GLIBS
27-04-2021
विपक्ष के विधायकों को विश्वास में नही लिया गयाः कौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि विपक्ष के विधायकों को कभी भी विश्वास में नही लिया गया है। जिस तरह से विकास निधि को लेकर जो आदेश जारी किया गया है।  विकास निधि की राशि  टीकाकरण के  नाम पर लिया जा  रहा है। इस सबंध मुख्यमंत्री या स्वास्थ्य मंत्री ने कभी भी विपक्ष के विधायकों से कोई चर्चा नहीं की है।उन्होंने कहा कि इस पहले ही भाजपा के विधायकों ने कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई के लिये अपने विधानसभा क्षेत्र में  जिला अस्पतालों,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व अस्थाई कोविड केन्द्र के लिये राशि की अनुशंसा जिला कलेक्टरों को कर चुके हैं। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में भी  कोरोना के लेकर अपनी योजना से प्रदेश सरकार को अवगत कर चुके हैं। इसके बाद इस तरह का  फैसला  लेना प्रदेश सरकार के स्वेच्छाचरिता को स्पष्ट करता है कि प्रदेश सरकार के पास सामूहिक प्रयास का अभाव है। जिसके कारण ही प्रदेश में लगातार कोरोना  का विस्तार हो रहा है। जिस पर अंकुश लगाने में प्रदेश सरकार हर मोर्चे पर नाकाम है।

26-04-2021
Video: विधायक हो तो ऐसा, आग पर काबू पाने तक डटे रहे मौके पर 

रायपुर। विधायक विकास उपाध्याय अपने विधानसभा क्षेत्र और क्षेत्रवासियों के लिए हमेशा मौजूद रहते हैं। किसी भी तरह की परेशानी होने पर वे स्वयं खड़े रहकर समाधान कराते हैं। ऐसा ही एक वाक्या सोमवार को हुआ। विधायक उपाधय को रायपुर पश्चिम विधानसभा के गुढ़ियारी बाजार में अचानक से आग लगने की सूचना मिली। वे स्वयं अग्निशामक दमकल लेकर मौके पर पहुंचे। जब तक आग नहीं बुझाई गई तब तक वे मौके पर डटे रहे। इस आगजनी से आर्थिक नुकसान तो हुआ, लेकिन विधायक विकास उपाध्याय की सजगता व तत्परता से किसी की जान पर कोई खतरा नहीं आया।

22-04-2021
मो. अकबर ने कबीरधाम कलेक्टर को दिए निर्देश, मरीजों के बेहतर इलाज के लिए हर हो हर आवश्यक व्यवस्था

रायपुर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के विधायक मोहम्मद अकबर ने गुरुवार को राजधानी के शंकर नगर स्थित अपने निवास कार्यालय में वर्चुअल बैठक ली। उन्होंने कबीरधाम जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में  कलेक्टर कबीरधाम को जिले में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिए हर आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पतालों में आवश्यक संसाधनों को बढ़ाने सहित उनके शीघ्र आपूर्ति तय करने के लिए भी निर्देशित किया।

वन मंत्री अकबर ने कवर्धा जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज कर रहे निजी अस्पतालों के संचालकों व डॉक्टरों से भी चर्चा की। उन्होंने निजी अस्पतालों की मांग के अनुरूपऑक्सीजन सिलेंडर व रेमडेसिविर आदि आवश्यक दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता करने कलेक्टर को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निजी अस्पतालों के डॉक्टरों से भी चर्चा की। मंत्री अकबर ने कहा कि वे शासकीय अस्पतालों में आवश्यकता के अनुरूप कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अपना समय देंं। इस पर निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने अपनी सहमति जताई। मंत्री अकबर ने जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों के बेहतर उपचार और कोविड केयर सेंटरों में मेडिकल व मानव संसाधनों को बढ़ाने कहा। महामारी से निपटने के लिए हर आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 

