GLIBS
02-01-2020
नरवा गरूवा घुरवा और बारी की थीम पर राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का उद्घाटन

उदयपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर नरवा गरूवा घुरवा और बारी की थीम पर आयोजित है। शिविर का शुभारंभ शासकीय प्राथमिक शाला टिकरापारा भवन में किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि बीआरसी विकासखंड उदयपुर बलबीर गिरी तथा विशिष्ट अतिथि क्रांति रावत,लल्लन सिंह ध्रुव,शासकीय राजकुमार धीरज सिंह महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक पूर्णिमा सूर्यवंशी एवं गिरिजा सिंह, ग्रामीण बैंक सलका के शाखा प्रबंधक अंबेश्वरी थे। मुख्यअतिथि ने सभी छात्र छात्राओं को 7 दिन तक अनुशासित रहकर प्रयोजना कार्य एवं बौद्धिक परिचर्चा में बताए गए कार्यों को पालन करने के लिए कहा। कार्यक्रम के स्वागत की कड़ी में नव र्ष की शुभकामनाओं के संदेश के साथ सन 2020 का कैलेंडर प्रतीक चिन्ह स्वरूप दिया गया। स्वागत गीत एवं लक्ष्य गीत का गायन राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्राओं द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों ने शिविर के लिए अपनी शुभकामनाओं के साथ ल मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय से फुलकेरिया मिंज, गुरुदास महंत, नरसिंह सूर्यवंशी, शिवचरण एक्का, दीपचंद एक्का,संतोष पांडे,रोहित कुमार बंजारा,घनश्याम और स्टाफ के लोग उपस्थित रहे।    

 

29-12-2019
राष्ट्रीय सेवा योजना में ग्रामीणों को किया जा रहा जागरुक

जांजगीर-चांपा। जिले के विकासखंड डभरा के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय किरारी के द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय पेड्रवा में सात दिवसीय शिविर राष्ट्रीय सेवा योजना का कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन्नत भारत अभियान, ग्रामीण विकास एवं स्वच्छता, एकता, अखंडता के विषय में ग्रामीण वासियों को सात दिवसीय शिविर के माध्यम से जागरूक कराया जा रहा है। चंद्रपुर पुलिस महिला डेस्क बबीता सिदार ने बालिकाओं एवं महिलाओं को गुड टच बैड टच, पास्को एक्ट, महिला संबंधी अपराध, घरेलू हिंसा, बाल विवाह, नशा मुक्ति, साइबर अपराध के संबंध में बताया। राष्ट्रीय सेवा योजना के पांचवें दिन अनेक प्रकार के कार्यक्रम छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए। इसमें मुख्यअतिथि कमल किशोर महतो, लेखराम पटेल, सरोजिनी पटेल, भोज कुमारी पटेल, श्याम मोहन नायक, बंसीलाल पटेल, रंजन सिंह पटेल, जितेंद्र यादव,रामेश्वर मालाकार, बबीता सिदार, गायत्री नायक, कीर्तन दास वैष्णव, जीतू पटेल एवं समस्त छात्राएं उपस्थित थे। बहरहाल राष्ट्रीय सेवा योजना ही सही लेकिन छात्र और छात्रों को उनकी प्रतिभा वो लोगों से जुड़ने का एक रास्ता मिल गया है, जहां वो लोगों तक अपनी बात पहुंचते नजर आ रहे हैं।

27-12-2019
सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर आयोजित

जांजगीर चाम्पा। जिले के नवागढ़ विकासखंड अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय केरा के छात्रों द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिंघुल में सात दिवसीय शिविर राष्ट्रीय सेवा योजना का कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन्नत भारत अभियान, ग्रामीण विकास एवं स्वच्छता, एकता, अखंडता के विषय में ग्रामीणों को शिविर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना के इस कार्यक्रम में प्रत्येक दिन बच्चों को नए नए गुर सिखाए जा रहे है। वहीं बच्चे भी खुद सीखने का आनंद ले रहे है। अनेक प्रकार के कार्यक्रम भी छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सरपंच दुखराम केवट, प्राचार्य बीआर रत्नाकर,  विशिष्ट अतिथि के रूप में जनपद सदस्य चंद्रकला राम अनुज कश्यप, एसएल खुटे, आरके गोस्वामी, एसआरडी वैष्णव, देवेंद्र आदित्य, एचएस वर्मा, महेश्वर आदित्य, दलनायक अजय रोहिदास एवं समस्त छात्राएं उपस्थित थे। 

 

