GLIBS
22-01-2021
पटवारी को काम में लापरवाही पड़ी भारी, एसडीएम ने किया सेवामुक्त

बीजापुर। जिले के भोपालपटनम में लापरवाही करने वाले पटवारी पर गाज गिरी है। राजस्व विभाग के कर्मचारी को सेवा से मुक्त कर दिया गया है। भोपालपटनम एसडीएम उमेश कुमार पटेल ने अनुभाग हल्का नंबर चार पिल्लूर ग्राम के पटवारी रोहित कुमार दुग्गा को सात माह से इलाके से नदारद रहने के कारण सेवा से मुक्त कर दिया गया है। समय पर ड्यूटी नहीं देना व सरकारी कामकाज में लापरवाही बरतने पर ये कार्रवाई की गई है। भोपालपटनम एसडीएम उमेश कुमार पटेल ने बताया कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने रोहित कुमार दुगा को पटवारी पद पर नियुक्ति की गई थी। रोहित कुमार दुग्गा 4 जून 2020 से बिना पूर्व सूचना व बिना अनुमति के अपने कार्य से लगातार अनुपस्थित थे। कई शासकीय कार्य की अनदेखी और छत्तीसगढ़ भू राजस्व संहिता व छतीसगढ़ भू अभिलेख नियमावली में बताए गए कार्यों का निर्वहन नहीं किए जाने पर दुग्गा को नोटिस दी गई थी,लेकिन उन्होंने संतोष जनक जवाब पेश नहीं किया। इसके बाद दुग्गा पर कार्रवाई की गई।  एक नोटिस उनके भोपालपटनम में स्थित निवास पर चस्पा किया गया। एक और नोटिस उनके भानुप्रतापुर में स्थित आवास पर चस्पा की गई। 12 जनवरी को पटवारी रोहित दुग्गा को सेवा से मुक्त होने का आदेश जारी किया गया। भोपालपटनम में एसडीएम के लगतार दो आदेश के बाद कार्य में लापरवाह कर्मचारियों को सावधानी से काम करते देखा जा रहा है। नदारद  रहने वाले कर्मियों को अब समय-समय पर ड्यूटी में देखा जा रहा है। इससे पहले भी पटवारी राजू शाह को जाति के मामले में सेवा बर्खास्त किया गया।

 

 

05-12-2020
भोपालपटनम में मनाया गया विश्व मृदा दिवस

बीजापुर। विश्व मृदा दिवस पर कृषि विज्ञान केन्द्र, बीजापुर द्वारा भोपालपटनम में महिला स्व.सहायता समूह की 68 महिलाओं की उपस्थिति में केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख एवं वैज्ञानिकों की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस अवसर पर केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख अरूण कुमार सकनी ने मृदा में उपस्थित पोषक तत्वों के संरक्षण एवं महत्व के संबंध में महिला समूहों के सदस्य एवं उपस्थित किसानों को विस्तार से बताया। कार्यक्रम के दौरान केन्द्र के भीरेन्द्र कुमार ने मौसम के अनुसार फसल का चयन करने और मृदा में पोषक तत्वों के लंबे समय तक संरक्षित करने के उपायों के बारे में परिचर्चा की।

इसके साथ ही अरविन्द कुमार आयम ने समन्वित पोषक प्रबंधन के महत्व को बताते हुए इसे अपनाने पर जोर दिया। कार्यक्रम में कृषि विभाग ने भी बढ़.चढ़कर हिस्सेदारी दी और विभागीय अधिकारियों ने समसामयिक कृषि सलाह प्रदान किया। इस अवसर पर कृषि विभाग के योगेष नाग, बी राव गोड़बोले एवं उषा दुर्गम ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और 10 महिला समूहों को एक जगह उपस्थित होने के लिए मंच प्रदान किया।

02-11-2020
विधायक ने किया बिहान मार्ट का उद्घाटन,रोजमर्रा की सामग्री मिलेगी एक छत के नीचे

