GLIBS
25-09-2019
प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग, लेना पड़ा एयरफोर्स की दमकलों का सहारा

आगरा। एक प्लास्टिक की कुर्सी बनाने वाली फैक्ट्री के गोदाम में बुधवार सुबह भीषण आग लग गई। आग बुझाने के लिए 10 दमकलों ने काफी मशक्कत की लेकिन कामयाबी नहीं मिली, जिसके बाद मजबूर एयरफोर्स की दमकलों का सहारा लेना पड़ा। हालांकि कुछ देर पहले बारिश ने दमकलकर्मियों को राहत दी और कर्मी गोदाम के अंदर दाखिल हो सके। अभी नुकसान का अंदाजा नहीं लग सका है। वहीं आग के कारण भी पता लगाए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार शाहदरा कृष्णा विहार में सुनील प्लास्टिक फैक्टरी है। यहां प्लास्टिक की कुर्सी बनाने का काम होता है। तड़के कर्मचारी जब काम कर रहे थे तभी आग लग गई। देखते ही देखते आग की लपटें विकराल होने लगीं। कर्मचारियों ने इसकी सूचना दमकलकर्मियों को दी। बताते हैं कि आग लगने के बाद तेज धमाका हुआ, जिससे फैक्टरी की छत उड़ गई। आग के चलते भवन में भी दरार आ गई।  

 

06-09-2019
चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस के पावर कोच में लगी भीषण आग

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार दोपहर बड़ा हादसा हुआ। यहां प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर खड़ी चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस की बोगी में आग लग गई। आग लगने के बाद मौके पर दमकल की 4 गाड़ियां पहुंचीं और आग पर काबू पाया। ट्रेन की बोगी में आग लगने के बाद नई दिल्ली स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर हलचल बढ़ गई थी, हालांकि जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया। ये आग ट्रेन की पावर कार बोगी में लगी थी, हालांकि अब ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के लिए रवाना कर दिया गया है। जहां पर पावर कार बोगी की मरम्मत की जाएगी। शुक्रवार दोपहर दो बजे के करीब इस ट्रेन की दो बोगी में भीषण आग लगी थी। आग इतनी भयंकर थी कि ट्रेन से काफी ऊंची लपटें उठ रही थीं. रेलवे स्टेशन के ऊपर आग के धुएं का पूरा गुबार बन गया था. आधिकारिक बयान के मुताबिक, ये आग चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस की पावर कार बोगी में लगी थी।

ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर आठ पर खड़ी थी। ट्रेन में बैठे सभी यात्री सुरक्षित हैं और मौके पर पहुंच दमकल कर्मचारियों ने आग बुझाने के काम को आगे बढ़ाया। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस घटना पर ट्वीट किया। पीयूष गोयल ने लिखा कि दिल्ली में चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस की पिछली पावर कार में आग लगने की घटना हुई है। फायर ब्रिगेड द्वारा मौके पर पहुंच आग पर काबू पा लिया गया है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर हैं तथा स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। घटना में किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है। गौरतलब है कि ये ट्रेन पंजाब के चंडीगढ़ से चलती है और केरल के कोचुवेली तक जाती है। राजधानी में ये ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर रुकती है और फिर आगे रवाना होती है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन के आगे बढ़ना का समय दोपहर 2 बजे ही है।

31-08-2019
कपड़ा फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की 18 गाड़ियां आग बुझाने का कर रहीं प्रयास

नई दिल्ली। गुजरात के सूरत में स्थित एक कपड़ा मिल में शनिवार सुबह आग लग गई। आग लगने से पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव का कार्य जारी है। दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग बुझाने का प्रयास कर रही है। अभी तक किसी के घायल होने की खबर नहीं मिली है। बता दे कि सूरत के पांडसेरा में स्थित एक कपड़ा फैक्ट्री में शनिवार सुबह अज्ञात कारणों से आग लग गई। सूचना के बाद दमकल की 18 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का कार्य शुरू कर दिया है। आग लगने के कारणों का अभी खुलासा नहीं हुआ है। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। 

