GLIBS
29-07-2020
Video: पदस्थापना को लेकर जिले में दो अधिकारियों के बीच असमंजस की स्थिति

रायगढ़। पदस्थापना को लेकर जिले में दो अधिकारियों के बीच असमंजस की स्थिति बन गई है। इधर अपने ट्रांसफर के खिलाफ हाईकोर्ट से स्टे लेकर आए डीईओ मनिंद्र श्रीवास्तव जब ऑफिस पहुंचे तो वहां केबिन में ताला जड़ा मिला। दूसरी तरफ नवपदस्थ डीईओ आरपी आदित्य ने कलेक्टर के निर्देशानुसार रायगढ़ डीईओ का प्रभार सम्हाल लिया है। टीएल बैठक में बतौर जिला शिक्षा अधिकारी शामिल भी हुए। मनिंद्र श्रीवास्तव का स्वास्थ्य ठीक नहीं है और वह नियमित डायलिसिस ले रहे हैं,उनका परिवार रायगढ़ में ही होने की वजह से वह रायगढ़ में ही रहना चाहते हैं। स्वास्थ्यगत कारणों के आधार पर उन्होंने हाईकोर्ट से स्टे भी लिया है। कलेक्टर भीम सिंह ने इस विषय में स्पष्ट कर दिया है कि हाईकोर्ट के निर्णय के अनुसार यथास्थिति बनाए रखते हुए आरपी आदित्य जिला शिक्षा अधिकारी के तौर पर काम करेंगे और मनिंद्र श्रीवास्तव ट्रांसफर के बाद अपनी नवीन पदस्थापना के लिए जाएंगे। जब तक मनिंद्र श्रीवास्तव यहां है उनके बैठने के लिए व्यवस्था बनाई जाएगी। चूंकि उनका स्वास्थ्य सही नहीं है और कोरोना के संक्रमण का खतरा भी है इसलिए उन्हें कुछ समय दिया जाएगा।

 

08-07-2020
व्यापार एवं उद्योग केन्द्र दुर्ग के मुख्य महाप्रबंधक को सेवानिवृत्ति पर दी गई विदाई

दुर्ग। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र दुर्ग के मुख्य महाप्रबंधक अनिल श्रीवास्तव 62 वर्ष की अधिवार्षिकी आयु पूर्ण करने के पश्चात् सेवानिवृत्त हुए। सेवानिवृत्ति पर कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र में विदाई समारोह हुआ। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा मुख्य महाप्रबंधक को पुष्प गुच्छ माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। मुख्य महाप्रबंधक के सेवाकाल में पदस्थापना दौरान विभिन्न जिलो में कार्यरत रहने के दौरान उनके साथ कार्य अनुभवों को सिमोन एक्का,सीके शुक्ला,पीसी वर्मा और भूपेन्द्र कुमार गौर प्रबंधक, कपिल कुशवाहा, प्रबंधक, तुषार त्रिपाठी, सहायक प्रबंधक, शैलेन्द्र सिंह सहायक प्रबंधक व उद्योगपति  विनोद शुक्ला द्वारा साझा किया गया। अनिल श्रीवास्तव के कार्यशैली व नेतृत्व क्षमता को सभी ने सराहा व सेवानिवृत्ति पश्चात् उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अनिल श्रीवास्तव द्वारा अपने सेवाकाल के अनुभवों के आधार पर सभी कार्य को आत्मविश्वास व विभागीय ज्ञान से सुचारू रूप से संचालित करने का सुझाव दिया गया। अधिकारियों व सभी कर्मचारियों द्वारा शाॅल, श्रीफल व प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया गया।समारोह में विभाग के सेवानिवृत्त अपर संचालक सीके शुक्ला, सेवानिवृत्त संयुक्त संचालक पीसी वर्मा, महाप्रबंधक राजीव शुक्ला व सीएसआईडीसी के मुख्य महाप्रबंधक सिमोन एक्का व सीएसआईडीसी के समस्त अधिकारी व कर्मचारी एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

28-06-2020
Breaking: भूपेश सरकार ने 65 राजस्व निरीक्षकों को किया पदस्थ, आदेश जारी

