GLIBS
08-03-2020
सीएए विरोध पर योगी सरकार के कदम से हाई कोर्ट नाराज, पूछा - किस नियम के तहत लगाए गए पोस्टर

लखनऊ। उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएए के विरोध में हुई हिंसा के आरोपियों के पोस्टर लगाए गए हैं। इसको लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नाराजगी जताई है। इस मामाले में आज रविवार को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस गोविन्द माथुर सुनवाई करेंगे। चीफ जस्टिस गोविन्द माथुर ने योगी सरकार को नोटिस भी जारी कर दिया है। कोर्ट ने पूछा कि किस नियम के तहत पोस्टर लगाए गए। हाई कोर्ट ने लखनऊ के पुलिस कमिश्नर और डीएम को सुबह अदालत में हाजिर होने का आदेश दिया। चीफ जस्टिस गोविन्द माथुर और जस्टिस रमेश सिन्हा की डिवीजन बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। गौरतलब है कि रविवार को ज्यादातर आपातकालीन मामलों की सुनवाई होती है। हाई कोर्ट ने इस मामले में भी आपातकालीन सुनवाई का फैसला किया है। आपको बता दें पिछले साल 19 दिसंबर को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसा हुई थी, जिसमें बड़े पैमाने पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था। इसके जवाब में यूपी सरकार ने उपद्रव में शामिल लोगों से नुकसान की वसूली करने का फैसला किया था।

05-03-2020
कृषि विज्ञान केंद्र प्रक्षेत्र सलका में 8 एकड़ क्षेत्र में किया जा रहा है सौंफ बीज का उत्पादन

कोरिया। कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारी ने बताया कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली द्वारा पोषित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अधीन कृषि विज्ञान केन्द्र, कोरिया प्रक्षेत्र सलका में 3 एकड़ भूमि में एवं कृषक प्रक्षेत्र में 5 एकड़ भूमि में सौंफ का बीज उत्पादन कार्यक्रम किया जा रहा है। बीज उत्पादन कार्यक्रम हेतु सौंफ की उन्नत किस्म अजमेर सौंफ-2 का रोपण किया गया है। इस उन्नत किस्म का विकास राष्ट्रीय बीज मसाला अनुसंधान केन्द्र, अजमेर द्वारा किया गया है। पौधा बड़ा तथा शाखाओं युक्त होती है जिस पर बड़े आकार के पुष्पछत्रक होते हैं। इसके दाने बोल्ड होते हैं। यह किस्म 180 से 190 दिन में पक कर तैयार हो जाती है। इसकी औसत उपज क्षमता 15 से 18 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। इसमें वाष्पषील तेल की मात्रा भी अधिक होती है। इस किस्म में रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता भी अधिक है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी पहाड़ी क्षेत्रों में बीज मसाला वाली फसल का रकबा बढ़ाने हेतु ये अपने आप में पहला एवं अनूठा पहल है।  

सौंफ मसाले की एक प्रमुख फसल हैं। सौंफ की व्यवसायिक रूप से खेती गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, आन्ध्रप्रदेश, पंजाब और हरियाणा में की जाती है। सौंफ का उपयोग अचार बनाने में और सब्जियों में खुषबू और जायका बढ़ाने में किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग औषधि के रूप मे पाचन तंत्र सुधार हेतु किया जाता है। सौंफ को मुख्य खेत में रोपण से पहले नर्सरी तैयार की गई। नर्सरी में सौंफ की एक हेक्टेयर खेत के लिए पौध तैयार करने हेतु 2.5 से 3.0 किलोग्राम बीज की आवश्यकता पड़ी। बीज को बाविस्टीन दवा 2-3 ग्राम प्रति किलोग्राम बीज की दर से उपचारित करके बुवाई की गई। मुख्य खेत में सौंफ को 50 ग् 30 से.मी. की दूरी में रोपित किया गया। सौंफ में सिंचाई हेतु टपक सिंचाई पद्धति का उपयोग किया जा रहा है। अच्छी बढ़वार तथा उपज प्राप्त करने के लिए बूंद-बूंद सिंचाई पद्धति से 4 से 5 दिन में 40-45 मिनट तक (1.0 किलोग्राम वर्ग इंच दाब) पानी दिया जा रहा है। सौंफ से तैयार अनुमानित बीज 2-3 क्विंटल को कृषकों के प्रक्षेत्र में 40-50 हेक्टेयर क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति प्रर्दषन में रबी 2020-21 में लगाया जायेगा। इस कार्य में कृषि विज्ञान केन्द्र, कोरिया के वैज्ञानिक  रंजीत सिह राजपूत, डाॅ. केशवचन्द्र राजहस, डाॅ.हरिशंकर,  विजय कुमार, डाॅ.एसएस साहू,कमलेश कुमार सिंह, पीआर बोबड़े, कार्यक्रम सहायक  डोमन सिंह टेकाम एवं प्रक्षेत्र प्रबंधक पीसी कवंर हैं।

