GLIBS
12-02-2020
2 संस्थानों पर इनकम टैक्स की दबिश, बाराती बनकर पहुंचे थे अधिकारी

हरदा। नगर में बुधवार को आयकर विभाग ने दो संस्थानों पर दबिश दी। इनकम टैक्स के अधिकारी बाराती बनकर दोनों संस्थानों के पांच ठिकानों पर पहुंचे और छापामार कार्रवाई की। बताया जा रहा है कि नगर के अग्रवाल ऑटो पार्ट्स व राजस्थान मिशनरी पर आयकर विभाग ने छापा मारा। भोपाल की 40 सदस्यीय टीम ने यह कार्रवाई की है। मिली जानकारी के अनुसार आईटी विभाग ने 5 स्थानों पर दस्तावेज चेक कर रही हैं। विभाग की जांच में बड़ी कर चोरी का खुलासा हो सकता है। आईटी विभाग की टीम गाड़ियों में विवाह का स्टिकर लगाकर हरदा पहुंची थी, जिससे लोगों को शंका न हो। नगर में दो संस्थानों में छापामार कार्रवाई से हड़कंप की स्थिति है। 

 

25-01-2020
दो लाख की देशी शराब के साथ वाहन जब्त, आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई

कवर्धा। जिले में लगातार शराब की कार्रवाई चल रही है। इसी कड़ी में जिले के आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक वाहन में 70 पेटी देशी शराब जब्त की है। रेंगाखार थाना अंतर्गत खारा के जंगल के रास्ते शराब ला रहे थे, जिसे नाकेबंदी कर 70 पेटी शराब जब्त की गई वहीं दो आरोपी गाड़ी छोड़कर फरार हो गए। जिले में लगातार एमपी की शराब पकड़ी जा रही है। एमपी की शराब आबकारी की टीम ने रात करीब 10.30 बजे 70 पेटी शराब करीब 2 लाख रुपये की जब्त की गई। करीब 2 लाख रुपये की जीतो टाटा की गाड़ी जब्त की गई। छापामार कार्रवाई में रेंगाखार थाना प्रभारी राकेश लकड़ा, दीनानाथ सिन्हा, आबकारी विभाग से नितिन खंडूजा, नागेश श्रीवास्तव, नारायण पटेल, संजय सिंह, जयसिंह मरकाम, कुलस्राम जहरने, विनोद कौशिक, जगत राम जनक शामिल रहे।

22-01-2020
कारोबारी प्रवीण सोमानी के किडनैपर रोजाना बदल रहे लोकेशन

रायपुर। छत्तीसगढ़ की कारोबारी प्रवीण सोमानी की तलाश में मंगलवार को बिहार एसटीएफ और छत्तीसगढ़ की संयुक्त टीम ने गर्दनीबाग से हत्थे चढ़े तीन सस्पेक्टेड क्रिमिनल से 8 घंटे तक लगातार पूछताछ की। जांच अधिकारियों को पता चला है कि कारोबारी का लोकेशन अपहरणकर्ता रोजाना बदल रहे हैं। हत्थे चढ़े क्रिमिनल्स से मिली इस सूचना के आधार पर मंगलवार को टीम में शामिल कुछ सदस्यों ने स्थानीय मुखबिरो के साथ मिलकर छापामार कार्रवाई भी की।  विगत 2 दिनों से बिहार में हुई कार्रवाई की रिपोर्ट बिहार में मौजूद डीएसपी स्तर के अधिकारी ने रायपुर एसएसपी आरिफ को भेजी है। बिहार से रिपोर्ट आने के बाद एसएसपी आरिफ शेख ने आला अधिकारियों को पूरे मामले की जानकारी दे दी है।

 

10-01-2020
हुक्का बार सील कर पुलिस ने मालिक को किया गिरफ्तार

रायपुर। डीडी नगर थाना पुलिस ने देर रात हुक्का बार में दबिश देकर नशीली तंबाकू जब्त की है। थाने से मिली जानकारी के अनुसार  रायपुरा चौक के पास बज्ज कैफे हुक्का बार  में नाबालिग हुक्का पीते पकड़े गए है। पुलिस ने कैफे के मालिक को हिरासत में ले लिया है। हुक्का कैफे की शिकायत के बाद छापामार कार्रवाई में बड़ी संख्या में हुक्का समेत नशीली तंबाकू जब्त की गई है। बार मालिक नवराज सोलंकी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। डीडी नगर पुलिस के अनुसार हुक्का प्रतिबंधित है।

