GLIBS
18-09-2020
Video: 18 लाख की लागत से लगेंगे दिशा सूचक बोर्ड, अरुण वोरा ने किया भूमिपूजन

दुर्ग। शहर में लंबे समय से दिशा सूचक बोर्ड लगाने की मांग की जा रही थी। इस मांग को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को शहर विधायक अरुण वोरा ने 18 लाख की लागत से लगने वाले सूचना बोर्डो के लिए भूमि पूजन किया। इसकी जानकारी देते हुए वोरा ने बताया कि शहर के सौंदर्यीकरण की दिशा में कई कार्य किए जाने हैं। इसकी शुरुआत आज दिशा सूचक बोर्ड लगाने के लिए विधायक निधि से आठ लाख की लागत से कार्य का भूमिपूजन किया गया। वोरा ने यह भी कहा कि इन बोर्डों के लग जाने से शहर के बाहर से आने वाले लोगों को ज्यादा लाभ मिलेगा। वहीं और दूसरे भी निर्माण कार्य जो सौंदर्यीकरण से जुड़े हैं। उनको तत्काल करवाया जाएगा। इस दौरान उनके साथ दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल उपस्थित थे।

 

07-09-2020
सोनहत विकासखंड के प्राचीन स्थल शिव गुफा का हुआ सौंदर्यीकरण, सीढ़ी बनाकर लगाई स्टील रेलिंग

कोरिया। सोनहत विकासखण्ड के कछार ग्राम स्थित प्राचीन स्थल शिव गुफा के कायाकल्प कराया गया है। साथ ही सौंदर्यीकरण के कार्य भी कराए गए हैं। इससे पहले शिव गुफा स्थल तक पहुंचने में भारी मश्क्कत करनी पड़ती थी। हसदो नदी के किनारे पर स्थित यह स्थल बेहद ही आकर्षक और सुंदर है। यहां पर गुफा में अंदर भोलेनाथ विराजमान हैं,जहां पर लोग अपनी आस्था व मनोकामना के लिए पूजन करने प्रतिदिन आते हैं। लंबे समय से शिव गुफा के कायाकल्प कराये जाने की मांग ग्रामीण कर रहे थे। शिव गुफा में नदी के तट से लेकर ऊपर के हिस्से तक सीढी निर्माण कर स्टील की रेलिंग लगाई गई है साथ ही गैलरी निर्माण कर शेड भी बनाया गया है। कार्य पूर्ण होने के बाद शिव गुफा अब बेहद सुंदर और आकर्षक लगने लगी है। वही अब यहां नीचे तक उतरने में भी कोई खतरा नहीं है। सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रम के लिए ग्रामीणों की मांग पर विधायक गुलाब कमरो ने एक और शेड निर्माण कार्य कराए जाने की घोषणा की है।

10-08-2020
विकास कार्यो के लिए प्रस्ताव और योजना बनाकर प्रस्तुत करें : महापौर

दुर्ग। नगर पालिक निगम दुर्ग सीमा क्षेत्र के समस्त वार्डो के प्रमुख सड़कों का जल्द संधारण होगा। इसके साथ ही निगम सीमा के सभी मुक्तिधाम को सर्व सुविधा युक्त बनाया जाएगा। शहर सौदर्यीकरण की दिशा में प्रमुख मार्गो के बड़े पेड़ों में पेटिंग कराने के साथ आम जनता के मार्निंग और इवनिंग वाक के लिए वार्डो में स्थित उद्यानों को जनता की सुविधा अनुसार संधारण के कार्य कराये जाएगें। राजेन्द्र पार्क और दादा-दादी, नाना-नानी पार्क के बीच रिक्त स्थल को विकसित कर चवाट, गुपचुप, व अन्य खाद्य पदार्थ के अनुसार चैपाटी के रुप में विकसित किया जावेगा। महापौर धीरज बाकलीवाल द्वारा आज लोक कर्म विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर शहर के अंदर और वार्डो में रुके तथा अप्रारंभ कार्यो को पूरा करने के अलावा उपरोक्त प्रकार के विकास कार्यो का प्रस्ताव और योजना एक सप्ताह के अंदर बनाकर प्रस्तुत करने निर्देश दिये। बैठक में लोककर्म प्रभारी अब्दुल गनी, शिक्षा प्रभारी मनदीप सिंह भाटिया, विद्युत यांत्रिकी प्रभारी भोला महोबिया, कार्यपालन अभियंता सुशील कुमार बाबर, राजेश पाण्डेय, सहा0 अभियंता जितेन्द्र समैया, तथा उपअभियंतागण व अन्य उपस्थित थे।  

