खुदकुशी

धमतरी। फेसबुक आईडी हैक कर उसमें लड़की के साथ गलत पोस्ट डाले जाने के कारण और अपने परिवार को परेशान देखकर मगरलोड के बोरसी के रहने वाले युवक ने खुदकुशी कर ली। मौत होने के पहले युवक ने अपने व्हाट्सएप के स्टेटस में इसका जिक्र कर माफी भी मांगा है। दरअसल मगरलोड थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बोरसी निवासी तेजप्रताप भक्ता 22 वर्ष पिता नारायण भक्ता की फेसबुक आईडी को किसी ने हैक कर लड़की के साथ गलत पोस्ट डाल दिया था। बदनामी की वजह से युवक ने 20-21 जुलाई की दरमियानी रात जहर सेवन कर लिया, जिससे उसकी मौत हो गई। मृतक कुरुद शराब दुकान में काम करता था।
पुलिस ने बताया कि तेज प्रताप ने मौत से पहले अपने स्टेटस में मौत का कारण बताया है। इसमें लिखा है कि उसके फेसबुक को किसी ने हैक कर लड़की के साथ आपत्तिजनक पोस्ट डाला है। इसकी वजह से वह आहत है। इस वजह से वह वह खुदकुशी कर रहा है। इसके लिए उसने अपने परिवारजनों और मित्रों से माफी भी मांगी है। पुलिस मामले की जांच में जुटी  है।

 

 

30-06-2021
सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर फेसबुक और गूगल की स्थायी समिति ने ली क्लास, कहा- सरकार के आईटी नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली/रायपुर। फेसबुक और गूगल के अधिकारियों ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के दुरुपयोग के मुद्दे पर सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसद की स्थायी समिति के सामने अपना पक्ष रखा। बता दें कि समिति ने सोशल मीडिया कंपनियों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे देश के नए आईटी नियमों, सरकार के दिशानिर्देशों और अदालती आदेशों का पालन करें। 
दरअसल बैठक में फेसबुक के प्रतिनिधियों से पूछा गया कि जैसे ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट ब्लॉक किया, क्या आप लोग भी वैसा कर सकते हो? इस पर फेसबुक के प्रतिनिधि ने कहा कि हमारी ऐसी कोई पॉलिसी नहीं है। बैठक में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत के नक्शे से गायब करने पर भी आपत्ति जताई गई। सूत्रों की माने तो ट्विटर को नोटिस भेज कर गलत नक्शा दिखाने के मामले में जवाब देने को कहा जाएगा। आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद और शशि थरूर के ट्विटर एकाउंट को लॉक करने पर समिति ने ट्विटर से दो दिन में जवाब मांगा है। समिति के सदस्यों ने सवाल उठाया कि गूगल की कई चीजें ऐसी हैं, जिन पर संदेह होता है। इनमें से एक है कि गूगल हमें सुन रहा है।

05-06-2021
फेसबुक ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को किया 2 साल के लिए सस्पेंड

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) ने शुक्रवार को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के अकाउंट को दो साल के लिए सस्पेंड (Suspend) कर दिया है। यह नियमों का उल्लंघन करने पर सार्वजनिक हस्तियों के अकाउंट को निलंबित करने के लिए नए नियमों के तहत अधिकतम पैनेल्टी है। निक क्लेग, फेसबुक पर वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष ने एक घोषणा में कहा "हम आज असाधारण मामलों में लागू होने वाले नए प्रवर्तन प्रोटोकॉल की घोषणा कर रहे हैं और हम उन प्रोटोकॉल के अनुरूप समयबद्ध दंड की पुष्टि कर रहे हैं, जो हम ट्रम्प के खाते पर लागू कर रहे हैं। हमारा मानना है कि उनके कार्यों ने गंभीर रूप से हमारे नियमों का उल्लंघन किया जो नए प्रवर्तन प्रोटोकॉल के तहत उपलब्ध उच्चतम दंड के काबिल है। हम उनके खाते को दो साल के लिए निलंबित कर रहे हैं, जो इस साल 7 जनवरी को प्रारंभिक निलंबन की तारीख से प्रभावी है। " समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि वह प्रतिबंध का पुनर्मूल्यांकन करेगी और फैसला लेगी कि इसे खत्म किया जाए या बढ़ाया जाए। क्लेग ने कहा "अगर हम यह निर्धारित करते हैं कि सार्वजनिक सुरक्षा के लिए अभी भी एक गंभीर जोखिम है तो हम इस प्रतिबंध का विस्तार करेंगे और उस जोखिम के कम होने तक पुनर्मूल्यांकन करना जारी रखेंगे।" उन्होंने कहा, "जब निलंबन आखिर हटा लिया जाएगा, तो ट्रम्प द्वारा भविष्य में और उल्लंघन करने पर, उनके पृष्ठों और खातों को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।" कंपनी ने कहा, नए नियमों के अनुसार, उल्लंघनकर्ताओं को एक महीने से दो साल की अवधि के लिए कंटेंट बनाने से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

