GLIBS
02-04-2020
Breaking: सरकार शराब दुकानें खोलने कर रही विचार, समिति गठित 

रायपुर। लॉकडाउन के दौरान शराब नहीं मिलने से घटित घटनाओं को देखते हुए राज्य शासन दुकानों को खोलने विचार कर रही है। लॉक डाउन में दुकानों के संचालन के लिए कार्ययोजना बनाने चार सदस्यीय टीम गठित की गई है। इस संबंध में आबकारी विभाग के विशेष सचिव के हस्तांक्षरित आदेश के अनुसार अनिमेष नेताम उप महाप्रबंधक सीएसएमसीएल मुख्यालय को गठित समिति का अध्यक्ष और तीन सदस्य शिशिर रायजादा तकनीकी निदेशक एनआईसी, श्रीनिवास मुदलियार वित्तीय सलाहकार सीएसएमसीएल व अरविंद पाटले उपमहाप्रबंधक सीएसएमसीएल दुर्ग को बनाया गया है। कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान मदिरा के विक्रय को प्रतिबंधित किया गया था,लेकिन शराब की अनुपलब्धता से अवैध शराब के उपभोग के कारण राज्य में लोगों की मृत्यु और जिलों में आत्महत्या करने व आत्महत्या का प्रयास किया गया है। कई शराब दुकानों से चोरी कर शराब का उपयोग किए जाने की खबर सामने आई। इस स्थिति को देखते हुए भविष्य में जान-माल की हानि को रोकने के लिए शराब दुकानों को शुरू करने की कार्यवाही की जा रही है।


31-03-2020
बार-शराब दुकान-होटल 7 अप्रैल तक रहेंगे बंद, आदेश जारी

रायपुर। प्रदेश की सभी शराब दुकानें, होटल बार और क्लब 7 अप्रैल तक बंद रहेंगे। लॉक डाउन के दौरान 31 मार्च तक इन्हें बंद रखने का आदेश जारी किया गया था, इसे बढ़ाकर 7 अप्रैल किया गया है। वाणिज्यिक कर (आबकारी विभाग) की ओर से यह आदेश जारी किया गया है। अवर सचिव मरियानुस तिग्गा ने प्रदेश के सभी कलेक्टर को आदेश जारी कर कहा है कि 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक सभी देशी विदेशी शराब दुकानों, छग स्टेट बेवरेजेस कॉर्पोरेशन के रायपुर बिलासपुर गोदाम, सहित जिलों में देशी शराब के गोदाम को बंद रखा जाए। साथ ही सभी रेस्टोरेंट, होटल बार, क्लब को भी बंद रखा जाएगा।

 

29-03-2020
सलोनी-सिंगपुर क्षेत्र में आबकारी विभाग की दबिश, अवैध शराब और महुआ लाहन जब्त

धमतरी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से लॉक डाउन की अवधि में मदिरा दुकानों को बंद रखने के लिए आदेशित किया गया है। शुष्क अवधि में सलोनी-कुकरेल क्षेत्र में अवैध शराब बिक्री की शिकायत के आधार पर आज आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा दबिश दी गई। मगरलोड विकासखंड के ग्राम सिंगपुर जंगल के पास 24 लीटर महुआ शराब बरामद कर 438 किग्रा महुआ लाहन नष्ट किया गया। इसी प्रकार ग्राम सलोनी में कमार डेरा के पास झाड़ियों में छिपाकर रखी गई 28 लीटर महुआ शराब बरामद कर 220 किग्रा महुआ लाहन नष्ट किया गया। आबकारी अधिनियम की धारा 34(2), 34(1)(च) के तहत प्रकरण पंजीबद्घ करते हुए दोनों अज्ञात आरोपियों की पतासाजी की जा रही है।

14-03-2020
VIDEO: शराब दुकान में लगी आग, कड़ी मशक्क्त के बाद दमकल विभाग ने पाया काबू, हुआ लाखों का नुकसान

राजनांदगांव। सोमनी थाना क्षेत्र के साकरा में स्थित सरकारी शराब दुकान में अचानक आग लग गई। घटना की सुचना मिलते ही फायर ब्रिगेड और आबकारी विभाग की टीम मौके पर पहुंची एवं कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस आगजनी में लगभग 11 लाख रुपए की शराब जलकर खाक हो गयी। वहीं दूसरे रूम में राखी शराब को कोई नुकसान नहीं हुआ। आग लगने के कारणों की फिलहाल जांच की जा रही है।


 

06-03-2020
प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन...

