GLIBS
15-09-2020
स्व सहायता समूह से जुड़ी कर्ज लिया ब्यूटी पार्लर खोला और बदल दी ज़िन्दगी बिहान ने

रायपुर/महासमुंद। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से महिलायें आत्मनिर्भर बन रही है। ऐसे ही महासमुंद से 35 किलोमीटर दूर और महानदी तट के किनारे बसा ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्ता के कारण प्रसिद्ध ग्राम सिरपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ‘‘बिहान’’ के अंतर्गत जय संतोषी माँ महिला स्व-सहायता समूह की महिला माया वर्मा बताती है कि समूह में जुड़ने से पहले उन्हें ब्यूटी पार्लर का कार्य आते हुए भी वे ब्यूटी पार्लर खोल नहीं पा रही थी। क्योंकि उनके पति के कमाई के सारे पैसे घर चलाने में खर्च हो जाते थे। उन्होंने बताया कि समूह में जुड़ने के बाद सन् 2019-20 में समूह से 1 लाख का लोन लिया, जिसमें से 80 हजार रुपए से समूह की महिलाओं की ओर से तरबूज की खेती किया गया और शेष 20 हजार रुपए लेकर ब्यूटी पार्लर की सामाग्री खरीदकर घर पर ही पार्लर की शुरुआत की।

शुरूआती दौर में वे थ्रेडिंग बनाने का काम करती थी। धीरे-धीरे उन्होंने पार्लर से संबंधित सभी कार्य प्रारम्भ की इस कारण गांव की अधिकांश महिला आने लगी। इससे उनकी आमदनी में वृद्धि होने लगी। वे बताती है कि खासकर त्यौहार के समय पार्लर से उनकी काफी अच्छी कमाई हो जाती है। ब्यूटी पार्लर से आय होनेे के बाद 31 अगस्त 2020 को 15 हजार रुपए का फोटोकापी मशीन लेकर दुकान प्रारम्भ की जिससे वे प्रतिदिन फोटोकापी से 100 रुपए तक की कमाई कर लेती है। पढ़ी-लिखी होने के कारण उन्हें बिहान अंतर्गत एफ.एल.सी.आर.पी. का कार्य करने के लिए चुना गया। इसका कार्य भी वे अच्छे तरीके से कर रही है। वे बताती है कि बाकि समूह का बैंक लोन प्रकरण तैयार करने के साथ-साथ समूह की महिलाओं को भी आजीविका गतिविधि करने के लिए तैयार कर रही हैं।

22-07-2020
लॉक डाउन में खुली कई दुकानों को नगर निगम की टीमों ने किया सील, गाइड लाइन के नियम तोड़ने पर ठोंका जुर्माना

रायपुर। नगर निगम के सभी 10 जोनों की टीमों ने बुधवार को आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार जोन के बाजारों में जांच की। लॉक डाउन के बावजूद दुकानें खुली रखने पर संबंधित दुकानों को सीलबंद किया गया। निगम जोन 1 की टीम ने जोन कमिश्नर नेतराम चंद्राकर के नेतृत्व में शांता स्वीट्स के सामानों को जब्त कर सीलबंद किया। जोन 2 देवेन्द्र नगर सेक्टर 2 में जोन कमिश्नर आरके डोंगरे के नेतृत्व में सैंडविच जंक्शन को सीलबंद कर जुर्माना किया गया। पहाड़ी चौक के पास संचालक अंबर केसरवानी की दुकान को सीलबंद किया गया। स्टेशन रोड की मिलन थाली दुकान को जोन 2 की टीम ने सीलबंद किया। शांति नगर में फिजा ब्यूटी पार्लर को बंद करवाया गया। जोन 4 की टीम ने जोन कमिश्नर विनय मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस की टीम के साथ बाल गोपाल हॉस्पिटल के सामने राजा रेस्टोरेंट और केनाल लिंकिंग रोड स्थित एसीबी कार्यालय के सामने नेचुरल आईसक्रीम पार्लर को सीलबंद किया। इस तरह नगर निगम के सभी 10 जोनों की टीमों ने अपने -अपने क्षेत्र में अभियान चलाया। सभी प्रमुख स्थानों में जिला व पुलिस प्रशासन के साथ नगर निगम की टीमों ने फ्लैग मार्च किया। जोन 8 क्षेत्र में भी जोन कमिश्नर के नेतृत्व में दुकानों में ताला जड़ा गया।