 

21-02-2020
बंदूक की नोक पर ठेकेदार से लाखों की लूट, मामला दर्ज

रायपुर। बिलासपुर जिले के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक में निर्माण कार्य करा रहे ठेकेदार व दो अन्य कर्मचारियों को रोककर युवकों ने बंदूक की नोक पर बैग में रखे साढ़े 7 लाख रूपए की लूट 15 दिन पहले की थी। मामले की अब कहीं जाकर ठेकेदार ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। उत्तरप्रदेश के झांसी निवासी सौरभ अग्रवाल ठेकेदार है।

30-01-2020
डेढ़ लाख के गांजे के साथ तीन गिरफ्तार

रायपुर। रेलवे पुलिस ने ओड़िसा से उत्तरप्रदेश के कानपुर गांजा बेचने के लिए ले जा रहे तीन आरोपियों को धरदबोचा है। रेलवे स्टेशन के वेटिंग हॉल से 30 किलो गांजे के साथ तीनो को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए गांजे की कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपये बताई जा रही है। जीआरपी थाने से मिली जानकारी के अनुसार बीती रात मुखबिर की सूचना पर 3 लोग प्लेटफार्म नंबर एक के वेटिंग हाल में बैठे थे। उनके पास बैग और ट्राली बैग में गांजे की सूचना पर आरोपियों की तलाशी की गई। जिसमें एक आरोपी के बैग और ट्राली बैग में गांजा पाया गया। तीनों आरोपियों के पास से कुल 30 किलो गांजा जब्त किया गया है। 

 

27-01-2020
मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की 22वीं बैठक 28 जनवरी को, अमित शाह करेंगे अध्यक्षता

रायपुर। मध्य क्षेत्रीय परिषद की 22 वीं बैठक 28 जनवरी को अटल नगर नया रायपुर में आयोजित की जा रही है। इस बैठक की अध्‍यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे और बतौर मेजबान छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल उपाध्‍यक्ष होंगे। बैठक में मध्य क्षेत्रीय परिषद में शामिल छत्तीसगढ़ सहित उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, इन राज्यों के दो-दो मंत्री, मुख्य सचिव तथा केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के वरिष्ठ विभागीय अधिकारी शामिल होंगे। मध्य क्षेत्रीय परिषद की अंतिम बैठक 24 सितंबर 2018 को लखनऊ (उत्‍तर प्रदेश) में आयोजित की गई थी। वर्ष 1957 में राज्य पुर्नगठन अधिनियम,1956 की धारा 15-22 के तहत पांच क्षेत्रीय परिषदों की स्थापना की गई थी। केंद्रीय गृह मंत्री इन पांचों क्षेत्रीय परिषदों के अध्यक्ष और मेजबान राज्य के मुख्यमंत्री (हर साल बारी-बारी से चुना जाता है) उपाध्यक्ष होते हैं। प्रत्येक राज्य के दो और मंत्रियों को राज्यपाल द्वारा सदस्य के रूप में नामित किया जाता है। परिषद, केंद्र और सदस्य राज्यों से संबंधित मुद्दों को उठाती है। क्षेत्रीय परिषद, केंद्र और राज्यों के बीच और क्षेत्र के कई राज्यों के बीच विवादों और समस्‍याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। क्षेत्रीय परिषद में व्यापक मुद्दों पर चर्चा की जाती है,जिसमें राज्‍यों की सीमा से संबंधित विवाद, सुरक्षा, बुनियादी ढांचा से संबंधित मामले जैसे सड़क,परिवहन,उद्योग,जल और बिजली, वन और पर्यावरण से संबंधित मामले, आवास, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन, परिवहन आदि शामिल हैं। 

