GLIBS
02-09-2020
बाढ़ पीड़ितों के मदद के लिए आगे आया सर्व आदिवासी समाज,राशन,कपड़े सहित दिए तीस हजार का चेक

बीजापुर। सर्व आदिवासी समाज ने बाढ़ पीड़ितों के लिए जिला प्रशासन को तीस हजार रुपये का चेक सहित राशन,कपड़ा दिया। समाज के नेताओं ने बाढ़ पीड़ित परिवार के हाल जाना। इस दौरान सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक एवं पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री अरविंद नेताम,बस्तर जिलाध्यक्ष कौशल नागवंशी,सचिव दशरथ कश्यप,अविभाजित मप्र में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रहे राजाराम तोड़ेम एवं चित्रकोट के पूर्व विधायक लच्छूराम कश्यप उपस्थित थे। आदिवासी नेताओं ने कहा कि समाज 8-10 साल से विपदाग्रस्त इलाके में अपनी ओर से राहत देता है। बीजापुर क्षेत्र में  बारिश ने काफी तबाही मचाई है।

राहत का मकसद लोगों को ये महसूस होने देना है कि उनकी समाज को चिंता है और भावी पीढ़ी भी इस बात को समझे और आगे आकर मदद करे। पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरविंद नेताम ने कहा कि प्रभावित लोगों को पूरी तरह सरकार पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। खुद जागरूक होना होगा। उन्होेंने कहा कि वे बाढ़ के प्रभाव के बारे में फीड बैक भी ले रहे हैं ताकि इस बात को वे राज्य सरकार और केन्द्र सरकार तक बेहतर ढंग से पहुंचा सकें। बोधघाट विद्युत परियोजना पर आदिवासी नेताओं ने कहा कि डूबान में आने वाले गांव के लोगों को बेहतर पुनर्वास दिया जाना चाहिए। उन्होंने बस्तर में प्राथमिक शिक्षा के लिए स्थानीय बोली या भाषा को माध्यम बनाने की बात को रेखांकित किया।

22-08-2020
बीजापुर के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में एंड्रायड एप मिल रही मदद

बीजापुर। जिले में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर के तहत कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं हेतु एंड्रायड एप्प लांच किया गया है। इस एप्प के माध्यम से छात्र-छात्राएं अपनी कक्षा के पाठ्य पुस्तकों का विडियो-आॅडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्प की खासियत यह है कि जब इंटरनेट उपलब्ध हो तब कंटेंट डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड किये गये विडियो और कन्टेंट इंटरनेट मौजूद नहीं रहने की स्थिति में आॅफ लाईन देखी जा सकती है। यह एप्प जिले के दूरस्थ ईलाके के लिये बहुत उपयोगी है। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिले के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को निर्देशित किया है कि वे अपने मोबाईल पर सीजी डॉट स्कूल एप्प डाउनलोड करें और छात्र-छात्राओं से भी उक्त एप्प को डाउनलोड करवा कर अधिकाधिक छात्र-छात्राओं को लाभान्वित …

31-07-2020
भाजपा नेता करें ध्यान-योग,रमन सरकार की नाकामियों और भूपेश सरकार की उपलब्धियों पर चिंतन करने में मिलेगी मदद:कांग्रेस

दुर्ग। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री राजेंद्र साहू ने प्रदेश के भाजपा नेताओं को नियमित रूप से मेडिटेशन और योग शिविर में जाने की सलाह दी है। राजेन्द्र साहू ने कहा कि भूपेश सरकार के खिलाफ भाजपा नेताओं की ओर से लगातार अनर्गल बयानबाजी की जा रही है। ध्यान-योग करने पर उन्हें 15 साल की सत्ता से हटने के दर्द से उबरने में मदद मिलेगी। उन्हें रमन सरकार की नाकामियों पर आत्मचिंतन करने का सुअवसर मिलेगा। 18 माह की भूपेश सरकार की उपलब्धियां भी साफ-साफ दिखने लगेगी।राजेंद्र ने कहा कि भाजपा की सरकार हमेशा उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने वाली योजनाएं शुरू करती है, जबकि कांग्रेस सरकार हमेशा गरीबों, आदिवासियों और किसानों समेत हर वर्ग के लोगों को सीधा फायदा पहुंचाती है। प्रदेश की जनता के साथ 15 साल तक भाजपा शासनकाल में छलावा होता रहा।

