GLIBS
23-03-2021
तंग गलियों में सफाई व्यवस्था देखने पहुंचे आयुक्त, नाली में गंदगी किए जाने पर डेयरी संचालक पर लगाया जुर्माना

भिलाई। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी मंगलवार को मॉर्निंग विजिट में वार्ड क्रमांक 21 बैकुंठ धाम पहुंचे। सफाई व्यवस्था देखने पहुंचे आयुक्त ने कैंप की सघन बस्ती का निरीक्षण किया। कई जगह नालियों में कचरा, पन्नी, एवं मलबा दिखाई देने पर इसकी सफाई करवाकर मलबा डालने वाले लोगों से जुर्माना वसूली करने के निर्देश दिए।! उन्होंने जोन क्रमांक 3 मदर टैरेसा नगर क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 21, 23, 24 एवं 25 के आशादीप कॉलोनी, मिलन चौक, शीतला कांप्लेक्स, कैनाल रोड, कुष्ठ बस्ती क्षेत्र में 5 किलोमीटर पैदल चलकर निरीक्षण किया। घनी बस्तियों में जाकर उन्होंने सफाई देखी। कुष्ठ बस्ती में भैंस खटाल संचालक द्वारा नाली में गंदगी किए जाने पर संचालक से गंदगी साफ करवाने एवं जुर्माना वसूल करने के निर्देश जोन स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। वार्ड निरीक्षण के दौरान जोन आयुक्त प्रीति सिंह, अमिताभ शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा, जोन स्वास्थ्य अधिकारी आरपी तिवारी एवं महेश पांडे मौके पर उपस्थित रहे।
आयुक्त निगमायुक्त ने जोन क्रमांक चार शिवाजी नगर क्षेत्र का भी दौरा किया है। गली-गली में घूमकर उन्होंने रोड सफाई, नाला की सफाई देखी। कई स्थानों पर दो मकानों के बीच में से सकरी नाली की सफाई नहीं होने पर, सफाई कराने के निर्देश दिए।! नालियों के किनारे जगह-जगह मलबा पड़ा हुआ था,जिसे हटवाकर जुर्माना लेने के निर्देश जोन स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। आयुक्त शिवाजी नगर जोन क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त सागर चौक पहुंचे। वहां उन्होंने सार्वजनिक नल में पानी सप्लाई देखी! पानी तो भरपूर मात्रा में आ रहा था परंतु सार्वजनिक नल के दोनों छोर से पानी व्यर्थ बह रहा था। निगमायुक्त इस पर नाराज हुए और तत्काल एक छोर को बंद करते हुए दूसरे छोर में टोटी लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि कहीं भी इस प्रकार का पानी व्यर्थ नहीं बहना चाहिए।

 

25-01-2021
आयुक्त ने देखी सफाई व्यवस्था, कहा- सड़क,नाली में गंदगी, कचरा दिखाई देने पर सुपरवाइजर पर होगी कार्यवाही

दुर्ग । आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के द्वारा औद्योगिक नगर वार्ड के वार्ड 17 और 18 के बस्तियों का भ्रमण कर वहां की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कादम्बरी नगर में दो निवासियों द्वारा अपने भवन मटेरियल सड़क और नाली के ऊपर रखकर गंदगी की जा रही थी। इसमें कार्यवाही करने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये । वार्ड पार्षद देवनारायण चंद्राकर, और निर्मला साहू के आयुक्त बर्मन उनके वार्डो पैदल भ्रमण कर निवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किये। आयुक्त बर्मन ने औद्योगिक नगर वार्ड के बस्तियों में पैदल ही घूमकर सड़कों, और नालियों की सफाई का निरीक्षण किये । उन्होनें स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित कर कहा किसी भी वार्ड के सड़क या नाली में गंदगी या कचरा एकत्र दिखाई देने पर उस वार्ड के सुपरवाइजर पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होनें सभी सुपरवाईजरों से कहा कि सभी अपने-अपने वार्डो में सफाई के लिए घूमते हैं, उस दौरान वार्ड निवासियों से अपील करें कि वे कचरा सड़क नाली में न डालें, किसी के द्वारा डाला जाता है तो उसकी जानकारी लेकर उस पर जुर्माने की कार्यवाही करें ।

 

19-11-2020
रामपुर वार्ड में सफाई व्यवस्था बदहाल, वार्डवासियों ने दी आंदोलन की चेतावनी

