GLIBS
12-12-2020
कचरा फैलाने वाले दुकानदारों पर निगम ने लगाया 3800 जुर्माना, डस्टबिन नहीं रखने वाले से वसूला अर्थदंड

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत कचरा फैलाने वाले दुकानों से निगम की टीम ने जुर्माना वसूल किया। आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी ने गंदगी फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। इसी क्रम में जोन क्रमांक एक के जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि की टीम ने द्वितीय पाली में संध्याकालीन दुकानों का निरीक्षण किया और गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई करते हुए अर्थदंड वसूल किया। जोन 1 के स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना अपनी टीम के साथ वार्ड क्रमांक 3 नेहरू नगर, वार्ड 05 लक्ष्मीनगर मार्केट, वार्ड 06 आकाशगंगा, राधिकानगर व सुपेला क्षेत्र पहुंचे इस दौरान वार्ड 6 के महेन्द्र द्वारा डस्टबिन नहीं रखने पर 100 रुपए, वार्ड 03 कोसानगर के प्रशांत से 500 रुपए, वार्ड 06 आकाशगंगा के चम्पालाल द्वारा प्रतिबंधित कैरी बैग उपयोग करते पाए जाने पर 200 रुपए, वार्ड 05 के गौरव दत्ता द्वारा डस्टबिन नहीं रखने पर 200 रुपए, वार्ड 6 दिनेश भीवगडे से प्रतिबंधित डिस्पोजल विक्रय करने पर 500 रुपए, नन्नू टी स्टॉल आकाशगंगा से 500 रुपए, वार्ड 3 के प्रमोद से 200 रुपए, वार्ड 3 के गौरव से 200 रुपए, वार्ड 03 के चंदन से 200 रुपए, वार्ड 03 के संतोष से 200 रुपए, लक्ष्मी मार्केट के गोल्डी सावानी से 1000 रुपए का अर्थदंड वसूला गया। इस प्रकार कुल 11 व्यवसायियों से 3800 रुपए जुर्माना वसूल करने की कार्रवाई की गई। फास्ट फूड जैसे अधिकतर दुकाने संध्याकालीन संचालित होती है, ठेले पर ज्यादातर खाद्य सामग्री संध्याकालीन एवं रात्रि के समय लगती है और इसी दरमियान कचरे को अव्यवस्थित तरीके से फेंकने की शिकायत प्राप्त होती है। जिसका निरीक्षण करने निगम की टीम लगातार ऐसे क्षेत्रों के लिए निकल रही है। कचरा पसारने वाले दुकानदारों को समझाइश देने साथ ही जुर्माना भी वसूल किया जा रहा है। कार्रवाई की गई दुकानों में पुनः जाकर निगम की टीम फीडबैक भी प्राप्त कर रही है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता के उद्देश्य के साथ दुकानों में सूखा एवं गीला कचरा के लिए डस्टबिन रखे जाने प्रेरित भी किया जा रहा है, फिर भी समझदारी नहीं दिखाने वाले दुकानदारों से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जा रही है।

 

05-12-2020
कचरा फेंकने पर दुकानदार पर निगम ने लगाया 5 हजार का जुर्माना

रायपुर। सार्वजनिक क्षेत्र में कचरा फेंकने वालों पर नगर निगम  ने जुर्माना की कार्रवाई की। शनिवार को निगम जोन 4 के स्वास्थ्य विभाग ने रवि भवन परिसर में कचरा फेंककर गंदगी फैलाने वाले पर अर्थदंड लगाया। रवि भवन परिसर में स्थित मोबाइल दुकान संचालक पर 5 हजार रूपए जुर्माना लगाया और चेतावनी दी। स्वास्थ विभाग की टीम ने दुकानदारों को डस्टबीन रखने की हिदायत दी।

 

30-11-2020
प्रतिबंधित प्लास्टिक बेचने और कचरा फैलाने वाले दुकानदारों पर निगम ने लगाया जुर्माना