 

27-01-2020
गृहमंत्री अमित शाह 28 को रायपुर में, पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

रायपुर। गृहमंत्री अमित शाह 28 जनवरी को राजधानी रायपुर पहुंच रहे हैं। अमित शाह रायपुर में छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक बैठक करेंगे। बैठक में नक्सलवाद सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। अमित शाह मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बीएसएफ के विशेष विमान से गृहमंत्री शाह रायपुर पहुंचेंगे। इसके साथ ही अमित शाह भाजपा प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर भी पहुंचेंगे। यहां भाजपा के बड़े नेताओं को विभिन्न मामलों पर संम्बोधित करेंगे। अमित शाह के दौरे को भाजपा शक्ति प्रदर्शन के तौर पर मानकर चल रही है। भाजपा अमित शाह के दौरे को यादगार बनाना चाहती है।

24-01-2020
भाजपा प्रवक्ता गौरीशंकर को थाने से नोटिस जारी, सबूत के साथ होंगे पेश

रायपुर। शहर के अपहृत कारोबारी प्रवीण सोमानी को छुड़ाकर लाने पर पुलिस की जहां वाहवाही की जा रही है। वहीं बीजेपी प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास को पुलिस की इस सफलता पर तंज कसकर फेसबुक पर पोस्ट कर बधाई देना भारी पड़ गया है। पोस्ट पर धरसींवा पुलिस ने भाजपा नेता श्रीवास को नोटिस जारी कर संबंधित आरोप का दस्तावेज लेकर थाने में मौजूद होने का नोटिस जारी किया है। प्रदेश की पुलिस टीम ने अपहृत कारोबारी प्रवीण सोमानी को 22 जनवरी को उत्तरप्रदेश से अपहरणकर्ताओं से सफलतापूर्वक छुड़ाकर रायपुर लाया। ज्ञातव्य है कि कारोबारी सोमानी को यूपी-बिहार के गैंग ने गत 8 जनवरी को सिलतरा इलाके से अपहरण कर लिया था। पुलिस की इस सफलता पर प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तारीफ की थी। वहीं समूह के सदस्यों को वेतनवद्धि की भी घोषणा कर दी थी। एक ओर पुलिस के कार्यो की सराहना की जा रही थी। दूसरी ओर बीजेपी प्रवक्ता गौरीशंकर श्रीवास ने पुलिस की इस उपलब्धि पर तंज कसते हुए फेसबुक पर बधार्ई पोस्ट किया। पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि चार करोड़ रूपए देकर व्यापारी को उत्तरप्रदेश से से छुड़ाकर लाने के लिए रायपुर पुलिस को बधार्ई। पुलिस ने मामले में भाजपा प्रवक्ता को नोटिस जारी कर सबूत के साथ थाने में उपस्थित होने के निर्देश जारी किए है। 



 

24-01-2020
नौसिखिए बेटे ने माता-पिता पर चढ़ा दी गाड़ी, मां की मौत

जांजगीर चाम्पा। जिले के शिवरीनारायण थाना क्षेत्र के नगर पंचायत राहौद से मामला सामने आया है, जिसमें नौसिखिए बेटे की गलती से मौके पर ही उसकी मां की मौत हो गई वहीं पिता गंभीर रूप से घायल हो गए। जड़ी बूटी बेचने वाने मोती सिंह और जन्देल सिंह को तंबू गाड़ने के दौरान बेटे ने चारपहिया से कुचल दिया। पुलिस जांच में जुट गई है।

दरसअल मामला शिवरीनारायण थाना से महज 15 किलोमीटर दूर राहौद नगर पंचायत का है, जहां पुलिस के मुताबिक कॉलेज के सामने मैदान में उत्तरप्रदेश से आया परिवार चारपहिया में गांव-गांव घूमकर जड़ी-बूटी बेचने का काम करता था। तीनों चाम्पा से जड़ी-बूटी बेच कर राहौद आये थे और यहां तंबू गाड़ रहे थे। इस दौरान बेटा सूरज सिंह गाड़ी चलाने की कोशिश कर रहा था और ब्रेक की जगह एक्सीलेटर दबा दिया। गाड़ी उसकी मां और पिता पर चढ़ गई। हादसे में उसकी मां मोती सिंह की मौत हो गई। वहीं पिता गंभीर रूप से घायल हैं। पुलिस ने आरोपी बेटे सूरज सिंह के खिलाफ जुर्म दर्ज कर लिया है।