धमतरी। रामपुर वार्ड का हाल बेहाल है। वार्ड में डबरीपारा स्थित डबरी पूरी तरह भर गई है,जिससे गंदा पानी रोड में जमा हो गया है। इसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही गंभीर बीमारी फैलने की आशंका से वार्डवासी काफी चिंतित है।वार्डवासियों का कहना है कि वार्ड पार्षद एवं उनके आदमी खाली चुनाव के टाइम वोट मांगने आते है और जीतने के बाद झांकने तक नहीं आते है। जिले के नए कलेक्टर आने के बाद आयुक्त,महापौर के साथ कलेक्टर ने उक्त डबरी का निरीक्षण करने आये थे और डबरी में वार्ड के सभी के घर का गंदा पानी निकासी नहीं होने के करण वही भरता है,जिसे देख वार्ड में गंदा पानी जाम होने से महामारी फैलने के आशंका से कलेक्टर ने आयुक्त को वहां परमानेट मोटरपंप हाऊस बनाने तथा डबरी के सभी ओर ग्रील लगा के सुरक्षित करने का निर्देश दिया गया था। इस पर आज तक अमल नही हुआ। वही हाल बम्हचौक से रामबाग शबजी मार्कट तक के मुख्य नाली का निमार्ण के लिए विगत कई माह पहले टेडंर हो गया है। लेकिन आज तक उक्त ठेकेदार द्वारा कार्य प्रारंभ नहीं किया है अगर इन सब समस्या का जल्द निराकरण नहीं होने पर वार्डवासी आंदोलन करने के बाध्य होंगे, जिसकी संपूर्ण जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।

 

26-10-2020
आयुक्त वार्डो में घूमे साइकिल से,देखी सफाई व्यवस्था,सड़क किनारे कचरा डालने वाले पर लगाया जुर्माना

दुर्ग। नगर निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने सोमवार को साइकिल से भ्रमण कर वार्ड शहर में सफाई कार्य व व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने सड़क किनारे कचरा डालते देखे जाने पर स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता को जुर्माना लेने सख्त निर्देश दिये। कार्यवाही के दौरान स्वास्थ अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, स्वच्छता निरीक्षक राजेन्द्र सराटे, दरोगा राजू सिंग व अन्य उपस्थित थे।  उल्लेखनीय है कि शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 लागू है। इसके अंतर्गत शहर में वृहद स्तर पर साफ-सफाई कराई जा रही है। घर-घर और दुकानों में जाकर कचरा लिया जा रहा है। निगम आयुक्त बर्मन आज प्रातः वार्ड 23 मालवीय नगर क्षेत्र का भ्रमण साइकिल से किये। वार्ड में सड़क किनारे कचरा एवं गंदगी फैलाने वाले सत्यम बेकरी के संचालक पर कार्यवाही कर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया गया।  

 

27-08-2020
कलेक्टर ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था की बदहाली पर जताई नाराजगी,कहा-एक हफ्ते में दुरूस्त करें व्यवस्था

दुर्ग। कलेक्टर डाॅ.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे औचक निरीक्षण के लिए सुपेला स्थित शास्त्री अस्पताल पहुंचे। यहां उन्होंने साफ-सफाई और अस्पताल की व्यवस्था से सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि दुर्ग जिले का यह सबसे महत्वपूर्ण अस्पताल है लेकिन प्रबंधन द्वारा साफसफाई पर एकदम लचर रवैया अख्तियार किया गया है। टायलेट गंदे हैं। कई जगहों पर पान के पीक से दीवारें रंगी हैं। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के भीतर साफ-सफाई की व्यवस्था मुकम्मल करें, अगले हफ्ते इसी समय पुनः आउंगा। सफाई की ऐसी स्थित कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर के दौरे के दौरान नगर निगम कमिश्नर  ऋतुराज रघुवंशी, सिविल सर्जन डा. बालकिशोर सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। कलेक्टर ने अस्पताल प्रबंधन को कहा कि अस्पताल की बेहतरी के लिए डीएमएफ द्वारा सहयोग प्रदाय किया गया है। समय-समय पर हमेशा इस बाबत समीक्षा की जाती है कि अस्पताल की बेहतरी के लिए हम किस तरह से सहयोग कर सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी अस्पताल में प्रभावी व्यवस्था का नजर नहीं आना प्रबंधन की लापरवाही दिखा रहा है। यह व्यवस्था ठीक होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई के लिए यदि मौजूदा व्यवस्था सक्षम नहीं हो पा रही है तो इसकी वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कल ही जीवनदीप समिति की बैठक आहूत करने के बारे में कहा। कलेक्टर ने कहा कि डीएमएफ के माध्यम से अधोसंरचना मद में पर्याप्त फंड उपलब्ध कराया गया है। अस्पताल में आधारिक संरचना अच्छी है इसका प्रभावी लाभ मरीजों को मिलना चाहिए। अस्पताल के बेहतर संचालन के लिए और मरीजों को सुविधाएं मुहैया कराने में जीवनदीप समिति की प्रभावी भूमिका हो सकती है इसकी राशि का प्रयोग करें। कलेक्टर ने सुपेला अस्पताल में काम कर रहे चिकित्सकों तथा स्टाफ की विस्तृत जानकारी भी ली। उन्होंने प्रभारी अधिकारी से यहां कार्यरत लोगों की पदस्थापना अवधि के संबंध में आज ही शाम को जानकारी देने के लिए कहा। कलेक्टर ने अस्पताल परिसर में कबाड़ के यत्रतत्र रखे जाने को लेकर भी गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि प्रबंधन को यह सब देखना चाहिए। अस्पताल परिसर में सफाई सबसे अहम होती है। मरीजों की बेडशीट उनको दी जाने वाली अन्य सुविधाओं पर प्रबंधन प्रभावी रूप से निगरानी रखे।

