GLIBS
16-10-2020
राष्ट्रीय सेवा योजना की बसदेई इकाई ने विश्व हाथ धुलाई दिवस पर वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया

रायपुर/सूरजपुर। बसदेई राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में विश्व हाथ धुलाई दिवस पर वर्चुअल कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसके मुख्यअतिथि प्रो.एमसी हिमधर, जिला संगठक सूरजपुर व कोरिया राष्ट्रीय सेवा योजना संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा विशिष्ट अतिथि डॉ. मीना सोनी स्वास्थ्य केंद्र बसदेई। रामचंद्र प्रसाद सोनी प्राचार्य शा.उ.मा.वि. बसदेई राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कुमार नायक व नंद किशोर साहू के साथ बहुत अधिक संख्या में उपस्थित राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक व छात्र छात्रा कार्यशाला में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ वंदना व अतिथियों का स्वागत गीत डाली वैष्णव व श्वेता राजवाड़े से किया गया।उद्बोधन में प्रो.एमसी हिमधर द्वारा बताया गया कि इस संकटकालीन स्थिति में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों की भूमिका योगदान पूरे देश में प्रशंसनीय रहा है व इस वर्ष हाथ धुलाई बहुत ही महत्व रखता है साथ ही इस संकटकालीन स्थिति में अहम भी हो गया है।

बार-बार हाथ धोकर खुद को बचाकर परिवार व समाज को बचाएं राष्ट्रीय सेवा योजना पूरे भारत में सबसे बड़ा युवा संगठन है व अनेक विस्तार पूर्वक बातों से स्वयं सेवकों एवं छात्र छात्रा को अवगत कराएंडॉ.मीना सोनी ने बताया गया कि इस वर्ष हाथ धुलाई क्यों महत्वपूर्ण हो गया है इस वर्ष करोना का संकटकालीन स्थिति में हाथ बार-बार धोना, 6 स्टेप में हाथ धोना, मुंह में मास्क लगाना ,सैनिटाइजर का उपयोग करना ,सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से पालन करना, व लक्षण लगे तो तत्काल अपना टेस्ट करवाकर आइसोलेट होना, आदि समस्त स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी। रामचंद्र सोनी प्राचार्य द्वारा बताया गया कि इस करोना का भयावह स्थिति में हम सावधानी नहीं बरत्तें हैं, हाथ नहीं धोते हैं तो जिंदगी से हाथ धोना पड़ सकता है इसलिए शासन द्वारा दिए गए गाइडलाइन पर चलकर अपने आपको, समाज को व देश को बचाना जरूरी है।

 

15-10-2020
राष्ट्रीय सेवा योजना की महिला इकाई ने मनाया ग्लोबल हैंड वॉश डे

कोरबा। अग्रसेन कन्या महाविद्यालय कोरबा की राष्ट्रीय सेवा योजना की महिला इकाई ने ग्लोबल हैंडवॉश डे मनाया। इसमें छात्र छात्राओं को मास्क पहनना और 2 गज की दूरी और हाथों की साफ सफाई कोरोना महामारी को रोकने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा बनाना और गर्म पानी नींबू के साथ सेवन करना और महाविद्यालय के सभी नव आगंतुक प्रवेश लेने आने वाले छात्राओं एवं अभिभावकों को भी ग्लोबल हैंडवॉश के विषय में जानकारी दी। इसमें  महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक एवं प्राचार्य डॉ.वाईके सिंह और महाविद्यालय की रासेयो की कार्यक्रम अधिकारी गौरी वानखेडे और राष्ट्रीय सेवा योजना महिला स्वयंसेवक तीज वर्णिता,किरण,पुष्पा,हेमलता ,तमन्ना, मंजू स्वयंसेवकों ने ग्लोबल हैंड वॉश डे के विषय में जानकारी दी। 

 

18-07-2020
पौधे लगाओ, ऑक्सीजन बढ़ाओ, कोविड 19 को दूर भगाओ के नारे के साथ किया पौधरोपण

कोरबा। श्रीअग्रसेन कन्या महाविद्यालय में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें आंवला, मुनगा, भुई,नीम,अनार,पुदीना इत्यादि के पौधों का रोपण किया गया। इसमें अग्रवाल सभा अध्यक्ष श्रीकांत बुधिया एवं शिक्षण समिति अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल,श्यामलाल अग्रवाल,भगवानदास अग्रवाल,सचिव संजय बुधिया, महाविद्यालय के प्राचार्य वायके सिंह ने पौधे रोपे। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राध्यापक एवं रासेयो के स्वयंसेवक तमन्ना,मंजू, हेमलता एवं महाविद्यालय का स्टाफ उपस्थित था। पौधरोपण का कार्यक्रम रासेयो कार्यक्रम अधिकारी गौरी वानखेड़े के मार्गदर्शन में हुआ।

