GLIBS
19-03-2021
रिएक्टर फटने से पेट्रो-केमिकल कंपनी में लगी आग, 8 कर्मी झुलसे

वडोदरा। पेट्रो-केमिकल कंपनी का रिएक्टर फटने से भीषण आग लग गई। इससे आठ कामगार झुलस गए। हादसा शनिवार तड़के गुजरात के वडोदरा जिले के गोठड़ा गांव के पास स्थित शिवम पेट्रोकेम इंडस्ट्रीज का है। बताया जा रहा है कि वडोदरा से करीब 25 किमी दूर सावली तालुका के गोठड़ा गांव के पास स्थित शिवम पेट्रोकेम इंडस्ट्रीज का एक रिएक्टर आज तड़के फट गया। धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज आसपास के आठ से दस किमी तक सुनी गई। इसके बाद लगी आग में कम से कम आठ कर्मी झुलस गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

08-03-2021
हादसा: सरकारी स्कूल की दीवार ढहने से 6 की मौत, 10 से ज्यादा लोग दबे

पटना। बिहार के खगड़िया जिले में बड़ा हादसा होने की खबर है। यहां एक सरकारी स्कूल की दीवार ढह गई, जिसमें 10 से ज्यादा लोगों के दबने की जानकारी मिली है। मामले का पता लगते ही स्थानीय लोग बचाव कार्य में जुट गए। इस हादसे में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। जांच में सामने आया है कि नाले की खुदाई के दौरान लापरवाही बरतने से यह हादसा हुआ। जानकारी के मुताबिक, यह हादसा गोगरी के चैधा बन्नी चंडी टोला में हुआ।

यहां चंडी टोला प्राथमिक विद्यालय के पास नाले बनवाया जा रहा है, जिसके लिए जेसीबी से खुदाई की जा रही थी। इस दौरान स्कूल की दीवार ढह गई। बताया जा रहा है कि दीवार के पास कुछ लोग बैठे हुए थे, जो इसकी चपेट में आ गए। हादसे के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक, इस दर्दनाक हादसे में जिन लोगों ने अपनी जान गंवाई है, वे सभी मजदूर हैं। ये सभी लोग नाले के निर्माण का काम कर रहे थे। बताया जा रहा है कि तीन लोग अब भी मलबे में फंसे हुए हैं। लोगों का कहना है कि लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ। खगड़िया के जिलाधिकारी (डीएम) शत्रुंजय मिश्रा ने बताया कि नाले की खुदाई के दौरान दीवार ढहने की बात सामने आ रही है। यह घटना खगड़िया मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर हुई। खगड़िया के डीएसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं। घटनास्थल पर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है।

 

04-03-2021
एसईसीएल दीपका खदान में हुआ हादसा, कर्मी की मौत

कोरबा। एसईसीएल दीपका प्रबंधन की लापरवाही फिर सामने आई है। इसके परिणाम स्वरूप एक एसईसीएल कर्मी की मौत हो गई है। उत्पादन लक्ष्य पूरा करने के फेर में एसईसीएल की खदानों में काम जोरों पर है। अधिकारियों पर लक्ष्य को पूरा करने का दबाव है। ऐसे में अधिकारी भी अपने कर्मचारियों को लक्ष्य पूरा करने के लिए दबाव बनाए हुए है। ऐसे में दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। दीपका खदान में मिट्टी खुदाई के दौरान हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि केबल मेन गजपाल सिंह सुबह 5:30 बजे सावेल के समीप कार्य कर रहा था। इसी दौरान सावेल के बकेट में फंसे पत्थर गजपाल के सिर में गिर जाने से उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। आनन-फानन में सहकर्मियों ने गजपाल को नेहरू शताब्दी चिकित्सालय लाया जहां चिकित्सकों ने जांच के उपरांत उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना के समय एसईसीएल कर्मी हेलमेट नहीं पहना हुआ था। शायद कर्मी हेलमेट पहना होता तो इस हादसे से बचा जा सकता था।

 

18-02-2021
Video: मां बम्लेश्वरी मंदिर के रोपवे की ट्राली टूटी, एक मजदूर की मौत

राजनांदगांव। डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी पहाड़ी पर बड़ा हादसा सामने आया है। बीती रात मां बम्लेश्वरी मंदिर की पहाड़ी से सामान भरकर नीचे आ रही ट्रॉली अचानक टूटकर गिर गई। ट्राली में एक मजदूर भी सवार था। इससे मजदूर की मौत हो गई। बताया जा कि रॉड से भरी ट्राली उपर ले जाते समय अचानक लोड ज्यादा होने के कारण रोपवे की ट्राली टूटकर 300 फीट नीचे गिर गई। इसके बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई। ट्राली के साथ नीचे गिरे शख्स का रेस्क्यू कर निकाला गया। घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही शख्स ने दम तोड़ दिया। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर ने व्यक्ति मृत घोषित कर दिया।

23-01-2021
तेज रफ्तार बोलेरो अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, 2 की मौत, 5 घायल 

गरियाबंद। तेज रफ्तार बोलेरो अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। इससे दो लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए हैं। हादसा एनएच 130 पर धवलपुर में हुआ। पुलिस को सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची और आगे की कार्रवाई में जुट गई। मिली जानकारी के अनुसार धवलपुर में शनिवार को एक तेज रफ्तार बोलेरो अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गई। इससे दो लोगों की मौत हो गई और पांच घायल हो गए हैं। घायलों को मैनपुर अस्पताल ले जाया गया, जहां सभी का इलाज जारी है। बोलेरो सवार सभी देवभोग और ओडिसा के बताए जा रहे हैं।

17-01-2021
चलती ट्रेन के पार्सल डिब्बे में लगी आग, दमकल कर्मियों ने पाया काबू, हादसा टला  

