GLIBS
24-09-2020
आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का निधन, दुनिया के बेस्ट वनडे बल्लेबाजों में थे शुमार

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर डीन जोंस का निधन 59 साल की उम्र में हो गया। जोन्स स्टार स्पोर्ट्स की कमेंट्री टीम का हिस्सा थे और मुंबई के सात सितारा होटल में ठहरे हुए थे। डीन जोंस कई देशों के कोच भी रह चुके हैं साथ ही वो कमेंटेटर भी थे। डीन जोंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट व वनडे क्रिकेट खेला था। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हैं तो वहीं वो वनडे क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी व शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाते थे।

डीन जोंस को 80 के दशक के आखिरी में तो वहीं 90 की दशक के शुरुआत में उन्हें दुनिया के बेस्ट वनडे बल्लेबाजों में शुमार किया जाता था। वो स्पिनर व तेज गेंदबाज दोनोें के खिलाफ ही बेहतरीन बल्लेबाज थे। विकेटों के बीच रनिंग के मामले में उन्हें गजब का माना जाता था।साल 2019 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया क्रिकट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।  डीन जोंस के निधन के बाद टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने ट्वीट करके अपनी श्रद्धांजलि उन्हें दी। 

 

10-07-2020
मेलबर्न में रोज बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या, महज कुछ लोगों की लापरवाही ने बढ़ाया आकड़ा

कैनबरा। आस्ट्रेलिया में कोविड 19 का संक्रमण नियंत्रण आ चुका था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य की राजधानी तथा ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर मेलबर्न के महज एक-दो कोरोना संक्रमित लोगों द्वारा चार-पांच सप्ताह पहले की गई लापरवाही के कारण आज विक्टोरिया राज्य में डेढ़-दो सौ केस रोज बढ़ रहे हैं। मेलबर्न शहर से लोगों की विक्टोरिया राज्य के अन्य शहरों व ऑस्ट्रेलिया के दूसरे राज्यों के शहरों में आवाजाही होती रही,जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के दूसरे शहरों में भी कुछ केसों की संख्या बढ़ने लगी। दरअसल ऑस्ट्रेलिया में बाहर से लौटने वाले नागरिकों/आजीवन-स्थाई-निवासियों (अन्य लोगों के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश वर्जित है), जिनको कानूनन 14 दिनों के लिए होटलों में क्वारेंटाइन होना पड़ता है। उनमें से देश के बाहर से संक्रमित होकर कैनबरा में होटल में क्वारेंटाइन होने वाला एक केस छोड़ दिया जाए तो कैनबरा में पिछले दो महीने से अधिक समय में एक भी सक्रिय कोरोना-संक्रमण केस नहीं था। ऑस्ट्रेलिया के एक दो शहरों के इक्का-दुक्का केसों को छोड़कर, पूरे देश में कोरोना संक्रमण पूरी तरह नियंत्रित हो चुका था। ऐसा लग रहा था कि कुछ सप्ताहों में ऑस्ट्रेलिया कोरोना मुक्त देश हो जाएगा। कोरोना-संक्रमण नियंत्रित होने के बावजूद टेस्टिंग लगातार पूरे देश में जारी रही। ऑस्ट्रेलिया में हर दस लाख लोगों पर एक लाख सोलह हजार से अधिक लोगों की टेस्टिंग हो चुकी है। मतलब लगभग हर आठवें व्यक्ति (राउंड-फिगर में) की कोरोना टेस्टिंग हो चुकी है।