 

13-12-2019
बार अभ्यारण में चीतल का शिकार करने वाले 6 आरोपी गिरफ्तार, 3 अभी भी फरार

महासमुन्द। चीतल शिकार मामले में अब तक 6 आरोपी गिरफ्त में आ चुके हैं वहीं 3 अब भी फरार हैं। बार और देवपुर क्षेत्र में हो रहे लगातार शिकार की खबरों के बाद वनकर्मियों ने चीतल शिकार कर कार में ले जाते वाहन चालक एवं मालिक नरेंद्र पटेल को पकड़कर बार अभ्यारण्य के अफसरों को सूचना दी थी। इसके बाद पकड़े गए आरोपी ने विभागीय अफसरों के सामने विभाग की संलिप्तता की पोल खोल दी। शिकार की उक्त घटना का मुख्य आरोपी वन विकास निगम का क्षेत्ररक्षक जावेद फारुखी ही निकला. बहरहाल, उक्त मामला पकड़े जाने के बाद अभ्यारण्य का वन स्टाफ सक्रिय हुआ और कार चालक मालिक के बताए आरोपियों के यहां दबिश देकर चीतल सींग, बन्दूक सहित कुछ विस्फोटक भी जब्त किए। बता दें कि 7 दिसम्बर को बारनवापारा के रामपुर क्षेत्र में तीन चीतल का एक बंदूक से शिकार कर गला रेतकर हलाल कर दो चीतलों को एक कार में लादकर तीसरा चीतल लेने जाते देवपुर परिक्षेत्र कर्मियों ने पकड़ कर बार परिक्षेत्र अधिकारी को कार्रवाई हेतु सुपुर्द किया था। इसके बाद घटना की जांच में पता चला कि बार क्षेत्र में लगातार हो रहे शिकार का मास्टर माइंड जावेद फारूखी है जो वन विकास निगम में क्षेत्ररक्षक के पद पर रायकेरा में पदस्थ था।

अपनी वर्दी के दम पर वह सेंचुरी के जांच नाकों से बेखौफ वाहनों का आना जाना करता था। ग्रामीणों से मिली जानकारी अनुसार आरोपी के घर में अक्सर नई नई चमचमाती कार आती रहती थी। जिससे संदेह व्यक्त किया जा रहा है कि जावेद फारुखी चीतल का शिकार कर बाहर भी सप्लाई करता रहा है। इस काम में एक बड़ा गेंग शामिल था जिसमें अभी तक 6 आरोपी पकड़े गए हैं साथ ही 3 आरोपी अभी भी फरार हैं। कल एक आरोपी हरबंश पिता नील कंठ ध्रुव ने सिरपुर थाना चौकी में समर्पण किया। साथ ही ग्राम सिनोधा में बार नवापारा एवं महासमुंद के स्टाफ ने संयुक्त छापामार कार्रवाई में आरोपी अरशद के घर से एवं ताज खान और इलियास के घर से तीन बंदूक, चार चीतल का सींग, छर्रा, कारतूस एवं कारतूस के खोके, जीआई तार एवं विस्फोटक सामग्री बड़ी मात्रा में जब्त किया। आरोपी अरशद घर से फरार है. पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल भेजा गया है. एक आरोपी राधेलाल को शुक्रवार सुबह जांच अधिकारी सालिगराम डड़सेना ने रायतुम के पास से हिरासत में लिया है. शेष पकड़े गए आरोपियों के नाम कार चालक एवं मालिक नरेंद्र पटेल (नंदेखरी सिरपुर), इम्तियाज खान एवं इलियास खान (सिनोधा), ताज खान एवं हरबंस ध्रुव फुसेराडीह सिरपुर बताया जा रहा है. इसके अलावा मुख्य आरोपी वन विकास निगम के क्षेत्र रक्षक जावेद खान, अरशद खान सिनोधा एवं बार के सहित एक अन्य आरोपी अब तक विभागीय गिरफ्त से बाहर बताए जा रहे हैं. उक्त कार्रवाई में मुख्य रूप से अधीक्षक बार आरएस मिश्रा, रेंजर कृषाणु चन्द्राकर, डिप्टी रेंजर माविया खान, सालिकराम डड़सेना, पवन सिन्हा एवं स्टाफ सक्रिय है।

