GLIBS
12-11-2020
मतदाता सूची में नाम जुड़वाना हो, कटवाना हो या कोई और संशोधन करवाना हो तो 16 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक चलेगा अभियान

रायपुर/बेमेतरा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन व निरसन कराने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान (अर्हता तिथि 1 जनवरी 2021) दिनांक 16 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक चलाया जाएगा। इस दौरान 1 जनवरी 2021 की स्थिति में 18 वर्ष और अधिक उम्र के व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है या पूर्व में दर्ज नामों की प्रविष्ठि में कोई मुद्रण त्रुटि हो, वे अपना नाम दर्ज एवं संशोधन करवा सकते हैं। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2020 के संबंध में संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की गत दिवस बैठक लेकर आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विशेष अभियान के तहत 21 एवं 22 नवम्बर तथा 12 एवं 13 दिसम्बर को भी मतदान केन्द्रों में दावा आपत्ति लेने का कार्य किया जाएगा। नाम दर्ज कराने के लिए फार्म-6, नाम काटने (निरसन) के लिए फार्म-7 एवं त्रुटि सुधार (संशोधन) के लिए फार्म-8 तथा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र में स्थानांतरण के लिए फार्म-8क प्रयोग किया जाता है। मतदाता अपने निवास क्षेत्र के मतदान केन्द्र में नियुक्त अभिहित अधिकारी से कार्यालयीन दिवस/समय में संपर्क कर दावा-आपत्ति/संशोधन फार्म प्राप्त कर आवश्यक प्रविष्ठियों को पूर्ण कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा कर पावती प्राप्त कर सकते हैं। एनव्हीएसपी (डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एनव्हीएसपी डॉट इन) में आनलाइन पंजीकरण, संशोधन एवं निरसन फार्म भरने की सुविधा के अतिरिक्त अन्य सेवाएं भी उपलब्ध है। जिले में 3 विधानसभा क्षेत्रांतर्गत कुल 729 मतदान केन्द्र है, जहां दावा-आपत्तियां प्राप्त करने के लिए 671 अभिहित अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। वर्तमान में जिले में कुल 611104 मतदाता है, जिसमें 309639 पुरूष एवं 301465 महिला मतदाता है। पुनरीक्षण कार्यक्रम अंतर्गत प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण 5 जनवरी 2021 तक किया जाएगा तथा फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 15 जनवरी 2021 को किया जाएगा। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी शिव अनंत तायल ने राजनैतिक दलों को मतदान केन्द्रवार बूथ लेवल एजेंट नियुक्त कर सूची निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने और स्वच्छ एवं त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने के कार्य में सहयोग करने की अपील की है।

11-11-2020
भूपेश सरकार की प्राथमिकता हर व्यक्ति को मिले स्वच्छ जल : रेखचंद जैन

जगदलपुर। संसदीय सचिव रेखचंद जैन जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में जनता की मांग पर बोरिंग खनन की स्वीकृति दी। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार की प्राथमिकता हर व्यक्ति को स्वच्छ जल मिले। सरगीपाल के राऊतपारा में बोरिंग खनन किए जाने के बाद वहां के जनप्रतिनिधियों ने रेखचंद जैन के समक्ष दूसरे वार्ड में भी बोरिंग खनन के लिए निवेदन किया। बोरिंग खनन से सड़क पारा के लोगों के साथ ही स्कूली बच्चों को भी इसका फायदा मिलेगा। इस पर संसदीय सचिव ने जल्द सड़क पारा में बोरिंग खनन की बात कही। रेखचंद जैन व उपस्थितजनों ने पूजा-अर्चना कर बोरिंग खनन शुरू करवाया। इस दौरान जिला महामंत्री अनवर खान, आईटी सेल प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही, सरपंच चम्पा नाग, सचिव तुलाराम बघेल, वार्ड पंच सोमधर नाग, मनीराम नाग प्रह्लाद यादव, जयति कश्यप, नितेश मालवीय, उपयंत्री साहू उपस्थित थे।

