GLIBS
26-10-2020
कोरोना जाने वाला नहीं है और इससे बचने का सबसे कारगर उपाय फिलहाल मास्क ही है, तो घर पर ही बनाईए स्टाइलिश मास्क

रायपुर। इस कोरोना काल में अपने जीवन को बचाए रखने के लिए मास्क पहनना जरूरी हो गया है। जबसे यह आशंका जताई गई है कि कोरोना का खतरा फिलहाल अभी टलने वाला नहीं है, लोगों ने मास्‍क को लेकर भी तरह-तरह के प्रयोग शुरू कर दिए है। यही वजह है कि अब कई तरह के स्‍टाइलिश फेस मास्‍क का चलन शुरू हो गया है। तो क्यों ना इन दिनों घर में बनाइए सबके लिए एक-से-बढ़कर एक सुंदर मास्क। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

-अब तो डिजाइनर मास्क भी बन रहे हैं। उन्हीं से प्रेरित होकर अपने घर के सदस्यों के लिए भी अलग-अलग मास्क बना सकती हैं। बस ध्यान रखें कि कढ़ाई करने या पैटर्न बनाने के चक्कर में हवा का आना-जाना बाधित ना हो और मास्क असुविधाजनक ना हो जाए।

-अगर आप बच्चों के लिए मास्क बना रही हैं, तो किसी रंग-बिरंगे कपड़े या कलाकारी (कार्टून आदि) या प्रिंट के कपड़े को चुन सकती हैं। बच्चों की पसंद के कार्टून वाले या कलाकारी वाले कपड़े के मास्क उन्हें जरूर पसंद आएंगे।

-बुजुर्गों के लिए सादे मास्क ज्यादा अच्छे लगेंगे। घर के बड़े-बुजुर्गों के लिए जो मास्क बनाएं, उसमें ज्यादा पैटर्नना रखें। वो बचकाने लग सकते हैं। उनको बांधने वाली डोरियां सॉफ्ट रखें और वो मास्क पहनें जरूर इसका भी ध्यान रखें।

-मास्क की स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। घर के बने मास्क को इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह गर्म पानी और साबुन में धो लें। परिवार के लोगों को हाथ अच्छी तरह साफ करने के लिए कहें। खुद भी इसका पालन करें। मास्क में यदि नमी आए तो उसे बदल दें और अच्छी तरह से धो ले।

25-10-2020
मास्क और सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने वालों से वसूल गया जुर्माना

बीजापुर। साप्ताहिक बाजार बीजापुर में बिना मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करने वाले 35 लोगों पर कार्यवाही करते हुए 3400 रूपये का जुर्माना वसूला गया। बिना मास्क वाले लोगों को मास्क दिया गया और कोविड से बचने नियमों का पालन करने समझाइश दी गई।यह कार्रवाई नगरपालिका सीएमओ पवन मेरिया एवं पुलिस प्रशासन ने सयुंक्त रूप से की। टीम ने नियमों के उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना करने के साथ-साथ उनको हिदायत भी दी।

 

23-10-2020
सब्जी बाजारों में बिना मास्क के घूमने वालों से निगम ने वसूला जुर्माना, गंदगी फैलाने वालों पर की कार्रवाई

भिलाई। सब्जी बाजारों का निरीक्षण नगर पालिक निगम भिलाई ने किया। इसमें बिना मास्क के सब्जी लेने आए व्यक्तियों से जुर्माना वसूला गया। सोशल डिस्टेंस पालन करने की हिदायत दी गई। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने गंदगी फैलाने वाले एवं मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसी तारतम्य में गंदगी फैलाने वाले और प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी का उपयोग करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई। निगम क्षेत्र के बाजार क्षेत्र, होटल, व सड़क किनारे तथा चौक चौराहा का निरीक्षण किया। नेहरूनगर, वैशालीनगर तथा शिवाजीनगर जोन क्षेत्र के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने व्यवसायियों पर चालानी कार्यवाही करते हुए 31 लोगों से 4900 रूपए अर्थदंड वसूले।

