GLIBS
30-06-2020
Breaking : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार दीपावली तक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए बड़ी घोषणा की। उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर महीने के आखरी तक करने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्षा ऋतु के दौरान और उसके बाद मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र में अधिक काम होता है। अन्य सेक्टरों में थोड़ी सुस्ती रहेगी। अब त्योहारों का समय भी शुरू होगा। ऐसे समय में आवश्यकता और खर्च अधिक होता है। अब नवंबर माह के आखरी तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिलेगा। 5 किलो गेंहू या चावल और 1 किलो चना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की ओर आगे बढ़ रहा है।

 

19-01-2020
मुख्यमंत्री को सोंटा लगाने वाले भरोसा राम का निधन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सोंटा लगवाते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में गौरा गौरी पूजा कार्यक्रम के दौरान वे एक बुजुर्ग से सोंटा लगवाते दिख रहे थे। सोंटा लगाने वाले बुजुर्ग जंजगिरी निवासी भरोसा राम ठाकुर का निधन हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि, मैं प्रत्येक वर्ष दीपावली के दूसरे दिन ग्राम जंजगिरी में आयोजित गौरी गौरा पूजा कार्यक्रम में हिस्सा लेता हूँ, जहां परंपरा अनुसार सभी विघ्नों के नाश तथा मंगल कामना के लिए भरोसा राम ठाकुर मुझे सोंटा लगाते थे। आज भरोसाराम जी के आकस्मिक निधन का समाचार प्राप्त हुआ। उनसे मेरे वर्षोें पुराने आत्मीय संबंध रहे हैं, वे हमारे सम्मानीय बुजुर्ग थे। उनका निधन मेरे लिए पारिवारिक क्षति है। मैं ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति एवं परिवारजनों को संबल प्रदान करने की प्रार्थना करता हूँ। ॐ शांति:।

14-11-2019
सैकड़ों मजदूरों ने दलाल के माध्यम से किया पलायन, नहीं टूटी प्रशासन की नींद

 

महासमुंद। कोमाखान रेल्वे स्टेशन में गुरूवार सुबह हजारों की तादात में मजदूरों का पलायन किया गया। प्रशासन की नाक के नीचे मजदूर दलालों द्वारा लोगों का पलायन करा लिया गया। जिले में यह कारोबार वर्षों से फल फूल रहा है जिसे शासन द्वारा रोक पाने में अब तक कोई सफलता नहीं मिली है। प्रशासन को इस बात का इंतजार है कि इन मजदूरों में कोई सामने आये और इन मजदूर दलालों की शिकायत करे इसके बाद कहीं जाकर प्रशासन इन दलालों पर कार्रवाई करेगी, जो हास्यास्पद है। प्रशासन की अपनी मजबूरी है जिसके चलते इन मजदूर दलालों पर कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है।

गुरूवार को जिले के कोमाखान रेल्वे स्टेशन में सैकड़ो मजदूरों को रेल के माध्यम से यूपी, बिहार भेजा रहा है। जिले के मजदूर दीपावली के बाद से मजदूर दलालों के साथ पलायन कर चले जाते हैं। इन मजदूरों को ये दलाल यूपी बिहार के इंट भट्टो में काम करने भेजते है। यह काम दलाल ठेके में कराते है और इन मजदूरों की मजदूरी ठेकेदार से खूद लेकर इन मजदूरों को कम कीमत देते है। महासमुंद कलेक्टर जनदर्शन में सैकड़ों मजदूर यहां इस बात की शिकायत लेकर पहुंचते है कि शहर के मजदूर दलाल ने उनका करोड़ों रुपए नहीं लौटाया है। बावजूद इन दलालों पर कार्रवाई नहीं हो पाती है।

प्रशासन को इस बात का इंतजार है कि मजदूर दलालों के खिलाफ शिकायत करे, उनके खिलाफ सबूत दे तो यह है मजदूरों के माध्यम से कैसे संभव है। जो मजदूर अपने परिवार को चलाने के लिए लगातार वर्षों से इन रसूखदार, राजनीतिक और प्रशासनिक पकड़ से मजदूर ठेकेदारों के खिलाफ कहां तक लड़ पायेंगे। इस मजदूर दलाली में जिले के कई बड़े-बड़े लोग शामिल है वहीं उड़ीसा क्षेत्र के कुछ महिला दलालों का नाम भी सामने आया है। लगातार इस क्षेत्र से मजदूरों की दलाली का काम चलता आ रहा है पर अब तक प्रशासन के तरफ से कोई बड़ी कार्रवाई देखने को नहीं मिली है।

