GLIBS
22-06-2021
अवैध रूप से किए गए प्लाटिंग, निर्माण और मोबाइल टावर पर कार्रवाई करने महापौर ढेबर ने दिए निर्देश 

रायपुर। नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने नगर निगम जोन 9 कार्यालय पहुंचकर वहां जोन के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राजस्व वसूली में तेजी लाने के साथ अवैध रूप से किए गए प्लाटिंग, निर्माण और मोबाइल टावर पर कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। महापौर ढेबर ने सोमवार को जोन-9 अंतर्गत कुषाभाउ ठाकरे, पंडित मोतीलाल नेहरू, डॉ. बी.आर अम्बेडकर, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, महर्षि वाल्मिकी, शहीद वीरनारायण सिंह और पंडित विद्याचरण शुक्ल आदि वार्डों में वर्तमान में चल रहे विकास और निर्माण कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान ढेबर ने जोन अध्यक्ष प्रमोद मिश्रा, एमआईसी सदस्य द्रौपती हेमंत पटेल, पार्षद सुशीला बबला धीवर, गोपेश कुमार साहू, रोहित कुमार साहू, सीमा संतोष साहू, धनेश बंजारे, जोन कमिश्नर संतोष पाण्डेय, कार्यपालन अभियंता हरेन्द्र साहू सहित संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में नए विकास कार्यों का स्वीकृति अनुसार कार्य करवाने शीघ्र उन्हें प्रारंभ करने और गुणवत्ता युक्त तरीके से तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। ढेबर ने अधोसंरचना मद, महापौर निधि, विधायक निधि, पार्षद, एल्डरमेन निधि, सामान्य मद, जलकष्ट मद, संधारण मद, सामान्य सडक बाधा आदि मदो के कार्यों की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली और जोन अधिकारियों से जोन 9 के वार्डों में राजस्व वसूली की वर्तमान प्रगति की बारे में पूछा और निगम हित को सर्वोपरि मानकर अधिकाधिक राजस्व वसूलने और शत प्रतिशत बकाया वसूलने आवश्यक कार्रवाई करने और आय के नए स्त्रोत विकसित करने कदम उठाने के निर्देश दिए।

महापौर ने बैठक में अवैध प्लाटिंग और अवैध निर्माण सहित अवैध मोबाइल टावर के प्रकरणों में नियमानुसार प्रक्रिया के तहत कड़ी प्रशासनिक कार्रवाई जोन स्तर पर करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। महापौर ने जलभराव को प्रभावी तरीके से जोन क्षेत्र में रोकने सभी नालो नालियों की मुहाना खोलकर तले तक पूर्ण सघन सफाई मॉनिटरिंग करके करवाने और जलभराव के स्थानों पर विशेष सफाई करवाने के निर्देश दिए। महापौर ने वार्डों में मानसून के दौरान स्ट्रीट लाइट प्रबंधन और मच्छरों पर जनहित में जनस्वास्थ्य सुरक्षा के लिए कारगर नियंत्रण के लिए अभियान चलाने के निर्देश जोन अधिकारियों को दिए। ढेबर ने जोन 9 के वार्डों में प्रारंभ हुए व्यापक कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिको को स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से अनिवार्य रूप से टीकाकरण केन्द्रों में जाकर कोविड टीका लगवाने राष्ट्र व समाज हित में जनप्रतिनिधि पार्षदों के साथ मिलकर अभियान पूर्वक जागरूकता लाकर प्रेरित करने का सुझाव दिया। महापौर ने जोन के वार्डों में विकास शुल्क मद राशि से होने वाले विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए।

01-05-2021
भूपेश बघेल ने कोरोना मरीजों और जरूरतमंदों के लिए शुरू की गई तीन सेवाओं का किया शुभारंभ 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को नगर निगम रायपुर की ओर से कोरोना मरीजों एवं जरूरतमंदों के लिए शुरू की गई तीन महत्वपूर्ण सेवाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया। सीएम बघेल ने कोरोना संक्रमित ऐसे मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें घर पहुंच ऑक्सीजन के निशुल्क सुविधा प्रदान करने के लिए नगर निगम की ऑक्सीजन आन व्हील सेवा के साथ गरीब निर्धन परिवारों को निशुल्क सूखा राशन वितरण तथा कोरोना संक्रमित मरीजों के घर से कोविड मरीजों को कोविड़ केयर सेंटर लाने तथा स्वस्थ्य हो चुके कोरोना मरीजों को कोविड सेंटर से घर तक पहुंचाने के निशुल्क एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया।
छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कोरोना मरीजों को घर पहुंच निशुल्क ऑक्सीजन उपलब्ध कराए जाने की सुविधा की शुरुआत की गई है। नगर निगम रायपुर की ओर से प्रारंभ की गई इस सेवा का विस्तार शीघ्र ही राज्य के अन्य नगर निगम क्षेत्रों में भी होगा। गौरतलब है कि पूरे देश में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी की स्थिति है। वही छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों में भरपूर ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध होने के साथ ही अब होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को उनकी जरूरत के अनुसार घर पहुंच निशुल्क ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

