GLIBS
08-07-2021
14 बैंकों पर आरबीआई ने लगाया करोड़ों रुपए का जुर्माना, बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई का नाम भी शामिल

मुंबई/रायपुर। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने एसबीआई और बीओबी समेत देश के 14 बैंकों पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया है। सबसे ज्यादा 2 करोड़ रुपए का जुर्माना बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगाया गया है।
दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न दिशा निर्देशों और प्रोविजन्स के उल्लंघन करने पर देश के 14 बैंकों पर करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया है। इसमें देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा का नाम भी शामिल है। रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बंधन बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, क्रेडिट सइस एजी, इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, कर्नाटक बैंक, करुड़ वैश्य बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, साउथ इंडियन बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। जबकि एसबीआई पर 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं सबसे अधिक दो करोड़ रुपए का जुर्माना बैंक ऑफ बड़ौदा पर लगाया गया है।

11-06-2021
Breaking : एसबीआई के जोनल ऑफिस में लगी आग, फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम मौके पर मौजूद

रायपुर। शहर के पेंशन बड़ा इलाके में एसबीआई जोनल ऑफिस में आग लगने से हड़कंप मच गई। आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियां और कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची। फिलहाल फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में जुटी हुई है। बताया जा रहा है ​कि एसबीआई जोनल ऑफिस के ऊपरी मंजिल के रिकॉर्ड रूम में आग लगी है। आग लगने की वजह का अभी तक पता नहीं चला है।

20-02-2021
Video : दिनदहाड़े एसबीआई मुख्य ब्रांच रायपुर के कैश काउंटर से ढाई लाख पार, घटना सीसीटीवी में कैद

रायपुर। राजधानी के जयस्तंभ चौक स्थित एसबीआई  मुख्य ब्रांच के कैश काउंटर से दिनदहाड़े ढाई लाख रुपए पार होने की घटना सामने आई है। बैंक के सीसीटीवी फुटेज में पूरी घटना रिकार्ड हुई है। चोर ग्राहक बनकर बैंक पहुंचा था। घटना की शिकायत मौदहापारा थाना में की गई है। घटना के सीसीटीवी फुटेज में आरोपी पीठ पर बैग लटकाए कैश काउंटर के पास दिखाई दे रहा है। आरोपी ने सिर पर टोपी और मुंह को रूमाल से ढका हुआ है। आरोपी कैश काउंटर के पास पहुंचता है। काउंटर के अंदर हाथ डालकर कैशियर की टेबल से नोटों के बंडल उठाकर बड़ी आसानी से बाहर निकल जाता है। शिकायत पर मौदहापारा पुलिस घटना की जांच में जुट गई है।

18-01-2021
एटीएम को गैस कटर से काट रहे थे चोर, राह से गुजर रहे युवकों ने देखी चिंगारी, भागे लुटेरे

जोधपुर। आजकल चोरों ने एक झटके में बड़ी रकम हासिल करने के लिए एटीएम को निशाना बनाना शुरू किया है, जिसमें वह एटीएम को या तो गैस कटर से काट देते हैं या फिर उसे उखाड़कर ले जाने की कोशिश करते हैं। कुछ ऐसी ही वारदात जोधपुर के बालरवा गांव में हुई, लेकिन यहां तीन युवाओं की सजगता के चलते लुटेरे अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सके और 14 लाख रुपए भरे एक एटीएम लूट की वारदात विफल हो गई। घटना के अनुसार, गंगाराम गहलोत, अशोक गहलोत और किशन भाटी घर जा रहे थे। इसी दौरान रात दो बजे बस स्टैंड पर लगे एटीएम में चिंगारियां उठते देख चौंक उठे। वे अपनी गाड़ी को रोक, वापस गाड़ी को एटीएम की तरफ पीछे ले गए।