कैनबरा में संक्रमितों की संख्या हुई पांच

इसी प्रक्रिया में कैनबरा,जो पिछले दो महीने से भी अधिक समय से कोरोना संक्रमण से मुक्त था, में भी मेलबर्न से दो कोरोना-संक्रमित लोगों ने आकर कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या शून्य से बढ़ाकर पांच कर दी। इन पांच लोगों में से दो लोग मेलबर्न से आए थे, तीन लोग इनके मित्र व परिवार वाले हैं, जिनको इन दो लोगों से संक्रमण हुआ। ऐसा माना जा रहा है कि इन लोगों को लक्षण देर से दिखने शुरू हुए, सर्दी का महीना चल रहा हैं सो सामान्य सर्दी खांसी जुकाम इत्यादि को कोरोना-संक्रमण नहीं मानने की गलती हुई। इसलिए ये लोग कैनबरा के कुछ पब्लिक प्लेस जैसे रेस्टोरेंट, शापिंग-सेंटर इत्यादि गए। पांचों केस लगभग 20 वर्ष की आयु के लड़के व लड़कियों के हैं। जाहिर है कि ये लोग किशोर/युवा छात्र ही होंगे।
कैनबरा में पांच कोरोना-टेस्टिंग केंद्र हैं, इनमें से एक केंद्र विशेष रूप से केवल आदिवासी लोगों के लिए है। कैनबरा शहर की कुल जनसंख्या नागरिक, गैरनागरिक, दुनिया भर के देशों के दूतावासों में काम करने वाले राजनयिकों, विदेशी छात्रों इत्यादि-इत्यादि सभी को मिलाकर लगभग सवा-चार लाख है। कैनबरा सरकार की नीति के तहत जो भी कैनबरा में रहता है, उसकी कोरोना-टेस्टिंग मुफ्त है तथा यदि कोई कोरोना-संक्रमित है तो उसका इलाज भले ही आईसीयू में ही हो, बिलकुल मुफ्त है। यह नियम ऑस्ट्रेलिया के नागरिक, गैर-नागरिक, विदेशी-नागरिक, विदेशी-राजनयिक, विदेशी-छात्र, विदेशी-पर्यटक, विदेश से काम करने आने वाले लोगों इत्यादि-इत्यादि सभी के लिए लागू है।

आस्ट्रेलिया से विवेक उमरांव की रिपोर्ट

 

10-06-2020
टेनिस: रोजर फेडरर चोट के कारण 2020 का बचा हुआ सीजन नहीं खेल पाएंगे

नई दिल्ली। स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने बताया है कि वह दाएं घुटने में सर्जरी के कारण 2020 का बाकी बचा हुआ सीजन नहीं खेल पाएंगे। ट्वीट करते हुए फेडरर ने बताया कि वह 2021 की शुरुआत में वापसी कर सकते हैं। फेडरर ने एक बयान में कहा, मेरे प्रिय प्रशंसकों, मुझे उम्मीद है कि आप लोग सुरक्षित होंगे। कुछ सप्ताह पहले, मुझे अपने रीहैब की शुरुआत में थोड़ी परेशानी हुई थी। मुझे अपने दाएं घुटने की सर्जरी करानी पड़ी।20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता ने बताया, अब, 2017 के सीजन की तरह चीजें हो रही हैं। मैं अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर के साथ खेलने के लिए जरूरी समय ले रहा हूं। मैं अपने प्रशंसकों को मिस करूंगा लेकिन मैं आपसे 2021 सीजन की शुरुआत में मिलने के लिए तैयार रहूंगा।पूर्व विश्व नंबर-1 खिलाड़ी ने इस साल आस्ट्रेलिया ओपन में अपना आखिरी मैच खेला था,जहां वे सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविक से हार गए थे। 1998 में पदार्पण करने के बाद फेडरर पहली बार इतने लंबे अरसे के लिए कोर्ट से दूर रहेंगे

17-03-2020
1 जनवरी के बाद विदेश से आए व्यक्तियों पर दिया जाएगा विशेष ध्यान, कलेक्टरों को निर्देश जारी

रायपुर। राज्य शासन द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को पत्र भेज कर कोरोना वायरस से बचाव के संदर्भ में चिन्हांकित देशों से भारत आए लोगों की पहचान करने और उनके चिकित्सा परीक्षण के निर्देश जारी किए गए हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव को इस संबंध में पत्र भेजा गया है। छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने कलेक्टरों को भेजे पत्र में कहा है कि भारत सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार प्रदेश में चिन्हांकित देशों से 1 जनवरी 2020 से विदेश गए एवं आए व्यक्तियों की पहचान कर उनके एवं उनके परिवारों का चिकित्सा परीक्षण चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार कराना सुनिश्चित करें।

भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश  भेजे गए हैं। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना से प्रभावित देशों (जहां कोरोना के कन्फर्म केस मिले है) की सूची भी भेजी गई है। कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की सूची में वेस्टर्न पेसेफिक क्षेत्र के देश चाईना, जापान, रिपब्लिक आफ कोरिया, वियतनाम, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, कम्बोडिया, फिलिपिंस, साउथ ईस्ट एशिया के देश थाईलैंड, नेपाल, श्रीलंका, इंडिया, अमेरिकी क्षेत्र के देश यूनाइडेट स्टेट आफ अमेरिका, कनाडा, यूरोपिय क्षेत्र के देश फ्रांस, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, रशियन फेडरेशन, स्पेन, स्वीडन, यूनाईटेड किंग्डम, ईस्टर्न मेडिटेरियन क्षेत्र के यूनाईटेड अरब एमिरेटस शामिल हैं। कलेक्टरों को भेजे गए पत्र के साथ केन्द्र से प्राप्त यह पत्र और कोरोना से प्रभावित देशों की सूची भी संलग्न की गई है।

