GLIBS
13-11-2020
कांग्रेस प्रतिनिधियों की मांग को प्रभारी मंत्री ने दी मंजूरी, पटाखा दुकाने यथावत रहेंगी चालू

रायपुर। पटाखा की दुकानों को चालू रखने के लिए कांग्रेस पदाधिकारियों ने प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे से मुलाक़ात कर माँग की है कि दुकाने यथावत चालू रहे। इसे प्रभारी मंत्री रविंद्र चौबे ने तत्काल ज़िला प्रशासन को निर्देश देते हुए पटाखों की दुकानों यथावत चालू रहने कहा है। इस अवसर पर संसदीय सचिव विकास उपाध्याय, शहर अध्यक्ष गिरीश दुबे, एमआइसी सदस्य ज्ञानेश शर्मा, सतनाम पनाग, सुमित दास, बंशी कन्नौजे, जी. श्रीनिवास मौजूद थे।

29-07-2020
राज्य कृषक कल्याण परिषद के नवनियुक्त अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने संभाला कार्यभार, रविन्द्र चौबे ने दी बधाई

रायपुर। राज्य कृषक कल्याण परिषद के नवनियुक्त अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने बुधवार को पदभार ग्रहण किया। शंकर नगर स्थित कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे के निवास कार्यालय में संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने उन्हें नए दायित्व के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। मंत्री चौबे कहा कि सुरेंद्र शर्मा कृषक हैं। खेती-किसानी और किसानों की स्थिति की उन्हें अच्छी जानकारी है। उनके मार्गदर्शन में कृषक कल्याण परिषद किसानों के हितों में संचालित शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों का लाभ बेहतर तरीके से पहुंचाने में सफल होगी। इस दौरान मछुआ कल्याण बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष एमआर निषाद, छत्तीसगढ़ अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम के नवनियुक्त अध्यक्ष धनेश पाटिला व अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे।

27-03-2020
छत्तीसगढ़ के ​इतिहास पहली बार 'गिलोटिन' से एक लाख करोड़ रुपए का बजट पास, भाजपा ने किया वाकआउट

रायपुर। विधानसभा का वित्तीय वर्ष 2020- 21 में एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का बजट बीते दिन सदन ने पारित कर दिया। प्रदेश के इतिहास में पहली बार बिना चर्चा के बजट गिलोटिन के माध्यम से पारित किया गया है। राज्य के दो विश्वविद्यालयों के नाम बदलने समेत 28 विधेयकों को भी सदन ने मंजूरी दी। बता दे कि भाजपा के सदस्य सदन में बजट पारित करने के दौरान मौजूद नहीं थे। बिना चर्चा के विधेयकों को पास किए जाने के विरोध वे वाकआउट कर गए थे। करीब पौने दो घंटे की बैठक के बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही के संबंध में संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि बजट से संबंधित सभी प्रस्ताव सदन में सीएम भूपेश बघेल ने रखा था। इसे सदन ने गिलोटिन के माध्यम से पारित कर दिया। 'गिलो​टन' प्रक्रिया से अभिप्राय है जिन मांगों पर चर्चा नहीं हो पाती है उसे बिना चर्चा के ही मतदान कराकर पास कर दिया जाता है। विधानसभा में बीते दिन पहली बार कार्यमंत्रणा समिति के प्रस्ताव पर मतदान हुआ। सदन में विपक्षी भाजपा ने कार्यसूची में गैर वित्तीय कार्यों को शामिल किए जाने का विरोध करते हुए मत विभाजन की मांग की,

12-02-2020
सरगुजा राजमाता का पार्थिव शरीर विशेष विमान से लाया गया, अंतिम दर्शन करने बड़ी संख्या में लोग मौजूद 

