GLIBS
15-08-2019
पिछले दौर का विकास का पैमाना मंजूर नहीं : मुख्यमंत्री

रायपुर। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें पिछले दौर की तरह विकास का पैमाना कतई मंजूर नहीं है, जिसमें प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ती दिखाई जाए और गरीबी भी लगातार बढ़ती रहे। हमारा लक्ष्य है कि जीवन स्तर उन्नयन के साथ प्रति व्यक्ति आय बढ़े और गरीबी दर में निर्णायक कमी आए। इसी प्रकार हम प्रदेश की समृद्धि को सबकी खुशहाली का माध्यम बनाएंगे। मुझे विश्वास है कि नवा छत्तीसगढ़ के निर्माण की नई सोच और नए कार्यों से आप सबको अपने पुरखों के सपने पूरे होने और छत्तीसगढ़ राज्य के गठन की सार्थकता का बोध हो रहा होगा। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का संकल्प हम सब मिलकर पूरा करेंगे।

04-08-2019
मैं और मेरी सरकार डॉ संदीप दवे के साथ : भूपेश बघेल

रायपुर। राज्य के नामी गिरामी अस्पताल में चल रही खींचतान पर राज्य के मुखिया भूपेश बघेल ने यह कह कर विराम लगा दिया कि वे और सरकार डॉ संदीप दवे के साथ है। सीएम भूपेश बघेल ने साबित कर दिया कि उन्हें अपने राज्य के निवासियों का ख्याल है और उनके साथ होने वाली किसी भी गड़बड़ को वे बर्दाश्त नही करेंगे। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कल रामकृष्ण केयर अस्पताल के एक कार्यक्रम में ही अपने संबोधन में साफ कर दिया कि उन्हें प्रबन्धन में चल रही खींचतान की पूरी खबर है और वे अपनी सरकार के साथ डाक्टर संदीप दवे की मुसीबत में उनके साथ खड़े है। सीएम भूपेश बघेल के इस बयान के बाद रामकृष्ण केयर अस्पताल में वर्षो से कार्यरत स्थानीय कर्मचारियों पर लटक रही निलम्बन की तलवार हट गई है और साथ ही वहा मरीजो के साथ हो रही लूट खसोट पर भी विराम लगने की उम्मीद बढ़ गई है।गौरतलब है कि इन मुद्दों पर रामकृष्ण संघर्ष समिति ने अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ संघर्ष छेड़ दिया था। मुख्यमंत्री की इस पहल का राज्य में जोरदार स्वागत किया जा रहा है और रामकृष्ण संघर्ष समिति ने भी आभार व्यक्त किया है।

18-07-2019
वनांचल में कुपोषण से निपटने, चिकित्सा और रोजगार के लिए हो रहे प्रयास : सीएम बघेल

 रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के सेन्ट्रल हॉल में आज सर्व आदिवासी समाज द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आदिवासी समाज के हित में लिए गए निर्णयों और कल्याणकारी कार्यों के लिए उनका सम्मान किया गया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, खाद्य मंत्री  अमरजीत भगत और विधायक मोहन मरकाम विशेष रूप से उपस्थित थे। इसी तरह विधायक  विक्रम मंडावी, चंदन कश्यप, लखेश्वर बघेल, लालजीत सिंह राठिया, डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, बृहस्पति सिंह, चक्रधर सिंह सिदार, यूडी मिंज, विनय कुमार भगत सहित अनेक विधायक और सर्वआदिवासी समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।  मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रदेश के आदिवासी बहुल क्षेत्र में कुपोषण की चुनौती से निपटने, चिकित्सा और रोजगार की बेहतर व्यवस्था करने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। लोक निर्माण विभाग के माध्यम से संचालित निर्माण कार्यों के द्वारा भी स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के प्रयास हैं। इन क्षेत्रों में लघु वनोपज पर आधारित लघु उद्योगों और प्रसंस्करण इकाइयों को प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे यहां के नागरिकों को रोजगार और आय अर्जन के अवसर मिल सकें। उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस का मुख्य समारोह राजधानी रायपुर में भव्य रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि होंगे। विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि राज्य सरकार ने आदिवासियों के हित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं, जिनमें वन अधिकार पट्टों के लिए प्रदेश में पूर्व में अमान्य किए गए लगभग साढ़े चार लाख आवेदनों पर पुनर्विचार करने और समीक्षा कर पट्टे देने जैसा कार्य भी शामिल हंै। विधायक शिशुपाल सोरी ने मुख्यमंत्री बघेल द्वारा आदिवासी समाज के हित में लिए गए उल्लेख करते हुए विश्व आदिवासी दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित करने के साथ-साथ अन्य फैसलों के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। समाज के धनंजय ने आदिवासियों के संरक्षण और उन्हें विकास की मुख्य धारा में शामिल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा जारी किए गए चार्टर को छत्तीसगढ़ में लागू करने का आग्रह किया। इसी तरह बीपीएस नेताम ने भी अपनी बात कही। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

07-07-2019
राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने सीएम की माता बिंदेश्वरी बघेल के निधन पर जताया शोक 

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल की माता बिंदेश्वरी बघेल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। पटेल ने अपने शोक सन्देश में ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करने और शोक संतप्त परिवार को इस अपूरणीय क्षति को वहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। 

 

07-07-2019
सीएम बघेल की माता के निधन के बाद प्रदेश कांग्रेस के सभी कार्यक्रम रद्द

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की माता बिंदेश्वरी देवी का रविवार को राजधानी के निजी अस्पताल में निधन हो गया। उनके निधन के बाद कांग्रेस पार्टी के निकट भविष्य के अधिकतर कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। प्रदेश में कांग्रेस  ने आने वाले सप्ताह में आयोजित कार्यक्रमों को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया है। इसी तारतम्य में कांग्रेस का प्रदेशव्यापी आंदोलन स्थगित कर दिया गया है। उक्त जानकारी पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने दी। बता दें कि ये आंदोलन कल सोमवार 8 जुलाई को आयोजित किया गया था जो अब स्थगित कर दिया गया है।