रायपुर। भूपेश सरकार ने सीधी भर्ती से नियुक्त 65 राजस्व निरीक्षकों की प्रशिक्षण के बाद पदस्थापना की है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग मंत्रालय महानदी भवन से पदस्थापना आदेश जारी कर दिया गया है। सूची देखने क्लिक करें  

19-02-2020
कटघोरा पहुंचे आईजी दिपांशु काबरा, सड़क हादसों पर की चिंता जाहिर कहा- चौक-चौराहो पर लगाए सीसीटीवी कैमरे

कोरबा। बिलासपुर रेंज के नवनियुक्त पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा ने कटघोरा के पीडब्लूडी रेस्ट हाउस में अफसरों की  बैठक ली। आईजी दीपांशु काबरा आज अपनी पदस्थापना के बाद पहली बार जिले के दौरे पर कटघोरा पहुंचे थे। कटघोरा के पीडब्ल्यूडी के विश्राम गृह में सीएसपी, एसडीओपी और थाने के प्रभारियों के साथ बैठक कर उन्हें जरूरी दिशा निर्देश दिए। आईजी दिपांशु काबरा ने जिले के भीतर हर दिन हो रहे सड़क हादसों पर गहरी चिंता जाहिर की है। उन्होंने बताया कि वे और उनकी पूरी टीम ट्रैफिक इंतज़ाम सुधारने की दिशा में काम कर रही है। इसके लिए सड़कों के खतरनाक प्वाइंट्स को चिन्हित किया जाएगा जहाँ अधिकाधिक हादसे सामने आए है। उन्होंने चौक-चौराहों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर सीसीटीवी को अनिवार्यता करने की बात कही है।

आईजी काबरा ने थाना प्रभारियों को भी अपराध में कमी लाने और गंभीर मामलों पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए है। उन्होंने फ्री रजिस्ट्रेशन ऑफ क्राइम के लिए टीआई लेवल अधिकारियों को रिस्पॉन्स टाइम बढ़ाने पर जोर दिया हैं। संज्ञेय अपराध की जानकारी मिलते ही प्राथमिकता के आधार पर एफआईआर कायम कर उन पर संज्ञान लेना है साथ ही असंज्ञेय अपराध होने पर प्रार्थी को इसकी सूचना देने की जरूरत है ताकि वह अपनी शिकायतों के लिए थाने के चक्कर लगाने से बचे।

हाइवे पेट्रोलिंग होगी शुरू, गाड़ियों की खरीदी जारी 
पूर्व आईजी प्रदीप गुप्ता की योजना पर बात करते हुए काबरा ने बताया कि हाइवे पेट्रोलिंग फिर से जिले में शुरू की जाएगी। इसके लिए वाहनों की खरीदी की जा रही है। चर्चा के दौरान एसपी जितेंद्र सिंह मीणा, एएसपी यू उदयक़ीरण, डीएसपी मुख्यालय रामगोपाल करियारे, सीएसपी राहुल देव, एसडीपीओ पंकज पटेल समेत थानों के प्रभारी, एसआई, एएसआई व अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे।

 

27-01-2020
ख़ाद्य मंत्री ने सीआरपीएफ डीजी को लिखा पत्र, क्या कहा, पढ़े पूरी खबर.....

रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने सीआरपीएफ महानिदेशक एपी माहेश्वरी को पत्र लिखकर सीआरपीएफ 81वीं.वाहिनी की पदस्थापना जशपुर में यथावत रखने के लिए कहा है। पत्र में उल्लेखित है कि जशपुर दूरस्थ स्थित पहाड़ी एवं वनों से घिरा हुआ क्षेत्र है। इसकी सीमा झारखंड व ओडिशा से लगी हुई है। उल्लेखनीय है कि इन दोनों ही राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में नक्सली गतिविधियां होती रहती है। जशपुर के सीमा में लगे झारखंड में सीआरपीएफ की कंपनी तैनात है, जो कि जशपुर में तैनात सीआरपीएफ के साथ समन्वय बनाकर कार्य करती है। दोनों तरफ तैनात सीआरपीएफ द्वारा ज्वाइंट ऑपरेशन भी किया जाता है। इसके कारण नक्सली गतिविधियों पर अंकुश लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि जशपुर में तैनात सीआरपीएफ की तैनाती को हटा दिया जाता है तो सीमावर्ती क्षेत्रों में नक्सली गतिविधियां बढ़ जाएगी,जिससे जशपुर की शांति व्यवस्था प्रभावित होगी। 