भाजपा नेता आदिवासियों के हितों का संरक्षण करने की सलाह दे रहे हैं। सच ये है कि रमन सरकार ने आदिवासियों की जमीन जबरन छीनकर उद्योगपतियों को आवंटित कर दी थी, मगर वहां कई साल तक उद्योग नहीं लगाया गया। भूपेश सरकार ने आदिवासियों की जमीन वापस दिलाने का काम किया है। गरीब और भूमिहीन आदिवासियों को वन अधिकार पट्टा दिलाने का काम भूपेश सरकार ने किया है।राजेन्द्र साहू ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा तेंदूपत्ता का समर्थन मूल्य 4 हजार रुपए करने सहित 31 वनोपज की खरीदी समर्थन मूल्य पर करने का ऐतिहासिक फैसला भी भूपेश सरकार की देन है। आदिवासी इलाकों में सबसे पहले हॉट क्लीनिक, सुपोषण अभियान चलाकर जैसी योजनाएं चलाकर स्वास्थ्य सुविधाएं और पौष्टिक भोजन देने की शुरूआत की गई। प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरह आदिवासी इलाकों में भी किसानों को कर्जमाफी, 25 सौ रुपए की दर से धान खरीदी और किसान न्याय योजना का फायदा मिला।

03-07-2020
कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री को सौंपा 1.50 लाख का चेक

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एमएम फिश फीड कल्टीवेशन प्राईवेट लिमिटेड माना के संचालकों ने कोरोना प्रभावित लोगों की मदद के लिए 1.50 लाख रुपए का चेक सौंपा। संचालक सुखदेव मंडल, कैलाश मंडल और दिपांकर मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर प्रदेश में हो रहे प्रयासों की सराहना की।

29-06-2020
मुख्यमंत्री ने हरदेव सिन्हा की पत्नी से की बात, मदद का दिया आश्वासन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार शाम धमतरी जिले के ग्राम तेलिनसत्ती निवासी हरदेव लाल सिन्हा की धर्मपत्नी से दूरभाष पर चर्चा की। उनके घर की स्थिति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री को उन्होंने बताया कि उन्हें राशन और काम आसानी से मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने चर्चा के दौरान उन्हें आवश्यक सहायता का आश्वासन दिया है। हरदेवलाल सिन्हा ने आज राजधानी के सिविल लाइन इलाके में आग लगाकर आत्माहत्या का प्रयास किया था। अस्तपाल में उसका उपचार जारी है।

 

25-06-2020
पौधा तुहंर द्वार योजना से पर्यावरण संरक्षण में मिलेगी मदद : वोरा

दुर्ग। विधायक अरूण वोरा ने गुरुवार को पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से एक महती योजना पौधा तुहंर द्वार का शुभारंभ किया। उक्त योजना में शहरवासियों को निशुल्क पौधे वितरित करने वाहनों को विधायक वोरा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वन मंत्री मो.अकबर ने 25 जून से सभी जिलों में पौधा तुहंर द्वार योजना शुरू की है। इस मौके पर विधायक वोरा ने कहा कि भूपेश बघेल सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा तुहंर द्वार योजना के माध्यम से लोगों को निशुल्क पौधे पहुंचाने की घर पहुंच सेवा शुरू की है। यह योजना पर्यावरण सुरक्षा के लिए काफी मददगार साबित होगी। राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि अपने घरों और बाड़ी में पौधे रोपने की इच्छा रखने वाले लोगों को निशुल्क पौधे वितरित किए जाएंगे। हर जिले के लिए अधिकारियों के मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं। दिए गए फोन नम्बरों और व्हाट्स अप नम्बर पर लोग पौधों की मांग कर सकते है।

उनके घर और बाड़ी में निःशुल्क फलदार और छायादार पौधे दिए जाएंगे। वन विभाग के अफसरों ने बताया कि दुर्ग शहर में 50 हजार पौधे वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। दुर्ग जिले में कुल साढ़े 3 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है। पौधा तुहंर द्वार योजना के शुभारंभ अवसर पर महापौर धीरज बाकलीवाल, कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भूरे, एसपी अजय यादव, आईएफएस शालिनी रैना, डीएफओ केआर बढ़ाई, पूर्व महापौर आरएन वर्मा, नगर निगम की पर्यावरण प्रभारी सत्यवती वर्मा, एमआईसी सदस्य भोला महोबिया, हमीद खोखर, संजय कोहले, ऋषभ जैन, दीपक साहू, मनदीप भाटिया, जमुना साहू, पूर्व पार्षद राजेश शर्मा, अंशुल पांडेय, पप्पू श्रीवास्तव सहित वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

 

06-06-2020
अघरिया समाज जरुरतमंदों की मदद के लिए आया आगे, पीएम और सीएम रिलीफ फंड में दी सहयोग राशि

