GLIBS
05-11-2020
मो. अकबर ने नए एक्स-रे कक्ष का किया लोकार्पण, वनांचल क्षेत्र के लोगों को  मिलेगी राहत

रायपुर। वन मंत्री मोहम्मद अकबर गुरूवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र कवर्धा विधानसभा के एक दिवसीय प्रवास के दौरान सहसपुर लोहारा में 22 लाख 59 हजार रूपए की लागत से नवनिर्मित प्रथम तल और नए एक्स-रे कक्ष भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सहसपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होने और नए एक्स-रे कक्ष भवन की सौगात मिलने से वनांचल क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिलेगी। खंड चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्रथम तल में हॉल का निर्माण होने से यहां मरीजों के लिए अतिरिक्त बेड लगाये जाएंगे। वर्तमान में इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 30 बेड हैं, जिसे बढ़ाकर 40 बेड किया जाएगा। इस अवसर पर पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।  

 

 

11-09-2020
सुपोषण का महत्व समझाने दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में पहुंच रहे पोषण रथ

रायपुर। जागरुकता और सही पोषण के प्रति जानकारी के अभाव के कारण कुपोषण एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसके प्रति जनजागरुकता के लिए राष्ट्रीय पोषण माह 2020 का आयोजन किया जा रहा है। इस माह के दौरान छत्तीसगढ़ में पोषण रथ गांव-गांव पहुंचकर लोगों को सुपोषण का महत्व समझाा रहे हैं। रायपुर,बालोद सहित दंतेवाड़ा,बलरामपुर,कोरबा जैसे दूरस्थ वनांचल क्षेत्रों में ये रथ ऑडियो के माध्यम से पोषण और स्वच्छता का संदेश पहुंचा रहे हैं। पोषण रथ के माध्यम से राज्य शासन की सुपोषण संबंधी योजनाओं और महत्वपूर्ण जानकारियों का प्रचार किया जा रहा है। पोषण रथ से बच्चे के पहले 1 हजार दिवस में सही पोषण के महत्व का संदेश गांव-गांव में समझाया जा रहा है। इस दौरान एनिमिया, डायरिया, स्वच्छता तथा पौष्टिक आहार, साफ-सफाई पर आधारित संदेशों का भी प्रचार किया जा रहा है।

27-04-2020
मोहला में आंधी तूफान के साथ बारिश, घरों की छत क्षतिग्रस्त, विद्युत आपूर्ति ठप

राजनांदगांव। जिले के वनांचल क्षेत्र मोहला व आसपास के क्षेत्र में तेज आंधी तूफान के साथ जोरदार बारिश हुई। तूफान के चलते कई जगह पेड़ टूट कर बिजली के तारों पर गिर गए,जिसके चलते विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई। वहीं कई घरों की छत भी उड़ गई। मोहला थाने के सामने ही पेड़ की डगाल टूट कर बिजली के तार में गिर गई,जिससे पूरे क्षेत्र की लाइट बंद हो गई। कुरखेड़ा में बीएसएनएल ऑफिस वॉल के अंदर लगे टावर आंधी तूफान के कारण गिर गया। यहां किसी भी प्रकार की कोई जान माल की हानि नहीं हुई।

14-04-2020
गुलाब कमरो पहुंचे दूरस्थ वनांचल क्षेत्र जटा शंकर धाम, राशन सामग्री का किया वितरण

कोरिया। भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरों को जानकारी मिली की मंदिर पुजारी के पास राशन की कमी है। वे तत्काल राशन व आवश्यक वस्तु लेकर जटाशंकर धाम पहुँचे। विधायक ने ग्राम सोनहरी,ढुलकु,पढ़ेवा, चपली पानी में ग्रामीणों से मुलाकात कर स्थिति की जानकारी ली।उन्होंने ग्रामीणों को मास्क व साबुन बांटे। वे जटा शंकर धाम के बाबा शिवप्रसाद से मिलकर वस्तुस्थिति से अवगत हुए। बाबा को राशन की व्यवस्था कर मास्क व साबुन दिया। विधायक ने भोलेबाबा की पूजा अर्चना कर देशवासियों के स्वास्थ्य लाभ, उन्नति, प्रगति, खुशहाली एवं जल्द कोरोना वायरस से मुक्ति दिलाने कामना की। 