10-01-2020
राज्य प्रशासनिक सेवा के 2 अधिकारियो के पदस्थापना आदेश जारी

रायपुर। राज्य प्रशासनिक सेवा के 2 अधिकारियों का पदस्थापना आदेश जारी किया गया है। सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्रकाश सर्वे को रिसाली नगर निगम का आयुक्त बनाया गया है। वहीं रीता यादव को बेमेतरा जिला पंचायत की CEO बनाया गया है।

 

09-01-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण कराने और लंबित प्रकरणों की समीक्षा के लिए हुई बैठक

धमतरी। आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने सुरक्षा के मद्देनजर तथा लंबित प्रकरणों की समीक्षा के लिए जिला पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानु के निर्देश पर पुलिस कार्यालय के सभाकक्ष कक्ष में क्राइम मीटिंग आहूत की गई। उक्त क्राइम मीटिंग में पुलिस अधीक्षक बीपी राजभानु के द्वारा लंबित प्रकरणों-अपराध, मर्ग, शिकायत, स्थाई वारंट एवं माल के संबंध में सभी थाना एवं चौकी प्रभारियों से जानकारी लेकर उनके त्वरित निराकरण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा संबंधी निर्देश भी दिए। क्राइम मीटिंग के दौरान वर्ष 2019 में थाना एवं चौकी प्रभारियों के द्वारा किए गए बेहतर कार्य के लिए पुलिस अधीक्षक के द्वारा उन्हें सम्मानित भी किया गया। इस तारतम्य में थाना प्रभारी सिटी कोतवाली निरीक्षक कोमल नेताम को वर्ष 2019 में अपराधों के निराकरण एवं थाना अर्जुनी में पदस्थापना के दौरान प्रतिबंधात्मक अधिनियम में कार्यवाही किए जाने,थाना प्रभारी अर्जुनी निरीक्षक उमेंद कुमार टंडन को प्रतिबंधात्मक अधिनियम में कार्यवाही के लिए थाना प्रभारी सिहावा निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा को संपत्ति संबंधी अपराधों में बरामदगी व पॉक्सो एक्ट के प्रकरण की विवेचना, थाना प्रभारी कुरूद निरीक्षक विपिन लकड़ा को गुम इंसान की दस्तयाबी में, थाना प्रभारी मगरलोड संतोष जैन को मर्ग के निराकरण में, चौकी प्रभारी करेली बड़ी उप निरीक्षक भूपेंद्र चंद्रा को पाॅक्सो एक्ट के प्रकरण की विवेचना किए जाने हेतु पृथक पृथक सम्मानित भी किया गया, साथ ही वर्ष 2019 में सीसीटीएनएस कार्य हेतु संलग्न आरक्षक 23 शशिकांत साहू एवं महिला आरक्षक 392 कुमारी सोनम शुक्ला थाना अर्जुनी तथा आरक्षक 426 अशोक साहू थाना अकलाडोंगरी को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया है। उक्त क्राइम मीटिंग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय अरुण जोशी, उप पुलिस अधीक्षक अजाक सारिका वैद्य, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कुरूद रश्मिकांत मिश्र, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी नगरी नितीश ठाकुर, रक्षित निरीक्षक के देव राजू, स्टेनो अखिलेश शुक्ला एवं जिले के समस्त थाना/चौकी प्रभारी व शाखा प्रभारी उपस्थित रहे।

 

 