25-08-2019
कई हफ्ते से भीषण आग की चपेट में अमेजन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने दिए मदद के आदेश 

नई दिल्ली। अमेजन के जंगल पिछले कई हफ्ते से भीषण आग की चपेट में हैं। दुनिया का फेेफड़ा कहे जाने वाले अमेजन के जंगलों को बचाने के लिए अब ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने सेना को अमेजन के जंगलों में लगी आग से निपटने में मदद करने के आदेश दिए हैं। बोलसोनारो के जारी फरमान में प्रशासन को, सीमाई आदिवासी और संरक्षित इलाकों में सेना की तैनाती करने के लिए कहा गया है। यूरोपीय नेताओं के दबाव के बाद यह घोषणा सामने आई है। फ्रांस और आयरलैंड ने कहा था कि वे तब तक दक्षिणी अमेरिकी देश के साथ व्यापारिक सौदे को मंजूरी नहीं देंगे जब तक कि वह अमेजन में लगी आग से निपटने के लिए कुछ नहीं करता।

वही पर्यावरण समूहों ने आग से निपटने की मांग करते हुए ब्राजील के कई शहरों में प्रदर्शन किया। लंदन, बर्लिन, मुंबई और पेरिस सहित दुनिया भर में ब्राजील के दूतावासों के बाहर भी सैकड़ों प्रदर्शनकारी एकत्र हुए। दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन अमेजन ऑक्सीजन का मुख्य स्रोत है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अपने ट्वीट में कहा कि वैश्विक जलवायु संकट के बीच, हम ऑक्सीजन और जैव विविधता के एक प्रमुख स्रोत का अधिक नुकसान नहीं सहन कर सकते। अमेजन को संरक्षित किया जाना चाहिए। बोलसोनारो ने कहा है कि उनकी सरकार के पास क्षेत्र में बड़े पैमाने पर लगी आग से निपटने के लिए संसाधनों की कमी है, लेकिन संरक्षणवादियों ने अमेजन की दुर्दशा के लिए उनकी सरकार को दोषी ठहराया है। इन लोगों का कहना है कि बोलसोनारो ने लकड़हारों और किसानों को भूमि के सफाए के लिए प्रोत्साहित किया है, जिससे वर्षा वनों की कटाई में तेजी आई है।

17-08-2019
दिल्ली एम्स में लगी भीषण आग, दमकल की 34 गाड़ियां जुटी काबू करने में 

नई दिल्ली। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में शनिवार शाम आग लग गई। मिली जानकारी के अनुसार आग ने विकराल रूप ले लिया है। एक बार फिर से बिल्डिंग धू-धूं कर जल उठी है। एम्स के टीचिंग ब्लॉक के दूसरे फ्लोर से शुरू हुई आग पांचवे फ्लोर तक फैल गई। डॉक्टरों का कहना है कि यहां सारा शोध से लेकर तमाम डाटा रखा हुआ है। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। आग पहले और दूसरे फ्लोर पर लगी। दमकल की 34 गाड़‍ियों की मदद से आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया था, लेकिन अब आग तीसरी से होते हुए पांचवीं मंजिल तक पहुंच गई है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। एम्स के टीचिंग ब्लॉक में ये आग लगी है। एम्स आग लगने के बाद मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम मौजूद है। फायर डिपार्टमेंट की 34 गाड़ियां और करीब 150 दमकल कर्मियों की मदद से आग पर काबू पाने की कोश‍िश जारी है। सभी मरीज सुरक्ष‍ित हैं। बताया जा रहा है कि आग टीचिंग ब्लॉक में लगी है जो कि इमरजेंसी के पास है। 80 मरीजों को दूसरी वार्ड में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ऑर्थो वार्ड से भी 40 मरीज शिफ्ट किए गए हैं। डॉक्टरों के अनुसार, ऊपर के दो फ्लोर पर 100 से ज्यादा मरीज थे। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार शाम एम्स में टीचिंग ब्लॉक के फर्स्ट और सेंकेंड फ्लोर पर आग लगी है। एम्स में आग की सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच कर आग बुझाने के काम में जुट गईं है। फिलहाल इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। आग बुझाने का काम अब भी जारी है। आग लगते ही बिल्डिंग को खाली करा लिया गया था। इस हादसे में नुकसान का आकलन आग बुझ पाने के बाद ही लग सकेगा।  
गनीमत यह रही कि शनिवार का दिन होने के कारण अस्पताल में अन्य दिनों की अपेक्षा आज भीड़ कुछ कम थी। 

