GLIBS
21-08-2020
Video: कोहका क्षेत्र के 3 एकड़ में हो रही थी अवैध प्लाटिंग, निगम ने की कार्यवाही, 5 हाइवा मुरम जब्त

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के कोहका क्षेत्र अंतर्गत अवैध रूप से प्लाटिंग किए जाने की जानकारी प्राप्त होने पर जोन क्रमांक 1 के वार्ड 9 न्यू आर्यनगर में अनाधिकृत रूप से मुरूम से निर्माण किए गए मार्ग संरचना को जेसीबी से ध्वस्त कर मूल स्वरूप में तब्दील किया गया। मौके से 5 हाइवा मुरम जब्त की गई।। निगम भिलाई द्वारा अवैध निर्माणकर्ता, अवैध रूप से प्लाटिंग पर लगाम कसने के लिए कार्यवाही की जा रही है। इसके पूर्व भी निगम क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर किए जा रहे अवैध प्लाटिंग तथा शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर निर्माण करने वालों पर बेदखली की कार्यवाही की गई है। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अवैध प्लाटिंग, अवैध कब्जा एवं अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश समस्त जोन आयुक्तों को दिए हैं। जिस पर जोन आयुक्त जोन क्रमांक एक सुनील अग्रहरि ने बताया कि कोहका क्षेत्र में अवैध रूप से किए जा रहे प्लाटिंग पर कार्यवाही की गई है।

निगम का अमला छत्तीसगढ़ नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा 37 के विभिन्न उप नियमों के प्रावधानों के तहत एवं छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 की धारा 308 के तहत न्यू आर्यनगर क्षेत्र में अवैध रूप से किए जा रहे प्लाटिंग की रोकथाम करने निगम के अधिकारी/कर्मचारी पहुंचे और मुरूम से बनाए गए मार्ग संरचना को जेसीबी के माध्यम से ध्वस्त किया। वार्ड 09 के न्यू आर्यनगर में अवैध प्लाटिंग की शिकायत मिलने पर निगम का अमला मौके पर पहुंचा और कार्यवाही प्रारंभ किए! इस दौरान मौके पर कोई व्यक्ति सामने नहीं आया जिस कारण जमीन मालिक का नाम पते की जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी, जिसकी जांच कराई जा रही है। जोन 01 सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे ने बताया कि वार्ड 9 कोहका क्षेत्रांतर्गत न्यू आर्यनगर में अवैध प्लाटिंग की शिकायत प्राप्त होने पर जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि के निर्देश पर राजस्व विभाग की टीम 2 जेसीबी और 2 हाइवा के साथ मौके पर कार्यवाही करने पहुंची! करीब 3 एकड़ जमीन पर मुरूम से मार्ग संरचना बनाकर अवैध प्लाटिंग की तैयारी की जा रही थी, जिसे जेसीबी से ध्वस्त करते हुए मूल स्वरूप तब्दील किया गया और मौके से 6 ट्रिप मुरूम जब्त किया गया। अवैध रूप से किए गए प्लाटिंग में बेदखली की कार्यवाही के दौरान सहायक अभियंता अनिल सिंह, उप अभियंता अरविंद शर्मा, जोन स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना, तोड़फोड़ दस्ता की टीम सहित निगम भिलाई के अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे।

 

14-08-2020
आरडीए कॉलोनी के पास 2 स्थानों पर की जा रही थी अवैध प्लाटिंग,नगर निगम ने की कार्यवाही

रायपुर। राजधानी में लगातार अवैध प्लाटिंग का मामला सामने आ रहा है। सूचना मिलते ही नगर निगम की संबंधित जोन टीम रोक लगाने की कार्यवाही कर रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को जोन 10 नगर निवेश विभाग के अमले ने जनशिकायत मिलने पर कार्यवाही की। जोन 10 कमिश्नर अरूण साहू के नेतृत्व व जोन कार्यपालन अभियंता शिबू लाल पटेल, सहायक अभियंता फत्ते लाल साहू, उपअभियंता लोचन चौहान की उपस्थिति में टीम ने कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड क्रमांक 54 में आरडीए कॉलोनी के पास कांदुल रोड में दबिश दी। यहां 2 स्थानों में अलग-अलग व्यक्तियों की ओर से लगभग 5 एकड़ और 2 एकड़ क्षेत्र की निजी भूमि में अवैध प्लाटिंग की जा रही थी।

जोन अमले ने अवैध प्लाटिंग करने के लिए बनाई गई अवैध मुरूम रोड को तत्काल थ्रीडी मशीन की सहायता से कटवाया। साथ ही निगम अमले ने अवैध प्लाटिंग करने बनाई गई प्लींथ और प्लाट कटिंग क्षेत्र को थ्रीडी से कटवाकर तोड़ा।
जोन कमिश्नर ने कहा कि, नगर निवेश विभाग ने रायपुर तहसीलदार को पत्र लिखकर दोनों प्रकरणों में निजी भूमि के वास्तविक भूमि स्वामी की जानकारी शीघ्र देने के लिए अनुरोध किया है। दोनों भूमि के वास्तविक मालिक की जानकारी मिलने पर नगर निवेश विभाग संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस थाना में नियमानुसार कानूनी कार्रवाई के लिए नामजद एफआईआर दर्ज करवाएगा।