बीजापुर। विधायक विक्रम मंडावी सोमवार भोपालपटनम के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने मद्देड़ में बिहान बाजार सहित कई विकास कार्य का उद्घाटन किया। महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित बिहान बाजार में रोजमर्रा की आवश्यक सभी चीजें उपलब्ध रहेंगी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शकर कुड़ियम भी साथ थे। उन्होंने विधायक मंडावी को अवगत कराया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं। भोपालपटनम दौरे के दौरान व्यायाम शाला के अलावा अन्य कार्यो का भी उद्घाटन किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य चांपा सरिता,जनपद पंचायत अध्यक्ष निर्मला मरपली, तहसीलदार भोपालपटनम उपस्थित थे।

 

09-10-2020
भोपालपटनम में एसडीएम कार्यालय लगने से आम जनता को हो रही है सहूलियत

बीजापुर। राज्य शासन तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरुप जिले के दूरस्थ क्षेत्र भोपालपटनम में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय लगने के फलस्वरुप अब इलाके के लोगों को राजस्व सम्बन्धी कार्यों सहित समस्या-शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए सहूलियत हो रही है। वहीं क्षेत्र में विकास कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है। राज्य शासन की मंशानुसार कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल द्वारा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में प्रशासन की पहुँच सुनिश्चित करने सहित इन ईलाके के लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैय्या कराये जाने प्राथमिकता के साथ पहल किया जा रहा है। इसी कड़ी में उन्होंने जिले के दूरस्थ क्षेत्र भोपालपटनम में एसडीएम ऑफिस को स्थायी रूप से लगाये जाने सार्थक प्रयास कर इलाके के लोगों को एक महत्ती सुविधा उपलब्ध कराया है। भोपालपटनम में एसडीएम ऑफिस लगने से अब आम जनता को राजस्व सम्बन्धी कार्यों के लिए जिला मुख्यालय बीजापुर तक आने-जाने की दिक्कत से निजात मिल गयी है। अब राजस्व प्रकरणों के निराकरण के साथ ही जाति प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज बनाने के लिए सहूलियत हो रही है।

इसके साथ ही क्षेत्र के ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्या-शिकायतेें स्थानीय स्तर पर भोपालपटनम में निराकृत हो रही है। वहीं अब क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य,पेयजल,बिजली आदि मूलभूत सुविधाएं सम्बन्धी विकास कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है। इसके साथ ही निर्माण कार्यों को तेजी के साथ संचालित करने सहित जनकल्याणकारी योजनाओं का कारगर क्रियान्वयन किया जा रहा है। भोपालपटनम में एसडीएम कार्यालय लगने के फलस्वरूप आम जनता को हो रही सुविधा के बारे में अपनी खुशी व्यक्त करते हुए नगर पंचायत भोपालपटनम के अध्यक्ष कामेश्वर गौतम कहते हैं कि पहले बीजापुर में एसडीएम कार्यालय जाकर अपने राजस्व सम्बन्धी कार्यों को पूरा कराना पड़ता था। लेकिन अब भोपालपटनम में ही क्षेत्र की जनता को यह सुविधा मिलने से उनकी समय और धन दोनों की बचत हो रही है। उन्होंने बताया कि भोपालपटनम में एसडीएम कार्यालय लगने से अब आम जनता की समस्या-शिकायतों का त्वरित निराकरण हो रहा है। नगर पंचायत अध्यक्ष भोपालपटनम कामेश्वर गौतम ने इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहा कि यह मुख्यमंत्री बघेल की दूरस्थ इलाके के लोगों को सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए सकारात्मक पहल है। भोपालपटनम के वरिष्ठ नागरिक ताटी नारायण एवं घनश्याम भारिया ने इसे क्षेत्र की जनता के लिए सौगात निरूपित करते हुए उक्त पहल के लिए राज्य शासन को धन्यवाद दिया।

 

22-08-2020
पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने बाढ़ पीड़ित परिवारों को बांटी राहत सामग्री