20-05-2020
एनएसएस युवाओं में सेवा और नेतृत्व की भावना के बीज का रोपण करता है: राज्यपाल

रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवकों की ओर से कोविड-19 सेे बचाव के लिए किये गए कार्यों की सराहना की है। राज्यपाल ने कहा है कि एनएसएस युवाओं में सेवा भावना और नेतृत्व की भावना के बीज का रोपण करता है। मैं खुद भी एनएसएस से जुड़ी रही और यह महसूस किया है। इसके कारण मुझे समाज सेवा करने की प्रेरणा मिली।राज्यपाल ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए स्वयंसेवकों की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही लॉकडाउन के दौरान पुलिस के साथ मिलकर लोगों को घर में रहने की अपील की जा रही है। कुछ स्थानों पर भोजन, मास्क और सेनिटाइजर वितरण में भागीदारी निभाई जा रही है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए चिन्ह भी बनाए जा रहे हैं। ये समस्त कार्य सराहनीय हैं। इन स्वयंसेवकों से  किए जा रहे सहयोग से हम देश-प्रदेश को कोरोना से मुक्त करने में सफल होंगे।

07-05-2020
राहत कार्य में जुटे हैं राष्ट्रीय सेवा योजना के कैडेट्स, सीईओ ने किया सम्मान

रायपुर। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन के निर्देशन पर संचालित डोनेशन आन व्हील्स कार्यक्रम पर राष्ट्रीय सेवा योजना के 17 कैडेट्स जरुरतमंदों की सहायता के लिए जुटे हुए हैं। सभी कैडेट्स लगभग 15 दिनों से श्रमदान कर रहे हैं। कैडेट्स का कहना है कि दिन की शुरुआत होते ही वे इस सहयोग कार्य के लिए तैयार होकर वक्त पर राशन केंद्र पहुंच जाते हैं। दिनभर जरुतमंदों के लिए तैयार किए जा रहे राहत पैकेट मदद कार्य में अपना सहयोग प्रदान करते हैं। अक्सर आपदाओं व विपदाओं पर जरुरमंदों के सहयोग के लिए तत्पर रहने वाले इन राष्ट्रीय सेवा योजना के कैडेट्स का जिला पंचायत सीईओ व 'डोनेशन आन व्हील्स' के नोडल अधिकारी डॉ.गौरव कुमार सिंह ने पुष्प भेंटकर कार्य की सराहना की।

02-04-2020
पहल: लॉक डाउन का पूर्ण पालन करने वाले ग्रामीणों को मिलेगी नगद राशि

 रायगढ़। जिले में सभी जगह लॉक डाउन का पालन किया जा रहा है। जिला और पुलिस प्रशासन ने व्यापक इंतज़ाम किए हैं। इसी बीच रायगढ़ से लगे हुए ग्राम उच्चभिट्ठी से एक खबर निकल कर सामने आ रही है। यहां राष्ट्रीय सेवा योजना एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन जिला रायगढ़ के स्वयंसेवकों द्वारा एक अनोखी पहल ग्राम पंचायत में की गई। उच्चभिट्ठी गांव में स्वयंसेवक ऐसे परिवार को 2100 रुपए की नगद राशि से सम्मानित करेंगे,जो परिवार पूर्ण रूप से लॉक डाउन का पालन करेगा। नेहरू युवा केंद्र संगठन रायगढ़ के स्वयंसेवकों की यह पहल सराहनीय है। ग्राम उच्चभिट्ठी में लॉक डाउन का पालन पूर्णता करने वाले परिवार को पुरस्कार की घोषणा के बाद गांव में कई परिवार के लोग इस पुरस्कार को पाने की लालसा में घरों में ही पूरी तरह लॉक हो चुके हैं। वे अपने घरों के अंदर रह रहे हैं और अत्यावश्यक कार्य से ही बाहर निकल रहे हैं।


 

27-02-2020
प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को किया गया पुरस्कृत