23-12-2019
राष्ट्रीय सेवा योजना से समर्पण की  शिक्षा मिलती है : उमेश पटेल

रायपुर। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा है कि राष्ट्रीय सेवा योजना से सेवा और समर्पण की शिक्षा मिलती है। पटेल ने यह विचार रायगढ़ जिले के शासकीय महाविद्यालय जोबी विकासखंड खरसिया के ग्राम काफरमार में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के समापन अवसर पर व्यक्त किए। मंत्री पटेल ने कहा कि हमारे लिए खुशी की बात है कि शासकीय महाविद्यालय जोबी के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आज ग्राम काफरमार में समापन हो रहा है। उन्होने शिविर में अपने उपस्थिति दर्ज कराने वाले ग्रामवासी एवं शिविरार्थियों को अपने शुभकामनाएं दी तथा आयोजकों सहयोगियों एवं स्वयंसेवियों का सम्मान करते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी, महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं कर्मचारीगण तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 


 

17-12-2019
सोच,समझ व सहानुभूति व्यक्तित्व विकास के आरंभिक तत्व: भोजराम पटेल

कांकेर। भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कांकेर के राष्ट्रीय सेवा योजना की पुरुष व महिला दोनों इकाइयों की संयुक्त सात दिवसीय विशेष शिविर के तृतीय दिवस स्वयंसेवकों ने प्रभात फेरी के पश्चात् परियोजना कार्य के अंतर्गत शिविर स्थल बागोड़ ग्राम के सरार तालाब व विद्यालय के आस-पास विस्तृत सफाई अभियान चलाया। भोजन के पश्चात् बौद्धिक चर्चा में कांकेर जिले के एसपी भोजराम पटेल विशिष्ट वक्ता के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने व्यक्तित्व विकास व कैरियर निर्माण विषय पर अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि मैंने पुलिस सेवा के पहले लगभग 6 वर्ष अध्यापन किया है। लेकिन मैं शिक्षक नहीं विद्यार्थी हूँ और जीवन भर विद्यार्थी रहूँगा। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि यदि आप को पहले से अपने कार्य योजना के बारे में पता होगा तो कार्य आसानी से और तय समय में संपन्न होगा। साथ ही उन्होंने ‘मै’ के बजाय ‘हम’ को व्यक्तित्व विकास का मूल बताया,इसके लिए स्वामी विवेकानंद के कथन ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की अवधारणा को आत्मसात करने पर जोर दिया।

उन्होंने कैरियर निर्माण के लिए समय को सबसे महत्त्वपूर्ण व मूल्यवान पूंजी बताते हुए इसे संरक्षित करने के लिए प्रेरित किया और सोच,समझ व सहानुभूति को व्यक्तित्व विकास का आरंभिक तत्व बताया। कांकेर के सहायक उपनिरीक्षक केजूराम रावत भी इस सत्र के वक्ता रहे। उन्होंने यातायात जागरूकता पर विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत किया। रावत ने सड़क दुर्घटना के विभिन्न पहलुओं की चर्चा करते हुए आंकड़ों के साथ बताया कि हमारी लापरवाही वास्तव में बेहद खतरनाक है। अतः हमें सावधानी, संयम व समझ से गाड़ी चलाना चाहिए। बस्तर विवि के रा.से.यो. कार्यक्रम समन्वयक डॉ.डीएल पटेल ने सत्र का अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए विद्यार्थियों को ईमानदारी व मेहनत से शिविर में सीखने व कार्य करने हेतु प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने सायंकाल खेल सत्र में विभिन्न खेलों में शामिल होकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.मनोज राव व संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.जय सिंह ने किया। शिविर संचालन में ग्राम सरपंच, उपसरपंच, वरिष्ठ ग्रामीणजनों के साथ प्रो.विजय साहू, महादलनायक गुरुदास बिस्वास, तिलेश्वर साहू, महादलनायिका, शिल्पा साहू, आदुरी मिस्त्री, तनूजा यादव व सभी स्वयंसेवक छात्र-छात्राएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

13-12-2019
ट्रांसजेंडर बच्चे को देखें तो उसके अंदर आत्मविश्वास पैदा करें, दोस्त बनाएं : विद्या राजपूत 