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत कचरा फैलाने वाले 12 दुकानों से निगम की टीम ने जुर्माना वसूल किया। आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने गंदगी फैलाने वालों, डस्टबिन नहीं रखने वाले तथा प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए है! इसी क्रम में जोन क्रमांक एक के जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि की टीम ने द्वितीय पाली में संध्याकालीन दुकानों का निरीक्षण किया और गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना की कार्रवाई करते हुए अर्थदंड वसूल किया। जोन एक के स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना अपनी टीम के साथ वार्ड क्रमांक कोसानगर, जुनवानी और स्मृति नगर पहुंचे! इस दौरान प्रतिबंधित प्लास्टिक एवं ग्लास का विक्रय करने पर आशीष जैन से 200 रुपए, दिनेश मेहता से 200 रुपए, निरंजन पांडे से 300 रुपए, ललित सिंह से 500 रुपए, गीता से 200 रुपए, सुब्रमण्यम से 1000 रुपए, रामेश्वर साहू से प्रतिबंधित डिस्पोजल तथा कचरा फैलाने पर 200 रुपए, लक्ष्मी कांत दुबे स्मृति नगर से 500 रुपए, महेश राव से 300 रुपए, राजू वर्मा जुनवानी से 200 रुपए, कैलाश भानकुटे से 500 रुपए तथा भारती सिंह से 200 रुपए का अर्थदंड वसूला गया। इस प्रकार कुल 4300 रुपए जुर्माना वसूल करने की कार्रवाई की गई। फास्ट फूड जैसे अधिकतर दुकाने संध्याकालीन होती है। संचालित ठेले पर ज्यादातर खाद्य सामग्री संध्याकालीन एवं रात्रि के समय लगती है और इसी दरमियान कचरे को अव्यवस्थित तरीके से फेंकने की शिकायत प्राप्त होती है।

इसका निरीक्षण करने निगम की टीम लगातार ऐसे क्षेत्रों के लिए निकल रही है। कचरा पसारने वाले दुकानदारों को समझाइश देने साथ ही जुर्माना भी वसूल किया जा रहा है। कार्रवाई की गई दुकानों में पुनः जाकर निगम की टीम फीडबैक भी प्राप्त कर रही है। ताकि जुर्माना देने के साथ ही सफाई के प्रति ऐसे दुकानदारों में व्यवहार परिवर्तन हो। इसी उद्देश्य के साथ दुकानों में सूखा एवं गीला कचरा के लिए डस्टबिन रखे जाने प्रेरित भी किया जा रहा है। फिर भी समझदारी नहीं दिखाने वाले दुकानदारों से जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जा रही है।

 

25-11-2020
नवनिर्मित मिनी स्टेडियम में गुमटी वाले दुकानदारों को किया जाएगा शिफ्ट

कांकेर। शहर के नए बस स्टैंड के सामने निर्माणाधीन मिनी स्टेडियम में छोटे-छोटे दुकानों का निर्माण किया गया है। इनमें गुमटी वालों को शिफ्ट करने के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित किया गया है। मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी, कलेक्टर चन्दन कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने बुधवार को निर्माणाधीन मिनी स्टेडियम का निरीक्षण कर कार्य के प्रगति का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने डेली मार्केट में दुकान निर्माण स्थल एवं अन्नपूर्णापारा में दूध नदी में प्रस्तावित पुलिया सह-स्टाप-डेम स्थल का भी जायजा लिया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका कांकेर के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह ठाकुर, एसडीएम कांकेर उमाशंकर बंदे, नगरपालिका अधिकारी दिनेश यादव एवं वन परिक्षेत्र अधिकारी संदीप सिंह भी मौजूद थे।

 

24-11-2020
दुकानों पर कोविड प्रोटोकाॅल का पालन कराना दुकानदारों की जिम्मेदारी, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

कोरबा। कलेक्टर ने प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों को सघन अभियान चलाकर कोविड प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोविड वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे जिले में बिना मास्क के घरों से निकलना प्रतिबंधित किया गया है। बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज की जाये। बिना मास्क के पाये जाने पर प्रति व्यक्ति एक सौ रूपये का जुर्माना वसूला जायेगा। दुकानदारों को अपनी दुकानों पर अधिक लोगों को एक समय में इकट्ठा करने की मनाही होगी। भीड़ इकट्ठी होने पर लोगों तथा दुकानदार दोनों पर कार्रवाई होगी। दुकानों पर खरीददारी करने आने वाले लोगों को मास्क लगाये रहने पर ही सामान मिलेगा। इसके साथ ही दुकानदार को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के सामान की खरीदी-बिक्री पर दुकानदार तथा ग्राहक दोनों पर कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि जो दुकानदार कोविड प्रोटोकाॅल का पालन नहीं करेगा उनकी दुकानें पहली बार में अगले तीन दिनों के लिए बंद करा दी जाएगी। इसके बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई सहित दुकानों को लम्बे समय के बंद कराया जाएगा।

 

12-11-2020
शहर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों का पुलिस प्रशासन ने लिया जायजा, दुकानदारों को दी हिदायत

