GLIBS
19-07-2020
आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए लगाया गया रक्तदान शिविर

दुर्ग। कॉरोना महामारी  की प्रतिकूल परिस्थितियों में जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में ब्लड डोनेशन नहीं हो पा रहा था और आपातकालीन समय में रक्त की समस्या के लिए अपील की जा रही थी। इसमें जीवन दीप समिति, नव दृष्टि और निगम सभापति ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इसमें लोगों ने बढ़चढ़ हिस्सा लिया और स्वेच्छा से रक्तदान कर आपातकालीन परिस्थितियों में लोगों के लिए ब्लड बैंक में ब्लड उपलब्ध कराया। रक्तदान महादान जैसे कथन को चरितार्थ करते हुए दुर्ग सराफा एसोसियशन के सक्रिय सदस्यों ने भी शिविर के माध्यम से रक्तदान कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। शिविर में लगभग 70 यूनिट ब्लड का लक्ष्य रखा गया था,जो लगभग पूरा हुआ। सराफा एसोशियेशन द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में जीवन दीप समिति के कार्यकारिणी सदस्य दिलीप ठाकुर  नगरनिगम सभापति राजेश यादव नवदृष्टि फाउंडेशन के राज आढ़तिया का विशेष सहयोग रहा।

 

20-06-2020
एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने रक्तदान शिविर का किया आयोजन...

धमतरी। राहुल गांधी के 50वें जन्मदिन के अवसर पर पूरे देश मे रक्तदान शिविर का आयोजन एनएसयूआई के द्वारा किया जा रहा है। राष्ट्रीय व प्रदेश नेतृत्व के आदेशानुसार आज धमतरी जिला एनएसयूआई द्वारा धमतरी ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 25 से भी अधिक एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष राजा देवांगन, तोमेश साहू, विजेंद्र रामटेके, जय श्रीवास्तव, तेजप्रताप साहू, राहुल साहू, प्रीतम सिन्हा, मोनू सिन्हा, कुणाल साहू, विशु देवांगन, पारस मनी साहू, विनय गनगबेर, नोमेश सिन्हा, बसन्त सिन्हा, महेंद्र साहू, शुभम साहू, गौरव दास सहित एनएसयूआई के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

06-03-2020
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन, 40 लोगों ने किया रक्तदान

कोरिया। रेडक्रास सोसायटी एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार को विकासखंड भरतपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में तहसीलदार भरतपुर, खाद्य निरीक्षक भरतपुर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं जनकपुर के उप सरपंच सहित कुल 40 लोगों ने रक्तदान किया और रक्तदान के लिए अन्य व्यक्तियों को प्रेरित किया। शिविर में समस्त रक्तदाता को स्मृति स्वरूप रेडक्रॉस सोसायटी के प्रमाण-पत्र एवं बैग वितरण किये गये। उल्लेखनीय है कि अगला ब्लड डोनेशन कैंप जिला चिकित्सालय बैकुण्ठपुर में 7 मार्च को आयोजित होगा।

 

26-02-2020
सराहनीय पहल : पुलिस विभाग ने कराया रक्तदान शिविर का आयोजन

बेमेतरा। जिले के सिटी कोतवाली प्रांगण में पुलिस विभाग ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। मुख्यालय पुलिस के साथ अन्य थाने व चौकी से पुलिस ने शिविर में पहुंचकर रक्तदान किया। इसके साथ ही नगर के समाजसेवियों सहित नागरिको ने भी रक्तदान किया। प्रातः 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक चले रक्तदान शिविर में 78 व्यक्तियो ने रक्तदान किया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि जिला न्यायाधीश आनंद कुमार सिंघल ने माँ सरस्वती की पूजा अर्चना कर शिविर का शुभारंभ किया। आनंद कुमार सिंघल ने कहा कि पुलिस विभाग के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन करना एक सराहनीय पहल है, इस आयोजन से जिले तथा शहर के लोगो को प्रेरणा मिलेगी। रक्तदान करना हम सबके लिए पुण्य का काम है, रक्तदान कर हम किसी न किसी का जीवन बचा सकते है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर ने कहा कि पुलिस विभाग के जवानो की मदद से रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ है। रक्तदान एक ऐसा दान है जिससे किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को रक्तदान कर बचाया जा सकता है। वही रक्तदान की पुनीत कार्य के लिए सिंघल ने सभी रक्तदाताओं को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।


 

23-02-2020
जिला चिकित्सालय में डीएमएफ की राशि से खरीदी जाएगी डायलिसिस मशीन : कलेक्टर