जोन कार्यालय के स्वास्थ्य विभाग की टीम नेहरु नगर, सुपेला बाजार, आकाशगंगा, गोल मार्केट, वैशालीनगर, शांतिनगर, पाॅवर हाउस, नंदिनी रोड, अंडा चौक अंतर्गत होटल,चाय,नाश्ता ठेला व अन्य खाद्य पदार्थ विक्रय करने वाले दुकानों का निरीक्षण किया और गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई की। जोन स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना,अनिल मिश्रा व महेश पाण्डेय ने बताया कि जोन क्षेत्र अंतर्गत ठेले पर चाय, नाश्ता, फास्ट फूड का पथ व्यवसाय करते है। उनके द्वारा खाद्य पदार्थों के गीले एवं सूखे कचरे को आस पास ही अनियंत्रित तरीके फेंककर गंदगी फैलाने तथा नाश्ता प्लेट व डिस्पोजल को एकत्र करने डस्टबिन नहीं रखने तथा चाय डिस्पोजल व नाश्ता प्लेट अनियंत्रित तरीके से फेंक दिया जाता है! ऐसे 31 व्यवसायियों से 4900 रुपए अर्थदंड वसूला गया। ठेले संचालकों को समझाइश दी गई गीला एवं सूखे कचरे को एकत्रित कर रखें और निगम के कचरा वाहन में डाले ताकि कचरे को व्यवस्थित किया जा सके।

 

23-10-2020
फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं करने और मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई जारी

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश पर कोविड-19 के संक्रमण को रोकने जारी आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है।इस क्रम में सक्ती एसडीएम के मार्गदर्शन में सक्ती में मिठाई दुकानों की जांच की गई।सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगानें और फिजिकल डिस्टेंस का पालन नहीं करने के कारण रतेरिया मेडिकल, लीलासेल्स, आदर्श ट्रेडर सहित चार दुकानों में 1000 रूपये की चालानी कार्यवाही की गई। अग्रसेन चौक में 34 लोगों से कुल 3400 रूपये मास्क ना लगाने के संबंध में चालानी कार्यवाही की गई। इस कार्रवाई में राजस्व, नगरपालिका और पुलिस थाना सक्ती के अधिकारी कर्मचारी शामिल थे।

इसी प्रकार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) चाम्पा के मार्गदर्शन में चाम्पा नगर में बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने के कारण की गई कार्रवाई के तहत-दो हजार रुपये का चालान काटा गया। सोशल डिस्टेंस का पालन नही करने पर सत्यम वस्त्रालय को सील करने की कार्यवाही की गई। गणेश स्वीट्स में मिठाइयों और अन्य खाद्य सामग्री की जांच करते हुए मिठाइयों पर अवसान तिथि अंकित करने के लिए समझाइस व निर्देश दिया गया। एसडीएम पामगढ़ के मार्गदर्शन में नगर पंचायत रहौद एवं खरौद में बिना मास्क के घूमने वाले 72 लोगों के खिलाफ 7,200  रूपए दण्ड आरोपित किया गया।

 

22-10-2020
नहीं सुधर रहे लोग,घूम रहे बिना मास्क के और पकड़े जाने पर भर रहे जुर्माना