 
उल्लेखनीय है कि शहर विकास की दिशा में  विधायक अरुण वोरा द्वारा शहर का भ्रमण कर निरंतर कार्यो को प्रारंभ कर शहर सौदर्यीकरण एवं आम जनता की सुविधा के अनुसार कार्यो को पूरा करने निर्देशित किया गया है । इस संबंध में महापौर श्री बाकलीवाल ने निगम अधिकारियों की बैठक लेकर कहा कि कोरोना संक्रमण काल चल रहा है। इस संकट की घड़ी में अब शासन ने प्रदेश को अनलाॅकडाउन कर दिया है। इस परिस्थिति को देखते हुये अब हमें शहर सौदर्यीकरण और विकास के कार्यो को प्रारंभ कर देना चाहिए। उन्होनें कहा अमृत मिशन योजना के पाइप लाइन विस्तार कार्य से शहर के वार्डो की सड़कें खराब हो गई है। उन्होनें कहा जिनके भी वार्डो में अमृत मिशन का कार्य पूरा हो गया है वहाॅ की गड्ढों को भरा जावे। जहाॅ-जहाॅ सड़कों में गड्ढे हो गये हैं डस्ट, मुरुम गिट्टी से भर कर समतल करें।


उन्होनें कहा जिन वार्डो में भी विकास कार्य रुका हुआ है प्रारंभ नहीं हुआ है वहाॅ भूमिपूजन करना है। उसकी सूची बनाकर प्रस्तुत करें ताकि विकास कार्यो को जल्द से जल्द प्रारंभ किया जा सके और आम नागरिकों को उसकी सुविधा दी जा सके। उन्होनें कहा विकास कार्यो के तहत् शिवनाथ मुक्तिधाम, हरनाबांधा मुक्तिधाम, सिविल लाईन मुक्तिधाम, रायपुर नाका मुक्तिधाम, शक्ति नगर मुक्तिधाम जिनके-जिनके वार्ड में आता है वहाॅ पहुॅच मार्ग का संधारण के अलावा पर्याप्त प्रकाश और पानी की सुविधा के लिए प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें । उन्होनें कहा शहर के सभी मुख्य मार्गो के किनारे-किनारे पेड़ लगे हुये है उसकी कटाई-छंटाई कराकर रंग-रोगन कराया जावे। उन्होनें बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा शहर के वार्डो में सार्वजनिक शौचालय निर्मित हैं। उन सभी शौचालयों का संधारण कार्य करायें। बहुत से वार्डो के शौचालयों में समस्या की शिकायत मुझे मिल रही है।


उन्होनें निगम अधिकारियों को निर्देशित कर कहा आपके प्रभार के वार्डो में खेल प्रतिभाओं के लिए ओपन खेल मैदान का निर्माण, इंग्लिश मिडिया स्कूल के लिए  प्रस्ताव बनाने निर्देश दिये। उन्होनें सभी अधिकारियों से कहा सभी अपने-अपने वार्डो में विकास कार्यो को कराये जाने, भूमिपूजन, तालाबों का संधारण, शौचालयों का संधारण, एवं अन्य विकास कार्यो की सूची एक सप्ताह में प्रस्तुत करने निर्देश दिये। बैठक में सहायक अभियंता राजू पोद्दार, उपअभियंता राजकिशोर पालिया, गिरीश दीवान, प्रकाशचंद थवानी, आरके जैन, भीमराव, विनोद मांझी, अर्पणा सेलारे मिश्रा, आसमा डहरिया,भारती ठाकुर सहित अन्य उपस्थित थे।

 

 

28-07-2020
प्राचीन सिद्धबाबा पहाड़ पर भक्तजनों के लिए होगा सड़क,सीढ़ी और शेड का निर्माण

कोरिया। प्राचीन सिद्धबाबा पहाड़ पर भक्तजनों के लिए सड़क,सीढ़ी और शेड निर्माण के साथ मंदिर का जीर्णोद्धार,पानी की व्यवस्था व सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए विधायक निधि से 2 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। विधायक गुलाब कमरो, जनपद अध्यक्ष डॉ. विनय शंकर सिंह, जिला महामंत्री रामनरेश पटेल,प्रदीप साहू,रविन्द्र सोनी,रंजीत सिंह ने भोलेबाबा के दर्शन किए। प्रदेश व क्षेत्र की सुख,समृद्धि, उन्नति, खुशहाली और अमन चैन की कामना की।

 