06-11-2019
जेल में सुविधा मिल सकती है, नर्क में नहीं : श्रीहेमंत मुनिजी मसा

बालोद। कोई व्यक्ति अपने लिए पाप नहीं करता। वह जड़ , व्यक्ति, जोरू के लिए पाप की प्रवृत्ति करने के लिए बाध्य हो जाता है। चिंतन करें कि पाप का परिणाम आज कौन भोग रहे हैं? हम या घर वाले व्यक्ति? अमूल्य मनुष्य जीवन को जिएं। यह मनुष्य जीवन अनंत जीवन की पुण्यवाणी से मिला है। पशु की बदतर हालत है। पशु योनि का जीवन कठिन है।  अच्छे कर्म मानव जीवन में करेंगे तो निश्चित ही आगामी भव हमारा अच्छा ही रहेगा। उक्त बातें जैन साधु शासन दीपक श्रीहेमंत मुनिजी मसा ने जिला मुख्यालय स्थित उपजेल में उपस्थित विचाराधीन कैदियों के समक्ष एक आयोजन में कहीं। उन्होंने आगे कहा कि अच्छे कर्म करेंगे तो निश्चित ही अच्छी गति मिलेगी नहीं तो नरक की भयानक यातना भोगनी पड़ सकती है! जेल में सुविधा मिल सकती है लेकिन नर्क में नहीं! जेल से बाहर जाने की इच्छा करें! बंधन की जिंदगी बंधन में नहीं रह सकती, जेलर भी मुक्त करने के लिए है! अच्छा इंसान बनें। याद रखें कि पूरा संसार ही एक जेल है हम सभी उसके कैदी हैं। सेवाभावी संत हर्षित मुनि जी मसा ने उपस्थित सुधार गृह में कहा कि माहौल बन जाता है, पाप करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, पाप करने की परिस्थिति भी बन जाती है, हाथ-पैर इस दिशा में बढ़ जाते हैं उसके लिए हम ध्यान रखें। पापी व्यक्ति के पीछे एक ही कारण है संगत! बुरी संगत से दूर रहें जिन लोगों के कारण से आज हमें यहां आना पड़ा उनके पास कभी ना जाएं। विगत दिनों दीपावली का त्यौहार आया। सभी को अपने माता-पिता व परिवार याद आए होंगे ? घरवालों को भी आप से बड़ी उम्मीदें हुई होंगी कि इस त्यौहार में हम सभी साथ में रहें। सोचें कि जाने के बाद कभी भी गलत कार्य नहीं करेंगे यह संकल्प आज ही लें। इस अवसर पर उप जेल बालोद प्रमुख आरआर रतलाम, जेल स्टाफ व कैदी-बंदी उपस्थित थे। यह जानकारी प्रदीप चोपड़ा ने दी। 

 

01-11-2019
आम से खास लोग पहुंचे राजभवन के 'ओपन हाउस' में 

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस और दीपावली के उपलक्ष्य में शुक्रवार को राजभवन में ‘ओपन हाउस’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आम से खास सभी लोग शुभकामनाएं देने बड़ी संख्या में पहुंचे। राजभवन का द्वार प्रदेश के सभी लोगों के लिए खुला रहा। छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों से हर वर्ग, विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक, प्रशासनिक क्षेत्रों के लोग, बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे एवं आम जनता ने राजभवन आ कर राज्यपाल अनुसुईया उइके से भेंट की और उन्हें राज्य की स्थापना दिवस एवं दीपावली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

राज्यपाल उइके ने छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस और दीपावली की छत्तीसगढ़वासियों को गाड़ा-गाड़ा बधाई दी। उन्होंने प्लास्टिक मुक्त होने का संकल्प लेने की आवश्यकता व्यक्त करते हुए कहा कि इस अभियान में सभी को अपनी भागीदारी निभाना चाहिए। राज्यपाल ने स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत और ‘फिट इंडिया’ को सार्थक करने पर जोर देते हुए कहा कि लोग स्वस्थ रहेंगे, तभी प्रदेश एवं देश के विकास में अपनी सहभागिता निभा सकेंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के लोग बहुत अच्छे हैं और यहां की बोली भी बहुत मीठी है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ी गीत बहुत मधुर होती है, जिसमें उपयोग किए गए शब्द सीधे दिल को छु जाती है।

