GLIBS
05-03-2020
Breaking : जनसंपर्क विभाग में अधिकारियों के तबादले, देखिए सूची...

रायपुर। भूपेश सरकार ने जनसंपर्क विभाग के 8 अधिकारियों के तबादले किए हैं। इस संबंध में आदेश उमेश मिश्र, संयुक्त सचिव छत्तीसगढ़ जनसंपर्क विभाग के हस्ताक्षर से जारी किया गया है। आदेश के अनुसार संयुक्त संचालक, उप संचालक, सहायक संचालक और सहायक जनसंपर्क अधिकारियों को इधर से उधर किया गया है। 

 

02-03-2020
यात्रीगण कृपया ध्यान दें - होली एक्सप्रेस में सफर करने की सोच रहे हैं तो 400 से अधिक बर्थ है खाली

रायपुर। होली के त्यौहार को देखते हुए रेल प्रशासन ने दुर्ग-पटना-दुर्ग के बीच 08295/ 08296 होली एक्सप्रेस 1 फेरे के लिए चलाने का निर्णय लिया है। इस बीच इस ट्रेन से संबंधित अच्छी जानकारी सामने आई है। जो भी इस ट्रेन में सफर करने की सोच रहे हैं, उनके लिए कंफर्म बर्थ पाने का अभी भी मौका है। शिव प्रसाद पंवार, वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक (जनसंपर्क विभाग) दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर रेल मंडल ने कहा कि अभी की स्थिति में 487 बर्थ खाली है। यात्री जल्द से जल्द टिकट बुक कर आरामदायक सफर का आनंद ले सकते हैं।

बता दें कि गाड़ी संख्या 08295-08296 दुर्ग-पटना-दुर्ग होली स्पेशल रविवार 8 मार्च को शाम 04:15 बजे रवाना होगी। पूर्व में जारी समय सारिणी के अनुसार यह गाड़ी दुर्ग से शाम 4 बजे रवाना की जाने वाली थी, लेकिन ठहराव भाटापारा स्टेशन पर भी दिए जाने के कारण गाड़ी के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया था। यह गाड़ी 9 मार्च सोमवार को 11:45 बजे पटना पहुंचेगी। रायपुर से शाम 5:00 बजे व बिलासपुर से शाम 07:10 बजे पटना के लिए रवाना होगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 08296 पटना-दुर्ग होली एक्सप्रेस पटना से बुधवार 11 मार्च को 12:45 बजे रवाना होकर अगले दिन 12 मार्च गुरुवार को 10:30 बजे दुर्ग पहुंचेगी। यह गाड़ी रायपुर, भाटापार, बिलासपुर, चांपा, रायगढ़, झारसुगुड़ा, राउरकेला, हटिया, रांची, बोकारो सिटी, गया होते हुए पटना पहुंचेगी। इस गाड़ी में 2 एसएलआर कोच, 2 सामान्य श्रेणी के कोच, 14 स्लीपर कोच, 2 एसी थ्री कोच और 1 एसी टू कोच सहित कुल 21 कोच रहेंगे।

 

27-02-2020
होली स्पेशल एक्सप्रेस के समय में किया गया आशिंक परिवर्तन, भाटापारा में भी रूकेगी ट्रेन 

रायपुर। होली के त्यौहार को देखते हुए रेल प्रशासन ने दुर्ग-पटना-दुर्ग के बीच 08295/ 08296 होली एक्सप्रेस 1 फेरे के लिए चलाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में शिव प्रसाद पंवार, वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक (जनसंपर्क विभाग) दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर रेल मंडल ने कहा कि गाड़ी संख्या 08295 08296 दुर्ग पटना दुर्ग होली स्पेशल का ठहराव भाटापारा स्टेशन पर भी दिए जाने के कारण गाड़ी के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है। अब यह गाड़ी 08295 दुर्ग स्टेशन से रविवार 8 मार्च को शाम 04:15 बजे रवाना होगी।  पूर्व में जारी समय सारिणी के अनुसार यह गाड़ी दुर्ग से शाम 4 बजे रवाना की जाने वाली थी। 