इसके अलावा जोन 6 कमिश्नर दिनेश कोसरिया के नेतृत्व में सीएसपी की टीम के साथ मठपुरैना चौक में अभियान चलाकर अयोध्या नगर के 3 युवकों पर मास्क न पहनकर सार्वजनिक स्थान पर घूमने के कारण 50-50 रुपए कुल डेढ सौ रुपए का जुमार्ना किया गया। धरम नगर चौक में मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्यवाही की गई। एक युवक से सड़क पर थूकने से 50 रुपए का जुर्माना किया गया। जोन 4 की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व और सीएसपी के विशेष मार्गदर्शन में जांच की। नगर घड़ी बाबा गुरू घासीदास टाइम स्कवेयर स्थित अमृतसरी रेस्टोरेंट को सीलबंद कर1000 रुपए जुमार्ना किया गया। ब्राम्हणपारा वार्ड के ईदगाह भाठा मैदान के समीप लाखे नगर मुख्य मार्ग में मॉ जनरल एण्ड डेली नीड्स की दुकान को सीलबंद किया गया। इसी प्रकार रेहान पोल्ट्री सेन्टर को भी सीलबंद किया गया। जोन 8 की टीम ने जगन्नाथ चौक और मोहबाबाजार, हीरापुर बाजार को बंद करवाया। जोन 7 ने आमापारा बाजार बंद करवाया। जोन 2 ने बिलासपुर रोड फाफाडीह बाजार बंद करवाया। मास्क न पहनने पर सब्जी व्यवसायियों से जुर्माना वसूल किया गया। जोन 6 ने अंतरराज्यीय बस टर्मिनल सब्जी बाजार को निर्धारित समय के बाद खुला रहने पर तत्काल बंद करवाया। जोन 4 ने शास्त्री बाजार को निर्धारित समय के बाद खुला रहने पर तत्काल बंद करवाया।

28-06-2020
महाराष्ट्र में आज से खुले सैलून और ब्यूटी पार्लर, इन नियमों का पालन करना है अनिवार्य

मुंबई। देश भर में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं प्रदेश में भी कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। यहां अब तक कोरोना के 1,52,765 मामले सामने आए हैं और 7,106 लोगों की मौत हुई है। देश में जब कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ तो महाराष्ट्र इसका केंद्र बनकर उभरा। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले और मौतें मुंबई में ही सामने आए। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में राजधानी में हालात में सुधार होता नजर आ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए, महाराष्ट्र ने रविवार से नाई की दुकान, सैलून और ब्यूटी पार्लर की दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इसके बाद मुंबई के साथ-साथ राज्यभर में सैलून और नाई की दुकानें फिर से खुल गईं। महाराष्ट्र में तीन महीने से अधिक समय बाद सरकार ने 'मिशन बिगिन अगेन' के चौथे चरण के तहत दुकानों को फिर से संचालित करने की इजाजत दी है। गुरुवार को जारी किए गए एक आदेश में कहा गया था कि रेड जोन के रूप में चिह्नित 19 नगर निगमों में नाई की दुकान, सैलून और ब्यूटी पार्लर रविवार से खुलेंगे। 

दुकानों के फिर से खुलने पर एक दुकान मालिक ने कहा कि मैं सरकार का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने फिर से दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। हम किसी भी सामान को प्रयोग करने से पहले उसे अच्छी तरह से सैनिटाइज करेंगे। सैलून को भी हर दो घंटे पर सैनिटाइज किया जाएगा। भारत में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र सरकार ने 30 जून तक लॉक डाउन को बढ़ा दिया और 'मिशन बिगिन अगेन' के तहत प्रतिबंधों को कम करने के निर्देश जारी किए। वहीं, मुंबई में वर्तमान में कोरोना वायरस के 27,134 सक्रिय मामले हैं।

30-05-2020
जिले में सुबह 8 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे सैलून और ब्यूटी पार्लर, करना होगा स्वच्छता-सोशल डिस्टेशिंग का पालन    

कोरिया। कलेक्टर सत्यनारायण राठौर ने जिले में नाई, सैलून एवं ब्यूटी पार्लरों को सुबह 8 से शाम 6 बजे तक संचालित किये जाने की अनुमति निर्धारित शर्तों के अधीन प्रदान की है। इसके तहत क्षेत्र मनेन्द्रगढ़, चिरमिरी, झगराखाण्ड, नई लेदरी एवं खोंगापानी के लिए सोमवार से शनिवार तक संचालन की अनुमति दी गई है। प्रत्येक रविवार साप्ताहिक बंदी रहेगी। इसी तरह क्षेत्र बैकुण्ठपुर, सोनहत, खड़गवां, भरतपुर के लिए रविवार से शुक्रवार तक संचालन की अनुमति दी गई है तथा प्रत्येक शनिवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी।नाई, सैलून एवं ब्यूटी पार्लरों के संचालन के संबंध में जिन शर्तों का पालन करना होगा, उनमें संचालित दुकानों व प्रतिष्ठानों में पूर्व से अनुमति लेकर आने की अनिवार्यता, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, ग्राहकों तथा उपयोग की जाने वाली सभी वस्तुओं का प्रत्येक बार उपयोग के पश्चात सैनिटाइज करने की अनिवार्यता शामिल है।