01-05-2021
लॉकडाउन में बेच रहा था सामान, नगर निगम ने की कार्रवाई

रायपुर। नगर निगम रायपुर जोन 9 की टीम ने दुकान संचालक के खिलाफ कार्रवाई की है। टीम ने जोन अंतर्गत वार्ड नंबर 8 के आनंदम कॉलोनी क्षेत्र में मॉनिटरिंग की। इस दौरान गणपति प्रोविजन दुकान के संचालक को आधा शटर गिराकर व्यवसाय करके पाया गया। टोटल लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की गई। जोन 9 कमिश्नर संतोष पाण्डेय के निर्देश पर  दुकान संचालक पर तत्काल 5000 रुपए का जुर्माना किया गया। साथ ही दुकान को तत्काल बंद करवाया गया। संचालक को भविष्य के लिए कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

01-05-2021
प्लेसमेंट कर्मचारियों ने बीमा और अनुकंपा अनुदान 50 लाख प्रदान करने की मांग,महापौर को दिया ज्ञापन

रायपुर। प्लेसमेंट कर्मचारी कल्याण संघ नगर निगम रायपुर के पदाधिकारियों ने महापौर एजाज ढेबर से मुलाकात की। उन्होंने कोविड- 19 रोकथाम में संलग्न समस्त अनियमित कर्मचारियों और उनके आश्रित परिवारों का बीमा करने और 50 लाख का अनुकंपा अनुदान प्रदान करने लिए लिए ज्ञापन सौंपा| महापौर ने मांगों पर विचार कर आगे की कार्यवाही का आश्वासन दिया। प्लेसमेंट कर्मचारी कल्याण संघ के अध्यक्ष संजय एडे ने बताया कि नगर निगम रायपुर के लगभग 4 - 5 हजार प्लेसमेंट कर्मचारी कोविड-19 रोकथाम में संलग्न हैं। इनके ओर से मरीजों के घर-घर जाकर चेतावनी पोस्टर  चिपकाने, सैनिटाइजर करने, दवाई वितरण, दवाई पैकिंग,  पानी टंकी में क्लोरीन की मात्रा चेक करने , पाइप लाइन मरम्मत, टीकाकरण, पंजीयन, साफ सफाई, पाउडर छिड़काव, स्ट्रीट लाईट सुधार का कार्य सहित लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन पर कार्यवाही की जा रही है। साथ ही ये अनेक महत्वपूर्ण  कार्य को पूरी ऊर्जा और सक्षमता से विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी सेवाएं निगम को दे रहे हैं। मुलाकात के दौरान सचिव खेमूलाल निषाद, पदाधिकारी हिमांशु यदु, भूपेंद्र साहू, दसरथ उपराडे, ज्ञानू, संजना हल्दार, राधा साहू, दिव्या एक्का, अजय, तोसन, शमा खान, अक्षदा उपस्तिथ थे।

21-04-2021
लॉकडाउन के दौरान दुकान खोलने पर अलग-अलग जगहों में 3 दुकानें सील

रायपुर। नगर निगम रायपुर की टीमों ने गोलबाजार, मौदहापारा और लक्ष्मी नारायण वार्ड के 3 दुकानों को लॉकडाउन के दौरान व्यवसाय करने के कारण सील कर दिया है। वहीं शहर भर में सड़क पर सब्जी और फल के पसरे रखकर व्यवसाय करने वालों को ठेले या छोटे चैपहिया वाहन में घूम घूम कर डोर टू डोर जैसी सर्विस देने की समझाइश दी गई। दरअसल निगम के जोन क्रमांक 4 के कार्यपालन अभियंता लोकेश चन्द्रवशी ने बताया कि गोलबाजार में एक किराना दुकानदार दुकान को बीच-बीच में खोलकर सामान बेच रहा था। इसकी सूचना मिलने पर नगर निगम की टीम भेजकर दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की गई। इसी तरह की एक और कार्यवाही निगम के जोन क्रमांक 2 जोन कमिश्नरी की ओर से मौदहापारा क्षेत्र में की गई। जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के लक्ष्मीनारायण वार्ड क्रमांक 43 में उप अभियंता सैय्यद जोहेब ने एक किराना दुकान की सील बंदी की कार्यवाही की। निगम के सभी 10 जोनों की ओर से इसी तरह की सतर्कता बरती जा रही है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कहीं भी भीड़ इकट्ठी ना हो सके। सड़क पर खोमचे, पसरे रखकर सब्जी या फल बेचने वालों को प्रेरित किया जा रहा है कि वे एक जगह बैठने के बदले घूम-घूम कर व्यवसाय करें। साथ ही ठेलों या छोटे चैपहिया वाहनों में सामान रखकर गलियों और सड़कों में घूम-घूम कर बेचने के लिए कहा जा रहा है।