सरायपाली। अघरिया समाज सरायपाली ने प्रधानमंत्री सहायता कोष में 3 लाख 76 हजार और मुख्यमंत्री सहायता कोष में 3 लाख 76 हजार की सहयोग राशि दी है। अघरिया समाज ने शनिवार को पीएम केयर्स फंड में तीन लाख छिहत्तर हजार रुपये का चेक महासमुंद के सांसद चुन्नीलाल साहू सौंपा। वहीं मुख्यमंत्री सहायता कोष में सहयोग राशि प्रदान के लिए अघरिया समाज के पदाधिकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिले और उक्त राशि का चेक पालिका अध्यक्ष अमृत पटेल की अगुवाई में सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में सरायपाली अघरिया समाज के अध्यक्ष खेमराज पटेल, अंचल प्रभारी विश्वनाथ नायक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नेहरू पटेल,उपाध्यक्ष प्यारेलाल पटेल,कोषाध्यक्ष जितेंद्र पटेल तथा जयंत चौधरी उपस्थित थे।

 

05-06-2020
भूपेश बघेल ने डिसइन्फेक्शन बॉक्स को बताया उपयोगी,जानिए कोरोना को रोकने कैसे मदद करता है यह उपकरण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को अपने निवास कार्यालय में डिसइन्फेक्शन उपकरण बॉक्स का लोकार्पण किया। यह बॉक्स कोरोना संक्रमण की रोकथाम में बेहद उपयोगी साबित होगा। इस उपकरण में किराना सामान, मास्क, चिकित्सकीय उपकरण, पीपीई किट, मोबाइल फोन, लेपटाप, लेपटाप बैग, करन्सी नोट और बहुत सी ऐसी चीजें रख सकते हैं, जिसे हम साबुन से नहीं धो सकते। यह उपकरण (यूव्हीप्योर) पैराबैगनी किरणों के माध्यम से इसके अंदर रखी गई वस्तुओं को डिसइन्फेंट करता है।मुख्यमंत्री ने इस उपकरण की तारीफ की और इसे उपयोगी बताया।

उन्होंने इस उपकरण को सार्वजनिक स्थानों, बड़े शापिंग माल, शो-रूम और अन्य निजी कार्यालयों और संस्थानों के लिए उपयोगी बताया। यूव्ही प्योर बॉक्स को वैज्ञानिक अध्ययनों के आधार पर डिजाइन किया गया है। इस उत्पाद की एक विशेषता यह है कि इसका 360 अंश डिजाइन अंदर रखी वस्तु को चारों ओर से डिसइंफेक्ट करता है। किसी भी वस्तु को संक्रमित होने से रोक देता है। इस दौरान रायपुर स्थित स्टॉअप के सह संपादक आशीष हरलालका, गौरव अग्रवाल और गिरीश मिरानी ने मुख्यमंत्री को इस उपकरण की बारिकियों की जानकारियां दी।

 

26-05-2020
Video: असहाय गरीब दिव्यांग की मदद की जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने

दंतेवाड़ा। जिले के गीदम ब्लॉक के अंतर्गत मड़से गाँव में एक दिव्यांग व्यक्ति बहुत परेशान था। दिव्यांग कोड़तम गावड़े पिता चमरू गावड़े निवासी मड़से गाँव जो कि दिव्यांग हैं। अपनी सहायता के लिए सभी के पास गए लेकिन कोई इनकी सहायता नहीं किया। हारम चौक के संतोष कुमार साहू द्वारा कोड़तम गावड़े की परेशानी जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा को बताया गया। जानकारी मिलने के बाद तत्काल जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने दिव्यांग कोड़तम गावड़े को व्हीलचेयर दिया गया।

24-05-2020
जरूरतमंदों की हर संभव मदद कर रही भारतीय जनता पार्टी की जिला टीम

राजनांदगांव। जिला भारतीय जनता पार्टी राजनांदगांव के द्वारा जरूरतमंदों की सहायता के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, वहीं बस, ट्रक या अन्य माध्यम से सफर कर रहे हैं मजदूरों को सुखा नाश्ता भी वितरण किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह की मंशा अनुरूप जरूरतमंदों की सहायता के लिए जिला भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष मधुसूदन यादव ने कहा कि प्रतिदिन लगभग एक हजार मजदूरों को सूखा नाश्ता का वितरण अपनी टीम के साथ कर रहे हैं। पिछले 10 दिनों में लगभग 10,000 मजदूरों को सूखा नाश्ता दिया गया है। इस नाश्ते में चना, मुर्रा, केला, बिस्किट और पानी की बोतल है ताकि सफर के दौरान उन्हें दिक्कत ना हो। सल्पाहार थैले में मास्क भी बांटा जा रहा है ताकि लोग कोरोना वायरस के प्रति सचेत हो और इस वायरस से स्वयं के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकें।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804