GLIBS
09-05-2020
ताम्रध्वज साहू की अधिकारियों के साथ बैठक जारी, लॉक डाउन और कानून व्यवस्था की हो रही समीक्षा

रायपुर। कोरोना वायरस की रोकथाम, लॉक डाउन और कानून व्यवस्था के मद्देनजर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं। वीडियो कॉफ्रेंसिंग से हो रही इस बैठक में गरियाबंद और बिलासपुर के अधिकारी शामिल हैं। गरियाबंद और बिलासपुर ताम्रध्वज साहू के प्रभारी जिले हैं। बैठक में अन्य प्रदेशों से आने वाले मजदूरों के क्वारेंटाइन की व्यवस्था, मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के संबंध में समीक्ष की जा रही है

 

 

 

 

 

 

06-05-2020
केन्द्र सरकार के गलत फैसले के कारण कानून व्यवस्था बिगड़ी : कांग्रेस

रायपुर। भाजपा सांसद सुनील सोनी के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार में कानून अपना काम मजबूती से कर रहा है। लचर कानून व्यवस्था रमन सरकार के बीते 15 साल की कहानी है। सुनील सोनी में दम है तो देशभर में शराब दुकान खोलने अनुमति देने वाले मोदी सरकार की आलोचना करे। मोदी सरकार ने लॉक डाउन 3.0 में शराब, गुटका, तंबाकू बिक्री को छूट दी, जिसके कारण देशभर में शराब दुकान खुलने से लॉयन ऑर्डर बिगड़ा है। कोरोना महामारी फैलने का संकट बढ़ा है, इसके लिए केन्द्र की भाजपा सरकार जिम्मेदार है। सांसद सुनील सोनी भूल जाते हैं, जिस दल के वे सांसद हैं केंद्र में उसकी सरकार है। छत्तीसगढ़़ ही नहीं बल्कि देश के अन्य प्रांतों में भी मोदी के निर्देश पर ही शराब दुकान खुुली है। भाजपा सांसद सुनील सोनी बताएं लॉक डाउन में क्या खुलेगा या बंद रहेगा, कौन तय कर रहा है ?

30-03-2020
कलेक्टर ने कहा, मालवाहक वाहनों के चालकों और हैल्परों का करे स्वास्थ्य परीक्षण

कवर्धा। कबीरधाम जिला प्रशासन द्वारा कबीरधाम जिले में छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश को जोड़ने वाली सभी प्रमुख मार्गों की सीमा को सील कर दी गई है। इस प्रमुख मार्गों में रायपुर-जबलपुर मार्ग और पंडरिया से बागाज मार्ग प्रमुख है। इसके अलावा कवर्धा-राजनांदगांव, कवर्धा-मुंगेली मार्ग, बेमेतरा मार्ग की सीमा भी सील कर दिया गया है। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने सोमवार शाम पुलिस अधीक्षक बीएस धु्रव के साथ लाॅकडाउन के दौरान शांति, सुरक्षा और कानून व्यवस्था का जायजा लेेने के लिए छत्तीसगढ़ की अंतिम सीमा चिल्फी-धवाईपानी सीमावर्ती क्षेत्र का पहुंचे। निरीक्षण के दौरान बोडला एसडीएम विनय सोनी, एसडीओपी अजित ओगरे, नयाब तहसीलदार अमन चतुर्वेदी विशेष रूप से उपस्थित थे।
कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने जिले और प्रदेश के अंतिम सीमा क्षेत्र में तैनात सभी कर्मचारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण के पूर्ण रूप से रोकथाम के लिए जारी लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन करे। लाॅकडाउन तक किसी भी प्रकार के पब्लिक सेवा से जुड़ी वाहनों के आने-जाने की अनुमति ना दे। इस दौरान सिर्फ खाद्यान्न से जुडी मालवाहन वाहनों को ही आने और जाने दे। इसके अलावा सब्जियों भरे वाहनों को भी ना रोका जाए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खाद्यान्न समाग्रियों की आपूर्ति में लगे मालवाहक के चालकों और उनके हैल्परों का भी पूरी गंभीरता से स्वास्थ्य परीक्षण करे। उन्होंने यह भी निर्देश देते हुए कहा कि किसी दूसरे राज्यों अपने निजी वाहनों में इस जिले में आने वाले व्यक्तियों का भी पूछताछ करें और उन्हे प्रवेश की अनुमति ना दें।

