GLIBS
20-01-2021
पहले दिन कोरोना वैक्सीन लगवा चुके चिकित्सक स्वस्थ, नियमित दिनचर्या का कर रहे पालन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वैैैक्सीनेशन जारी है। 16 जनवरी से शुरू हुए इस अभियान में अब तक 10872 स्वास्थ्य कर्मियों को वैैक्सीन लग चुकी है। इनमें वरिष्ठ चिकित्सक ,नर्स से लेकर सफाई कर्मी तक शामिल हैं। सभी जिलों में स्वास्थ्य कर्मियों ने उत्साह से इसमें भाग लिया। राजधानी रायपुर में वरिष्ठ चिकित्सक एवं पद्मश्री से सम्मानित डाॅ. एटी दाबके, राजनांगांव के वरिष्ठ चिकित्सक एवं पद्मश्री डाॅ पुखराज बाफना, राज्य टीकाकरण अधिकारी डाॅ.अमर सिंह ठाकुर, मेकाहारा के अधीक्षक डाॅ. विनीत जैन सभी ने पहले दिन टीका लगवाया था। सभी ने बताया कि टीका लगाने के बाद उन्हें कोई विशेष परेशानी नहीं हुई। सभी ने अपने शासकीय दायित्वों का निर्वहन किया। डाॅ. दाबके ने कहा कि वे पूरी तरह स्वस्थ हैं। उनकी नियमित दिनचर्या वैसी ही है। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों से आग्रह किया कि यह टीका सुरक्षित है,इसे लगाएं। अपनी बारी आने पर आम जनता को भी लगाना चाहिए। डाॅ. अमर सिंह को भी अपने दिनचर्या के कार्य करने और कार्यालयीन कार्य में कोई कठिनाई नहीं हो रही। वे स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। डाॅ. विनीत जैन ने अपना नियमित शासकीय कार्य संपादित किया और उन्हे कोई समस्या नहीं हुई। वैक्सीन लगाने के बाद भी सभी को कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करना मास्क लगाना ,सुरक्षित दूरी रखना और हाइजिन का ध्यान रखना होगा।चिकित्सकों के अनुसार वैक्सीन की दूसरी डोज के 14 दिन के बाद ही शरीर में प्रतिरक्षात्मक तंत्र विकसित होता है। विशेषज्ञ अभी भी इसीलिए कह रहे हैं कि संक्रमण कम होने का अर्थ यह नहीं है कि यह और नही फैल सकता। सबको सचेत रहने की जरूरत है अभी भी ,तभी कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं। प्रदेश में कोरोना वैैक्सीनेशन मंगलवार,शुक्रवार और रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिन प्रातः 9 बजे से शाम  5 बजे तक पूर्व निर्धारित सेशन साइट में होगा।
 

02-01-2021
मास्क और मेडिकल उपकरण सस्ते दाम पर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी करने वाले 5 गिरफ्तार, सरगना फरार

मथुरा। मास्क और सर्जिकल उपकरण सस्ते दर पर उपलब्ध कराने के नाम पर दो करोड़ की ठगी का मामला समने आया है। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद के दो ठगों ने सस्ते दर पर मास्क और सैनिटाइजर सहित सर्जिकल उपकरणों की आपूर्ति करने का भरोसा देकर कई राज्यों के व्यापारियों से दो करोड़ रुपए से अधिक ठग लिए। इसकी जानकारी पुलिस ने दी। बताया जा रहा है कि इसके लिए सरगना ने मथुरा और वृंदावन में कॉल सेंटर खोल रखा था। कॉल सेंटर के कर्मचारी इण्टरनेट पर उपकरणों की फोटोग्राफ दिखाकर आर्डर लेते रहे और उनके मालिक रुपयों की ठगी करते रहे। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने छापेमारी कर कॉल सेण्टर से पांच कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। दोनों ठग पकड़े जाने से पहले ही भूमिगत हो गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है और सरगना को पकड़ने के लिए दबिश दे रही है।

