GLIBS
21-06-2021
भूपेश बघेल ने 2.34 करोड़ के अत्याधुनिक फायर स्टेशन और एसडीआरएफ हब का किया लोकार्पण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को अपने रायपुर निवास कार्यालय से वर्चुअल कार्यक्रम में संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में 1 करोड़ 33 लाख 95 हजार रुपए की लागत से निर्मित आधुनिक फायर स्टेशन का लोकार्पण किया। साथ ही 1 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित एसडीआरएफ हब (स्टोर एवं बैरक) का लोकार्पण किया। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी उपस्थित थे।  इस अत्याधुनिक फायर स्टेशन और एसडीआरएफ के निर्माण से बस्तर संभाग में आपदा संबंधी बचाव कार्यों को गति मिलने के साथ ही आपदा प्रबंधन क्षमता में वृद्धि होगी। उल्लेखनीय है कि कोविड 19 के दौरान भी रिकॉर्ड समय में निर्माण कार्य पूर्ण किया गया। इस निर्माण कार्य के लिए समय-समय पर निदेशक और अतिरिक्त महानिदेशक नगर सेना अग्निशमन एवं एसडीआरएफ का मार्गदर्शन मिलता रहा। मुख्यमंत्री बघेल ने जिला सेनानी एवं जिला अग्निशमन अधिकारी संतोष मार्बल की पूरी टीम को बधाई दी है।

13-06-2021
भूपेश बघेल 14 जून को देंगे रायगढ़ और जशपुर जिले को 592 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 14 जून को अपने निवास कार्यालय में दोपहर 12 बजे आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में रायगढ़ और जशपुर जिले में करीब 592 करोड़ रूपए की लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। इसमें रायगढ़ जिले के 308 करोड़ 31 लाख रूपए और जशपुर जिले के 283 करोड़ 70 लाख रूपए के निर्माण और विकास के कार्य शामिल हैं।
मुख्यमंत्री जशपुर जिले में निर्माण एवं विकास के 377 कार्यों का लोकार्पण करेगें। जिसकी लागत राशि 81.95 करोड़ है। मुख्यमंत्री बघेल जशपुर जिले के विभिन्न निर्माण एवं विकास के 208 कार्यों का भूमिपूजन करेगें,जिसकी लागत राशि 201.75 करोड़ हैं। मुख्यमंत्री बघेल रायगढ़ जिले में 91.17 करोड़ रूपए के कार्यों का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री बघेल रायगढ़ जिले में 217.14 करोड़ रूपए के 69 विकास कार्यों का भूमिपूजन करेंगे। 

13-06-2021
राजनांदगांव में होंगे विकास कार्य, राज्य शासन ने दी 5 करोड़ की राशि, हेमा देशमुख ने जताया आभार

राजनांदगांव। राज्य शासन द्वारा राज्य प्रवर्तित योजनांतर्गत एवं अधोसंरचना मद अंतर्गत नगर विकास के लिये सभी नगरीय निकायों को राशि जारी की गई है। इसी कडी में नगर निगम राजनांदगांव को अधोसंरचना मद अंतर्गत वार्डो में विकास कार्य कराने 5 करोड़ रूपये प्रदान किए गए हैैं। गत मई माह में भी राज्य प्रवर्तित योजना के तहत मुक्तिधाम उन्नयन, तालाब सौदर्यीकरण, खेल मैदान एवं उद्यान निर्माण के लिये लगभग 5 करोड़ की राशि दी गई थी। शासन की ओर से राशि दिए जाने पर महापौर हेमा देशमुख ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ.शिव कुमार डहरिया एवं जिले के प्रभारी मंत्री मो.अकबर का आभार व्यक्त किया है।