वन मंत्री अकबर की पहल पर कबीरधाम जिले में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और पीड़ितों की सहायता के लिए हाल ही में 50 लाख रुपए की मंजूरी दी गई है। इस राशि का जिले में स्थित कोविड अस्पतालों में वेंटिलेटर, आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था पर खर्च किया जाएगा। इसी तरह कोरोना संक्रमित सभी जरुरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की सुगम आपूर्ति हो, इसके लिए 85 नग ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा आज 100 ऑक्सीजन सिलेंडर अतिरिक्त रूप से भेजा जा रहा है। बैठक में कलेक्टर कबीरधाम रमेशचन्द्र शर्मा ने जिले में कोरोना के संक्रमण की स्थिति और रोकथाम के उपायों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर संबंधित विभागीय अधिकारी और निजी अस्पताल के संचालक व चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

19-04-2021
क्वारेंटाइन सेंटरों में सुविधाओं के लिए विधायक ने दी राशि

कोरिया। भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र के विधायक गुलाब कमरो ने सोमवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के नगर पंचायत नई लेदरी एवं खो॑गापानी के क्वॉरेंटाइन सैंटरो का  निरीक्षण किया। उन्होंने सेंटरों में सुविधाओं के लिए दो लाख रुपए की राशि प्रदान की है। कमरो ने नगर पंचायत खोंगापानी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  का  निरीक्षण कर केंद्र में उपस्थित अमले से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। नगर पंचायत क्षेत्र में बने 10-10 बिस्तरीय दो क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। विधायक गुलाब कमरो ने नगर पंचायत नई लेदरी में बने वसुंधरा क्लब में 20 व सांस्कृतिक भवन में 30 बिस्तरीय क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया तथा नई लेदेरी सीएमओ को सैंटरो की बेहतर व्यवस्था बनाने को निर्देशित किया। सेंटर के सुविधाओं के लिए विधायक निधि से 1 लाख की राशि स्वीकृत की।

 

06-03-2021
शहर भ्रमण पर निकले रेखचंद जैन, देखा निर्माण कार्यों को, कहा- जल्द पूरा करें  

जगदलपुर। विधानसभा सत्र के मध्य दो दिन के अवकाश पर संसदीय सचिव रेखचंद जैन अपने विधानसभा क्षेत्र पहुंचे। रेखचंद जैन ने शहर के विभिन्न निर्माण कार्यों का  जायजा लिया। उन्होंने महापौर सफीरा साहू, सभापति कविता साहू, कलेक्टर रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक दीपक झा एवं अन्य अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को दिशा-निर्देश दिए। रेखचंद जैन सुबह से ही साइ​किल पर सवार हो अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ शहर के एतिहासिक दलपत सागर, मुक्तिधाम, नेहरू मंच, सिटी ग्राउंड,नये बस स्टैंड काम्प्लेक्स एवं गीदम रोड निर्माण कार्य का जायजा लेने निकले। उन्होंने सिटी ग्राउंड के निर्माण का जायजा लेते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा कर खिलाड़ियों को हस्तांतरित करने के निर्देश दिए। रेखचंद जैन के साथ विभिन्न वार्डों के पार्षद एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

01-03-2021
दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यो के लिये बजट में पर्याप्त प्रावधान: ताम्रध्वज साहू