 

05-08-2020
Video: सफाईकर्मी गए हड़ताल पर, शहर की सफाई व्यवस्था चरमराई

रायगढ़। नगर निगम के सफाईकर्मी बुधवार को हड़ताल पर चले गए हैं। सैकड़ों कर्मचारियों के हड़ताल में जाने से नगर निगम की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। एक और जहां जिला कलेक्टर भीम सिंह के निर्देश पर नगर निगम के सभी वार्डों में महासफाई अभियान चल रहा है इस समय सफाई कर्मचारियों के हड़ताल में जाने से इस महाअभियान पर भी बुरा असर पड़ा है। बताना चाहेंगे कि नगर निगम में कार्यरत सैकड़ों प्लेसमेंट कर्मचारी,जो शहर की साफ सफाई का काम करते हैं उन्हें काफी समय से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है कभी उनकी ईपीएफ की रकम नहीं मिलती। कभी उनकी हाजिरी नहीं लगती और कभी उन्हें बेवजह काम में बिठा दिया जाता है ऐसी कई परेशानियों से जूझते हुए नगर निगम के सफाई कर्मचारी कई बार आंदोलन और हड़ताल कर चुके हैं। वही इस मुद्दे को लेकर आयुक्त आशुतोष पांडे ने बताया कि आज सैकड़ों की संख्या में सफाई कर्मी हड़ताल पर चले गए हैं। उनसे चर्चा की जा रही है। उनकी समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा। किसी के साथ भी अन्याय नहीं किया जाएगा और शासन के नियमों के अनुसार ही कार्य किया जाएगा। उन्होंने यह भी आशा की है कि कल तक इनकी हड़ताल खत्म हो जाएगी और यह वापस काम पर आ जाएंगे। इससे सफाई व्यवस्था को किसी प्रकार का बाधा उत्पन्न नहीं होगी।

 

23-06-2020
कोसा नाला की सफाई, 40 ट्रक जलकुंभी निकली,कलेक्टर पहुंचे सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के लिए

दुर्ग। बारिश की वजह से नालों में जाम की स्थिति होने की वजह से शहरवासियों को किसी तरह की परेशानी नहीं आए, इस के लिए कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने नगर निगम के अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए थे। इस संबंध में सभी निगमों में नालों की साफ-सफाई का व्यापक कार्य किया जा रहा है। मंगलवार शाम कलेक्टर स्वयं इसके निरीक्षण के लिए निकले। कलेक्टर ने कोसा नाला की सफाई का जायजा लिया। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने  बताया कि अब तक 40 ट्रक जलकुंभी निकाली जा चुकी है। जलकुंभी का प्रसार इस बार तेजी से हुआ। जलकुंभी निकल जाने से नाले का सामान्य प्रवाह स्थापित हो गया है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर ने शंकर नाला, कोसा नाला आदि सभी महत्वपूर्ण नालों की साफ-सफाई का खुद अवलोकन किया। उन्होंने स्वयं निरीक्षण कर यहां सफाई की स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर ने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम पुख्ता होना चाहिए। कहीं भी वाटर लागिंग की समस्या नहीं होनी चाहिए। तेज बारिश होने पर वाटर लागिंग की स्थिति में तुरंत कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन निचले इलाकों में पूर्व में पानी जमा होता हो, वहां पर विशेष निगरानी रखे। कलेक्टर ने आज भिलाई के डेंगू प्रभावित इलाकों का भी निरीक्षण किया। वहां उन्होंने निगम अमले एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। साथ ही लोगों से भी मिले। उन्होंने लोगों से कहा कि डेंगू का पानी चूंकि साफ जल में ठहरता है। अब मानसून आ गया है तो इस बात की आशंका है कि डेंगू के लार्वा पनपेंगे। इसलिए जागरूक रहें। जहां जलजमाव की आशंका बनती है। उसे ठीक कराते रहें। निगम के अमले को भी उन्होंने युद्धस्तर पर अलर्ट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने सतत रूप से टैमीफास की दवा के वितरण के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने कहा कि पूरी तरह सतर्क रहकर डेंगू की आशंका को पूरी तरह टाला जा सकता है। निगम कमिश्नर ने बताया कि इस संबंध में लगी टीमें लगातार काम कर रही हैं तथा फागिंग एवं अन्य सभी व्यवस्थाओं की पूरी मानिटरिंग कराई जा रही हैं। कलेक्टर ने भिलाई निगम में निर्माण कार्यों का भी अवलोकन किया तथा इस संबंध में जरूरी निर्देश अधिकारियों को दिए।


