GLIBS
09-07-2018
धोनी का यह कैच पड़ गया मंहगा, 25 लाख का नुकसान

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का एक कैच से 25 लाख रुपए का नुकसान हो गया। इंग्लैंड की पारी के दौरान हार्दिक पांड्या के सामने इयोन मोर्गन बल्लेबाजी कर रहे थे। उस दौरान पांड्या की एक गेंद पर मोर्गन ने हवा में शॉट खेल दिया, जिसे धोनी ने लपके और कैच को पकडऩे के लिए एलईडी स्टंप्स तोड़ दिए, जिसकी कीमत लगभग 25 लाख रुपए यानि 40,000 डॉलर थी। 

धोनी अगर मोर्गन का यह कैच ना पकड़ते तो मैच में कई बड़े उलटफेर हो सकते थे। इस मैच में धोनी ने दो वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। एक तो यह कि अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में विकेट के पीछे 5 कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और दूसरा, अंतरराष्ट्रीय टी-20 में 50 कैच पकडऩे वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर भी बन गए हैं। धोनी ने डेब्यू मैच खेल रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर की गेंद पर जेसन रॉय को कैच आउट किया और अपने कैचों की फिफ्टी पूरी की। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 में पांच कैच पकड़ धोनी ने अपने कैचों की संख्या को 54 तक पहुंचा दी।

भारत ने सीरीज के तीसरे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इंग्लैंड की और से रॉय ने 67, बटलर ने 34, एलेक्स हेल्स ने 30 और जॉनी बेयरस्टो ने 25 रन बनाए। निर्धारित 20 ओवरों में टीम ने 9 विकेट गंवा कर 198 रन बनाए। हालांकि लक्ष्य कठिन था, लेकिन रोहित शर्मा ने इसे अपने शानदार शतक से आसान बना दिया और भारत को 8 गेंदें शेष रहते जीत दिला दी। 

08-07-2018
महेंद्र सिंह धोनी के बर्थडे सेलिब्रेशन में नजर आईं अनुष्का शर्मा

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 7 जुलाई को अपना 37वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया, जिसमें भारतीय टीम के खिलाड़ियों के साथ-साथ उनके परिवार भी शामिल हुए। इस सेलिब्रेशन में विराट की पत्नि बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी दिखाई दीं। अक्सर वह भारतीय टीम की होने वाली पार्टियों में शिरकत करती दिखाई दे जाती हैं। भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर है और वहीं महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन भी मनाया गया। इस मौके पर उनके साथ उनकी पत्नी साक्षी और बेटी जीवा मौजूद थी। 

भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने अपने अंदाज में 'कैप्टन कूल' का जन्मदिन सेलिब्रेट किया। इस मौके पर सोशल मीडिया पर भी धोनी के जन्मदिन के इस सेलिब्रेशन की कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में सबसे ज्यादा अनुष्का शर्मा सुर्खियां बटोर रही हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी पर बनी बायोपिक के निर्माता अरुण पांडे ने धोनी के बर्थ डे सेलिब्रेशन के फोटो शेयर किए हैं। इसमें धोनी के साथ अनुष्का शर्मा और विराट कोहली दोनों दिखाई दे रहे हैं। इस फोटो में अनुष्का के एक्सप्रेशन देखकर हर कोई हैरान हैं। इस तस्वीर में अनुष्का की भवें कुछ तनी हुई सी दिखाई दी रही हैं। सोशल मीडिया पर इस तस्वीर के वायरल होने के बाद उन्हें जमकर ट्रोल किया गया। कुछ यूजर्स ने लिखा- अनुष्का इतनी गंभीर क्यों दिख रही हैं तो वहीं कुछ ने कहा कि धोनी के बर्थडे की सारी सुर्खियां इसी बहाने अनुष्का ने ही बटोर ली हैं। 

07-07-2018
बर्थडे स्पेशल: महेंद्र सिंह धोनी हुए 37 के, क्रिकेट में धोनी के बेमिसाल 14 साल

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिवस है। आज धोनी 37 साल के हो जाएगें। 7 जुलाई, 1981 को रांची में पान सिंह के घर जन्में महेंद्र सिंह धोनी बचपन से ही खेल के मैदान की ओर आकर्षित रहते थे। उनके परिवार में माता-पिता के अलावा उनकी बहन जयंती और भाई नरेंद्र भी हैं। फिलहाल टीम इंडिया के साथ धोनी इंग्लैंड के दौरे पर हैं। उनकी बेटी जीवा और पत्नी साक्षी भी उनके साथ इंग्लैंड में ही हैं। धोनी को भारतीय क्रिकेट में 14 साल का सफल मुकाम हासिल किया है। वे एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। उनका शांत स्वभाव उनके व्यक्तित्व की अलग छाप छोड़ता है ।