23-03-2020
धारा-144 का कड़ाई से पालन कराने कलेक्टर ने किया शहर का भ्रमण

कोरबा। लाॅकडाउन को कड़ाई से लागू कराने के निर्देश को जिला कलेक्टर किरण कौशल ने गम्भीरता से लिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण और उसकी रोकथाम के लिये जिले में लागू धारा-144 का कड़ाई से पालन कराने सोमवार को कलेक्टर किरण कौशल ने शहर का भ्रमण किया और यहाॅं-वहाॅं अनावश्यक रूप से खड़े लोगों को अपने घरों में रहने की हिदायत दी। कलेक्टर ने कानून व्यवस्था सख्त करने के लिये भी पुलिस कप्तान जितेन्द्र सिंह मीणा को निर्देशित किया। कलेक्टर ने किसी भी स्थिति में अति आवश्यक चीजों की दुकानों पर भीड़-भाड़ नहीं होने देने की चेतावनी सभी दुकानदारों को दीं और कहा कि यदि ज्यादा भीड़-भाड़ हुई तो संबंधित दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने दुकानदार को यह भी चेतावनी दी कि यदि वस्तुओं को निर्धारित दाम से अधिक में बेचा तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने मेडिकल स्टोर्स में लोगों की भीड़ नहीं लगाने,मेडिकल स्टोरों में क्रमबद्ध तरीके से दवाईयाॅं ग्राहकों को देने और मेडिकल स्टोर संचालकों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर और सेनेटाइजर से अपने हाथों को बार-बार साफ करते रहने के लिये भी कहा।

23-03-2020
आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर शहर बंद, सड़के सूनी

मुंगेली। करोना वायरस के मद्देनजर प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों को 31 मार्च तक बंद का आदेश जारी किया है। इसके चलते जिले सहित नगर में आज भी बंद के हालात बने हुए है, बैंक,मेडिकल,किराना सामान व आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानों सहित लगभग सभी कार्यालय बंद।
बता दें कि कल से ही जहां पुलिस प्रशासन चौक चौराहों पर मुस्तैद नजर आ रही है, वही बार बार पुलिस की समझाइश के बावजूद भी लोगों का चौक चैराहो पर भीड़ लगाकर खड़े रहना विभाग के लिए चुनौतिपूर्ण होता जा रहा। बता दें कि कल से ही नगर के पुलिस अधिक्षक सहित जिले के आला पुलिस अधिकारियों ने जिले में शांतिपूर्ण कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए लिए कमान अपने हाथ में ले रखी है और अनवरत ही नगर सहित आस पास के क्षेत्रो में लगातार पेट्रोलिंग कर नगर के हालत का जायजा लिया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घरों में रह कर कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सके।
 

13-03-2020
तेलीबांधा चौक पर युवक को गुंडों ने डंके की चोट पर पीटा, वीडियो हुआ वायरल मगर पुलिस पर असर नहीं

रायपुर। शहर में कानून व्यवस्था नाम मात्र के लिए रह गई है। बीती सुबह तेलीबांधा चौक पर  5 बजे निगरानी बदमाश अजय मोटवानी उर्फ अज्जू सिंधी, राहुल आहूजा उर्फ गोपी सिंधी, सुनील मंदोतिया समेत अन्य 1 आरोपी युवक  ने अक्षय कारवानी को चौक के पास कार से ओवरटेक कर उसको रोककर अश्लील गाली-गलौच करते हुए उससे मारपीट करते हुए कपड़े फाड़ने की कोशिश की। पूरी घटना का वीडियो बहन ने जब बनाने की कोशिश की आरोपियों ने उससे भी गाली गलोच की। अब सोशल मीडिया पर तेज़ी से मारपीट का वीडियो वायरल हो रहा है। बता दे कि अजय मोटवानी और राहुल आहूजा तेलीबांधा थाना क्षेत्र के पुराने निगरानी शुदा बदमाश है। दोनो पर  कई गंभीर धाराओं में अपराध दर्ज है। इस पूरी घटना के दौरान अक्षय की बहन वीडियो की रिकॉर्डिंग कर रही थी, जिस पर आरोपी भड़क कर युवती के साथ भी अश्लील गाली-गलौच कर हाथा-पाई करने लगे। घटना की लिखित शिकायत पीड़ित अक्षय ने घटना के तत्काल बाद तेलीबांधा थाना पहुँचकर की ।

