GLIBS
06-09-2019
बाजार में एक और दो रुपए के सिक्कों को लेने से किया जा रहा इनकार, बढ़ी चिल्लर की किल्लत

अंबिकापुर। लखनपुर क्षेत्रान्तर्गत इन दिनों लघु व्यवसाय सहित वृहद व्यवसाय से जुड़े लोगों को चिल्लर के लिए काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जहां अब एक और दो रूपये के सिक्कों का चलन लगभग बन्द से हो गया है। लखनपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में छोटे व्यवसाय से जुड़े लोग इस बात से काफी चिंतित नजर आ रहे हैं कि अब उन्हें फुटकर समान से लेकर बड़े सामानों में ग्राहक को सीधे 5 रुपये या 10 रुपये के नोट ही वापस करने होंगे। आजकल बाजार में एक रुपये तथा दो रुपए के सिक्के का चलन बंद हो जाने से एके ओर जहां छोटे व्यवसायियों के माथे पर शिकन नजर आ रही है तो वहीं दूसरी ओर बड़े दुकानदार भी अब एक तथा दो रुपये के सिक्के लेने से कतराने लगे हैं। क्षेत्र में कई स्थानो पर तो ऐसी बातें देखने को मिल रही है जहां दुकानदार ग्राहक को समान लेने के बाद चिल्हर बच जाने पर सामान देना ही पसंद कर रहे हैं।

अब यहां एक बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर बिना आरबीआई के निर्देश के बिना तथा बिना बैंकों के आदेश बिना कैसे राष्ट्रीयकृत किसी भी रुपये का चलन बन्द किया जा सकता है। जबकि लखनपुर अंतर्गत अलग-अलग स्थानो के ग्रामीणों से बात करने पर पता चला कि क्षेत्र में अब धीरे धीरे सभी स्थानो पर एक तथा दो रुपए के सिक्कों का चलन बन्द कर दिया जा रहा है। अब ऐसा क्यों है इसका जवाब अभी भी तलाश करना बाकी है। फिलहाल जमीनी हकीकत यह भी है जिसकी चर्चा आजकल आम लोगो की जुबां पर सुनी जा सकती है। इसमें कुछ दुकानदारों के द्वारा यह भ्रमजाल फैलाया जा रहा है कि अब एक तथा दो रुपयों के सिक्को का चलन बन्द कर दिया गया है। बावजूद इसके अब तक बैंकों के द्वारा इस संबंध में कोई भी जानकारी लोगों को उपलब्ध नही हो पाई है, जिसके कारण लोग अब एक और दो के सिक्कों के चलन से कतराने लगे है। 

 

27-06-2019
चोरी का मोबाइल बेचने ग्राहक की तलाश कर रहा युवक गिरफ्तार

रायपुर। रेलवे पुलिस ने आज रायपुर रेलवे स्टेशन पर एक युवक को चोरी का मोबाइल बेचने के लिए ग्राहक की तलाश करते हुए गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार आज करीब 1 बजे रेल मंडल टास्क टीम प्रभारी रायपुर के उप निरीक्षक सनातन थानापति के साथ प्रधान आरक्षक एचएस सोलंकी, आरक्षक वीसी बंजारे, आरक्षक पीके सोनी व देवेश कुमार ने निगरानी के दौरान रेलवे स्टेशन रायपुर के प्लेटफार्म नंबर 1-ए पर एक व्यक्ति शेख मुकद्दर, पिता शेख एहसान (35) ईदगाह भाटा थाना आजाद चौक रायपुर को पकड़ा। वह चोरी का एक मोबाइल बेचने की फिराक में ग्राहक ढूंढ रहा था। संदेह के आधार पर पूछताछ करने पर उसने चोरी का मोबाइल होना स्वीकार किया। जब्त मोबाइल की कीमत 5000 रुपए बताई गई। आरोपी को गिरफ्तार कर के विशेष रेलवे न्यायालय रायपुर के समक्ष पेश किया गया जहां से उसे जेल दाखिल कर दिया गया।

 

15-04-2019
Arrest:  ग्राहक के क्रेडिट कार्ड से पौन 2 लाख की ठगी, आरोपी गिरफ्तार 

रायपुर। ग्राहक के क्रेडिट कार्ड से पौने 2 लाख रुपए आहरण करने के मामले में खमतराई पुलिस ने बजाज फायनेंस कंपनी के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है। खमतराई थाना प्रभारी यदुमणि सिदार ने बताया कि शिवानंद नगर निवासी रमेश जाटवार पेशे से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर है। रमेश सिलतरा के गोदावरी फैक्ट्री में काम करता है। रमेश ने बजाज फायनेंस में फिल्प कार्ड के लिए अप्लाई किया था और अप्लाई करने के बाद उसके बजाज फायनेंस कंपनी के कर्मचारी का कॉल आया। उक्त कर्मचारी ने कहा कि फ्लिप कार्ड के लिए अपनी बायोडाटा दो इसके बाद आरोपी ने उसके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद उसके घर पहुंचा और फिल्प कार्ड से संबंधित वाऊचर के बारे में व फायदे के बारे में बताया। इस दौरान आरोपी ने धोखे से रमेश के खाते में से पैसा अपने खाते में ट्रांजेक्शन करवा लिया। रमेश की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी शेख नसीम को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।                           

Advertise, Call Now - +91 76111 07804