यह गाड़ी 9 मार्च सोमवार को 11:45 बजे पटना पहुंचेगी। यह गाड़ी रायपुर से शाम 5:00 बजे व बिलासपुर से शाम 07:10 बजे पटना के लिए रवाना होगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 08296 पटना- दुर्ग होली एक्सप्रेस पटना से बुधवार 11 मार्च को 12:45 बजे रवाना होकर अगले दिन 12 मार्च गुरुवार को 10:30 बजे दुर्ग पहुंचेगी।  यह गाड़ी रायपुर, बिलासपुर,चांपा, रायगढ़ झारसुगुड़ा, राउरकेला, हटिया, रांची, बोकारो सिटी, गया होते हुए पटना पहुंचेगी । इस गाड़ी में 2 एसएलआर कोच, 2 सामान्य श्रेणी के कोच, 14 स्लीपर कोच, 2 एसी थ्री कोच और 1 एसी टू कोच सहित कुल 21 कोच रहेंगे।

 

18-02-2020
लोक मड़ई मेले में जनसंपर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी देखने लगी लोगों की भीड़ 

रायपुर। जनसंपर्क विभाग ने राजनांदगांव जिले के विकासखंड मुख्यालय डोंगरगांव में 15 से 17 फरवरी तक आयोजित लोक मड़ई एवं कृषि मेले में फोटो प्रदर्शनी लगाई थी। जिला जनसंपर्क कार्यालय राजनांदगांव द्वारा इस प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित अन्य मंत्रियों के विभिन्न कार्यक्रमों के फोटोग्राफस लगाए गए थे। लोक मड़ई में अतिथि के रूप में शामिल कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और खूब सराहना की। मेले में तीनों दिन जनसंपर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी देखने लोगों की भीड़ लगी रही। जनसंपर्क के स्टॉल में तीनों दिन जनसंपर्क संचालनालय द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका जनमन का वितरण मेले में आए लोगों को किया गया।
 

03-02-2020
मध्य प्रदेश सरकार वहीदा रहमान को करेगी 'किशोर कुमार सम्मान-2018' से सम्मानित 

मुंबई। बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस वहीदा रहमान 'किशोर कुमार सम्मान-2018' से नवाजी जाएंगी। मध्य प्रदेश की संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ द्वारा 4 फरवरी को सम्मानित करेंगी। सिंगर किशोर कुमार के नाम पर दिया जाने वाला यह पुरस्कार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाता है। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया कि निर्णायक मंडल द्वारा वहीदा रहमान को यह सम्मान देने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है। वहीदा को यह सम्मान पिछले साल 13 अक्टूबर को खंडवा में किशोर कुमार की 32वीं पुण्यतिथि पर हुए कार्यक्रम में दिया जाना था, लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कारणों से वह उस दिन इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकी थीं।
संस्कृति मंत्री साधौ मुम्बई में 4 फरवरी की साढ़े तीन बजे वहीदा को उनके मुंबई के बांद्रा (पश्चिम) स्थित आवास पर जाकर सम्मान स्वरूप दो लाख रुपये, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति पट्टिका प्रदान करेंगी। 