 

1983 में जब लॉर्ड्स के मैदान पर कपिल देव की भारतीय टीम ने पहली बार विश्व कप ट्रॉफी उठाई थी तभी भारतीय क्रिकेट एक नई दिशा की ओर निकल पड़ा था। उसके बाद कई महान खिलाड़ी व कप्तान आए, कई बड़ी सफलताएं भी मिलीं लेकिन भारतीय क्रिकेट में सफलताओं की नई बौछार और जीतने की शानदार लत तब परवान चढ़ी जब रांची से आए लंबी लटों वाले एक लड़के ने अचानक टीम की कमान संभाल ली। उस लड़के ने भारतीय क्रिकेट को उन ऊंचाईयों तक पहुंचा दिया कि दोबारा पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी। 

क्रिकेट का रंग उन पर बढ़-चढ़कर बोल रहा था और वो चर्चा में भी आ चुके थे लेकिन समय करवट बदलने के साथ-साथ अनेक परीक्षाएं भी ले रहा था जिस दौरान 2001 से 2003 के बीच वो भारतीय रेल में टीटीई की नौकरी करते नजर आए। दोस्तों के मुताबिक वो ईमानदारी से नौकरी करते थे और कई बार खाली समय में खडग़पुर रेलवे स्टेशन पर मस्ती करने से भी नहीं चूकते थे।

धोनी का पहला प्यार फुटबॉल रहा है। वे अपने स्कूल की टीम में गोलकीपर थे। फुटबॉल से उनका प्रेम दिखता ही है। इंडियन सुपर लीग में वे उन्होंने चेन्यैन एफसी टीम के मालिक भी हैं। महेंद्र सिंह धोनी मोटरबाइक्स के दीवाने हैं। उनके पास दो दर्जन लेटेस्ट मोटर बाइक मौजूद हैं। इसके अलावा उन्हें कारों का भी बड़ा शौक है। उनके पास हमर जैसी कई महंगी कारें हैं। इन के अलावा धोनी को मोटर रेसिंग से भी लगाव रहा है। 

भारत में जहां क्रिकेटरों को शीर्ष स्तर तक पहुंचने में जीवन लगा देना होता है, वहीं धोनी की प्रतिभा कुछ अलग ही थी। जूनियर क्रिकेट से बिहार क्रिकेट टीम, झारखंड क्रिकेट टीम से इंडिया ए टीम तक और वहां से भारतीय टीम तक का उनका सफर महज 5-6 साल में पूरा हो गया। उन्होंने 1998 में जूनियर क्रिकेट की शुरुआत की थी और दिसंबर 2004 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर का शुरूआत की। 

धोनी बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पहली सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन अगली सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ अपने पांचवें वनडे मैच में विशाखापट्टनम में 123 गेंदों पर 148 रनों की पारी खेलकर इस खिलाड़ी ने सबकी जुबां पर एक सवाल छोड़ दिया, 'वो लंबे बालों वाला लड़का, धोनी कौन है?'

कॅरियर के शुरूआती दिनों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम कई अभिनेत्रियों से जुड़ा था। लेकिन उन्होंने चार जुलाई 2010 को देहरादून की साक्षी रावत से शादी की। धोनी और साक्षी की एक बेटी जीवा है।
महेंद्र सिंह धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। धोनी की कप्तानी में भारत आईसीसी की वल्र्ड टी-20(2007), क्रिकेट वर्ल्ड कप(2011) और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2013) का खिताब जीत चुका है।

साल 2014 में बीच ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टेस्ट कप्तानी छोडऩे वाले महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 की शुरुआत में ही वनडे और टी 20 कप्तानी को भी उसी अंदाज में अलविदा कहा, जिसके लिए वो जाने जाते हैं।
 

धोनी की क्रिकेट में उपलब्धियां

1 क्रिकेट वर्ल्ड कप, 1 टी-20 वर्ल्ड कप, 1 चैंपियंस ट्रॉफी, 3 आईपीएल खिताब, 2 चैंपियंस लीग टी-20खिताब, 9,967 वनडे रन+ विकेट के पीछे 404 शिकार, 4,876 टेस्ट रन + विकेट के पीछे 294 शिकार, 1,487 टी-20 इंटरनेशनल रन + विकेट के पीछे 82 शिकार।