कोरिया। कलेक्टर डोमन सिंह की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में कलेक्टर ने डीएमएफ से सभी स्वीकृत कार्यों की पूर्ण एवं प्रगतिरत व अप्रारंभ कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने जिला खनिज संस्थान न्यास की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति, रेडक्रास सोसायटी, पीसीपीएनडीटी, एनजीटी एवं बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेण्ट सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देर्शि किया। उन्होंने इंडियन रेडक्रास सोसायटी शाखा कोरिया जिले की उपलब्धियां, खाता की अद्यतन जानकारी, सदस्यता बढ़ाने, आय बढ़ाने के स्त्रोत बढ़ाने तथा किन किन मदों में खर्च किया जा सकता है की जानकारी ली।

बैठक में कलेक्टर ने जिला निशक्त पुनर्वास केंद्र के संचालन पर चर्चा की। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को दिव्यांगों का सर्वे, राज्य एवं राश्ट्रीय योजनाओं का लाभ दिलाने तथा सभी विकासखण्डों में 4 मार्च को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में दिव्यांगों को सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदाय करने निर्देशित किये। उन्होंने मार्च के प्रथम सप्ताह में बैकुण्ठपुर, मनेन्द्रगढ एवं जनकपुर में रक्तदान शिविर आयोजित करने, जिला चिकित्सालय में आईसीयू, एसएनसीयू एवं वेंटीलेटर की स्थापना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में लैब, आवश्यक उपकरण, दवाई की उपलब्धता,बैकुण्ठपुर एवं जनकपुर में एनेस्थेसिया पर चर्चा करते हुए सभी विकासखण्डों में मरच्यूरी बनाने डीएमएफ से राशि स्वीकृत की गई थी, किन्तु पूर्ण नहीं होने पर निर्माण एजेंसी के अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। इसी तरह उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों पर चर्चा की तथा सभी विकासखंड के बीएमओ को मजिस्ट्रेट के साथ अस्पतालों के जांच के निर्देशदिये।

कलेक्टर ने कहा जीवन दीप समिति की नियमित बैठक होते रहना चाहिए। जिला अस्पताल में डीएमएफ की राशि से डायलिसिस मशीन लगाने तथा नवीन जिला चिकित्सालय भवन के लिए जगह चिंहांकित करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि डीएमएफ की राशि से नवीन जिला चिकित्सालय भवन बनाने पर चर्चा चल रही है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राज्य स्तर की टीम से जिले में कैंसर हास्टिल बनाने तथा मेडिकल काॅलेज स्थापना के संबंध में चर्चा की जा चुकी है।

 

15-02-2020
तारीख एक दिन एक मनाने के तरीके अनेक, कोई शहीदों को याद कर रहा है तो कोई मां बाप की पूजा और कोई प्यार का इजहार

रायपुर। 14 फरवरी के दिन को रायपुर के युवाओं ने अलग-अलग तरिकों से सेलिब्रेट किया। युवाओं का एक बड़ा तबका इसे प्यार के त्योहार के रूप में मनाता नजर आया। तो वहीं पारंपरिक ख्याल के लोगों ने इसे प्यार के त्यौहार के मुकाबले मातृ पितृ दिवस के रूप में मनाया। वहीं कुछ लोगों ने इसे 1 साल पहले हुए पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए शहीद दिवस के रूप में मनाया। त्यौहार  मनाने के अलग-अलग रंग राजधानी में एक साथ नजर आए राजधानी के मरीन ड्राइव में ही मातृ पितृ दिवस मनाया गया। शहीदों को याद करते हुए रक्तदान शिविर लगाया गया। वहीं एक ओर युवाओं का ही एक बड़ा वर्ग ऐसा था जो वैलेंटाइन डे जैसे विदेशी त्योहार के खिलाफ  मातृ पितृ दिवस मनाकर पश्चिमी सभ्यता को हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार टक्कर दे रहे थे। अपने माता पिता को देव तुल्य मानकर उनकी पूजा कर मातृ पितृ दिवस बनाकर हिंदू संस्कृति का अनुसरण कर रहे थे। वहीं कुछ युवा अपने प्यार का इजहार करने के लये तोहफा देकर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर रहे थे।

27-01-2020
गणतंत्र दिवस के अवसर पर युवा नेता शोएब ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

रायपुर। युवा नेता शोएब ढेबर ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर रक्तदान का आयोजन राजधानी के तेलीबांधा स्थित मरीन ड्राइव में किया। इस कार्यक्रम में राजधानी के नवनिर्वाचित महापौर एजाज ढेबर ने भी रक्तदान किया। युवा नेता शोएब ने रक्तदान महादान कार्यक्रम के जरिए अपील की है कि लोग ज्यादा से ज्यादा रक्त दान करें जिससे जरूरतमंदों को समय पर रक्त मिल सके। कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने रक्तदान किया। महापौर ढेबर ने कहा कि इस तरह के आयोजन जिससे समाज के अन्य बंधुओ को मदद मिल सके, का आयोजन युवाओं द्वारा करवाना सराहनीय है, आने वाले समय मे नगर निगम के बैनर तले पूरे रायपुर में ऐसे अनेक आयोजन करवाये जायँगे जिससे लोगो के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ शिक्षा, स्वच्छ्ता को लेकर भी बड़े कदम उठाए जाएंगे। शोएब ने कहा कि वे निरंतर अपने युवा मित्रो के साथ इस प्रकार के सामाजिक मुद्दों पर काम करने के लिए तत्पर रहते है साथ ही पूरे प्रदेश में इसके लिए मुहिम चलाकर अन्य युवाओ को भी सामने आकर समाज के प्रति जागरूकता लाने का काम किया जाएगा।