रायपुर। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने गाइडलाइन के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नगर निगम जुर्माना की कार्रवाई कर रहा है। जिला और निगम प्रशासन की समझाइश के बाद भी लोग नहीं सुधर रहे हैं और बिना मास्क लगाए घर से निकल रहे है। हालांकि राजधानी में कोरोना की रफ्तार में लगाम लगी है पर संक्रमण पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ। जिला और निगम प्रशासन कोरोना की रोकथाम के लिए मुस्तैदी से जुटा है पर लापरवाह मान नहीं रहे हैं।इस कड़ी में गुरुवार को 373 लोगों से 24,440 रुपए का जुर्माना वसूला किया गया। निगम स्वास्थ्य अधिकारी विजय पाण्डेय ने बताया कि नगर निगम के 10 जोनों की टीम पुलिस प्रशासन के साथ मिल कर विभिन्न बाजारों में विशेष अभियान चला रही है। इसमें नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई जा कर रही है। मास्क का उपयोग नही करने पर ऑटो चालकों और  ठेले वालों से जुर्माना वसूला जा रहा है। गुरुवार को निगम जोन 1 टीम ने 92 लोगों पर 5850 रुपए अर्थदंड वसूला। जोन 2 टीम ने 20 लोगों पर 2000 रुपए और  जोन 3 ने 16 लोगों पर 1300 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 4 की टीम ने 65 लोगों से 4100 और जोन 5 ने मास्क नहीं पहनने पर 45 लोगों पर 2520 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 7 ने 21 लोगों से 2100 रुपए और जोन 8 ने मास्क नहीं पहनने पर 39 लोगों पर 2420 रुपए जुर्माना ठोका। इस प्रकार जोन 9 की टीम ने मास्क नहीं पहनने पर 75 लोगों पर 4150 रुपए जुर्माना वसूला।

20-10-2020
ग्लोब चौक को प्रतीकात्मक रूप से मास्क पहनाकर पुलिस ने की नागरिकों को मास्क पहनने की अपील

भिलाई। विश्वव्यापी कोरोना संक्रमण के विरुद्ध "मास्क हीं ब्रह्मास्त्र है" का संदेश देने के लिए दुर्ग पुलिस के द्वारा अब तक का सबसे बड़ा मास्क बनाकर कीर्तिमान रचा गया। जिला दुर्ग भिलाई शहर में सेक्टर-10 स्थित ग्लोब चौक को प्रतीकात्मक रूप से मास्क पहनाकर नागरिकों को इस कोरोना काल में मास्क पहनने की अपील, विवेकानंद  पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज  द्वारा की गई। करीबन 200 स्क्वायर फीट बड़ा मास्क बनाने के लिए शहर के ही कारीगरों को काम में लगाया गया। इसका इंस्टॉलेशन आसान नहीं था। लेकिन भिलाई स्टील प्लांट,जिसने अपने बनाए रेलपथ से विश्व को 10 से अधिक बार लपेट चुका है ने इस काम को बखूबी निभाया। यह मास्क दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए लोगों का मनोबल बढ़ाएगा। पुलिस अधीक्षक दुर्ग प्रशांत ठाकुर ने कहा कि ग्लोब पर मास्क लगाकर हम यह संदेश देना चाहते हैं कि वैश्विक महामारी में मास्क लगाकर फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन और समय-समय पर हाथ धोकर ही हम कोरोना की महामारी से बच सकते हैं।

विवेकानंद पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज दुर्ग के मार्गदर्शन में एवं प्रशांत ठाकुर पुलिस अधीक्षक दुर्ग के निर्देशन में रोहित कुमार झा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दुर्ग की  टीम के द्वारा यह मास्क बनाकर तैयार करके ग्लोब में लगाया गया। इसमें दुर्ग पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी नागरिकों से निवेदन किया है कि इस मास्क को बनाने के उद्देश्य को पूरा करने में भागीदार बने। भिलाई इस्पात संयत्र के अधिकारी मधु स्वर्णकार, रोहित हरित और टीम  इन्स्टलेशन में अहम भूमिका निभाई, मास्क का डिजाइन अजय रात्रे एवं डिजाइनो टीम के द्वारा बनाया गया, जो की मास्क पहने के जागरूकता को एक नया आयाम देगी। सी क्रम में दुर्ग पुलिस के द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए अनलॉक पर एक शॉर्ट फिल्म चल फिर काम पर चलते हैं का कमिंग सून पोस्टर लांच किया गया। बहुत जल्दी ही यह समस्त नागरिकों को दुर्ग पुलिस के सोशल मीडिया पर देखने को मिलेगा।

 

20-10-2020
मास्क,सामाजिक दूरी और हाथ धुलाई,कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के तीन मूल मंत्र: कलेक्टर

बीजापुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं नियंत्रण के लिए जिले की आम जनता से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को जन जागरूकता और कुछ आसान उपाय दैनिक जीवन में शामिल करके रोका जा सकता है। अभी त्यौहार का दौर चल रहा है और आने वाले दिनों में लगातार त्यौहार का समय है। इसमें दशहरा,दीपावली, क्रिसमस,नववर्ष आदि अवसरों पर विभिन्न आयोजन होगा,जिसका सीधा प्रभाव,बाजार एवं सार्वजनिक जगहों पर पड़ेगा। इससे बचने के लिए छोटे-छोटे उपाय अमल में लाना बहुत आवश्यक है,जैसे मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें, जब भी घर से बाहर निकले मास्क लगाकर निकले, सार्वजनिक जगहों पर सामाजिक दूरी का पूर्णतः पालन करें एवं अनावश्यक भीड़ वाले स्थानों में जाने से बचें,हाथ धुलाई लगातार करते रहें और सैनिटाइजर एवं हैंडवाश या साबुन से कुछ समय के अंतराल में हाथ धुलाई करते रहें।कलेक्टर रितेश अग्रवाल द्वारा सभी शासकीय-अशासकीय कार्यालय में भी मास्क,सामाजिक दूरी एवं हाथ धुलाई का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

 

19-10-2020
मास्क नहीं लगाने वाले 7 लोगों पर लगाया गया जुर्माना, निगम टीम ने की कार्रवाई

भिलाई। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के तहत घर से बाहर निकलने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रूप से किया जाना है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ निगम प्रशासन सख्त कार्यवाही कर रहा है। निगमायुक्त  ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर निगम के कर्मचारियों ने विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया। निगम के सभी जोन के राजस्व विभाग की टीम सार्वजनिक स्थान पर मास्क से मुंह को कवर किए बिना निकलने वाले व्यक्तियों पर अर्थदंड की कार्यवाही की। निगम की टीम ने बाजार क्षेत्र, दुकानों व ग्राहकों का  भी निरीक्षण किया। लोगों के अधिक आवागमन वाले चौक चौराहों का निरीक्षण करते हुए कार्यवाही की गई। आज निगम के विभिन्न क्षेत्रों मे 7 लोगों से 700 रुपए अर्थदंड वसूला गया। निगम की टीम ने शहर में निरीक्षण करते हुए बिना मास्क लगाए घूमने वालों तथा सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन करने वालों पर अर्थदंड की कार्यवाही की। निगम के जोन क्रमांक 2 की टीम ने 2 लोगों पर कार्यवाही करते हुए 200 रुपए जुर्माना वसूल किया तथा जोन क्रमांक 4 वीर शिवाजी नगर की टीम ने 5 लोगों से 500 रुपए जुर्माना वसूल किया।

 

19-10-2020
मास्क और सोशल डिस्टेंस की अपील के साथ ही दुर्गा पंडाल परिसर में रोज किया जा रहा सैनिटाइज

भिलाई। महापौर व भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव और आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देशानुदसार नगर पालिक निगम प्रशासन की टीम कोरोना के संक्रमण को रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान चला रही है। शहर के दुर्गा पांडालों की साफ-सफाई और नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। दुर्गा पंडाल और धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं की आवाजाही को ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन ने मानिटरिंग के लिए जोन स्तर पर विशेष टीम बनाई गई है। यह टीम शहर के सभी दुर्गा पंडालों की सफाई व्यवस्था के साथ ही सोडियम हाइपो क्लोराइड के घोल का छिड़काव कर रही है। पूजा स्थल पर माता के दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो रहा है या नहीं इस पर ध्यान रख रही है। वहीं टीम द्वारा श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए माता का दर्शन करने के लिए कहा जा रहा है। एक-दूसरे से निर्धारित दूरी बनाकर खड़े होने की अपील कर रही है।

