GLIBS
16-09-2020
श्रम से सृजन की सार्थकता को भगवान विश्वकर्मा ने समाज में स्थापित किया : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि भगवान विश्वकर्मा निर्माण और सृजन के देवता हैं। उन्हें विश्व का निर्माता तथा देवताओं का वास्तुकार माना गया है। संसार के प्रथम वास्तुकार की संज्ञा भी उन्हें दी गई है। श्रम से सृजन की सार्थकता को भगवान विश्वकर्मा ने ही समाज में स्थापित किया। समाज का सुव्यवस्थित, सुरक्षित स्वरूप भगवान विश्वकर्मा की ही देन है। बघेल ने इस अवसर पर राज्य की समस्त औद्योगिक इकाईयों में नियोजित श्रमवीरों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा है कि विश्वकर्मा जयंती का दिन हमें यह संदेश देता है कि हम श्रम से अपने समाज और राष्ट्र के निर्माण के लिए संकल्पित हों। प्रदेश के विकास में श्रमवीरों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि नवा छत्तीसगढ़ के निर्माण में श्रमवीरों की सक्रिय भूमिका होगी।

 

16-09-2020
सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, कन्या राशि में प्रवेश कहलाती है कन्या संक्रांति, जानिए क्या फल देंगे सूर्यदेव

रायपुर। कन्या राशि में सूर्यदेव का प्रवेश कन्या संक्रांति के नाम से जाना जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार 12 राशियां हैं और जब भी सूर्यदेव एक राशि से दूसरी राशि में जाते हैं तो उस राशि की संक्रांति आरंभ हो जाती है। संक्रांति का पुण्यकाल बेहद विशेष माना जाता है। सूर्य का प्रत्येक माह राशि में परिवर्तन करना संक्रांति कहलाता है और इस संक्रांति को स्नान, दान और पितरों के तर्पण आदि के लिए शुभ माना जाता है। आज सूर्य सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ज्योतिष में सूर्य की इस घटना को कन्या संक्रांति के नाम से जाना जाता है।

कन्या संक्रांति भी अपने आप में विशेष है। कन्या संक्रांति के अवसर पर भगवान विश्वकर्मा की उपासना की जाती है। भगवान विश्वकर्मा की उपासना से कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। कार्यक्षेत्र और व्यापार में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती है। अगर किसी व्यक्ति को सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त हो जाए तो उसे समाज में मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा और सरकारी नौकरी आदि प्राप्त होती है।

17-09-2019
महापौर रेणु अग्रवाल ने कर्मशाला व डब्ल्यूटी प्लांट पहुंचकर की भगवान विश्वकर्मा की पूजा

कोरबा। नगर पालिक निगम कोरबा के प्रतिष्ठानों में देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना धूमधाम के साथ की गई। महापौर रेणु अग्रवाल ने निगम की कर्मशाला एवं डब्ल्यूटी प्लांट में पहुंचकर भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की तथा नगर के सर्वांगीण विकास व आमजन की सुख समृद्धि की कामना की। इस मौके पर निगम के सभापति धुरपाल सिंह कंवर, पार्षद मनहरण राठौर, पूर्व सभापति संतोष राठौर, अर्चना उपाध्याय, कुसुम द्विवेदी, सपना चौहान, निगम के अपर आयुक्त अशोक शर्मा, मुख्य लेखाधिकारी पीआर मिश्रा, अधीक्षण अभियंता ग्यास अहमद, कार्यपालन अभियंता एमके वर्मा, एके शर्मा, आरके माहेश्वरी, आरके भोजासिया, एमएन सरकार, आरके चौबे, स्वास्थ्य अधिकारी व्हीके सारस्वत ने भी पूजा की। देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती के पावन अवसर पर नगर पालिक निगम कोरबा के प्रतिष्ठानों में देवशिल्पी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना का कार्यक्रम रखा गया था। निगम की कर्मशाला एवं कोहडिय़ा स्थित जलउपचार संयंत्र में प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं। महापौर रेणु अग्रवाल ने उक्त दोनों प्रतिष्ठानों में पहुंचकर देवशिल्पी की पूजा-अर्चना की। सहायक अभियंता विवेक रिछारिया, तपन तिवारी, रमेश सूर्यवंशी, योगेन्द्र देवांगन, अरूण बघेल, गोयल सिंह विमल, हरिशंकर साहू, महावीर राठौर, बलराम, अजय प्रधान, द्वासराम साहू, मदन मोहन दिव्य, इमरान खान, शाहिद बेग, सुदर्शन साहू, भूपेन्द्र गभेल, रवि खुंटे, आलेख सहित निगम की कर्मशाला एवं जल उपचार संयंत्र तथा निगम के अन्य अधिकारी-कर्मचारीगणों ने भी देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा  की।

 

19-09-2018
Mayor Dr. Ajay Tirkey  : आईटीआई में शौचालय बनवाने में सहयोग करेंगे महापौर डॉ. अजय तिर्की

अम्बिकापुर। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था अम्बिकापुर में विश्वकर्मा जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया। भगवान विश्वकर्मा के पूजन के पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरुस्कार वितरण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में आये महापौर डॉ. अजय त्रिर्की ने आईटीआई में शौचालय बनवाने और संस्था के सौंदर्यीकरण में सहयोग की बात कही। विशिष्ट अतिथि नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्र ने वर्कशाप के लिए पंखे एवम प्रशिक्षण अधिकारियों के लिए कुर्सिया अपने मद से देने की घोषणा की, विश्वकर्मा जयंती पर कुछ पौराणिक कथायो को बताया एवम निर्माण की परंपरा में आई टी आई को महत्वपूर्ण बताया।इससे पूर्व जनमेजय मिश्रा जी ने संस्था में वाटर कूलर प्रदान किया था।जिला बैडमिंटन संघ,तैराकी संघ के जिला अध्यक्ष अम्बिकेश केशरी  ने श्रम के महत्व को रेखांकित करते हुए राष्ट्र निर्माण में आई टी आई से प्रशिक्षण प्राप्त छात्रों के योगदान की आवश्यकता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के अपेक्षाओं पर खरा उतरने की अपील की।अतिथियों ने विभिन्न प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।विशेष पुरुस्कार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सुखननंदन जी को दिया गया। इस अवसर पर प्राचार्य  pn सिन्हा, अधीक्षक कमलेश खलखो,रामबदन राम,सुब्रत मित्रा, संतोष त्रिपाठी,विन्धेश्वरी सिंह,गीता निर्मलकर ,प्रियंका पटेल,महेंद्र शर्मा,जयसन्त कुशवाहा,दिलीप पैकरा,रूपेश सिन्हा, शमीम बानो,राजनिपरौहा, जेपी टोप्पो,पूनम टोप्पो ,शैलेन्द्र सिन्हा, जगदीश दिलीप बरेठ सहित अन्य पशिक्षिण अधिकारी कर्मचारी ,प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804