GLIBS
24-01-2021
बीजापुर में अब तक 92 करोड़ रुपए की हुई धान खरीदी, पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध

बीजापुर। जिले में धान खरीदी का कार्य तेज गति से जारी है। शासन की ओर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी से किसानों में हर्ष व्याप्त है। जिले में धान खरीदी का कार्य सुचारु ढंग से होने के फलस्वरुप किसानों को सहूलियत हो रही है और किसान अपना धान लेकर धान खरीदी केन्द्रों में लगातार आ रहे हैं। जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में 58284 मेट्रीक टन धान की खरीदी की गई थी। वहीं इस वर्ष 2020-21 में अब तक 56744 मेट्रीक टन धान की खरीदी की गई है। वर्तमान में जिले में धान खरीदी के लिए पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध है। जिले में खरीफ विपणन 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान विक्रय के लिए 13300 किसानों का पंजीयन किया गया है, जो गत वर्ष पंजीकृत किसानों की संख्या 11033 की तुलना में करीब 2207 अधिक है। इस वर्ष समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए जिले में कुल 32542 हेक्टेयर धान के रकबे का पंजीयन किया गया है, जो गत वर्ष के पंजीकृत रकबे 27205 हेक्टेयर की तुलना में 5336 हेक्टेयर अधिक है। जिला विपणन अधिकारी बीजापुर प्रमोद सोम ने बताया कि इस वर्ष गिरदावरी के माध्यम से लगभग 2759 नए किसानों के 6823 हेक्टेयर नए रकबे का भी पंजीयन किया गया है। यही वजह है कि खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के तहत पंजीकृत कुल 13299 कृषकों में से अब तक 11401 से अधिक किसानों से 56744 मेट्रीक टन धान का उपार्जन किया जा चुका है।

जबकि बीते वर्ष इसी अवधि में 5751 किसानों से 29532 मेट्रीक टन धान का उपार्जन किया गया था। इस प्रकार गत वर्ष की तुलना में अब तक करीब 42 प्रतिशत अधिक किसानों से धान का उपार्जन किया जा चुका है। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के तहत जिले में अब तक लगभग 86 प्रतिशत पंजीकृत कृषकों ने अपना धान का विक्रय कर चुके हैं। वहीं इन किसानों को विक्रय किए गए धान के एवज में अब तक 92 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जा चुका है। राज्य शासन ने धान खरीदी के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक जिले के शेष किसानों से धान उपार्जन की प्रक्रिया जारी रहेगी। जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के तहत 62700 मेट्रीक टन धान उपार्जन अनुमानित है और उक्त अनुमान के एवज में अब तक 56744 मेट्रीक टन धान का उपार्जन किया जा चुका है तथा करीब 6000 मेट्रीक टन धान का उपार्जन किया जाना शेष है। उक्त शेष धान के उपार्जन के लिए करीब 166 गठान बारदानों की आवश्यकता है, जिसके एवज में पर्याप्त बारदाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की गई है। इस दिशा में अभी जिले के सहकारी समितियों में 302 गठान बारदाने शेष हैं, वहीं विपणन संघ के गोदाम में 165 गठान बारदाने शेष हैं। इस तरह जिले में धान उपार्जन के लिए पर्याप्त बारदाना उपलब्ध है। जिला विपणन अधिकारी श्री सोम ने धान विक्रय करने के लिए पंजीकृत शेष किसानों से आग्रह किया है कि वे अपनी सुुविधा के अनुरुप निर्धारित तिथि के पूर्व धान खरीदी केन्द्रों पर अपने धान लेकर आए और धान का विक्रय कर सकते हैं।

03-01-2021
रायपुर के गोदाम से बहुमूल्य प्रजाति की लकड़ियां जब्त,कीमत 30 लाख रुपए से अधिक