अंबिकापुर। सरगुजा राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव का पार्थिव शरीर विशेष विमान से सरगुजा के दरिमा एयरपोर्ट लाया गया। कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह और रविंद्र चौबे भी विशेष विमान से पहुंचे। बड़ी संख्या में नम आंखों से लोगों ने अपनी राजमाता का स्वागत किया। पुत्र कैबिनेट मंत्री टीएससी देव व राज परिवार के लोग भी मौजूद थे। आज राजकीय सम्मान के साथ सरगुजा राजमाता का अंतिम संस्कार किया जाएगा।  इससे पहले उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए उनके निवास सरगुजा पैलेस में रखा जाएगा।  मंत्री शिव डहरिया, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू , वन मंत्री मो .अकबर सहित कई नेता शामिल हुए हैं। बता दें कि राजमाता देवेंद्रकुमारी सिंहदेव का लंबी बीमारी के बाद 10 फरवरी को निधन हो गया था। मंत्री टीएस सिंहदेव की माता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव का इलाज दिल्ली में चल रहा था।

16-01-2020
डॉ.चरणदास महंत की अध्यक्षता में हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक

रायपुर। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत की अध्यक्षता में गुरुवार को विधानसभा परिसर स्थित समिति कक्ष में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी, संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। इसके बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा के विशेष सत्र के पूर्व आज विधानसभा पहुंची राज्यपाल अनुसुईया उइके का मुख्य प्रवेश द्वार पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे ने स्वागत किया।

 

11-12-2019
कृषि विश्वविद्यालय संघ का 44वाँ दो दिवसीय कृषि अधिवेशन कल से

रायपुर। भारतीय कृषि विश्वविद्यालय संघ का 44वाँ वार्षिक कुलपति अधिवेशन इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में 12 दिसम्बर से आयोजित किया जाएगा। अधिवेशन का शुभारंभ प्रदेश की राज्यपाल अनुसुइया उईके करेंगी। वहीं शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता कृषि एवं पशुपालन मंत्री रविंद्र चौबे करेंगे। कृषि महाविद्यालय रायपुर के प्रेक्षागृह में आयोजित इस दो दिवसीय अधिवेशन में देशभर के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के कुलपति शामिल होंगे। अधिवेशन में स्नातक स्तर की कृषि शिक्षा के वर्तमान स्वरूप पर विचार-मंथन किया जाएगा और इसके परिमार्जन हेतु अनुशंसाए दी जाएगी। भारतीय कृषि विश्वविद्यालय संघ के महासचिव इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर एस के पाटिल ने बताया कि वर्तमान में कृषि की परिस्थितियों और सप्ताह और प्रौद्योगिकी में आए बदलाव और परिवर्तनशील चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए स्नातक स्तर की कृषि शिक्षा के स्वरूप के संबंध में चिंतन किया जाना प्रसांगिक है। उन्होंने कहा कि इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए स्नातक तक स्तर की कृषि शिक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव किया जाना अनिवार्य हो गया है।

 

27-11-2019
विधानसभा शीतकालीन सत्र : अजय चंद्राकर को जान से मारने की धमकी को लेकर सदन में हंगामा

रायपुर। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन बुधवार को प्रश्नकाल शुरु होते ही सदन में  हंगामा हो गया। भाजपा की ओर से विधायक शिवरतन शर्मा ने आसंदी को जानकारी दी “हमारे सीनियर सदस्य अजय चंद्राकर को जान से मारने की धमकी दी गई। उन्होंने कहा कि सदन में सवाल उठाने पर धमकी दी गई। विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने तुरंत ही संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे से कहा, पता करें कि ऐसा क्या हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरी जानकारी दे और उचित सुरक्षा उपलब्ध कराएं। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा विधायक जनहित के मुद्दे ना उठाएँ तो कहां जाएंगे। अब ऐसे मामले प्रदेश में आ रहे हैं, ऐसे में कहां जाएं हम। इस पर संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे ने सदन को जानकारी दी कि सरकार को जानकारी है, आपने भी अवगत कराया है। अजय चंद्राकर ने भी अवगत कराया था। व्यक्ति को ट्रेस किया गया है, उसकी गिरफ़्तारी भी हुई है। हम मानते हैं मामला गंभीर है। सरकार उचित कार्यवाही कर रही है।

 