इसके साथ ही शर्त के अधीन संचालित प्रतिष्ठानों में न्यूनतम कर्मचारी उपस्थित होंगें। एक समय में एक ही ग्राहक की अनुमति होगी। फोंम शेंविग का प्रयोग किया जाये। ग्राहकों को अपने साथ आवश्यक टॉवेल एवं कपड़े लाना अनिवार्य होगा एवं सैलून के इन वस्तुओं का उपयोग नहीं करेंगें। दुकान में उपलब्ध सामग्री जैसे - कुर्सी, टेबल, कपड़े, ब्रश तथा अन्य उपयोग की जाने वाली अन्य सामाग्री का सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। आने वाले सभी ग्राहकों का नाम, पता, मोबाइल नम्बर तथा किसी अन्य स्थान से आने का विवरण की जानकारी संलग्न प्रारूप में दर्ज कराकर हस्ताक्षर करवाकर रिकार्ड संधारित करना अनिवार्य होगा।

 

22-05-2020
कटघोरा को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में खुलेंगी नाई दुकान, सैलून, ब्यूटी पार्लर

कोरबा। जिले में कोरोना वायरस के बचाव के लिए पूर्व में सैलून, ब्यूटी पार्लर एवं नाई दुकानों पर लगाये गये प्रतिबंध को हटा लिया गया है। नगर पालिका परिषद् कटघोरा को छोड़कर कोरबा जिले के सभी क्षेत्रों में सैलून, ब्यूटी पार्लर और नाई दुकानें अब सोमवार से शुक्रवार प्रातः नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगी। ग्राहकों को सेलून में सेवा लेने से पूर्व ही अपाॅइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा। कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी सावधानियां बरतते हुए नाई दुकानों, ब्यूटी पार्लरों एवं सैलूनों को संचालन की अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि दुकान संचालक किसी भी व्यक्ति पर उपयोग की गई वस्तु या सामान का दोबारा अन्य व्यक्ति पर उपयोग नहीं कर सकेंगे। इसलिए डिस्पोजेबल सामानों का उपयोग करना अनिवार्य होगा।

20-05-2020
इस जिले में पान दुकान, सैलून और ब्यूटी पार्लर को खोलने की मिली अनुमति

धमतरी । कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सामान्य निर्देशों और फिजिकल डिस्टेसिंग के पालन करने की शर्त पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रजत बंसल ने जिले में पान दुकान, सैलून/नाई दुकान/ब्यूटी पार्लर संचालन की अनुमति दी है। इसके लिए सोमवार से शुक्रवार तक सुबह से लेकर शाम 6 बजे तक इन दुकानों के संचालन की अनुमति होगी। बताया गया है कि दुकान में सेनेटाईजर, हाथ धोने का साबुन एवं पानी की व्यवस्था करना अनिवार्य है। सैलून/नाई दुकान/ब्यूटी पार्लर के लिए दुकान संचालक को प्रत्येक व्यक्ति के शेविंग, बाल काटने के बाद कंघी, उस्तरा, शेविंग ब्रश एवं कुर्सी को सेनिटाईज करना अनिवार्य होगा। यहां सेवा लेने आने वाले सभी ग्राहक और अन्य को मास्क लगाना जरूरी होगा। दुकान में इंतजार करने के लिए अलग से कुर्सी नहीं रखी जाएगी। संक्रमण से बचाव के लिए ब्लेड इत्यादि जैसे डिस्पोजेबल सामग्रियों का उपयोग के लिए निर्देशित किया गया है। संचालक को दुकान में आने वाले ग्राहक एवं अन्य व्यक्तियों के नाम, पता, मोबाईल नंबर इत्यादि का ब्यौरा अनिवार्य रूप से रखना होगा।

