GLIBS
24-09-2018
Killing : एसबीआई के कैशियर रामकिशोर की हत्या के आरोप में उसकी पत्नी और  प्रेमी गिरफ्तार 

जांजगीर-चांपा। बीते शनिवार को अपने ही घर पर मृत मिले एसबीआई कर्मचारी रामकिशोर डोमार की हत्या की गुत्थी पुलिस ने सुलझा ली है। मृतक की पत्नी साक्षी और उसके प्रेमी कुलदीप साहू ने ही रामकिशोर की गला रेतकर हत्या की थी। पुलिस ने संदेह के आधार पर इनसे पूछताछ की। दोनों के बयान से पुलिस का शक गहराया। कड़ाई बरतने पर दोनों टूट गए। पुलिस न दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी कुलदीप साहू का मृतक से जान-पहचान थी। वह उसके घर भी आया करता था। इसी बीच मृतक की पत्नी से उसका अवैध संबंध हो गया। 

बता दें कि स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (एसबीआई) के कैशियर की शनिवार देर रात गला रेतकर हत्या कर दी थी। मृतक मूल रूप से उत्तर प्रदेश निवासी का निवासी था। वह यहां एसबीआई में कैशियर के पद पर पदस्थ था। 

08-09-2018
ATM Fraud : एटीएम कार्ड बदलकर 80 हजार की धोखाधड़ी

कोरबा। एसबीआई के एटीएम कार्ड को बदल कर एक अधेड़ के खाते से अज्ञात युवक ने 80 हजार रुपए नगदी रकम की धोखाधड़ी कर ली। पुलिस ने मामले में गंभीरता से विवेचना शुरू कर दी है।|

मिली जानकारी के अनुसार कटघोरा थाना अंतर्गत ग्राम हुंकारा निवासी छतराम यादव उम्र 50 पिता संतोष बीते शुक्रवार को सुबह 10:00 बजे कटघोरा स्थित गोपाल पेट्रोल पंप गया हुआ था। वहां पेट्रोल पंप परिसर में स्थित एसबीआई के एटीएम में जाने के बाद एक युवक ने कार्ड बदलकर 80 हजार रुपए निकाल लिए। 

इसकी जानकारी आज शनिवार को कटघोरा थाना में रिपोर्ट दर्ज कराए जाने पर कटघोरा पुलिस ने अपराध क्रमांक 291/ 18 धारा 420 भारतीय दंड विधान के तहत अज्ञात आरोपी के विरुद्ध रकम धोखाधड़ी किए जाने का जुर्म दर्ज कर लिया है। वही कटघोरा पुलिस इस पूरे मामले की विवेचना शुरू कर दी है। ज्ञात हो कि जिले में पूर्व भी ऐसी कई घटनाएं हो चुकी है।

02-09-2018
Government Loss: अनाथ बच्चों के लिए दी गई जमीन का कामर्शिलय उपयोग, सरकार को 2 करोड़ 79 लाख का नुकसान

रायपुर। अनाथालय निर्माण के लिए दी गई जमीन को रायपुर के बाल आश्रम संचालकों ने गलत तरीके से व्यावसायिक उपयोग कर सरकार को 2 करोड़ 79 लाख 7 हजाार 880 रुपए का नुकसान पहुंचाया है। इस मामले में  राजस्व एवं आपदा प्रबंधन के अवर सचिव आरके चंचलानी ने बाल आश्रम के अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है। नोटिस में कहा गया है कि बाल आश्रम के अध्यक्ष 15 दिनों के अंदर इस आरोप का जवाब दें। यदि इस अवधि में जवाब नहीं मिला तो माना जाएगा, संस्था पर लगा आरोप को संस्था संचालकों ने स्वीकार कर लिया है। 

 बता दें कि बाल आश्रम को  31 मार्च 1992 सन 1992 में 1 लाख 51 हजार 6653 वर्गफीट जमीन स्थाई लीज पर दी गई थी। संस्था अनाथलय संचालित करता है, जो लोक प्रयोजन की श्रेणी में आता है, इसलिए संस्था को यह जमीन बगैर भू-भाटक के दी गई थी। लेकिन सरकार द्वारा दी गई नजूल जमीन पर संस्था ने व्यावसायिक परिसर बना दिया। डागा कॉलेज, एक्साईज आॅफिस, एसबीआई, छात्रावास, राष्ट्रीय विद्यालय, मेडिकल स्टोर्स समेत अन्य व्यावसासयिक संस्थान के लिए उपयोग किया जा रहा है। 

