GLIBS
07-04-2020
आइसोलेशन में घर में रहना छोड़ सड़क पर बखेड़ा करती रही बांग्लादेशी महिला, पुलिस ने समझाकर वापस भेजा

रायपुर/रायगढ़। शहर में बांग्लादेश से आई एक महिला को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा है, लेकिन वह घर से बाहर घूम रही थी। जब आस-पास के लोगों ने उस पर आपत्ति की तो महिला ने बखेड़ा खड़ा कर दिया, जिसके बाद वहां खड़े लोग भी उससे उलझ पड़े। इतना ही नहीं मौके पर पहुंची पुलिस से भी महिला उलझ पड़ी। जैसे-तैसे पुलिस अधिकारियों की समझाइश पर महिला घर के भीतर जाने के लिए राजी हुई। बता दें कि चक्रधर नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत रिहायशी इलाके में बैंक कालोनी के समीप बंगालीपारा मोहल्ले में बांग्लादेश से आई एक महिला को 14 दिनों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने होम आईसोलेट किया था, लेकिन उक्त महिला निरंतर कलकत्ता की रहने वाली अपनी परिचित युवती के साथ मोहल्ले में बेख़ौफ होकर घूम रही थी। ऐसे में इसकी शिकायत मोहल्लेवासियों ने पुलिस को की। हालांकि पुलिस ने महिला के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं किया है।

21-03-2020
कोरोना का बुरा असर पड़ रहा चूड़ी कारोबार पर, 500 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित

नई दिल्ली। होली के बाद का समय चूड़ी के लिए लगन का सबसे बड़ा सीजन माना जाता है। लेकिन कोरोना के कारण चूड़ी उत्पादन से लेकर चूड़ी की बिक्री तक का चक्र टूट गया है। कोरोना के कोहराम में फिरोजाबाद की चूड़ियों की खनक गुम हो गई है। यहां कांच की चूड़ी का कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ गया है। बाहर से व्यापारी न यहां आ रहे हैं और न ही यहां के व्यापारी बाहर जा रहे हैं। चूड़ी कारोबारियों के अनुसार लगन के सीजन पर करीब पांच सौ करोड़ का कारोबार हो जाता है। कोरोना वायरस के कारण इस बार चूड़ी कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। सुहाग नगरी में बनने वाली कांच की चूड़ियां पूरे देश में पहनी जाती है। होली के बाद चैत्र नवरात्र से मई माह तक पूरे देश में चूड़ियों की बंपर सेल होती है। चूंकि होली के बाद सहालग के साथ बड़े-बड़े मेले आदि लगते है। इसलिए चूड़ी बाजार में इस सीजन को लगन का सीजन कहा जाता है। इस सीजन में चूड़ियों की सबसे अधिक मांग उत्तर प्रदेश के सभी शहरों के अलावा बिहार, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से होती है।

चूड़ी व्यापारी नीरज जैन ने कहा कि होली के बाद से ही पूरे देश से आर्डर मिलने शुरू हो जाते है। इस बार कोरोना के कारण व्यापार थम गया है। बाजार में सन्नाटा है। जबकि इस सीजन में फुरसत नहीं मिलती थी। चूड़ी व्यापारी उमेश उपाध्याय ने बताया कि चूड़ी व्यापार के लिए होली के बाद सबसे बड़ा सीजन शुरू होता है। बाहर के व्यापारी आर्डर नहीं दे रहे हैं। बाहर के व्यापारियों का कहना है कि कोरोना के कारण मेला आदि सब बंद हैं। चूड़ी बिकेगी कहां। तीन स्तर पर चूड़ी कारोबार प्रभावित है। उत्पादन, डेकोरेशन, चूड़ी गोदाम के साथ-साथ श्रमिक भी प्रभावित है। यहां से नेपाल और बांग्लादेश भी चूड़ी जाती है। 

16-03-2020
कोरोना वायरस : पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच टेस्ट और वनडे सीरीज स्थगित

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण बांग्लादेश के साथ होने वाले वनडे और टेस्ट मैच को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने स्थगित करने का फैसला लिया है।  बांग्लादेश की टीम को 29 मार्च को कराची पहुंचना था, जहां पाकिस्तान के साथ एक अप्रैल को वनडे और फिर पांच से नौ अप्रैल तक टेस्ट मैच खेलना था। पीसीबी ने कहा कि दोनों बोर्ड अब आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को पूरा करने के लिए भविष्य में मिलकर काम करेगी। पाकिस्तान ने साथ ही 25 मार्च से शुरू होने वाले अपने घरेलू वनडे टूर्नामेंट पाकिस्तान कप को भी स्थगित करने का फैसला किया है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के क्रिकेट बोर्ड ने कराची में होने वाले आगामी वनडे और टेस्ट मैच को स्थगित करने का फैसला किया है।

