GLIBS
11-12-2019
भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे सीरीज : मयंक अग्रवाल टीम में शामिल, नहीं खेलेंगे धवन

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल शामिल किया गया है। इस सीरीज में शिखर धवन को बाहर रखा गया है। बता दें कि शिखर धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान सूरत में महाराष्ट्र के खिलाफ खेलते हुए बायें घुटने में गहरा कट लग गया था, जिससे वह अब तक नहीं उबर पाए हैं। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही टी 20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से भी बाहर हो गए थे। बीसीसीआई ने बयान में कहा कि मेडिकल टीम का मानना है कि धवन के टांके कट गए हैं और उनका घाव भी भर रहा है। लेकिन पूर्ण मैच फिटनेस हासिल करने से पहले उन्हें कुछ और समय की जरूरत है। बीसीसीआई ने कहा कि ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में चोटिल शिखर धवन के विकल्प के तौर पर मयंक अग्रवाल को शामिल किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत तीन एकदिवसीय मैच चेन्नई (15 दिसंबर), विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में खेलेगा। इससे पहले अग्रवाल को इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्व कप के दौरान चोटिल विजय शंकर के विकल्प के तौर पर भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था। बेंगलुरू के अग्रवाल टेस्ट क्रिकेट में शानदार फार्म में हैं और नौ टेस्ट में तीन शतक और इतने ही अर्धशतक की मदद से 67 से अधिक के औसत से 872 रन बना चुके हैं। 

तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारत की संशोधित टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार। 

 

21-11-2019
वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 में खेलेंगे शमी, भुवनेश्वर

कोलकाता। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गई है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने घरेलू सीरीज के लिए टी-20 और वनडे टीमों की गुरूवार को घोषणा की। भुवनेश्वर ने पीठ की चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी की है। दोनों सीरीज में विराट कोहली कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा उपकप्तान रहेंगे। हालांकि इस बात की अटकलें चल रही थीं कि रोहित को विश्राम दिया जा सकता है। विराट को बंगलादेश के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज से विश्राम दिया गया था लेकिन वह दोनों सीरीज में कप्तानी संभालेंगे। शमी को उनकी हाल की शानदार फॉर्म का परिणाम टी-20 टीम में वापसी के रूप में मिला है। शमी लगभग ढाई साल बाद टी-20 टीम में लौटे हैं। उन्होंने अपने सात टी-20 मैचों में से आखिरी मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ 9 जुलाई 2017 को किंग्स्टन में खेला था। टी-20 टीम में लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर रवींद्र जडेजा भी लौटे हैं और उन्हें क्रुणाल पांड्या की जगह शामिल किया गया है। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर चयनकर्ताओं का भरोसा कायम है। हालांकि पंत लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं जिसके चलते यह अटकलें थीं कि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज में टीम में लौट सकते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और पंत टीम में बरकरार हैं। पंत ने पिछली चार टी-20 पारियों में कुल 56 रन बनाये हैं। तीन टी-20 मैच 6 दिसम्बर को मुंबई, 8 दिसम्बर को तिरुवनतपुरम और 11 दिसम्बर को हैदराबाद में खेले जाएंगे। तीन वनडे 15 दिसम्बर को चेन्नई, 18 दिसम्बर को विशाखापत्तनम और 22 दिसम्बर को कटक में खेले जाएंगे। 

टीमें इस प्रकार हैं
वनडे: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय , केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार।
टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर।
 

10-11-2019
आलोचना झेल रहे ऋषभ पंत का रोहित ने किया बचाव, कही ये बात

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच नागपुर में तीसरा टी20 मैच खेला जाना है। दोनों टीमों ने निर्णायक मुकाबले के लिए जमकर तैयारी की। क्योंकि आज का मैच जो भी जीतेगा वो सीधे सीरीज पर कब्जा करेगा। भारत के लिए पहले मैच में जहां कई कमजोरियां नजर आई तो वहीं दूसरे मैच में इन सभी कमजोरियों को रोहित शर्मा ने अपनी पारी से ढक दिया।