रायपुर। राजधानी रायपुर में 30 लाख रुपए से अधिक मूल्य की लगभग 100 घन मीटर अवैध रूप से संग्रहित लकड़ी जब्त की गई है। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देशानुसार प्रदेश में विभाग की ओर से अभियान जारी है। इसी कड़ी में विभाग ने रविवार को रायपुर में कार्रवाई की है। लकड़ी का अवैध रूप से संग्रहण राजधानी रायपुर के उमिया टिम्बर मार्केट भनपुरी स्थित मे. संजय गुप्ता के गोदाम में संजय छाबड़िया ने किया था। गोदाम मालिक और संजय छाबड़िया मूलत: बरगढ़-ओडिसा के रहने वाले हैं। यह कार्रवाई प्रधान मुख्य वन संरक्षक व वन बल प्रमुख राकेश चतुवेर्दी के मार्गदर्शन में हुई है। मुख्य वन संरक्षक जेआर नायक के निर्देशानुसार वनमंडलाधिकारी रायपुर विश्वेश कुमार के नेतृत्व में कार्रवाई की गई। जब्त लकड़ियों में रक्तचंदन, पापड़ा, शीशम, खैर और साल जैसी बहुमूल्य प्रजाति की लकड़ी शामिल हैं। वन विभाग की गठित टीम में शामिल उप वनमंडलाधिकारी विश्वनाथ मुखर्जी व वन परिक्षेत्राधिकारी मिर्जा फिरोज बेग सहित विभागीय अमले की ओर से गोदाम में कार्रवाई निरंतर जारी है, जो कल तक में पूर्ण होगी। बता दें कि रायपुर वनमंडल अंतर्गत ही गत एक सप्ताह के भीतर 6 लाख रुपए की लकड़ी की जब्ती सहित 4 वाहनों के राजसात की कार्रवाई भी की गई है।

02-01-2021
मुख्यमंत्री ने रायगढ़ में करीब 400 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को  रायगढ़ जिले के प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय के मिनी स्टेडियम के कार्यक्रम में जिलेवासियों को 398.11 करोड़ रुपए की लागत के 152 विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी। इसमें 117.75 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 46 कार्यों का लोकार्पण और 280.36 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 106 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। मुख्यमंत्री बघेल इस मौके पर विभिन्न योजनांतर्गत हितग्राहियों को 5.90 करोड़ रुपए की राशि की सामग्री का वितरण किया। इस दौरान कृषि मंत्री और रायगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री रविन्द्र चौबे, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, विधायक रायगढ़ प्रकाश नायक, विधायक धरमजयगढ़ लालजीत सिंह राठिया, विधायक सारंगढ़ उत्तरी गनपत जांगड़े, विधायक लैलूंगा चक्रधर सिंह सिदार सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

02-01-2021
आपदा पीड़ित 5 परिवार को 20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मंजूर

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से आपदा से पीड़ितों को जिला कलेक्टर के माध्यम से आर्थिक अनुदान सहायता स्वीकृत की जाती है। ऐसी ही प्रकरणों में जांजगीर-चांपा जिले में 5 प्रकरणों में 20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत जांजगीर-चांपा जिले की शिवरीनारायण तहसील के ग्राम करौद के गौरव वर्मा की पानी में डूबने से मृत्यु हो जाने पर मृतक के परिजनों को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार से डभरा तहसील के ग्राम गोपालपुर के नरसिंह उराव, सक्ती तहसील के ग्राम चैराबरपाली के देवचरण की, मालखरौदा तहसील के ग्राम मिरौनी के युवयराज मरार और शिवरीनारायण तहसील के ग्राम मोहतरा के आशीष पटेल की सांप काटने से मृत्यु होने पर पीड़ित परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

 

12-11-2020
अंबाला को भाया दंतेवाड़ा का कड़कनाथ,मुर्गा पालकों को हुआ 4.24 लाख रुपए का भुगतान

रायपुर। दंतेवाड़ा जिले का कड़कनाथ हरियाणा राज्य के अंबाला के लोगों को काफी पसंद आ रहा है। दंतेवाड़ा जिले में गुरुवार को गरीबी उन्मूलन के तहत कड़कनाथ मुर्गा के वृहद मार्केटिंग की शुरुआत की गई। हरियाणा के अंबाला के लिए कड़कनाथ आर्गेनिक फार्म को 4 लाख 24 हजार रुपए के कड़कनाथ का विक्रय किया गया। दंतेवाड़ा की जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा और कलेक्टर दीपक सोनी ने कलेक्टर कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर कड़कनाथ की गाड़ी को अंबाला के लिए रवाना किया। साथ ही कड़कनाथ पालकों को 4 लाख 24 हजार रुपए की राशि का भुगतान चेक के माध्यम से किया गया।