 

04-12-2019
चारामा पुलिस ने पकड़ी 25 पेटी गोवा अंग्रेजी शराब

कांकेर। चारामा पुलिस ने गोवा शराब 25 पेटी कुल 1252 पौवा कीमत 112000 रुपए जब्त की है। जानकारी के अनुसार थाना चारामा के उपनिरीक्षक प्रेमचंद साहू, प्रधान आरक्षक प्रदीप यादव, आरक्षक सीताराम नेताम और महिला आरक्षक उमा गोटी की टीम ने छापामार कार्रवाई करते हुए खैरखेड़ा निवासी आत्माराम पोया तथा कोटतरा निवासी परमेश्वर प्रयाग के पास से गोवा शराब 25 पेटी कुल 1252 पौवा शराब जब्त की है। शराब दीनदयाल नेताम की बाड़ी में पैरा के नीचे छिपा कर रखी गई थी। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

03-12-2019
तीन बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर छापामार कार्रवाई, पकड़ी करोड़ों की टैक्स चोरी

रायपुर। प्रदेश की जीएसटी टीम ने मंगलवार को तीन व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर छापामार कार्रवाई कर करोड़ों रुपए  की टैक्स चोरी पकड़ी है। तीन जिलों में छापा मारकर तीनों संस्थानों से 8 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम रिटर्न फाइल  पूर्ण कराई है। इस कार्रवाई से छत्तीसगढ़ के व्यवसायियों में खौफ है। प्रदेश की टैक्स कमिश्नर रीना बाबासाहेब कंगाले के निर्देश पर प्रदेश के जीएसटी विभाग के संयुक्त आयुक्त गोपाल वर्मा के नेतृत्व में 15 सदस्यीय 3 समूहों द्वारा 3 डीलर्स मेसर्स सोमनाथ आयरन एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड रायपुर, मेसर्स एंड  सिनर्जी लिमिटेड रायगढ़ एवं मेसर्स ग्राण्ड कार्स प्राईवेट लिमिटेड कोरबा में दबिश देकर जांच की गई। जांच में 6 करोड़ का चेक एक करोड़ का कैश डिपाजिट और 1.4 करोड़ रुपए जमा कराकर रिटर्न फाइल जमा कराई। जानकारी के अनुसार मेसर्स सोमनाथ आयरन एंड पावर प्राइवेट लिमिटेड रायपुर आयरन स्टील निर्माण एवं खरीदी-बिक्री करता है। वर्ष 2015-16 में व्यापारी द्वारा प्रवेशकर विवरणी अनुसार कुल क्रय 13.10.30,189.00 रुपए है तथा प्रस्तुत स्टॉक अनुसार कुल क्रय  4,59,73,692.00 रुपए है। यानी क्रय एवं प्रस्तुत स्टॉक के कुल क्रय में बड़ा अंतर है। साथ ही फर्म ने जून 2019 से अक्टूबर 2019 तक मासिक विवरणी प्रस्तुत नहीं किया था। व्यवसायी ने तत्काल 2 करोड़ का चेक प्रदान किया। इसी तरह मेसर्स इंड्स सिनर्जी लिमिटेड रायगढ़ आयरन ओर, कोल आदि का व्यवसाय करता है। वर्ष 2013-14 में व्यवसायी द्वारा प्रस्तुत की गई विवरणी अनुसार कुल टर्नओव्हर 2.79,54,825.00 रुपए है, जबकि स्टॉक सूची अनुसार कुल टर्नओव्हर 3,75,99,274.00 रुपए है। दोनों के बीच की राशि में भी काफी अंतर है। फर्म ने माह अक्टूबर 2019 का मासिक विवरणी भी प्रस्तुत नहीं की थी। यहां व्यवसायी ने तत्काल एक करोड़ रुपए कैश आनलाइन जमा किया। साथ ही 4 करोड़ का चेक प्रदान किया। इसी तरह कोरबा का फर्म मेसर्स ग्राण्ड कार्स प्रा.लि. चारपहिया वाहन एवं स्पेयर पाट्र्स का क्रय-विक्रय करता है। फर्म ने जुलाई 2017 से मई 2019 तक 8,80,76,660.00 रुपए की देयता दर्शाकर  9,00,56,441.00 रुपए का आईटीसी क्लेम किया है जबकि उक्त अवधि में नगद भुगतान शून्य है। साथ ही व्यवसायी ने जुलाई से अक्टूबर 2019 तक विवरणी प्रस्तुत नहीं की थी। व्यवसायी से तत्काल 1.04 करोड़ रुपए जमा कराकर रिटर्न फाइल कराया गया। जांच टीम तीनों फर्मों के जब्त दस्तावेजों का परीक्षण कर रही है।

