GLIBS
23-02-2021
मोबाइल गुमाने के बाद टूट चुकी थी मिलने की उम्मीद, एसपी संतोष सिंह के अभियान ने चेहरे पर लगा दी खुशी

रायगढ़। जिले के पुलिस कप्तान संतोष सिंह के निर्देंश पर साइबर सेल ने विशेष अभियान चलाकर गुम और चोरी के मोबाइल ढूंढ़ निकाले। खोए मोबाइल को पाकर लोगों के चेहरे खुशी से खिल उठे। एसपी आफिस आए मीडिया साथियों को एसपी संतोष सिंह बताया कि आज मोबाइल केवल बातचीत का माध्यम नहीं रह गया है, बहुत से लोग अपने जरूरत के महत्वपूर्ण कागजात, रिकार्ड, फोटो/वीडियो आदि अपने मोबाइल पर स्टोर कर रखते हैं। मोबाइल गुम या चोरी हो जाने पर वे परेशान होते हैं साथ ही मोबाइल पर स्टोर महत्वपूर्ण दस्तावेजों के दुरूपयोग की भी सम्भावना बनी रहती है,जिसे देखते हुए साइबर सेल को विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक मोबाइल रिकव्हर के निर्देश दिए थे। पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि इस पर त्वरित कारवाई करते हुए इस माह 110 विभिन्न कम्पनियों के मोबाइलों की रिकव्हरी की गई है। उन्होंने बताया कि साइबर सेल ने विगत 1 वर्षों में 50 लाख कीमत के 382 मोबाइल रिकव्हर कर मोबाइल स्वामियों के सुपुर्द किया है। आज चौथी बार मोबाइल स्वामियों को उनके गुम/चोरी हुये मोबाइल वापस किये जा रहे हैं। एसपी संतोष सिंह ने कहा कि यदि किसी को गुम/चोरी मोबाइल प्राप्त होते हैं तो नजदीकी थाने में जमा करें अथवा स्वयं ही मोबाइल स्वामी को कॉल कर उसे वापस लौटाएं। किसी अन्य की मोबाइल का प्रयोग अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होंने बताया कि साइबर सेल की चेतावनी के बाद भी मोबाइल उपयोग कर वापस नहीं कर रहे व्यक्तियों पर कार्यवाही की जाएगी।


मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अपने गुम मोबाइल प्राप्त करने कार्यालय आए मोबाइल स्वामियों को एसपी संतोष सिंह मोबाइल सुपुर्द किया। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि दोबारा गुमाने की गलती न करना। तब कुछ लोगों ने बताया कि मोबाइल खोने के बाद पाने की उम्मीद छोड़ दिये थे, ऐसे में मोबाइल पाकर वे काफी खुश है। उनके चेहरे पर खुशी साफ तौर पर देखी जा सकती थी। मोबाइल स्वामियों ने कहा एसपी संतोष सिंह के इस अभियान से हम रायगढ़वासी निश्चित हुए हैं। मोबाइल अगर चोरी और गुम भी हो जाता तो एसपी संतोष सिंह के अभियान से मोबाइल को पाने की आस रहेगी। मोबाइल स्वामियों ने कहा कि पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के आदेश अनुसार कोशिश तो करेंगे की मोबाइल ने घूमे, फिर भी अगर गुम हो जाता है तो एसपी संतोष सिंह की साइबर टीम इसे खोज निकालेगी। एसपी संतोष सिंह के इस अभियान की शहर के वासियों द्वारा सराहना की जा रही है। बता दें कि
जो मोबाइल स्वामी एसपी ऑफिस पहुंच नहीं पाए वे साइबर सेल (थाना चक्रधर नगर के पास) जाकर अपना मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं। एसपी रायगढ़ की ओर से मोबाइल ढूंढ निकालने के दिए गए टास्क में साइबर सेल स्टाफ को एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा, सीएसपी रायगढ़ अविनाश सिंह ठाकुर का महत्वपूर्ण दिशा निर्देश प्राप्त हुआ। निर्धारित समय में साइबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, दुर्गेश सिंह, आरक्षक बृजलाल गुर्जर, धनंजय कश्यप, प्रशांत पंडा एवं महिला आरक्षक मेनका चौहान अधिक से अधिक मोबाइल रिकव्हर करने में सफल रहे।
विशेष अभियान के तहत साइबर सेल के प्रशिक्षित प्रधान आरक्षक/आरक्षक साइबर सेल का स्टॉफ गुम अथवा चोरी हुए मोबाइलों का लोकेशन ट्रेस कर संबंधित धारकों से संपर्क कर मोबाइल वापस करने की चेतावनी देने पर मोबाइल उपयोग कर रहे व्यक्तियों द्वारा मोबाइल निकटतम थाना में जमा किया गया अथवा कोरियर के माध्यम से साइबर सेल भेजे गए। विशेष अभियान में इस माह चोरी/गुम मोबाइलों के संबंध में प्राप्त आवेदनों पर कारवाई करते हुए साइबर सेल द्वारा 110 नग विभिन्न कम्पनियों के मोबाइलों की रिकव्हरी की गई है। इनमें से 85 नग मोबाइल राज्य के रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, बलौदा बाजार, जांजगीर-चांपा, महासमुंद, सूरजपुर, जशपुर, मुंगेली से तथा शेष 25 नग मोबाइल दिगर प्रांत के जिला आजमगढ़, शहडोल, सतना, राउरकेला, बंदबहाल सुंदरगढ़, बोकारो, संबलपुर से कोरियर के माध्यम से मंगाए गए हैं। इस माह बरामद किए गए मोबाइलों की कुल कीमती 15,00,000 रुपए हैं। खास बात यह है कि रिकव्हर किए गए कुछ मोबाइल करीब 30-40 हजार महंगे हैं। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804