दंतेवाड़ा माई दंतेश्वरी के शक्तिपीठ,अपनी प्राकृतिक सुंदरता, लौह उत्पादन के नाम से प्रसिद्ध है। अब इसमें दंतेवाड़ा के कड़कनाथ का नाम भी शामिल हो गया है। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा में आत्मसमर्पित नक्सलियों को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य कर विकास की लहर चलाई जा रही है। जिले में अब कड़कनाथ को निर्यात से जोड़कर लोगों को आजीविकावर्धन का सतत विकल्प उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।  उल्लेखनीय है कि दंतेवाड़ा जिले में गरीबी उन्मूलन के लिए पुना माड़ाकाल दंतेवाड़ा योजना चलाई जा रही है। इससे यहां की गरीबी को जड़ से खत्म किया जा सकें। दंतेवाड़ा जिले की पशुधन विभाग की ओर से कड़कनाथ मुर्गी गरीबी उन्मूलन योजना के तहत हितग्राहियों को कड़कनाथ पालन के लिए चूजे उपलब्ध कराए गए थे। पशुपालक हितग्राहियों की ओर से चूजों को बड़ा करके निर्यात के लिए उपलब्ध कराया गया। यह सभी हितग्राही जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बड़े गुड़रा, कड़मपाल, किरन्दुल, हल्बारास, कुआकोंड़ा, कटेकल्याण, मटेनार आदि जैसे क्षेत्रों के निवासी है। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला होने के बावजूद इसने विकास की ओर अपना रूख कर लिया है।

29-09-2020
राजधानी में अनलॉक होते ही बाजारों में उमड़ी भीड़, निगम ने 300 से अधिक लोगों से वसूला 38380 रुपए जुर्माना 

रायपुर। राजधानी रायपुर में मंगलवार को लॉक डाउन हटते ही सुबह से बाजारों में भीड़ उमड़ी। लोग बगैर मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते पकड़े गए। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन के आदेश व नगर निगम रायपुर आयुक्त सौरभ कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव के निर्देशानुसार सभी 10 जोनों में अभियान चलाया गया। जोनों के नगर निवेश, स्वास्थ्य, राजस्व विभाग की टीमों ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। अनलॉक राजधानी के पहले दिन ही 300 से अधिक लोगों पर नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की गई। पुलिस टीम के साथ मिलकर जोन के बाजारों में मास्क नहीं लगाने वाले, सामाजिक दूरी का नियम तोड़ने वाले और लॉकडाउन नियम तोड़ने वालों और दुकानदारों से जुर्माना वसूला गया। लॉकडाउन खुलने के बाद पहले दिन सुबह से ही नगर निगम के सभी 10 जोनों की टीमों ने पुलिस टीम के साथ मिलकर विभिन्न बाजारों में सुबह 6 बजे से ही नजर रखी। दोपहर 12 बजे तक नगर निगम की लगभग 30 टीमों ने विभिन्न बाजारों में 300 से अधिक लोगों पर कार्रवाई की। कुल 38380 रुपए का जुमार्ना वसूल किया। 

निगम अधिकारियों के मुताबिक कार्रवाई निरंतर सभी 10 जोनों के बाजारों में निरंतर जारी रहेगी। सभी जोन के बाजारों में हैण्ड लाउडस्पीकर की सहायता से घूम-घूमकर लोगों से नियमों का पालन करने मास्क अनिवार्य रूप से पहनने, सामाजिक दूरी नियम का पालन करने आव्हान किया जा रहा है। निरंतर नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को  कारगर तरीके से रोकने आवश्यक कार्य होने पर ही बाजार में आने का आव्हान किया जा रहा है। सुबह से जारी कार्रवाई में नगर निगम जोन 1 की टीम ने 17 लोगों से 1700 रुपए जुर्माना मास्क नहीं पहनने पर वसूला। जोन 2 की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में मास्क नहीं पहनने पर 48 लोगों से 4800 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 3 की टीम ने 22 लोगों से 3600 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 4 की टीम ने 23 लोगों से 2600 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 5 ने 48 लोगों से 5600 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 6 की टीम ने संतोषी नगर बाजार में सड़क बाधा के कारण व्यवसायी से 2000 रुपए सड़क बाधा शुल्क वसूला। टिकरापारा नंदी चौक में तरूण सब्जी बाजार संतोषी नगर में अभियान चलाकर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक नियम तोड़ने वालो से 5000 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 7 ने मास्क नहीं पहनने वाले 38 लोगों से 3750 रुपए जुर्माना वसूला। इसी प्रकार जोन 8 की टीम ने मास्क नहीं पहनने पर 27 लोगों से 2700 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 9 की टीम ने बिना मास्क घूम रहे 85 लोगों से 5730 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 10 की टीम ने बिना मास्क घूम रहे 28 लोगों से 2800 रुपए जुर्माना वसूला।