दुर्ग। गृह एवं लोक निर्माण मंत्री  ताम्रध्वज साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा  विधानसभा में प्रस्तुत वित्तीय वर्ष 2021-22 के मुख्य बजट में दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिये पर्याप्त प्रावधान किया गया है। इनमें मुख्य रूप से खपरी फीडर का लाईनिंग कार्य, भरदा अछोटी चिंगरी अण्डा मार्ग का चैड़ीकरण एवं उन्नयन, भरदा से कुथरेल पहुंच मार्ग का निर्माण, ग्राम झोला में तटबंध निर्माण, ग्राम भोथली-रूदा में एनीकट कार्य शामिल है। इसी तरह मासाभाठ से भिलाई रोड़ का निर्माण, अण्डा चिंगरी आलबरस मार्ग का चौड़ीकरण एवं उन्नयन कार्य, चिरपोटी गौठान से सिरसिदा रेल्वे अण्डरब्रिज तक सड़क मार्ग का चैड़ीकरण एवं उन्नयन, खपरी मुख्य नहर के सर्विंस बैंक का डब्ल्यू. बी.एम. कार्य, ग्राम अंजोरा से अपोलो काॅलेज होते हुए पुराना राष्ट्रीय राज्य मार्ग का निर्माण, कुथरेल अछोटी मार्ग का चैड़ीकरण एवं उन्नयन, उमरपोटी जलाशय योजना के शीर्ष कार्य का जीर्णोद्धार एवं नहर प्रणाली का रिमाडलिंग एवं लाईनिंग, खम्हरिया एनीकट, खपरी नहर प्रणाली अछोटी माईनर के भरदा आबादी पारा तक डब्ल्यू.बी.एम. को बजट में शामिल किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के मुख्य बजट में दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत भानपुरी से कोकड़ी मेला स्थल तक पहुंच मार्ग, बोरई जलाशय के जीर्णोद्धार एवं नहर लाइनिंग़, तांदुला परियोजना अंतर्गत उमरपोटी माईनर जीर्णोद्धार, ग्राम अण्डा के आंगनबाड़ी से शीतला मंदिर एवं मुक्तिधाम तक मार्ग निर्माण़, हनोदा धनोरा मार्ग का चौड़ीकरण एवं उन्नयऩ, रिसामा से मतवारी मार्ग चौड़ीकरण एवं उन्नयऩ, उतई उमरपोटी मुख्य मार्ग से श्मशान घाट होेते हुए नेहरू नगर चौक तक मार्ग निर्माण, ग्राम पाउवारा के रेल्वे फाटक से गंगाधर नाला में मार्ग निर्माण़, जोरातराई से मोरिद मार्ग निर्माण़, विनायकपुर टेंक का जीर्णोद्धार एवं नहर लाईनिंग कार्य, खपरी मुख्य नहर के रिमाडलिंग, नहर लाइनिंग एवं 5 नग व्ही.आर.बी. कार्य, खपरी मुख्य नहर के विभिन्न संरचनाओं के नव निर्माण कार्य, खपरी मुख्य नहर के भूमिगत केनाल सायफन निर्माण, बेलौदी जलाशय में उद्वहन सिंचाई योजना़, नगपुरा व्यपवर्तन के माइनर नहर लाइनिंग, रिसामा नाले में तटबंध निर्माण। रिसाली में नवीन महाविद्यालय, शासकीय दानवीर तुलाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय उतई में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विषय-संकाय प्रारंभ करने और शासकीय महाविद्यालय निकुम में भवन निर्माण और रिसाली में नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विभिन्न पदों के सृजन तथा ग्राम खुरसुल में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के लिये भी मुख्य बजट में राशि का प्रावधान किया गया है।

 

26-02-2021
दो शिक्षकों का अटैचमेंट समाप्त कर मूल स्कूल में किया गया पदस्थ, जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया आदेश 