वहां देखा तो कुछ लोग, बालरवा गांव में जोधपुर-तिंवरी मुख्य सड़क पर स्थित एसबीआई के एटीएम को लूटने की नीयत से कटर मशीन से एटीएम को काट रहे थे। लेकिन लुटेरों ने जैसे ही गाड़ी को वापस आते देखा, वे अपने औजार वही छोड़ तिंवरी की तरफ भाग निकले।तीनों युवाओं ने गाड़ी से उतरकर देखा तो एटीएम मशीन कटी हुई थी, इसके बाद इन युवाओं ने सरपंच प्रतिनिधि सहित पुलिस हेल्प लाइन नम्बर पर फोन कर वारदात की सूचना दी। सरपंच प्रतिनिधि और चौकी प्रभारी घटना स्थल पर पहुंच गए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के साथ मथानिया थानाधिकारी सहित पुलिस के अधिकारी भी मौके पर पँहुचे और जिले में नाकेबंदी करवाई, लेकिन चोर भागने में कामयाब हो गए। सूचना पर बैंक मैनेजर एवं बैंक स्टाफ मौके पर पहुंचने के बाद पुलिस एवं बैंककर्मियों ने एटीएम मशीन को चेक किया, जिसमें 14 लाख 7 हजार 8 सौ रुपए सुरक्षित मिले लेकिन लॉकर पूरी तरह से तोड़ दिया गया था। बालरवा सरपंच अंजू सांवर परिहार ने बताया कि, इन बहादुर युवकों की बदौलत स्टेट बैंक के एटीएम से 14 लाख 7 हजार 8 सौ रुपए की राशि चोरी होते होते बची। इन्हें आगामी गणतंत्र दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत द्वारा सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

18-10-2020
एसबीआई दिल्ली ऑफिस का अधिकारी बताकर किया सवा लाख की हेराफेरी, मामला दर्ज...

धमतरी। जिले के नगरी थाना क्षेत्र के डीहीपारा निवासी एक व्यक्ति के बैंक खाते से खुद को बैंक अधिकारी बताने वाले अन्य व्यक्ति ने सवा लाख रूपए पार कर दिए। मामले की रिपोर्ट पर पुलिस ने जुर्म दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि प्रार्थी बिसालीराम ध्रुव को सालभर पहले मोबाइल पर अनजान व्यक्ति ने काल किया। उसने खुद को एसबीआई ऑफिस दिल्ली का अधिकारी बताया और कहा कि आपके डेबिट कार्ड का वेरिफिकेशन करना है, इसलिए कार्ड का नंबर बताएं। लेकिन बिसालीराम ने उसे कार्ड का नंबर नहीं बताया। इसके बाद दो माह तक वह व्यक्ति काल करता रहा। रिस्पांस नहीं मिलने पर उसने बाद में सहायक कार्ड बनाने का झांसा दिया और कहा कि इसमें 5 हजार रुपए खर्च आएगा। इसे भी नजरअंदाज करने के बावजूद उसने फोन कर कहा कि आपका सहायक कार्ड बनाना है, पूर्व में जितना पैसा कटा है वह वापस आ जाएगा। इसके लिए कार्ड के 12 अंकों को बताना होगा। इस पर विश्वास कर बिसालीराम ने उसे 12 में से शुरू के 8 अंक बता दिए। बाकी चार अंक छोड़ दिए। 3 दिन बाद उसने फिर से काल कर बैंक पासबुक का सीआईएफ नंबर बताने कहा। इसके बाद दूसरे दिन फिर फोन कर ओटीपी पूछा। बीते 21 सितंबर को उसके मोबाइल पर दूसरा ओटीपी नंबर आया। इसके बाद जब उसने एसबीआई के एटीएम में जाकर अपना खाता चेक किया, तब तक सवा लाख रुपए पार हो चुके थे। नगरी थानेदार विनय पम्मार ने बताया कि ऑनलाइन ठगी और पैसा आहरण के मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धारा 420 और 66डी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

 

13-09-2020
एसबीआई ने कम की एफडी पर ब्याज दरें, जानिए नए रेट्स

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को फिर से झटका देते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरें कम कर दी हैं। एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज एक से दो साल की अवधि पर 0.20 प्रतिशत तक घटा दी है। नई ब्याज दरें 10 सितंबर 2020 से लागू हो गई हैं। इससे पहले बैंक 27 मई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाई थी।

10 सितंबर से लागू ब्याज दरें

7 से 45 दिन : ब्याज दर 2.90 प्रतिशत
46 से 179 दिन :  ब्याज दर 3.90 प्रतिशत
180 से 210 दिन :  ब्याज दर 4.40 प्रतिशत
211 दिन से 1 साल :  ब्याज दर 4.40 प्रतिशत
1 से 2 साल :  ब्याज दर 4.90 प्रतिशत
2 से 3 साल :  ब्याज दर 5.10 प्रतिशत
3 से 5 साल : ब्याज दर 5.30 प्रतिशत
5 से 10 साल :  ब्याज दर 5.40 प्रतिशत

