GLIBS
01-07-2020
मंत्री डहरिया आरंग में करेंगे 2.64 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया 4 जुलाई को आरंग विकासखण्ड के सात गांवों में 2 करोड़ 64 लाख रुपए के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण करेंगे। इनमें सामुदायिक भवन निर्माण, पीडीएस भवन निर्माण, कांक्रिटीकरण, धान खरीदी केन्द्रों में चबूतरा निर्माण, तालाब गहरीकरण, पीचिंग और पाथ-वे निर्माण, पुल-पुलियां के कार्य शामिल है। इनमें 25 लाख 41 हजार रूपए के लोकार्पण और 2 करोड़ 38 लाख 35 हजार रुपए का भूमि-पूजन शामिल है।

22-11-2019
विधायक ने किया 56 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन

महासमुंद। नगर पंचायत तुमगांव में आयोजित कार्यक्रम में मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाने के बाद विधायक विनोद चंद्राकर ने 56 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। शुक्रवार को नगर पंचायत तुमगांव में मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण व विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक विनोद चंद्राकर थे। अध्यक्षता नगर पंचायत अध्यक्ष मीना शर्मा ने की। विशेष अतिथि ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हुलास गिरी गोस्वामी, दाउलाल चंद्राकर, अरुण चंद्राकर, भागीरथी चंद्राकर, लक्ष्मण पटेल, सुनील शर्मा, शिव यादव, ओमप्रकाश यादव थे। सर्वप्रथम मनोनीत पार्षद हर्ष शर्मा, थानूराम साहू व सलीम भाठी को एसडीएम सुनील चंद्रवंशी ने अतिथियों की मौजूदगी में शपथ दिलाई। बाद इसके अपने संबोधन में मुख्य अतिथि विधायक चंद्राकर ने मनोनीत पार्षदों को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी दी गई उन पर वे खरा उतरेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार जनता से किए हर वादे को पूरा करेगी। सरकार बनने के साथ ही कर्जमाफी करने के साथ ही 2500 रूपए में धान खरीदी की। इस बार केंद्र सरकार द्वारा चावल खरीदने से मना करने के बाद भी प्रदेश सरकार किसानों के धान की खरीदी करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर नागरिकों को 35 किलो चावल दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार का ध्यान शिक्षा, स्वास्थ्य व मूलभूत सुविधाओं की ओर है। विधायक चंद्राकर ने पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 15 साल के कार्यकाल में भाजपा ने प्रदेश की जनता को सिर्फ  ठगने का काम किया है। विधायक चंद्राकर ने कहा कि आज 56 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन हुआ है। इसके अलावा यहां की समस्याओं की ओर समुचित ध्यान दिया जाएगा। समारोह के दौरान विधायक श्री चंद्राकर ने तीन विकास कार्यों के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। जिसमें रामलीला मैदान में रंगमंच निर्माण के लिए 5 लाख, सांवरा डेरा में सामुदायिक भवन के लिए पांच लाख व वार्ड नं आठ में पांच लाख रुपए के विकास कार्य शामिल हैं। इसके पूर्व कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुनील शर्मा ने कहा कि विधायक चंद्राकर के प्रयास से उनके एक साल के कार्यकाल में नगर पंचायत में तीन करोड़ के विकास कार्यों के लिए स्वीकृति मिली है।  कार्यक्रम का संचालन पार्षद केके साहू  तथा आभार प्रदर्शन कपिल साहू ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से दिलीप चंद्राकर, गौतम सिन्हा, राजेश चंद्राकर, कुणाल चंद्राकर, देवेंद्र चंद्राकर, चुड़ामणी चंद्राकर, जितेंद्र यादव, नजरूद्धीन भाठी, नंद चंद्राकर, जाकिर रजा, मेलाराम बंजारे, राजेंद्र निर्मलकर, पवन धीवर, विजय बांधे, रोशन साहू, किशन साहू, कल्याणी यादव, मानिक साहू आदि मौजूद थे। 

 

09-11-2019
कोरिया जिले में बनेगी हवाईपट्टी, एडवेंचर पार्क, केल्हारी,पटना को मिलेगा तहसील का दर्जा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को चिरमिरी के लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार किसान एवं गरीब वर्ग और मजदूरों की हितैषी सरकार है। इसलिए किसानों का बैंक एवं सिचाई का कर्ज माफ कर 2500 रुपए प्रति क्विंटल में धान खरीद कर किसानों को आर्थिक समृद्धि की ओर ले जाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि किसान बिल्कुल भी चिंता न करें। छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के सभी किसानों से 2500 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदेगी। उन्होंने चिरमिरी में 34 करोड़ 48 लाख रुपए के आवर्धन जल प्रदाय योजना का लोकार्पण सहित कुल 103.81 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कोरिया जिला में हवाई सेवा के विस्तार के लिए हवाईपट्टी बनाने, सोनहत में महाविद्यालय का नामकरण डॉ.रामचंद्र सिंहदेव के नाम पर करने तथा जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने एडवेंचर पार्क बनाने सहित उप-तहसील केल्हारी और पटना को पूर्ण तहसील बनाने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम नही चाहते कि छत्तीसगढ़ के बच्चे एवं महिलाएं कुपोषण का शिकार हो इसलिए छत्तीसगढ़ के बच्चों, महिलाओं, किशोरियों को सुपोषित बनाने प्रदेश में सुपोषण अभियान की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार स्वास्थ्य योजनाओं के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य बनाने और बीमारियों की जांच कर उसका बेहतर उपचार करने की पहल की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोठानों में गोबर से बायो उत्पाद, जैविक खाद,वर्मी कंपोस्ट दीया आदि का निर्माण किया जा रहा है। इस दीपावली में दीया सहित अन्य उत्पादों की मांग राज्य सहित अन्य प्रदेशों तक रही। इसे बेचकर स्व सहायता समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर की राह में आगे बढ़ रही है। बघेल ने कहा कि हमने बिजली बिल हाफ करके किसानों और आम नागरिकों को लाभ पहुचाया है। गरीब से लेकर सभी परिवारों का राशन कार्ड बनाकर कम कीमत में खाद्यान्न देने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि आज विश्व में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा है ऐसे में छत्तीसगढ़ में नरवा, वाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से जल संरक्षण की दिशा में काम करने के साथ पैरा को जलाने से रोकने और इसका अन्य विकल्प तथा पैरा दान को प्रोत्साहित करने की दिशा में कदम उठाया है। जिसकी हर जगह तारीफ भी हो रही है। कार्यक्रम में किसानों ने मंच में मुख्यमंत्री का स्वागत महामाला और धान की बालियों से सुसज्जित खुमरी और किसानों की समृद्धि का प्रतीक नागर भेंट किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत सहित अन्य अतिथियों ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में कोरिया जिला प्रभारी मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत सिंह भगत, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम, सरगुजा क्षेत्र विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो, कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत, मनेन्द्रगढ़ विधायक डॉ.विनय कुमार जायसवाल, बैकुंठपुर विधायक अम्बिका सिंहदेव, जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती मरकाम, महापौर के.डोमरु रेड्डी, कलेक्टर डोमन सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि,प्रशासनिक अधिकारी एवं आम नागरिक गण उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804