GLIBS
20-09-2021
पंजाब : प्रदेश के पहले दलित मुख्यमंत्री बने चरणजीत सिंह चन्नी, राहुल गांधी और नवजोत सिंह सिद्धू ने दी शुभकामनाएं

चंडीगढ़। विधायक चरणजीत सिंह चन्नी ने सोमवार को पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली। इसके अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान मौजूद राहुल गांधी और पंजाब कांग्रेस के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी को शपथ लेने पर राजभवन में मिलकर शुभकामनाएं दी। माना जा रहा है कि सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओम प्रकाश सोनी राज्य के उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं। चरणजीत सिंह पंजाब के पहले दलित नेता हैं, जो राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं।

24-08-2021
एनएमपी पर राहुल गांधी ने किया केंद्र पर हमला,बोले- 70 साल में बनी देश की पूंजी को बेच रही सरकार

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय मौद्रिकरण योजना (एनएमपी) की घोषणा को युवाओं के 'भविष्य पर हमला करार देते हुए मंगलवार को सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 70 साल में बनी देश की पूंजी को अपने कुछ उद्योगपति मित्रों के हाथों में बेच दिया। उन्होंने यह दावा भी किया कि कुछ कंपनियों को यह 'उपहार देने से उनका एकाधिकार बनेगा जिस कारण देश के युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाएगा। राहुल गांधी ने एनएमपी के मुद्दे पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं केसी वेणुगोपाल एवं रणदीप सुरजेवाला के साथ संवाददाताओं को संबोधित किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, 'नरेंद्र मोदी और भाजपा का नारा था कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ। लेकिन वित्त मंत्री ने कल 70 साल में जो पूंजी बनी थी, उसे बचने का फैसला किया। मतलब यह है कि प्रधानमंत्री ने सबकुछ बेच दिया।

उन्होंने एनएमपी का विस्तृत उल्लेख करते हुए कहा, इन संपत्तियों को बनाने में 70 साल लगे हैं और इनमें देश की जनता का लाखों करोड़ों रुपये लगा है। अब इन्हें तीन-चार उद्योगपतियों को उपहार में दिया जा रहा है। राहुल गांधी ने कहा, हम निजीकरण के खिलाफ नहीं है। हमारे समय निजीकरण तर्कसंगत था। उस समय रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण संपत्तियों का निजीकरण नहीं किया जाता था। जिन उद्योगों में बहुत नुकसान होता था, उसका हम निजीकरण करते थे।

 

23-08-2021
Breaking : दिल्ली रवाना हुए भूपेश बघेल, मंगलवार को राहुल गांधी के साथ होगी बैठक  

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 अगस्त को रात 8:30 बजे विमान से दिल्ली रवाना हुए। वे रात्रि 10:30 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री नई दिल्ली में रात्रि विश्राम करेंगे। मंगलवार को मुख्यमंत्री बघेल राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया भी साथ होंगे। पार्टी के बड़े नेताओं से भी मुलाकात होगी। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दिल्ली दौरे से फिर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इस वक्त स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव दिल्ली में मौजूद हैं। इसे लेकर कई मायने निकाले जा रहे हैं। दिल्ली रवाना होने से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीडिया से चर्चा की। उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी के साथ बैठक होगी। बैठक में केसी वेणुगोपाल और छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया भी मौजूद रहेंगे। टीएस सिंहदेव के भी शामिल होने पर उन्होंने कहा कि केवल राहुल गांधी के साथ बैठक की जानकारी मिली है। भूपेश बघेल ने कहा कि कोरोना संकट के बाद पहली बार दिल्ली जाना हो रहा है।

18-08-2021
नेटा डिसूजा ने संभाली महिला कांग्रेस की कमान,पदभार समारोह में शामिल हुए विकास उपाध्याय

रायपुर/दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय बुधवार सुबह दिल्ली पहुंच कर महिला कांग्रेस की नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष नेटा डिसूजा के पदभार ग्रहण समारोह में शामिल हुए। विकास उपाध्याय दिल्ली प्रवास के दौरान अन्य राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात कर गुरुवार को रायपुर लौटेंगे। विकास उपाध्याय नेटा डिसूजा के करीबी मित्र हैं। नेटा डिसूजा ने फोन कर विकास उपाध्याय को हर परिस्थिति में उनके पदभार ग्रहण के वक्त मौजूद होने का निवेदन किया था। नेटा डिसूजा के पदभार ग्रहण के बाद विकास ने कहा कि कांग्रेस के पास प्रतिभाशाली नेत्रियों की कोई कमी नहीं है। कांग्रेस पार्टी को मजबूती देने युवाओं का जोश बरकरार है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय की राष्ट्रीय राजनीति में समय के साथ कद बढ़ते जा रहा है। उनके युवक कांग्रेस में राष्ट्रीय कार्यकारणी में रहते साथियों को महत्वपूर्ण पदों पर नवाजा जा रहा है। विकास उपाध्याय युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय कार्यकारणी में जब महासचिव हुआ करते थे,वर्तमान में नवनियुक्त महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष नेटा डिसूजा साथ काम किया करती थीं। इसके बाद डिसूजा को महिला कांग्रेस में राष्ट्रीय महासचिव के पद पर कार्य करते कई वर्ष हो गए, जो लगातार महिला कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने कार्य करते रहीं हैं। असम चुनाव के दौरान भी राहुल गांधी के विभिन्न कार्यक्रमों में सहयोगी के रूप में विकास उपाध्याय के साथ वे असम में लगातार लगी रहीं। डिसूजा को महिला कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त करने के बाद मंगलवार को उनका विकास उपाध्याय को फोन आया। डिसूजा ने आज पदभार ग्रहण कार्यक्रम की जानकारी देकर हर हाल में आने कहा। विकास उपाध्याय बुधवार सुबह ही दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे। उनके इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।  नेटा डिसूजा के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में और भी केन्द्रीय बड़े नेताओं के अपनी उपस्थिति दर्ज की है।