बीजापुर। जिले में लगातार बारिश के चलते नदी नाले उफान पर है, वंही भारी बारिश के चलते अंदरूनी क्षेत्रो में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं।  बाढ़ से प्रभाभित हुए ग्रामीणों को मदद पहुंचाने के कार्य मे पूर्व वन मंत्री महेश गागड़ा लगातार प्रयास में है। बाढ़ के पहले दिन से ही जिले के बाढ़ प्रभाभित क्षेत्र कोमला, तुमला, झाडीगुट्टा, मिनगाचल, मद्देड, भोपालपटनम का दौरा कर रहे है। ग्रामीणों का हाल चाल जानने के साथ जरूरत का समान भी वितरण कर रहे हैं।

कल बीजापुर के भैरमगढ़ विकासखंड के छोटे पोटेनार,जैगुर में बाढ़ से प्रभावित लोगों के मौजूद होने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही पूर्व वन मंत्री महेश गागड़ा ने भैरमगढ़ विकासखंड के छोटे पोटेनार में 92 परिवार व जैगुर में 100 तथा कोमपल्ली में 5 परिवारों को राहत सामग्री बांटी। महिलाओं, बुजुर्गों व बच्चों को शर्ट, पेंट, फ्रॉक, शाल, कम्बल, साड़ी और मच्छरदानी का वितरण किया। वहीं चेरपाल कोटेर में भी कम्बल साड़ी का वितरण किया गया। छोटे पोटेनार में मूड़ा राम मण्डल अध्यक्ष कुटरू ,लालूराम पोडियामी, जितेंद्र लेकाम, सुदराम पोयम,आयतु माड़वी, बुधराम कवासी, चिन्नाराम तेलम, जैगुर में गुट्टाराम मण्डल अध्यक्ष भैरमगढ़, हरीश निषाद, बलदेव उरसा, चैतराम लेकाम उपस्थित रहे।

19-07-2020
भोपालपटनम मुस्लिम समाज के अध्यक्ष अमीर खान भाजपा में शामिल

बीजापुर। जिले के भोपालपटनम मुस्लिम समाज के सदर(अध्यक्ष) अमीर खान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं पूर्व विधायक के कार्यों से प्रभावित होकर रविवार को पूर्व मंत्री महेश गागड़ा के समक्ष पार्टी के सदस्यों के बीच भाजपा पार्टी में शामिल हो गए हैं। भाजपा सदस्यों एवं गागड़ा ने उनका स्वागत किया।

19-06-2020
भोपालपटनम दौरे के बाद आवापल्ली पहुंचे महेश गागड़ा

बीजापुर। भोपालपटनम के तीन दिवसीय दौरे के बाद छत्तीसगढ़ भाजपा के कद्दावर नेता पूर्व मंत्री महेश गागड़ा एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार मोदी सरकार 2.0 की ऐतिहासिक उपलब्धियां एवं योजनाओं को लेकर उसूर ब्लॉक के आवापल्ली क्षेत्र पहुंचे। क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य जानकी कोरसा (पिंकी) के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन कर आवापल्ली भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक ली। केन्द्र की मोदी सरकार 2.0 का ऐतिहासिक उपलब्धियां एवं योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का अपील किया। जिला भाजपा नेत्री क्षेत्र की जिला पंचायत सदस्य जानकी कोरसा (पिंकी) की मौजूदगी में आवापल्ली में भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार के साथ छत्तीसगढ़ भाजपा के कद्दावर नेता पूर्व मंत्री महेश गागड़ा सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए जनसंपर्क किया।

मोदी सरकार 2.0 की ऐतिहासिक उपलब्धियां एवं योजनाओं के बारे में आवापल्ली की जनता को जानकारी दी। इस जनसंपर्क अभियान के दौरान पूर्व मंत्री महेश गागड़ा एवं जिलाध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार के साथ जिला पंचायत सदस्य जानकी कोरसा (पिंकी), जिला भाजपा नेता घासी राम नाग, जिला महामंत्री गोपाल सिंह पवार, इकबाल खान, भाजपा मीडिया प्रभारी अरविंद पुजारी, पालिका पार्षद संजय गुप्ता, जनपद सदस्य प्रवीण पोंदी, आवापल्ली मंडल अध्यक्ष नीलकंठ काकेम, मंडल युवा मोर्चा के तीरथ कुमार एवं भाजपा के कार्यकर्ता गण उपस्थित रहे।

