GLIBS
01-02-2020
ग्राम स्वराज उत्सव के रूप मनाया जाएगा सरपंचों का पदभार और ग्राम पंचायत सम्मेलन

रायपुर। ग्राम पंचायतों का प्रथम सम्मेलन ग्राम स्वराज उत्सव के रूप में 11 फरवरी को आयोजित की जायगी। सम्मेलन के दिन नवनिर्वाचित सरपंचों को पदभार ग्रहण और ग्राम सभाएं की जाएंगी। संभागायुक्त जी आर चुरेंद्र ने संभाग के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर 11 तारीख को होने वाले ग्राम पंचायतों के पहले सम्मेलन को ग्राम स्वराज उत्सव के रूप में मनाने और ग्राम सभाओं का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। संभागायुक्त ने इसके लिए जिलास्तर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के नेतृत्व में आयोजन समिति का गठन कर आयोजन में मार्गदर्शन देने व इसी तरह जनपद पंचायत स्तर पर ग्राम उत्सव आयोजन समिति का गठन करने के निर्देश भी दिए हैं। संभागायुक्त ने ग्राम स्वराज उत्सव दिवस को बहुउद्देशीय स्वरूप देते हुए इस आयोजन के साथ मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान व अन्य हितग्राहीमूलक योजना को जोड़ने पर बल दिया है। उन्होंने कहा है कि इसके माध्यम से हमर गांव-हमर जिम्मेदारी, हमर गली-हमर जिम्मेदारी तथा हमर-तालाब हमर-जिम्मेदारी जैसी योजनाओं के माध्यम से नागरिकों के श्रमदान की सहायता से गांव में साफ-सफाई व बेहतर प्रबंधन पर कार्य किया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रपिता के गांधी दर्शन और आचार्य विनोबा भावे के ग्राम स्वराज की कल्पना को क्रियान्वित करने की जरूरत है जिससे समाज में समरसता और सद्भावना का माहौल बने।

 

 

14-10-2019
शिवसेना और भाजपा से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार मै : सीएम देवेंद्र फडणवीस

नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना और भाजपा के बीच सीट बटवारें के बाद से ही दोनों पार्टियों में मुख्यमंत्री के पद को लेकर खींच तान नजर आ रही है। इस दौरान तेज हुई राजनीतिक गतिविधियों के बीच देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं और जीत के बाद भी वही बनेंगे। उन्होंने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य को उप मुख्यमंत्री बनाए जाने पर उन्हें कोई एतराज नहीं है। सोमवार को एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना का अटूट गठबंधन है और दोनों साथ चुनाव लड़ रहे हैं। वह केवल भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार नहीं हैं, बल्कि शिवसेना के भी मुख्यमंत्री उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा कि किसी को शक नहीं हैं कि महाराष्ट्र का सीएम कौन होगा!

पीएमसी बैंक घोटाले के सवालों पर उन्होंने कहा कि लोगों का गुस्सा जायज है। जो भी हमारे अधिकार क्षेत्र में था, हमने किया है। आगे के लिए भी हम यही कह रहे हैं कि पीएमसी घोटाले के दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा। मालूम हो कि सीएम फडणवीस ने पिछले दिनों पीएमसी बैंक के उपभोक्ताओं से कहा था कि चुनावी आचार संहिता लागू होने के कारण वह इस विषय पर कोई ठोस आश्वासन तो नहीं देंगे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस विषय पर बात करेंगे।

हमारे खून में राष्ट्रवाद है, मोदी नए भारत के 'राष्ट्रपिता'

सीएम फडणवीस ने कहा कि ये हमारा देश है, हम देश की बात नहीं करेंगे तो कौन करेगा। राष्ट्रवाद हमारे खून में है। दुनिया भर में यदि देश का सम्मान होता है, हमारे प्रधानमंत्री का सम्मान होता है, तो हमें गर्व होता है और हर देशवासी को गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांधीजी हमारे राष्ट्रपिता हैं और रहेंगे, लेकिन ये जो नये भारत का निर्माण हुआ है, नरेंद्र मोदी इस नवभारत के राष्ट्रपिता हैं। हालांकि उन्होंने यह भी जोड़ा कि लोगों को मानने और न मानने की अपनी आजादी है। 