हालांकि इन सब चीजों के दौरान भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत सूर्खियों में छाए रहे। हालिया दौर में ऋषभ पंत की काफी आलोचना हुई है, खासकर तब से जब से उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ राजकोट में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में लिटन दास को स्टम्पिंग करने का मौका गंवाया है। इस सीरीज में टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने हालांकि पंत का साथ दिया है। रोहित चाहते हैं कि पंत के प्रशंसक और मीडिया युवा खिलाड़ी को राहत की सांस लेने दें।

रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले तीसरे टी-20 मैच से पहले कहा, "आप जानते हैं कि पंत को लेकर हर मिनट काफी तरह की बातें चल रही हैं। मुझे लगता है कि वह जो चाहते हैं, उसे करने की स्वंत्रता उन्हें देनी चाहिए। मैं सभी से विनती करता हूं कि वह पंत से अपना ध्यान कुछ दिनों के लिए हटा लें।" उन्होंने कहा, "वह निडर खिलाड़ी हैं और हम उन्हें स्वतंत्रता देना चाहते हैं। अगर आप कुछ दिनों के लिए उन पर से ध्यान हटा लोगे तो उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने की स्वतंत्रता मिलेगी।" कप्तान ने कहा कि पंत युवा हैं और उन्हें अपने आप को जाहिर करने का मौका मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा, "वह 22 साल के युवा हैं जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना नाम कमाना चाहते हैं। वह मैदान पर जो भी करते हैं लोग बाग उसके बारे में बात करना शुरू कर देते हैं। यह सही नहीं है। मुझे लगता है कि हमें उन्हें उनकी क्रिकेट खेलने देनी चाहिए जो वे भी चाहते हैं।" रोहित साथ ही चाहते हैं कि पंत की खराब चीजों के अलावा वह जो अच्छा कर रहे हैं उस पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा, "वह जब अच्छा करें तो उस पर ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए न कि सिर्फ उनके द्वारा की जाने वाली खराब चीजों पर, वह सीख रहे हैं। ऐसा भी समय आया है, जब उन्होंने अच्छा किया है। वह वही करने की कोशिश कर रहे हैं जो टीम प्रबंधन चाहता है।"

 

10-11-2019
भारत बनाम बांग्लादेश : इतिहास रचने से दो छक्के दूर हिटमैन रोहित, इस क्लब में होंगे शामिल

नई दिल्ली। भारत बनाम बांग्ला देश के दूसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने 85 रन की शानदार पारी खेलकर भारत की झोली में जीत डाली थी। रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 6 छक्के लगाए थे, जिसमें छक्कों की हैट्रिक भी शामिल थी। पिछले दो साल से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा के पास बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी ट्वेंटी-ट्वेंटी में इंटरनेशनल क्रिकेट के बेहद ही खास क्लब में शामिल होने का मौका है। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 398 छक्के लगाए हैं। अगर आखिरी ट्वेंटी-ट्वेंटी मुकाबले में रोहित शर्मा दो छक्के और लगाते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले इंडिया के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित शर्मा से पहले 400 छक्के लगाने का करिश्मा सिर्फ क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी ने किया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए रोहित शर्मा ने वनडे में 232 छक्के मारे हैं, जबकि टेस्ट में 51 छक्के लगाए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने टेस्ट, वनडे और ट्वेंटी-ट्वेंटी मिलाकर 534 छक्के लगाए हैं। 476 छक्कों के साथ शाहिद अफरीदी इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच आज 10 नवंबर को खेला जाना है। बांग्लादेश ने सीरीज का पहला मैच जीतकर इस फॉर्मेट में टीम इंडिया पर पहली जीत दर्ज की थी। हालांकि दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया सीरीज को 1-1 से बराबर करने में कामयाब रही। अब आखिरी मुकाबले के साथ सीरीज का विजेता भी तय होगा।

 

06-11-2019
भारत बनाम बांग्लादेश टी-20 सीरीज : रोहित शर्मा के नाम होगा ये नया खिताब...