15-07-2020
अभनपुर में अवैध ई टिकटों के साथ दलाल गिरफ्तार, सामान और रुपए जब्त 

रायपुर। जिले में रेलवे आरक्षिक ई टिकट दलालों के खिलाफ कार्रवाई करने आरपीएफ की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को टीम ने राजिम रोड अभनपुर, थाना अभनपुर क्षेत्र में दबिश दी। पोस्ट प्रभारी दिवाकर मिश्रा के साथ उप निरीक्षक एसके शुक्ला,उप निरीक्षक एस. थानापति, प्रधान आरक्षक अभिषेक कुमार और जेएल कौशल ने छापामार कार्रवाई की। रेलवे आरक्षित ई टिकट बनाने वाले राम कम्प्यूटर डीटीडीसी कोरियर के संचालक लालराम साहू (35) के कब्जे से  40 नग रेलवे आरक्षित ई सामान्य टिकट बरामद हुई। इसकी कुल कीमत 49529 रुपए आंकी गई। इसके अलावा एक सीपीयू और एक मोबाइल कीमती 22000 रुपए व नकद 2000 रुपए को मौके पर जब्त किया गया। मौके पर कागजी कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया। आरोपी को रायपुर पोस्ट लाकर उसके खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया।
 

15-06-2020
सांसद और विधायक ने करोड़ों रुपए की लागत से हो रहे विकास कार्यों का किया भूमिपूजन

 
बस्तर। सांसद दीपक बैज और विधायक राजमन बेंजाम ने क्षेत्र वासियों को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी है। उन्होंने ग्राम पंचायत छिंदगांव में पुरातात्विक शिव मंदिर के तत्काल जीर्णोद्धार के लिए घोषणा की। ग्राम पंचायत छिंदगांव में अधूरे निर्मित मिडिल स्कूल को पुनः पूर्ण रूप से निर्माण करने के लिए घोषणा की। ग्राम पंचायत छिंदगांव में 700 मी. सी.सी. सड़क निर्माण करने की घोषणा की। ग्राम पंचायत बेलर में स्कूल किचन सेड निर्माण करने के लिए घोषणा की। उसके साथ ही ग्राम पंचायत बेलर में पेयजल के लिए बोरिंग खनन को तत्काल स्वीकृत किया। ग्राम पंचायत कुमली में पेयजल के बोरिंग खनन को तत्काल स्वीकृत किया। ग्राम पंचायत बेलर में लागत 10.00, 11.48, 6.45 लाख का मा. शा. पेदापारा बेलर में आहता निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत टाकरागुड़ा में लागत 7.09 लाख का प्राथमिक शाला मारीगुड़ा में आहता निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। ग्राम पंचायत टाकरागुड़ा में लागत 5.07 लाख का मातागुड़ी में आहता निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत बडांजी-1 में लागत 2.50 लाख का आर.सी.सी. पुलिया निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। 