04-07-2018
धोनी और कुलदीप की जोड़ी ने बनाए दो-दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली। मंगलवार रात मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में विकेट के पीछे  विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी और अपने 11वें टी-20 इंटरनेशनल मैच में शामिल गेंदबाज कुलदीप यादव ने ऐसी जुगलबंदी दिखाई कि एक साथ दो वर्ल्ड  रिकॉर्ड बन गए। टीम इंडिया ने इंग्लैंड दौरे पर जबरदस्त शुरूआत की है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में अपनी धमाकेदार शुरुआत की। कुलदीप यादव की गेंदबाजी ने इंग्लैंड के छक्के छुड़ा दिए।  

बाकी का काम लक्ष्य का पीछा करने तीसरे नंबर पर उतरे केएल राहुल ने शतक (नाबाद 101 रन, 54 गेंदों में) ठोक कर पूरा कर दिया। टीम इंडिया ने 160 रनों का टारगेट 10 गेंदें शेष रहते 2 विकेट खोकर (163/2) हासिल कर लिया। 8 विकेट से जीत के साथ ही विराट ब्रिगेड ने दौरे की शुरुआती सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली।

टीम-20 इंटरनेशनल में कुलदीप यादव दो लगातार गेंदों पर दो बल्लेबाजों जॉनी बेयरस्टो(0) और जो रूट (0) को शून्य पर स्टंप कराने वाले पहले गेंदबाज बन गए। इन दोनों को धोनी ने स्टंप किया। यानी विकेटकीपर और गेंदबाज की इस जुगलबंदी से वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया।

18-06-2018
सीक्रेट मिशन से पहले धोनी का अभ्यास जारी

नई दिल्ली ।  इंग्लैंड टूर से पहले धोनी का अभ्यास जोरों पर है। दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए एकांत में अभ्यास करना पसंद करते है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेद्र सिंह धोनी भी कोई अपवाद नहीं हैं, धोनी इंग्लैंड दौरे से पहले राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में नेट पर पसीना बहाते हुए देखे गए।

उन्होंने सैकड़ों गेंदों का सामना किया, जिसमें से लगभग 7० प्रतिशत थ्रो-डाउन से की गई थी। धोनी ने 15 जून को एक दिवसीय टीम के खिलाडय़िों के साथ यो-यो टेस्ट दिया था और दूसरे खिलाडि़य़ों के जाने के बाद भी वह यहां रुके रहे।

धोनी आज राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में थ्रो-डाउन विशेषज्ञ रघु और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के साथ यहां पहुंचे और लगभग ढाई घंटे तक 18 गज की दूरी से थ्रो-डाउन पर अभ्यास किया। इस बीच शार्दुल भी गेंदबाजी करते रहे। लगातार दो घंटे अभ्यास करने के बाद धोनी ने छोटा साथ ब्रेक लिया और फिर से अभ्यास में जुट गए। थ्रो-डाउन में धीरे-धीरे गेंद की गति बढ़ाई गई और इस दिग्गज ने शॉर्ट गेंद तथा बैक लेंथ गेंदों का समाना किया। उन्होंने कुछ गेंदों को रक्षात्मक तरीके से खेला, तो कुछ का सामना उन्होंने आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़कर किया। जब भी उन्हें थोड़ी जगह मिलती वह अपने अंदाज में गेंद पर तेजी से प्रहार करते देखे गए।

धोनी ने शार्दुल को काल्पनिक क्षेत्ररक्षक लगाने के लिए कहा. जिसके बाद शार्दुल ने उन्हे मिड विकेट, एक्स्ट्रा कवर और डीप फाइन लेग में काल्पनिक क्षेत्ररक्षक रखने का इशारा किया और फिर धोनी ने क्षेत्ररक्षकों को ध्यान में रखते हुए शॉट खेले। उनका रिफ्लैक्स पहले की तरह नहीं दिखा और वह कई गेंद खेलने में नाकाम रहे, लेकिन जो गेंद उनके बल्ले पर आती उससे शानदार आवाज निकलती थी।

06-06-2018
क्रिकेट के टिकटों को बेचने के लिए धोनी के नाम का इस्तेमाल कर रहा आयरलैंड 

नई दिल्ली। भारतीय टीम को अब आयरलैंड का दौरा करना है। इस दौरे पर भारत को 2 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी भी इस दौरे पर खेलेंगे। आयरलैंड में माही की फैन फोलोविंग काफी ज्यादा है और अपने दर्शकों को लुभाने के लिए वे धोनी के नाम की टिकटों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग स्टेडियम में आएं।