16-11-2019
श्याम सुंदर गुप्ता होंगे रायपुर रेल मंडल के नये प्रबंधक

रायपुर। रेलवे बोर्ड द्वारा शनिवार को जारी आदेश में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर रेल मंडल एवं रायपुर रेल मंडल में नये मंडल रेल प्रबंधको की पदस्थापना की गई है। रायपुर मंडल के नये मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता वर्तमान में मध्य रेलवे में पदस्थ हैं। ये भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा (आईआरटीएस) अधिकारी है एवं रायपुर मंडल के वर्तमान मंडल रेल प्रबंधक रहे कौशल किशोर के स्थान पर रायपुर रेल मंडल के नये मंडल रेल प्रबंधक होंगे। इसी तरह आलोक सहाय वर्तमान में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर मुख्यालय में चीफ इलेक्ट्रिक लोको इंजीनियर (CELE) के पद पर कार्यरत है एवं भारतीय रेलवे के विद्युत सेवा (IRSEE) के अधिकारी है। ये बिलासपुर रेल मंडल में वर्तमान में मंडल रेल प्रबंधक आर राजगोपाल के स्थान पर नये मंडल रेल प्रबंधक होंगे।

 

18-10-2019
जनसम्पर्क संचालनालय के सहायक ग्रेड-3 का नियुक्ति आदेश जारी

रायपुर। राज्य शासन के जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा सहायक ग्रेड-3 पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों का नियुक्ति आदेश जारी किया गया है। इस पद की परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित की गई थी। चयनित अभ्यर्थियों के नाम और उनकी पदस्थापना निम्नानुसार है: सैयद मिनहाजुद्दीन शाह, अनिल कुमार, रविशंकर देवांगन, माधव प्रसाद पटेल को जनसम्पर्क संचालनालय रायपुर में पदस्थ किया गया है। इसी प्रकार गजेन्द्र कुमार मेश्राम को जिला जनसम्पर्क कार्यालय रायपुर, दीपक कुमार गोंड को जिला जनसम्पर्क कार्यालय महासमुंद, राजकुमार कंवर को जिला जनसम्पर्क कार्यालय गरियाबंद में पदस्थ किया गया है। नियुक्ति आदेश की शर्ते अनुसार अभ्यर्थी को आदेश प्राप्त करने के बाद एक माह की अवधि में पदभार ग्रहण करने के लिए आदेशित किया गया है। उल्लेखनीय है कि नियुक्ति आदेश प्राप्त करने के बाद एक माह की अवधि में पदभार ग्रहण नहीं करने की स्थिति में कर्मचारी का नियुक्ति आदेश निरस्त माना जाएगा।


 

17-10-2019
छत्तीसगढ़ को मिले नए आईएएस, दंतेवाड़ा की नम्रता जैन को मिला होम कैडर

रायपुर। केंद्र सरकार के डीओपीटी ने गुरुवार को आईएएस अधिकारियों को कैडर आवंटित किया है। इसमें राज्य को चार नए आईएएस मिले हैं। डीओपीटी से जारी आदेश के अनुसार जीतेंद्र यादव, नीलम ललीतादित्या,विश्वदीप और नम्रता जैन की पोस्टिग छत्तीसगढ़ में की गई। इसमें नम्रता जैन दंतेवाड़ा की है। इस तरह उन्हें गृह प्रदेश में पदस्थापना मिली है। बाकी तीन आईएएस क्रमश: यूपी, झारखंड और हरियाणा के हैं। वहीं प्रदेश के बिलासपुर निवासी आईएएस वर्नित नेगी को कर्नाटक कैडर आवंटित किया गया।

11-10-2019
Breaking : लोक निर्माण विभाग में तबादला, पूर्व आदेश में किया गया संशोधन

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन लोक निर्माण विभाग के पूर्व में जारी तबादला आदेश में संशोधन करते हुए 8 अनुविभागीय अधिकारियों व 1 सहायक अभियंता को संशोधित स्थान पर पदस्थ किया गया है। इस संबंध में विभाग के अवर सचिव सी. तिर्की ने शुक्रवार देर शाम आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार पूर्व में की गई पदस्थापना में आंशिक संशोधन किया गया है। संशोधन के बाद सूची में शामिल अनुविभागीय अधिकारियों व सहायक अभियंता को, की गई पदस्थापना से संशोधित पदस्थापना स्थान पर पदस्थ किया गया है।

इन्हें भी किया गया इधर से उधर, देखिए सूची......

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804