पत्र में कहा गया है कि ऐसे व्यक्तियों की पहचान करने के लिए स्थानीय व्यक्तियों एवं अशासकीय संस्थाओं का सहयोग लिया जाए तथा यह प्रचार-प्रसार किया जाए कि ऐसे व्यक्ति जो विदेश से आए हैं। वे स्वयं आकर जानकारी दे एवं चिकित्सा परीक्षण कराएं। इस कार्य में विदेश पंजीयन कार्यालय एवं जिला पुलिस अधीक्षकों द्वारा निगरानी रखी जाए। जिसकी जानकारी शासन एवं जिला प्रशासन को तत्काल उपलब्ध कराई जाए। राहत आयुक्त ने इन निर्देशों के अनुसार कि गई कार्रवाई से संबंधित जानकारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग महानदी भवन नवा रायपुर को फैक्स नम्बर 0771-2510823 तथा ई-मेल आईडी cgrelief@gmail.com  पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

 

04-03-2020
उमेश पटेल ने चित्रसेन साहू को आस्ट्रेलिया की सबसे ऊँची चोटी पर जाने पर दी बधाई

रायपुर। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने राज्य के युवा पर्वतारोही चित्रसेन साहू को आस्ट्रेलिया की सबसे ऊँची चोटी माउण्ट कोजिअस्को की चढ़ाई के लिए बधाई और शुभकामनाएँ दी है। पर्वतारोही चित्रसेन साहू ने सोमवार को प्रोस्थेटिक लेग और बुलंद हौसलों के साथ माउण्ट कोजिअस्को की चढ़ाई की है।
 

16-02-2020
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा डे-नाइट टेस्ट

नई दिल्ली। भारत इस साल होने वाले आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा। बीसीसीआई सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कुछ समय पहले कहा था कि उनकी टीम आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया,‘भारत के आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिन-रात्रि टेस्ट खेलने की संभावना है।’ ऑस्ट्र्लिया दौरे के लिए अभी तक शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। भारत ने अपना पहला दिन-रात्रि टेस्ट पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेला था और इस मुकाबले में आसान जीत दर्ज की थी। पिछले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था,‘हम चुनौती के लिए तैयार हैं-फिर चाहे यह गाबा हो या पर्थ। यह हमारे लिए मायने नहीं रखता। यह किसी भी टेस्ट श्रृंखला का बेहद रोमांचक हिस्सा बन गया है। हम दिन-रात्रि टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं।

 

03-02-2020
कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

बीजापुर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने कोरोना वायरस से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी कर लोगों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियात बरतने एवं अफवाहों से बचने की सलाह दी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीआर पुजारी ने बताया कि यह विषाणुओं का समूह है, जिससे सामान्यतः जानवरों को बीमारियों होती है, परन्तु कभी-कभी ये मनुष्यों में भी संक्रमण करता है। हाल ही में चीन के हुबई राज्य के वुहान शहर में एक नए प्रकार के वायरस (कोरोना वायरस) के कारण निमोनिया के बहुत से प्रकरण पाए गए है। केरल राज्य के थिसुर जिले में कोरोना वायरस से प्रभावित पहले सकारात्मक प्रकरण की पुष्टि हुई है। अभी हमारे जिले में इसके रोगी नहीं है परंतु हम अलर्ट है इस प्रकार के मामले आने पर सैंपल की जांच  के लिए मरीज का रक्त नमूना भेजने एवं मरीज के उपचार की व्यवस्था जिला चिकित्सालय बीजापुर में की गई है। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोई टीका नहीं बना है।

लक्षण तथा बचाव के उपाय
इसके लक्षण आम फ्लू की तरह ही होते है जिसके कारण इसकी पहचान कर पाना मुश्किल है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बुखार के साथ जुखाम, सिरदर्द गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है। यह रोग सवंमित व्यक्ति के खासने या छिकने पर हवा के माध्यम से सवंमित व्यक्ति के निकट संपर्क जैसे छुने या हाथ या हाथ मिलाने से सवंमित सामग्रियों के संपर्क में आने बाद आंख या नाक को छुने से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। अतः सवंमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें अपने हाथ साबुन से समय समय पर धोते रहे सामान्य सर्दी बुखार गले में खराश अथवा सिरदर्द होने से चिकित्सकीय सलाह लेने की अपील की।