 

09-04-2020
दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में विधायक ने स्वास्थ्य और पुलिस कर्मियों को बांटे माक्स, सैनिटाइजर

 कोरिया। विधायक गुलाब कमरो भरतपुर विकासखण्ड अंतर्गत दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कुंवारपुर,तोजी,आरा,तितौली,गिरवानी पहुँचकर थाना, हास्पिटल,गांव-गांव में बने बेरियर का निरीक्षण किया। इस दौरान विधायक ने स्वास्थ,पुलिसकर्मी,कोटवारों,महिला पुलिस मित्रों को माक्स व सेनिटाइजर का वितरण किया। इस दौरान विधायक ने ग्राम गिरवानी में 11 वर्षीय बालिका के पीठ में ट्यूमर के इलाज के लिए घर जाकर उसे चेक प्रदान कर जल्द स्वस्थ्य होने ईश्वर से कामना की। इस दौरान उनके साथ रंजीत सिंह, अंकुर प्रताप सिंह,संजीव गुप्ता, रविन्द्र सोनी उपस्थित थे।

 

28-02-2020
जंगली तेंदुएं ने मचाया उत्पात, ग्रामीण दहशत में जीने को मजबूर

सूरजपुर। जिले के वनांचल क्षेत्र चांदनी बिहारपुर में एक बार फिर जंगली तेंदुएं ने दस्तक दी है। तेंदुएं के आतंक से ग्रामीण सहमे हुए है। शाम होते ही आये दिन जंगली जानवर रहवासी क्षेत्र में घुस कर पालतू मवेशियों को शिकार बना रहा है।
मिली जानकारी के मुताबिक बीत रात तेन्दुएं ने 4 बकरियों को शिकार बनाया है। गुरुघासीदास राष्टृीय उद्यान से लगे ग्राम कोल्हुआ के घनसाय पण्डो के 4 बकरियों की जंगल में शरीर के अवशेष मिले।  

इससे पहले भी तेंदुएं ने कई मवेशियों को बनाया था निवाला
गुरुघासीदास राष्टृीय उद्यान के आसपास के रहवासी क्षेत्रो के ग्रामीण जंगली जानवारों के भय से भयभीत रहते है एक माह पूर्व भी ग्राम पंचायत कोल्हुआ मे इसी तरह तेंदुएं ने एक दर्जन मवेशियों का शिकार किया था। इसमे अभी तक पशुओं के मालिक को वन विभाग द्वारा ने मुआवजा नही देने की जानकारी मिल रही है।

 

29-01-2020
हाथी के भय से ग्रामीण छत के ऊपर तंबू तानकर गुजार रहे हैं रात

कोरबा। कटघोरा वनमंडल में हाथियों के आतंक से ग्रामीण इस कदर भयभीत है कि प्रधानमंत्री आवास के ऊपर छत पर तंबू लगाकर ग्रामीण रात गुजारने को मजबूर है। ऐतमा नगर वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत मडई के आश्रित ग्राम भूडूपानी गोदवारी, मातिन, पचरा बाला, करगामार घुमानीडाड,घोघरापारा,लोडीबहरा के ग्रामीण इन दिनों प्रधानमंत्री आवास के ऊपर छतों में तंबू तानकर रात गुजारने को मजबूर हैं। ग्राम कोदवारी के ग्रामीण बीरन सिंह बिझवार ने बताया कि शाम होते ही मोहल्ले के लोग अपने परिवार के साथ प्रधानमंत्री आवास के छतों में समूह बनाकर छोटे-छोटे बच्चों के साथ इस कड़ाके की ठंड में हाथियों के भय से छत में रात गुजारा करते हैं। हाथियों के उत्पात से वनांचल क्षेत्र के स्कूल व आंगनबाड़ी मे ताला लटका हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षक स्कूल आते तो हैं किंतु समय से पहले हाथियों के डर के कारण स्कूल की छुट्टी कर दी जाती है। इसके कारण बच्चों का पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। वन अधिकारियों ने बताया कि शासन द्वारा प.बंगाल से हाथी भगाने एवं ग्रामीणों के प्रशिक्षण के लिए 5 सदस्य टीम आए हुए हैं। इनको मड़ई सर्किल में ठहराया गया है। उनके द्वारा ग्रामीणों के बीच जाकर हाथी भगाने के तरीके बताए जा रहे हैं। साथ ही विभाग के हाथी मित्र एवं गजराज वाहन प्रभावित क्षेत्रों में सूचना मिलते ही उपस्थित हो जाते हैं। 