20-12-2020
संस्था अवाम ए हिन्द ने जरुरतमंदों को कराया भोजन, कंबल और मास्क बांटे

रायपुर। शीत ऋतु में राजधानी की पंजीकृत सामाजिक संस्था अवाम ए हिन्द सोशल वेलफेयर कमेटी रायपुर ने पिछड़े क्षेत्र के जरुरतमंद रहवासियों को निशुल्क भोजन और कंबल का वितरण किया। समाजसेवी गोपाल प्रसाद सुल्तानिया के मुख्य आतिथ्य में रविवार को रामनगर स्थित प्रादेशिक कार्यालय में स्थानीय और दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले निर्धन, बेसहारा, दिव्यांगों को कंबल, पौष्टिक आहार के साथ-साथ मास्क का वितरण किया गया। संस्था ने पूर्व में भी लगभग 50 कंबलों का वितरण कर इस अभियान की शुरुआत की थी, जो आगामी जनवरी माह तक निरंतर चलते रहेगी। आज के कार्यक्रम में संस्थापक मोहम्मद सज्जाद खान के साथ पदाधिकारी व सदस्य पंडित अनिल शुक्ल , सैय्यद जाकिर हुसैन, डॉ. भीष्म प्रकाश शर्मा, जुबैर खान, उदय भट्ट, दिव्यांश शर्मा, फराज खान सहित अन्य उपस्थित थे।

 

13-12-2020
त्वचा में गंदगी है,त्वचा में ग्लो चाहिए वो भी बिना साइडइफेक्ट के तो देर किस लिए ट्राई कीजिए ये गारंटीड घरेलू नुस्खा

रायपुर। त्वचा की गंदगी हटाकर उसकी सफाई करने और उसे नेचुरल ग्लो देने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है। दो से तीन हफ्तों के इस्तेमाल के बाद ही आपको इसका असर नजर आने लगेगा। भाप लेने से डेड सेल्स बैक्टीरिया और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा मिलता है। 

डेड सेल्स बैक्टीरिया से छुटकारा :
भाप लेने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है, जिससे चेहरे की डेड सेल्स, गंदगी और बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स करें दूर :
भाप लेने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स सॉफ्ट हो जाते हैं, जिन्हें स्क्रब या मास्क लगाकर आसानी से बाहर निकाल सकते हैं। भांप लेने से रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल जाता है और आपकी त्वचा साफ हो जाएगी।

28-11-2020
उत्पत्ति फाउंडेशन की नई पहल, गली-मोहल्लों में घूम-घूम कर बांट रहे मास्क

रायपुर। प्रदेश में बढ़ते कोरोना महामारी को देखते हुए उत्पत्ति फाउंडेशन ने नई पहल की है। शहर के गली-मोहल्लों में घूम घूम कर लोगों को कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क का वितरण कर लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। साथ ही उत्पत्ति फाउंडेशन ने लोगों को कोविड-19 के नियमों का पालन करने का भी आग्रह किया और मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने की अपील की हैा।

26-11-2020
एनएसयूआई ने मास्क बांटकर मनाया उमेश पटेल का जन्मदिन

रायपुर\रायगढ़। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल के जन्मदिन पर रायगढ़ के एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने शहर के सभी चौक चौराहों सहित पूरे जिले में मास्क बांटे। एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने गुरूवार को शहर के सत्तीगुड़ी चौक, सुभाष चौक, गांधी प्रतिमा चौक, चक्रधरनगर चौक जूटमिल चौक में राहगीरों को मास्क बांटा। इस अवसर पर पार्षद आरिफ हुसैन,युवा नेता सौरभ अग्रवाल, घनश्याम अग्रवाल, अनुराग गुप्ता,रितेश शर्मा,नितिन शर्मा,वैभव पटेल,अखलाख खान,मोह शाकिब,लोकेश देवांगन,अभिषेक चौहान,कौशल मैत्री,योगेश यादव,मोह आमिर,जग्गू ठाकुर,मोह शेरखान,कुलदीप डनसेना,मणि चंदेल सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

26-11-2020
मंत्रालय में दूसरे दिन भी बिना मास्क लगाए मिले 6 कर्मचारी, वसूला गया जुर्माना

रायपुर। मंत्रालय महानदी भवन में मास्क नही लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही करने वाले कर्मचारियों से अर्थदंड की वसूली की जा रही है। आज दूसरे दिन मंत्रालय में अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान मास्क नही लगाने वाले 6 कर्मचारियों से अर्थदंड की वसूल की गई है। इसके पूर्व 25 नवम्बर को बिना मास्क लगाए एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करते हुए पाए जाने पर 9 कर्मचारियों को नियमानुसार फाइन कर राशि वसूल की गई थी और भविष्य में बिना मास्क लगाए पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई थी। मंत्रालय महानदी भवन में कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए जारी की गई दिशा-निर्देशों का पालन नही करने वाले कर्मियों पर लगातार कार्रवाई जारी रहेगी। मंत्रालय में बिना मास्क के प्रवेश वर्जित है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के भी निर्देश दिए हैं।