जिले में बहुत से लोग उच्च शिक्षा अथवा व्यवसायिक कार्यो से विदेश यात्रा करते है, वे सभी यात्री जिन्होंने 01 जनवरी 2020 के बाद चीन थाईलैंड, मकाउ, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, ताइवान, अमेरिका, जापान, मलेशिया, फ्रांस, वियतनाम, कम्बोडिया, कनाडा नेपाल या श्रीलंका की यात्रा की हो और उनमें बुखार सर्दी या सांस लेने में तकलीफ होने के लक्षण दिखाई दे अथवा यात्रा से वापस आने के 28 दिवस के भीतर भी उपरोक्त लक्षण उत्पन्न होते है तो वे तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में  जाकर अपनी जांच अवश्य कराने की अपील की। कोरोना वायरस के संबंध में अधिक जानकारी के लिए राज्य सर्विलेस इकाई छत्तीसगढ़ के लैडलाइन नम्बर 0771-223509 अथववा  मोबाइल नम्बर 9713373165 या टोल फ्री नम्बर 104 पर संपर्क कर सकते है। जिला स्तर पर भी अधिक जानकारी हेतु सीएमएचओं डॉ बी.आर. पुजारी मोबाईल नम्बर 7587192565, 9399823803 अथवा जिला सर्विलेस अधिकारी डॉ पी विजय  मोबाईल नम्बर 9491177538, 6260780416 पर संपर्क कर सकते है। 

 

01-02-2020
दिन ब दिन बढ़ रही कैनबरा के जंगलों में लगी आग, हवाई जहाजों के मदद से बनाई गई आगरोधी द्रव्यों की सीमा

कैनबरा। आस्ट्रेलिया के जंगल में लगी आग का दायरा दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। आग का दायरा दुगुना बढ़कर लगभग 550 वर्ग किलोमीटर तक फैल चुका है। यानि कैनबरा के लगभग 23 प्रतिशत क्षेत्रफल तक आग फैल चुकी है। कैनबरा का 80 प्रतिशत से अधिक क्षेत्रफल जंगल व पहाड़ हैं। कैनबरा के आपातकालीन सेवा विभाग ने अपने जीवन की परवाह न करते हुए शहरी क्षेत्रों में आग पर काबू पाने के लिए अथक प्रयास किया है। आग को शहरी क्षेत्रों में तांडव करने से रोकने के लिए हवाई जहाजों का प्रयोग हुआ है। अनेक हवाई जहाजों ने आसमान से आग व शहरी क्षेत्रों के बीच में आगरोधी द्रव्यों की सीमा रेखा बांध दी गई है ।

कैनबरा से विवेक उमराव की रिपोर्ट 

23-12-2019
श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खेलेंगे धवन और बुमराह

नई दिल्ली। घरेलू सरजमीं पर अगले महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी20 श्रृंखला और आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए सोमवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इसमें सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी20 श्रृंखला में रेस्ट दिया गया है। शिखर धवन ने भी दोनों टीमों में वापसी की है। चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने पांच सदस्यीय समिति की बैठक के बाद टीम की घोषणा की। गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 5 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेंगे।  5 जनवरी से टी20 सीरीज में तीन मैच होंगे। इसके बाद आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी और तीन वन डे मैच खेले जाएंगे।

भारत बनाम श्रीलंका T20 सीरीज
पहला मैच : 5 जनवरी : गुवाहाटी
दूसरा मैच : 7 जनवरी : इंदौर
तीसरा मैच : 10 जनवरी : पुणे

भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया वन डे सीरीज
पहला मैच : 14 जनवरी : मुंबई
दूसरा मैच : 17 जनवरी : राजकोट
तीसरा मैच : 19 जनवरी : बेंगलुरु।