हेमा देशमुख ने बताया कि राज्य शासन शहरों में विकास कार्य कराये जाने सभी नगरीय निकायों को गत माह राज्य प्रवर्तित योजना के तहत राशि प्रदान की गई थी। इस माह अधोसंरचना मद अंतर्गत रोड-नाली निर्माण के लिये 5 करोड रूपये की राशि प्रदान की गई है ताकि राज्य के प्रत्येक नगरीय निकाय में विकास कार्य कराए जा सके। इसी कडी में मई माह में नगर निगम राजनांदगांव को 5 करोड रूपये की राशि प्राप्त हुई थी और अब जून माह में अधोसंरचना मद अंतर्गत रोड-नाली एवं अन्य निर्माण के लिये 5 करोड रूपये की राशि प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि 11 मई को मुख्यमंत्री ने जिले को 192 कार्य के लिये 556 करोड की सौगात दिये जिसके तहत 325 करोड रूपये की लागत से 57 कार्यो का लोकार्पण एवं 231 करोड रूपये की 135 कार्यो का शिलान्यास कर वर्चुअल माध्यम से उनके द्वारा किया गया। इसके लिये मैं उनका हृदय से आभार व्यक्त करती हूॅ।


महापौर ने बताया कि राजनांदगांव को 5 करोड रूपये की राशि प्रदान की गयी है, जिसमें जिला समनामी सेवा समिति राजनांदगावं में स्व. मिनीमाता सांस्कृतिक केन्द्र भवन निर्माण, सेनीटेशन पार्क में बाउण्ड्रीवाल निर्माण, तालाब में टोवाल निर्माण एवं प्रवेश द्वार निर्माण सहित वार्डो में नाली एवं सीमेन्ट कांक्रीट रोड निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि पार्षदों की मांग अनुसार निगम द्वारा प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया था। इसपर स्वीकृति प्रदान करते हुए राज्य शासन ने उक्त मद अंतर्गत मूलभुत सुविधा उपलब्ध कराने 5 करोड रूपये की राशि प्रदान की है। नगर विकास के लिये राशि प्रदान किये जाने पर मैं पुनः मुख्यमंत्री, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया एवं जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर का हृदय से आभार व्यक्त करती हूँ एवं इसी प्रकार नगर विकास में सहयोग की आगे भी अपेक्षा रखती हूँ ।

 

12-06-2021
फ्लैट में 35 करोड़ और 40 किलो सोना देखकर चोर रह गए दंग,बटोरते- बटोरते थक गए और फिर..

नई दिल्ली। नोएडा में एक फ्लैट में भारी मात्रा नगदी और सोना देखकर चोर भी हैरान रह गए। चोरों ने सोचा नहीं था की इस घर में इतना पैसा रखा हो सकता है। चोर रुपए और सोना को चोरी करते करते थक गए और आखिरकार पैसा छोड़कर भाग गए। इसके बाद चोरों में फूट पड़ गई और पुलिस की गिरफ्त में आ गए। करोड़ों की लूटपाट के बाद भी फ्लैट के मालिक ने शिकायत दर्ज नहीं कराई। बताया जा रहा है कि घर का मालिक विदेश में रहता है। लूट की यह वारदात पिछले साल सितंबर की है। दरअसल चोरों ने ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित पॉश सोसाइटी के एक फ्लैट में पिछले साल सितंबर में डाका डाला था। चोर जैसे ही फ्लैट में घुसे तो हैरान रह गए। बताया जाता है कि जिस फ्लैट में चोरी हुई थी वहां पर 35 करोड़ से ज्यादा की नकदी व भारी मात्रा में सोना रखा था। इन चोरों ने करीब 7 करोड़ रुपए की नगदी व 40 किलो के आसपास सोना चोरी किया, उसके बाद अगली बार चोरी करने की नियत से वहां रखी नगदी व सोना छोड़कर चले आए। बाद में चोरों की ओर छोड़ी गई नगदी तथा सोना फ्लैट की रखवाली करने वाला नौकर गोपाल लेकर फरार हो गया। फ्लैट के मालिक राममणि पांडे तथा उसके बेटे कृष्लय पांडे ने अभी तक पुलिस से कोई शिकायत नहीं की है। दोनों ही विदेश में रहते हैं। महीनों बाद चोरों के बीच चोरी के पैसों तथा सोने के बंटवारे को लेकर झगड़ा हो गया और किसी तरह ये खबर पुलिस तक पहुंच गई। पुलिस ने दबिश देते हुए 6 अलग-अलग चोरों को अरेस्ट कर लिया। पकड़े गए चोरों के पास से पुलिस ने 13 किलो सोना तथा एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के कागजात व 57 लाख रुपए की नगदी बरामद की है। पुलिस को अभी भी ये अंदाजा नहीं है कि कुल कितने करोड़ की चोरी यहां की गई थी क्योंकि किसी ने क्लेम नहीं किया है। 