इस अवसर पर विधायक कुलदीप जुनेजा, अनूप नाग, पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी, वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी, राज्यपाल के सचिव सोनमणि बोरा, पुलिस महानिरीक्षक आनंद छाबड़ा, छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के आयुक्तद्वय अशोक अग्रवाल, मोहन राव पवार, छत्तीसगढ़ बीज विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष श्याम बैस, विश्वविद्यालयों के कुलपतिगण डॉ. एसके पाटिल, डॉ. अरूणा पल्टा, डॉ. केशरीलाल वर्मा, डॉ. एन.पी. दक्षिणकर, वरिष्ठ साहित्यकार रमेन्द्रनाथ मिश्र, प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की बहनें और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों ने राज्यपाल को राज्य स्थापना दिवस और दीपावली की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर राजभवन के अधिकारियोें सहित बड़ी संख्या में आम नागरिकों ने भी मिलकर शुभकामनाएं दी।

31-10-2019
राजभवन में 1 नवम्बर को ओपन हाउस

रायपुर। राजभवन में एक नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस और दीपावली के उपलक्ष्य में सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक ओपन हाउस का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर राज्यपाल अनुसुईया उइके आमजनों से मुलाकात करेंगी।
 

30-10-2019
राज्यपाल छिंदवाड़ा में आयोजित सम्मान समारोह में हुईं शामिल

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके छिन्दवाड़ा जिले के जुन्नारदेव में आयोजित सम्मान समारोह में शामिल हुईं। उन्होंने सभी को दीपावली और भाईदूज की शुभकामनाएं दीं और कहा कि इस क्षेत्र से उनका पुराना संबंध रहा है। इस क्षेत्र से समाज सेवा की प्रेरणा मिली। ये प्रेरणा इस मोड़ तक ले जाएगी उन्होंने कभी कल्पना नहीं की थी। व्यक्ति को अपने हृदय में मानवीय दृष्टिकोण लेकर चलना चाहिए और सदैव समाज के हित के लिए कार्य करना चाहिए। उनके जीवन का अनुभव रहा है कि जो व्यक्ति मानवीय संवेदनाओं के साथ देश और समाज की सेवा करता है, उसे सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने कहा कि जीवन में विपरीत परिस्थितियों में वे विचलित नहीं हुईं। किसी के प्रति द्वेष भावना रखकर उन्होंने कभी काम नहीं किया।  उइके ने कहा कि छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के तौर पर उनका प्रयास रहता है कि जो भी दुखी-जरूरतमंद राजभवन आए, तो उनकी समस्या का समाधान करने का हरसंभव प्रयास किया जाए। राज्यपाल उइके ने युवा शक्ति मां काली पूजा समिति के पूजा पंडाल भी पहुंचीं और माता महाकाली की पूजा-अर्चना की। इसके बाद राज्यपाल अनुसुईया उइके छिंदवाड़ा जिले के दमुआ में श्रीश्री काली पूजा उत्सव समिति द्वारा आयोजित कवि सम्मेलन में शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए मैं आयोजकों को बहुत-बहुत बधाई देती हूं। साहित्य जगत में ऐसा माना जाता है कि कविता में संपूर्ण रसों का संग्रह मिलता है। कविता के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति करता है। कवि समाज की स्थिति का चित्रण भी करते हैं। कार्यक्रम में संबंधित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

30-10-2019
कांकेर जिले में भाजपा संगठन चुनाव को लेकर मचा घमासान

कांकेर। कांकेर जिले में भाजपा के संगठन चुनाव को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। दीपावली के पहले चारामा मंडल जो कांकेर जिले में आता है, वहां के 40 से 50 कार्यकर्ताओं ने रायपुर आकर पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह से चारामा में एक अपराधी को मंडल अध्यक्ष मनोनीत करने की शिकायत की है। इसी कड़ी में 30 अक्टूबर को भानुप्रतापपुर मंडल के भाजपा कार्यकर्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें भानुप्रतापपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष राम भाई गोटा, नगर पंचायत भानुप्रतापपुर अध्यक्ष और कांकेर जिला भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष निखिल राठोर सहित जनपद पंचायत के सदस्य और नगर पंचायत के पार्षद शामिल थे, बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं के साथ रायपुर पहुंचे और पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह तथा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विक्रम उसेंडी से भेंट कर भानुप्रतापपुर में बुधन राम पटेल को मंडल अध्यक्ष बनाने का विरोध करते हुए बताया कि 2013 में चिटफंड कंपनी के प्रत्याशी के रूप में दीनदयाल नरेटी ने चुनाव लड़ा था। उस समय बुधन राम पटेल उनके चुनाव संचालक थे।