 

15-07-2019
जूता फैक्ट्री में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियां मौके पर

नई दिल्ली। दिल्ली के केशवपुरम इलाके की एक जूता फैक्ट्री में सोमवार सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया जब उसमें भीषण आग लग गई। घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और राहत व बचाव का कार्य जारी है। घटना की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आग बुझाने के लिए मौक पर फायर ब्रिगेड की 25 गाड़ियां मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि जूता बनाने की इस फैक्ट्री में आज सुबह करीब 8 बजे भीषण आग लग गई।

इसकी सूचना तुरंत दमकल विभाग को दी गई, जिसके बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं और आग बुझाने का प्रयास कर रही हैं। आग किन कारणों से लगी इसका अभी पता नहीं चल सका है। खबर लिखे जाने तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिल सकी है। 

 

04-07-2019
अयोध्या हाइवे पर तेल से भरा टैंकर पलटा, लगी भीषण आग

बारांबकी। बाराबंकी सिटी इलाके में गुरुवार सुबह लखनऊ-अयोध्या एचएच-28 हाइवे पर रिलायंस का एक तेल से भरा टैंकर बेकाबू होकर पलट गया। हादसे की सूचना पर पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और क्रेन की मदद से टैंकर को सीधा करने लगे। इस दौरान घर्षण होने से टैंकर में धमाके के साथ आग लग गई। हादसे में कई लोग झुलस गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आग काफी विकराल थी। जिसमें सीएफओ आरके तिवारी, एफएसओ प्रभाकर पांडेय समेत करीब 12 लोग झुलस गए। सभी का अस्पताल में इलाज हो रहा है।

सीओ सदर बाराबंकी राजेश यादव के मुताबिक, उन्हें जानकारी मिली कि एक तेल से भरा टैंकर लखनऊ से फैजाबाद जा रहा था। जिसके पलटने से आग लग गई है। कोतवाल धर्मेंद्र सिंह रघुवंशी ने बताया कि हादसे से करीब तीन घंटे यातायात बाधित रहा, लेकिन अब सिटी के अंदर और हाइवे पर एक साइड के वाहनों को निकाला जा रहा है।

22-06-2019
प्लास्टिक कबाड़ गोदाम में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर

रायपुर। राजधानी में एक प्लास्टिक कबाड़ की गोदाम में भीषण आग लग गई। जिससे गोदाम में रखे सारा सामान जलकर खाक हो गया है। घटना की सूचना मिलते ही आमानाका पुलिस के टीम और दमकल की टीम मौके पर पहुंच गई है और आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है। 

बता दें कि घटना आज सुबह करीब 7 बजे की है। आमानाका थाना क्षेत्र के हीरापुर गणपत चौक स्थित प्लास्टिक गोदाम में आग लग गई। आग देखते ही देखते कुछ घंटों में पूरे कबाड़ के प्लास्टिक गोदाम में फैल गई। जिसकी सूचना दमकल विभाग और पुलिस को दी गई। आगजनी में गोदाम में रखे लाखों के प्लास्टिक जलकर खाक हो गए है। घटना की सूचना के बाद मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां रवाना हुई है और आग पर काबू पाने का काम चल रहा है। गोदाम के संचालक मोहम्मद शेख मौके पर है। फिलहाल आग लगने का कारण पता नही चल पाया है।

22-06-2019
भारतीय नौसेना के निमार्णाधीन आईएनएस विशाखापत्तनम में लगी आग, एक की मौत

 

