GLIBS
17-11-2019
अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ रिव्यू दाखिल कर सकते है मुस्लिम पक्षकार, अंतिम फैसला आज

नई दिल्ली। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ रिव्यू याचिका दाखिल किए जाने की उम्मीद बढ़ गई है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के बुलावे पर शनिवार को नदवा पहुंचे मुस्लिम पक्षकारों ने रिव्यू दाखिल करने के बोर्ड के प्रस्ताव पर सहमति दे दी है। मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की रविवार को होने वाली बैठक के बाद इसका एलान हो सकता है। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मुस्लिम समुदाय की सर्वोच्च संस्था ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के चेयरमैन मौलाना सैयद राबे हसनी नदवी की अध्यक्षता में रविवार को नदवा में कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक होने जा रही है। इसमें फैसले के खिलाफ रिव्यू दाखिल करने समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

बोर्ड के पदाधिकारियों ने सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद की पैरोकारी कर रहे मुस्लिम पक्षकारों को शनिवार को नदवा बुलाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर विचार-विमर्श किया। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद ही पर्सनल लॉ बोर्ड ने इस पर असहमति जताते हुए रिव्यू दाखिल करने की घोषणा की थी। बोर्ड का मानना रहा है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला कहीं न कहीं आस्था की बुनियाद पर आधारित है। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष के तमाम साक्ष्यों का संज्ञान लेकर मंदिर तोड़कर मस्जिद का निर्माण न होने की बात स्वीकार की लेकिन अपने फैसले में कहीं न कहीं साक्ष्यों की जगह आस्था को तरजीह दी। बोर्ड मानता है कि रिव्यू दाखिल करना कानूनी प्रक्रिया होने के साथ ही सांविधानिक अधिकार भी है। मुस्लिम पक्षकारों ने बोर्ड के विचारों पर अपनी सहमति जता दी है। बोर्ड की ओर से मुस्लिम पक्षकारों से महासचिव मौलाना वली रहमानी, सचिव मौलाना उमरैन महफूज रहमानी, जफरयाब जीलानी, मौलाना अतीक बस्तवी ने चर्चा की।  

बोर्ड के सचिव एडवोकेट जफरयाब जीलानी ने बताया कि बाबरी मस्जिद के पक्षकार हाजी महबूब अली के प्रतिनिधि आजम, स्व. हाजी अब्दुल अहद के बेटे हाजी असद, महफूजुर्रहमान और फारूख के बेटे उमर ने रिव्यू दाखिल करने पर सहमति दे दी है। एक पक्षकार मिजबाहुद्दीन किन्हीं कारणों से नदवा नहीं पहुंच पाए, उन्होंने फोन पर अपनी सहमति दी है। स्व. हाशिम अंसारी के बेटे इकबाल अंसारी भी नहीं पहुंच सके। उनसे कहा गया है कि अगर वे सहमत हैं तो रविवार को बोर्ड की बैठक में शामिल हों। सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन जुफर फारूकी को भी बैठक में शामिल होने का न्योता भेजा गया है। जीलानी ने बताया कि पर्सनल लॉ बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्यों के सामने पक्षकारों की सहमति पर चर्चा की जाएगी। बैठक में कोर्ट में रिव्यू दाखिल करने को लेकर फैसला किया जाएगा। वकालतनामे पर हस्ताक्षर कराए जाने को लेकर उन्होंने बताया कि महफूजुर्रहमान अपना अधिवक्ता बदलना चाहते थे, इसलिए उनसे वकालतनामे पर हस्ताक्षर करवाया गया है।

15-11-2019
व्यापार समझौते पर अमेरिका और भारत के बीच जल्द हो सकते है हस्ताक्षर, प्रतिनिधिमंडल आएगा दिल्ली

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बीच जल्द ही व्यापार समझौता होने की संभावना है। ट्रंप प्रशासन अगले हफ्ते अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल को भारत भेजेगा। यह प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापार समझौते को अंतिम रूप देगा। बताया गया है कि भारत-अमेरिका के बीच अब तक व्यापार को लेकर जिन बातों पर सहमति नहीं बनी उन्हें भी सुलझा लिया जाएगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल इसी सिलसिले में 12 से 14 नवंबर को अमेरिकी दौरे पर गए थे। यहां उन्होंने अपने समकक्ष रॉबर्ट लाइटहाइजर से मिलकर व्यापार समझौते के कई मुद्दों को सुलझा लिया। सरकारी सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच जिन पहलुओं को लेकर चिंता जताई थी उनपर बात कर ली गई है। दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता अपने अंतिम रूप में है। लाइटहाइजर से पीयूष गोयल ने फोन पर बात की। दोनों देशों ने एक-दूसरे को बराबरी से बाजार उपलब्ध कराने की बात कही है। पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिकी दौरे पर गई थीं। जहां उन्होंने कहा था कि वह चीन से निकलकर भारत में निवेश करने का इरादा रखने वाली कंपनियों के लिए नीति बनाएंगी।