 

17-01-2020
काम करने एमपी गए दो नाबालिग, घर आये दोनों के शव, ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

सूरजपुर। जिले में मानव तस्करी का मामला आय दिन सामने आते ही रहता है। मानव तस्कर बेख़ौफ़ होकर नाबालिक युवक, युवतियों को नौकरी का झांसा, मोटे रकम वेतन की बात कह कर बाहर ले जाते है और चंद पैसों के लिए मासूमों को बेच देते है। ऐसे महीनों पूर्व दो नाबालिग आदिवासीय युवकों को घर से ले गया और एक मासूम का मृत शरीर घर वापस आया, परिजनों ने कार्यवाही की मांग करते हुए सड़क पर प्रदर्शन किया और चक्काजाम  किया है। मिली जानकारी के मुताबिक वनांचल क्षेत्र कहे जाने वाले चांदनी बिहारपुर क्षेत्र के ग्राम रसौकी में दो नाबालिक मृतक सुरजबली सिंह पिता जय सिंह व इसके साथी  इंद्र पाल सिंह आत्मज सोहन सिंह उम्र लगभग 15 वर्ष जाति गोड़ को 4-5 महीने पहले जिले से लगे मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिला के ग्राम सेमरिया के ठेकेदार सुरज ठाकुर व उसके साथियों ने गांव के दो नाबालिग युवक को मोटे रकम महीना में सैलरी देने के नाम पर अपने साथ मध्यप्रदेश ले गया। जहां ठेकेदार ने एक हैदराबाद के कन्ट्रक्सन सिविल वर्क कार्य करने वाले ठेकेदार के पास दोनों नाबालिक युवकों को बेच दिया। इस दौरान परिजनों ने ठेकेदार से कॉन्टेक्ट करके अपने बच्चों को वापस घर भेजने की विनती ठेकेदार से करते रहें, लेकिन ठेकेदार बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करते रहा उन्हें अच्छे से भर पेट खाना तक नही दिया जाता था। बच्चो के परिजन से ठेकेदार बच्चो को वापस भेजने का आश्वासन देते रहता था। 

मृतक के पिता ने बताया कि मेरा पुत्र सुरजबली सिंह के साथ एक अन्य को ठेकेदार ने शहर मे ज्यादा पैसे की कमाई का लालच देकर जबलपुर मे काम कराने की बात कह कर दोनो को मध्यप्रदेश के जबलपुर ले गया था। वहां से उन दोनो को हैदराबाद ले जाकर ठेकेदार रामकुमार को बेच दिया। उक्त ठेकेदार ने दोनो युवक को बंधक बनाकर पुलिया निर्माण के काम पर लगाया था। कार्य के दौरान 13 जनवरी को ठेकेदार ने कुली काम कर रहे दोनो युवक लोहे का सरीया लेकर आने के दौरान टृेक्टर पलटने से सुरजबली की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मौत के होने के बाद ना तो ठेकेदार ने इसकी जानकारी परिजनो को नही दिया। बल्कि युवक के शव को सीधा बिहारपुर के गृहग्राम भेज दिया है।