12-04-2021
लॉकडाउन में मुर्गा बेचना पड़ा महंगा, पोल्ट्री फार्म सील, 50 हजार का जुर्माना

रायपुर। राजधानी में 10 दिवसीय सख्त लॉकडाउन घोषित किया गया है। सब्जी बेचने तक की अनुमति नहीं दी गई है। सारी दुकानें बंद है। इस बीच रविवार को नगर निगम रायपुर के जोन 9 क्षेत्र में पोल्ट्री फार्म के संचालक को मुर्गा बेचते पकड़ा गया है। संचालक खुलेआम मुर्गा बेच रहा था। जोन कमिश्नर संतोष पांडेय ने लाभाण्डी में जयश्री पोल्ट्री फार्म के संचालक पर कार्रवाई की है। जोन कमिश्नर ने लॉकडाउन के नियमों का खुला उल्लंघन करने पर जयश्री पोल्ट्री फार्म को सील किया है। साथ ही दुकानदार पर 50000 रुपए जुर्माना भी किया है। भविष्य में पकड़े जाने पर नियमानुसार कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

08-04-2021
96 वर्षीय बानू कलीमुद्दीन धमंगगांववाला ने कोरोना टीका लगवाकर उदाहरण प्रस्तुत किया

रायपुर। 96 वर्षीय वृद्ध महिला बानू कलीमुद्दीन धमंगगांववाला ने गुरुवार को नगर निगम रायपुर के जोन क्रमांक 2 के इंदिरा गांधी वार्ड स्थित कोविड 19 टीकाकरण केन्द्र में टीका लगवाया। कोविड 19 का टीका लगवाकर पूरे समाज के सामने एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया। बानू कलीमुद्दीन आज भी 96 वर्ष की अवस्था में कपड़े साफ करना, रोटी बनाना स्वयं करती है। स्वाभिमानी जीवन जीने की आदी बानू कलीमुद्दीन ने आज अपनी जिम्मेदारी और जागरूकता का परिचय देते हुए कोविड 19 का टीका केन्द्र में पहुंचकर लगवाया। सभी लोगों से नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए शीघ्र कोविड 19 का टीका लगवाने का अनुरोध किया।

20-03-2021
सुंदर जोगी ने किया विशेष सफाई अभियान का निरीक्षण, लोगों को दिया नया राशन कार्ड 

रायपुर। नगर निगम रायपुर के एमआईसी सदस्य व दानवीर भामाशाह वार्ड क्रमांक 26 के पार्षद सुंदर जोगी ने अपने वार्ड में जारी विशेष सफाई अभियान का निरीक्षण किया। उन्होंने निगम अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत लगाए गए मेडिकल मोबाइल यूनिट के निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर की व्यवस्था देखी। सभी लोगों से योजना के तहत निशुल्क स्वास्थ्य जांच करवाने और अधिकतम लाभ उठाने का अनुरोध किया। वाडर् के तुंहर सरकार तुंहर द्वार शिविर के दौरान प्राप्त आवेदनों पर तैयार किए गए नए राशन कार्डों का पात्र नागरिकों को वितरण किया।

19-03-2021
Breaking : कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर प्रशासन सख्त, कलेक्टर ने जिले में टीम तैयार कर दी जिम्मेदारी, आदेश जारी 

रायपुर। कलेक्टर डॉ. एस.भारतीदासन ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए टीम तैयार की है। उन्होंने नगर निगम रायपुर और बीरगांव के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी है। रायपुर नगर निगम के सभी 10 जोनों और बीरगांव क्षेत्र में अनिवार्य रूप से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करने कहा है। जारी आदेश के अनुसार निगम के 10 जोन में 36 इंसिडेंट अधिकारी के नेतृत्व में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाएगी। कलेक्टर ने कोरोना वायरस की रोकथाम, नियंत्रण एवं किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए और कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्तियों के होम आइसोलेशन की संपूर्ण दायित्व एनआर साहू अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रायपुर को सौंपा है। कोरोना पॉजिटिव मरीज की जानकारी प्राप्त होने के बाद यथाशीघ्र और किसी भी दशा में 6 घंटे के भीतर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर हाई रिस्क व्यक्तियों की जांच के लिए सैंपल लेने कहा गया है। पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए व्यक्तियों का प्रतिदिन सैंपल यथाशीघ्र और अधिकतम 24 घंटे के भीतर अनिवार्य रूप से लेने कहा गया है। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें-

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804