रायपुर। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को शासकीय सेवा में नियुक्ती की नीति की अधिसूचना पूर्व में जारी की है। इसके तहत संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण छत्तीसगढ़ ने वर्ष 2019-20 के लिए उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित करने प्रदेश के खिलाड़ियों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन मांगे हैं। आवेदन 27 मार्च तक जमा किया जाना है। आवेदन का प्रारूप विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। खेल संचालनालय की ओर से उत्कृष्ट खिलाड़ियों से वर्ष 2018-19 में आमंत्रित आवेदन को भी विचार क्षेत्र में लिया जाएगा। जो खिलाड़ी वर्ष 2018-19 के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की संचालक श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिला खेल अधिकारियों, महासचिव छत्तीसगढ़ ओलम्पिक महासंघ रायपुर एवं राज्य खेल संघों को उत्कृष्ट खिलाड़ियों से आवेदन मंगाने संबंधी जानकारी दी है।

जारी पत्र के अनुसार शासकीय सेवा में नियुक्ति के लिए ओलम्पिक एशियाड, राष्ट्रमण्डलीय राष्ट्रीय खेल एवं विश्वविद्यालयीन खेलों से संबंधित खिलाड़ियों के आवेदन पत्र पर विचार किया जाएगा। ऐसे उत्कृष्ट खिलाड़ी जिन्होंने ओलम्पिक, एशियाड, कॉमनवेल्थ, एशियन चैम्पियनशीप प्रतियोगिता में पदक प्राप्त किया है, उन्हें राज्य शासन की सेवा में पुलिस विभाग (होमगार्ड विभाग सहित) वन विभाग, जेल विभाग, वाणिज्य कर विभाग के अंतर्गत आबकारी विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में द्वितीय श्रेणी के पदों पर शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य योग्यता संबंधी अर्हताओं को पूर्ण करने की स्थिति में सीधे नियुक्ति शर्तों के अधीन तथा प्रकरणवार लोक सेवा आयोग की सहमति प्राप्त कर दी जा सकेगी।

ऐसे उत्कृष्ट खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त नहीं किया है, लेकिन जो उल्लेखित पात्रता की शेष शर्तों को पूरा करते हुए उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित हुए है, उन्हें शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य योग्यता संबंधी अर्हताओं को पूर्ण करने की स्थिति में राज्य शासन की सेवा में तृतीय श्रेणी के पदों पर (लोक सेवा आयोग के माध्यम से जिन पदों पर चयन/नियुक्ति होती है, तृतीय श्रेणी के उन पदों पर भी) अथवा चतुर्थ श्रेणी के पदों पर सीधे शर्तो के अधीन दी जा सकेगी। बताया गया कि उपरोक्त  के लिए नियुक्ति प्राधिकारी की ओर से रोजगार कार्यालय से नाम बुलाए बगैर एवं भर्ती नियम में चयन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया में छूट देते हुए केवल सीधी भर्ती के पदों पर सीधी नियुक्ति शर्तों के अधीन दी जा सकेगी। उत्कृष्ट खिलाड़ी को शासकीय सेवा में नियुक्ति के लिए सामान्य अधिकतम आयु सीमा से पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। चयनित उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति रिक्त पदों की उपलब्धता के अनुसार ही दी जाएगी। खिलाड़ियों की पात्रता की पुष्टि के बाद खिलाड़ियों के खेल का भौतिक परीक्षण किए बिना राज्य शासन की ओर से गठित समिति द्वारा आवेदन पत्रों में विचार कर उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किए जाएंगे।