 

09-03-2020
कोरोना वायरस के कारण नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा रद्द

नई दिल्ली। कोराना वायरस के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 मार्च को बांग्लादेश का दौरा रद्द कर दिया है। दरअसल बांग्लादेश सरकार ने शेख मुजीबुर रहमान की जयंती शताब्दी समारोह सार्वजनिक स्वास्थ्य घटनाओं को देखते हुए या तो स्थगित कर दिया है या कार्यक्रम को सीमित कर दिया है। इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री को शिरकत करने के लिए ढाका जाना था। इससे पहले कोरोना वायरस के चलते ही प्रधानमंत्री ने अपना ब्रुसेल्स दौरा रद्द कर दिया था, जहां यूरोपीय संघ की बैठक में उन्हें हिस्सा लेना था।

वहीं, इटली सरकार ने बेहद कड़ाई करते हुए लोम्बार्डी और 14 दूसरे सूबों में लोगों के आने जाने पर रोक लगा दी है। इन लोगों को अब आने जाने के लिए सरकार से इजाजत लेनी होगी। इस आदेश के बाद अब लोग न तो इन प्रांतों में दाखिल हो सकेंगे और न ही वहां से बाहर जा सकेंगे। यह कदम कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए उठाया गया है। इससे अब एक करोड़ साठ लाख लोग अपने घरों में कैद होकर रह गए हैं। इस फैसले के बाद देश की एक चौथाई आबादी अब घरों से निकल नहीं सकेगी।

 

23-02-2020
महिला टी-20 विश्व कप : जीत का इरादा लेकर बांग्लादेश से भिड़ेगा भारत

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम सोमवार को होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के अपने दूसरे मैच में जीत की लय जारी रखने के इरादा लेकर बांग्लादेश से भिड़ेगी। भारत ने शुक्रवार को ही विश्व कप के अपने पहले मैच में चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132 रन के स्कोर का  सफलतापूर्वक बचाव किया था। बल्लेबाजी में जहां दीप्ति शर्मा ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली थी तो वहीं गेंदबाजी में पूनम यादव ने मात्र 19 रन देकर चार विकेट चटकाए थे और भारत को 17 रनों से शानदार जीत दिलाई थी। वाका की पिच दोनों ही टीमों के लिए नई होगी। टी-20 विश्व कप के पहले मैच में चार विकेट चटकाने वाली पूनम यादव ने 2018 के एशिया कप फाइनल में भी बांग्लादेश के खिलाफ नौ रन देकर चार विकेट लिए थे और वह एक बार फिर यहां भी उसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगी।

18-02-2020
500 मीटर लंबे तिरंगा के साथ सीएए के समर्थन में निकली पदयात्रा

कोरबा। सीएए, एनआरसी बिल के समर्थन में हिन्दू क्रांति सेना ने विशाल पदयात्रा निकली। पुराना बस स्टैंड से निकली यह पदयात्रा टीपी नगर चौक पहुंच कर सभा मे परिवर्तित हुई। यह यात्रा 500 मीटर लंबे तिरंगे के साथ निकाली गई। हिन्दू क्रांति सेना के जिलाध्यक्ष राहुल चौधरी ने कहा कि सीएए को लेकर कुछ लोग भ्रम की स्थिति निर्मित कर रहे हैं।

पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आने वाले शरणार्थियों की पहचान के साथ ही देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी लाया है। इस बिल के समर्थन में हिंदू क्रांति सेना जनचेतना रैली के माध्यम से अलख जगा रही है। लगभग तीन हजार युवा पदयात्रा में शामिल हुए। 

 

09-02-2020
अंडर 19 विश्व कप: भारत को मात देकर बांग्लादेश पहली बार बना विश्व चैंपियन

नई दिल्ली। बांग्लादेश आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार विश्व चैम्पियन बना। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रन बनाए। बांग्लादेश को बारिश से प्रभावित मैच में जीत के लिए 46 ओवर में 170 रन का लक्ष्य मिला,जिसे टीम ने 42.1 ओवर में सात विकेट के नुकसान हासिल कर लिया। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए चार बार की चैंपियन भारत को 47.2 ओवर में 177 रन पर ऑलआउट कर दिया। बांग्लादेश की ओर से प्रवेज हुसैन इमोन ने 47, कप्तान अकबर अली ने नाबाद 43 और तंजीद हसन ने 17 रन बनाए। भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने 10 ओवर में 30 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए। उनके अलावा सुशांत मिश्रा ने दो और यशस्वी जयसवाल ने एक विकेट हासिल किया।