ग्राम पंचायत बडांजी-1 में लागत 6.25 लाख का शा. उ.मा. विद्यालय में सायकल स्टेण्ड निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत कुम्हली में 6 लाख की लागत चिह्लागुड़ा, राउतपारा में आहता निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत कुम्हली में लागत 7.62 लाख का चिह्लागुड़ा पहुंच मार्ग से मांझीपारा तक 300 मी. सी.सी. सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत कुम्हली में लागत 6.25 लाख का शा. उ.मा. विद्यालय में 3 नग सायकल स्टेण्ड निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत छिंदगांव में लागत 10.51 लाख का मा. शा. डुरकीगुड़ा में आहता निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत धुरागांव में लागत 6.25 लाख का कन्या. शा.उ.मा. विद्यालय में सायकल स्टेण्ड निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत धुरागांव में लागत 11.84 लाख का मा. शा. भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत धुरागांव में लागत 10.51 लाख का प्रा. शा. कोटवारपारा में 300 मी. आहता निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत धुरागांव में लागत 10.04 लाख का प्रा. शा. डेंगपारा में 285 मी. आहता निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया।

ग्राम पंचायत धुरागांव में लागत 7.50 लाख का मेन रोड से हुंगों घर तक 1.50 मी. 3 नग पुलिया निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत धुरागांव में लागत 2.61 लाख का डेंगपारा बोमड़ा घर पास1.50 मी. 1 नग पुलिया निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत धुरागांव में लागत 5.22 लाख का मेन रोड से परोदा पहुंच मार्ग तक 1.50 मी. पुलिया निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत बड़े धाराउर में लागत 2.50 लाख का माता मंदिर के लिए सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत बड़े धाराउर में लागत 2.50 लाख का मावली माता मंदिर के लिए सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत बड़े धाराउर में लागत 2.50 लाख का निर्मला घाट निर्माण सोलतरई कार्य के लिए भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत बड़े धाराउर में लागत 5.20 लाख का दामोदर घर से सोलतरई तक 200 मी. सी.सी. सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत बड़े धाराउर में लागत 9.97 लाख का बाजार स्थल से सरस्वती चौक तक नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

ग्राम पंचायत बड़े धाराउर में लागत 2.60 लाख का बेनी धाराउर से बलराम घर तक सी.सी. सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम पंचायत बड़े धाराउर में लागत 6.25 लाख का शा.हाई स्कूल में सायकल स्टेण्ड निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। उक्त विकास एवं निर्माण कार्यों की घोषणाएं व भूमि पूजन एवं किसान कीट वितरण कार्यक्रम के दौरान बलराम मौर्य जिलाध्यक्ष ग्रामीण, मालती बैज जिला सदस्य, महेश कश्यप अध्यक्ष जनपद पंचायत, योगेश बैज उपाध्यक्ष जनपद पंचायत, बासु, अधिवक्ता विजय प्रकाश दास एवं क्षेत्र के अन्य जिला सदस्य, जनपद सदस्य, पंच, सरपंच आदि जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन एवं लोहंडीगुड़ा ब्लॉक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ठोमरे, थाना प्रभारी श्रीवास समेत अन्य ब्लॉक स्तरीय प्रशासनिक अमला उपस्थित रहे।

09-06-2020
राजधानी में पकड़ा गया एक अवैध टिकट दलाल, 1.91 लाख रुपए की ई टिकटें जब्त 

रायपुर। अपराध गुप्तचर शाखा रेलवे सुरक्षा बल ने मंगलवार को शहर के मालवीय रोड इलाके में दबिश देकर एक अवैध ई टिकट दलाल को पकड़ा है। आरोपी दलाल के कब्जे से कुल 48 नग रेलवे-ई-टिकट कीमती 1,19103.23 रुपए जब्त की गई है। आरोपी के खिलाफ धारा 143 रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। आरपीएफ के मुताबिक मंगलवार को रायपुर मंडल के रायपुर क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से रेलवे आरक्षित टिकट और ई-टिकट दलालों के विरुद्ध जांच अभियान के अंतर्गत कार्रवाई की गई। निरीक्षक बीके चौधरी के नेतृत्व में उप निरीक्षक सजंय वर्मा, एएसआई एलके यादव, प्रधान आरक्षक पीके दुबे, सीएम केबी दुबे और डीके पांडेय ने मुखबिर की सूचना पर मालवीय रोड की दुकान प्रगति टूर एंड ट्रैवल्स पर दबिश दी। मनीष कुमार गुप्ता (36) मालवीय रोड, गोलबाजार थाना क्षेत्र को आईआरसीटीसी के 8 पर्सनल यूजर आईडी से रेलवे आरक्षित ई-टिकटों के अवैध व्यापार में संलिप्त पाया गया। आरोपी को रेलवे अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया। उसके कब्जे से 48 रेलवे आरक्षित-ई-तत्काल टिकट मूल्य 1,19103.23 रुपए,1 मोबाइल,1 लैपटाप, नगद 300  रुपए और आईआरसीटी से प्राप्त एजेंट यूजर प्रमाण पत्र और दुकान के कागज को जब्त किया गया। मौके की अन्य कागजी कार्रवाई के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर उचित कानूनी  कार्रवाई के लिए रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट डब्ल्यूआरएस को सुपुर्द किया गया। 

उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन के बाद कुछ गाड़ियों के पुन: परिचालन शुरू होने से अवैध टिकटों के गोरखधंधे की शुरुआत की आशंका पर अभियान चलाया जा रहा है। नियंत्रण के लिए अमिय नंदन सिन्हा महानिरीक्षक-सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, रेलवे सुरक्षा बल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के दिशानिर्देश में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों मंडलों बिलासपुर, रायपुर और नागपुर में टिकट दलालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। आज की कार्रवाई से पूर्व अभियान के तहत ई-टिकट दलाली के कुल 14 मामलों में 14 टिकट दलालों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। बिलासपुर मंडल-7, रायपुर-4 और नागपुर मंडल-3 शामिल हैं। इनमें 10 आईआरसीटीसी एजेन्ट भी शामिल है। जो अपनी पर्सनल आईडी से टिकट निकालकर यात्रियों से अतिरिक्त राशि वसूलकर लेते थे। गिरफ्तार टिकट दलालों से लगभग 53,000 रुपए की भविष्य की यात्रा टिकट और 4,06,000 रुपए मूल्य की व्यतीत यात्रा टिकट की बरामदगी की सूचना है। उक्त टिकट कुल 63 अलग-अलग पर्सनल आईडी के माध्यम से जारी किया गया है। अभी भी छापामारी अभियान जारी है। तीनों मंडलों के अपराध गुप्तचर शाखा को टिकट दलालों पर विशेष निगरानी रखने के लिए निर्देश दिया गया है। उक्त छापामारी अभियान से ई-टिकट दलालों में खलबली मची हुई है। जो भविष्य यात्रा टिकट जब्त किया गया है, उसे और जिन आईडी से टिकट निकाला गया है उसे ब्लॉक कर दिया गया है। यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि किसी भी टिकट दलाल से टिकट बुक न कराएं।

22-05-2020
एजाज ढेबर ने बंधवा-पहलदवा तालाब को संवारने किया भूमिपूजन, मौके पर दी 8 लाख रुपए की स्वीकृति 

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर ने नगर निगम जोन 5 के महंत लक्ष्मीनारायण दास वार्ड में बंधवा तालाब और पहलदवा तालाब से जलकुंभी निकालने के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने जोन कमिश्नर को दोनों तालाबों को शीघ्र जलकुंभी से मुक्त करके सफाई व्यवस्था तय कर तालाब का संवर्धन व संरक्षण प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए। जोन 5 कमिश्नर ने महापौर को बताया कि पहलदवा और बंधवा तालाब की जलकुंभी सफाई,सौंदर्यीकरण के लिए 8 लाख का प्रस्ताव बनाया गया है। महापौर ने प्रस्ताव अनुरूप कार्य तत्काल शुरू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने 8 लाख रुपए कार्य के लिए प्रस्ताव अनुसार स्थल पर ही स्वीकृत किए। उन्होंने कार्य तेजी से करवाने के निर्देश देते हुए दोनों तालाबों के संरक्षण व संवर्धन का कार्य करने के लिए श्रीफल फोड़कर भूमिपूजन किया। इस दौरान एमआईसी सदस्य व वार्ड पार्षद जितेन्द्र अग्रवाल,लोककर्म विभाग अध्यक्ष ज्ञानेष शर्मा,पार्षद मन्नू यादव,पूर्व पार्षद गोवर्धन शर्मा,जोन 5 कमिश्नर संतोष पाण्डेय की उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804