GLIBS
22-05-2020
एयर इंडिया समेत अन्य कंपनियों ने हवाई उड़ानों के आज से शुरू की टिकट बुकिंग

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानों का परिचालन बहाल करने का फैसला किया है। उड्डयन मंत्रालय द्वारा 25 मई से घरेलू यात्री विमान सेवाओं को शुरू करने की घोषणा के बाद आज दोपहर 12.30 बजे से विमान सेवाओं की बुकिंग शुरू हो गई है। बता दें कि देश में हवाई सेवाएं दो महीने के बाद शुरू होंगी। केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने बुधवार को घोषणा की थी कि घरेलू विमान सेवाएं 25 मई से शुरू हो जाएंगी।

एयर इंडिया ने ट्वीट कर दी जानकारी :

एयर इंडिया ने एक ट्वीट जारी कर 12.30 बजे से घरेलू विमानों की टिकट बुकिंग शुरू करने की सूचना दी है। कंपनी की ओर से इसके लिए वेबसाइट की जानकारी दी गई, साथ ही कहा गया कि कस्टमर केयर पर बात भी की जा सकती है।

अन्य एयरलाइंस ने भी शुरू की उड़ानें

इसके अतिरिक्त अन्य सभी एयरलाइंस की ओर से बुकिंग सेवा शुरू कर दी गई है। स्पाइसजेट ने भी ट्वीट कर बताया कि कंपनी ने 25 मई से टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है।

हवाई यात्राओं के लिए दिशानिर्देश :

सरकार ने उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए एक विस्तृत दिशा निर्देश जारी निर्धारित किया है, जिनमें दो घंटे से कम की उड़ान अवधि के लिए खान-पान की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि, कुछ स्नैक्स और पेय पदार्थ दिए जा सकते हैं। प्रोसीजर में बताया गया है कि विमान सेवाओं को सिर्फ मुख्य शहरों के लिए सीमित क्षमता में शुरू किया जाएगा। विमान में यात्रियों और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए केवल स्वस्थ लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। प्रोसीजर के अनुसार विमान में हैंड बैगेज/केबिन बैगेज की अनुमति नहीं होगी और सिर्फ वेब चेक-इन या ऑनलाइन चेक-इन की ही अनुमति होगी।

इसके साथ ही हवाई अड्डों पर धूम्रपान की अनुमति भी नहीं होगी। यात्रियों को अपने स्मार्ट फोन पर आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा यात्रियों को फेस मास्क और हैंड ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। अगर यात्री पहले कभी क्वारंटाइन में रहा है तो उसे अपनी कोविड-19 क्वारंटाइन हिस्ट्री बताने के लिए एक फॉर्म भरना पड़ेगा। हाल ही में दिल्ली हवाई अड्डे पर अल्ट्रावायलेट तकनीक पर आधारित डिसइंफेक्टेंट टनल बनाए गए हैं, जिस पर यात्रियों के सामान को कीटाणुरहित किया जाएगा, साथ ही जगह-जगह अल्ट्रावायलेट टावर भी लगाए गए हैं जो आने-जाने वाले यात्रियों को डिसइंफेक्ट करेगा।

21-05-2020
22 मई से रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर शुरू होगी टिकट बुकिंग

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर आरक्षण केंद्रों के टिकट काउंटर 22 मई से खोले जाने का निर्णय लिया गया है। भारतीय रेलवे प्रशासन ने आदेश जारी कर जोनल मुख्यालय के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक रेलवे के स्टेशनों, रेलवे परिक्षेत्र के आरक्षित टिकट काउंटरों को खोलने के लिए कोविड-19 के प्रोटोकॉल का अनुसरण करने कहा था। इसी कड़ी में यात्रियों की सुविधा के लिए रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों में आरक्षित टिकट काउंटरों को खोल जा रहा है।

14-05-2020
एयर इंडिया ने शुरू की घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग, सामान्य यात्री नहीं कर सकेंगे सफर

नई दिल्ली। देश में घरेलू उड़ानों का संचालन 18 मई से शुरू हो रहा है। इसके लिए एयर इंडिया ने टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर दी है। टिकट बुकिंग के लिए एयर इंडिया ने कुछ सीमाएं तय की हैं। सरकारी विमानन कंपनी ने साफ कहा है कि ये घरेलू उड़ानें विदेशों से आ रहे लोगों के लिए ही होंगी। सामान्य यात्रियों के लिए यह सर्विस नहीं है। टिकट की बुकिंग 14 मई शुरू हो गई है। ज्यादा जानकारी के लिए एयर इंडिया की वेबसाइट (http://airindia) पर जा सकते हैं। बता दें कि विदेश में फंसे यात्री भारत लौट रहे हैं। उनके सामने सबसे बड़ी समस्या है कि वह अपने गृह राज्य कैसे पहुंचे, जिसको देखते हुए एयर इंडिया ने ये सेवा जारी की है।

बता दें, विदेश में फंसे भारतीयों को स्वेदश वापस लाने के लिए सरकार की और से वंदे भारत मिशन की शुरूआत की गई थी,जिसका पहला चरण समाप्त हो गया है। 12 मई तक वंदे भारत मिशन के तहत 11 फ्लाइट्स से 2171 भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। इस मिशन के तहत अब तक बहरीन, दुबई, मस्कट, सिंगापुर, ढाका, दम्मन, मनीला आदि देशों से लोगों को वापस लाया गया है। अभियान का दूसरा चरण 16 मई से शुरू किया जा रहा है। दूसरे चरण में करीब 30 हजार भारतीयों की वापसी होगी। इसके लिए 16 मई से 22 मई तक विशेष उड़ानों का संचालन किया जाएगा।