क्रिकेट आॅयरलैंड ने अपने ओफिशल ट्विटर हैंडल पर टिकटों की बिक्री के लिए लिखा, ''महेंद्र सिंह धोनी आ रहे हैं और आप उन्हें मलाहिदे में खेलते हुए देख सकते हैं। ये आपके लिए बड़ा मौका है क्योंकि 2011 में टाइम मैगजीन ने उन्हें अपने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में रखा था।'' गौरतलब है धोनी ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय हैं। अपने खास शांत स्वभाव की वजह से वे लोगों के पसंदीदा क्रिकेटर हैं।

इस दौरे के लिए भारतीय टीम काफी मजबूत दिखाई दे रही है। आयरलैंड के खिलाफ भारत को अपना पहला मैच 27 और दूसरा मैच 29 जून को खेलना है। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 और 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है। आईपीएल के बाद धोनी अभी आराम कर रहे हैं। धोनी ने पूरे टूनार्मेंट में जबदस्त बल्लेबाजी की और कई मैच अपने दम पर जिताने में कामयाब रहे।

29-04-2018
मुंबई इंडियंस की जीत पर रिकॉर्ड बना गए महेंद्र सिंह धोनी

नई दिल्ली। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आइपीएल 2018 का 27वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। इस मुकाबले में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 169 रन बनाए। मुंबई को ये मैच जीतने के लिए 170 रन बनाने थे और इस टीम ने जीत के लिए मिले इस लक्ष्य को 19.4 ओवर में 8 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 56 रन की पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। इस मैच में रोहित की टीम ने धौनी की टीम से पिछली हार का बदला लिया और मुंबई अंक तालिका में छठे नंबर पर पहुंच गई।

नाबाद रोहित की 56 रन की पारी

मुंबई के अब चार अंक हो गए हैं वहीं चेन्नई इस मैच में मिली हार के बाद भी 10 अंक के साथ नंबर एक पर अंक तालिका में बना हुआ है। दूसरी पारी में मुंबई के ओपनर बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव ने 34 गेंदों पर 44 रन की पारी खेली। उन्होंने पहले विकेट के लिए इवान लुईस के साथ मिलकर 69 रन की साझेदारी की। सूर्य कुमार स्पिनर हरभजन सिंह की गेंद पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। मुंबई को दूसरा झटका ड्वेन ब्रावो ने दिया। ब्रावो ने इवान लुईस को शर्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट करवाया। लुईस ने 43 गेंदों पर 47 रन बनाए। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने 33 गेंदों पर नाबाद 56 रन की पारी खेली। हार्दिक पांड्या 8 गेंदों पर 13 रन बनाए और नाबाद पवेलियन लौटे। 

रैना की नाबाद अर्धशतकीय पारी 

पहली पारी में चेन्नई के ओपनर बल्लेबाज शेन वॉटसन 12 रन बनाकर कृणाल पांड्या की गेंद पर मयंक के हाथों कैच आउट हो गए। अंबाती रायडू ने एक बार फिर से टीम के लिए अच्छी पारी खेली। हालांकि वो चार रन से अपने अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 35 गेंदों पर 46 रन बनाए। कृणाल पांड्या की गेंद पर रायडू का कैच बेन कटिंग ने पकड़ा। धौनी ने 20 गेंदों पर 26 रन बनाए। मैक्लेघन की गेंद पर लुईस ने उनका कैच पकड़ा। ब्रावो बिना खाता खोले ही मैक्लेघन की गेंद पर मयंक के हाथों कैच आउट हुए।  सैम बिलिंग्स 3 रन बनाकर कैच आउट हुए। सुरेश रैना ने शानदार पारी खेलते हुए 47 गेंदों पर नाबाद 75 रन बनाए। मुंबई की तरफ से मैक्लेघन और कृणाल पांड्या ने 2-2 जबकि हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिया।

26-04-2018
आरसीबी कप्तान विराट कोहली पर 12 लाख रुपए का जुर्माना 

बेंगलुरु। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली पर चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ बुधवार रात हुए मैच में धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 205 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, लेकिन सुपरकिंग्स ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 34 गेंद में 70 रन की तूफानी पारी की बदौलत दो गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