रायपुर। महंत लक्ष्मीनारायण दास महाविद्यालय रायपुर के रेड रिबन क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा एड्स जागरुकता कार्यक्रम के तहत हुए विभिन्न  प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। विगत दिनों हुए एड्स जागरुकता कार्यक्रम के तहत रंगोली, पोस्टर मेकिंग, पेंटिंग, भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे विद्यार्थियों को समारोह के मुख्य अतिथि डॉ विमल कुमार पटेल (पूर्व राज्य संपर्क अधिकारी N.S.S), डॉ वी.एन. गुप्ता (प्राचार्य, शासकीय महाविद्यालय पथरिया), डॉ देवाशीष मुखर्जी (प्राचार्य,महंत महाविद्यालय), नीतू मंडावी (सहायक संचालक, छत्तीसगढ़ एड्स कंट्रोल सोसायटी) एवं डॉ लक्ष्मीकांत साहू (कार्यक्रम अधिकारी N S S,महंत महाविद्यालय) के द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

 

02-01-2020
नरवा गरूवा घुरवा और बारी की थीम पर राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का उद्घाटन

उदयपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर नरवा गरूवा घुरवा और बारी की थीम पर आयोजित है। शिविर का शुभारंभ शासकीय प्राथमिक शाला टिकरापारा भवन में किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि बीआरसी विकासखंड उदयपुर बलबीर गिरी तथा विशिष्ट अतिथि क्रांति रावत,लल्लन सिंह ध्रुव,शासकीय राजकुमार धीरज सिंह महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक पूर्णिमा सूर्यवंशी एवं गिरिजा सिंह, ग्रामीण बैंक सलका के शाखा प्रबंधक अंबेश्वरी थे। मुख्यअतिथि ने सभी छात्र छात्राओं को 7 दिन तक अनुशासित रहकर प्रयोजना कार्य एवं बौद्धिक परिचर्चा में बताए गए कार्यों को पालन करने के लिए कहा। कार्यक्रम के स्वागत की कड़ी में नव र्ष की शुभकामनाओं के संदेश के साथ सन 2020 का कैलेंडर प्रतीक चिन्ह स्वरूप दिया गया। स्वागत गीत एवं लक्ष्य गीत का गायन राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्राओं द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों ने शिविर के लिए अपनी शुभकामनाओं के साथ ल मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय से फुलकेरिया मिंज, गुरुदास महंत, नरसिंह सूर्यवंशी, शिवचरण एक्का, दीपचंद एक्का,संतोष पांडे,रोहित कुमार बंजारा,घनश्याम और स्टाफ के लोग उपस्थित रहे।    

 

29-12-2019
राष्ट्रीय सेवा योजना में ग्रामीणों को किया जा रहा जागरुक

जांजगीर-चांपा। जिले के विकासखंड डभरा के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय किरारी के द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय पेड्रवा में सात दिवसीय शिविर राष्ट्रीय सेवा योजना का कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन्नत भारत अभियान, ग्रामीण विकास एवं स्वच्छता, एकता, अखंडता के विषय में ग्रामीण वासियों को सात दिवसीय शिविर के माध्यम से जागरूक कराया जा रहा है। चंद्रपुर पुलिस महिला डेस्क बबीता सिदार ने बालिकाओं एवं महिलाओं को गुड टच बैड टच, पास्को एक्ट, महिला संबंधी अपराध, घरेलू हिंसा, बाल विवाह, नशा मुक्ति, साइबर अपराध के संबंध में बताया। राष्ट्रीय सेवा योजना के पांचवें दिन अनेक प्रकार के कार्यक्रम छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए। इसमें मुख्यअतिथि कमल किशोर महतो, लेखराम पटेल, सरोजिनी पटेल, भोज कुमारी पटेल, श्याम मोहन नायक, बंसीलाल पटेल, रंजन सिंह पटेल, जितेंद्र यादव,रामेश्वर मालाकार, बबीता सिदार, गायत्री नायक, कीर्तन दास वैष्णव, जीतू पटेल एवं समस्त छात्राएं उपस्थित थे। बहरहाल राष्ट्रीय सेवा योजना ही सही लेकिन छात्र और छात्रों को उनकी प्रतिभा वो लोगों से जुड़ने का एक रास्ता मिल गया है, जहां वो लोगों तक अपनी बात पहुंचते नजर आ रहे हैं।

27-12-2019
सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर आयोजित

जांजगीर चाम्पा। जिले के नवागढ़ विकासखंड अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय केरा के छात्रों द्वारा शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिंघुल में सात दिवसीय शिविर राष्ट्रीय सेवा योजना का कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन्नत भारत अभियान, ग्रामीण विकास एवं स्वच्छता, एकता, अखंडता के विषय में ग्रामीणों को शिविर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना के इस कार्यक्रम में प्रत्येक दिन बच्चों को नए नए गुर सिखाए जा रहे है। वहीं बच्चे भी खुद सीखने का आनंद ले रहे है। अनेक प्रकार के कार्यक्रम भी छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सरपंच दुखराम केवट, प्राचार्य बीआर रत्नाकर,  विशिष्ट अतिथि के रूप में जनपद सदस्य चंद्रकला राम अनुज कश्यप, एसएल खुटे, आरके गोस्वामी, एसआरडी वैष्णव, देवेंद्र आदित्य, एचएस वर्मा, महेश्वर आदित्य, दलनायक अजय रोहिदास एवं समस्त छात्राएं उपस्थित थे। 