बरहाल पीड़ित परिवार सहित ग्रामीण पुलिस से संपूर्ण मामले मे ठेकेदार पर कार्यवाही करने की मांग की है। पीड़ित परिवार सहित ग्रामीण बिहारपुर चांदनी थाने आवेदन देने पहुँचे वहां मौजूद थाना में पदस्त पुलिस कर्मियों ने आवेदन लेने से इंकार कर दिया। जिससे नाराज परिजन व ग्रामीणो ने थाने के कुछ ही दुरी पर सड़क पर शव रखकर प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान पुलिसकर्मीयों द्वारा आवेदन लेकर कार्यवाही करने की बात कही है। आपको बता दें कि चांदनी बिहारपुर क्षेत्र जिला मुख्यालय सूरजपुर से काफी दूर जंगली क्षेत्र होने के वजह से यहां पर सरकारी योजनाओ का क्रियांवन ना के बराबरा है। यहां के स्थानीय युवाओं को रोजगार नही मिलने से शहर की ओर काम की तलाश में जाते है। जो आय दिन मानव तस्करी से जुड़े ठेकेदार सक्रिय है जो क्षेत्र के युवा वर्ग को ज्यादा वेतन देने के लालच देकर बडे शहरो मे बेच देते है। जबकि पुलिस की भूमिका भी इन मानव तस्करों के खिलाफ सुस्त रवैया रहता है।

 

11-12-2019
आंगनबाड़ी केंद्र पटकुरा कार्यकर्ता को कारण बताओ नोटिस

लखनपुर। सुदूर वनांचल क्षेत्र ग्राम पटकुरा के आंगनबाड़ी केंद्र के लगातार बन्द होने की सूचना के बाद महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी जसिंता कुजूर के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे। यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बिना अनुमति अनुपस्थित पाई गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बात करने पर पता चला कि कार्यकर्ता अपने बच्चे को लेकर अस्पताल इलाज के उद्देश्य से आई हुई थीं। आंगनबाड़ी का सारा कार्य सहायिका सम्हाल रही थी। इस पूरे मामले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को कारण बताओ नोटिस कार्यालय की तरफ से जारी कर जवाब मांगा गया है। जवाब संतोषप्रद नहीं होने पर कार्यवाही की जाएगी।

 

05-02-2019
घर-आंगन छोड़ वनांचल के मजदूर जिला मुख्यालय में बैठे अनिश्चितकालीन धरने पर

बालोद। जिले के वनांचल क्षेत्र में बसे एक प्लांट में काम कर रहे मजदूर अपनी मांगों को लेकर जिला मुख्यालय में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं। मजदूरों ने बताया 1 सप्ताह तक प्लांट में शांतिपूर्ण ढंग से अपनी मांगों को रख हड़ताल कर रहे थे परंतु अब तक किसी ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई केवल आश्वासन ही दिया है। जन मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व में लगभग ढाई सौ मजदूर मंगलवार को जिला मुख्यालय पहुंचे तथा तंबू लगाकर हड़ताल पर बैठ गए हैं। उन्होंने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि हम सब इतने दिनों से काम कर रहे हैं परंतु श्रम कानूनों का के मुताबिक लाभ नहीं मिला है। जन मुक्ति मोर्चा सचिव बसंत रावटे ने बताया कि प्लांट से मजदूरों को कार्यमुक्त कर दिया गया है अब यह बेरोजगार है। मजदूर मूलचंद चंदेल ने बताया कि अभी तक हम शांतिपूर्ण ढंग से मांगों को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। अगर हमारी मांगे पूरी नहीं हुई तो हमें कठोर कदम उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कलेक्टर के समक्ष अपनी मांगों को रखेंगे। मांगे पूरी नहीं होने पर हम राज्यस्तर तक हड़ताल करेंगे।
मजदूर रामबाबू ने बताया कि हम सब पूरी व्यवस्था के के साथ यहां पहुंचे हुए हैं। भोजन और  रहने की व्यवस्था हम स्वयं करेंगे। जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जाती हड़ताल में डटे रहेंगे। 
 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804