तिरुनवंतपुरम। केरल में रविवार को एक चलती ट्रेन के पार्सल डिब्बे में आग लग गई। रेलवे सूत्रों ने बताया कि आग के बगल के सवारी डिब्बे में फैलने से पहले ही उस पर काबू पा लिया गया जिससे बड़ा हादसा टल गया। उन्होंने बताया कि रेलवे लाइन फाटक के गेटकीपर ने वहां से ट्रेन के गुजरने के दौरान इंजन के बगल में स्थिति पार्सल डिब्बे से सबसे पहले धुआं देखा और अधिकारियों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके बाद मेंगलुरु से तिरुवनंतपुरम जा रही मालाबार एक्सप्रेस को यहां से करीब साठ किलोमीटर दूर इवाडा में रोका गया।

दमकल कर्मियों ने कहा कि ट्रेन को सही समय पर रोक दिये जाने से आग अन्य डिब्बों में नहीं फैली और बड़ा हादसा टल गया। रेलवे सूत्रों के मुताबिक गेटकीपर ने इवाडा से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित वरकाला के स्टेशन मास्टर को इस बारे में जानकारी दी,जिन्होंने ट्रेन के चालक और गार्ड को तत्काल इस बारे में सूचित किया। सूचना मिलने पर ट्रेन को फौरन रोका गया। सूत्रों ने बताया कि दमकलकर्मियों के मौके पर पहुंचने से पहले ट्रेन में मौजूद अग्निशमन उपकरणों से आग को बुझाने का प्रयास किया गया। ट्रेन में सफर कर रहे एक यात्री ने कहा कि धुआं देख उसे पहले लगा कि किसी ने सड़क किनारे कूड़ा या कुछ और जलाया होगा। बाद में उसने पुलिस नियंत्रण कक्ष को इस बारे में सूचित किया। सूत्रों ने कहा कि आग में दो मोटरसाइकिल और डिब्बे में रखा कुछ अन्य सामान जला है। उन्होंने बताया कि जांच पूरी होने तक कसारगोड रेलवे पार्सल कार्यालय के एक कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है।

 

15-01-2021
कबाड़ दुकान में लगी आग, 3 की झुलसने से मौत  

नई दिल्ली। एक कबाड़ दुकान में भीषण आग लग गई, जिससे तीन लोगों की झुलसकर मौत हो गई है। हादसा पश्चिमी दिल्ली के कीर्तिनगर इलाके का है। मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार रात कीर्तिनगर के कमला नेहरू कैम्प में एक कबाड़ दुकान में आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पुलिस और दमकलकर्मी पहुंचे। आग कबाड़ की दुकान में लगी और जल्द ही दुकान के ऊपर बनी झुग्गियों में फैल गई। बताया जा रहा है कि आग पर तत्काल काबू पा लिया गया और ज्यादातर परिवार के सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया। आग बुझाने के बाद वहां से दो शव मिले जो पूरी तरह जले हुए हैं। शवों की पहचान नहीं की जा सकी है। वहीं घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। कबाड़ दुकान का मालिक फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। बताया जा रहा है कि आग की घटना के बाद राहत और बचाव अभियान के दौरान एक और शव घटनास्थल के पीछे नाले से मिला है। तीसरा शव कमला नेहरू कैम्प में रहने वाले रोहित उर्फ कालू का होने की आशंका है।

27-12-2020
भीषण सड़क हादसा : कार और बस में टक्कर, 5 की मौत, कई घायल

कर्नाटक। एक कार और बस में भीषण टक्कर हो गई जिससे 5 लोगों की मौत और 6 गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसा कर्नाटक के बिलिकेरे गांव के पास हुआ है। बताया जा रहा है कि सड़क दुर्घटना चित्रदुर्गा जिले में शनिवार देर रात हुई है। इसमें 5 लोगों की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए हैं। दुर्घटना में मारे जाने वाले सभी लोग रायचूर जिले के लिंगासुगूर तालूक से थे। वहीं घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है, जिन्हें इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

20-12-2020
खदान में हुआ हादसा, ऊंचाई से गिरने से ठेका श्रमिक की मौत

कोरबा।  एसईसीएल की खदानों में हादसा थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिले के दीपका एरिया के सैलो की ऊंचाई से गिरने से एक ठेका श्रमिक रामचंद्र, उम्र 48 साल चोढ़ा निवासी की घटनास्थल पर मौत हो गई। लगभग 50 मीटर की ऊंचाई से ठेका श्रमिक की गिरने से यह मौत हुई है। घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि रामचंद्र, सैलो स्थित कन्वेयर बेल्ट की सफाई करता है। सफाई करने के दौरान जर्जर को चुके प्लेट को नहीं देख पाया और उसमें पैर रखते ही सीधे  50 मीटर नीचे जमीन पर आ गिरा,जिससे घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही लोगों ने वहां मुआवजा और नौकरी की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। साथ ही सुरक्षा से संबंधित सामान नहीं दिए जाने के कारण भी लोगों ने जमकर अधिकारियों के खिलाफ में नारेबाजी शुरू कर दी। इसे देखते हुए एसईसीएल के अधिकारियों के साथ साथ पुलिस एवं प्रशासनिक टीम भी मौके पर पहुंच गई। हंगामा कर रहे लोगों की मांग थी कि 50 लाख मुआवजा राशि एवं आश्रित  परिवार को नौकरी दी जाए। इस पर प्रशासनिक टीम ने समझौता कराते हुए 3 लाख नगद एवं दो लाख चेक के माध्यम से और जो भी शासन के नियमानुसार मुआवजा देने की बात कही। इस का लिखित आश्वासन देने के बाद ही भीड़ शांत हुई।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804