01-04-2020
15 अप्रैल से कर सकते हैं सफर, रेलवे ने शुरू की टिकट बुकिंग

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों के लिए 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिए हैं। पहले लोग अनुमान लगा रहे थे कि लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ सकती है। इस पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा था कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। उन्होंने इसे लेकर आ रही रिपोर्ट्स पर हैरानी जताई। इसके बाद से ही भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुकिंग शुरू की। इस संदर्भ में वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।


आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट उपलब्ध हैं। अभी स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग नहीं होगी। एयरलाइंस कंपनियां भी यात्रा के लिए 15 अप्रैल से बुकिंग शुरू कर देंगी। स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर जैसी निजी एयरलाइंस कंपनियां घरेलू यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम को खोल रही हैं। फिलहाल एयरलाइंस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
यदि लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो पहले से बुक किए गए टिकट रद्द हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी रेल किराए का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा। 

 

03-01-2020
रेलवे में मदद,पूछताछ और शिकायत के निवारण के लिए अब एक ही नंबर '139'

रायपुर। रेल से सफर के दौरान पूछताछ और शिकायत निवारण के लिए कई हेल्प/लाइन नंबर रहने के कारण यात्रियों को हो रही असुविधा को समाप्त करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक अभिनव पहल की है। भारतीय रेलवे ने इसके तहत समस्त हेल्प लाइन नंबरों को एकीकृत कर केवल एक हेल्प लाइन नंबर 139 में तब्दील कर दिया है, ताकि सफर के दौरान यात्रियों की ओर से की जाने वाली शिकायतों का त्वरित निवारण संभव हो सके। सभी मौजूदा हेल्पबलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) के स्थान पर अब केवल एक ही नया हेल्पलाइन नंबर 139  रहने से यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना और सफर के दौरान अपनी सभी जरुरतों की पूर्ति के लिए रेलवे से संपर्क साधना या कनेक्टव करना काफी आसान हो जाएगा।
हेल्प लाइन नंबर 139 बारह भाषाओं में उपलब्ध रहेगा। यह आईवीआरएस(इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉकन्स सिस्टकम) पर आधारित है। हेल्पहलाइन नंबर 139 पर कॉल करने के लिए किसी  स्मार्ट फोन की जरूरत नहीं है। अत: ऐसे में सभी मोबाइल यूजर के लिए इस नंबर तक आसान पहुंच रहेगी। 139 पर कॉल करके सुरक्षा एवं चिकित्सा सहायता के लिए यात्री को 1 नंबर को दबाना होगा,जो कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से उसे तत्काल कनेक्टर कर देगा। पूछताछ के लिए यात्री को 2 नंबर को दबाना होगा। इसके अंतर्गत ही पीएनआर स्टेटस, ट्रेन के आगमन/प्रस्थान, एकोमोडेशन, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग,प्रणाली के तहत टिकट निरस्त  करने, वेकअप अलार्म सुविधा/प्रस्थासन संबंधी अलर्ट, व्हील चेयर की बुकिंग और भोजन की बुकिंग के बारे में भी आवश्यरक जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं। केटरिंग संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को 3 नंबर को दबाना होगा। सामान्य शिकायतों के लिए यात्री को 4 नंबर को दबाना होगा।
सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए यात्री को 5 नंबर को दबाना होगा। हादसे के दौरान पूछताछ करने के लिए यात्री को 6 नंबर को दबाना होगा। शिकायतों की ताजा स्थिति से अवगत होने के लिए यात्री को 9 नंबर को दबाना होगा। कॉल सेंटर में कार्यरत कर्मचारी से बात करने के लिए यात्री को दबाना होगा।

04-09-2019
नवरात्री में दिल्ली से लखनऊ के बीच शुरू हाेगी प्राइवेट ट्रेन तेजस

नई दिल्ली। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस नवरात्र के शुभ मुहूर्त में दिल्ली से लखनऊ के बीच शुरू हाेगी। टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन के संचालन तक की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी संभालेगा। किराया अगले सप्ताह तय हाेगा। संभावना है कि किराया शताब्दी की तुलना में 20% तक महंगा रहेगा। इसमें फ्लेक्सी फेयर लागू हाेगा और काेई छूट नहीं मिलेगी। सप्ताह में एक दिन मंगलवार को ट्रेन नहीं चलेगी। यह सुबह लखनऊ से चलकर दोपहर 12 बजे दिल्ली पहुंचेगी और दाेपहर बाद 3-4 बजे दिल्ली से चलकर 6 घंटे बाद लखनऊ पहुंचेगी। माेदी सरकार के 100 दिन के एजेंडे में प्राइवेट आपरेटर्स काे ट्रेन सौंपना भी शामिल है। ट्रेन की ओर यात्रियाें काे आकर्षित करने के लिए आईआरसीटीसी अतिरिक्त सुविधाएं भी मुहैया करवाएगा। इस ट्रेन में दो बार नाश्ता मिलेगा। यात्री स्टेशन में बने लाउंज का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकेंगे। इसका किराया 200 रुपए प्रति घंटा है। इस ट्रेन में ड्राइवर और इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस का जिम्मा रेलवे के पास ही रहेगा। गार्ड्स और टीटीई काे आईआरसीटीसी रखेगा। एक अधिकारी के अनुसार रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी इसके लिए रखे जाएंगे। आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुविधाओं काे लेकर यात्रियाें से मिलने वाले सुझाव भी लागू किए जाएंगे। हादसे की स्थिति में आईआरसीटीसी वही सुविधएं देगा, जो रेलवे देता है। दूसरी प्राइवेट तेजस अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804