18-02-2020
मैराथन दौड़ : पुरुष वर्ग में गोपीराम पुनेम और महिला वर्ग में सुनीता कुहरामी ने मारी बाजी

बीजापुर। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता में बीजापुर जिले के विकासखण्ड बीजापुर, भोपालपटनम, उसूर व भैरमगढ़  के लगभग 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जिला स्तरीय मैराथन दौड़ का आयोजन लाइवलीहुड काॅलेज के प्रांगण से प्रारंभ किया गया। इसमें पहले पुरूष वर्ग तत्पश्चात महिला वर्ग को कलेक्टर केडी कुंजाम व पुलिस अधीक्षक द्विव्यांग पटेल ने प्रतिभागियों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। मैराथन दौड़ पुरूष प्रतिभागियों के लिए 20 किमी और महिला प्रतिभागियों के लिए 10 किमी की दूरी निर्धारित की गई थी। इसमें पुरूष वर्ग प्रतिभागियों में प्रथम स्थान गोपीराम पुनेम बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 5 हजार रुपए व प्रस्तति पत्र, द्वितीय स्थान राम सिंह कोरसा शांतिनगर बीजापुर को 2500 रुपए व प्रस्तति पत्र, तृतीय स्थान बलराम कोरसा पेदाकोडेपाल को 1500 रुपए व प्रस्तति पत्र, चतुर्थ स्थान सन्नूराम शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसेगढ को 1 हजार रुपए व प्रस्तति पत्र, पांचवां स्थान आयतु कुंजाम को 500 रुपए व प्रस्तति पत्र दिया गया। महिला वर्ग के प्रतिभागियों में प्रथम स्थान सुनीता कुहरामी बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 5 हजार रुपए व प्रस्तति पत्र, द्वितीय स्थान रानू मंडावी बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 2500 रुपए व प्रस्तति पत्र, तृतीय स्थान पिंकी कुडियम बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 1500 रुपए व प्रस्तति पत्र, चतुर्थ स्थान लक्ष्मी कोरसा बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 1000 रुपए व प्रस्तति पत्र, पांचवा स्थान लक्ष्मी वासम बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 500 रुपए व प्रस्तति पत्र प्रदाय किया गया है। छठवां से दसवां स्थान के पुरूष एवं महिला प्रतिभागियों को 250-250 रुपए व प्रस्तति पत्र दिया गया। चयनित प्रतिभागी राज्य स्तरीय मैराथन दौड़ में भाग लेगें। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डाॅ. हेमेन्द्र भुआर्य, उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र ठाकुर, जिला जिला शिक्षा अधिकारी दुब्बा समैया, सहायक खेल अधिकारी तलाण्डी नारायण, डी.सुब्बैया सहित अधिकारी-कर्मचारी व प्रतिभागी उपस्थित थे।

 

13-02-2020
चारों जनपद पंचायत में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी बने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, भाजपा का सूपड़ा साफ़

बीजापुर। जिले के चारों जनपद पंचायत में कांग्रेस ने अपना कब्जा जमा लिया। जिले के चारों जनपद पंचायत बीजापुर, भैरमगढ़, भोपालपटनम और उसूर में  कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बने है। भाजपा के पास सीटे कम होने की वजह से किसी भी जनपद में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के लिए पार्टी ने अपनी दावेदारी पेश नही की।

 जिले के चारो विकासखंड के नव निर्वाचित अध्यक्ष उपाध्यक्ष की सूची

1-बीजापुर जनपद अध्यक्ष राधिका तेलम, उपाध्यक्ष सोनू पोटाम

2-भैरमगढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष दशरथ कुंजाम,  उपाध्यक्ष सहदेव नेगी

3-उसूर जनपद पंचायत अध्यक्ष अनिता तेलंम, उपाध्यक्ष श्रीनिवास बिराबोहनी
 
4-भोपालपटनम जनपद अध्यक्ष श्रीमती निर्मला मरपल्ली, उपाध्यक्ष मिच्छा मुतैया

 