रायपुर। मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने अपने विधानसभा क्षेत्र आरंग के ग्राम तुलसी में संचालित हाई स्कूल में पदस्थ दो शिक्षकों के अन्यत्र अटैचमेंट पर नाराजगी जाहिर की। तत्काल उनका अटैचमेंट समाप्त कर मूल शाला में पदस्थ करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी रायपुर ने तत्काल दोनों शिक्षकों का अटैचमेंट समाप्त करने का आदेश जारी किया है। उन्हें मूल शाला में पदस्थ कर दिया गया है। मंत्री डॉ. डहरिया की इस पहल पर ग्राम तुलसी के ग्रामीणों ने मंत्री के प्रति आभार जताया है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने ग्राम तुलसी में 73 लाख की लागत से नवनिर्मित हाई स्कूल भवन का लोकार्पण किया है। इससे इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाइट, पंखे के साथ नए भवन में बैठने की सुविधा मिली है। जर्जर भवन में बैठने की समस्या दूर हो गई है। इस विद्यालय में पदस्थ शिक्षक योगेश कुमार शुक्ला, व्याख्याता (एल.बी.) का अटैचमेंट हाई स्कूल डुंडा और शिक्षिका मेनका नारंग, व्याख्याता (एलबी) का अटैचमेंट सेरीखेड़ी में किया गया था। इस संबंध में शिकायत मंत्री डॉ. डहरिया के पास पहुंची। उन्होंने तत्काल इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने तत्काल  कार्यवाही कर दोनों शिक्षकों का अटैचमेंट समाप्त करते हुए मूल विद्यालय ग्राम तुलसी में पदस्थ कर दिया है। मंत्री डॉ. डहरिया ने यहां पुराने भवन से नए भवन में स्कूल संचालन करने और विद्यार्थियों की समस्याओं को दूर करने के भी निर्देश दिए हैं।

20-02-2021
विधानसभा क्षेत्र में मिली लाश की हुई शिनाख्त

रायपुर। राजधानी के सड्डू में मिले शव की शिनाख्त हो गई है। बता दें कि मृतक की पहचान जागृति नगर निवासी कुबरे साहू उर्फ गुड्डू के रूप में की गई है। वह देवेंद्र नगर स्थित एक टिंबर में काम करता था। घटना वाले दिन वेतन लेकर घर के लिए मृतक रवाना हुआ था। परिजनों ने देवेंद्र नगर थाने में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई है। विधानसभा पुलिस मामले की जांच कर रही है। विधानसभा थाना से मिली जानकारी के मुताबिक 12 फरवरी को चैतन्यग्रीन सोसायटी के पास एक युवक का शव मिला था। युवक की पहचान उस दौरान नहीं हो पायी थी। शिनाख्ति के लिए लगातार प्रयास करने के बाद युवक की पहचान कुबेर साहू के रूप में हुई है। देवेंद्र नगर थाने में इसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज है। मृतक के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसके सिर पर चोट होना पाया गया है। बहरहाल मामले की जांच जारी है।

 

07-02-2021
भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र में होंगे विकास कार्य,निर्माण कार्यों के लिए मिली 76 लाख की सौगात

कोरिया। भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 76 लाख रुपए की सौगात मिली है। भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो की अनुशंसा पर कलेक्टर कोरिया ने विकास योजना अंतर्गत क्षेत्र में विकास कार्यो के लिये 3 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। कलेक्टर कोरिया ने नगर पंचायत खोंगापानी के वार्ड नं 1 कोल दफाई स्थित बिरसा मुंडा चौक में चबूतरा सह रेलिंग निर्माण कार्य के लिए 1 लाख 50 हजार रुपये तथा
नगर पंचायत खोंगापानी के वार्ड नं 15 में सांस्कृतिक शेड निर्माण कार्य-1 लाख 50 हजार रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। वहीं भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो के प्रस्ताव  पर कलेक्टर कोरिया एसएन राठौर ने उच्च प्राथमिकता के क्षेत्र "शिक्षा"  के तहत दो ग्राम पंचायतों के स्कूलों के जीर्णोद्धार के लिए 10 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। कोरिया कलेक्टर राठौर ने ग्राम पंचायत मधला में माध्यमिक शाला भवन मरम्मत कार्य के लिए 5 लाख रुपये तथा ग्राम पंचायत माधौरा में माध्यमिक शाला भवन मरम्मत कार्य के लिए 5 लाख रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। राज्य शासन ने वित्तिय वर्ष 2020-21 में भरतपुर-सोनहत विधानसभा अंतर्गत ग्राम पंचायत घघरा में प्री मैट्रिक आदिवासी छात्रावास भवन निर्माण के लिए 62 लाख 81 हजार का राशि आवंटन जारी किया है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804