12-03-2020
कौशिक ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किया सवाल,आखिरकार इस शहर को हुआ क्या है

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने रायपुर में भाजपा नेता डाॅक्टर जीवन जलक्षत्री की नृशंस हत्या पर गहरा शोक और आक्रोश व्यक्त किया है। उन्होंने डॉ. जलक्षत्री को एक कर्मठ कार्यकर्ता और समाजसेवी बताते हुए ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कौशिक ने डॉ.जलक्षत्री के शोकाकुल परिजनों के प्रति भी विनम्र संवेदना प्रेषित की है। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने घटना की तीव्र भर्त्सना करते कहा कि आखिरकार इस शहर को हो क्या गया है। हर तरफ अपराधियों के हौसले बुंलद हैं। लगातार हो रही ऐसी घटनाओं ने सुरक्षा व्यवस्था पर गम्भीर सवाल खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा मानो प्रदेश में अब कोई सुरक्षित नही है। यहां कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज बची नहीं है। राजधानी रायपुर में सरे आम भाजपा नेता की हत्या हो जाती है, बंदूक की नोक पर अपराधी लोहे से भरा गाड़ी लेकर फरार हो जाते हैं और पुलिस कुछ नही कर पाती। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने भाजपा नेता हत्या के मामले में कठोर कार्रवाई की बात कही है। उन्होंने सरकार से क़ानून व्यवस्था बहाली के लिये क़दम उठाने और अपराधियों को शीघ्र पकड़ कर दंडित करने को कहा है। 

 

07-03-2020
छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के नव आरक्षकों ने देश की रक्षा और सुरक्षा की शपथ ली

रायपुर। चौथी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल माना में शनिवार को हुए दीक्षांत समारोह में 197 नव आरक्षक पासआउट हुए। छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के 20वें दीक्षांत समारोह में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने परेड की सलामी ली। ताम्रध्वज साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम कर रही है। प्रशिक्षण के पश्चात पासआउट हुए नव आरक्षकों को बधाई देते हुए ताम्रध्वज साहू ने कहा कि प्रशिक्षित होकर जा रहे सशस्त्र बल के जवान अपने काम से छत्तीसगढ़ पुलिस का नाम रोशन करेंगे। छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की संख्या 25 हजार पहुंच गई है। असली प्रशिक्षण अब शुरु होगा। समारोह में मुख्य अतिथि गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने परेड की सलामी ली। शपथग्रहण के पश्चात परेड का मार्चपास्ट और पुरस्कार वितरण हुआ। समारोह में पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी भी मौजूद थे।

01-03-2020
आरटीआई में हुआ खुलासा, तीन साल में चलती ट्रेन में बड़े दुष्कर्म के मामले

नई दिल्ली। रेलवे में साल 2017 और 2019 के बीच रेलवे परिसर और चलती ट्रेनों में 165 से अधिक बलात्कार के मामले सामने आये। यह जानकारी आरटीआई के एक जवाब में सामने आई है। बलात्कार के मामलों की संख्या 2017 में 51 से कम होकर 2019 में 44 हो गई लेकिन 2018 में ऐसे मामलों में वृद्धि हुई थी जब ये बढ़कर 70 हो गए थे। नीमच के सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौर के सवाल पर आये जवाब के अनुसार 2017-2019 के दौरान रेलवे परिसर में बलात्कार के 136 मामले और चलती ट्रेनों में 29 मामले हुए जो कुल मिलाकर 165 होते हैं।