 

07-02-2020
निर्माणाधीन सड़क गुणवत्ता के साथ होे पूर्ण - सिद्धार्थ

बीजापुर। सचिव महिला एवं बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण एवं लोक निर्माण विभाग सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने महिला एवं बाल विकास विभाग बैठक के बाद लोक निर्माण विभाग अंतर्गत निर्माणाधीन सड़को की जानकारी ली। उन्होने निर्माणाधीन, सडक, पुल को बारिश से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके लिए एसपी बीजापुर को पुल निर्माण के पास सुरक्षा की व्यवस्था सुनिष्चित करने को कहा। उन्होनें आवापल्ली, पेगडापल्ली निर्माणाधीन सड़क, आवापल्ली से जगरगुण्डा में सड़क, पुल निर्माण सुरक्षा के मद्देनजर को देखते हुए एंजेसियों को समय सीमा में कार्य पूर्ण करने को निर्देश दिए। उन्होनें कुटरु बेदरे आवापल्ली ईलमिडी सड़क निर्माण गुणवत्ता युक्त पूर्ण करने एंजेसी की-स्टोन एवं पीडब्ल्यू डी अधिकारियों को कहा। सिद्वार्थ परदेशी ने भोपालपटनम से तारलागुडा राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुल निर्माण व सड़क की जानकारी ली। उन्होने कहा कि सड़क निर्माण कार्य में कोई लापरवाही नहीं होना चाहिए। जिले में प्रगतिरत् सड़क निर्माण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने संबंधित एंजेसियों को दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर कलेक्टर के.डी. कुंजाम, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल, मुख्यकार्यपालन अधिकारी पोषण लाल चन्द्राकर सहित अधिकारी एवं एंजेसी उपस्थित थे।

 

04-02-2020
सिंचाई सुविधा बढ़ाने बनेगी कार्ययोजना, मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने किया तालाबों का निरिक्षण

बीजापुर। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोषण लाल चंद्राकर ने सोमवार को भोपालपटनम ब्लाक के ग्राम पंचायत वंगपल्ली के आश्रित ग्राम मुत्तापुर, ग्राम पंचायत मद्देड़, ग्राम पंचायत संगमपल्ली के सिंचाई तालाब का निरीक्षण किया। जिले में सिंचाई सुविधा की स्थिति का जायजा लेने के उद्देश्य से जिला सीईओ ने इन तालाबों का निरीक्षण किया। बता दें कि इन तालाबों का रकबा लगभग सैकड़ो एकड़ में है। इन तालाबों को पुर्नजीवित करने में करोड़ों रुपये का व्यय होने का अनुमान है। शासन की योजनाओं की मदद से इन तालाबों का पुनरूद्धार हो जाता है तो यह कार्य सिंचाई के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोषण लाल चंद्राकर ने तालाबों का निरीक्षण कर कहा कि जिले में सिंचाई सुविधाओ को बढ़ाने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। बीजापुर जिला आकांक्षी जिला है, किसी बड़े कार्ययोजना को मूर्तरूप देने के लिए नीति आयोग, भारत सरकार को भी प्रस्ताव भेजा जा सकता है। कलेक्टर महोदय के मार्गदर्शन में एक तकनीकी अमले को भेजकर अनुमानित बजट व प्राकलन तैयार करवाया जाएगा, ताकि कार्ययोजना तैयार कर प्रस्ताव नीति आयोग को भेजा जा सके।

 

31-01-2020
दूसरे चरण का मतदान आज, 769 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे मतदाता

बीजापुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार को मतदान होना है। उसूर और भोपालपटनम ब्लाक के 61973 मतदाता आज अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। 769 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला आज होगा। मतदान के लिए 141 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अति संवेदनशील 72 मतदान केंद्रों को सुरक्षित जगह शिफ्ट किया गया है। 13 मतदान दलों को हेलीकाप्टर के माध्यम से भेजा गया है। 845 मतदान कर्मियों की चुनाव ड्यूटी लगाई गई। करीब 6500 सुरक्षाबल के जवान सुरक्षा में लगे है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804