18-01-2020
26 जनवरी को राजपथ पर छत्तीसगढ़ की झांकी करेगी नेतृत्व

रायपुर। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को राजपथ पर विभिन्न राज्यों व विभागों की ओर से निकलने वाली झांकियों में इस बार छत्तीसगढ़ की झांकी नेतृत्व करेगी। शनिवार को राष्ट्रीय रंगशाला कैम्प में जनसंपर्क विभाग के आयुक्त तारन प्रकाश सिन्हा ने झांकी निर्माण का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सांस्कृतिक दलों से भी मुलाकात की और उनका उत्साह वर्धन किया। छत्तीसगढ़ के दूरस्थ आदिवासी अंचल नारायणपुर से आए आदिवासी कलाकारों की ओर से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जा रही है। गौरतलब है कि नई दिल्ली के राजपथ पर इस बार छत्तीसगढ़ की झांकी भी निकलेगी, राजपथ पर निकलने वाली विभिन्न राज्यों की झाँकियों के क्रम में छत्तीसगढ़ राज्य की झांकी का क्रम सबसे पहले होगा। छत्तीसगढ़ की झांकी जिसमें प्रदेश की कला और आभूषण का प्रदर्शन किया जाएगा। झांकी का निर्माण राष्ट्रीय रंगशाला कैम्प नई दिल्ली में किया जा रहा, जिसके निरीक्षण के लिए आज छत्तीसगढ़ से जनसंपर्क विभाग के आयुक्त  तारन प्रकाश सिन्हा भी पहुंचे। झांकी के अवलोकन के साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ से झांकी में शामिल होने पहुंचे सांस्कृतिक दल के कलाकारों से मुलाकात कर उनका उत्साह वर्धन किया। राजपथ पर झांकी के साथ छत्तीसगढ़ के नृतक दल ककसार नृत्य का प्रदर्शन करेंगे।

15-01-2020
छिन्दवाड़ा में 'जन सरोकार और मीडिया' विषय पर हुई संगोष्ठी

छिन्दवाड़ा। प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में मध्यप्रदेश सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूर्ण होने पर कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा के मार्गनिर्देशन में बुधवार को फारेस्ट रेस्ट हाउस, खजरी चौक छिन्दवाड़ा के संवाद भवन में 'जन सरोकार और मीडिया' विषय पर एक संगोष्ठी हुई। जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित इस संगोष्ठी में जबलपुर से पधारे वरिष्ठ पत्रकार डॉ.राजीव विश्वकर्मा मुख्य अतिथि और वरिष्ठ पत्रकार आभाष सुरजन प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही ने की। इस अवसर पर जनसंपर्क विभाग के उप संचालक व सहायक संचालक, संभागीय कार्यालय के लेखाधिकारी विनोद विश्वकर्मा तथा प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के सभी पत्रकार उपस्थित थे। मुख्य अतिथि विश्वकर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछले एक वर्ष में प्रदेश के साथ ही छिन्दवाड़ा जिले में जन सरोकार से संबंधित जिन योजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है, उसे आप सभी धरातल पर भी महसूस कर रहे होंगे और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत भी होंगे। इन योजनाओं में जय किसान फसल ऋण माफी योजना प्रमुख है,जिसमें किसानों के 2 लाख रूपये तक के ऋण माफ किये गये है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण व विकास के क्षेत्र में जनजागरण करने,अस्पृश्यता निवारण के क्षेत्र में कार्य करने, जनसंपर्क विभाग द्वारा पत्रकारों को उपलब्ध कराये जाने वाली जानकारी, सुविधा, सुरक्षा व पेंशन, ग्राम पंचायतों में पंचायत पदाधिकारियों के संवैधानिक अधिकार आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुये पत्रकारों से कहा कि अपनी झिझक दूर करें और भयमुक्त वातावरण में जन सरोकार की पत्रकारिता करते हुए केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से आमजन को अवगत कराये एवं छिन्दवाड़ा जिले के माध्यम से प्रदेश के पूरे 52 जिलों के विकास के लिये काम करें।

संगोष्ठी में प्रमुख वक्ता सुरजन ने कहा कि पत्रकारों का कार्य नि:स्वार्थ सेवा का है और एक पत्रकार के रूप में हम आमजनता और सरकार के बीच सेतु का कार्य करें। सरकार की बहुत सी योजनायें है,जिनका लाभ पात्र व्यक्तियों को मिलना चाहिये। इसके लिये हमें भयमुक्त वातावरण में निर्भय होकर ऐसी खबरों को सामने लाना चाहिये,जो जन सरोकार से संबंधित है। उन्होंने कहा कि जन सरोकार के लिये यह जरूरी है कि हम ऐसी खबरों को निष्पक्ष रूप से सामने लाये,जिससे आम जन लाभान्वित हो। कार्यक्रम अध्यक्ष एवं अतिरिक्त कलेक्टर शाही ने संगोष्ठी में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जिले में विगत एक वर्ष में अपने कार्यो से आमजन के लिये कार्य करे जो प्रतिमान स्थापित किये गये है वे छिन्दवाड़ा मॉडल के रूप में हमारे सामने है।उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा अनुसूचित जाति,जनजाति और आमजन के लिए लागू की गई विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जिले में हुई प्रगति के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी।
संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार गोविंद चौरसिया व अन्य पत्रकारों ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन व आभार प्रदर्शन उप संचालक जनसंपर्क द्वारा किया गया।