विकास उपाध्याय ने कहा है नेटा डिसूजा बहुत ही सक्रिय हैं। युवक कांग्रेस में भी सचिव के पद पर पूरी सक्रियता के साथ काम किया करती थीं। डिसूजा के हाथों महिला कांग्रेस की कमान आने के बाद निश्चित तौर पर पूरे देश में महिला एवं छात्राएं महिला कांग्रेस से जुड़ेंगी। नेटा डिसूजा में यूथ को संगठन के साथ जोड़ने की अपार क्षमताएं हैं। उनके इस पद में आने के बाद छत्तीसगढ़ सहित देश के सभी प्रदेशों में महिलाओं की कांग्रेस के प्रति रूझान बढ़ेगा। उन्होंने दिल्ली में आज नेटा डिसूजा से आग्रह किया कि वे जल्द छत्तीसगढ़ के दौरे में आकर संगठनात्मक बैठक लेकर महिलाओं को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ने की मुहिम की शुरुआत करें। डिसूजा ने विकास के इस आमंत्रण को स्वीकार कर कहा है वे जल्द छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगी।

14-08-2021
राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हुआ अनलॉक, कांग्रेस ने कहा-'सत्यमेव जयते'

नई दिल्ली/रायपुर। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट लॉक होने एक सप्ताह बाद कंपनी ने शनिवार को खाता फिर से बहाल कर दिया है। कांग्रेस और राहुल गांधी के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट भी ‘अनलॉक’ हो गए हैं। ट्विटर अकाउंट बहाल होने के बाद कांग्रेस ने 'सत्यमेव जयते' ट्वीट किया। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने अपना ट्विटर अकाउंट बहाल होने के बाद ट्वीट किया, 'प्रिय ट्विटर, आपने मेरा अकाउंट लॉक क्यों किया, जबकि आप मेरा पोस्ट हटा सकते थे? मैंने अपना पोस्ट न तो डिलीट किया और न ही अपील की, फिर आपने मेरा अकाउंट बहाल क्यों किया? आप किसके दबाव में काम कर रहे हैं?'

14-08-2021
Breaking : राहुल गांधी पोस्ट मामले में फेसबुक इंडिया के प्रमुख सत्या यादव को एनसीपीसीआर ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली/रायपुर। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने फेसबुक इंडिया के प्रमुख सत्या यादव को राहुल गांधी मामले में समन भेजा है। एनसीपीसीआर ने सत्या यादव को 17 अगस्त को पेश होने के लिए कहा है। एनसीपीसीआर ने फेसबुक को नोटिस भेजकर राहुल गांधी के इंस्टाग्राम पर रेप पीड़िता के परिजन की पहचान उजागर करने वाले पोस्ट को हटाने के लिए कहा था। लेकिन आयोग के मुताबिक फेसबुक ने कोई कार्रवाई की या नहीं, इस बारे में आयोग को अब तक कोई जानकारी नहीं दी।

10-08-2021
कश्मीर पहुंचे राहुल गांधी, कहा- केंद्र सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ उनका संघर्ष जारी रहेगा

जम्मू। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को जम्मू कश्मीर पहुंचे। यहां उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि वे केंद्र सरकार की गलत नीतियों का विरोध करते रहेंगे और इसके लिए उनका संघर्ष जारी रहेगा। दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह खीर भवानी माता के दर्शन किए। इसके बाद राहुल डल झील किनारे स्थित हजरतबल दरगाह पहुंचे। वहीं एमए रोड श्रीनगर में नवनिर्मित कांग्रेस भवन का उद्घाटन करने के बाद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला।

उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ता रहूंगा। राहुल ने प्रदेश की जनता से कहा कि मैं भले ही यहां (जम्मू कश्मीर) नहीं रहता, लेकिन मैं आप लोगों को समझता हूं। मेरे पुरखों को जेहलम से पानी जरूर मिला होगा और आपके रीति-रिवाज और आपकी संस्कृति भी मेरे साथ है। मुझे लगता है कि जब मैं कश्मीर आता हूं तो अपने घर आ जाता हूं। इस दौरान राहुल ने लोगों से कहा कि आप जो प्यार से हासिल कर सकते हैं, वह नफरत से हासिल नहीं किया जा सकता। राहुल गांधी ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा भारत में सभी संस्थानों पर हमले हो रहे हैं, लोकतांत्रिक संविधान पर भी हमला हो रहा है। जम्मू कश्मीर पर सीधा हमला हो रहा है जबकि बाकी देश परोक्ष रूप से उसी हमले की चपेट में है।


जब हम सरकार में थे तो देश के बाकी हिस्सों के साथ कश्मीर के लोगों को भी साथ लाए थे। हमने प्यार से सब कुछ आजमाया। हम उन ताकतों के खिलाफ लड़ेंगे,जो देश को बांटना चाहती हैं। मैं प्यार और सम्मान के साथ आया हूं और मुझे उम्मीद है कि जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल हो जाएगा। कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा और निष्पक्ष चुनाव की मांग करता हूं। श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सांसद राहुल गांधी मां क्षीर भवानी का आशीर्वाद लेने के लिए मध्य कश्मीर के जिला गांदरबल के तुलमुला गांव में पहुंचे। पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के अलावा कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता उनके साथ थे। उन्होंने विधिवत रूप से मां क्षीर भवानी मंदिर में पूजा-अर्चना की और देश की सुख-समृद्धि, शांति की मां से कामना भी की।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804