07-12-2019
मां-बाप की इच्छा थी कि बेटा हेलीकॉप्टर में बिठाकर लाए दुल्हन

सोनीपत। हरियाणा के गोहाना में शादी को यादगार बनाने के लिए अपनी दुल्हन को हेलीकॉप्टर में लेकर गांव में दूल्हा पहुंचा। गांव महमूदपुर निवासी रमेश की बेटी सोनिया की डोली की विदाई हेलीकॉप्टर में हुई। गांव में हेलीकॉप्टर उतरने के बाद उसे देखने वालों का तांता लग गया। जब सोनिया हेलीकॉप्टर में बैठकर उड़ी तो दिखाई देने तक गांव वाले हेलीकॉप्टर को ही देखते रहे। वहीं दूल्हा गोहाना के जागसी गांव की रहने वाला है।  गांव जागसी में आज तक कोई युवक अपनी दुल्हन को हेलीकॉप्टर में लेकर नहीं आया था। सुमित के पिता श्याम ने हेलीकॉप्टर में अपने बेटे की दुल्हन लाने की ठानी और अपने इस सपने को साकार किया। जागसी निवासी श्याम खेती-बाड़ी का काम करता है। उसका इकलौता बेटा सुमित देहरादून में पानी की सप्लाई और फाइनेंस का काम करता है। श्याम की इकलौती बेटी सीमा आस्ट्रेलिया में पढ़ाई कर रही है। सुमित के पिता श्याम ने अपने इकलौते बेटे की शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ अलग करने की ठानी। उसने गांव के बुजुर्गों से बातचीत की तो पता चला कि गांव का कोई युवक अपनी दुल्हन को हेलीकॉप्टर में लेकर नहीं आया है। इस पर श्याम ने अपने बेटे सुमित व बहू के परिवार वालों से बातचीत की और दुल्हन को हेलीकॉप्टर से लाने का फैसला लिया। वहीं दुल्हन सोनिया ने बताया कि हर लड़की का सपना होता है कि उसे अच्छा परिवार मिले। सोनिया ने कहा कि आज उसका सपना पूरा हो रहा है कि उसका पति उसे हेलीकॉप्टर से लेने के लिए आया है। बेटी की हेलीकॉप्टर से विदाई पर परिवार के लोग भी काफी खुश नजर आए। इस शादी से दूल्हे और दुल्हन दोनों के परिवार काफी खुश हैं। गांव में हेलीकॉप्टर के उतरने के बाद देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। दूल्हा-दुल्हन को देखने के लिए ग्रामीणों के साथ बच्चे व महिलाएं भी पहुंचे। 

 

03-12-2019
कांग्रेस ने किया विजेता खिलाड़यों का सम्मान

रायपुर। पुणे में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप जिसमें आस्ट्रेलिया, फिनलैंड सहित 14 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया था, वहां से कई पदक जीतकर लौटी छत्तीसगढ़ पेसापोलो स्पोर्ट्स टीम का आज छत्तीसगढ़ कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के तत्वावधान में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के मीडिया प्रमुख शैलेष नितिन त्रिवेदी  के नेतृत्व में राजीव भवन में भव्य स्वागत किया गया। त्रिवेदी ने खिलाडिय़ों की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी तथा सभी को मिठाई खिलाकर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं तथा विश्वास दिलाया कि कांग्रेस पार्टी हमेशा खिलाडिय़ों के हित में काम करती रहेगी।

 

30-11-2019
पाकिस्तान के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में डेविड वार्नर ने रचा नया कीर्तिमान, जड़ा तिहरा शतक

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एडिलेड में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़ दिया। पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे इस मुकाबले में वार्नर ने गेंदबाजों की जमकर खबर ली और गुलाबी गेंद के साथ एक नया कीर्तिमान रच दिया। इस सफलता के साथ डेविड वार्नर ने अपने टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक जड़ा है। इसके लिए उन्होंने 389 गेंदों का सामना किया। डेविड वार्नर ने पिंक बॉल टेस्ट में अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी कर लिया और पाकिस्तान के अजहर अली (302) को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा रन बना लिए हैं। छक्के के साथ उन्होंने अजहर का ये रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले अजहर ने डे-नाइट टेस्ट में सबसे ज्यादा एक पारी में रन बनाए थे। इसके साथ ही वो सातवें ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज बन गए हैं,जिसने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा हो। पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा करने वाले वो चौथे ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज हो गए हैं। बता दें कि इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। 8 के स्कोर पर ही उसे पहला झटका लगा लेकिन इसके बाद वार्नर और मार्नस लाबुशाने ने 361 रनों की साझेदारी की और लाबुशाने 162 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन, वार्नर एक छोर पर टिके रहे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804