सुभाष रतनपल की रिपोर्ट 

03-11-2020
विकास उपाध्याय ने खड़े रहकर बहाल करवाई पानी की सप्लाई,कोई भी समस्या होने पर जानकारी देने की अपील

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय अपने विधानसभा क्षेत्र में मूलभूत जरुरतों को लेकर आ रही समस्याओं के निराकरण के लिए अब रोज सुबह से अपने क्षेत्र का सघन दौरा करने सक्रिय हैं। खास कर पानी की समस्या को लेकर उन्होंने निगम के आला अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि पीने के पानी को लेकर किसी तरह की समस्या नहीं आनी चाहिए। विकास उपाध्याय को मंगलवार सुबह गुढ़ियारी स्थित भारत माता चौक में निर्मित राजधानी के सबसे बड़े पानी टैंक से पानी प्रवाह के दबाव में परेशानी की जानकारी मिली। समस्या को दूर करने विधायक उपाध्याय मौके पर पहुंचे और उपस्थित रहकर ठीक करवाया।गुढ़ियारी में निर्मित भारत माता चौक में रामनगर ओव्हर हैड टैंक का निर्माण किया गया है। इसकी क्षमता 49 लाख लीटर और स्टेजिंग 25 मीटर हाइट है। यह राजधानी का सबसे बड़ा टैंक है।

विकास उपाध्याय अपने प्रयास से महिनों से लंबित इस टैंक से पानी सप्लाई को लेकर मुहिम चलाया था। तभी इसकी शुरुआत हाल ही के महीने में हुई थी। काफी बड़ा क्षेत्र इस पानी टंकी से लाभांवित हो रहा है। पिछले कई दिनों से वाल के वायु दबाव के चलते पानी के प्रवाह में दिक्कतें आ रही थी। इसके चलते पानी टैंक में पानी होने के बावजूद लोगों के घरों में धीमी गति से पानी पहुंच रहा था।विकास उपाध्याय ने आज इस समस्या के निदान के लिए स्वयं उपस्थित होकर निगम अमले के साथ पानी टंकी के मुख्य वॉल प्वाईंट को खुलवाकर मरम्मत करवाया। शुक्रवारी बाजार, गुढ़ियारी, रामनगर, अशोक नगर, विकास नगर सहित कोटा क्षेत्र में पीने का पानी पुन: पर्याप्त रूप से लोगों को उपलब्ध होना शुरू हो गया है। विकास उपाध्याय ने क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि उनके क्षेत्र में जहां भी मूलभूत चीजों को लेकर किसी तरह की समस्या हो तो वे सीधे विधायक कार्यालय में इसकी जानकारी दें, जिसका तत्काल निराकरण किया जाएगा।

 

18-10-2020
विधायक ने दी क्षेत्र में 48 लाख के विकास कार्यों की सौगात

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो अपने विधानसभा क्षेत्र में लगातार विकास कार्य कर रहे हैं।  विधायक कमरो ने 6 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निर्माण के लिए 48 लाख रुपए की सौगात दी। भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र को 6 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के लिए  कलेक्टर ने 48 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। विधायक की अनुशंसा पर कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकान निर्माण कार्य के लिए ग्राम पंचायत च्यूल, ग्राम पंचायत मैनपुर, ग्राम पंचायत पूँजी, ग्राम पंचायत जनकपुर, ग्राम पंचायत पसौरी और ग्राम पंचायत घाघरा को 8-8 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की। तीन विकास खंडों सोनहत, भरतपुर एवं मनेंद्रगढ़ के ग्रामीण क्षेत्र को मिलाकर बना हुआ है। तीनों विकास खंडों में विधायक कमरो की ओर से विकास कार्य बड़े पैमाने पर किए जा रहे हैं। विधायक के अथक प्रयास व अनुशंसा पर भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र को लगातार प्रशासकीय स्वीकृति विकास कार्यों को लेकर मिल रही है। उनकी ओर से लगातार बड़े पैमाने पर विकास कार्यों की सौगातें दी जा रही हैं, जिससे विधानसभा क्षेत्र की जनता खुश है और विकास कार्यों की सौगात देने के लिए विधायक केे प्रति आभार प्रगट कर रही है।