09-07-2020
नगर निगम ने रोकी हीरापुर में डेढ़ एकड़ निजी भूमि पर अवैध प्लाटिंग,जल्द होगी एफआईआर

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेशानुसार जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने गुरुवार को वीर सावरकर नगर वार्ड क्रमांक 1 में अटारी मार्ग हीरापुर में दबिश दी। यहां लगभग डेढ़ एकड़ क्षेत्र में निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग को रोका गया। जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव के नेतृत्व में जोन कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता, जोन नगर निवेश उपअभियंता अजीत सिंह राठौर,रूचिका मिश्रा की उपस्थिति में कार्यवाही की गई। जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव ने कहा कि जनशिकायते सही मिलने पर अवैध प्लाटिंग को रूकवाया गया। अज्ञात अवैध प्लाटिंगकर्ता की ओर से बनावाई गई मुरम रोड को थ्रीडी की सहायता से काटकर आवागमन को बाधित किया गया। साथ ही अवैध प्लाटिंग का कार्य करने बनाई गई नींव और प्लाट कटिंग क्षेत्र को थ्रीडी से हटाया गया। भूमि के वास्तविक मालिक के बारे में जानकारी जल्द  देने निगम जोन 8 नगर निवेश विभाग ने रायपुर तहसीलदार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है। तहसीलदार रायपुर कार्यालय से वास्तविक भूमि स्वामी की जानकारी मिलते ही निगम अधिनियम के प्रावधान के तहत संबंधित भूमि स्वामी अवैध प्लाटिंगकर्ता नागरिक पर नियमानुसार कड़ी कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस थाना में नामजद एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

04-07-2020
रायपुरा के 3 स्थानों पर निगम ने रोकी अवैध प्लाटिंग, तहसीलदार से मांगी गई भूमि मालिकों की जानकारी

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेश पर जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने शनिवार को माधवराव सप्रे वार्ड क्रमांक 69 के 3 स्थानों में अवैध प्लाटिंग रोकने कार्यवाही की। टीम ने रायपुरा में इंद्रप्रस्थ कॉलोनी के पीछे लगभग 50 हजार वर्गफीट क्षेत्र की निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाई। जोन 8 कमिश्नर अरूण ध्रुव के नेतृत्व व जोन कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता, जोन नगर निवेश उपअभियंता अजीत सिंह राठौर, रूचिका मिश्रा की उपस्थिति में कार्यवाही की गई।इसी तरह माधवराव सप्रे वार्ड के रायपुरा में कोलता समाज सामुदायिक भवन के पास तालाब के किनारे लगभग 15 हजार वर्गफीट क्षेत्र की निजी भूमि में की जा रही अवैध प्लाटिंग को रोका गया। जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में कार्यवाही की।

इसी क्रम में जोन 8 नगर निवेश विभाग ने रायपुरा के गोकुलधाम के पास लगभग 40 हजार वर्गफीट क्षेत्र की निजी भूमि पर की गई अवैध प्लाटिंग पर कार्यवाही की।जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव ने कहा कि निगम आयुक्त आदेशानुसार जनशिकायते सही मिलने पर अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्यवाही की गई है। अज्ञात अवैध प्लाटिंग कर्ता की ओर से बनाई गई मुरम रोड और अवैध प्लाट विक्रय करने के नाम पर बनाई गई नींव और प्लाट को थ्रीडी की सहायता से काटकर आवागमन बाधित किया गया। निजी भूमि के वास्तविक भूमि स्वामी के बारे में जानकारी शीघ्र देने निगम जोन 8 नगर निवेश विभाग ने तहसीलदार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है। तहसीलदार कार्यालय से वास्तविक भूमि स्वामी की जानकारी मिलते ही निगम अधिनियम के प्रावधान के तहत संबंधित भूमि स्वामी अवैध प्लाटिंगकर्ता पर नियमानुसार कड़ी कानूनी कार्यवाही करने संबंधित पुलिस थाना में नामजद एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

