GLIBS
महिला क्रिकेट में पुलिस क्रिकेट टीम विजय

कोरबा। महिला दिवस के अवसर पर आयोजित जिले में महिला क्रिकेट में महिला पुलिस क्रिकेट टीम विजय रही। एक समाचार पत्र द्वारा आयोजित ऊर्जा कप वूमेंस प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले में महिला पुलिस क्रिकेट टीम एसपी इलेवन ने बालको इलेवन महिला क्रिकेट टीम को 82 रनों से पराजित किया। महिला पुलिस क्रिकेट टीम बालको इलेवन ने टॉस जीत कर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। उप-निरी. दीपा केवट की कप्तानी में बेटिंग करते हुए दो विकेट के नुकसान पर 10 ओवर में 127 रन बनाए। जवाब में बालको इलेवन महिला क्रिकेट टीम ने दस ओवर मे 44 रन बनाए। मेन आॅफ द मैच म.आर. प्रतिभा राय ने 36 बॉल में 84 रन बनाने के साथ साथ वूमेन आफ द सीरीज का खिताब, म.आर. रेहाना फातिमा को बेस्ट बॉलर, म. आर. रामेश्वरी कंवर ने बेस्ट फील्डर का खिताब जीता और लगातार दूसरी बार शानदार जीत हासिल की।

महिला दिवस पर मातृ शक्ति का हुआ सम्मान

जगदलपुर। रक्षित केंद्र जगदलपुर में महिला दिवस के अवसर पर उप पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारी तथा लगभग 700 महिलाओं की उपस्थिति में ग्राम छिंदगुर के नक्सल हिंसा में दिवंगत सरपंच पंडरू की पत्नी लखमे केक काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके साथ ही महिलाओं की आत्म निर्भरता व उड़ान के प्रतीक के रूप में पिंक गुब्बारे को हवा में छोड़कर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। साथ ही मंच पर अलग-अलग विषय विशेषज्ञों के माध्यम से महिला अधिकारों एवं महिला सशक्तिकरण संबंधी जानकारी प्रदान की गई। अतिथियों में अच्छेलाल काछी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अभिषेक शर्मा, न्यायिक मजिस्ट्रेट, महिला मीडिया से  करमजीत कौर, समाज सेविका लक्ष्मी सिंह स्पीकअप के शेख आदिल एवं नम्रता सोनी की मुख्य भूमिका रही। कार्यक्रम में विवेकानंद, पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज, सुंदरराज पी. उप पुलिस महानिरीक्षक दक्षिण बस्तर रेंज, डी. श्रवण पुलिस अधीक्षक जिला बस्तर सहित आला अधिकारी मौजूद रहे।

विषम परिस्थितियों में संघर्ष करने वाली महिलाओं का हुआ सम्मान

इस अवसर पर विषम परिस्थितियों में संघर्ष अपने एवं अपने परिवार जनों की आत्म निर्भर बनाने वाली लखमे, सुखमती मौर्य, रूबीना पोटामानी, कुसुमलता चन्द्रवंशी, कुसुमलता गुहा, सरस्वती बोस, रत्ना नाग, सबीना खान, नम्रता सोनी, कमलावती नाग एवं कृष्णा सेठिया को सम्मानित किया गया। वहीं पुलिस परिवार की ओर से जरूरतमंद महिलाएं करिश्मा सूर्यवंशी, संतोषी सोनी को सिलाई मशीन, जनक दुलारी गुप्ता को आर्थिक सहायता एवं सिया देवी को तराजू देकर उनके आजीविका के लिए साधन उपलब्ध कराया गया।

विजेताओं को किया गया पुस्कृत 

बता दें कि महिला दिवस के पूर्व संध्या में महिलाओं एवं बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया, जिनके विजेताओं को इस मंच से पुरुस्कृत किया गया। कार्यक्रम के मंच संचालन में करमजीत कौर का विशेष योगदान रहा। इसके पूर्व प्रात: 8.30 बजे केंद्रीय जेल जगदलपुर की महिला बंदियों के साथ महिला दिवस की शुरुआत उनको मिष्ठान एवं फल वितरण पालोमी डी.श्रवण द्वारा किया गया। उसके उपरांत प्रात: 10.00 बजे सेवाग्राम कोलचुर में स्थापित सेवा सदन में महिला मनोरोगियों को कपड़े, मिठाई एवं फल वितरण किया गया। 

कार्यक्रम में लखन पटले, अतिरिक्त्त पुलिस अधीक्षक बस्तर, डॉ. युलैडन यार्क, नगर पुलिस अधीक्षक, निमेष बरैया, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी भानपुरी, रक्षित निरीक्षक जयराम चेरमाको, निरीक्षक शोभा मंडावी, प्रभारी पिंक टीम एवं उप निरीक्षक बेबियाना, प्रभारी महिला सेल बस्तर के प्रभारी अधिकारी एवं महिला कर्मचारी उपस्थित रहे।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस:रेलवे ने महिलाओं से चलवाईं ट्रेन,बीना स्टेशन पर हुआ जोरदार स्वागत

