GLIBS
20-05-2020
300 अंको की तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी में भी आई बढ़त

मुंबई। प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 300 अंकों से अधिक की तेजी हुई और इस दौरान मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच आईटीसी, एचडीएफसी और एचयूएल में बढ़त देखने को मिली। सेंसेक्स 30,524.53 के ऊपरी स्तर को छूने के बाद 217.69 अंक या 0.72 प्रतिशत की तेजी के साथ 30,413.56 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 57.70 अंक या 0.65 प्रतिशत बढ़कर 8,936.80 पर पहुंच गया। सेंसेक्स में सबसे अधिक तीन प्रतिशत की बढ़त आईटीसी में हुई। इसके अलावा एलएंडटी, टाटा स्टील, एनटीपीसी, एचयूएल, पावरग्रिड, एचडीएफसी और अल्ट्राटेक सीमेंट भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर हीरो मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स और एसबीआई में गिरावट देखने को मिली। शेयर बाजार के अनंतिम आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को पूंजी बाजार से 1,328.31 करोड़ रुपये के निकाले।विश्लेषकों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण कारोबारी सतर्क रुख अपना रहे हैं।

11-05-2020
हरे निशान के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में आई उछाल

नई दिल्ली। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई। सुबह 9.17 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 1.40 फीसदी की बढ़त के साथ 441.51 अंक ऊपर 32084.21 के स्तर पर था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.28 फीसदी की तेजी के साथ 118.40 अंक ऊपर 9369.90 के स्तर पर खुला। शुक्रवार को दुनियाभर के बाजारों में तेजी देखी गई।

अमेरिका का बाजार डाउ जोंस 1.91 फीसदी की बढ़त के साथ 455.43 अंक ऊपर 24,331.30 पर बंद हुआ था। नैस्डैक 1.58 फीसदी बढ़त के साथ 141.66 अंक ऊपर 9,121.32 पर बंद हुआ था। एसएंडपी 1.69 फीसदी बढ़त के साथ 48.61 अंक ऊपर 2,929.80 पर बंद हुआ था। चीन का शंघाई कम्पोसिट 0.40 फीसदी बढ़त के साथ 11.72 अंक ऊपर 2,907.06 पर बंद हुआ था। साथ ही फ्रांस, जर्मनी और इटली के बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए थे।

दिग्गज शेयरों की बात करें तो आज जी लिमिटेड, श्री सीमेंट, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति, कोटक बैंक, रिलायंस और बजाज फिन्सर्व की शुरुआत तेजी के साथ हुई। वहीं डॉक्टर रेड्डी, नेस्ले और ओएनजीसी लाल निशान पर खुले। सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर खुले। इनमें आईटी, फार्मा, रियल्टी, ऑटो, एफएमसीजी, बैंक, प्राइवेट बैंक, मीडिया, मेटल और पीएसयू बैंक शामिल हैं।

08-05-2020
बस स्टैंड के व्यवसाइयों को कारोबार की अनुमति मिली,व्यापारियों ने विधायक-महापौर का आभार जताया

दुर्ग। बस स्टैंड के व्यापारियों का परिसर में 45 दिनों के बाद अब कारोबार शुरू हो जाएगा। व्यवसाय शुरू करने की मांग को लेकर व्यवसाइयों ने जिला प्रशासन से अनुमति मांगी थी। कलेक्टर ने व्यवसाय शुरू करने का आश्वासन दिया था लेकिन बाद में विधायक अरूण वोरा और महापौर धीरज बाकलीवाल की पहल पर यहां कारोबार की अनुमति मिल गई है।बस स्टैंड व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि संघ ने विधायक और महापौर को ज्ञापन सौंपा था। इसमें यह जानकारी दी गई कि बस स्टैंड स्थित रैनबसेरा में रहने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है। रैन बसेरा को विधिवत सैनिटाइज़ कर दिया गया है। विधायक और महापौर ने निगम कमिश्नर से चर्चा कर तय किया गया है कि बस स्टैंड परिसर को सैनिटाइज़ करने के बाद सोमवार से बस स्टैंड की दुकानें खुलेगी।व्यापारी संघ की ओर से कुलवंत भाटिया, हरि जैन, बिमलेश जैन, प्रिंस, सत्येंद्र तोमर, सुरेश देवांगन, सुदामा, फारुख, संजय ताम्रकार, रिज्जू ताम्रकार, अखिलेश द्विवेदी, आंनद अग्रवाल, नितिन ने कारोबार की अनुमति मिलने पर विधायक अरुण वोरा और महापौर धीरज बाकलीवाल के प्रति आभार जताया है।

20-04-2020
शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, मजबूती के साथ हुआ बंद सेंसेक्स