08-08-2020
संपर्क नहीं होने पर भी होगी सुनवाई,विधायक ने तीन लोगों को अधिकृत कर जारी किए नंबर

रायपुर। विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने अपने रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की जनता को सुविधा प्रदान की है। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित कार्यालयीन कार्य और संबंधित समस्त कार्यों का समन्वय करने के लिए तीन लोगों को अधिकृत किया है। यह जानकारी देते हुए विधायक प्रतिनिधि एसएम शफीक ने कहा है कि विधायक उपाध्याय से संपर्क नहीं होने पर अधिकृत तीनों व्यक्ति क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ अन्य व्यक्ति और संबंधित अधिकारी को  जानकारी देने जवाबदेह होंगे। विमल गुप्ता (93030-38494, 75870-33333), मो. बिलाल ( 88391-11600, 99811-45792) और शिवश्याम शुक्ला ( 98266-17811,98266-17811) कोे विधायक से संपर्क नहीं होने पर कॉल किया जा सकता है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

12-07-2020
राज्य को हरा-भरा बनाने विभिन्न स्तर पर किया जा रहा कार्य : विकास उपाध्याय

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय रविवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न कार्यक्रमों में हुए शामिल हुए। जरवाय में फाइनल क्रिकेट टूनार्मेंट में उपस्थित होकर उन्होंने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान की। इसके बाद विधायक उपाध्याय ठक्कर बापा वार्ड,शिवानंद नगर में गायत्री परिवार और हीरापुर हाउसिंग बोर्ड के पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। विधायक उपाध्याय ने पौधरोपण कर हरियाली का संदेश दिया। उन्होंने गायत्री परिवार के सदस्यों और स्थानीय जनता के इस कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज पौधरोपण की बहुत जरूरत है,इससे आने वाले समय में हमें शुद्ध और ताजा हवा प्राप्त होगी। वातावरण की शुद्धता के साथ सेहत की सुरक्षा के लिए भी पौधरोपण की जरूरत है। पौधरोपण को बढ़ावा देने और जागरूक करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार विभिन्न स्तर पर कार्य कर रही है। विधायक ने कहा कि राज्य सरकार स्वयं आमजनों के घरों में पौधे भेंट कर रही है। जिसे भी पौधों की जरूरत हो,वो निशुल्क सरकार से अधिकारियों से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद डॉ.अन्नू राम साहू,पूजा देवगन,गायत्री परिवार के सदस्य और स्थानीय लोग शामिल हुए।

11-07-2020
मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत तीन विधानसभा क्षेत्रों के 51 कार्यों के लिए 5.72 करोड़ स्वीकृति

रायपुर। मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत तीन विधानसभा क्षेत्रों में 51 कार्यों के लिए 5 करोड़ 72 लाख 51 हजार रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना से प्रदेश के पहुंच विहीन सभी शासकीय भवन पक्की सड़क से मुख्य मार्ग से जुड़ेंगे। प्रमुख अभियंता कार्यालय की ओर से भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र में 14 कार्यों के लिए 1 करोड़ 85 लाख 52 हजार रूपए, खुज्जी विधानसभा क्षेत्र में 22 कार्यों के लिए 1 करोड़ 65 लाख 99 हजार रुपये और कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र में 15 कार्यों के लिए 2 करोड़ 21 लाख रूपए की स्वीकृति दी गई है। इसके पहले धरसींवा विधानसभा क्षेत्र में 19 कार्यों के लिए 1 करोड़ 36 लाख 34 हजार रूपए, डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 11 कार्यों के लिए 1 करोड़ 27 लाख 38 हजार रूपए, खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 7 कार्यों के लिए 97 लाख 13 हजार रूपए, पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में 6 कार्यों के लिए 50 लाख 36 हजार रूपए, अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में 3 कार्यों के लिए 47 लाख 45 हजार रूपए, सराइपाली विधानसभा क्षेत्र में 3 कार्यों के लिए 36 लाख  92 हजार रुपये, मानपुर-मोहला विधानसभा क्षेत्र में 60 कार्यों के लिए 2 करोड़ 2 लाख 80 हजार रूपए और कांकेर विधानसभा क्षेत्र में 58 कार्यों के लिए 2 करोड़ 14 लाख 50 हजार रुपये स्वीकृत किए गया है।