 

09-02-2020
अंडर-19 विश्व कप : भारत और बांग्लादेश के बीच खिताबी भिड़ंत आज, जाने किसका पलड़ा भारी

नई दिल्ली। चार बार की चैंपियन और मौजूदा विजेता भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली टीम इंडिया की निगाहें पांचवें खिताब पर होंगी। वर्ल्ड कप में भारत ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं। मौजूदा विश्व कप में भारत ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वो काबिले तारीफ है। बल्लेबाजी में दिव्यांश सक्सेना और यशस्वी जायसवाल पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। जायसवाल अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं। अभी तक उन्होंने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक और एक शतक की मदद से 312 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी का पूरा दारोमदार कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर पर होगा।

पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश

रविवार को टीम इंडिया पूरे आत्मविश्वास के साथ बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी मुकाबले में उतरेगी। वहीं, दूसरी तरफ से बांग्लदेश की टीम पहली बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है। अगर एक नजर रिकॉर्ड पर डाले तो भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक चार मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने तीन और बांग्लादेश ने एक मुकाबला जीता है। वहीं, ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 23 मैच खेले गए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 18 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि बांग्लादेश ने सिर्फ तीन मैचों में जीत दर्ज की है।

टीमें (संभावित) :

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटील, तिलक वर्मा, शुभांग हेगड़े, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शास्वत रावत, ध्रूव जुरेल, सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा, कुमार कुशाग्र।

बांग्लादेश : अकबर अली (कप्तान), तौहित हृदॉय, शेरीफुल इस्लाम, तंजीद हसन, मृत्युंजय चौधरी, राकिबुल हसन, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अभिषेक दास, महामुदुल हसन जॉय, प्रांतिक नवरोसे नबील, परवेज हुसैन, तंजीम हसन साकिब, शाहीन आलम, हसन मुराद।

07-02-2020
अभाविप ने नागरिक संशोधन कानून के समर्थन में चलाया हस्ताक्षर अभियान

कोरिया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जिला कोरिया के प्रत्येक इकाई द्वारा नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। इस पर छात्र छात्रा  हस्ताक्षर कर अपना समर्थन दे रहे है। विद्यार्थी परिषद जिला सयोंजक पिंकू राजवाड़े ने बताया कि आज नागरिकता संशोधन कानून वक्त की मांग है। पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे भारत के पड़ोसी देशों में हिंदू, सिख और दूसरे गैर-मुस्लिमों का धार्मिक आधार पर उत्पीड़न हो रहा है। ऐसे पीड़ित लोगों को नागरिकता देकर भारत सरकार मानवीय कार्य कर रही है। विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने बताया कि नागरिकता संशोधन कानून के बारे में कांग्रेस और दूसरे राजनीतिक दलों द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम को दूर करने के लिए विशेष हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। 

 

07-02-2020
U19 वर्ल्ड कप : बांग्लादेश की टीम पहली बार फाइनल खेलेगी, भारत से होगी भिड़ंत

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में चल रहे वर्ल्ड कप में गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। इस अहम मुकाबले में बांग्लादेश ने महमुदुल हसन जॉय की शतकीय पारी की मदद से छह विकेट से शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। मैच में बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अली का यह फैसला सही साबित हुआ जब उसने कीवियों को 211 रन पर ही रोक दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से जहां व्हीलर ग्रेनाल्ल ने 75 रनों की नाबाद पारी खेली वहीं लीडस्टोन ने 44 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से शोरिफुल इस्लाम ने सर्वाधिक तीन विकेट दिए। अब रविवार को टूनार्मेंट के फाइनल में बांग्लादेश का मुकाबला भारत के खिलाडियों से होगा।