23-01-2020
राजधानी का अपह्रत कारोबारी यूपी में मिला, सकुशल वापसी

रायपुर। राजधानी के बहुचर्चित सोमानी अपहरण कांड में रायपुर पुलिस को सफलता मिली है। 14 दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद राजधानी पुलिस कारोबारी को छुड़ाकर ले ही आई। कारोबारी प्रवीण सोमानी पुलिस को उत्तर प्रदेश के फैजाबाद-सुल्तानपुर के बीच अंबेड़कर नगर की एक झोपड़ी में बेहोश मिला। पुलिस का कहना है कि कार्रवाई के दबाव में अपहरणकर्ता उसे झोपड़ी में ऐसे ही छोड़ गए। बुधवार रात कारोबारी प्रवीण सोमानी को एसएसपी आरिफ शेख के नेतृत्व में उत्तरप्रदेश से वापस रायपुर लाया गया। डीजीपी डीएम अवस्थी ने वारदात और छुड़ाने के ऑपरेशन की पूरी जानकारी दी।

डीजीपी डीएम अवस्थी ने कहा कि 13 दिवस के भीतर चौकी सिलतरा क्षेत्र से अपहृत कारोबारी प्रवीण सोमानी को बिहार के कुख्यात अपहरण गिरोह से सकुशल बरामद किया गया है। साथ ही गिरोह के दो सदस्य को भी गिरफ्तार किया गया है। 8 जनवरी को चौकी सिलतरा इलाके से कारोबारी का अपहरण हुआ था। अपने प्लांट से घर जाने के बीच में अज्ञात आरोपियों ने प्रवीण सोमानी का अपहरण किया था। अपहरण के बाद से आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 6 से अधिक टीमों का गठन किया गया था। पुलिस आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही थी। इस दौरान दो वाहनों के संबंध में जानकारी मिली थी। पुलिस ने रायपुर से लेकर उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ तक के 1500 किलो मीटर से अधिक दूरी के सीसीटीवी फुटेज की जांच की। पुलिस को यह अंदाजा तो हो गया था कि यह एक प्रोफेशनल अपहरण गिरोह का काम हो सकता है। पुलिस ने प्रवीण सोमानी की कार विधानसभा थाना इलाके के रामकुंज कॉलोनी से बरामद की थी।

डीजीपी ने बताया कि आरोपियों के संबंध में जानकारी मिलते ही पुलिस की सभी टीमों को उड़ीसा, गुजरात, बिहार एवं उत्तर प्रदेश रवाना किया गया था। आरोपी पिछले 3 महीने से रेकी कर रहे थे। इसके पूर्व भी आरोपी गैंग अपहरण की घटनाओं को अंजाम दे चुकी है। आरोपियों ने वारदात को अंजाम देने के लिए फर्जी गाड़ी नम्बरों का उपयोग किया था।  गिरोह के सभी सदस्य अलग - अलग राज्यों के निवासी हैं।

पप्पू चौधरी पूर्व में हिंगोरा अपहरण काण्ड में भी आरोपी रह चुका है। पप्पू चौधरी कुख्यात अपहरण गिरोह के सरगना चंदन सोनार का शागिर्द रही है। जिला वैशाली बिहार के बीदूपुर थाना के गंगा किनारे दीयरा के बहुत ही बीहड़ गांव मथुरा गोकुला क्षेत्र का रहने वाला है। टीम की ओर से इस गिरोह से जुड़े बिहार, गुजरात, उड़ीसा एवं उत्तर प्रदेश के दर्जनों लोगों को उठाकर उनसे पूछताछ की। पुलिस ने दर्जनों स्थानों पर छापेमारी भी की। इसी दौरान टीम को सीसीटीवी फुटेज और तकनीकी विश्लेषण के आधार पर स्थानीय शेल्टर उपलब्ध कराने वाले अनिल चौधरी को दौंदेकला से पकड़ने में सफलता मिली थी। अलग - अलग राज्यों में कैम्प कर आरोपियों की गिरफ्तारी में काम कर रही टीमों को गिरोह के एक अन्य सदस्य मुन्ना नाहक निवासी गंजाम उड़ीसा को गिरफ्तार करने में टीम को सफलता मिली। अवस्थी ने बताया कि गिरोह का सरगना पप्पू चौधरी अपने गिरोह के अन्य सदस्यों को पूरी जानकारी नहीं देता था।

