GLIBS
16-09-2020
विश्वकर्मा जयंती पर राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने शिल्प और सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने इस अवसर पर निर्माण व सृजन से जुड़े सभी लोगों के सुख-समृद्धि और मंगलमय जीवन की कामना की है।

 

 

16-09-2020
धन धान्य सुख समृद्धि और कारोबार में वृद्धि चाहिए तो विधि विधान से कीजिये भगवान विश्वकर्मा का पूजन

रायपुर। भगवान विश्‍वकर्मा के जन्‍मदिन को विश्‍वकर्मा जयंती के नाम से जाना जाता है। इस दिन हिंदू धर्म के लोग अपने कार्य स्थल पर भगवान विश्वकर्मा की विशेष पूजा अर्चना करते हैं।  हर साल कन्या संक्रांति के दिन विश्वकर्मा पूजा की जाती है। विश्वकर्मा जयंती पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से कारोबार में वृद्धि होती है। धन-धान्य और सुख-समृद्धि के लिए भगवान विश्वकर्मा की पूजा करना आवश्यक और मंगलदायी है। आइए जानें राशि अनुसार विश्वकर्मा पूजन में क्या करें। भगवान विश्वकर्मा यंत्रों के देवता हैं। विश्वकर्मा पूजा का कारोबारियों के लिए विशेष महत्व रखता है।

क्या है पूजा महत्व :-
विश्वकर्मा की पूजा इसलिए की जाती है क्योंकि उन्हें पहला वास्तुकार माना गया था, मान्यता है कि हर साल लोहे और मशीनों की पूजा करते हैं तो वो जल्दी खराब नहीं होते है। मशीनें अच्छी चलती हैं क्योंकि भगवान उनपर अपनी कृपा बनाकर रखते है। विश्वकर्मा जयंती भारत के कई हिस्से में बेहद धूम धाम से मनाया जाता है।

पूजा विधि :-
विश्वकर्मा जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके श्वेत वस्त्र पहनकर तैयार हो जाए।
निर्धारित पूजा स्थल पर भगवान विश्वकर्मा की फोटो या मूर्ति स्थापित करें।
पीले ये सफेद फूलों की माला भगवान विश्वकर्मा को पहनावें।
सुगंधित धूप और दीपक भी जलावें।
अपने सभी औजारों की एक-एक करके विधिवत पूजा करें।
भगवान विश्वकर्मा को पंचमेवा प्रसाद का भोग लगाएं।
हाथ में फूल और अक्षत लेकर शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा देव का ध्यान करें।
अब भगवान विश्‍वकर्मा को फूल चढ़ाकर आशीर्वाद ले। 
अंत में भगवान विश्‍वकर्मा की आरती कर ले।

18-09-2019
मद्देड़ में असंगठित कामगार कांग्रेस ने मनाई विश्वकर्मा जयंती

बीजापुर। बीजापुर जिले के भोपालपटनम ब्लाक के मद्देड़ में आज असंगठित कामगार कांग्रेस बीजापुर के नेतृत्व में विश्वकर्मा जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में असंगठित कामगार मजदूरों व ग्रामीणों ने हिस्सा लिया और पूरे भक्ति भाव से भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की। विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर मजदूरों एवं ग्रामीणों में काफी उत्साह दिखने को मिला। ग्रामीणों ने कहा कि यह पहला ऐसा मौका है जिसमें असंगठित कामगार मजदूर कांग्रेस द्वारा विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया, जिसमें काफी संख्या में लोग उपस्थित हुए और प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से असंगठित कामगार कांग्रेस बीजापुर के जिला संयोजक राकेश साहनी, ब्लाक  अध्यक्ष सीताराम मांझी, भोपालपटनम ब्लॉक अध्यक्ष कुरस्म नागेश, मजदूर संघ के रमेश नीलकंठ, रमेश भंडारी, संजय इंदूर, पुलसे शुभास, बिरला सत्यम, कुरस्म ललित, कुरस्म गनपत, सुब्बाराव चिकुड़, गनपत किस्त्या, नारायण मुनाराव, लक्ष्मीपति मनोज, राजेश मंगू कर्मा, राजेश मिच्चा, आनंद गोपाल रामैया, रमेश अर्जुन, सम्ब्या बिचम्या, ईश्वर यालम, शिव नाग्या, कन्हया बुधराम, गणेश के अलावा कार्यकर्ता और ग्रामीण उपस्थित थे।

 

17-09-2019
डीआरएम ने पीपी यार्ड भिलाई में बोगी असेम्बलिंग फिक्सचर का किया उद्घाटन

रायपुर। आरओएच डिपो पीपी यार्ड भिलाई दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में आज मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक कौशल किशोर ने डिपो में निर्मित एक बोगी असेम्बलिंग फिक्सचर का उदघाटन किया। इसे डिपो में ही उपलब्ध पुराने सामानों की मदद से बिना किसी बाहरी खर्च के बनाया गया है। इस फिक्सचर की मदद से अनुपयोगी बोगियों के हिस्सों को अलग करके उसमें से अच्छे साइड फ्रेम और बॉटम प्लैंक को चुनकर फिर से समायोजित करके एक उपयोगी बोगी बना लिया जाता है। नई बोगी लगभग 2.5 लाख की आती है, जबकि मामूली खर्च से आंतरिक साधनों से ही इसे उपयोगी बना लिया जाता है।  मंडल रेल प्रबंधक ने इसे बेहद उपयोगी नवाचार बताया और इसे बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वरि. अनु. अभियंता बलई सिल और उनकी पूरी टीम की प्रशंसा की और प्रोत्साहित किया।