 

27-11-2019
कोरबा जिले में तीन दिनों में 1776 क्विंटल अवैध धान जब्त

कोरबा। जिले में धान खरीदी से पहले धान के अवैध भण्डारण पर जिला प्रशासन की कार्रवाई आज भी जारी रही। बड़े पैमाने पर आज जांच दलों ने सभी पांचों विकासखण्डों में संदिग्ध कोचियों और व्यापारियों के यहां धान के अवैध भण्डारण पर छापामार कार्रवाई की और आज एक हजार 626 क्विंटल 62 किलो धान जब्त किया। पिछले तीन दिनों में जांच दलों ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुये एक हजार 776 क्विंटल 87 किलो अवैध धान जब्त किया है। कोरबा जिले में आज 25 व्यापारियों के यहां जांच दलों द्वारा अवैध धान भण्डारण की शंका से छापामार कार्रवाई की गई। जांच दल द्वारा पाली विकासखण्ड में चार व्यापारियों के यहां से 257 क्विंटल, कटघोरा विकासखण्ड में चार व्यापारियों के यहां से 335 क्विंटल, करतला विकासखण्ड में एक व्यापारी के यहां से 30 क्विंटल, कोरबा विकासखण्ड में चार व्यापारियों के यहां से 45.6 क्विंटल और पोड़ीउपरोड़ा विकासखण्ड में बारह व्यापारियों के यहां से 959 क्विंटल अवैध धान पकड़ा गया है। कटघोरा विकासखण्ड के नुनेरा के व्यापारी संतोष साहू के यहां चार कमरों में रखे 227 क्विंटल धान को जब्त कर सील कर दिया गया है।
 

26-11-2019
राजधानी में आईटी की दबिश, कई प्रतिष्ठानों में छापामार कार्रवाई

रायपुर। आयकर विभाग की टीम मंगलवार को राजधानी रायपुर मेंं कई बड़े प्रतिष्ठानों में छापामार कार्रवाई कर रही है। सूत्रों के अनुसार ये कार्रवाई करोड़ों की टैक्स चोरी के मामले को लेकर की जा रही है। जिन व्यवसायियोंं के ठिकानों पर ये कार्रवाई की गई है, उनमें स्टील और लोहे के बड़े कारोबार से जुड़े हुए हैं। जानकारी के अनुसार  रायपुर के   पंकज इस्पात, सागर टीएमटी पर आयकर विभाग का छापा पड़ा है। पंकज इस्पात और सागर टीएमटी के मालिक के कई घर और कार्यालयों में कार्रवाई चल रही है। इसी तरह  उरला क्षेत्र के अलंकार फेलोराइज में भी आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा है। इनके अलावा अग्रसेन चौक स्थित केडिया स्टील, चौबे कॉलोनी स्थित राधेमणि कुंज के अश्वनी अग्रवाल, नगर निगम कालोनी अग्रसेन चौक स्थित तिरुपति स्टील सहित कई अन्य कारोबारियों के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई चल रही है। बताया जा रहा है कि टीम में जबलपुर, इंदौर, भोपाल आदि के अधिकारी शामिल हैं। 