बाल कटाने, शेविंग अथवा डाई कराने के लिए ग्राहक को स्वयं का टाॅवेल अथवा कपड़ा लाना अनिवार्य होगा। दुकान संचालक को कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक सूचना, जानकारी संबंधी पोस्टर, पाॅम्पलेट, फ्लैक्स का सार्वजनिक प्रदर्शन दुकान में अनिवार्य रूप से करना होगा। साफ तौर पर कहा गया है कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के लिए सेलून संचालक जिम्मेदार होंगे। इसी तरह पान दुकान, पान ठेला संचालन के लिए भी शर्तें रखी गईं हैं। इसके तहत दुकान में सेनिटाईजर, हाथ धोने के लिए साबून एवं पानी की व्यवस्था करना अनिवार्य है। पान ठेले/दुकान में विक्रय किए जाने वाले पदार्थ जैसे सिगरेट, गुड़ाखू, गुटखा, तम्बाकू, पाउच, बीड़ी इत्यादि का सार्वजनिक स्थान/पान ठेले में उपयोग/उपभोग प्रतिबंधित रहेगा। पान ठेले में इन सामग्रियों का केवल विक्रय ही किया जाएगा। दुकान में आने वाले सभी ग्राहकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के लिए पान ठेला संचालक जिम्मेदार होंगे।

19-05-2020
कोरबा में सुबह 9 बजे से 5 बजे तक खुलेंगी दुकाने, सैलून, ब्यूटी पार्लर को बंद करने का निर्देश

कोरबा। कलेक्टर किरण कौशल ने आज नए निर्देश जारी किए है। इस आदेश के अनुसार अनुमति प्राप्त दुकाने अब सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी। जबकि ब्यूटी पार्लर, सैलून को बंद करने का आदेश दिया गया है। वही जिले में धारा 144 को भी 16 अगस्त तक या फिर आगामी आदेश तक बढ़ाया गया है। वही स्वास्थ्य सेवाएं पेट्रोल पंप के लिए समय सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है।

18-05-2020
रायपुर में खुलेंगे ब्यूटी पार्लर-सैलून और पान ठेले, कलेक्टर ने दी अनुमति 

रायपुर। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. एस भारतीदासन ने ब्यूटी पार्लर, सैलून और पान ठेलों को खोलने की अनुमति दे दी है। कलेक्टर ने सशर्त इन संस्थानों को खोलने का आदेश जारी किया है। दुकान संचालन का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक तय किया गया है। आदेश देखने के लिए यहां क्लिक करें...   

14-05-2020
सैलून और ब्यूटी पार्लर अब सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे,कटघोरा क्षेत्र की दुकानों को नहीं दी गई अनुमति

कोरबा। प्रशासन ने अब सैलून व ब्यूटी पार्लर को प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की है। सोमवार से शुक्रवार सुबह 9 से 2 बजे तक दुकान खोली जा सकेगी। कटघोरा क्षेत्र की दुकानों को अभी अनुमति नहीं दी गई है। सैलून व ब्यूटी पार्लर के संचालकों को सेवा प्राप्त करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के बारे में आवश्यक जानकारी का रजिस्टर में ब्यौरा संधारित करना होगा ।इसमें पूरा नाम पता व मोबाइल नंबर शामिल रहेगा। किसी भी व्यक्ति पर उपयोग की गई वस्तु का दोबारा अन्य व्यक्ति पर उपयोग किया जाना प्रतिबंधित रहेगा। संक्रमण के बचाव के लिए मास्क,ग्लब्स,सैनिटाइजर का उपयोग करना होगा। एक व्यक्ति पर उपयोग किए गए तौलिए,कपड़ा का बिना धोए किसी अन्य व्यक्ति पर उपयोग नहीं किया जा सकेगा ।प्रत्येक व्यक्ति के बैठने के पूर्व संबंधित कुर्सी टेबल व अन्य सभी सामग्रियों का उपयोग उपरांत सैनिटाइज करना होगा। दुकान से निकलने वाले वेस्ट मटेरियल के निस्तारण की जिम्मेदारी संचालक की होगी। सर्दी ,खांसी, बुखार सांस में तकलीफ आदि से पीड़ित व्यक्ति को सेवाएं प्रदान नहीं किया जा सकेगा। इन बिंदुओं के उल्लंघन पर प्रशासन दुकान बंद करा देगी।

 

05-05-2020
हर ग्राहक के लिए अलग कैंची,कंघा, उस्तरा, ब्लेड इस्तेमाल करना जरूरी होगा ब्यूटी पार्लर व सैलून के लिए

