GLIBS
16-02-2020
प्रदेश में शराब तस्करी पर आंखें मूंदे बैठी है सरकार : सुन्दरानी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने प्रदेशभर में शराब माफियाओं द्वारा तस्करी की शराब के रोजाना करोड़ों रुपए के चलाए जा रहे कारोबार के खुलासे को प्रदेश सरकार के लिए शर्मनाक बताया है। सुन्दरानी ने कहा कि पूर्ण शराबबंदी का नारा देकर सत्ता पर काबिज कांग्रेस की सरकार प्रदेश में शराब तस्करी के इस गोरखधंधे से आंखें मूंदे बैठी है। सुन्दरानी ने कहा कि इस खुलासे का सबसे हैरत भरा तथ्य यह है कि अकेले बस्तर जिले में यह गोरखधंधा एक लाख रुपए के रोजाना कारोबार के साथ चल रहा है और पूरे प्रदेश में रोजाना तस्करी करके दो करोड़ रुपए की शराब खपाई जा रही है।

प्रदेश सरकार हर बार शराबबंदी को लेकर जुमलेबाजी करके प्रदेश को झूठ परोस रही है प्रदेश के गांव-गांव और गली-गली में मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों से तस्करी की शराब खपाई जा रही है। उन्होंने कहा स्थिति यह है कि प्रदेश के गांवों और ढाबों में एमपी पैक और दीगर राज्यों की शराब खुलेआम बिक रही है। आबकारी विभाग छोटे-मोटे प्रकरण दर्ज कर खानापूर्ति कर रहा है। प्रदेश सरकार शराबबंदी के नाम पर कमेटी बनाने और जुमले उछालने के अलावा और कोई सार्थक पहल करने की नीयत नहीं दिखा रही है।

 

14-02-2020
विधानसभा बजट सत्र 24 फरवरी से, प्रश्नों को रायपुर पहुँचाने विभागों को दी गई जिम्मेदारी

कोरिया। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र 24 फरवरी से 1 अप्रैल के दौरान कलेक्टर कार्यालय से विधानसभा प्रष्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए विभागों को जिम्मेदारी दी है। उन्होने 2 मार्च के लिए आदिवासी विकास विभाग, 3 मार्च के लिए आबकारी विभाग, 4 मार्च के लिए शिक्षा विभाग, 5 मार्च के लिए श्रम विभाग, 6 मार्च के लिए जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग, 7 मार्च के लिए जिला खनिज विभाग, 9 मार्च के लिए भू-अभिलेख विभाग, 11 मार्च के लिए जिला पंचायत, 12 मार्च के लिए जिला कोशालय, 13 मार्च के लिए लोक स्वास्थ्य योजना विभाग, 16 मार्च के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं 17 मार्च के लिए वनमंडल बैकुण्ठपुर को विधानसभा प्रश्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए जिम्मेदारी दी है। इसी तरह 18 मार्च के लिए जल संसाधन विभाग, 19 मार्च के लिए खाद्य विभाग, 23 मार्च के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग, 24 मार्च के लिए पशु चिकित्सा विभाग, 25 मार्च के लिए आयुर्वेद विभाग, 26 मार्च के लिए समाज कल्याण विभाग, 27 मार्च के लिए खेल विभाग, 28 मार्च के लिए गृह निर्माण विभाग, 30 मार्च के लिए सर्व शिक्षा अभियान विभाग, 31 मार्च के लिए स्वास्थ्य विभाग और 1 अप्रैल के लिए अन्त्यावसायी विभाग को विधानसभा प्रष्नों के उत्तर समय सीमा में प्राप्त कर रायपुर पहुंचाने और प्रश्न रायपुर से लाने के लिए जिम्मेदारी दी है।

05-02-2020
 बड़ी मात्रा में देसी शराब व शराब बनाने की सामग्री जब्त, दो गिरफ्तार

धमतरी। जिले के भखारा थाना क्षेत्र के ग्राम कोपेडीह मे पुलिस व आबकारी विभाग ने छापेमार कार्यवाही करते हुये बड़ी मात्रा में देसी शराब व शराब बनाने की सामग्री के साथ दो लोगो को गिरफ्तार किया है। आपको बता दे कि पुलिस और आबकारी विभाग की टीम भखारा थाना क्षेत्र के ग्राम कोपेडीह में छापा मारने पहुंची जहां जमीन के अंदर रखे देशी शराब बरामद हुई, साथ ही शराब बनाने की सामग्रियों को भी टीम ने जब्त किया। रमेश कुमार बंजारे से 25 लीटर महुआ शराब औऱ एक महिला के कब्जे से 32 लीटर महुआ शराब जब्त किया गया है। वही 101 लीटर महुआ शराब लावारिश हालत में पड़ा हुआ पाया गया। इसे आबकारी विभाग द्वारा जब्त किया गया। इस सम्बंध में जिले के एएसपी मनीषा ठाकुर ने बताया कि सूचना पर पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने छापामार कार्यवाही कर बड़ी मात्रा में देशी शराब सहित दो लोगो को गिरफ्तार कर कार्यवाही कर रही हैं । 