25-07-2020
रंगीन रोप लाइट्स से जगमगाने लगा सुपेला का वाॅच टावर

भिलाई। भिलाई नगर निगम प्रशासन ने शहर के चौक-चौराहों का सौंदर्यीकरण शुरू कर दिया है। सुपेला चौक स्थित वाॅच टावर का सौंदर्यीकरण किया गया है। वाॅच टावर को रंगीन रोप लाइट्स से सजाया गया है। रोप लाइट्स की जगमगाती रंगीन-रोशनी से वाॅच टावर सुंदर एवं आकर्षक भी लग रही है। महापौर व विधायक देवेन्द्र यादव और निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने स्वच्छ भिलाई, सुंदर भिलाई की परिकल्पना के अनुसार शहर के चौक-चौराहो का सौंदर्यीकरण का निर्णय लिया है। योजना के मुताबिक सुपेला स्थित वाॅच टावर और स्मारकों का मरम्मत करवाया गया है। उल्लेखनीय है कि शहर के व्यस्ततम स्थल वाले सुपेला चौक पर स्थित घड़ी को संधारण कराया गया है, सुपेला घड़ी चौक के नाम से पहचाना जाने वाला यह भिलाई का प्रमुख चौक है, यहां पर हजारों की संख्या में लोग दिनभर में गुजरते हैं यह चौक इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यहां पर से एक रास्ता राजधानी की तरफ तथा दूसरा रास्ता भिलाई स्टील प्लांट क्षेत्र की तरफ तीसरा रास्ता अवंतीबाई चौक की तरफ एवं चौथा रास्ता दुर्ग एवं राजनांदगांव की तरफ जाता है। वॉच टावर की दीवारों का रंग-रोंगन कराया जा चुका है। खिड़कियों के टूटी हुई शीशा, ग्रेनाइट और पत्थर के स्थान पर नया लगाया जा चुका है। घड़ी के खराब उपकरणों को निकालकर नए पुर्जे लगाए गए हैं। इससे टावर और घड़ी नए रूप में नजर आ रही है। शहरवासियों के साथ नेशनल हाइवे पर गुजरने वाले राहगीरों को घड़ी सही समय का बोध करवा रही है साथ ही रात्रि में भी यह बहुत ही आकर्षक लग रही है।

24-07-2020
शहीदों के प्रतिमा स्थल पर लगेगा शेड, महापौर ने सौंदर्यीकरण के दिए निर्देश

राजनांदगांव। महापौर हेमा देशमुुख ने शहीद उदय मुदलियार, अल्लानूर भिंडसरा की स्थापित प्रतिमा का स्थल निरीक्षण किया। पोस्ट ऑफिस चौक गायत्री मंदिर के पास प्रतिमा स्थल पर शेड लगाने और यहां के सौंदर्यीकरण के लिए निर्देश दिए। इस दौरान महापौर के साथ सहायक अभियंता कामना सिंह यादव भी मौजूद रहे। महापौर ने आकर्षक लाईट लगाने और डिजाईन तैयार करने के निर्देश दिए।

08-07-2020
संवरेगी अशोक वाटिका, बनेगा ओपन जिम और बटरफ्लाई पार्क

कोरबा। शहर के मध्य में स्थित अशोक वाटिका को सौंदर्यीकरण कर संवारने की जिला प्रशासन की योजना आने वाले दिनों में फलीभूत होती दिख रही है। कलेक्टर किरण कौशल ने बुधवार को वाटिका को संवारने के लिए अधिकारियों के साथ औचक निरीक्षण किया। किरण कौशल ने वाटिका के सौंदर्यीकरण के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मौके पर उपस्थित नगर निगम आयुक्त एस.जयवर्धन ने बताया कि अशोक वाटिका को आक्सीजोन के साथ-साथ संपूर्ण वानस्पितिक पार्क के रूप में विकसित करने के लिए निगम तथा वन विभाग के अधिकारियों ने पहले एक कार्य योजना तैयार की थी। कलेक्टर ने पहले की कार्य योजना को भी मौके पर ही नक्शे पर देखा और उसमें वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से परिवर्तन के निर्देश दिए।

किरण कौशल ने वाटिका में पानी की व्यवस्था को प्राथमिकता से करने के लिए कहा। उन्होंने लोगों को मार्निंग-इवनिंग वॅाक के लिए सुविधा देने व्यवस्थित मार्ग बनाने, महिला–पुरूषों के लिए अलग-अलग ओपन जिम लगाने के साथ-साथ शहर के लोगों को योग के लिए बड़ा शेड भी बनाने को भी कार्य योजना में शामिल करने के निर्देश दिए। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस लगभग 17 हेक्टेयर रकबे की अशोक वाटिका में बटरफ्लाई पार्क स्थापित करने की भी योजना है। विभिन्न प्रकार के फल-फूलदार पौधों का रोपण कर वाटिका के एक भाग में विभिन्न प्रकार की रंग-बिरंगी तितलियों के संरक्षण संवर्धन के लिए भी प्रयास किये जायेंगे। कलेक्टर कौशल ने अशोक वाटिका के सौंदर्यीकरण और समुचित विकास के लिए समेकित कार्य योजना बनाकर एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि सौंदर्यीकरण का काम जल्द से जल्द शुरू किया जा सके।