14-01-2020
यातायात सप्ताह : एसपी सहित पुलिस अधिकारियों ने किया रक्तदान

गुना। 31वां. सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर लगाया गया। इस कड़ी में शहर में 11 से 17 तक यातायात सप्ताहिक रक्तदान शिविर जारी है। मंगलवार को रक्तदान शिविर में गुना पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढ़ा और उनकी टीम ने रक्तदान किया। इसमें सिटी कोतवाली टीआई अवनीत शर्मा, केंट टीआई मोहन मालवीय, एसडीओपी टीएस बघेल और उनकी टीम उपस्थित रही।

राकेश किरार की रिपोर्ट 

 

29-12-2019
शिविर में सैकड़ों लोगों ने किया रक्तदान

रायगढ़। रायगढ़ अग्रसेन सेवा संघ एवं मारवाड़ी युवा मंच के तत्वाधान में रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन गांधी प्रतिमा के पास अग्रसेन भवन में हुआ। रक्तदान शिविर में सैकड़ों की संख्या में अग्रसेन सेवा संघ के पदाधिकारी एवं मारवाड़ी युवा मंच के पदाधिकारियों ने रक्तदान किया। अग्रसेन सेवा संघ के अध्यक्ष मुकेश मित्तल ने बताया कि अग्रसेन सेवा संघ और मारवाड़ी युवा मंच द्वारा लगातार 3 वर्षों से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रायगढ़ शहर हमेशा डेंगू की मार झेलते आ रहा है और डेंगू के मरीज को रक्त की जरूरत पड़ती है और उनकी संस्था का यह संकल्प है कि रायगढ़ शहर में किसी भी व्यक्ति की जान रक्त की कमी कारण ना जाए। जरूरतमंद को समय पर रक्त मिल सके। उसका जीवन बच सकें। उन्होंने बताया कि आगे निरंतर भी उनका ऐसा शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

 

18-12-2019
40 से अधिक लोगों ने किया रक्तदान

धमतरी। छत्तीसगढ़ कुंभकार समाज धमतरी के द्वारा अमर शहीद मीधुराम कुंभकार सामाजिक भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन कुंभकार समाज की ओर से किया। इसमें कुंभकार समाज के युवाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और रक्तदान किया। शिविर में करीब 40 लोगों ने रक्तदान किया। कार्यक्रम में जिले के एएसपी मनीषा ठाकुर, थाना प्रभारी कोमल नेताम और सूबेदार रेवती वर्मा शामिल हुए। इस दौरान एएसपी मनीषा ठाकुर ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए निवेदन भी किया कि इस कार्यक्रम को सभी समाज के लोगों को करना चाहिए। युवाओं और महिलाओं को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। रक्तदान करने से दूसरे के जीवन को बचाया जा सकता है।इस अवसर पर रक्तदान करने वाले लोगों का रक्तदान ग्रुप ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।  

23-11-2019
पुलिस विभाग ने आयोजित किया रक्तदान शिविर, पुलिसकर्मियों ने किया रक्तदान

रायगढ़। जिला पुलिस विभाग द्वारा एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में किया गया। आयोजित रक्तदान शिविर में पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, नगर पुलिस अधीक्षक अविनाश ठाकुर, रक्षित निरीक्षक अमरजीत खूटे, सभी एसडीओपी एवं जिले के सभी थाना प्रभारी, थाना स्टाफ, रक्षित केंद्र उर्दना के सभी पुलिसकर्मियों ने रक्तदान किया। मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रबंधन के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम रक्तदान शिविर में उपस्थित थी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि समय-समय पर जिला पुलिस के जवान रक्तदान करते हैं एवं जिला पुलिस विभाग का अपना स्वयं का एक रक्तदाता पुलिसकर्मियों का ग्रुप है। इसके माध्यम से जिला पुलिस बल के जवान जरूरतमंद व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार रक्त की व्यवस्था करवाते रहते है। जनता की सेवा और सुरक्षा में लगे पुलिस जवान के रक्तदान की इस पहल से जिले में डेंगू के मरीजों को काफी लाभ मिलेगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804