29-02-2020
आबकारी अधिकारी अरूणपति पर कार्यवाही पूरी, आईजी के समक्ष टीम ने रिसीविंग के लिए बुलाया पुलिस को

रायपुर। आबकारी विभाग के ओएसडी अरुणपति त्रिपाठी के घर में आयकर टीम ने छापामार कार्यवाही पूरी कर वापस लौट गए हैं। स्थानीय पुलिस को आयकर अफसरों ने रिसीविंग के लिए अंदर बुलाया,रिसीविंग के दौरान दुर्ग संभाग के आईजी विवेकानंद सिंन्हा मौजूद रहे। त्रिपाठी के सेक्टर 9 स्थित घर से आयकर की टीम रवाना हो गई है। अधिकारियों ने त्रिपाठी के घर से कई दस्तावेज बरामद किए हैं।

 

27-02-2020
Breaking : भिलाई में आईटी टीम की दबिश, अफसर सहित कारोबारियों के ठिकानों पर कार्रवाई जारी

रायपुर/भिलाई। राजधानी रायपुर के बाद अब भिलाई से भी आईटी टीम के दबिश की जानकारी सामने आ रही है। टीम ने आबकारी विभाग के ओएसडी अरूणपति त्रिपाठी के सेक्टर 9 बंगले में छापामार कार्रवाई की है। सुबह 8 बजे से जारी इस कार्रवाई में आयकर विभाग के अधिकारी मौजूद हैं। अरूणपति त्रिपाठी बीएसएनएल से प्रतिनियुक्ती पर आबकारी विभाग में पदस्थ किए गए थे। बता दें कि राजधानी रायपुर में भी आयकर विभाग की कार्रवाई जारी है। कई बड़े और प्रभावशाली लोगों के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की गई है। सुबह से ही सेंट्रल आईटी की टीम कार्रवाई कर रही है। रायपुर में 200 से अधिक अफसर सहित सीआरपीएफ के जवान शामिल है तो वहीं प्रदेशभर में करीब 500 अफसर सहित सीआरपीएफ के जवान शामिल है।

16-02-2020
प्रदेश में शराब तस्करी पर आंखें मूंदे बैठी है सरकार : सुन्दरानी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने प्रदेशभर में शराब माफियाओं द्वारा तस्करी की शराब के रोजाना करोड़ों रुपए के चलाए जा रहे कारोबार के खुलासे को प्रदेश सरकार के लिए शर्मनाक बताया है। सुन्दरानी ने कहा कि पूर्ण शराबबंदी का नारा देकर सत्ता पर काबिज कांग्रेस की सरकार प्रदेश में शराब तस्करी के इस गोरखधंधे से आंखें मूंदे बैठी है। सुन्दरानी ने कहा कि इस खुलासे का सबसे हैरत भरा तथ्य यह है कि अकेले बस्तर जिले में यह गोरखधंधा एक लाख रुपए के रोजाना कारोबार के साथ चल रहा है और पूरे प्रदेश में रोजाना तस्करी करके दो करोड़ रुपए की शराब खपाई जा रही है।

प्रदेश सरकार हर बार शराबबंदी को लेकर जुमलेबाजी करके प्रदेश को झूठ परोस रही है प्रदेश के गांव-गांव और गली-गली में मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों से तस्करी की शराब खपाई जा रही है। उन्होंने कहा स्थिति यह है कि प्रदेश के गांवों और ढाबों में एमपी पैक और दीगर राज्यों की शराब खुलेआम बिक रही है। आबकारी विभाग छोटे-मोटे प्रकरण दर्ज कर खानापूर्ति कर रहा है। प्रदेश सरकार शराबबंदी के नाम पर कमेटी बनाने और जुमले उछालने के अलावा और कोई सार्थक पहल करने की नीयत नहीं दिखा रही है।

 

14-02-2020
विधानसभा बजट सत्र 24 फरवरी से, प्रश्नों को रायपुर पहुँचाने विभागों को दी गई जिम्मेदारी