25-11-2020
मंत्रालय में बगैर मास्क के मिले 9 कर्मचारियों ने भरा फाइन,अगली बार होगी सख्त कार्रवाई

रायपुर। मंत्रालय महानदी भवन में बुधवार को 9 कर्मचारियों को बिना मास्क लगाए देखा गया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर 9 कर्मचारियों से नियमानुसार फाइन वसूला गया। इन कर्मचारियों को भविष्य में बिना मास्क लगाए पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। मंत्रालय महानदी भवन में कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। मंत्रालय में बिना मास्क के प्रवेश वर्जित है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

 

24-11-2020
सार्वजनिक स्थलों पर मास्क और फेस कवर नहीं पहनने पर भरना होगा डबल जुर्माना

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब सार्वजनिक स्थलों में मास्क या फेस कवर नहीं पहनने पर डबल जुर्माना भरना पड़ेगा। पूर्व में जारी अधिसूचना में संशोधन कर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने अधिसूचना जारी की है। कहा गया है कि अब मास्क और फेस कवर नहीं पहनने पर 200 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा। यह जानकारी विभाग के उपसचिव सुरेंद्र सिंह बाघे ने दी है। विदित हो कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार कोरोना संक्रमण से बचने के लिए उपायों को अपनाने की अपील की जा रही है। अलग-अलग चिकित्सा विशेषज्ञों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश सहित देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका के बीच स्वास्थ्य विभाग लगातार मास्क पहनने, शारीरिक और सामाजिक दूरी बनाने, हाथ धोने जैसे आसान उपायों को अपनाकर कोरोना संक्रमण से बचने अपील कर रहा है। इन सबके बावजूद लोग सुधर नहीं रहे हैं। रायपुर सहित प्रदेश भर में अभियान जारी है। बगैर मास्क दिखने पर लोगों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है। रायपुर नगर निगम के सभी जोनो में अभियान जारी है। बड़ी संख्या में लोगों पर मास्क नहीं पहनने के कारण कार्रवाई की जा चुकी है। अब स्वास्थ्य विभाग के नए आदेश के बाद बगैर मास्क पहने पकडेÞ गए तो 200 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा।

23-11-2020
कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में घूम सकते हैं पर्यटक, मास्क लगाकर करना होगा सोशल डिस्टेंस का पालन  

रायपुर\जगदलपुर। कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत सभी पर्यटन स्थलों को पर्यटकों के भ्रमण के लिए 1 नवम्बर से खोल दिया गया है। पर्यटन विभाग ने पर्यटकों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है। राष्ट्रीय उद्यानिकी विभाग कांगेर घाटी ने कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए पर्यटकों से अपील की है कि मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। बिना मास्क के राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र में प्रवेश वर्जित होगा।

 

19-11-2020
अरुण वोरा और धीरज बाकलीवाल ने देखी तालाबों की व्यवस्था,पार्षदों को दिए मास्क और सैनिटाइजर

दुर्ग। नगर निगम सीमा क्षेत्र के विभिन्न तालाबों में होने वाली छठ पूजा की तैयारी का आज विधायक अरुण वोरा और महापौर धीरज बाकलीवाल ने पुजेरी तालाब, कसारीडीह तालाब, माता तालाब पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान तालाबों की साफ-सफाई और व्यवस्था में जुटे पार्षद अरुण सिंह, शिवेन्द्र परिहार आदि को विधायक और महापौर ने छठ पूजा स्थल पर सोशल डिस्टेंस बनाने के साथ ही यहां आने वाले प्रत्येक लोगों को मास्क पहनाकर आने और सैनिटाइजर लगाकर प्रवेश करने के लिए मास्क और सैनिटाइजर वितरित किये। उन्होनें कहा कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं हैं एहतियात बरतना आवश्यक है। धार्मिक पर्व छठ पूजा से लोगों की आस्था जुड़ा हुआ है। अतः छठ पूजा के साथ ही संक्रमण से बचाव भी जरुरी है। सभी वार्ड जनप्रतिनिधि अपने-अपने वार्ड के तालाबों में वेदी निर्माण कराकर सुरक्षित रुप से पूजा अर्चना कराकर त्यौहार को मनायें। उन्होनें छठ मइया से प्रार्थना कर शहर की सुख समृद्धि की मंगल कामना किए। इस दौरान एमआईसी प्रभारी अब्दुल गनी, स्वास्थ्य प्रभारी हमीद खोखर, देवेश मिश्रा, स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता व अन्य उपस्थित थे।


 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804