21-06-2019
दिल्ली दौरे से लौटे सीएम बघेल, वित्त मंत्रियों की बैठक में हुए थे शामिल

 

रायपुर। वित्त मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली गए मुख्यमंत्री 
राजधानी रायपुर लौट गए हैं। उन्होंने नई दिल्ली में राहुल गांधी से भी मुलाकात की। कांग्रेस अध्यक्ष के फैसले पर  सीएम बघेल ने कहा कि यह फैसला आलाकमान करेगा। अध्यक्ष कौन होगा  और कब होगा इसका फैसला राहुल जी करेंगे।  निगम व मंडल की नियुक्ति पर सीएम बघेल ने कहा कि  निगम व मंडल को लेकर नेताओं से रायशुमारी कर होगी जल्द घोषणा की जाएगी। 

18-06-2019
समाज की प्रगति के लिए एकता, संगठन और चरित्र जरूरी : सीएम बघेल 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि किसी भी समाज की प्रगति के लिए समाज में एकता, संगठन और चरित्र जरूरी है। बघेल आज यहां महादेव घाट में आयोजित हरदिया साहू समाज के वार्षिक अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने समाज के लोगों की मांग पर सामाजिक भवन के लिए जगह चिन्हांकित होने पर भूमि आवंटित कराने के लिए आश्वस्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार पर भी जोर देना चाहिए। बघेल ने कहा कि खर्चीली शादी जैसी सामाजिक बुराई से निजात पाने के लिए हरदिया साहू समाज में सबसे पहले सामूहिक विवाह  का फैसला किया है, इसकी जितनी तारीफ  की जाए वह कम है।  मुख्यमंत्री ने किसानों की ऋणमाफी, 25 सौ रुपए प्रति क्विंटल मूल्य पर धान खरीदी की व्यवस्था जैसे निर्णयों की जानकारी दी। बघेल ने कहा कि हर परिवार को 35 किलो चावल देने का फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ने चिटफंड कम्पनियों के संबंध में कहा कि गरीब व्यक्ति की राशि नहीं डूबे इसके लिए पूरी ताकत से कार्रवाई करेंगे। कार्यक्रम में हरदिहा साहू समाज के प्रदेश अध्यक्ष सोमनाथ साहू, रायपुर परिक्षेत्र के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक नंदकुमार साहू सहित अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

18-06-2019
नक्सलवाद के खिलाफचौतरफा लड़ाई लडऩे की जरूरत : सीएम बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मंगलवार को यहां उनके निवास कार्यालय में भारत भ्रमण पर छत्तीसगढ़ आए भारतीय पुलिस सेवा के 22 प्रशिक्षु युवा अधिकारियों ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने उन्हें छत्तीसगढ़ की स्थिति तथा राज्य की चुनौतियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ की चुनौती देश के अन्य राज्यों से कुछ अलग है। यहां के बस्तर में 60 से 80 प्रतिशत आदिवासी निवास करते हैं। उनका जीवन जंगल पर निर्भर है। यहां के अबूझमाड़ क्षेत्र की जमीन का अभी तक राजस्व की दृष्टि से सर्वेक्षण नहीं हो पाया है। इस क्षेत्र में गरीबी और बेरोजगारी जैसी समस्या है। नक्सली यहां का विकास नहीं होने देते। जब यहां सड़क बनती है तो लोगों को लगना चाहिए कि ये सड़कें उनके और क्षेत्र के विकास के लिए उन्नति और विकास की राह खोलेगी। सीएम ने कहा कि सुरक्षा बल के जवान अपनी जान की बाजी लगाकर कार्य करते हैं। यहां की सुरक्षा और विकास के लिए राज्य ने बड़ी कीमत चुकाई है। नक्सलवाद के विरुद्ध चौतरफा लड़ाई लडऩे की जरूरत है। आम जनता को भरोसा होना चाहिए कि पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए है और यह विश्वास अर्जित करना ही आपके लिए कसौटी है। छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिरीक्षक  ओपी पाल ने अधिकारियों का परिचय कराते हुए बताया कि दल में अकादमी के असिस्टेंट डायरेक्टर सी. वक्सी कृष्णा और दो महिला अधिकारी भी शामिल हैं। इन अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान कांकेर के जंगल वार फेयर कालेज का भ्रमण किया है तथा नया रायपुर और जंगल सफारी भी जाएंगे। उल्लेखनीय है कि भारतीय पुलिस सेवा के 2018 बैच के 156 अधिकारी वर्तमान में सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में प्रशिक्षण ले रहे हैं। इस बैच में छत्तीसगढ़ कैडर के 7 अधिकारी भी शामिल हैं।

16-06-2019
सीएम बघेल मिले केन्द्रीय राज्य मंत्री हरदीप पुरी से

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय आवासीय एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप पुरी ओर उत्तर पश्चिमी दिल्ली के सांसद हंस राज हंस से मुलाकात की।

13-06-2019
पीएल पुनिया ने सीएम बघेल के परिजनों से की सौजन्य भेंट

 

रायपुर। राज्यसभा सांसद एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया  और उनकी धर्मपत्नी इंदिरा पुनिया ने आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निवास पहुंचकर परिवारजनों से सौजन्य भेंट की एवं कुशलक्षेम पूछा। कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी ने बताया कि पुनिया के साथ महामंत्री गिरीश देवांगन, कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, प्रवक्ता विकास तिवारी व धर्मेंद्र यादव भी थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804