GLIBS
22-10-2020
महिला सरपंच पर अभद्र टिप्पणी करने वाले पंच ने सार्वजनिक तौर पर मांगी माफी, महिला आयोग ने दो दिन में सुने 55 मामले

दुर्ग। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष् किरणमयी नायक ने आज दूसरे दिन महिला आयोग को प्राप्त प्रकरणों की सुनवाई की। उन्होंने बताया कि महिला आयोग में महिला उत्पीड़न, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, दहेज प्रताड़ना, शारीरिक उत्पीड़न, टोनही प्रताड़ना, जैसे अनेक मामलों की सुनवाई करती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं से संबंधित मामले में अगर कहीं न्याय की गुंजाइश नहीं होती हैं, वहां महिला आयोग महिलाओं को न्याय दिलाने की दिशा में गंभीरता से कार्य करती है। दुर्ग जिले केे महिलाओं से संबंधित 55 मामले की सुनवाई की गई है। समझौते योग्य मामले को नस्तीबद्ध किया गया है। पक्षकारों की बयान के आधार पर आगे की कार्यवाही के लिए प्रकरण तैयार किया गया है।

महिला सरपंच पर अभद्र टिप्पणी करने वाले ने सार्वजनिक तौर पर मांगी माफी

महिला आयोग के समक्ष् एक ग्राम पंचायत की महिला सरपंच पर सोशल मीडिया में आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मामला आया था। मामले में अनावेदक पंच को सुनवाई के लिए तलब किया गया था। सुनवाई के दौरान पंच को बताया गया कि इस तरह से किसी महिला पर आपत्तिजनक टिप्पणी करना अवैधानिक है। उन्होंने सुनवाई के दौरान अपनी गलती स्वीकार किया। महिला सरपंच ने कहा कि अगर वह सार्वजनिक तौर पर क्षमा मांगे तो अपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं कराएगी और उसे क्षमा कर देगी। कथित पंच ने आयोग के समक्ष् वीडियो रिकार्डिग के साथ महिला सरपंच से अपनी गलती के लिए सार्वजनिक माफी मांगी। इस प्रकार इस मामले का निराकरण किया गया।

बुजुर्ग माता पिता के मकान पर कब्जा करने बहू बेटा ने लगाया झूठा आरोप

आज की सुनवाई के दौरान एक और मामला सामने आया। बीएसपी से सेवानिवृत एक बुजुर्ग ने अपने अर्जित पैसे से वृंदावन नगर भिलाई में 25 लाख रूपए में मकान खरीदा था। दंपत्ती के बड़े बेटे ने 4 लाख रूपए की राशि उक्त मकान को खरीदने में लगाया था। दंपत्ति के बड़े बेटे और बहू जो कि खुद शासकीय सेवा में है। उन्होंने उक्त मकान पर कब्जा कर रखा है। दंपत्ति के अलावा उसका अविवाहित छोटा बेटा है। बुजुर्ग दंपत्ति द्वारा उसके बेटा बहू के द्वारा मकान पर कब्जा करने को लेकर आपत्ति करने पर उनके विरूद्ध टोनही प्रताड़ना का झूठा आरोप लगाया गया था। सुनवाई के दौरान इस बात का खुलासा हुआ कि बहू के द्वारा बुजुर्ग दंपत्ति पर लगाया गया आरोप निराधार है। आरोप झूठा है।
मामले की सुनवाई के दौरान यह समझौता हुआ कि बहू-बेटा द्वारा लगाए गए 4 लाख रूपए को अगर उनके माता पिता लौटा देते हैं तो वे मकान खाली कर देंगे। बुजुर्ग दंपत्ति ने उनका 4 लाख रूपया लौटाने का अभिमत्त दिया। इस प्रकार इस मामले में समझौता किया गया। मामले की सुनवाई के दौरान किरणमयी नायक ने बहू बेटा को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि माता पिता ने पूरी जिंदगी समर्पित भाव से पढ़ाया लिखाया और बड़ा किया। आज उसे यह दिन देखना पड़ रहा है, कि उन्हे अपने ही घर से बेदखल होना पड़ रहा है। यह समाज के लिए अशोभनीय विषय है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों अच्छे जगह में नौकरी में होने के बाद भी बुजुर्ग माता पिता से ऐसा व्यवहार करना निंदनीय है। साथ ही जो झूठा आरोप लगाया गया है, वह भी गलत  है।

 

30-06-2020
युवा कांग्रेसियों ने किया अर्नब गोस्वामी का पुतला दहन

रायपुर। युवा कांग्रेसियों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर अपमानजनक अभद्र टिप्पणी के विरोध में अर्नब गोस्वामी का पुतला दहन किया। कांग्रेस भवन गांधी मैदान में युवक कांग्रेस के जिला महासचिव हामिद सानू रज़ा नेतृत्व में पुतला दहन किया। पुतला दहन करने वालों प्रदेश सचिव मनहरण वर्मा, राहुल धनगर, अनीश मनिहार, अभिषेक कसार, सन्नी दास, सचिन बघेल, सत्तार चौहान, करण रगड़े, पंकज ठाकुर, राजा खान, राजा अली, मुकेश डोंगरे, ऋषभ चंद्राकर, रामीज़ रज़ा इकलाख कुरैशी मोहन रावत राहुल गुप्ता अजय साजिद बक्श कुजूर,दिनेश सेन, राहुल यादव, पृथ्वी दुबे, समीर गाँधी आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