 

06-07-2020
विधानसभा क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव की पहचान के बाद इलाका सील, बाहर निकलने पर प्रतिबंध

रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर अंतर्गत राजधानी विहार थाना विधानसभा क्षेत्र में 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान होने पर कंटेनमेंट जोन की घोषणा की गई है। यह जिले का 64वां एक्टिव कंटेनमेंट जोन बना है। अपर कलेक्टर ने आदेश जारी कर कंटेनमेंट जोन के पूर्व में कॉलोनी की दीवाल कचना की ओर, पश्चिम में कॉलोनी का मैदान,उत्तर में शिव मंदिर और दक्षिण में ऐश्वर्या किंगडम कॉलोनी की दीवाल को शामिल किया है। कंटेनमेंट जोन में सभी दुकानें,आफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णत: बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी ही होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर तय करेंगे। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। आदेश की कॉपी देखने क्लिक करें

 

11-06-2020
रायपुर जिले में दो और कंटेनमेंट जोन की घोषणा, आदेश जारी

रायपुर। नगर निगम रायपुर अंतर्गत आईटीबीपी कैम्प आमासिवनी,थाना विधानसभा क्षेत्र में मिले 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज के बाद क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने पूर्व,पश्चिम,उत्तर और दक्षिण सभी दिशाओं में आईटीबीपी कैम्प आमासिवनी के बाउंड्रीवाल को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसी तरह अयोध्या नगर, चंगोरा भाटा क्षेत्र (थाना डीडी नगर क्षेत्र) में 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने उत्तर-पूर्व में रोड जंक्शन,दक्षिण-पश्चिम में सांस्कृतिक भवन के बाजू गली (प्रवेश द्वार),दक्षिण-पूर्व में तिराहा रास्ता को कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत रखा है। दोनों कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत प्रवेश या निकास के लिए केवल 1 द्वार होगा। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, ऑफिस और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त पूर्णत: बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से पास जारी करा इंसीडेंट कमांडर को सूचित करना होगा। अयोध्या नगर कंटेनमेंट एरिया की आदेश कॉपी   आईटीबीपी कैम्प कंटेनमेंट एरिया की आदेश कॉपी   

11-06-2020
Video: डॉ. रमन सिंह पहुंचे राजनांदगांव, लोगों की सुनी समस्या

राजनांदगांव। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कुछ घंटों के प्रवास पर अपने विधानसभा क्षेत्र पहुंचे।भाजपा कार्यालय में उन्होंने आम जनता से मुलाकात की। उनसे मिलने वालों में ऑटो रिक्शा चालक, बैंड बाजे वाले, तथा अन्य लोग थे। लोगों ने लॉक डाउन के चलते रोजी रोटी की समस्या के बारे में अपने विधायक से बात की। सभी ने डॉ.रमन सिंह से अनुरोध किया कि अन्य लोगों की तरह उन्हें भी सरकार से सहायता मिलनी चाहिये। डॉ. रमन सिंह ने सहायता देने का आश्वासन दिया। उनके साथ जिला भाजपा अध्यक्ष मधुसूदन यादव, पूर्व सांसद अभिषेक सिंह थे। इसके बाद वे अपने विधानसभा क्षेत्र के कुछ गांवों की ओर रवाना हो गए।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804