17-09-2019
राष्ट्रपिता की जयंती से छत्तीसगढ़ में शुरू होगी मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना

रायपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आगामी 2 अक्टूबर से प्रदेश में मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरूआत की जा रही है। प्रदेश के 13 नगर निगमों के स्लम क्षेत्रों में सप्ताह में एक दिन सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक मोबाइल मेडिकल टीम मौजूद रहकर लोगों का इलाज करेंगी। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा जरूरी जांच के साथ ही निःशुल्क दवाईयां भी दी जाएंगी। छत्तीसगढ़ के वनांचलों और दूरस्थ इलाकों में हाट-बाजारों में मोबाइल मेडिकल टीम द्वारा किए जा रहे इलाज के अच्छे परिणाम को देखते हुए सरकार इसे शहरी स्लम क्षेत्रों में भी शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगर निगम वाले सभी जिलों के कलेक्टरों को इसके लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के 13 नगर निगमों में करीब एक लाख 71 हजार परिवार स्लम क्षेत्रों में रहते हैं। इन परिवारों के लगभग 7 लाख 80 हजार लोगों के उपचार की सुदृढ़ व्यवस्था के लिए सरकार मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही मोबाइल मेडिकल टीम उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के लिए शुरूआती तौर पर रायपुर नगर निगम में 3, भिलाई और कोरबा में दो-दो तथा अन्य नगर निगमों में एक-एक मोबाइल मेडिकल टीम तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके लिए सर्वसुविधायुक्त जगह के चयन, आवश्यक साफ-सफाई, बिजली, पानी, फर्नीचर, शौचालय इत्यादि की व्यवस्था, मोबाइल मेडिकल टीम के गठन और पर्याप्त मात्रा में दवाईयों के भंडारण के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिक से अधिक लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने स्थानीय जनप्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संस्थाओं और सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को जोड़ने तथा स्लम क्षेत्रों में इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टरों को इन सभी कार्यों के लिए समन्वयक बनाया गया है।   

11-09-2019
महात्मा गांधी से संबंधित चलचित्रों के अंश का प्रदर्शन व व्याख्यान कल

रायपुर। महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती पर 12 सितम्बर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से संबंधित चलचित्रों के अंश का प्रदर्शन एवं व्याख्यान का आयोजन किया गया है। गांधीजी की छवि, व्याख्यान कार्यक्रम स्थानीय महंत घासीदास संग्रहालय स्थित संस्कृति भवन परिसर रायपुर के सभागार में दोपहर 12 बजे शुरू होगा। इस मौके पर गांधी दर्शन और चिंतन पर खुली चर्चा होगी। इस आयोजन का मुख्य वक्ता सेवानिवृत्त प्रोफेसर एवं सिने प्रलेखक डॉ. अनिल चौबे होंगे। कार्यक्रम में चौबे द्वारा दर्शक, श्रोताओं के जिज्ञासा का समाधान किया जाएगा।

24-05-2019
कैलाश विजयवर्गीय ने पीएम मोदी को बताया राष्ट्रपिता की तरह

 

नई दिल्ली। भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी भी राष्ट्रपिता की तरह हैं। वे भी राष्ट्रपिता की तरह देश के लिए काम कर रहे हैं। बता दें कि विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह के बयान के बाद ये बात कही है। दिग्विजय सिंह ने लोकसभा चुनाव के नतीजों पर कहा था कि देश में गांधी की हत्या करने वालों की विचारधारा जीत गयी। कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि महात्मा गांधी हमारे राष्ट्रपिता हैं। लोकसभा चुनाव में ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन की जीत है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राष्ट्र पिता की तरह ही देश के लिए काम कर रहे हैं। विजयवर्गीय ने कहा अच्छी बात है कि दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई दी है। हमें तो यह मौका मिला ही नहीं कि हम भी उन्हें जीत की बधाई दे पाते।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804