 

03-02-2020
राजधानी में चोरी की बड़ी वारदात, शराब दुकान से तिजोरी सहित 27 लाख ले उड़े चोर

रायपुर। राजधानी के माना थाना इलाके के डुमरतराई विदेशी शराब दुकान में लाखों की चोरी का मामला सामने आया है। दो दिन बैंक बंद होने से बिक्री की रकम 27 लाख 70 हजार रुपए दुकान की तिजोरी में ही थे। अज्ञात आरोपी तिजारी के साथ रकम चोरी कर ले गए। पुलिस मामले में अपराध कायम कर आगे की कार्रवाई कर रही है। डूमरतराई विदेशी शराब दुकान के सुपरवाईजर जयप्रकाश महंत ने मामले में शिकायत की है। जय प्रकाश ने पुलिस को बताया कि शराब दुकान में आबकारी विभाग की ओर से लोहे का एक लॉकर रखा गया है। इसमें रोजाना शराब बिक्री का पैसा रखा जाता है,जिसे अगले दिन बैंक वाले लेकर चले जाते हैं।

1 और 2 फरवरी को बैंक बंद होने के कारण तीन दिन की बिक्री के 27 लाख 70 हजार रुपए दुकान में ही थे। 2 फरवरी की रात 2 बजे दुकान में ताला लगाकर घर चला गया था। इस दौरान दुकान के बाहर दो गार्ड भी थे। दुकान वापस आने पर देखा कि गार्ड ड्यूटी कर जा चुके थे। वहीं दुकानके पीछे लोहे के दरवाजे में गैप दिखा। अज्ञात आरोपी दुकान के दरवाजे का ताला तोड़कर पूरी रकम 27 लाख 70 हजार रुपए चोरी कर ले गए। आरोपी सीसीटीवी कैमरा,डीवीआर और हार्ड डिस्क भी चोरी कर ले गए। मामले की जानकारी माना थाना पुलिस को दी गई। पुलिस ने मामले में धारा 380, 457 के तहत अपराध कायम किया है।

 

02-02-2020
शासकीय शराब दुकान में मिलावट करते 10 गिरफ्तार,  बिक्री का साढ़े 4 लाख भी गायब

महासमुन्द। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के एकता चौक शराब दुकान में कल रात में शराब में मिलावट करते हुए शराब दुकान के 2 प्लेसमेंट कर्मचारी और 8 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों के पास से मिलावट के लिए लाए गए नकली ब्रांडेड शराब की बोतल, नकली ढकक्न बरामद किया गया है। शराब दुकान के कर्मचारियों के पकड़े जाने के बाद से ही शहर के रसुखदार लोगों के द्वारा आबकारी और पुलिस पर दबाव बनाकर मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है। एकता चौक के शराब दुकान से शहर के कुछ जाने माने परिवार के लोगों का इस शराब दुकान से संबंध बताया जा रहा है। शराब दुकान से कल हुई बिक्री का साढ़े 4 लाख रुपए की प्लेसमेंट के कर्मचारियों ने गायब कर दिया है। पुलिस ने एकता चौक शराब दुकान से रात में 10 लोगों को गिरफ्तार कर मामले की पूछताछ का रही है।

सुत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार शुक्रवार को सिटी कोतवाली पुलिस को यह जानकारी मिली की रात में लगभग 10.30 बजे एकता चौक शराब दुकान के कर्मचारी ब्रांडेड शराब की पैकिंग खोल कर उसमें मिलावट कर रहे है। पुलिस ने रात में ही एकता चौक के शराब दुकान में दबिश दी और कर्मचारियों को मिलावट करते रंगे हाथों पकड़ा गया। घटना की जानकारी आबकारी विभाग को भी दी गई। आबकारी विभाग और पुलिस ने रात में पाया कि दुकान में दो प्लेसमेंट के कर्मचारी थे और 8 व्यक्ति बाहर के जो प्लेसमेंट के कर्मचारी नहीं थे। आबकारी विभाग और पुलिस ने दुकान से ब्रांडेड शराब की खाली बोतल, सील पेंकिंग के लिए रखे खाली ढक्कन और अन्य सामान जो मिलावट करने के लिए उपयोग में लाये जाते थे वह बरामद किया है साथ ही कल की बिक्री का साढ़े 4 लाख रुपए भी दुकान से गायब बताया जा रहा है। गौरतलब है कि मामला सिटी कोतवाली पुलिस के पास जाते ही शहर के कई दिग्गजों के पेट में दर्द होना शुरू हो गया और मामले को रफा दफा करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन महासमुन्द पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ल के सामने किसी की दाल गलती नजर नहीं आ रही है। पुलिस ने दीपक साहू, चंद्रप्रकाश चौहान, नितिनराज पुरोहित, धनेश्वर मन्नाडे, सितल मन्नाडे, लेखराम साहू, मोहन पटेल, मोहित कुमार और अन्य लोगों पर पुलिस 409, 471, 420 और 120 बी की कार्रवाई कर रही है। 