18-06-2020
अभद्र टिप्पणी के विरोध में मुस्लिम समाज ने थाने में सौंपा ज्ञापन

सूरजपुर। अभद्र टिप्पणी करने के विरोध में गुुरुवार को मानपुर के मुस्लिम समाज एवं कांग्रेस के ब्लॉक महामंत्री की ओर से सूरजपुर थाने में ज्ञापन सौंपा गया। एक डिबेट में एक निजी न्यूज़ चैनल के एंकर के द्वारा टिप्पणी की गई थी। इसे लेकर मुस्लिम समाज में आक्रोश है। इसी कड़ी में आज जगह-जगह थाने में ज्ञापन सौंपा गया और कहां गया कि भारत एक सर्व धर्म देश हैं, जिसमें किसी की आस्था पर चोट पहुंचाने का किसी को हक नहीं है चाहे वो एंकर हो चाहे वह कोई भी हो। ज्ञापन सौंपने वालों में कांग्रेस के ब्लॉक महामंत्री जमील अहमद सिद्दीकी,जहीर अब्बास,  अफजल खान, जाहिद खान, मुख्तार खान, अफरोज अंसारी, सैयद आमिर,आबिद अली, अल्ताफ राजा मौजूद थे।

 

09-04-2020
सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी या मैसेज भेजने पर होगी अब तुरंत कार्रवाई

दुर्ग। पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने वालों या मैसेज भेजने वालों के लिए अब कड़ा रुख अपनाना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में पुलिस द्वारा 2 लोगों को पर कार्रवाई की गई है। उक्त आशय की जानकारी देते हुए दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला ने बताया कि फेसबुक में आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर दुर्ग पुलिस ने 24 घंटे के अंदर दो कार्यवाही की। बुधवार को फेसबुक में समुदाय विशेष पर अभद्र टिप्पणी करने की शिकायत दुर्ग से सीएसपी विवेक शुक्ला को मिली। इस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सीएसपी विवेक शुक्ला ने फेसबुक यूजर को ढूंढने की कोशिश के काफी मशक्कत के बाद फेसबुक यूजर का दुर्ग क्षेत्र में होना पता चला आरोपी को उसके घर से पुलिस ने धर दबोचा। 24 घंटे में दुर्ग पुलिस की यह दूसरी कार्रवाई है इसके अलावा दुर्ग से सीएसपी विवेक शुक्ला ने सभी सोशल मीडिया यूजर को यह चेतावनी दी है कि सोशल मीडिया में किसी भी प्रकार के अनुचित एवम भ्रामक मैसेज या किसी भी समुदाय के खिलाफ अभद्र टिप्पणी ना करें अन्यथा पुलिस कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने के लिए तत्पर है।

15-01-2020
हेल्थ विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप में महिला पर अभद्र टिप्पणी, जांच के आदेश

रायपुर। बिलासपुर के बिल्हा स्वास्थ विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप में कुछ आरएमओ की ओर से एक महिला कर्मचारी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी का मामला सामने आया है। महिला ने मामले की शिकायत कलेक्टर के साथ सीएमएचओ से की है। इसे गंभीरता से लेते हुए सीएमएचओ ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। ब्लॉक में कार्यरत वरिष्ठ महिला पर्यवेक्षक ने मामले को लेकर शिकायत की। महिला कर्मचारी की शिकायत को सीएमएचओ प्रमोद महाजन ने गंभीरता से लेते हुए बिल्हा बीएमओ को जांच के आदेश तत्काल दे दिए हैं। साथ ही जांच में दोषी पाए जाने पर कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