एसएसपी रायपुर आरिफ एच शेख खुद पटना बिहार जाकर टीम का नेतृत्व कर रहे थे। पुलिस महानिदेशक छ.ग. एवं पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज भी लगातार प्रकरण की समीक्षा करते रहे। आरोपियों ने कारोबारी के परिवार से फिरौती के लिए करोड़ों रुपयों की मांग की थी। गिरोह के 10 सदस्यों ने वारदात को अंजाम दिया जिनकी पहचान कर ली गई है। आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

डीजीपी अवस्थी ने कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी एवं अपहृत को छुड़ाने में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम पंकज चन्द्रा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तारकेश्वर पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक उरला अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद चौक नसर सिद्धकी सहित 60 से अधिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम लगी थी। तकनीकी जांच के लिए सायबर शाखा की 10 सदस्यीय टीम का अलग से गठन किया गया था। घटना के लिए आरोपियों ने 100 से अधिक फर्जी मोबाईल नंबरों का उपयोग किया था। आरोपियों के कब्जे से 5 मोबाईल फोन एवं रेकी करने में प्रयुक्त वाहन को जब्त किया गया है। अपहृत को छुडाने में एवं रेड कार्यवाही करने में बिहार पुलिस एवं उत्तर प्रदेश पुलिस से अच्छा साथ मिला।

20-01-2020
रायपुर में 22 को सीएए समर्थन रैली का नेतृत्व करेंगे केशव प्रसाद मौर्य

रायपुर। उत्तरप्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य नागरिकता संशोधन अधिनियम जागरूकता अभियान का नेतृत्व करेंगे। राजधानी रायपुर के हिन्द स्पोर्टिंग मैदान से रैली की शुरूआत होगी। नागरिकता संशोधन अधिनियम जागरूकता अभियान के संपर्क प्रमुख केदार गुप्ता ने बताया कि 22 जनवरी को आयोजित रैली हिन्द स्पोर्टिंग  मैदान से शुरू होगी जो लाखेनगर, पुरानी बस्ती, शीतला मंदिर होते हुए बूढ़ातालाब धरना स्थल पहुंचकर आमसभा के रूप में सम्पन्न होगी। इस रैली में पार्टी के प्रमुख पदाधिकारी व कार्यकतार्ओं सहित विभिन्न सामाजिक एवं अध्यात्मिक संगठन प्रथा शहर के प्रबुद्ध नागरिकता भी सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अबतक आयोजित जागरूकता रैली में केन्द्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, फग्गन सिंह कुलस्ते, बाबूल सुप्रीयो, संतोष गंगवार व पूर्व मंत्री अजय प्रताप सिंह हिस्सा ले चुके हैं।

12-01-2020
मार्निंग वॉक में निकले सपा नेता की गोली मार कर हत्या

लखनऊ। उत्तरप्रदेश के मऊ जिले में समाजवादी पार्टी के नेता और मोहम्मदाबाद गोहना कोतवाली क्षेत्र के शेख वालिया गांव के पूर्व ग्राम प्रधान बिजली यादव को रविवार की सुबह अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। रविवार की सुबह रोजाना की तरह वह टहलने के लिए घर से निकले थे। लगभग आधा किमी की दूरी पर पहुंचे ही थे कि हमलावरों ने उनकी जान ले ली। हत्यारे घने कोहरे में घटना को अंजाम देकर भाग निकले। एक राहगीर ने गांववालों को सूचना दी। इस पर ग्रामीण परिजनों के साथ मौके पर पहुंचे। जानकारी पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने लाश को उठाने की कोशिश की तो ग्रामीणों ने रोक दिया। ग्रामीणों ने मांग की कि मौके पर डीएम-एसपी आएं, तभी लाश उठने देंगे।
करीब एक घंटे बाद पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंचे। उन्होंने हमलावरों की जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। इसके बाद ही ग्रामीणों ने लाश को उठाने दिया। पुलिस ने लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक सपा नेता बिजली यादव की पत्नी मीना ने पुलिस को तहरीर दी। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804