सैनिटाइज करने लिए कर्मचारियों की टीम

जोन आयुक्त ने नगर पालिक निगम और जिला प्रशासन से अनुमति प्राप्त धार्मिक स्थल और दुर्गा पंडाल स्थल को सैनिटाइज करने के लिए वार्ड स्तर पर टीम बनाई है। प्रत्येक टीम में पांच कर्मचारी सहित वार्ड प्रभारी उप अभियंता को शामिल किया गया है। कर्मचारी सुबह दुर्गा पंडाल की साफ-सफाई व्यवस्था के साथ ही परिसर को सैनिटाइज कर रहे हैं। वहीं दुर्गा पंडाल पहुंचने वाले श्रद्धालु मास्क पहनकर आ रहे हैं या नहीं इसकी मानिटरिंग कर रही है। श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए माता के दर्शन करने के लिए अपील किया जा रहा है।

 

19-10-2020
सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर 596 लोगों पर लगाया गया 17 हजार 460 जुर्माना

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गनिर्देशन में कोरोना संक्रमण की  रोकथाम के लिए ग्राम पंचायतों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। निर्देशों के उल्लंघन पर अर्थदण्ड की कार्यवाही भी की जा रही है। कलेक्टर ने इस संबंध में राजस्व अधिकारियों, जनपदों के सीईओ एवं नगरीय निकाय के मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को पत्र जारी कर कोरोना वायरस की रोकथाम और बचाव के संबंध में जनजागरूकता अभियान चलाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करवाने के निर्देश दिए हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि जनपद पंचायत पामगढ, बम्हनीडीह, बलौदा, अकलतरा, सक्ती, जैजैपुर, मालखरौदा, नवागढ़, डभरा की सभी नागरिकों द्वारा सार्वजनिक स्थान पर थूकने, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग नहीं करने, फिजिकल डिस्टेंस आइसोलेशन के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करवाने के लिए अर्थदण्ड की कार्यवाही की गई। सभी जनपद पंचायतों से अब तक कुल 596 प्रकरणों में 17 हजार 460 रूपए के अर्थदण्ड की वसूली की गई। कोरोना संक्रमण वैश्विक महामारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना से बचाव के उपाय के लिए दैनिक व्यवहार में परिवर्तन लाना जरूरी है। इसके लिए मास्क का उपयोग,2 गज की दूरी का पालन करना, हाथ धोना जैसे तरीके हैं तथा इस दिशा में प्रभावी क्रियान्वयन आवश्यक है।
जनपद पंचायत बम्हनीडीह में मास्क न पहनने पर हुई कार्यवाही में अब जुर्माने के तौर पर 140 प्रकरणों में 4 हजार 200 रूपये वसूल किए गए। जनपद पंचायत जैजैपुर में 76 प्रकरणों में 2 हजार 280 रूपए, पामगढ़ में 128 प्रकरणों में 3 हजार 420 रूपए, अकलतरा में 7 प्रकरणों में 710 रूपए, मालखरौदा में 42 प्रकरणों में 1 हजार 260 रूपए, डभरा में 78 प्रकरणों में 2 हजार 340 रूपए एवं नवागढ में 39 प्रकरणों में 1 हजार 170 रूपए की वसूली की गई। जनपद पंचायत बलौदा में 86 प्रकरण में 2 हजार 580 रूपए अर्थदंड लिया गया।

 

19-10-2020
पेट्रोल पंप, मदिरा दुकान में बिना मास्क लगाए नहीं मिलेगा पेट्रोल, डीजल व शराब

बेमेतरा। अब पट्रोल, डीजल व शराब लेने वाले व्यक्तियों को चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य है। कलेक्टर शिवअनंत तायल ने एक आदेश जारी कर बेमेतरा जिले में कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए, स्वच्छता की दृष्टि से जिले मे स्थित समस्त पेट्रोल, डीजल पम्पों व मदिरा दुकानों में ग्राहकों को चेहरे में मास्क लगाना अनिवार्य किया है। बिना मास्क, फेस कवर वाले व्यक्ति को पेट्रोल, डीजल व शराब विक्रय नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने जिले के अनुविभागीय दण्डाधिकारियों, खाद्य अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी एवं नगर पलिका एवं नगर पंचायत के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को इसका पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804