अरविंद वर्मा की रिपोर्ट 

29-12-2019
आदिवासी नृत्य महोत्सव : सोशल मीडिया के जरिए लाखों लोग घर बैठे ले रहे आनंद 

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का लाखों लोग सोशल मीडिया के जरिए घर बैठे ही आनंद उठा रहे है। कड़ी ठंड के बावजूद साईंस कॉलेज मैदान में देर रात तक बड़ी संख्या में लोग देश और विदेश से आए जनजातीय कलाकारों के मनमोहक नृत्यों का लुत्फ उठा रहे है वहीं लाखों की संख्या में लोग अपने घरों में ही बैठकर सोशल मीडिया के जरिए इसे लाइव देख रहे है। मुख्यमंत्री और जनसंपर्क विभाग के साथ ही ट्राइवलफेस्ट-2019 के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर आदिवासी नृत्य महोत्सव का लाइव प्रसारण होने से इस कार्यक्रम ने प्रदेश के साथ ही देश-विदेश में बैठे लोगों तक अपनी आसान पहुंच सुनिश्चित की है। महोत्सव के दूसरे दिन के कार्यक्रमों के टीजर वीडियो को मात्र 6 घण्टें में ही 13 हजार लोगों ने देख लिया है। इस वीडियों को प्रतिघण्टा 2 हजार से अधिक लोग देख रहे है। इसी तरह प्रथम दिन राहुल गांधी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित महोत्सव के शुभारंभ समारोह के वीडियों को अब तक 90 हजार से अधिक लोगों ने देख लिया है और यह संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है।

छत्तीसगढ़ में पहली बार आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव को लेकर लोगों के कमेन्टस्ट भी जबरदस्त आ रहे है। सूर्यकांत सिन्हा ने इस अनोखी पहल के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा है कि इस आयोजन से निश्चित ही आदिवासी कलाकारों का खोया हुआ सम्मान उन्हें वापस मिलेगा। जीवन लाल चन्द्राकर ने लिखा कि हमर कला व संस्कृति के सुघ्घर पहचान, सबला देवत हे बराबर सम्मान। हितेश देशमुख ने लिखा कि इस आयोजन ने छत्तीसगढ़ और यहां के आदिवासियों का मान विश्व में बढ़ाया। हरीश कौशिक ने लिखा कि इससे छत्तीसगढ़ को एक नई पहचान मिली है। सुधा सरोज ने लिखा कि ऐसे मंच को बारम्बार नमन जिसमें पूरे देश को एक होने का संदेश दे रहा है। सुमीत तिवारी ने लिखा कि राज्य बनने के बाद पहली बार ऐसा आयोजन हुआ।

27-12-2019
उमेश पटेल ने किया विभागीय स्टालों का अवलोकन

रायपुर। राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के अवसर पर उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने विभागीय स्टालों का अवलोकन किया। जनसंपर्क विभाग के स्टाल में मंत्री पटेल ने डॉ. आरती सिंह के किताब ‘’बिरहोर महिलाएं और बदलता परिवेश’’ का विमोचन भी किया। मंत्री पटेल ने जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी की सराहना की। इस अवसर पर उच्च शिक्षा सचिव अलरमगाई डी सहित अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद रहे। 