31-01-2020
आबकारी विभाग की दबिश, मध्यप्रदेश की 19 पेटी शराब जब्त

रायपुर। आबकारी विभाग की टीम ने पलारी के ग्राम सर्रा में दबिश देकर तमनलाल धीवर से 10 पेटी मध्यप्रदेश निर्मित गोआ व्हीस्की और हेमलता धीवर से 9 पेटी मध्यप्रदेश निर्मित गोआ व्हीस्की बरामद कर दोनों के खिलाफ 34(2) के तहत प्रकरण दर्ज किया है। आयुक्त के निर्देश व आरएस ठाकुर उपायुक्त आबकारी संभागीय उड़नदस्ता संभाग रायपुर के नेतृत्व में उड़नदस्ता रायपुर एवं जिला रायपुर की टीम सहायक जिला आबकारी अधिकारी राजीव लोचन भारद्वाज, आबकारी उप निरीक्षक कल्पना राठौर,पंकज कुजूर,जीआर आड़े के द्वारा कार्यवाही के दौरान पुरुषोत्तम साकार,शिवनारायण तिवारी, विक्रम सिंग,संतोष दुबे राधा गिरी,जफर, रामकुमार वर्मा, सूरज राठौर एवं वाहन चालक कृष्णा यदु,शुभंकर,रोहित आदि मौजूद रहे।

 

 

25-01-2020
दो लाख की देशी शराब के साथ वाहन जब्त, आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई

कवर्धा। जिले में लगातार शराब की कार्रवाई चल रही है। इसी कड़ी में जिले के आबकारी विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक वाहन में 70 पेटी देशी शराब जब्त की है। रेंगाखार थाना अंतर्गत खारा के जंगल के रास्ते शराब ला रहे थे, जिसे नाकेबंदी कर 70 पेटी शराब जब्त की गई वहीं दो आरोपी गाड़ी छोड़कर फरार हो गए। जिले में लगातार एमपी की शराब पकड़ी जा रही है। एमपी की शराब आबकारी की टीम ने रात करीब 10.30 बजे 70 पेटी शराब करीब 2 लाख रुपये की जब्त की गई। करीब 2 लाख रुपये की जीतो टाटा की गाड़ी जब्त की गई। छापामार कार्रवाई में रेंगाखार थाना प्रभारी राकेश लकड़ा, दीनानाथ सिन्हा, आबकारी विभाग से नितिन खंडूजा, नागेश श्रीवास्तव, नारायण पटेल, संजय सिंह, जयसिंह मरकाम, कुलस्राम जहरने, विनोद कौशिक, जगत राम जनक शामिल रहे।

23-01-2020
5 पेटी देसी मदिरा जब्त

रायपुर। 5 पेटी देसी मदिरा को आबकारी विभाग की टीम ने पकड़ने सफलता हासिल की है। आबकारी विभाग की टीम ने 44 लीटर देसी शराब दसरू कोसले निवासी भटगांवपारा माना बस्ती थाना मुजगहन के पास से जब्त किया। आरोपी पर आबकारी अधिनियम की धारा 34(2) के अंतर्गत कार्यवाही की गई। कार्यवाही के दौरान आबकारी उप निरीक्षक कल्पना राठौर,ज़ेबा खान,पंकज कुजूर,अरविंद साहू,मुख्य आरक्षक मुरली सोनी, विक्रम सिंह,सुदर्शन चौधरी,रबिन्द्र चौधरी,परमेश्वर एवम रोहित की मुख्य भूमिका रही।


 

23-01-2020
रमन सरकार में आबकारी नीति के प्रमुख रहे समुद्र सिंह भगोड़े घोषित

रायपुर। आबकारी विभाग के सर्वेसर्वा रहे समुद्र सिंह के खिलाफ 20 अप्रैल को की गई ईओडब्लू  में शिकायत के बाद गुरुवार भगोड़ा घोषित कर दिया है। बता दें कि समुद्र सिंह रमन सरकार में आबकारी विभाग के सर्वेसर्वा थे। कांग्रेस सरकार के गठन के बाद नितिन भंसाली ने समुद्र सिंह के खिलाफ ईओडब्लू में उनके खिलाफ आय से अधिक सम्पत्ति की शिकायत की थी।