भारत निवेश के लिए सबसे बेहतर विकल्प

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी दौरे के दौरान कहा था कि चीन से बाहर निकलने वाले उद्योग, निश्चित रूप से भारत की तरफ देख रहे हैं। अब सरकार के लिए उनके साथ कदम मिलाना जरूरी है। मैं इसके लिए नीति तैयार करके उनसे संपर्क करूंगी और उन्हें बताऊंगी कि भारत किस तरह उनके लिए ज्यादा अनुकूल स्थान हो सकता है। सीतारमण ने आगे कहा था कि भारत निवेश के लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। जो कंपनियां वियतनाम में काम कर रही हैं, अब वहां कारोबार विस्तार के हिसाब से मैन पॉवर उपलब्ध नहीं है। भारत और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर सीतारमण ने कहा कि दोनों देशों के बीच जल्द व्यापार समझौता हो सकता है। दोनों देश की सरकारें व्यापार समझौते पर तेज गति से काम कर रही हैं और जल्द ही मुद्दे पर कुछ सहमति बन सकती है।

23-09-2019
धोखाधड़ी मामले में किसान ने लगाई एसपी और कलेक्टर से गुहार

राजनांदगांव। धर्मनगरी डोंगरगढ़ ब्लाक के नगर पालिका अध्यक्ष के ऊपर धोखाधड़ी कर जमीन हड़पने का आरोप लगा। ग्राम भैसरा के किसान कन्नूलाल से लगभग तीन एकड़ खेत का बिना जानकारी के पॉवर ऑफ अटार्नी के दस्तावेज में हस्ताक्षर कराकर अपने नाम रजिस्ट्री करवा लिया। बेबस किसान ने जिले के पुलिस कप्तान और कलेक्टर से मुलाकात कर गुहार लगाई है।
 

21-09-2019
80 लाख देकर वसूले 2.40 करोड़ फिर भी करते रहे मांग, आरोपी पिता-पुत्र गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी रायपुर में ब्याज के रुपयों की वसूली का बड़ा मामला सामने आया है। शहर के दो बड़े जूता चप्पल व्यापारियों में ब्याज का ऐसा लेनदेन हुआ कि मूल रकम से 3 गुना ज्यादा चुकाने के बाद भी राशि शेष बची रहती है। बात कुछ रुपयों की नहीं बल्कि 80 लाख रुपए के बदले लगभग ढ़ाई करोड़ रुपए वसूलने का मामला है। शिकायत पर आजाद चौक थाना पुलिस ने आरोपी पिता पुत्र को गिरफ्तार कर लिया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है। आजाद चौक थाना इलाके के बढ़ई पारा मोमिन पारा निवासी हाजी गौहर अली ने 4 वर्ष पूर्व आरोपी नजफ अली और जोहेब से 80 लाख रुपए ब्याज पर लिए थे। इन चार वर्षों में गौहर अली आरोपियों को 2 करोड़ 40 लाख रुपए दे चुका है। इसके साथ ही आरोपियों ने गौहर अली की दो जमीनें भी अपने नाम करा ली। इतनी वसूली करने के बाद भी आरोपी रूके नहीं और गौहर अली से अधिक रुपयों की मांग करने लगे। रुपए नहीं देने पर जान से मारने की धमकी मिलने लगी। कोरे कागज पर हस्ताक्षर कराने से लेकर दुकान अपने नाम कराने का दबाव बनाने लगे थे। आरोपियों के खिलाफ एसएसपी से शिकायत की गई। मामले में आजाद चौक थाना पुलिस ने देर रात नजफ अली और जोहेब को गिरफ्तार कर लिया है।

