GLIBS
08-01-2019
Chhattisgarh assembly: छत्तीसगढ़ विधानसभा में 10395 करोड़ का अनुपूरक बजट पास

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन काफी शोर-शराबे के बाद 10 हजार 395 करोड़ 58 लाख 25 हजार 400 सौ रुपए का अनुपूरक बजट पास कर दिया गया है। बता दें कि मंगलवार को विधानसभा सत्र के दौरान  किसानों की कर्जमाफी के लिए अनुपूरक बजट को चर्चा के लिए पेश किया गया, लेकिन विपक्ष ने पहले राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करने की मांग की। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने इसकी अनुमति नहीं दी। फिर इसके बाद सदन में विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा करते हुए विपक्ष के 12 विधायक सदन के गर्भगृह में चले गए। भाजपा के इन विधायकों को निलंबित कर दिया। निलंबित होने के बाद धरने पर बैठ गए।  

फिर इसके बाद विपक्ष ने अपनी मांगें नहीं मानने के कारण सदन से वॉकआउट कर दिया। विधानसभा परिसर में ही पत्रकारों से चर्चा करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नागरिक आपूर्ति निगम घोटाला मामले में सरकार ने एसआईटी का गठन कर षडय़ंत्रपूर्ण तरीके से बदले की राजनीति कर कार्रवाई कर रही है। 

12-09-2018
CG Assembly Session : CM रमन सिंह ने पेश किया 24सौ करोड़ का अनुपूरक बजट, सदन में डेंगू, किसानों के मुद्दे पर हंगामा

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने 24 सौ करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान सदन में कांग्रेस ने जमकर हंगामा मचाया। कांग्रेस के मोहन मरकाम ने विशेष सत्र बुलाए जाने पर सवाल खड़ा किया, वहीं किसानों को बोनस देने के सरकार की घोषणा को राजनीति से प्रेरित बताया।

इश दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह ने CAG की रिपोर्ट सदन में रखी। कांग्रेस नेता मोहन मरकाम ने महंगाई और डेंगू का मुद्दा उठाते हुए स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा कराने की मांग की। तो इस पर स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने सफाई देते हुए कहा है कि महंगाई का मुद्दा केंद्र का है। श्री चंद्राकर ने कहा राज्य के अहम मुद्दे पर सदन में चर्चा होनी चाहिए। 

11-09-2018
Assembly Meeting : विधानसभा की विशेष बैठक आज से, 2400 करोड़ के अनुपूरक बजट समेत अहम प्रस्ताव होंगे पेश 

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का दो दिनी विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है। आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और छत्तीसगढ़ पूर्व राज्यपाल बलरामदास टंडन को श्रद्धांजलि दी जाएगी। दो दिवसीय इस सत्र में  तृतीय अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। साथ ही तीन विधेयक पर चर्चा होगी। जो 2400 करोड़ का होगा। तीन विधेयकों में एक बिलासपुर विवि  नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी संबंधी विधेयक है। दो विधेयक जीएसटी और वनोत्पाद पर लग रहे 3 फीसदी टैक्स खत्म करने को लेकर हैं। सोमवार शाम हुई बैठक में कैबिनेट मंजूरी दे दी गई है। 

बता दें कि कैबिनेट ने हाल ही विवि का नाम अटलजी की याद में करने संबंधी अध्यादेश जारी किया था। अब कल सरकार ने विधेयक भी पारित करा लेने का फैसला किया है। कैबिनेट की बैठक में पिछले सप्ताह को ही फैसला लिया था कि समर्थन मूल्य पर की जाने वाले धान खरीदी के भुगतान के साथ-साथ किसानों को 300 रुपए बोनस भी दी जानी है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804