30-03-2018
एसबीआई ग्राहकों को 1 अप्रेल से मिलेगी बड़ी राहत, पढ़ें पूरी खबर 

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। एसबीआई 1 अपै्रल से अकाउंट बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर लगने वाली पेनल्टी में भारी कटौती को लागू करने जा रहा है। इससे देशभर के करीब 25 करोड़ एसबीआई ग्राहकों को सीधा फायदा होगा। बता दें कि एसबीआई ने पेनल्टी पर 75 फीसदी कटौती की थी। मौजूदा समय में पेनल्टी के तौर पर 50 रुपए देने होते हैं, लेकिन 1 अपै्रल से महज 15 रुपए ही चूकाने होंगे। बैंक के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी पीके गुप्ता ने कहा कि ग्राहकों से फीडबैक लेने के बाद यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि बैंक अपने ग्राहकों के हितों का ध्यान पहले रखता है। अभी एसबीआई में करीब 41 करोड़ सेविंग अकाउंट हैं। इसमें 16 करोड़ खाते प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए हैं। 

कहां कितने की गई कटौती 

एसबीआई ने मेट्रो और शहरी इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज 50 रुपए से घटाकर 15 रुपए कर दिया गया है। छोटे शहरों में चार्ज को 40 रुपए से घटाकर 12 रुपए कर दिया गया है। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब 40 रुपए के बदले 10 रुपए ही चार्ज लगेगा। इन चार्ज में जीएसटी अलग से लगेगा।

लोन किए थे महंगे

एसबीआई ने पिछले दिनों डिपॉजिट रेट और लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी कर लोन की दरें 0.25 फीसदी तक बढ़ा दी थी। एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट आॅफ फंड आधारित लेंडिंग रेट की दरों में बढ़ोतरी की थी। इसी दर को आधार बनाकर बैंक लोन देते हैं इसके चलते होम लोन, आॅटो लोन और पर्सनल लोन जैसे सभी लोन महंगे हो गए।

पहले व अब की पेनल्टी दर

22-03-2018
कुख्यात बैंक डकैत गिरफ्तार, 10 राज्यों के बैंकों को बनाया है निशाना 

अनूपपुर। अनूपपुर जिले के बिजुरी में एक बड़े डकैत गिरोह के पकड़े गए तीन आरोपियों ने पुलिस को बताया है कि उनका गिरोह मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंदायू, गुजराज, राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडू, उत्तराखंड के एसबीआई, पीएनबी और बैंक आॅफ बड़ौदा जैसे कई राष्ट्रीयकृत बैंकों की विभिन्न शाखाओं डाका डाल चुका है। आरोपियों ने बताया है कि डकैती की वारदातों में उन्होंने तिजोरी और एटीएम मशीन को काटने गैस कटर का उपयोग किया। अनूपपुर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 20 मार्च को इस गिरोह द्वारा रात लगभग 8 बजे सेंट्रल बैंक शाखा बिजुरी में डाका डालने की योजना बनाने की सूचना मुखबिर के माध्यम से मिली थी, सूचना पर पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि गिरोह के अन्य आरोपी रात के अंधेरे का फायदा उठाते हुए मौके से भाग निकले। 

13-03-2018
एसबीआई ने दी बड़ी राहत, मिनिमम बैलेंस चार्ज 75% तक घटाया

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी राहत दी है। एसबीआई ने खाते में मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले चार्ज को 75 फीसदी तक घटा दिया है। इस कटौती के बाद आपको पहले के मुकाबले काफी कम चार्ज देना होगा। हालांकि यह कटौती 1 अप्रैल से लागू होगी।  मौजूदा समय में आपको मेट्रो शहरों में 3 हजार रुपए का मिनिमम बैलेंस अपने खाते में बनाए रखना पड़ता है। अर्द्ध शहरी शाखाओं की बात करें, तो यहां आपको 2 हजार रुपए की रकम बनाए रखनी पड़ती है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें तो यहां आपको एक हजार रुपये मिनिमम बैलेंस के तौर पर अपने खाते में बनाए रखना होता है। बता दें यह एसबीआई का यह निर्णय उन लोगों के लिए राहतभरा है जो अपने अकाउंट में मिनियम बैलेंस नहीं रख पाते। 

16-02-2018
शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 114 और निफ्टी 51 अंकों की उछाल के साथ खुला

मुंबई। वैश्विक बाजार से मिले मजबूत संकेतों के चलते शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरूआत तेज रही। इस कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स 114 अंक की बढ़ोतरी के साथ 34,411 के स्तर पर खुला। निफ्टी में भी 51 अंकों का उछाल देखने को मिला और यह 10,596 के स्तर पर खुला है।