12-12-2019
ईओडब्ल्यू ने कंसोल ग्रुप के खिलाफ किया मामला दर्ज

रायपुर। छत्तीसगढ़ की जानी मानी पीआर कंपनी कंसोल ग्रुप के खिलाफ ईओडब्ल्यू में शिकायत दर्ज की गई है। सूत्रों की माने तो पीआर कंपनी कंसोल और जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। आर्थिक अपराध अन्वेषण विंग में दर्ज शिकायत के अनुसार जनसंपर्क अधिकारियों ने 2016-2018 के बीच सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए टेंडर जारी किया था। लेकिन ठेके की शर्तों में बदलाव कर कंसोल ग्रुप को करोड़ों का लाभ पहुंचाने का आरोप है। एफआईआर में कंसोल ग्रुप का नाम उल्लेखित किया गया है।

03-12-2019
अधिमान्यता परिचय पत्र नवीनीकरण शुरू, नए आवेदन पत्र अब लिए जाएंगे आनलाइन

रायपुर। प्रदेश के अधिमान्य पत्रकारों के अधिमान्यता परिचय पत्र का नवीनीकरण प्रारंभ कर दिया गया है। परिचय पत्र नवीनीकरण का आवेदन पत्र आनलाइन जनसंपर्क संचालनालय की वेबसाइट https://cg.nic.in/dpr  पर लॉगइन कर भरा जा सकता है। नवीनीकरण आवेदन पत्र 31 दिसम्बर तक भरे जा सकेंगे।अधिमान्यता नवीनीकरण के साथ नई अधिमान्यता के लिए भी आवेदन पत्र अब आनलाइन भरने होंगे। आवेदन पत्र को आनलाइन भर कर आवेदन पत्र का प्रिंट आवश्यक अभिलेखों के साथ राज्य अथवा संबंधित संभागीय अधिमान्यता समिति को भेजना होगा। शासन द्वारा गत माह अगस्त में राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशन के साथ ही नए अधिमान्यता नियम प्रभावशील हो गये है। नए अधिमान्यता नियमों में व्यापक बदलाव किया गया है। इसके साथ-साथ अब वरिष्ठ पत्रकारों और विकासखण्ड स्तर के पत्रकारों को भी अधिमान्यता दिये जाने का प्रावधान किया गया है।


जनसंपर्क विभाग द्वारा पत्रकारों के लिये लागू विभिन्न योजनाओं के लिए एकीकृत आवेदन पत्र बनाये जाने का कार्य भी किया जा रहा है। भविष्य में सभी योजनाओं के आवेदन आनलाइन ही लिए जाएंगे। इसके लिये पत्रकारों का डाटाबेस इकट्ठा किया जा रहा है। एक बार डाटाबेस एकत्र होने पर आवेदनकर्ता पत्रकार को एक ही जानकारी बार-बार नहीं भरनी पड़ेगी। वे अपने यूजर आर्डडी पासवर्ड से लॉगइन कर केवल संबंधित योजना के लिये वांछित जानकारी देकर आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसी उद्देश्य से अधिमान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन करने वाले अधिमान्य पत्रकारों से आधारभूत जानकारी भरवाई जा रही है। आयुक्त जनसंपर्क ने आग्रह किया है कि जनसंपर्क संचालनालय की वेबसाईट में उपलब्ध नये अधिमान्यता नियमों का सभी अधिमान्य पत्रकार और नवीन अधिमान्यता के इच्छुक पत्रकार अवश्य अध्ययन कर लें ताकि आवेदन करने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। उन्होंने नये अधिमान्यता नियमों की जानकारी अपने साथी पत्रकारों को भी देने का आग्रह किया है।

 

30-11-2019
जनसंपर्क संचालनालय में दो कर्मचारियों को सेवानिवृत्त पर दी गई विदाई

रायपुर। जनसंपर्क संचालनालय से सम्बद्ध संयुक्त संचालक वित्त आरके क्षत्रे और विभाग के चौकीदार बदन सिंह को शासकीय सेवा से अर्धवार्षिकी पूरा करने पर जनसंपर्क विभाग द्वारा भावभीनी विदाई दी गई और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इस अवसर पर अपर संचालक जेएल दरियो एवं जमुना सांडिया, संयुक्त संचालक चमन सिंह ठाकुर एवं संतोष मौर्य सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804