 

23-12-2019
राष्ट्रीय सेवा योजना से समर्पण की  शिक्षा मिलती है : उमेश पटेल

रायपुर। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने कहा है कि राष्ट्रीय सेवा योजना से सेवा और समर्पण की शिक्षा मिलती है। पटेल ने यह विचार रायगढ़ जिले के शासकीय महाविद्यालय जोबी विकासखंड खरसिया के ग्राम काफरमार में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के समापन अवसर पर व्यक्त किए। मंत्री पटेल ने कहा कि हमारे लिए खुशी की बात है कि शासकीय महाविद्यालय जोबी के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आज ग्राम काफरमार में समापन हो रहा है। उन्होने शिविर में अपने उपस्थिति दर्ज कराने वाले ग्रामवासी एवं शिविरार्थियों को अपने शुभकामनाएं दी तथा आयोजकों सहयोगियों एवं स्वयंसेवियों का सम्मान करते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी, महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं कर्मचारीगण तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 


 

17-12-2019
सोच,समझ व सहानुभूति व्यक्तित्व विकास के आरंभिक तत्व: भोजराम पटेल

कांकेर। भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कांकेर के राष्ट्रीय सेवा योजना की पुरुष व महिला दोनों इकाइयों की संयुक्त सात दिवसीय विशेष शिविर के तृतीय दिवस स्वयंसेवकों ने प्रभात फेरी के पश्चात् परियोजना कार्य के अंतर्गत शिविर स्थल बागोड़ ग्राम के सरार तालाब व विद्यालय के आस-पास विस्तृत सफाई अभियान चलाया। भोजन के पश्चात् बौद्धिक चर्चा में कांकेर जिले के एसपी भोजराम पटेल विशिष्ट वक्ता के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने व्यक्तित्व विकास व कैरियर निर्माण विषय पर अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि मैंने पुलिस सेवा के पहले लगभग 6 वर्ष अध्यापन किया है। लेकिन मैं शिक्षक नहीं विद्यार्थी हूँ और जीवन भर विद्यार्थी रहूँगा। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि यदि आप को पहले से अपने कार्य योजना के बारे में पता होगा तो कार्य आसानी से और तय समय में संपन्न होगा। साथ ही उन्होंने ‘मै’ के बजाय ‘हम’ को व्यक्तित्व विकास का मूल बताया,इसके लिए स्वामी विवेकानंद के कथन ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की अवधारणा को आत्मसात करने पर जोर दिया।

उन्होंने कैरियर निर्माण के लिए समय को सबसे महत्त्वपूर्ण व मूल्यवान पूंजी बताते हुए इसे संरक्षित करने के लिए प्रेरित किया और सोच,समझ व सहानुभूति को व्यक्तित्व विकास का आरंभिक तत्व बताया। कांकेर के सहायक उपनिरीक्षक केजूराम रावत भी इस सत्र के वक्ता रहे। उन्होंने यातायात जागरूकता पर विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत किया। रावत ने सड़क दुर्घटना के विभिन्न पहलुओं की चर्चा करते हुए आंकड़ों के साथ बताया कि हमारी लापरवाही वास्तव में बेहद खतरनाक है। अतः हमें सावधानी, संयम व समझ से गाड़ी चलाना चाहिए। बस्तर विवि के रा.से.यो. कार्यक्रम समन्वयक डॉ.डीएल पटेल ने सत्र का अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए विद्यार्थियों को ईमानदारी व मेहनत से शिविर में सीखने व कार्य करने हेतु प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने सायंकाल खेल सत्र में विभिन्न खेलों में शामिल होकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.मनोज राव व संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.जय सिंह ने किया। शिविर संचालन में ग्राम सरपंच, उपसरपंच, वरिष्ठ ग्रामीणजनों के साथ प्रो.विजय साहू, महादलनायक गुरुदास बिस्वास, तिलेश्वर साहू, महादलनायिका, शिल्पा साहू, आदुरी मिस्त्री, तनूजा यादव व सभी स्वयंसेवक छात्र-छात्राएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804