09-05-2021
शराब के नाम से दर्जनों साइबर ठगी के मामले, जांच में जुटी पुलिस

अंबिकापुर/रायपुर। शराब होम डिलीवरी के नाम पर धोखाधड़ी के मामले आने शुरू हो चुके हैं। ठग गिरोह व्हाट्सएप और फेसबुक पर सक्रिय हो गए हैं। होम डिलीवरी का झांसा देकर ठग गिरोह 'फोन पे' के माध्यम से पैसे जमा करवा रहे हैं। शराब पीने के आदी लोग तत्काल पैसे जमा कर दे रहे हैं। दर्जनों लोग ठगी के शिकार हो चुके हैं। कुछ लोग पुलिस में शिकायत के लिए सामने आए हैं। ठग द्वारा जो लिंक भेजा जा रहा है उसे आबकारी विभाग ने भी फर्जी बताया है। एडिशनल एसपी के निर्देश पर कोतवाली पुलिस और साइबर सेल जांच में जुट चुकी है। बता दें कि स्प्रिट और सिरप पीकर कई लोगों की मौत के बाद आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने निर्णय लिया कि 10 मई से शराब की होम डिलीवरी दी जाएगी। इस आदेश के बाद एक बार फिर से फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी का सिलसिला शुरू हो गया है।

 

28-03-2021
बांग्लादेश में फेसबुक ने एक दिन के लिए बंद की सेवाएं

ढाका। फेसबुक ने कहा है कि शनिवार को बांग्लादेश में उसकी सेवाएं बंद रहीं क्योंकि सैकड़ों इस्लामी कट्टरपंथियों ने देशभर में मार्च किया। वे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले अपने समर्थकों के पुलिस संघर्ष में मारे जाने से नाराज थे। चिट्टोग्राम में इस्लामी समूह हिफाजत ए इस्लाम के चार समर्थक उस वक्त पुलिस फायरिंग में मारे गए थे जब वे मोदी की यात्रा का विरोध कर रहे थे और इस दौरान उन्होंने पुलिस स्टेशन पर कथित रूप से हमला कर दिया था। फेसबुक ने एक बयान जारी कर कहा, हमें पता है कि बांग्लादेश में हमारी सेवाओं को प्रतिबंधित किया गया है। हम ज्यादा जानकारी हासिल कर रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द से जल्द पूर्ण सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी। फेसबुक ने यह भी कहा कि बांग्लादेश में जिस तरह सेवाओं को प्रतिबंधित किया जा रहा है, उससे वह बेहद चिंतित है क्योंकि यह ऐसे समय किया गया है जब कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रभावी संवाद जरूरी है।
बता दें कि बांग्लादेश की आजादी के गोल्डन जुबली कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शनों के दौरान शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए। चट्टोग्राम जिले के दक्षिणपूर्व जिले में एक प्रमुख मदरसे के छात्र और एक इस्लामिक समूह के सदस्यों की शुक्रवार को पुलिस से झड़प हो गई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि झड़प में घायल पांच लोगों को अस्पातल में भर्ती कराया गया था,जिनमें से चार की इलाज के दौरान मौत हो गई। राजधानी ढाका में भी लोगों ने विरोध प्रदर्शन किए, पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए बल प्रयोग किया,जिसमें कई लोग घायल हो गए।

20-03-2021
व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम की सर्विस आधे घंटे तक डाउन रही, यूजर्स ने किया कमेंट

रायपुर। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने शुक्रवार रात अचानक काम करना बंद कर दिया था। इन सर्विस के डाउन होने से भारत सहित दुनिया के कई देशों में यूजर्स परेशान हो गए। करीब आधे घंटे तक ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बंद रहे। ये ऐप्स ओपन थे, लेकिन इनके न्यूज फीड अपडेट नहीं हो रहे थे। देखते ही देखते लोगों ने इसकी शिकायत शुरू कर दी। ट्विटर पर लोगों ने इसके बारे में खूब लिखा और शुक्रवार सोशल मीडिया का 'ब्लैक फ्राइडे' बन गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804