02-08-2019
राजीव गांधी फाउण्डेशन और चिप्स के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में आज मंत्रालय में राजीव गांधी फाउण्डेशन नई दिल्ली और छत्तीसगढ़ शासन के इलेक्ट्रॉनिक एवं इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलाजी विभाग के छत्तीसगढ़ इनफोटेक प्रमोशन सोसायटी के बीच एक अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किया गया। अनुबंध के तहत छत्तीसगढ़ में विभिन्न चहुंमुखी विकास, रोजगार में वृद्धि, पर्यावरण, प्राकृतिक संसाधन और स्थिरता तथा संवैधानिक मूल्य और लोकतांत्रिक संस्थान सहित विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों और क्षेत्रों में समकालीन नीति का अध्ययन की दृष्टि से 'पॉलिसी लेब' बनाया जाएगा। अनुबंध पत्र पर राजीव गांधी इंस्टूटीयूट फॉर कन्टेंम्प्ररी स्टडीज के डारेक्टर विजय महाजन और चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवसेनापति ने हस्ताक्षर किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुजूर, अपर मुख्य सचिव  सीके खेतान, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सलाहकार राजेश तिवारी, प्रदीप शर्मा, विनोद वर्मा, रुचिर गर्ग, राजीव गांधी फाउण्डेशन नई दिल्ली प्रतिनिधि मंडल के साथ आए ताईवान के सांसद और पांच हजार उत्पादन का पेटेंट करने वाले सफल उद्यमी प्रो. यी-शी-चांग उपस्थित थे। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ को प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक उद्योगों के लिए निवेश के विकल्प तलाशने एवं राज्य में निवेश को बढ़ावा देने पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने प्रतिनिधि मंडल को छत्तीसगढ़ के प्राकृतिक, मानव संसाधन और अधोसंरचना की जानकारी दी और राज्य में निवेशकों का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल के सदस्य प्रो. यी-शी-चांग ने इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में ताईवान की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक उत्पादकों का ताईवान के जीडीपी में प्रमुख हिस्सा है। अमेरिका के सिलिकॉन वेली में जहां इलेक्ट्रॉनिक सर्किट आदि के डिजाईनिंग का कार्य प्रमुखता से किया जाता है, वहीं इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर बनाने का कार्य ताईवान जैसे देशों में अधिक होता है। उन्होंने छत्तीसगढ़ में इंटेलिजेंट पॉवर माड्यूलर  बनाने के प्रति अपनी रुचि व्यक्त की और बताया कि इस दिशा में वर्तमान में तीसरा जनरेशन प्रारंभ हो रहा है। छत्तीसगढ़ में भविष्य में विकास की काफी संभावनाएं है।  

28-04-2019
चीन-पाक ने आर्थिक गालियारे सहित कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर

बीजिंग। चीन और पाकिस्तान ने 60 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक गालियारे (सीपीईसी) के तहत रविवार को विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इन परियोजनाओं में कराची-पेशावर रेलवे लाइन को उन्नत बनाना, मुक्त व्यापार समझौते के दूसरे चरण की शुरुआत और समुद्र तट से इतर स्थित बंदरगाह (ड्राई पोर्ट) बनाना शामिल हैं। ये समझौते सीपीईसी के अगले चरण के तहत किए गए। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कराची से पेशावर के बीच दोहरी रेल पटरी बिछाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया। खान दूसरे बेल्ट एंड रोड फोरम में भाग लेने के लिये 25 अप्रैल को यहां आए थे।

15-04-2019
Voter Signature: मतदाता हस्ताक्षर प्रतियोगिता में प्रीति और डॉ. चुन्नीलाल ने मारी बाजी 

रायपुर। जिला प्रशासन द्वारा संचालित मतदाता जागरुकता कार्यक्रम 'मोर रायपुर वोट रायपुर' के अतंर्गत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले के महाविद्यालयों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में सोमवार को डॉ. राधाबाई कॉलेज मठपारा रायपुर में मतदाता हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं तथा प्राध्यापकों ने अपने परिवार, रिश्तेदारों, पड़ोसियों तथा आमजनों के साथ शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कर मतदान करने का वचन लिया। महाविद्यालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता सह जागरुकता कार्यक्रम में विज्ञान विभाग की छात्रा प्रीति सपहा ने 60 मतदाताओं से हस्ताक्षर करवाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं प्राध्यापक वर्ग में स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. चुन्नीलाल साहू ने 74 मतदाताओं के हस्ताक्षर करवाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। संस्था की प्राचार्य डॉ. अरुणा पल्टा ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों को पुरस्कार तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804