 

12-06-2021
सांसद पुत्र के घर पर ईडी का छापा

नई दिल्ली/रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक धोखाधड़ी के मामले में तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसद एन नागेश्वर राव के आवास पर शुक्रवार को छापामारा। बता दें कि ईडी ने यह कार्रवाई सांसद राव के पुत्र पृथ्वी तेजा समेत रांची एक्सप्रेस वे लिमिटेड के निदेशकों के कार्यालय और आवासों पर की। बताया जा रहा है कि राव 1000 करोड़ के बैंक के लिए निजी गारंटर थे।

10-06-2021
भूपेश बघेल 12 जून को मुंगेली में करेंगे 276 करोड़ 12 लाख रूपए के 224 विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास

मुंगेली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्यअतिथि की आसंदी से 12 जून को दोपहर 12 बजे राजधानी रायपुर से वर्चुअल तरीके से स्थानीय पुराना बस स्टैंड स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल सामुदायिक भवन में 276 करोड़ 12 लाख रूपये की 224 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। लोकार्पण और भूमिपूजन समारोह की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव करेंगे। लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, अनुसूचित जाति, जनजाति, तथा अन्य पिछडा वर्ग विकास मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी तथा जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चाौबे, वन मंत्री मो.अकबर, नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव डहरियां, उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तथा बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के विधायक धरमलाल कौशिक, बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद अरूण साव, मुंगेली विधान सभा क्षेत्र के विधायक पुन्नूलाल मोहले, लोरमी विधानसभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य पिछडा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू, जिला पंचायत मुंगेली के अध्यक्ष लेखनी चंद्राकर और नगर पालिका परिषद मुंगेली के अध्यक्ष  संतूलाल सोनकर विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

 

10-06-2021
14 जून को मुख्यमंत्री जशपुर में करेंगे 250 करोड़ के विकास कार्यो का लोकापर्ण और भूमिपूजन

जशपुरनगर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 14 जून को वर्चुअल के माध्यम से जशपुरवासियों को लगभग 300 करोड़ लागत् से विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यो का लोकापर्ण और भूमिपूजन करेगें और जशपुरवासियों को विकास कार्यो की सौगात मिलेगी। इनमें कुल 175 कार्यो के भूमि पूजन में 18265.29 करोड़ के कार्य शामिल हैं। इसी प्रकार 173 कार्य के लोकापर्ण में 5466.92 करोड़ के कार्य शामिल हैं।

 

29-05-2021
सीबीआई ने मारी क्लर्क के घर रेड,लॉकर में मिले 3 करोड़,रिश्वत की रकम गिनने घर पर रखा था मशीन  

भोपाल। सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने भोपाल में एफसीआई के एक क्लर्क के घर छापेमारी कर उसके घर से करीब 3 करोड़ रुपये नगद के साथ है। उसके घर से सोना-चांदी समेत बैंक खातें और जमीन के दस्तावेज मिले हैं। एंटी करप्शन की टीम ने जिस कर्ल्क के घर छापेमारी की है वह एफसीआई में क्लर्क है और उसका नाम किशोर मीणा। सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने क्लर्क मीणा के साथ ही तीन अधिकारियों को भी गिरफ्तार किया है। चारों पर सिक्योरिटी एजेंसी से रिश्वत मांगने और लेने का आरोप था। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए तीनों मैनेजर की रिश्वत के पैसे भी क्लर्क किशोर ही अपने पास ही रखता था। क्लर्क मीणा के बारे में यह भी खबर है कि रिश्वत से मिलने वाले पैसों को गिनने के लिए वह अपने घर पर कैश गिनने वाली मशीन रखता था। सीबीआई की टीम ने जब उसके घर पर छापा मारा तो उसके लॉकर से पैसे, सोने-चांदी के साथ ही मशीन भी बरामद की। खबरों के अनुसार गुड़गांव की एक सिक्योरिटी एजेंसी ने क्लर्क और एफसीआई के अधिकारियों के बारे में शिकायत की थी। सिक्योरिटी एजेंसी के शिकायत के बाद सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच ने क्लर्क किशोर मीणा और मैनेजर समेत तीन लोगों को रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ पकड़ा था। उसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की गई थी। 