2018 में बलात्कार के 70 मामलों में से 59 मामले रेलवे परिसर में जबकि 11 ट्रेनों में हुए। 2017 में बलात्कार के 51 मामलों में से 41 रेलवे परिसर में जबकि 10 चलती ट्रेनों में सामने आये। महिलाओं के खिलाफ बलात्कार के अलावा अपराध के 1672 मामले हुए हैं, जिसमें से 802 रेलवे परिसर में जबकि 870 ट्रेनों में हुए। इन तीन वर्षों के दौरान रेलवे परिसर और ट्रेनों में अपहरण के 771 मामले, लूटपाट के 4718 मामले, हत्या के प्रयास के 213 मामले और 542 हत्या के मामले हुए हैं। रेलवे में पुलिसिंग राज्य का विषय है।

अपराध की रोकथाम, मामले दर्ज करना, उनकी जांच एवं रेलवे परिसरों और चलती ट्रेनों में कानून एवं व्यवस्था बनाये रखना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी होती है, जिसका निर्वहन वे राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) या जिला पुलिस के जरिये करती हैं। रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाये हैं। रेलवे में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में मंत्रालय ने पिछले महीने राज्यसभा को सूचित किया था कि जोखिम वाले और पहचान किये गए मार्गों या खंडों में औसतन 2200 ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल सुरक्षा प्रदान करता है जबकि 2200 ट्रेनों में प्रतिदिन विभिन्न राज्यों में जीआरपी द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है।

 

29-02-2020
राजधानी में कानून व्यवस्था बदहाल : कोमल हुपेंडी  

रायपुर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल से नेहा पुरोहित ने पार्टी कार्यालय में मुलाकात की व उनके साथ हुई घटना की जानकारी दी। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने कहा कि राजधानी में कानून व्यवस्था बदहाल है। उत्तम जायसवाल ने इस मामले को बहुत गंभीर बताया व उनके साथ खड़े होने का भरोसा दिलाया। नेहा पुरोहित व उनके पूरे परिवार को इस विषय को लेकर मुख्यमंत्री से मुलाकात का समय मांगा है।

 

28-02-2020
पुलिस अधीक्षक रात में पहुंचे थाना, अपराध पर अंकुश लगाने के लिए दिए निर्देश  

छिन्दवाड़ा। पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल बीती रात अचानक पुलिस थाना चांद पहुंचकर थाना का निरीक्षण किया। उन्होंने थाना प्रभारी बलवंतसिह कौरव सहित सभी स्टाफ से चर्चा कर क्षेत्र में कानून व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस व जनता के बीच समन्वय स्थापित करने की समझाईश दी। इसके साथ ही क्षेत्र में बड़ते अपराध पर अंकुश लगाने व जनता से संवाद स्थापित कर शांति व्यवस्था बहाल करने की हिदायत दी। इस दौरान चांद के पत्रकारो से पुलिस अधीक्षक ने क्षेत्र के विषय में चर्चा कर अपराधीक गतिविधियों की जानकारी ली ।

अरविन्द वर्मा की रिपोर्ट 

26-02-2020
आजम खान पत्नी और बेटे सहित भेजे गए जेल, 2 मार्च तक न्यायिक हिरासत में

नई दिल्ली। कोर्ट के आदेश पर समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान को जेल भेज दिया गया है। आजम खान के साथ उनकी पत्नी तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला को भी जेल दाखिल किया गया है। 2 मार्च तक तीनों न्यायिक हिरासत में रहेंगे। एसपी रामपुर ने कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका जताई है। कहा आजम को रामपुर जेल की जगह किसी अन्य जिले की जेल में रखा जाएगा। बुधवार को आजम खां के साथ पत्नी तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला ने कोर्ट में सरेंडर किया था। आजम खां ने एडीजे 6 की कोर्ट में जमानत के लिए याचिका दाखिल की थी, लेकिन कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी। जिसके बाद कोर्ट के आदेश पर तीनों को न्यायिक हिरासत में ले लिया गया। गौरतलब है कि आजम खां ने 20 मामलों में जमानत याचिका दायर की थी। कई मामले में तो जमानत मंजूर हो गई है। लेकिन बेटे अब्दुल्ला आजम के फर्जी प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट के मामले में धारा 420 के तहत दर्ज मामले में जमानत याचिका खारिज की गई है। अब उन्हें जमानत के लिए हाईकोर्ट जाना होगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804