नई दिल्ली। भारत के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा राजकोट में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी-20 मुकाबले में उतरने के साथ ही 100 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को दिल्ली में खेला गया था, जिसे मेहमान टीम ने सात विकेट से जीता था। सीरीज का दूसरा मैच 7 नवंबर को राजकोट में खेला जाएगा। हालांकि दूसरे मैच में चक्रवात 'माहा' का खतरा मंडरा रहा है। रोहित शर्मा ने दिल्ली में उतरने के साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा था, जिन्होंने 98 टी-20 मैच खेले थे। रोहित इस समय पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी की बराबरी पर हैं, जिनके नाम 99 टी-20 मैच हैं। पाकिस्तानी ऑलराउंडर शोएब मलिक 111 टी-20 मैचों के साथ इस फॉर्मेट में 100 मैच खेलने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

रोहित शर्मा 99 टी-20 मैचों में 2452 रन बना चुके हैं और वह इस प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दुनिया में नंबर एक बन गए हैं। उन्होंने दिल्ली में 9 रन बनाने के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा था, जिनके 72 मैचों में 2450 रन हैं। न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल के 2359 रन, शोएब मलिक के 111 मैचों में 2263 रन और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कलम के 71 मैचों में 2140 रन हैं। इस प्रारूप में 2000 रन पूरे करने वाले छठे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर हैं जिनके 75 मैचों में 2031 रन हैं।
रोहित इस प्रारुप में अब तक चार शतक और 17 अर्धशतक बना चुके हैं, जबकि विराट को टी-20 में पहले शतक की तलाश है। विराट ने इस प्रारूप में 22 अर्धशतक बनाए हैं। रोहित इस प्रारूप में सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 118, वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 111, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 106 और इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन बनाए थे। रोहित की कोशिश रहेगी कि राजकोट में अपने 100वें टी-20 मुकाबले में वह भारत को सीरीज में बराबरी दिलाएं।

05-11-2019
जन्मदिन विशेष: विराट कोहली हुए 31 साल के, इस लिस्ट में भी बने नं 1...  

नई दिल्ली। मौजूदा समय में दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक और भारतीय फैन्स के बीच रन मशीन के नाम से मशहूर कप्तान कोहली आज मंगलवार को 31 साल के हो गये हैं। 5 नवंबर 1988 को जन्मे विराट कोहली किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाने वाले कप्तान विराट कोहली इस खास मौके पर अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भूटान में हैं। करियर में अब तक 21000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बना चुके कप्तान विराट कोहली आज जिस मुकाम पर हैं उसके लिए उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।
खेल के प्रति अपने जुनून और समर्पण के चलते आये दिन नए कीर्तिमान रचने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली दिन ब दिन और ज्यादा मशहूर होते जा रहे हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर यह रिपोर्ट किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है। इस बात का खुलासा हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट से हुआ है। हाल ही में एक डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली पहले नंबर पर काबिज हैं। यह लगातार दूसरा साल है जब दुनिया भर में सर्च किये जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहला 3 नाम भारतीय खिलाड़ियों का रहा है। जहां इस लिस्ट में विराट कोहली पहले नंबर पर बने हुए हैं वहीं एमएस धोनी इस लिस्ट में दूसरे और हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर हैं।

02-11-2019
दिल्ली-एनसीआर की स्थिति आपातकाल जैसी : रविचंद्रन अश्विन

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की भयावह स्थिति बहस का मुद्दा बनी हुई है। अब इसको लेकर टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ट्वीट कर चिंता जाहिर की है। रविचंद्रन अश्विन ने कहा,'' दिल्ली में वायु की गुणवत्ता सचमुच डरावनी है, जिस ऑक्सीजन से हम सांस लेते हैं, वह इस ग्रह पर मानव जाति के लिए मूल आवश्यकता है, यह वास्तव में आपातकाल है।''