 

 

21-01-2020
26 और 30 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित

कोरिया। कलेक्टर ने राष्टीय पर्व गणतंत्र दिवस 26 जनवरी और महात्मा गांधी निर्वाण दिवस 30 जनवरी को जिले में शुष्क दिवस घोषित किया है। इन दोनों तिथियों में समस्त देशी, विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानें, भण्डारण, मद्य भण्डागार तथा एफएल 2 होटल, बार पूर्णतः बंद रहेगी। कलेक्टर ने उक्त घोषित शुष्क दिवस का कड़ाई से पालन कराने के लिए आबकारी विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है।  

 

20-01-2020
Big Breaking : गौरव द्विवेदी को आबकारी और वाणिज्य विभाग का चार्ज, आलोक शुक्ला, सिद्धार्थ कोमल को भी बड़ी जिम्मेदारी

रायपुर। मंत्रालय में सचिव स्तर पर बड़े पैमाने पर फेरबदल हुए है। राज्य सरकार ने 17 से अधिक आईएएस अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए गए है। आलोक शुक्ला को राज्य शासन ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। आलोक शुक्ला को स्कूल शिक्षा विभाग का प्रमुख सचिव के साथ-साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल और व्यापम का सीईओ बनाया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल में सीईओ के पद से गौरव द्विवेदी मुक्त कर आबकारी और वाणिज्य विभाग का पदभार सौंपा गया है वहीं उनके अन्य विभाग यथावत रहेंगे। सिद्धार्थ परदेशी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्हें पीड्ब्ल्यूडी के साथ-साथ सड़क विकास निगम का एमडी बनाया गया है।

एके टोप्पो को समाज कल्याण के सचिव पद से मुक्त कर बिलासपुर रेवन्यू बोर्ड भेजा गया है ।

संगीता पी को सचिव वाणिज्यकर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

अन्बल्गन पी को संस्कृति सचिव विभाग का एडिश्नल प्रभार सौंपा गया है।

प्रसन्ना आर को सचिव सहकारिता, समाज कल्याण एवं प्रद्योगिकी विभाग का सचिव बनाया गया है।

धनंजय देवागन को सचिव कृषि एवं रजिस्ट्रार सहकारी संस्थाएं बनाया गया।

मुकेश बंसल को वर्तमान विभाग यथावत रखते हुए कमिश्नल ट्राइबल बनाया गया है।

सुबोध सिंह को सचिव पीएचई बनाया गया है।

डीडी सिंह को सिकरेट्री जीएडी होंगे।

रीता शांडिल्य को सुबोध सिंह की जगह राजस्व सचिव बनाया गया है।

एस प्रकाश को विशेष सचिव पंचायत बनाया गया है।

समीर विश्नोई चिप्स के सीईओ एवं ज्वाइंट इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी होंगे।

अनुराग पांडेय को सचिव वाणिज्य एवं उद्योग अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

धर्मेंश साहू डायेरक्टर ओडीएफ होंगे।

रमेश कुमार शर्मा को आयुक्त वाणिज्य कर की जिम्मेदारी दी गई है। 

16-01-2020
प्रिंट रेट से अधिक दाम पर बेची जा रही है शराब

कांकेर। भानुप्रतापपुर में अंग्रेजी शराब दुकान में प्रिंट रेट से अधिक दाम पर मदिरा बेची जा रही है। शराब दुकान के कर्मचारियों द्वारा जिस ब्रांड की डिमांड ज्यादा है उसे डंप कर अधिक दरों में बेचा जा रहा है। कुछ शराब प्रेमियों से बात करने पर उन्होंने बताया कि यहाँ के कर्मचारियों द्वारा अपनी मनमानी करते हुए शराब को प्रिंट रेट से अधिक में बेचा जा रहा है और इसका विरोध करने पर ये धमकी देते हैं। इस बात की पुष्टि करने गिलब्स टीम वहाँ पहुँची तो ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला। यहाँ पर शराब की रेट लिस्ट को दुकान में लगाने के बजाए उसे दुकान के बाहर कचरे के ढेर में फेंक दिया गया था। एक प्रचलित ब्रांड को प्रिंट रेट से 10 से 20 रुपये अधिक में बेचा जा रहा था। इस संबंध में जब दुकान के मैनेजर से बात की गई तो वे बदसलूकी की और सब मैनेज आदि कहा। वहीँ इस संबंध में आबकारी विभाग के मंत्री कवासी लखमा द्वारा कुछ महीने पूर्व यह स्टेटमेंट दिया गया था कि शराब दुकान से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर तत्काल दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी,जिसका भय भी शराब दुकान के कर्मचारियों को नहीं है।
 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804