 

04-07-2020
मोहल्ला क्लिनिक खोलने महापौर ने देखी जगह, तालाब और नालों की सफाई के लिए जोन कमिश्नर को दिया निर्देश

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने शुक्रवार को जोन 1 के संत कबीरदास वार्ड क्रमांक 3 और बंजारी माता मंदिर वार्ड क्रमांक 5 के क्षेत्र में मुख्यमंत्री मोहल्ला क्लीनिक योजना के तहत प्रस्तावित मोहल्ला क्लीनिक स्थलों का अवलोकन किया। महापौर ने मोहल्ला क्लीनिक खोलने संत कबीरदास वार्ड के गोंदवारा तालाब के किनारे निर्मित सामुदायिक भवन के प्रस्तावित स्थल और वार्ड क्रमांक 5 भनपुरी में शिव मंदिर के समीप स्थित सार्वजनिक हॉल के स्थल को देखा। उन्होंने जोन कमिश्नर को तत्काल संबंधित स्थलों को व्यवस्थित करके, तैयारियां तेजी से पूर्ण करवाने कहा। इस दौरान निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, संत कबीरदास वार्ड पार्षद नारद कौशल, पूर्व पार्षद राधेश्याम विभार सहित जोन कमिश्नर नेतराम चंद्राकर, जोन कार्यपालन अभियंता सुभाष चंद्राकर, सहायक अभियंता रामटेके, जोन स्वास्थ्य अधिकारी उमेश नामदेव मौजूद थे।

महापौर ने जोन 5 अध्यक्ष मन्नू विजेता यादव, जोन कमिश्नर चंदन शर्मा, जोन कार्यपालन अभियंता डॉ. बीपीके राही के साथ कुशालपुर पहाड़ी तालाब के पास के क्षतिग्रस्त नाले का अवलोकन किया। महापौर ने क्षतिग्रस्त नाले की जोन स्तर पर शीघ्र मरम्मत करवाने प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। जोन कमिश्नर को पहाड़ी तालाब के शीघ्र सफाई सहित सौंदर्यीकरण कार्य करवाने प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए भेजने कहा। महापौर ने रोहिणीपुरम तालाब की क्षतिग्रस्त रिटेनिंग वॉल का अवलोकन किया। उन्होंने मरम्मत करवाने प्रस्ताव बनाकर शीघ्र स्वीकृति के लिए भेजने कहा। महापौर ने जोन अधिकारियों व जोन अध्यक्ष की उपस्थिति में सुरभि चौक नाला रिंगरोड का निरीक्षण किया। उन्होंने नाले की मरम्मत सहित सफाई जोन स्तर पर शीघ्र करवाने के निर्देश दिए।

 

03-07-2020
17 करोड़ की लागत से होगा कोसानाला का विकास और सौंदर्यीकरण

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत शहर के सबसे बड़े नालों में से आने वाले कोसानाला का विकास एवं सौंदर्यीकरण शीघ्र ही होने वाला है। जोन क्रमांक 1 के कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रियदर्शनी परिसर से लेकर मॉडल टाउन स्कूल के समीप पुल तक कोसानाला में रिटेनिंग वॉल एवं नाला का पक्कीकरण कार्य किया जाएगा। महापौर यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल कोसानाला का विकास एवं सौंदर्यीकरण बहुत जल्द ही किया जाएगा, इसके लिए विभागीय प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। महापौर यादव ने राज्य शासन से कोसानाला के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए 17 करोड़ की स्वीकृति कराई है। निगम के कार्यपालन अभियंता ने कोसानाला के होने वाले विकास को मैप के माध्यम से बताया। महापौर ने नाला के किनारे का निरीक्षण करते हुए जायजा लिया! महापौर दे्वेंद्र यादव ने कहा कि कोसानाला एक महत्वपूर्ण नाला है इसके विकास होने से निचली बस्तियों में पानी भरने की संभावना समाप्त हो जाएगी, आसपास के निवासियों के घरों में एवं क्षेत्र में जलभराव की नौबत नाला की वजह से नहीं आएगी और शहर का यह नाला सुंदर भी प्रतीत होगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804