रायपुर।  महिला उत्पीड़न शिकायत कमेटी और राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में दुर्गा महाविद्यालय में शुक्रवार को तृतीय लिंग समुदाय के लिए संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्यअतिथि वक्ता के रूप में विद्या राजपूत, सदस्य तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड और रवीना बरिहा सदस्य तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड, छत्तीसगढ़ शासन उपस्थित थे। एलजीबीटी सामाजिक कार्यकर्ता सिद्धांत कुमार बेहरा और अंकित दास भी विशेष वक्ता के रूप में कार्यशाला में उपस्थित हुए। रवीना बरिहा ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से  तृतीय लिंग समुदाय का इतिहास, सर्वोच्च न्यायालय का दिशा-निर्देश, वैज्ञानिक प्रमाण और छत्तीसगढ़ के शासन के दिशा निर्देशों को अवगत कराया।  इसी तरह विद्या राजपूत ने बचपन से लेकर युवावस्था और वृद्धावस्था तक होने वाले किन्नर समुदाय के समस्याओं से उपस्थित विद्यार्थियों और शिक्षकों जानकारी प्रदान की। विद्या राजपूत में शिक्षकों और छात्रों से आह्वान किया कि यदि वह कोई ट्रांसजेंडर बच्चे को देखें तो उसके अंदर आत्मविश्वास पैदा करने की कोशिश करें और उसे अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाए।
सामाजिक कार्यकर्ता सिद्धांत कुमार बेहरा ने तृतीय लिंग समुदाय के व्यक्ति को स्कूल और कॉलेज में होने वाली समस्याओं के बारे में बताया। सिद्धांत ने सेक्सुअल डायवर्सिटी और जेंडर डायवर्सिटी को विस्तार से समझाया। अंकित दास ने बताया कि  एक  तृतीय समुदाय का बच्चा भेदभाव और स्वीकार्यता नहीं मिलने के कारण बचपन में बहुत ज्यादा मानसिक तनाव से गुजरता है। यदि हम बचपन से ही ट्रांसजेंडर बच्चे को सपोर्ट करें तो उसका भविष्य निश्चित रूप से बहुत अच्छा बनेगा। अंकित दास ने कहा कि जब से वह अपने आप को स्वीकारा है तब से वह बहुत आत्मविश्वास के साथ जी रहा है। कार्यशाला के अंत में दुर्गा महाविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों ने अपने विचार रखें। छात्रों के मन में उठने वाले सवालों का भी जवाब अतिथि वक्ताओं ने दिया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने समुदाय के सभी लोगों का मोमेंटो देकर स्वागत किया और अच्छे भविष्य के लिए बधाई दी।

13-12-2019
गणतंत्र दिवस पर प्रदेश के ​6 स्वयं सेवक दिल्ली में देंगे सलामी

रायपुर। राज्य के राष्ट्रीय सेवा योजना के 6 स्वयंसेवकों का गणतंत्र दिवस परेड शिविर 2020 नई दिल्ली में भागीदारी करने के लिए चयन किया गया है। गणतंत्र दिवस में चयन के बाद 1 माह का प्रशिक्षण, ड्रेस, ब्लेजर, शूज एवं अन्य उपकरणों की व्यवस्था भारत सरकार द्वारा की जाएगी दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में सलामी देने स्वयं सेवक तनुजा वर्मा, शिखा तिवारी, ढालेश्वरी साहू, शिवा पटेल, राहुल नूरुति और सुनीता बरा जाएंगे।

04-12-2019
राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का हुआ आयोजन

कोंडागांव। शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसगांव के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन ग्राम माझापारा, पटेलपारा मांझीआठगांव में हुआ। शिविर के अंतिम दिन राष्ट्रीय सेवा योजना राज्य स्तर के प्रमुख राज्य संपर्क अधिकारी डॉ.समरेंद्र सिंह, बस्तर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ.डीएन पटेल एवं कार्यक्रम अधिकारी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसगांव पंकज राव विशेष शिविर में पहुंचे। शिविर में अतिथियों ने नरवा, गुरुवा, घुरुवा, बाड़ी से स्वच्छता एवं विकास की स्वयंसेवकों को जानकारियां दी। अतिथियों ने सात दिवसीय शिविर में किए गए कार्यों का अवलोकन किया।

 

03-12-2019
बाल अधिकारों के लिए राजनीतिक दलों के छात्रसंघ और युवा विंग करेंगे वकालत

रायपुर। बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यूनिसेफ ने छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय सेवा योजना की साझेदारी में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, यूथ कांग्रेस ऑफ इंडिया और भारतीय जनता युवा मोर्चा के सदस्यों के साथ यहां दो अलग-अलग आयोजनों में विचार-विमर्श का आयोजन किया। देश में पहली बार यूनिसेफ  ने छात्र संघों और राजनीतिक दलों के युवा विंग के सदस्यों के साथ अपने छात्र और युवाओं के कैडर के माध्यम से बाल अधिकारों को बढ़ावा देने की शुरुआत की है। यूनिसेफ ने सदस्यों को अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों की भलाई के सम्बंध में और सजग होने के लिए प्रेरित किया। पूर्णचंद्र पाढ़ी छत्तीसगढ़ के युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, विजय शर्मा अखिल भारतीय युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष, एनएसयूआई के भावेश शुक्ला और एबीवीपी के क्षेत्रीय संगठन सचिव अवधेशु ने राज्य में बच्चों के अधिकारों को बरकरार रखने में अपना समर्थन देने का संकल्प लिया। उन्होंने अपने कैडर को राज्य में बाल अधिकारों पर जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए काम करने का आह्वान किया।