शुरुआती कारोबार में हैवीवेट शेयरों में इंफोसिस, एचडीएफसी और एसबीआई समेत अन्य बैंकों व आईटी कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखने को मिल रही है। फिलहाल निफ्टी 45.75 अंकों की बढ़त के साथ 10,591.25 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, सेंसेक्स 134.66 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 34,432.13 पर कारोबार कर रहा है।

पीएनबी के शेयरों में गिरावट जारी

पीएनबी महाघोटाला सामने आने के बाद बैंक के शेयरों में लगातार गिरावट का दौर बना हुआ है। शुक्रवार को भी शुरुआती कारोबार में पंजाब नेशनल बैंक के शेयरों में 3 फीसदी गिरावट देखने को मिल रही है। 

05-01-2018
एसबीआई हटा सकता है मिनिमम बैलेंस की शर्त 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के दवाब और ग्राहकों की आलोचना के बाद एसबीआई बचत खातों के लिए न्यूनतम जमा राशि रखने की शर्त को हटा सकता है। फिलहाल, एसबीआई के बचत खाते में कम से कम तीन हजार रुपए रखना जरूरी है, अन्यथा ग्राहक को बतौर जुर्माना कुछ रकम का भुगतान करना पड़ता है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार बैंक न्यूनतम जमा राशि की सीमा एक हजार रुपए कर सकता है। साथ ही खाते में हर माह एक निश्चित रकम बनाए रखने की शर्त को भी बदल सकता है। बता दें, कि स्टेट बैंक द्वारा न्यूनतम जमा और एवरेज क्वाटर्ली बैलेंस न रखने पर जो रकम बतौर जुर्माना ली जाती है वो देश में सबसे ज्यादा है। यदि एसबीआई यह राहत लागू करता है तो इसका फायदा देश के एक बड़े तबके को मिलेगा। 

18-11-2017
एटीएम कार्ड बदलकर फारेस्ट कर्मी के खाते से निकाले 78 हजार
सीसीटीवी के फुटेज में कैद हुआ आरोपी, पतासाजी में जुटी पुलिस
02-11-2017
 एसबीआई ने होम लोन पर ब्याज दर घटाई, कार लोन भी हुआ सस्‍ता

नई दिल्ली |  अपने सपनों के घर की चाहत रखने वालों के लिए अच्‍छी खबर है| देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने गुरुवार को अपने होम लोन पर ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 8.30 प्रतिशत कर दी है|  इस कटौती के बाद बैंक के होम लोन पर ब्याज दर बैंकिंग उद्योग में सबसे कम हो गई है| एसबीआई ने इसके साथ ही कार लोन पर भी ब्याज दर को 0.05 प्रतिशत घटाकर 8.70 प्रतिशत कर दिया है|  ये नई दरें एक नवंबर 2017 से प्रभावी होगी|  एसबीआई ने अपने बयान में कहा, “इस कटौती के साथ एसबीआई अब बाजार में सबसे कम ब्याज दर पर आवास ऋण की पेशकश कर रहा है|  नई दरें एक नवंबर से प्रभावी होंगी| ” एसबीआई ने कोष की सीमांत लागत पर आधारित ऋण ब्याज दर में कटौती करने के बाद ब्याज दरों में यह कमी की है| 

एमसीएलआर दर में 10 महीने बाद एसबीआई ने यह कटौती की है|  इससे पहले एक जनवरी को इसमें कटौती की गई थी| दरों में कटौती पर एसबीआई के खुदरा बैंकिंग प्रबंध निदेशक पी के गुप्ता ने कहा, “दरों में कमी के साथ, हम खुदरा ऋणों में हमारे अधिकांश उत्पाद के लिए सबसे कम दर की पेशकश कर रहे हैं|  व्यापक वितरण तंत्र के साथ कम दरों और बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग किसी भी खुदरा ऋण ग्राहक के लिए एक आदर्श पैकेज है| ”

सभी पात्र वेतनभोगी तबके के लिये 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर 8.30 प्रतिशत सालाना दर से ब्याज की प्रभावी दर होगी|  वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘होम लोन पर 8.30 प्रतिशत की ब्याज दर के ऊपर, पात्र होम लोन ग्राहक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.67 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं| ’’

बैंक ने अन्य सभी ऋण खंड में भी दरों में 0.05 प्रतिशत की कमी की है| कार लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए ब्याज दर का दायरा 8.70 से 9.20 प्रतिशत के बीच होगा, जो पहले 8.75-9.25 प्रतिशत था| सही दर कर्ज की राशि और कर्ज लेने वाले के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी| 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804
Visitor No.