मुंबई। भारतीय नौसेना के निमार्णाधीन आईएनएस विशाखापत्तनम में भीषण आग लग गई। घटना के दौरान पानी के जहाज में एक शख्स भी फंस गया था, जबकि आग दूसरे और तीसरे माले पर लगी थी। आनन-फानन में इस बारे में दमकल कर्मियों को जानकारी दी गई, जिसके बाद वहां आठ टीमें पहुंचीं और राहत-बचाव कार्य शुरू किया गया। काफी जद्दोजहद के बाद शख्स को वहां से निकालकर अस्पताल ले जाया गया, पर वहां पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। यह घटना मझगांव डॉकयार्ड के मेन गेट पर शुक्रवार शाम साढ़े पांच के आसपास की है। वहां आग कैसे लगी? फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है।

दमकल विभाग के मुखिया पीएस रहांगडले ने बताया कि आग लगने के दौरान घटनास्थल के आसपास धुआं ही धुआं नजर आ रहा था। राहंगडाले ने बताया, ‘‘निमार्णाधीन युद्धपोत ‘विशाखापत्त्नम’’ में शाम पांच बजकर 44 मिनट पर आग लग गई। यह आग इस जंगी पोत के दूसरे डेक पर लगी और बाद में इसकी चपेट में दूसरा और तीसरा डेक आ गया।

20-06-2019
भीषण आग से दो की मौत, दो गंभीर

 

जांजगीर-चांपा। जिले में भीषण आग लगने से दो लोगों की मौत और दो लोग गंभीर रूप से झुलस गए। घटना अकलतरा के खिसोरा गांव में हुई, जहां एक घर में आग लग गई। मिली जानकारी के अनुसार खिसोरा गांव में एक घर में अचानक आग लग गई। उस समय घर में बच्चे सो रहे थे। भीषण आग में बच्चे और एक अन्य बुरी तरह झुलस गए।

इन्हें बिलासपुर के सिम्स में उपचार के लिए लाया गया। जानकारी के अनुसार उपचार के दौरान दो लोगों की मौत हो गई और दो लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। आग कैसे लगी इसका कारण अभी तक अज्ञात है। सूचना पर पुलिस और दमकल विभाग की टीम घटना स्थल पहुंच चुकी है और कार्रवाई में लगी है। 

11-06-2019
जम्मू में लकड़ी की फैक्ट्री में भीषण आग

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के तोफ शेरखानियान इलाके में मंगलवार सुबह लकड़ी की एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई जिसमें लाखों की सम्पत्ति जलकर खाक हो गयी।
दमकल और आपातकालीन सेवा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नियंत्रण कक्ष में आज तड़के शेरखानियान में वॉलमार्ट बेस्ट प्राइस के सामने लकड़ी की एक फैक्ट्री में आग लगने की घटना के बारे में सूचना मिली।
उन्होंने कहा, ‘उत्तर और दक्षिणी स्टेशन से दमकल की 12 गाड़ियों को घटना स्थल की ओर भेजा गया।’
अधिकारी ने कहा कि तेज हवाओं के कारण आग और फैल गयी, लेकिन आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश की जा रही है।

इस घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है। लेकिन लाखों की संपत्ति का नुकसान होने की आशंका जताई गयी है।

10-06-2019
मध्यप्रदेश के जबलपुर हाईकोर्ट में लगी भीषण आग

 

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर हाईकोर्ट के विशाल भवन में सोमवार शाम अचानक आग लग गई। आग लगने के सटीक कारणों का अभी पता नहीं चला है। लेकिन कहा जा रहा है कि इसकी वजह शॉर्ट सर्किट हो सकती है।  प्राप्त जानकारी के मुताबिक आग साउथ ब्लॉक की पहली मंजिल पर लगी है। मौके पर दमकल गाडिय़ां पहुंच चुकी हैं जो आग बुझाने का प्रयास कर रही हैं। बताया जा रहा है कि आग लगने की सूचना के थोड़ी देर बाद ही फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां वहां पहुंच गई थीं लेकिन आग तब तक भीषण रूप पकड़ चुकी थी। जैसे ही आग लगने की खबर फैली अंदर काम कर रहे तमाम कर्मचारी आनन-फानन में जान बचाकर भागे। बताया जा रहा है कि आग के कारण फर्नीचर का काफी नुकसान हुआ है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804