12-11-2019
फेसबुक पर अभद्र टिप्पणी और पोस्ट करने वाली युवती गिरफ्तार

धमतरी। फेसबुक हैक कर अभद्र टिप्पणी एवं पोस्ट के मामले में जिले के सिंहावा क्षेत्र की पुलिस  ने एक युवती को गिरफ्तार किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कई लोगों के खिलाफ अभद्र टिप्पणी एवं पोस्ट करने के मामले में युवती को गिरफ्तार किया है। यह युवती नगरी इलाके के सेमरा गांव की रहने वाली है और सहकारी बैंक बेलरगांव में बतौर कर्मचारी के रूप में पदस्थ है। मिली जानकारी के अनुसार 13 और 14 अगस्त के आसपास सिहावा थाना क्षेत्र के रहने वाले गोविंद सोरी और वीर नारायण साहू का फेसबुक हैक कर लिया गया था। इसकी सूचना पुलिस को प्रार्थी गोविंद सोरी द्वारा दी गई थी। इसके बाद उसी फेसबुक एकाउंट के जरिए प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल सहित अन्य कई लोगों के खिलाफ कई टिप्पणियां और पोस्ट की गई। इस मामले में मुख्यमंत्री के समर्थकों ने पाटन थाने में रिर्पोट दर्ज कराई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने अज्ञात हैकर के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मामला दर्जकर तफ्तीश में जुट गई थी।पुलिस नेे आखिरकार उस हैकर को ढूंढ़ निकाला। आरोपी एक 24 साल की युवती निकली,जिसके पास से पुलिस ने फेसबुक हैक करने के कई साक्ष्य प्राप्त किए है। बहरहाल युवती को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है कि आखिर क्यों फेसबुक की आईडी हैक की थी और इसके पीछे क्या वजह था।

 

11-10-2019
सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी, जन कारवां सामाजिक संगठन ने की कार्रवाई की मांग

रायगढ़। सोशल मीडिया फेसबुक में सार्वजनिक रूप से मां दुर्गा के प्रति अभद्र टिप्पणी एवं मनगढ़ंत कहानी लिखने वाले राजू एस पाटिल के प्रति लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। जन कारवां सामाजिक संगठन ने आज जिला पुलिस अधीक्षक से मिलकर उनके विरुद्ध कार्यवाही करने की मांग की है। बता दें कि राजू एस पाटिल द्वारा 8 अक्टूबर को फेसबुक पर अश्लील टिप्पणी की गई थी। इसको लेकर लोगों में काफी गुस्सा था। इसकी शिकायत अगले दिन ही पूर्व भाजपा के युवा नेताओं द्वारा की गई थी। मामले को बढ़ता देख पाटिल ने चक्रधर नगर थाना में अपना माफीनामा लिख कर दिया था और सोशल मीडिया में अपने द्वारा की गई टिप्पणी पर खेद जताया था। जन कारवां संगठन व युवा संकल्प द्वारा आज जिला पुलिस अधीक्षक से पाटिल के खिलाफ सामाजिक सौहाद्र बिगाडऩे के आरोप में कार्यवाही की मांग की गई है। उन्होंने अपने ज्ञापन के साथ उनके कमेंट की कॉपी भी पुलिस अधीक्षक को सौंपी है। 


 

25-09-2019
युवक ने की फेसबुक पर अभद्र टिप्पणी, पुलिस से की गई शिकायत

कोरबा। नगर पालिका अध्यक्ष व पूर्व संसदीय सचिव कोरबा पर कटघोरा के व्यक्ति की ओर से फेसबुक आईडी पर अभद्र टिप्पणी करने पर कटघोरा थाना प्रभारी से शिकायत की गई। थाना प्रभारी ने उचित कार्यवाही का दिया आश्वासन। कटघोरा नगर पालिका अध्यक्ष ललिता डिक्सेना तथा कटघोरा पूर्व विधायक व संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन पर कटघोरा के युवक सैय्यद सहबान अली द्वारा फेसबुक पर पोस्ट की गई फोटो पर अभद्र टिप्पणी करते हुए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया गया। इस पर कटघोरा भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय शर्मा तथा नगर पालिका उपाध्यक्ष एवं भाजपा युवा मोर्चा के द्वारा कटघोरा थाना प्रभारी से शिकायत कर उचित कार्यवाही की मांग की। थाना प्रभारी रघुनंदन प्रसाद शर्मा ने उक्त व्यक्ति पर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। इस मौके पर नगर पालिका परिषद कटघोरा की अध्यक्ष ललिता डिक्सेना, उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय शर्मा, सतीश जायसवाल, आत्मा नारायण पटेल, संजय जायसवाल, युवा मोर्चा से कुलदीप डिक्सेना, संदीप डिक्सेना, समजीत सिंह तथा भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

18-09-2019
देवी दुर्गा पर टिप्पणी करने वाले के खिलाफ शिकायत, अपराध दर्ज

भिलाई। सोशल मीडिया में दुर्गा मां पर अभद्र टिप्पणी करने पर हिंदूवादी संगठन की शिकायत पर बीएसपी कर्मी के खिलाफ भट्टी पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध किया है। सेक्टर 7 निवासी नितेश सिंह के अनुसार आरोपी वाजिद अहमद निवासी 1 ए सड़क 11 सेक्टर-4 ने आज सोशल मीडिया पर देवी दुर्गा के नाम पर अभद्र टिप्पणी की। इस टिप्पणी को पढऩे के पश्चात हिंदू समाज आहत हुआ है। भट्टी थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस ने आरोपी वाजिद अहमद के खिलाफ  धारा 295 के तहत मामला दर्ज किया है। आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है। दूसरी ओर हिंदू जागरण मंच के रोहन सिंह ने भी भट्टी पुलिस को ज्ञापन सौंपकर आरोपी के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की मांग की है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804