बता दें कि टीम इंडिया को दिल्ली में रविवार को तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलना है और इससे पहले प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इस मैच को रद्द करने की मांग की गई थाी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि यूं अचानक मैच को रद्द नहीं किया जा सकता और न ही उसे स्थांतरित किया जा सकता है। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ टीम की कमान संभालने वाले रोहित शर्मा ने भी मैच कराए जाने के पक्ष में बात कही थी।

दिल्ली-एनसीआर ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील

दिवाली के बाद दिल्ली-एनसीआर ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हो चुकी है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और आंखों में जलन महसूस कर रहे हैं। कल ही पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की। शनिवार सुबह साढ़े सात बजे वायु गुणवत्ता का स्तर ओवरऑल 480 पर पहुंच गया। कल इतने ही बजे राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 459 था, जो गुरुवार की रात आठ बजे 410 दर्ज किया गया था। हरियाणा के हिसार में तो सारे रिकॉर्ड टूट चुके हैं। यहां पीएम 10 का स्तर 845 और पीएम 2.5 का स्तर 731 है।

22-10-2019
द अफ्रीका को 3-0 से हराकर टेस्ट सीरीज जीती भारत ने, रांची टेस्ट भी पारी से जीता

रांची। भारतीय क्रिकेट टीम ने सुबह-सुबह द. अफ्रीका के बचे दो विकेट झटक कर रांची टेस्ट एक पारी और 202 रनों से जीत लिया। द अफ्रीका मैदान में बुरी तरफ फिसड्डी साबित हुई। भारत के लिए क्रिकेट टीम का ये दिवाली का शानदार तोहफा। ऐतिहासिक 3-0 से टेस्ट सीरीज की जीत ने उसकी बादशाहत कायम रखी है। द अफ्रीका ने पहले टेस्ट की पहली पारी में ही थोड़ी बहुत ठीक ठाक बल्लेबाज़ी की उसके बाद जैसे उसने समर्पण ही कर दिया। रांची टेस्ट की जीत के साथ ही उसके टेस्ट चैंपियनशिप में 240 अंक हो गए है, जो सारी टीमो से ज्यादा है। बल्लेबाज़ी के हीरो रहे रोहित शर्मा, जिन्होंने सबसे ज्यादा 529 रन बनाए और उनका साथ दिया मयंक अग्रवाल और विराट कोहली ने। गेंदबाजी में अश्विन हीरो रहे उन्होंने 15 विकेट लिए और उमेश यादव ने 11। कुल मिलाकर पूरी सीरीज़ में भारतीय टीम ने द अफ्रीका की टीम को हर क्षेत्र में डोमिनेट किया।

20-10-2019
रहाणे ने जड़ा शानदार शतक, भारत 300 के करीब

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के दूसरे दिन का खेल खेला जा रहा है। भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी किया है। रहाणे के शानदार शतकीय पारी से भारत 300 के करीब पहुंच चुका है। खराब रोशनी और फिर बारिश के कारण शनिवार को पहले दिन भी 58 ओवर का ही खेल हो पाया जिससे भारत ने तीन विकेट पर 224 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने इस सीरीज का तीसरा शतक पूरा किया। भारत के शाहबाद नदीम को अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला।

06-10-2019
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत ने धोनी और रोहित को छोड़ा पीछे, बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिससे उन्होंने एम एस धोनी और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल हरमनप्रीत कौर 100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली भारत की पहली क्रिकेटर बन गईं हैं। यह उपलब्धि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हासिल की। अब इस रिकॉर्ड के साथ जहां वह भारत की पहली खिलाड़ी बन गई है। वहीं 100 या उससे अधिक अतंरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाली हरमनप्रीत दुनिया की 10वीं खिलाड़ी हैं।