30-06-2020
अवैध प्लाटिंग पर चला निगम का बुलडोजर, कुरूद क्षेत्र में हुई कार्यवाही

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के वार्ड 16 कुरूद क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किए जा रहे अवैध प्लाटिंग एवं रास्ता निर्माण के विरूद्ध मंगलवार को कार्यवाही की गई। जोन क्रमांक 2 क्षेत्र अंतर्गत अवैध प्लाटिंग व अनाधिकृत रूप से रास्ता निर्माण, प्लाटिंग के लिए लगाए गए खुटे व मुरूम से बनाए गए मार्ग संरचना को जेसीबी से हटाया गया। मौके से 01 ट्रिप मुरम जब्त किया गया। निगम भिलाई द्वारा अवैध रूप से प्लाटिंग पर लगाम कसने के लिए लगातार कार्यवाही की जा रही है। इसके पूर्व भी कुरूद क्षेत्र में इसी प्रकार की अवैध प्लाटिंग करने वालों पर कार्यवाही की गई थी। निगम भिलाई द्वारा वार्ड 16 कुरूद क्षेत्र में वृहद स्तर पर अवैध रूप से प्लाटिंग व रास्ता निर्माण करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने 1 जेसीबी, 1 हाइवा के साथ निगम के राजस्व विभाग की टीम स्थल पर पहुंची, टीम ने बिजली आफिस के समीप लोहिया रोड के पास के क्षेत्र में मुरूम से बनाए जा रहे मार्ग संरचना को जगह जगह से हटाने की कार्यवाही की तथा एक डंपर मुरूम जब्त किया गया।

निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अवैध प्लाटिंग, अवैध कब्जा एवं अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश समस्त जोन आयुक्तों को दिए हैं, आयुक्त के निर्देश के पालन में जोन आयुक्त जोन क्रमांक दो पूजा पिल्ले द्वारा आज लोहिया रोड कुरूद क्षेत्र में अवैध रूप से किए गए मार्ग संरचना तथा बगैर परमिशन बनाए जा रहे अवैध प्लाटिंग को हटाने की कार्यवाही की गई है। निगम के अधिकारी/कर्मचारी के साथ मौके पर पहुंची टीम ने मुरूम से बनाए गए मार्ग संरचना को तीन स्थानों पर जेसीबी के माध्यम से हटाया ताकि आवागमन न हो सके।सीएम कॉलेज रोड में भी हुई कार्यवाही कुरूद क्षेत्र के ही सीएम कॉलेज रोड में 15 स्थानों पर अवैध प्लाटिंग किया जा रहा था, जिनमें 90 खुटे लगे हुए थे, इन सभी को निगम की जेसीबी ने तोड़ने की कार्यवाही की और मार्ग संरचना को जगह-जगह से हटाया ताकि आवागमन न हो सके!अवैध रूप से किए गए प्लाटिंग में बेदखली की कार्यवाही के दौरान जोन आयुक्त, जोन क्रमांक 2 पूजा पिल्ले, भवन अनुज्ञा अधिकारी हिमांशु देशमुख, उपअभियंता पुरूषोत्तम सिन्हा, सहायक राजस्व अधिकारी संजय वर्मा, जोन 2 स्वा.प्रभारी अनिल मिश्रा मौके पर मौजूद रहे।

29-06-2020
2 एकड़ में की जा रही थी अवैध प्लाटिंग, निगम ने कार्यवाही कर तहसीलदार से मांगी जानकारी

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेशानुसार जोन 8 नगर निवेश विभाग की टीम ने वीर सावरकर नगर वार्ड क्रमांक 1 के हीरापुर जरवाय क्षेत्र में अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्यवाही की। जोन कमिश्नर अरूण ध्रुव के नेतृत्व में जोन कार्यपालन अभियंता राकेश गुप्ता, जोन नगर निवेश उपअभियंता अजीत सिंह राठौर ने दबिश देकर लगभग 2 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग को रोका। जोन कमिश्नर ने कहा कि जनशिकायते सही मिलने पर सोमवार को यह कार्यवाही की गई। अज्ञात अवैध प्लाटिंगकर्ता की ओर से बनाई गई मुरम रोड को थ्रीडी की सहायता से काटने और आवागमन को बाधित करने का कार्य किया गया। इस निजी भूमि के वास्तविक भूमि स्वामी की जानकारी शीघ्र देने जोन 8 नगर निवेश विभाग ने तहसीलदार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है। वास्तविक भूमि स्वामी की जानकारी मिलते ही निगम अधिनियम के प्रावधान के तहत संबंधित भूमि स्वामी अवैध प्लाटिंगकर्ता पर नियमानुसार कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। संबंधित पुलिस थाना में नामजद एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी।

06-03-2020
अवैध प्लाटिंग कर बनाई जा रही थी सड़क, रोक लगाकर निगम ने दिए कार्रवाई के आदेश

रायपुर। जोन 6 के अंतर्गत गोकुल नगर में अवैध प्लाटिंग की सूचना पर निगम अमले ने दबिश दी। मौके पर पहुंची रायपुर नगर निगम की नगर निवेश टीम को शिकायत सही मिली। एक एकड़ में हो रही अवैध प्लॉटिंग के लिए बनी मुरुम सड़क को मशीन से काटकर निर्माण कार्य रुकवाया गया। जोन कमिश्नर विनय मिश्रा ने बताया कि तहसीलदार रायपुर को पत्र लिखकर गोकुल नगर की संबंधित निजी भूमि के वास्तविक भूमि स्वामी की शीघ्र जानकारी देने अनुरोध किया गया है। जानकारी मिलते ही जोन 6 नगर निवेश विभाग संबंधित थाने में संबंधित वास्तविक भूमि स्वामी के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई के लिए नियमानुसार नामजद एफआईआर दर्ज करवायी जाएगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804