भोपाल। महिला दिवस पर महिलाओं को विशेष सम्मान देने रेलवे ने महिला स्टाफ से ट्रेन चलवाई।  भोपाल-बिलासपुर ट्रेन लेकर महिला स्टाफ बीना तक आया इस दौरान बीना स्टेशन पर महिला स्टाफ का जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर लोको पायलट कुमारी नूतन ने जीवन का सबसे अच्छा अनुभव बताया। सहायक लोको पायलट कुमारी संगीता ने इसे महिलाओं के सम्मान में अच्छी पहल बताया। गार्ड वंदना चतुर्वेदी और आरपीएफ स्टाफ से महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखे। ट्रेन में लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड से लेकर चेकिंग स्टॉफ और यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा आरपीएफ महिला जवानों के भरोसे रहा। भोपाल रेल मंडल व जबलपुर जोन के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी ट्रेन में पूरा स्टॉफ महिला कर्मचारियों का रहा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रेलवे में महिला शक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए यह नवीन पहल की गई है। आमतौर पर ट्रेन में चलने वाले कुल 100 फीसदी स्टॉफ में 2 से लेकर 5 फीसदी ही महिलाएं होती है। खासकर कभी भी ट्रेन ऑपरेटिंग की पूरी कमान महिलाओं को नहीं दी जाती।

महिला दिवस पर शहर महिला कांग्रेस ने सेनेटरी नेपकिन का किया वितरण

इंदौर। महिला दिवस पर गुरुवार को शहर में शहर महिला कांग्रेस द्वारा सेनेटरी नेपकिन का वितरण किया। महिला दिवस के अवसर पर इंदौर शहर महिला कांग्रेस की अध्यक्षा शशि यादव के नेतृत्त्व में लालगली परदेशी पूरा में महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन का वितरण किया। शशि यादव ने कहा कि आज भी 21वीं सदी में महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं है। महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं में जागरूकता लाने के उद्देश्य से सेनेटरी नेपकिन का वितरण कर उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहे है। इस अवसर पर कांग्रेस नेत्रियां रानी गायके,शशि हाड़ा, राखी दुबे,स्वेता मोहनिया उपस्तिथ थी।

मध्यप्रदेश में महिला कोष की स्थापना की जायेगी:मुख्यमंत्री शिवराज

भोपाल। राजधानी भोपाल में गुरुवार को आयोजित महिला सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज ने महिला दिवस पर कहा की महिलाओं को लेकर एक दूसरी तस्वीर भी है,जिसे हमने बचपन से देखा है कि बेटा हो तो सब खुश,लेकिन कन्या का जन्म हो तो उसकी माँ से लेकर पूरा परिवार दुखी हो जाता है। इस सोच को बदलना होगा। मध्यप्रदेश में जन्म लेने वाली हर बेटी आज लखपति है। हमने स्थानीय निकाय चुनाव में बहनों को 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की,आज मुझे गर्व है कि निकायों में 56 प्रतिशत महिलाएं प्रतिनिधित्व कर रही। महिलाओं के लिए घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिला कोष की स्थापना की जायेगी और अविवाहित बहनों को 50 साल की उम्र की होने पर पेंशन की सुविधा प्रदान की जायेगी। गर्भवती श्रमिक महिलाओं को पोषण आहार के लिए 4 हजार रुपए अलग से दिए जाएंगे,साथ ही प्रसव के बाद प्रसूता के खाते में 12,500 रुपए जमा कराया जाएगा। हाई कोर्ट में 30% महिलाएं शासकीय अधिवक्ता के रूप में रहें। इस दिशा में भी हम प्रयास कर रहे हैं। महिलाओं एवं  बच्चों के लिए उत्कृष्ठ कार्य करने वाले व्यक्तियों को पुरस्कृत किया गया। लाड़ो अभियान के अन्तर्गत 100 से अधिक बाल-विवाह रूकवाने के लिये मंदसौर के राघवेन्द्र पुरोहित ,लाड़ो अभियान के अन्तर्गत स्वयं के बाल-विवाह को रोकने के लिये हरदा की अनिता विश्वकर्मा,जबलपुर की प्रख्यात बाल गायिका और लाड़ो अभियान की ब्रांड एम्बेसेडर इशिता विश्वकर्मा को सम्मानित किया गया।वहीं लिंगानुपात में सुधार के लिये बुरहानपुर जिले को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया।इसके साथ ही भोपाल की सुश्री पूनम श्रोती को मुख्यमंत्री नारी सुरक्षा सम्मान प्रदान किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने की। वही राज्य मंत्री ललिता यादव कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रही।

 

कुंवर बाई को सरकार ने दी श्रद्धांजलि, महिला दिवस पर कुंवर बाई का लोगो

रायपुर। राज्य सरकार ने महिला दिवस को स्वच्छता दूत स्व. कुंवरबाई के नाम समर्पित किया है। राज्य सरकार ने कुंवरबाई की तस्वीर के साथ लोगो जारी किया है। लोगो में तस्वीर के साथ लिखा गया है “नारीत्व महोत्सव परिवर्तन की प्रेरणा” और नीचे हैशटैग के साथ लिखा है “आपका शुक्रिया”। 

आपको बता दें कि महिला दिवस पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कुंवर बाई को अपनी श्रद्धांजलि देते हुए लिखा था कि कुंवर बाई हमेशा हम सब के दिलों में जिंदा रहेंगी। वहीं मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रधानमंत्री के उस ट्वीट पर रि-ट्वीट करते हुए कुंवर बाई को मां कहकर संबोधित किया है।

Watch Video: बेजान पैरों से भरी उड़ान, सीएम ने कहा, आपके जज्बे को सलाम
बेटी को गांव वालों ने अपंग समझा वहीं बेटी उत्तरा छत्तीसगढ़ की पहचान बन गई है
Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.