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी ब्याज दरें

7 से 45 दिन :  ब्याज दर 3.40 प्रतिशत
46 से 179 दिन :  ब्याज दर 4.40 प्रतिशत
180 से 210 दिन: ब्याज दर 4.90 प्रतिशत
211 दिन से 1 साल : ब्याज दर 4.90 प्रतिशत
1 से 2 साल :  ब्याज दर 5.40 प्रतिशत
2 से 3 साल : ब्याज दर 5.60 प्रतिशत
3 से 5 साल :  ब्याज दर 5.80 प्रतिशत
5 से 10 साल : ब्याज दर 6.20 प्रतिशत
इसके अलावा बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए एक एफडी प्रोडक्ट ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ को लॉन्च किया था। इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा। एसबीआई वीकेयर जमा योजना 31 दिसंबर 2020 तक जारी रहेगा।

30-08-2020
मगरलोड में एक ही परिवार के 9, धमतरी व कुरूद में मिले 2-2 पॉजिटिव

धमतरी। रविवार को धमतरी जिले में कोरोना के 13 केस सामने आए है। इसमें मगरलोड के 9 लोग है, सभी एक ही परिवार के है जो पूर्व में संक्रमित मिले मगरलोड नगर पंचायत में पदस्थ कर्मचारी के परिजन है। शहर में दो केस मिले जिसमें एक मठमंदिर के पास रहने वाला 13 साल का बालक तथा एक एसबीआई का कर्मचारी है, कुरूद ब्लॉक के ग्राम गोजी व मरौद में भी एक-एक संक्रमित मिले है। सभी को अस्पताल में भर्ती करने की कार्यवाही जारी है, यह जानकारी जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ विजय फूलमाली ने दी। बताया कि आज कोविड अस्पताल से 105 में से 23 लोगो को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है।

09-07-2020
रायगढ़ लूट कांड के अपराधियों को 10 घंटे में गिरफ्तार करने पर गृहमंत्री ने एसपी सहित पुलिस टीम को किया सम्मानित

रायपुर। रायगढ़ लूट कांड के अपराधियों को 10 घण्टे के अंदर लूट के पूरे पैसे सहित गिरफ्तार करने पर पुलिस अधीक्षक और उनकी टीम को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सम्मानित किया। रायगढ़ एसपी संतोष सिंह सहित पुलिस टीम को रायपुर स्थित गृहमंत्री निवास में सम्मानित किया गया। ताम्रध्वज साहू ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है। अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा। गौरतलब है कि 3 जुलाई को रायगढ़ के करोड़ीमल नगर आजाद चौक स्थित एसबीआई के एटीएम मे पैसा डालने आए वैन के चालक और गार्ड को गोली मारकर 14 लाख 50 हजार की लूट को अंजाम दिया गया था। लूट के दोनों आरोपियों को रायगढ़ पुलिस ने वारदात के 10 घंटे के अंदर संपूर्ण रकम के साथ गिरफ्तार किया। दो पेशेवर आरोपियों ने एटीएम बैंक के चालक को गोली मारकर 14 लाख 50 हजार रुपए की लूट को अंजाम दिया था। मामला संज्ञान में आते ही ताम्रध्वज साहू ने आईजी और रायगढ़ एसपी को फोन कर प्रकरण की जानकारी ली तथा आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगालने तथा नई टीम गठित कर अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए निर्देशित किया था।

05-07-2020
चोरों ने ​एटीएम का डिस्प्ले तोड़ा, लॉकर तोड़ने में असफल

रायपुर/मुंगेली। लोरमी में चोरों ने एसबीआई के एटीएम मशीन से नकदी रुपए पार करने की कोशिश की है। चोर अपने मंशे में असफल हो गए। सेंधमारी के इरादे से आए बदमाशों ने एटीएम का डिस्प्ले तोड़ दिया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक घटना लोरमी के न्यायलय के सामने लगे एसबीआई के एटीएम की है। चोरों ने डिस्प्ले मशीन का एक सिरा उखाड़ दिया। लेकिन लॉकर को छति पहुंचाने में वे असफल साबित हुए। चोरों ने एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे को भी तोड़ दिया है। फिलहाल पुलिस आरोपियों की खोजबीन में जुटी हुई है।