 

 
22-05-2020
एजाज ढेबर ने बंधवा-पहलदवा तालाब को संवारने किया भूमिपूजन, मौके पर दी 8 लाख रुपए की स्वीकृति 

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने नगर निगम जोन 5 के महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड में बंधवा तालाब और पहलदवा तालाब से जलकुंभी निकालने के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने जोन कमिश्नर को दोनों तालाबों को शीघ्र जलकुंभी से मुक्त करके सफाई व्यवस्था तय कर तालाब का संवर्धन व संरक्षण प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए। जोन 5 कमिश्नर ने महापौर को बताया कि पहलदवा और बंधवा तालाब की जलकुंभी सफाई,सौंदर्यीकरण के लिए 8 लाख का प्रस्ताव बनाया गया है। महापौर ने प्रस्ताव अनुरूप कार्य तत्काल शुरू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने 8 लाख रुपए कार्य के लिए प्रस्ताव अनुसार स्थल पर ही स्वीकृत किए। उन्होंने कार्य तेजी से करवाने के निर्देश देते हुए दोनों तालाबों के संरक्षण व संवर्धन का कार्य करने के लिए श्रीफल फोड़कर भूमिपूजन किया। इस दौरान एमआईसी सदस्य व वार्ड पार्षद जितेन्द्र अग्रवाल,लोककर्म विभाग अध्यक्ष ज्ञानेष शर्मा,पार्षद मन्नू यादव,पूर्व पार्षद गोवर्धन शर्मा,जोन 5 कमिश्नर संतोष पाण्डेय की उपस्थित थे।

20-05-2020
बेटी बचाओ मंच ने किया सफाई मित्रों का सम्मान

रायपुर। कोरोना वायरस के कहर का सामना करते हुए शहर की सफाई व्यवस्था में लगातार कार्य कर रहे नगर निगम के सफाई मित्रों को टिकरापारा बेटी बचाओ मंच ने सफाई प्रसाधन व फ्रूट्स पैकेट वितरित किया। मंच के प्रांत अध्यक्ष ललित मिश्रा की अगुवाई में पदाधिकारी अंजना भट्टाचार्य,अंजली यदु,बसंती यादव,सुप्रिया धुआरे तथा रूपा यदु ने टिकरापारा में कार्यरत सफाई मित्रों को प्रातः 7 बजे जाकर साबुन, बिस्किट पैकेट, फ्रूट्स व जलजीरा पैकेट प्रदान किया। बेटी बचाओ मंच ने ऐसे विषम परिस्थिति में भी हिम्मत के साथ जूझते हुए उनके सफाई कार्यो को सराहनीय बताया।

01-04-2020
सफाई के लिए निगम की ओर देख रहा राजातालाब

रायपुर। राजधानी में सफाई व्यवस्था का हाल बयां कर रही है यह तस्वीर। एक ओर जहां रायपुर को स्मार्ट सिटी का तमगा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर शहर के धरोहर के रूप में स्थापित तालाबों में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। यह तस्वीर रायपुर नगर निगम के लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के अंतर्गत राजातालाब की है। तालाब में ऊपर तक गंदगी फैली हुई है। शायद नगर निगम का इस ओर ध्यान ना गया हो। अब यह तालाब देखने में खेल मैदान की तरह है। इलाके के लोग स्वयं जागरूक होकर तालाब की गंदगी हो साफ करने की कोशिश कर रहे हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804