रायपुर/दंतेवाड़ा। कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी टोपेश्वर वर्मा ने सभी सैलून और ब्यूटी पार्लर के संचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किया, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा। सभी सैलून और ब्यूटी पार्लर के संचालन कर्ताओं को मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है और ब्यूटी पार्लर में लगी कुर्सियों के बीच 2 मीटर की दूरी होनी चाहिए। एक बार में उतने ही व्यक्तियों को सैलून और ब्यूटी पार्लर में प्रवेश दिया जाएगा जितनी कुर्सी उपलब्ध है। सभी ग्राहकों को प्रवेश करते समय हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा और साबुन से हाथ धुलाया जाएगा। प्रत्येक ग्राहक के लिए अलग-अलग कपड़े का उपयोग किया जाएगा और एक बार उपयोग करने के बाद अनिवार्यतः गर्म पानी में सर्फ व डेटॉल के साथ साफ करना होगा। प्रत्येक ग्राहक के लिए अलग कैंची,कंघी,उस्तरा और ब्लेड का उपयोग करना होगा। यदि उक्त कार्य संभव ना हो तो एक कुर्सी के पीछे न्यूनतम 10 सेट कैंची और उस्तरा रखना होगा। एक बार उपयोग करने के बाद अनिवार्यतः सैनिटाइजर से साफ करने के पश्चात गर्म पानी में उबालकर सर्फ और डेटॉल से साफ करना होगा। प्रत्येक ग्राहक के कुर्सी से उठने के पश्चात कुर्सी को सैनिटाइजर से साफ करना अनिवार्य है। सैलून,ब्यूटी पार्लर के संचालन का समय प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। संबंधित सैलून और ब्यूटी पार्लर के संचालक की ओर से उक्त शर्त का उल्लंघन किए जाने पर संबंधित के विरूद्ध अर्थदंड आरोपित किया जाएगा। प्रथम उल्लंघन पर अर्थदंड 5 सौ रूपए, द्वितीय उल्लंघन पर 2 हजार रूपये अधिरोपित होगा। इसके पश्चात भी उल्लंघन पाया जाता है तो दुकान बंद करने के लिए कार्यवाही की जाएगी। अतः सुनिश्चित करें कि शर्तों के अधीन ही सैलून एवं ब्यूटी पार्लर का संचालन किया जाये। संबंधित संचालक की ओर से किसी भी निर्देश का उल्लंघन किया जाता है तो वह भारतीय दंड संहिता 1860 (1860 का 45) की धारा 188 के अंतर्गत दंडनीय अपराध की श्रेणी के अंतर्गत आता है। अतः किसी भी सैलून और ब्यूटी पार्लर के संचालक की ओर से शासन के निर्देशों का उल्लंघन नहीं किया जाएगा और ब्यूटी पार्लर में जाने वाले आम नागरिकों से अपील किया जाता है कि एहतियात की दृष्टि से अपने साथ टॉवेल और नेपकिन लेकर आए ,भीड़ न लगाये सोशल और डिस्टनसिंग का पालन करें।

25-04-2020
केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, देश में आज से इन शर्तों के साथ खुलेंगी दुकानें, जानें कौन-कौन सी चीजों पर रहेगी पांबदी

नई दिल्ली। देश में एक महीने से जारी लॉक डाउन के बीच केंद्र सरकार ने आम आदमी और छोटे दुकानदारों को बड़ी राहत दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एक आदेश जारी करते हुए कुछ शर्तों के साथ शनिवार से बाजारों में दुकानें खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है। इसमें जरूरी और गैर-जरूरी सामान की दुकानें शामिल हैं। इन दुकानों में काम करने वालों को लॉक डाउन के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। लेकिन शॉपिंग मॉल्स और मार्केट कांप्लेक्स को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। 

कोरोना महामारी की वजह से देश में लगे लॉक डाउन में केंद्र सरकार ने बड़ी रियायत देने का एलान किया है। लॉक डाउन के बीच शनिवार से कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट से बाहर की दुकानें खुल सकेंगी। नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्र में स्थित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत, आवासीय कॉलोनियों के समीप या बाजार में स्थित दुकानें ही खुल सकेंगी। गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, नॉन हॉटस्पॉट एरिया में आज से सैलून और ब्यूटी पार्लर भी खोले जा सकेंगे। यहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क लगाना जरूरी है। ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण इलाकों में भी सभी दुकानों को गृह मंत्रालय की शर्तों के अनुसार खोला जा सकता है।

गृह मंत्रालय ने लगाई हैं कुछ शर्तें

मल्टी और सिंगल ब्रांड के शोरूम सहित शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मार्केट कॉम्प्लेक्स नहीं खुल सकेंगे। शुक्रवार देर रात गृहमंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार, दुकानों पर केवल 50 फीसदी कर्मचारी ही काम कर सकेंगे। इन्हें सामाजिक दूरी का पालन करना होगा, हमेशा मास्क लगाना होगा और सैनिटाइजेशन के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। सिनेमा हॉल, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे। बड़ी दुकानें, ब्रांड और हफ्ते में एक दिन लगने वाले मार्केट बंद रहेंगे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804