कांकेर। दीपावाली त्यौहार को देखते हुए एवं शहर की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर शहर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्र जैसे मुख्य मार्ग, बाजार और न्यू कम्यूनिटी हॉल परिसर स्थित पटाखे की दुकान का गुरुवार को पुलिस प्रशासन द्वारा जायजा लिया गया। पुलिस ने शहर में खरीदारी करने पहुंची भीड़ में कोरोना संक्रमण के खतरों को देखते सुरक्षा संबंधि निर्देशों का पालन करने की हिदायत दुकानदारों को दी। वहीं पटाखा दुकानों में भी दुकानदारों को नियमों के पालन करने की सख़्त हिदायत दी गई। भीड़भाड़ वाले इलाकों में संक्रमण फैलने का डर बना हुआ है। ऐसे में सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहने वाली पुलिस जवानों ने भी बाजार, मुख्यमार्ग एवं पटाखों की दुकान का निरीक्षण किया। हालांकि पुलिस की मंशा केवल इतनी थी कि सुरक्षा की दृष्टि से लोगों को खरीदारी के दौरान परेशानी ना हो। वहीं यातायात व्यवस्था को लिए भी जवानों को निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा दिनभर उक्त शहर के विभिन्न इलाकों में पेट्रोलिंग किये जाने की जानकारी थाना प्रभारी राजेश राठौर ने दी है।

 

 

27-10-2020
शहर कांग्रेस अध्यक्ष ने दुकानदारों और ग्राहकों को समझाया,केन्द्र के कृषि कानूनों को निरस्त कराने अभियान जारी

रायपुर। मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस सड़क से लेकर सदन तक विरोध कर रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को शहर कांग्रेस कमेटी ने हस्ताक्षर अभियान चलाया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नाम से आवेदन बनाया गया। इसमें तीनों काले कानून को निरस्त करने की मांग की गई है। पुरानी बस्ती ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने तीनों कानूनों के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया। पुरानी बस्ती, लिली चौक, लोहार चौक,लाखे नगर में यह अभियान चलाया गया। शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे ने दुकानदारों और उपभोक्ताओं को विस्तार से केन्द्र के कानूनों के बारे में समझाया। बताया कि किस प्रकार इस तीनों कानून के माध्यम से पूंजीपतियों का किसानों के ऊपर अधिकार होगा। उन्होंने बताया कि आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत किस प्रकार जमाखोरी और कालाबजारी को बढ़ावा मिलेगा। शहर प्रवक्ता बंशी कन्नौजे ने बताया कि यह हस्ताक्षर अभियान रायपुर शहर के अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉकों में चलाया जाएगा। 20 हजार से भी अधिक की संख्या में रायपुर शहर के व्यपारियों, उपभोक्ताओं से हस्ताक्षर कराकर इस कानून का विरोध दर्ज कराया जाएगा।  इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वरिष्ठ महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष भोजकुमारी यदु, ब्लॉक अध्यक्ष सुनीता शर्मा, जी.श्रीनिवास,राजू नायक,दिलीप फरीकार,महावीर देवांगन, विक्रांत सिरके, सुयश शर्मा, अंबे बाघमार, प्रशांत यादव, सुजीत चौहान, राजेपुरी गोस्वामी, विकास जैन, शब्बीर खान, सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

19-10-2020
कचरा फैलाने वाले दुकानदारों पर निगम टीम ने लगाया जुर्माना, दी समझाइश

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत गंदगी फैलाने वाले और प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी का उपयोग करने वालों के खिलाफ निगम की टीम कार्यवाही कर रही है। खुर्सीपार क्षेत्र में जोन 4 की टीम ने 9 व्यवसासियों से 1600 रूपए अर्थदंड वसूले और समझाइश दिए कि दोबारा ऐसा करते पाए जाने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। शिवाजीनगर जोन 4 खुर्सीपार के अंतर्गत होटल, चाय नाश्ता ठेला व अन्य खाद्य पदार्थ विक्रय करने वाले जो कचरा अनियंत्रित रूप से फेंक रहे थे व डस्टबिन नहीं रखने वालों पर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्यवाही की। जोन स्वास्थ्य अधिकारी महेश पाण्डेय ने बताया कि जोन 4 अंतर्गत वार्ड कं. 28 छावनी एवं वार्ड 32 क्षेत्र में ठेले पर चाय, नाश्ता, फास्ट फूड इत्यादि का व्यवसाय करते है। उनके द्वारा खाद्य पदार्थों के गीले एवं सूखे कचरे एवं नाश्ता प्लेट, चाय डिस्पोजल एवं झिल्ली, पन्नी को आसपास ही अनियंत्रित तरीके फेंककर गंदगी फैलाई जा रही थी। इन सभी से जुर्माना वसूल किया गया। ठेले संचालकों को समझाइश दी गई कि प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग नहीं करना है तथा गीला एवं सूखा कचरा को एकत्रित करके रखें और निगम के कचरा वाहन में डाले ताकि कचरे को व्यवस्थित तरीके से निष्पादन किया जा सके। निगम की टीम ने जोन 4 क्षेत्र के डिस्पोजल का कचरा फैलाने वाले श्रवण गुप्ता से 300 रूपए, वार्ड 28 के प्रेम शंकर से 200 रूपए, गंदगी फैलाने वाले पान ठेला संचालक हरिराम वर्मा से 100 रूपए, किराना दुकान वाले श्यामाचरण पाॅल से 100 रूपए, झिल्ली-पन्नी कचरा फैलाने वाले राज नारायण पाॅल से 100 रूपए सहित 5 व्यवसायियों से 800 रूपए अर्थदंड वसूलने की कार्यवाही की।