हरमनप्रीत कौर से पहले न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और उनके साथ ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने 111-111 मैच खेले हैं। इन दोनों के अलावा वेस्ट इंडीज की डेंड्रा डॉटिन 110 मैच, पाकिस्तान की सना मीर 105 मैच, इंग्लैंड के जेनी गन 104 मैच, अनीशा मोहम्मद वेस्ट इंडीज 103 मैच, अलिसा हीली ऑस्ट्रेलिया 101 मैच)के अलावा पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्ट इंडीज की स्टेफानी टेलर ने 100-100 मैच खेले हैं। वहीं टीम इंडिया के खिलाड़ियों की बात करें तो मिताली राज ने हरमनप्रीत के बाद महिला क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा टी-20 मैच खेले हैं। उन्होंने 89 मैच खेले। वहीं सबसे खास बात हरमनप्रीत के लिए यह रही कि उन्होंने पुरुष क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा टी-20 खेलने वाले एम एस धोनी और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। धोनी और रोहित ने अभी तक टी-20 में 98-98 मैच खेले हैं।

05-10-2019
रोहित शर्मा ने की छक्कों की बरसात, नवजोत सिंह सिद्धू का रिकार्ड तोड़ा

विशाखापट्टनम। पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा करने वाली भारतीय टीम यहां एसीए-वीसीए स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी। चौथे दिन भोजनकाल की घोषणा तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 35 रन बनाए। पहली पारी में दोहरा शतक जमाने वाले मयंक अग्रवाल सात रन ही बना सके। शनिवार को हिटमैन रोहित शर्मा ने छक्कों का एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फॉर्मेट के एक-एक मैचों में सबसे ज्यादा छक्के जडऩे वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने 2013 में खेले गए एक वनडे मैच में 16 छक्के लगाए थे। इसके बाद उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए एक टी-20 मैच में कुल 10 छक्के जड़ दिए थे। रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट मैच में कुल 10 छक्के लगाकर भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट के एक-एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के जडऩे वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू के नाम था, जिन्होंने साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ एक ही पारी में 8 छक्के लगाए थे। इससे पहले, आज दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत आठ विकेट के नुकसान पर 385 रनों के साथ की थी। मेहमान टीम के निचले क्रम में भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कीं। खासकर 33 रन बनाकर नाबाद लौटने वाले सेनुरान मुथुसामी ने। केशव महाराज (9) को अश्विन ने अपना छठा शिकार बनाया था, लेकिन मुथुसामी ने दूसरे छोर से संघर्ष जारी रखा। अश्विन ने दूसरे छोर से कागिसो रबाडा (15) के संघर्ष को खत्म कर दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया। दक्षिण अफ्रीका यहां एसीए-वीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑल आउट हो गई है। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित कर दी थी। इस लिहाज से भारत के पास अभी भी 71 रनों की बढ़त है। रोहित शर्मा ने आज अपनी तूफानी पारी खेलते हुए शतक जड़ दिया है।

 

13-08-2019
भारत - वेस्टइंडीज वन डे सीरीज: 14 अगस्त को रोहित शर्मा के पास होगा रिकार्ड बनाने का अवसर 

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे शृंखला का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 14 अगस्त बुधवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास एक उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा। अगर इस मैच में रोहित शर्मा शतकीय पारी खेल देते है तो वह वन डे में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। सनथ जयसूर्या के एक दिवसीय क्रिकेट में 28 शतक है। जबकि रोहित शर्मा के नाम 27 शतक दर्ज हो चुके हैं। एक शतक बनाते हुए रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हाशिम अमला को पीछे छोड़ देंगे। हाशिम अमला के भी वनडे में 25 शतक है। हाल ही में हाशिम अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था। एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। उन्होंने वनडे में 49 शतक लगाए हैं। 42 शतकों के साथ इस मामले में दूसरे स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली है। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804