 

21-11-2019
गोदाम में धान का अवैध भण्डारण, कलेक्टर ने किया जब्त

रायगढ़। कलेक्टर यशवंत कुमार ने धान के अवैध भण्डारण के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई के तहत रायगढ़ जिले के पुसौर विकासखण्ड के डुमरमुड़ा स्थित शिवानी बायोटेक का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान शिवानी बायोटेक के गोदाम में 7318 बोरी, जिसमें 2865 क्विटंल धान का अवैध भण्डारण पाया गया। प्रदेश में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में किसी एक ही व्यापारी के पास अवैध धान का भण्डारण मिला। साथ ही रायगढ़ फूड एवं होटल बिजनेस में छापामार कार्रवाई में 1005 बोरी में भरा 402 क्विटंल धान जब्त किया गया। उक्त मामलों में मण्डी एक्ट तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

15-11-2019
आयुष्मान भारत योजना के अस्पताल से भारी मात्रा में लकड़ी चिरान जब्त

महासमुंद। सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को स्वास्थ्य लाभ देने की बजाय अस्पताल में अब लकड़ी तस्करी का गोरखधंधा चल रहा है। ऐसा ही मामला महासमुंद जिले के सरायपाली ब्लाक अंतर्गत ग्राम जलगढ़ में सामने आया है। आयुष्मान भारत एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में बेशकीमती लकड़ी तस्करी करने का मामला उजागर होने के बाद वन अमले ने मौके पर पहुंचकर भारी मात्रा में लकड़ी बरामद की है।  जानकारी के अनुसार सराईपाली ब्लाक के ग्राम जल में आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पताल का संचालन किया जा रहा है। इस सेंटर में लकड़ी बरामद होने की सूचना वन विभाग को मिली। विभाग ने मौके पर  पहुंचकर लगभग 0. 644 घन मीटर लकड़ी और चिरान बरामद किया है। इस संबंध में सरायपाली वन परिक्षेत्र अधिकारी ईश्वर प्रसाद साहू ने बताया कि उन्हें गुप्त सूत्रों से लकड़ी का कारोबार अस्पताल परिसर में किए जाने की सूचना मिली थी। उसके आधार पर मौके पर पहुंचकर छापामार कार्रवाई की गई और विभिन्न प्रजाति की लकडिय़ां जब्त की गईं। रेंजर ने बताया कि आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

 

07-11-2019
अवैध देशी मदिरा के 21 पौवा बरामद, आरोपी गिरफ्तार

धमतरी। अवैध मदिरा के विनिर्माण, धारण, विक्रय, परिवहन के विरूद्ध आबकारी विभाग द्वारा जिले में स्थित होटलों, ढाबों व संदेहास्पद जगहों में लगातार छापामार कार्रवाई की जा रही है। इसी तारतम्य में छह नवंबर को सांकरा रेलवे स्टेशन के समीप आरोपी केशव पिता अगनू केंवट, निवासी ग्राम सम्बलपुर के आधिपत्य से देशी मदिरा के 21पौवा बरामद कर उनके विरूद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 34(1) के तहत मामला दर्ज किया गया। जिला आबकारी अधिकारी मोहित कुमार जायसवाल ने बताया कि सांकरा रेलवे क्राॅसिंग के पास मदिरा के अवैध विक्रय की शिकायतें निरंतर मिल रही थीं, जिसके बाद विभाग की टीम के द्वारा दबिश देकर उक्त कार्रवाई की गई। इसके अलावा धमतरी एवं आसपास स्थित राजा ढाबा, नवीन ढाबा, प्रिंस ढाबा एवं छत्तीसगढ़ ढाबा में भी छापामार कार्रवाई की गई। टीम में प्रमुख रूप से सहायक जिला आबकारी अधिकारी सीएच यदु, आबकारी उप निरीक्षक वैभव मित्तल, शरद जायसवाल शामिल थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804