भविष्य के राजनीतिक नेतृत्व पोषित करने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बच्चों के अधिकार  सुरक्षित, संरक्षित हों और उन्हें माहौल मिले। यूनिसेफ और एनएसएस की इस पहल का उद्देश्य राज्यभर के बच्चों को चैंपियन बनाना है। जॉब जकरियाह, फील्ड ऑफिस के प्रमुख यूनिसेफ कार्यालय छत्तीसगढ़ ने कहा कि बाल अधिकारों की समझ रखने वाले एक नेता और बच्चों के अधिकारों के लिए एक सक्रिय अधिवक्ता की आवश्यकता हर गांव व शहर में है। युवा कांग्रेस और एनएसयूआई  के सदस्यों ने राज्य में बाल अधिकार संरक्षण के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है।  छत्तीसगढ़ के युवा कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष पूर्णचंद्र पाढ़ी ने कहा कि निश्चित रूप से हम महिलाओं और बच्चों की भलाई के लिए काम करेंगे। छत्तीसगढ़ के युवा मोर्चा के विजय शर्मा ने कहा कि बाल अधिकारों के प्रभावी दूत होने के लिए राजनीतिक नेता से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक नेता बच्चों के जीवन सहित समुदाय में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।




 

15-11-2019
ग्रामीण विकास पर केन्द्रित होंगे राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर ग्रामीण विकास पर केन्द्रित होंगे। इन शिविरों के लिए ग्रामीण विकास के लिए युवा थीम का निर्धारण किया गया है। इस थीम पर शिविरों में नरवा, गरूवा, घुरवा, बारी के बारे में युवाओं को जानकारी के साथ ही विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस वर्ष लगभग 800-900 शिविरों का आयोजन होगा। राज्य एन.एस.एस. अधिकारी और सचिव डॉ. समरेन्द्र सिंह की उपस्थिति में आज यहां आयोजित राज्य स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के लिए राज्य स्तरीय शिविरों के लिए दस लाख रूपए, राज्य पुरस्कारों के लिए तीन लाख रूपए और पुलिस विभाग में भर्ती के लिए एनएसएस के स्वयंसेवकों को दस अंक बोनस प्रदान की घोषणा हेतु आभार व्यक्त किया गया। बैठक में प्रत्येक संभाग से 3-4 युवाओं को पुरस्कृत किए जाने के लिए प्रस्ताव को भी अंतिम रूप दिया गया। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य के राष्ट्रीय सेवा योजना के एक लाख युवाओं द्वारा मुख्यमंत्री के आव्हान के अनुसार नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने के लिए हर स्तर पर उचित प्रयास किए जाएंगे।   

बैठक में मुख्यमंत्री के सुझावों के अनुसार राष्ट्रीय सेवा योजना का यह वर्ष स्वर्ण जयंती वर्ष भी है। अब तक केन्द्र और राज्य शासन द्वारा पुरस्कृत युवाओं के परिचय युक्त एक स्मारिका प्रकाशित किए जाने का भी निर्णय लिया गया, जिससे उनके रचनात्मक कार्यों की जानकारी अन्य युवाओं को भी प्राप्त हो सके। राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न रचनात्मक कार्यों की छायाप्रति युक्त कैलेण्डर भी मुद्रित कराने का भी निर्णय लिया गया, जिसमें माहवार राष्ट्रीय सेवा योजना के आयोजकों की भी जानकारी अंकित रहे। राज्य में प्रतिवर्ष पंजीकृत होने वाले एक लाख स्वयंसेवकों, कार्यक्रम अधिकारियों की जानकारी एकत्र करने का भी निर्णय लिया गया।

14-11-2019
छटन स्कूल में मनाया गया बाल दिवस, बच्चों ने प्रस्तुत किए कार्यक्रम

मुंगेली। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छटन की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आज चाचा नेहरू के जन्मदिवस को बालदिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि केपी डाहिरे ने बताया कि नेहरू प्रथम पंचवर्षीय योजना के प्रेरणास्त्रोत रहे। उन्होंने देश की आजादी व गरीबी दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम अधिकारी मोहन उपाध्याय ने बताया कि नेहरू जी आधुनिक भारत के निर्माता थे। उन्होंने देश के विकास व शैक्षणिक सुधार के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू कीं। लालाराम धृतलहरे ने गीत प्रस्तुत कर बालविवाह न कराए जाने की बात कही। छात्र नारायण एवम दुर्गेश कुमार ने राष्ट्रीय एकता पर गीत प्रस्तुत किया। कल्याणी, सुषमा गुप्ता, नागेंद्र यादव, दयालु दास मानिकपुरी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन अमिन सोनवानी और हेमचंद बारमाते ने किया।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804