09-03-2018
ए प्लस ग्रेड के पीछे है विराट और धोनी का दिमाग

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खिलाडिय़ों के नए अनुबंध में सात करोड़ रुपए का नया ए प्लस ग्रेड लाकर सबको चौंकाया है लेकिन इस ग्रेड को लाने के पीछे भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का दिमाग है। नए अनुबंध में अनुबंधित खिलाडिय़ों की संख्या को 32 से घटाकर 26 लाया गया हैं और नया ए प्लस ग्रेड शुरू किया गया है।नए वर्ग में कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को रखा गया है जिन्हें सात सात करोड़ रुपए मिलेंगे।
खिलाडिय़ों की अनुबंध राशि को बढ़ाए जाने की मांग पूर्व कोच अनिल कुंबले ने पिछले साल उन्हें हटाए जाने से एक महीने पहले उठाई थी। इस मांग को उठाने के लगभग एक महीने बाद कुंबले ने कोच पद छोड़ दिया। उन्होंने तब सीओए और बीसीसीआई के शीर्ष पदाधिकारियों के सामने अपने प्रेजेंटेशन भी दिया था। कुंबले का कहना था कि खिलाडिय़ों और कोचों की सैलरी को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के समकक्ष लाया जाए। कुंबले के वेतन मॉडल में शीर्ष अनुबंध पांच करोड़ रुपए का था।

06-03-2018
टी-20 ट्राई सीरीज: पहले मुकाबले में आज श्रीलंका से भिड़ेगी रोहित की सेना

कोलंबो। निदाहास ट्रॉफी टी-20 ट्राई सीरीज के पहले मुकाबले में आज रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ उतरेगी। बता दें, कि यदि इस मैच में श्रीलंका को शिकस्त मिलती है तो श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन जाएगी। अभी तक भारत ने आॅस्ट्रेलिया और श्रीलंका दोनों को 10-10 बार हराया है। इस मैच में हारी तो श्रीलंका की टीम इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच जाएगी। इस सीरीज में तीसरी टीम बांग्लादेश है। सीरीज के लिए कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी समेत प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। रोहित कप्तान हैं, जबकि शिखर धवन उपकप्तान होंगे। ऐसे में विकेटकीपर रिषभ पंत, आॅलराउंडर विजय शंकर और वॉशिंगटन सुंदर, बैट्समैन दीपक हुडा और फास्ट बॉलर मोहम्मद सिराज के पास सीरीज में खुद को साबित करने का मौका रहेगा। इसके अलावा करीब एक साल बाद टीम में लौट रहे और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज का हिस्सा रहे सुरेश रैना पर भी सबकी निगाहें रहेंगी।

02-11-2017
गिलक्रिस्ट बोले, इस टीम में धोनी के अनुभव को कम करके मत आंको

नई दिल्ली | ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी की मौजूदगी से भारतीय क्रिकेट टीम को बहुत फायदा होता है|  उनका मानना है कि पूर्व भारतीय कप्तान के अनुभव को कम करके नहीं आंकना चाहिए| गिलक्रिस्ट ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के मौके पर पीटीआई से कहा, 'मुझे लगता है कि भारतीय टीम जितना सोचती है, उससे ज्यादा फायदा उसे धोनी के अनुभव और उनके आसपास रहने से मिलता है| मुझे हैरानी होती है कि उनके आसपास के लोग ड्रेसिंग रूम में उनके अनुभव और उनकी शांतचित्त रहने को कम करके आंकते हैं| '

विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका को नया रूप देने वाले गिलक्रिस्ट का मानना है कि धोनी अब भी तीसरे से लेकर सातवें नंबर तक किसी भी स्थान पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं| उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि धोनी इतने प्रतिभाशाली हैं कि वह तीसरे से लेकर सातवें स्थान तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं और प्रभाव डाल सकते हैं|  इसलिए यह भारतीय टीम विकल्पों और लचीलेपन से भरी है और धोनी अपने करियर के दौरान ऐसे ही रहे हैं| '

गिलक्रिस्ट ने कहा, 'मुझे पिछले 12 महीने में उनके आंकड़ों की जानकारी नहीं है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्हें (धोनी को) जब भी कोई काम करने के लिए कहा गया है, तो उन्होंने टीम को निराश किया हो|  मुझे विराट कोहली और सभी भारतीय खिलाड़ियों का जुनून और आक्रामकता पसंद है| '

2019 वर्ल्ड कप के लिए कुछ समय बचा है, गिलक्रिस्ट ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि 50 ओवर के प्रारूप में कोई भी इस खिलाड़ी की जगह लेने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, 'मैं जानता हूं कि कई अच्छे विकेटकीपर-बल्लेबाज मौजूद हैं, लेकिन मैं नहीं जानता कि वे धोनी से कहीं ज्यादा योगदान कर सकते हैं या नहीं| वर्ल्ड कप को अभी भी 18 महीने बचे हैं और इस बीच में काफी कुछ हो सकता है.'

Advertise, Call Now - +91 76111 07804