21-01-2020
नागरिकता कानून किसी धर्म,जाति व वर्ग के विरोध में नहीं है: भाजपा

गरियाबंद। नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को लेकर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की सार्वजनिक बैठक आहूत की गई थी। इसमें प्रमुख रूप से सांसद चुन्नीलाल साहू, पूर्व सांसद चंदूलाल साहू, पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू,पंचायत के चुनाव संचालक नीलू शर्मा,पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, विधायक डमरुधर पुजारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्वेता शर्मा के साथ ही अनेक लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 पर सभी ने इस बात को जोर दिया कि यह कानून किसी जाति वर्ग व धर्म के विरुद्ध नहीं है। यह प्रताड़ितों की सेवा के लिए है,जो कि बांग्लादेश अफगानिस्तान व पाकिस्तान में रह रहे शरणार्थी जो यहां 2014 से बस चुके हैं उन्हें नागरिकता प्रदान करने का कानून है। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा 1950 के बाद जो लोग प्रताड़ित होकर अन्य देशों से भारत पहुंचे हैं। उन्हें राहत प्रदान करने के उद्देश्य से यह कानून लाया गया है। लेकिन कांग्रेस व अन्य राजनीतिक पार्टियां इसमें रोटी सेंकने में लगी हुई हैं और इस मुद्दे को जानबूझकर गलत मोड़ दे रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने जेएनयू के छात्र संगठन पर भी जमकर प्रहार किया। उनका कहना था जानबूझकर के इस मुद्दे को बढ़ाया जा रहा है।इस अवसर पर पूर्व सांसद चंदूलाल साहू ने कहा कि गांधीजी स्वयं चाहते थे कि जो लोग पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर आए हैं उन्हें भारत की नागरिकता दिया जाए। क्योंकि वह लोग सताए हुए लोग हैं और आज दूसरा गांधी इसका विरोध कर रहे हैं। पाकिस्तान में आजादी के समय 23 प्रतिशत हिंदू थे आज मात्र 2 प्रतिशत हिंदू रह गए हैं। पूर्व कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने कहा नागरिकता कानून के पक्ष में गांधीजी, नेहरू, आचार्य कृपलानी डॉ.राममनोहर लोहिया,डॉ.श्यामप्रसाद मुखर्जी भी इसके पक्ष में थे की नागरिकता कानून के तहत जो लोग प्रताड़ित हैं अन्य देशों में उन्हें भारत में बसाया जाए और भारत में आए हुए लोगों को राहत प्रदान की जाए। आभार प्रदर्शन पूर्व जिला अध्यक्ष जिला भाजपा अध्यक्ष रामकुमार साहू ने किया तथा कार्यक्रम का संचालन वर्तमान भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश साहू ने किया। 

 

15-01-2020
सीएए और एनपीआर के मुद्दे पर मुस्लिमों को भ्रमित न करे कांग्रेस : डॉ. सलीम राज

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सलीम राज ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के मुद्दे पर मुस्लिमों को भ्रमित करने का आरोप कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर लगाया है। डॉ. राज ने कहा कि मुस्लिम समाज को विपक्ष की संविधान विरोधी सियासत का मोहरा बनने से बचने की जरूरत है। भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राज ने कहा कि सीएए और एनआरसी का विरोध करके कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष मुस्लिमों को भ्रमित कर रहा है। मुस्लिम समाज के प्रबुध्द लोगों से सीएए को पूरा पढ़ने की सलाह देते हुए डॉ. राज ने कहा कि सीएए का नासमझी में विरोध न्यायसंगत नहीं है क्योंकि यह कानून किसी की नागरिकता छीनने वाला कानून नहीं है, अपितु पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के प्रताड़ित उन हिन्दुओं को भारत की नागरिकता देने वाला कानून है जो शरणार्थी के रूप में यहां वर्षों से यातनापूर्ण और बिना नागरिक-सम्मान के जीवन जीने को विवश थे।
उन्होंने कहा कि मुस्लिम धर्मगुरुओं को भी इस कानून का बारीकी से अध्ययन करना चाहिए ताकि वे अनुभव कर सकें कि सीएए शरणार्थियों को इंसानी जिंदगी देने वाला इंसानियत का कानून है। डॉ. राज ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह बार-बार सीएए को लेकर सब कुछ साफ-साफ देश को बता चुके हैं, बावजूद इसके विपक्ष इस मुद्दे पर भ्रम फैलाने की कोशिशों से बाज नहीं आ रहा है। भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राज ने यह भी कहा कि भारतीय मुस्लिम समाज को घुसपैठियों का समर्थन कतई नहीं करना चाहिए। इन घुसपैठियों की वजह से एक तो भारतीय मुसलमानों की प्रगति और कल्याण के मौके छिन रहे हैं, दूसरे इन घुसपैठियों की आतंकवादी गतिविधियों और उन्माद फैलाने में संलिप्तता के कारण भारतीय मुस्लिम समाज बदनाम हो रहा है। डॉ. राज ने कहा कि रोहिग्यां हो या अन्य घुसपैठिए दोनों ही भारत और भारतीय मुस्लिमों के लिए परेशानी का सबब हैं, अतः घुसपैठियों का देश से निकाले जाने पर किसी भी भारतीय मुस्लिम को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804