 

15-04-2021
समुद्री रास्ते 8 पाकिस्तानी लेकर आ रहे थे 150 करोड़ की हेरोइन, एटीएस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली। अरब सागर में गुजरात तट पर नौका से आ रहे आठ पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से लगभग 150 करोड़ रुपये तक की हेरोइन बरामद हुई है। गुजरात एटीएस के अनुसार एक खुफिया सूचना के आधार पर अभियान चलाया गया और इन आठ पाकिस्तानी को पकड़ा गया है। अभियान को गुजरात के एंटी करप्शन ब्यूरो और भारतीय तटरक्षक बल की संयुक्त टीम ने कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह के समीप चलाया। एटीएस ने बताया कि यह स्थान समुद्र में भारत और पाकिस्तान को अलग करने वाली अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के समीप स्थित है। एटीएस ने एक सूचना जारी की,जिसमें उन्होंने बताया है कि द्वारका जिला पुलिस के विशेष अभियान समूह और एक वरिष्ठ एटीएस अधिकारी ने एजेंसियों से पाकिस्तानी नौका में मादक पदार्थ रखे होने की खुफिया सूचना साझा की थी। एटीएस और तटरक्षक बल की संयुक्त टीम ने नौका से आठ पाकिस्तानी को पकड़ा और उनके पास से 30 किलोग्राम हेराइन बरामद की। एटीएस ने एक बयान में बताया कि जब्त किए गए मादक पदार्थ की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 150 करोड़ रुपये है।

 

08-04-2021
ग्रामीण क्षेत्र में होंगे विकास कार्य, 18 कार्यों के लिए मिली एक करोड़ की स्वीकृत

दुर्ग। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू की अनुशंसा पर दुर्ग ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में लगातार विकास कार्य हो रहे हैं। इसी क्रम में 18 कार्यों के लिए एक करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। गृहमंत्री की अनुसंशा पर छत्तीसगढ़ राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग प्राधिकरण मद से ग्राम बोरीगारका में सामुदायिक भवन और दमोदा में समरसता भवन के लिए दस-दस लाख रुपए की स्वीकृति दी गई है। इसी तरह ग्राम तिरगा में सामुदायिक भवन (जय बजरंग मानस मंडली), डूमरडीह कुमारपारा में सामुदायिक भवन, ग्राम अछोटी में कुर्मी सामुदायिक भवन, चिंगरी में वार्ड 1व 2 में मंगल भवन, कोलिहापुरी साहू पारा में सामुदायिक भवन, महमरा में महिला मंडल भवन,जजगिरी धीवर पारा में सामुदायिक भवन, रिसामा साहू  पारा में सामुदायिक भवन, थनोद साहू पारा में सामुदायिक भवन, भरदा में सामुदायिक भवन, कुथरेल में सामुदायिक भवन, मचांदुर आदिवासी पारा में सामुदायिक भवन, पीसेगांव में सामुदायिक भवन और ग्राम नगपुरा में आदिवासी ध्रुव पारा, निषाद पारा एवं कुर्मी पारा में सामुदायिक भवन के लिए पांच-पांच लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

 

28-03-2021
दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या 12.66 करोड़ के पार, सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका,ब्राजील दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोनावायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 12.66 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि 27.7 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने रविवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया है कि वर्तमान वैश्विक मामलों और मौतों का आंकड़ा क्रमश: 126,610,797 और 2,776,055 है। सीएसएसई के मुताबिक, दुनिया में सबसे अधिक 30,218,380 मामलों और 548,825 मौतों के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।