कोरिया। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र 24 फरवरी से 1 अप्रैल के दौरान कलेक्टर कार्यालय से विधानसभा प्रष्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए विभागों को जिम्मेदारी दी है। उन्होने 2 मार्च के लिए आदिवासी विकास विभाग, 3 मार्च के लिए आबकारी विभाग, 4 मार्च के लिए शिक्षा विभाग, 5 मार्च के लिए श्रम विभाग, 6 मार्च के लिए जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग, 7 मार्च के लिए जिला खनिज विभाग, 9 मार्च के लिए भू-अभिलेख विभाग, 11 मार्च के लिए जिला पंचायत, 12 मार्च के लिए जिला कोशालय, 13 मार्च के लिए लोक स्वास्थ्य योजना विभाग, 16 मार्च के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं 17 मार्च के लिए वनमंडल बैकुण्ठपुर को विधानसभा प्रश्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए जिम्मेदारी दी है। इसी तरह 18 मार्च के लिए जल संसाधन विभाग, 19 मार्च के लिए खाद्य विभाग, 23 मार्च के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, 24 मार्च के लिए पशु चिकित्सा विभाग, 25 मार्च के लिए आयुर्वेद विभाग, 26 मार्च के लिए समाज कल्याण विभाग, 27 मार्च के लिए खेल विभाग, 28 मार्च के लिए गृह निर्माण विभाग, 30 मार्च के लिए सर्व शिक्षा अभियान विभाग, 31 मार्च के लिए स्वास्थ्य विभाग और 1 अप्रैल के लिए अन्त्यावसायी विभाग को विधानसभा प्रष्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए जिम्मेदारी दी है।

05-02-2020
 बड़ी मात्रा में देसी शराब व शराब बनाने की सामग्री जब्त, दो गिरफ्तार

धमतरी। जिले के भखारा थाना क्षेत्र के ग्राम कोपेडीह मे पुलिस व आबकारी विभाग ने छापेमार कार्यवाही करते हुये बड़ी मात्रा में देसी शराब व शराब बनाने की सामग्री के साथ दो लोगो को गिरफ्तार किया है। आपको बता दे कि पुलिस और आबकारी विभाग की टीम भखारा थाना क्षेत्र के ग्राम कोपेडीह में छापा मारने पहुंची जहां जमीन के अंदर रखे देशी शराब बरामद हुई, साथ ही शराब बनाने की सामग्रियों को भी टीम ने जब्त किया। रमेश कुमार बंजारे से 25 लीटर महुआ शराब औऱ एक महिला के कब्जे से 32 लीटर महुआ शराब जब्त किया गया है। वही 101 लीटर महुआ शराब लावारिश हालत में पड़ा हुआ पाया गया। इसे आबकारी विभाग द्वारा जब्त किया गया। इस सम्बंध में जिले के एएसपी मनीषा ठाकुर ने बताया कि सूचना पर पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने छापामार कार्यवाही कर बड़ी मात्रा में देशी शराब सहित दो लोगो को गिरफ्तार कर कार्यवाही कर रही हैं । 

 

03-02-2020
राजधानी में चोरी की बड़ी वारदात, शराब दुकान से तिजोरी सहित 27 लाख ले उड़े चोर

रायपुर। राजधानी के माना थाना इलाके के डुमरतराई विदेशी शराब दुकान में लाखों की चोरी का मामला सामने आया है। दो दिन बैंक बंद होने से बिक्री की रकम 27 लाख 70 हजार रुपए दुकान की तिजोरी में ही थे। अज्ञात आरोपी तिजारी के साथ रकम चोरी कर ले गए। पुलिस मामले में अपराध कायम कर आगे की कार्रवाई कर रही है। डूमरतराई विदेशी शराब दुकान के सुपरवाईजर जयप्रकाश महंत ने मामले में शिकायत की है। जय प्रकाश ने पुलिस को बताया कि शराब दुकान में आबकारी विभाग की ओर से लोहे का एक लॉकर रखा गया है। इसमें रोजाना शराब बिक्री का पैसा रखा जाता है,जिसे अगले दिन बैंक वाले लेकर चले जाते हैं।