04-07-2020
गृह मंत्री के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई, लूट के आरोपियों की गिरफ्तारी में मिली कामयाबी

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के निर्देश पर रायगढ़ के करोड़ीमल नगर आजाद चौक स्थित एसबीआई के एटीएम मे पैसा डालने आए वैन के चालक एवं गार्ड को गोली मारकर 14 लाख 50 हजार की लूट को अंजाम देने वाले दोनों आरोपियों को रायगढ़ पुलिस ने वारदात के 10 घंटे के अंदर संपूर्ण रकम के साथ गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल कर ली है। दोनों आरोपी पेशेवर अपराधी हैं।

बिलासपुर के आईजी दीपांशु काबरा और रायगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने आरोपियों की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि आरोपियों ने एटीएम बैंक के चालक को गोली मारकर 14 लाख 50 हजार रुपए की लूट को अंजाम दिया था। इस वारदात में दोनों लुटेरों ने गार्ड को भी दो गोली मारी थी वैन के चालक की जहा तत्काल मौत हो गई वही गार्ड का अस्पताल मे इलाज जारी है। वारदात दोपहर 2 बजे के आसपास की बताई जाती है। रायगढ़ पुलिस इस कामयाबी पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गृह मंत्री ताम्रध्वज और पुलिस महानिदेशक दुर्गेश माधव अवस्थी ने रायगढ़ पुलिस को बधाई दी है। पुलिस महानिदेशक अवस्थी ने 10 घंटे के भीतर लूट का खुलासा करने वाले पुलिस टीम के सभी सदस्यों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

27-05-2020
भारतीय स्टेट बैंक ने दिया एक और झटका, एक ही महीने में दूसरी बार बदली फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने एक महीने में दूसरी बार फिक्स डिपॉजिट करने वाले ग्राहकों को झटका दिया है। एसबीआई ने एक ही महीने में दूसरी बार फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज में कमी कर दी है। बैंक ने सावधि जमा पर ब्याज दरों में 40 आधार अंकों की कटौती की है। दो करोड़ रुपए से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर एसबीआई की नई दरें आज यानी 27 मई 2020 से लागू हो गई हैं। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने 2 करोड़ या इससे अधिक की एफडी पर भी 50 बीपीएस तक की कटौती की है। इस श्रेणी के तहत एसबीआई द्वारा प्रस्तावित ब्याज दर अधिकतम 3% है। इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाली नई दरें भी आज से ही लागू हो गई हैं। इससे पहले एसबीआई ने तीन साल की अवधि के खुदरा टर्म डिपॉजिट पर 20 आधार अंकों की कमी की थी, जो 12 मई 2020 से लागू हो गई थी। मार्च में भी बैंक ने दो बार एफडी की दर कम की थी। आइए जानते हैं कि दो करोड़ से कम की एफडी पर आपको कितना ब्याज मिलेगा।  

एसबीआई एफडी की लेटेस्ट ब्याज दरें :

7 दिन से 45 दिन 2.9%
46 दिन से 179 दिन  3.9%
180 दिन से 210 दिन  4.4%
211 दिन से 1 वर्ष से कम  4.4%
1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 5.1%
2 साल से 3 साल से कम  5.1%
3 साल से 5 साल से कम 5.3%
5 साल और 10 साल तक  5.4%

वरिष्ठ नागरिकों के लिए 27 मई से प्रभावी एफबीआई की नवीनतम ब्याज दरें :

7 दिन से 45 दिन  3.4%
46 दिन से 179 दिन   4.4%
180 दिन से 210 दिन   4.9%
211 दिन से 1 वर्ष से कम  4.9%
1 वर्ष से 2 वर्ष से कम  5.6%
3 साल से कम 2 साल 5.6%
3 साल से 5 साल से कम 5.8%
5 साल और 10 साल तक 6.2%

एसबीआई ने 12 मई को 20 बीपीएस द्वारा '3 साल' तक के कार्यकाल के लिए सावधि जमा पर ब्याज दरों में कटौती की थी। मार्च में, एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दरों को 20-50 बीपीएस से घटाकर 28 मार्च 2020 तक प्रभावी कर दिया था। यह दूसरी कटौती थी। इससे पहले बैंक ने 10 मार्च को एफडी पर ब्याज दरों में कटौती की थी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804