 

17-09-2019
बम्हनीडीह में विश्वकर्मा जयंती कार्यक्रम में शामिल हुए विधायक केशव चन्द्रा

जांजगीर-चाम्पा। जांजगीर-चाम्पा जिले के जैजैपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बम्हनीडीह स्थित आईटीआई में विश्वकर्मा जयंती कार्यक्रम में बसपा विधायक केशव चन्द्रा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता बम्हनीडीह की सरपंच राजकुमारी राज ने की। विशिष्ट अतिथि  विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी कमल कपूर बंजारे थे। इस अवसर पर विधायक केशव चन्द्रा ने कहा कि विश्वकर्मा भगवान को हम सृष्टिकर्ता मानते हैं। उन्होंने बताया कि आईटीआई की स्वीकृति दो वर्ष पहले हो चुकी थी लेकिन जगह के अभाव में यह सारागांव में संचालित हो रहा था। उन्होंने प्राचार्य को धन्यवाद देते हुए कहा कि बम्हनीडीह में जगह बनाकर संचालित कर रहे हैं। मैं सबसे पहले बम्हनीडीह में भवन स्वीकृत कराने का प्रयास करूंगा, उसके बाद यहां ट्रेड बढ़वाने का काम भी करूंगा। विधायक ने कहा कि हमारा लक्ष्य शासकीय नौकरी पाना ही नहीं होना चाहिए बल्कि अपने ज्ञान व बुद्धि से आजीविका कमाने का तरीका भी अपनाना चाहिए। आप लोग तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। अब कम्प्यूटर का जमाना आ गया है। अगर सरकार आपके लिए खर्च कर रही है तो उसका लाभ आप लोग जरूर लेंगे। इस अवसर पर  भगवानदीन पटेल, आलोक जयपुरिया, आलोक अग्रवाल, आनन्द अग्रवाल, रमेश डनसेना, श्याम लाल, अर्चना पटेल, तोष नारायण चौहान आदि उपस्थित थे। यह जानकारी विधायक के मीडिया प्रभारी रमेश साहू ने दी। 

 

17-09-2019
विश्वकर्मा जयंती पर शहर में हो रहे विविध आयोजन

रायपुर। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान विश्वकर्मा की जयंती के अवसर पर शहर के कल कारखाना क्षेत्रों यथा उरला, गोगांव, सरोरा, सिलतरा, टाटीबंध, हीरापुर सहित अनेक क्षेत्रों में सुबह से ही कंपनी प्रबंधन एवं वहां कार्यरत श्रमिकों के संयुक्त तत्वावधान में भगवान विश्वकर्मा का विधि विधान से पूजन संपन हुआ। पूजन के पश्चात प्रसादी के वितरण होने के साथ ही अवकाश होने के कारण श्रमिक अपने घरों की ओर रवाना हो गए। दूसरी ओर बढ़ईपारा रायपुर में आज दुलार विश्वकर्मा धर्मशाला से समाज के लोगों ने विशाल शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा में भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर के साथ ही जयघोष के नारे श्रद्धालुओं ने लगाए। शोभायात्रा के समापन के बाद विश्वकर्मा समाज के लोगों ने विशाल भंडारे का आयोजन किया। जिसमें आते जाते राहगीरों सहित अनेक लोगों ने वहां पहुंचकर भगवान विश्वकर्मा की प्रसादी को ग्रहण किया। श्रमिक बहुल क्षेत्र बिरगांव में आज जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के तत्वावधान में विशाल कार्यकर्ता एवं मजदूर महासम्मेलन का आयोजन बुधवारी बाजार में किया गया। महासम्मेलन में बड़ी संख्या में श्रमिकों ने पहुंचकर भगवान विश्वकर्मा का स्मरण करते हुए नए संकल्प लिए।

16-09-2019
राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विश्वकर्मा जयंती पर दीं शुभकामनाएं

रायपुर।  राज्यपाल अनुसुईया उइके ने शिल्प और सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने इस अवसर पर निर्माण एवं सृजन से जुड़े सभी लोगों के सुख-समृद्धि एवं मंगलमय जीवन की कामना की है।

16-09-2019
सीएम भूपेश बघेल ने विश्वकर्मा जयंती पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं 
  

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने संदेश में कहा है कि भगवान विश्वकर्मा निर्माण और सृजन के देवता हैं, जिन्हें संसार का प्रथम वास्तुकार माना गया है। समाज का सुव्यवस्थित, सुरक्षित स्वरूप विश्वकर्मा जी की ही देन है। श्रम से सृृजन की उत्पत्ति और सृजन की सार्थकता को विश्वकर्मा जी ने ही समाज में स्थापित किया। विश्वकर्मा जयंती का दिन हमें यह संदेश देता है कि हम अपने श्रम से अपने समाज, राष्ट्र के निर्माण के लिए कृत संकल्पित हों। उन्होंने इस अवसर पर राज्य की समस्त औद्योगिक इकाईयों में नियोजित श्रमवीरों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा है कि प्रदेश के विकास में श्रमवीरों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि नवा छत्तीसगढ़ के निर्माण में श्रमवीरों की सक्रिय भूमिका होगी।
 
 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804