1 और 2 फरवरी को बैंक बंद होने के कारण तीन दिन की बिक्री के 27 लाख 70 हजार रुपए दुकान में ही थे। 2 फरवरी की रात 2 बजे दुकान में ताला लगाकर घर चला गया था। इस दौरान दुकान के बाहर दो गार्ड भी थे। दुकान वापस आने पर देखा कि गार्ड ड्यूटी कर जा चुके थे। वहीं दुकानके पीछे लोहे के दरवाजे में गैप दिखा। अज्ञात आरोपी दुकान के दरवाजे का ताला तोड़कर पूरी रकम 27 लाख 70 हजार रुपए चोरी कर ले गए। आरोपी सीसीटीवी कैमरा,डीवीआर और हार्ड डिस्क भी चोरी कर ले गए। मामले की जानकारी माना थाना पुलिस को दी गई। पुलिस ने मामले में धारा 380, 457 के तहत अपराध कायम किया है।

 

02-02-2020
शासकीय शराब दुकान में मिलावट करते 10 गिरफ्तार,  बिक्री का साढ़े 4 लाख भी गायब

महासमुन्द। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के एकता चौक शराब दुकान में कल रात में शराब में मिलावट करते हुए शराब दुकान के 2 प्लेसमेंट कर्मचारी और 8 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों के पास से मिलावट के लिए लाए गए नकली ब्रांडेड शराब की बोतल, नकली ढकक्न बरामद किया गया है। शराब दुकान के कर्मचारियों के पकड़े जाने के बाद से ही शहर के रसुखदार लोगों के द्वारा आबकारी और पुलिस पर दबाव बनाकर मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। एकता चौक के शराब दुकान से शहर के कुछ जाने माने परिवार के लोगों का इस शराब दुकान से संबंध बताया जा रहा है। शराब दुकान से कल हुई बिक्री का साढ़े 4 लाख रुपए की प्लेसमेंट के कर्मचारियों ने गायब कर दिया है। पुलिस ने एकता चौक शराब दुकान से रात में 10 लोगों को गिरफ्तार कर मामले की पूछताछ का रही है।

सुत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार शुक्रवार को सिटी कोतवाली पुलिस को यह जानकारी मिली की रात में लगभग 10.30 बजे एकता चौक शराब दुकान के कर्मचारी ब्रांडेड शराब की पैकिंग खोल कर उसमें मिलावट कर रहे है। पुलिस ने रात में ही एकता चौक के शराब दुकान में दबिश दी और कर्मचारियों को मिलावट करते रंगे हाथों पकड़ा गया। घटना की जानकारी आबकारी विभाग को भी दी गई। आबकारी विभाग और पुलिस ने रात में पाया कि दुकान में दो प्लेसमेंट के कर्मचारी थे और 8 व्यक्ति बाहर के जो प्लेसमेंट के कर्मचारी नहीं थे। आबकारी विभाग और पुलिस ने दुकान से ब्रांडेड शराब की खाली बोतल, सील पेंकिंग के लिए रखे खाली ढक्कन और अन्य सामान जो मिलावट करने के लिए उपयोग में लाये जाते थे वह बरामद किया है साथ ही कल की बिक्री का साढ़े 4 लाख रुपए भी दुकान से गायब बताया जा रहा है। गौरतलब है कि मामला सिटी कोतवाली पुलिस के पास जाते ही शहर के कई दिग्गजों के पेट में दर्द होना शुरू हो गया और मामले को रफा दफा करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन महासमुन्द पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ल के सामने किसी की दाल गलती नजर नहीं आ रही है। पुलिस ने दीपक साहू, चंद्रप्रकाश चौहान, नितिनराज पुरोहित, धनेश्वर मन्नाडे, सितल मन्नाडे, लेखराम साहू, मोहन पटेल, मोहित कुमार और अन्य लोगों पर पुलिस 409, 471, 420 और 120 बी की कार्रवाई कर रही है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804