 

13-10-2020
निगम ने डिस्पोजल रखने वाले और मास्क नहीं पहनने वालों पर लगाया जुर्माना

दुर्ग। निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देशानुसार निगम स्वास्थ्य विभाग द्वारा मास्क नहीं पहनने वाले और दुकानों में डिस्पोजल का उपयोग करने वाले दुकानदारों पर कार्यवाही कर 1800 रुपए जुर्माना लगाया। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी अमले ने यह कार्यवाही की।कसारीडीह निवासी एमएम विश्वास द्वारा आम रास्ते पर कचरा फेंकने पर 200 रुपए, नीरा बाई, मिथिलेश साहू, चंदन यादव पोटिया वार्ड 54 द्वारा कचरा बाहर फेंके जाने पर 50 से 100 रुपए जुमार्ना लगाया गया। इसी प्रकार पोटिया वार्ड में ही राजकुमार, समसुदर्शन, विजय कुमार, रिजवान, संजीव सिंह से मास्क नहीं पहनने पर 50-50 रुपए जुर्माना लिया गया। देशी शराब दुकान के पास चखना सेंटर में डिस्पोजल रखने जाने पर 1000 रुपए जुर्माना लगाया गया। शहर के समस्त आम नागरिकों से अपील है कि कोई भी व्यक्ति घरों या दुकान का कचरा बाहर न फेकें। 

05-10-2020
हॉर्न बजाने से मना करने पर दो भाइयों ने दुकानदार को पीटा

कोरबा। दर्री थाना क्षेत्र मे दुकान के सामने हार्न बजाने से मना करने पर दो भाईयों ने मिलकर दुकानदार की पिटाई कर दी। मामले की रिपोर्ट दर्री थाना में दर्ज कराई गई है। घटना के संबंध में पुलिस ने बताया कि जमनीपाली निवासी ज्योतिलाल पटेल 50 वर्ष मोहन टॉकिज रोड जमनीपाली में किराना दुकान का संचालन करता है। इसकी दुकान के सामने कार में पहुंचे इस्माइल कुरैशी ने हार्न बजाना शुरू कर दिया। ज्योतिलाल पटेल ने हार्न बजाने से मना किया। इससे आक्रोश में आकर इस्माइल कुरैशी ने अपने बड़े भाई के साथ मिलकर ज्योतिलाल पटेल की पिटाई कर दी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 294, 506,323, 34 के तहत मामला पंजीबद्ध किया है।

 

25-09-2020
निगम टीम ने लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की कार्रवाई,9 दुकानदारों पर लगाया 9 हजार जुर्माना

भिलाई। नगर निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुसार शुक्रवार को जोन आयुक्त और राजस्व की टीम ने लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले 9 दुकानदारों के खिलाफ अर्थदंड की कार्रवाई की। उनसे कुल 9 हजार जुर्माना वसूला गया। जोन-1 आयुक्त सुनील अग्रहरि की टीम ने छूट प्राप्त एक दुकानदार से 500 रुपए जुर्माना वसूला। वार्ड क्रमांक 5 इस्लाम नगर में वहीद कुरैशी द्वारा अवैध रूप से घर पर ग्राहकों को बुलाकर मटन विक्रय किया जा रहा था। यहां सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे ने कार्यवाही करते हुए 2000 रुपए जुर्माना वसूल किया और मटन को जब्त किया। नेहरू नगर भेलवा तालाब, डॉ.राजेन्द्र प्रसाद चौक सुपेला, लक्ष्मी मार्केट, आकाश गंगा सब्जी मंडी का निरीक्षण कर मार्निंग वाक करने वाले लोगों का जायजा लिया गया। जोन-2 आयुक्त पूजा पिल्ले की टीम ने 5 दुकानदारों से 1000 रुपए जुर्माना वसूला जो बिना मास्क पहने छूट प्राप्त दुकान संचालित कर रहे थे और एक व्यवसायी घर से ही सामग्री विक्रय कर रहा था इससे भी जुर्माना वसूला गया। जोन-3 की आयुक्त प्रीति सिंह की टीम ने ग्राहकों को बिना मास्क पहने दवाइयां देने पर मेडिकल संचालक के खिलाफ 5000 रुपए की चालानी कार्रवाई की। जोन-4 आयुक्त अमिताभ शर्मा की टीम ने खुर्सीपार में एक व्यक्ति से जो बिना मास्क लगाए अनावश्यक रूप से बाहर घूम रहा था 500 रुपए अर्थदंड वसूलने की कार्रवाई की।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804