पटेल साईं चिटफंड कंपनी से जुड़े हुए हैं। क्षेत्र की जनता से करोड़ों रुपए का घपला चिटफंड कंपनी के नाम से किए हैं। ऐसे लोगों को अगर भाजपा में मंडल अध्यक्ष बनाया जाएगा तो पार्टी की छवि खराब होगी। प्रतिनिधिमंडल ने साफ कहा है कि प्रदेश नेतृत्व को हम अवगत करा रहे हैं आगे आप लोग निर्णय लीजिए।

30-10-2019
सीजी स्पा वेलफेयर एसोसिएशन ने स्टाफ  स्कूलिंग एंड मीट का किया आयोजन

रायपुर। सीजी स्पा वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में बुधवार को एसोसिएटेड सभी स्टोर्स व स्टाफ के लिए दीपावली मिलन एवं स्टाफ स्कूलिंग एंड मीट का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लायंस क्लब की प्रथम लेडी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन रंजना छेत्रपाल थीं। उन्होंने अपने उद्बोधन में अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वास्थवर्धक उपचारों की अधिकता पर बल दिया और महिलाओं से अधिक प्रयोग का आह्वान किया। कार्यक्रम में यूनियन के प्रेसिडेंट जयदीप बैनर्जी व समिति की ओर से 4 जरूरतमंदों को ट्राइसिकल प्रदान की गई। साथ ही भविष्य में उनके रख रखाव व सुधार की जिम्मेदारी भी लेने का संकल्प लिया गया।

 

30-10-2019
भूपेश बघेल से ब्रम्हकुमारी बहनों ने की मुलाकात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बुधवार को यहां उनके निवास कार्यालय में प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की रायपुर शाखा की प्रमुख कमला बहन के नेतृत्व में ब्रम्हकुमारी बहनों ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री को दीपावली, भाईदूज की बधाई और शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने भी उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं। सविता बहन भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।
 

30-10-2019
छठ महापर्व की तैयारी शुरू, विधायक ने पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के तालाबों का लिया जायजा

रायपुर। दीपावली का त्यौहार जाते ही अब छठ महापर्व की तैयारियां शुरू हो गई है। छठ घाटों और तालाबों की साफ-सफाई युद्ध स्तर पर जारी है। इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इसी कड़ी में आज बुधवार को विधायक विकास उपाध्याय ने रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में छठ पर्व की तैयारियों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान विकास उपाध्याय के साथ नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद थे। विधायक विकास उपाध्याय ने 2 नवंबर को होने वाली छठ पूजा की तैयारी को लेकर आज जोन कमिश्नर,जोन अधिकारियों के साथ खमतराई तालाब,मच्छी तालाब,कोटा तालाब,टेंगना तालाब,हीरापुर तालाब,डूमरतालब,आमापारा तालाब सहित अन्य तालाबों का निरीक्षण किया।

विकास उपाध्याय ने कहा कि हरेली के बाद तीजा-पोला उसके बाद दशहरा, दीपावली, गौरी-गौरा गोवर्धन पूजा मातर और उसके बाद बड़ा त्यौहार छठ पूजा है, जो ऐतिहासिक होता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार अपनी संस्कृति के अनुरुप हम सभी त्यौहारों को मना रहे हैं। इसी प्रकार से छठ पूजा का भी आयोजन होगा, इसके लिए रायपुर शहर के सभी तालाबों का निरीक्षण नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया जा रहा है। इसी कड़ी में पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के भी सभी तालाबों का निरीक्षण किया गया,ताकि एक स्वस्थ परंपरा कायम होना चाहिए। हमारी माताएं-बहने अपने आराध्य देव सूरज देवता की पूजा करती हैं और 2 दिन का ऐतिहासिक कार्यक्रम होता है। पूरा परिवार तालाबों पर एकजुट होता है। इसी के मद्देनजर तालाबों की साफ-सफाई से लेकर जो मूलभूत सुविधाएं है, कमी है उसका पूर्ण रूप से समाधान करना है,इसलिए पहले से ही तैयारी को लेकर निरीक्षण किया जा रहा है।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804