14-11-2019
रविंद्र चौबे पहुंचे रायगढ़, कहा - किसी के साथ नहीं होगा अन्याय

रायगढ़। जिले के प्रभारी मंत्री एवं छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे का आगमन रायगढ़ रेलवे स्टेशन में साउथ बिहार ट्रेन से हुआ। उनके स्वागत के लिए पहले से ही स्टेशन में विधायक प्रकाश नायक, सारंगढ़ विधायक का उत्तरी जांगड़े, धरमजयगढ़ विधायक लालजीत राठिया एवं लैलूंगा विधायक चक्रधर सिंह सीदार के साथ-साथ जिला कलेक्टर यशवंत कुमार, जिला पंचायत सीईओ रिचा प्रकाश चौधरी और रायगढ़ एसडीएम समेत पुलिस के सभी अधिकारी मौजूद थे। सभी ने प्रभारी मंत्री का पुष्पगुच्छ और फूल माला स्वागत किया तत्पश्चात प्रभारी मंत्री रेलवे स्टेशन से ही सभी विधायक के साथ पैदल चलते हुए स्टेशन चौक स्थित जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने सभी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और अन्य कमरे में भी सभी कार्यकर्ताओं की बात एवं शिकायतों को गंभीरतापूर्वक सुना और आश्वासन दिया कि किसी भी कांग्रेसी कार्यकर्ता के साथ किसी प्रकार का भेदभाव और अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

प्रभारी मंत्री ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि आने वाले नगर निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी का वर्चस्व रहेगा पूरे प्रदेश भर में अधिक से अधिक निगम और निकाय चुनाव कांग्रेस पार्टी जीतेगी। अगर केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ छलावा करते हुए 25 सौ रुपए में धान नहीं खरीदती है तो हमारी छत्तीसगढ़ सरकार अपने वादे के मुताबिक 25 सौ में किसानों का धान खरीदेगी और मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश पर डीएमएफ़ फंड का इस्तेमाल अब शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए किया जाएगा। इसकी निगरानी के लिए एक निगरानी समिति का भी गठन किया जाएगा। कार्यक्रम के बाद मंत्री चौबे सभी विधायकों के साथ में रायगढ कलेक्ट्रेट की ओर बैठक के लिए रवाना हुए।

12-10-2019
सीएम बघेल ने कहा, कोरबा में होगा क़ानून का राज, नहीं वसूली जाएगी रंगदारी

कोरबा। लोकार्पण करने कोरबा पहुंचे सीएम भूपेश बघेल ने कहा की कोरबा में किसी को रंगदारी वसूलने नहीं दी जाएगी। यहां कानून का राज होगा और कानून अपने मुताबिक़ काम करेगा। सीएम बघेल ने पसान को नवीन पेंड्रा गौरेला जिला में शामिल किये जाने के सवाल पर कहा की पसान इलाके को नए जिले में शामिल होना है या नहीं यह वहां की जनता के इच्छा पर निर्भर करता है। एक अन्य सवाल पर की क्या नगर अध्यक्ष और महापौर का चयन पार्षद ही करेंगे के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की लोगो की मंशा थी की नगरीय निकाय के चुनावों में भी त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था की प्रक्रिया को लागू किया जाए। इसके लिए उन्होंने कल ही मंत्रिमण्डल के वरिष्ठ मंत्री डॉ शिव डहरिया, रविंद्र चौबे और मो. अकबर के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया है, जो एक दो दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। 

 

14-05-2019
कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के स्वास्थ्य में तेजी से हो रहा सुधार 

रायपुर। प्रदेश के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। वे आज पीजीआई हॉस्पिटल लखनऊ के गलियारे में अपने बड़े भाई प्रदीप चौबे व परिजनों के साथ चहलकदमी करते नजर आए। बता दें कि कृषि मंत्री रविंद्र चौबे की तबीयत बिगडऩे के बाद उन्हें लखनऊ के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

08-05-2019
डॉ.महंत ने रविंद्र चौबे से मुलाकात कर ली स्वास्थ्य की जानकारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने बुधवार को लखनऊ स्थित संजय गांधी पीजीआई हॉस्पिटल में प्रदेश के कृषि एवं संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे से मुलाकात कर उनका हाल चाल जाना। डॉ. महंत ने संजय गांधी पीजीआई के डायरेक्टर राकेश कपूर से रविन्द्र चौबे के स्वास्थ्य की प्रगति के बारे में पूछा। डॉ. महंत श्री चौबे के परिजनों से भी मिले और जल्द छत्तीसगढ़ लौटने का भरोसा दिलाया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804