वहीं, 12,490,362 मामलों और 310,550 मौतों के साथ ब्राजील दूसरे स्थान पर है।
सीएसएसई के आंकड़ों के मुताबिक, 20 लाख से अधिक मामलों वाले अन्य देश भारत (11,908,910), फ्रांस (4,569,164), रूस (4,460,348), ब्रिटेन (4,343,066), इटली (3,512,453), स्पेन (3,255,324), तुर्की (3,179,115), जर्मनी (2,770,696), कोलंबिया (2,375,591), अर्जेटीना (2,301,389), मेक्सिको (2,221,725) और पोलैंड (2,219,845) हैं। कोरोना से हुई मौतों के मामले में मेक्सिको 200,862 की संख्या के साथ तीसरे स्थान पर है। इस बीच, 50,000 से ज्यादा मौतों वाले देश भारत (161,240), ब्रिटेन (126,813), इटली (107,636), रूस (95,792), फ्रांस (94,623), जर्मनी (75,858), स्पेन (75,010), कोलंबिया (62,790), ईरान (62,308), अर्जेंटीना (55,368), दक्षिण अफ्रीका (52,648), पोलैंड (51,753) और पेरू (51,032) हैं।

26-03-2021
एक करोड़ की लागत से इस्पात क्लब का होगा संधारण,देवेंद्र यादव ने की पहल, शासन से दी स्वीकृति

भिलाई। नगर निगम भिलाई क्षेत्र के टाउनशिप इलाके में बीएसपी प्रबंधन ने वर्षों पूर्व इस्पात क्लब बनाया है। पुराने होने और देखरेख के अभाव में यह सभी इस्पात क्लब अब जर्जर हो गए है। लंबे समय से जर्जर अवस्था में पड़े है। बीएसपी प्रबंधन अब इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। ऐसे में बीएसपी के अधिकारी -कर्मचारियों और विभिन्न यूनियनों की मांग पर भिलाईनगर विधायक देवेंद्र  यादव ने पहल की है।
अब शहर में जितने भी इस्पात क्लब है। सभी इस्पात क्लब का संधारण किया जाएगा। मरम्मत कार्य कराने के साथ रंगरोगन और जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। करीब 1 करोड़ रूपए की लागत से सभी इस्पात भवनों का संधारण किया जाएगा। इसके लिए विधायक देवेंद्र यादव ने पहल की औैर शासन ने स्वीकृति भी दे दी है।

विधायक देवेंद्र यादव ने क्षेत्री की जनता के लिए एक और बड़ी सौगात देने वाले है। गौरतलब है कि बीएसपी प्रबंधन ने हर सेक्टर में एक इस्पात क्लब बनाया था। वर्षों पूर्व बनाएं गए इन इस्पात क्लब के भवनों की हालत अब खराब है। क्योंकि प्रबंधन ने इने संधारण और देख रेख पर ध्यान नहीं दिया। इससे इन इस्पात क्लब की रौनकता अब पहले की तरह नहीं है। रौनकता अब समाप्त होने लगी है। लेकिन इन इस्पात क्लबों की रौनकता बनाएं रखने का प्रयास किया गया है। इस ओर कभी किसी नेता ने ध्यान नहीं दिया था। लेकिन विधायक देवेंद्र यादव ने इस ओर ध्यान दिया और शासन से स्वीकृति लेकर 1 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत भी करा लिए है। इससे क्षेत्र के लोगों को बड़ा लाभ मिलेगी। बीएसपी के कर्मचारियों और अधिकारियों को भी लाभ मिलेगा। शासन से स्वीकृति मिलते ही विधायक देवेंद्र यादव ने सभी अधिकारियों को निर्देश कर आगे का प्रोसेस पूरा करने के निर्देश दिए है। ताकि जल्द से जल्द टेंडर प्रक्रिया पूरा किया जा सके और जल्द ही वर्क आर्डर कर काम शुरू कराया जा सकें। विधायक के निर्देश के बाद अधिकारियों ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804