मुंबई। वैश्विक स्तर पर नरम रुख के बीच उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 59 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। तीस शेयरों वाले सेंसेक्स में कारोबार के दौरान 566 अंक से अधिक का उतार-चढ़ाव आया।  अंत में यह 59.28 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 31,648 अंक पर बंद हुआ। दूसरी तरफ  निफ्टी 4.90 अंक यानी 0.05 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 9,261.85 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एचडीएफसी बैंक रहा, जिसका शेयर करीब 4 प्रतिशत मजबूत हुआ। इधर एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग, टोकियो और सोल नुकसान में रहे जबकि शंघाई बढ़त के साथ बंद हुआ। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में मिला-जुला रुख देखने को मिला।

 

21-03-2020
कोरोना का बुरा असर पड़ रहा चूड़ी कारोबार पर, 500 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित

नई दिल्ली। होली के बाद का समय चूड़ी के लिए लगन का सबसे बड़ा सीजन माना जाता है। लेकिन कोरोना के कारण चूड़ी उत्पादन से लेकर चूड़ी की बिक्री तक का चक्र टूट गया है। कोरोना के कोहराम में फिरोजाबाद की चूड़ियों की खनक गुम हो गई है। यहां कांच की चूड़ी का कारोबार पूरी तरह से ठप पड़ गया है। बाहर से व्यापारी न यहां आ रहे हैं और न ही यहां के व्यापारी बाहर जा रहे हैं। चूड़ी कारोबारियों के अनुसार लगन के सीजन पर करीब पांच सौ करोड़ का कारोबार हो जाता है। कोरोना वायरस के कारण इस बार चूड़ी कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। सुहाग नगरी में बनने वाली कांच की चूड़ियां पूरे देश में पहनी जाती है। होली के बाद चैत्र नवरात्र से मई माह तक पूरे देश में चूड़ियों की बंपर सेल होती है। चूंकि होली के बाद सहालग के साथ बड़े-बड़े मेले आदि लगते है। इसलिए चूड़ी बाजार में इस सीजन को लगन का सीजन कहा जाता है। इस सीजन में चूड़ियों की सबसे अधिक मांग उत्तर प्रदेश के सभी शहरों के अलावा बिहार, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से होती है।

चूड़ी व्यापारी नीरज जैन ने कहा कि होली के बाद से ही पूरे देश से आर्डर मिलने शुरू हो जाते है। इस बार कोरोना के कारण व्यापार थम गया है। बाजार में सन्नाटा है। जबकि इस सीजन में फुरसत नहीं मिलती थी। चूड़ी व्यापारी उमेश उपाध्याय ने बताया कि चूड़ी व्यापार के लिए होली के बाद सबसे बड़ा सीजन शुरू होता है। बाहर के व्यापारी आर्डर नहीं दे रहे हैं। बाहर के व्यापारियों का कहना है कि कोरोना के कारण मेला आदि सब बंद हैं। चूड़ी बिकेगी कहां। तीन स्तर पर चूड़ी कारोबार प्रभावित है। उत्पादन, डेकोरेशन, चूड़ी गोदाम के साथ-साथ श्रमिक भी प्रभावित है। यहां से नेपाल और बांग्लादेश भी चूड़ी जाती है। 

20-03-2020
कोरोना कहर: पाक में संक्रमित लोगों की संख्‍या पहुंची 453, सिंध प्रांत में सबसे अधिक मामले आए समाने

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। वहीं पाकिस्तान के सिंध प्रांत में अब तक 245 मामले सामने आए हैं। चीन के वुहान शहर से फैले कोविड-19 से दुनियाभर में संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 36 हजार के पार हो गई है। वहीं कोविड-19 के कहर से पाक पूरी तरह से बेहाल होता जा रहा है। पूरे पाक में लॉकडाउन जैसे हालात हैं और लोग दहशत में जी रहे हैं। इस बीच कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या पाकिस्‍तान में 453 पहुंच गई है। अब तक बीमारी से दो लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। सबसे ज्‍यादा मामले पाकिस्‍तान की बेहद घनी आबादी वाले प्रांत सिंध से आ रहे हैं। सिंध की राजधानी कराची में अफरातफरी का माहौल है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित सिंध के सभी शहरों में बाजार बंद हैं। प्रांतीय सरकार ने किराने की दुकानों, चिकन-मटन-मछली जैसी कुछ खास खाने-पीने की दुकानों और दवा की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी तरह की दुकानों और कारोबार को बंद रखने का आदेश दिया है। सभी होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल, फर्नीचर, कपड़ों आदि के बाजारों को बंद कर दिया गया है। यह स्थिति अभी पंद्रह दिन तक रहेगी।

16-03-2020
शेयर बाजार में गिरावट, 2700 अंक से ज्यादा लुढ़का सेंसेक्स, निवेशकों के करोड़ों स्वाह

मुंबई। शेयर बाजार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को भारी गिरावट रही। सेंसेक्स 2713.41 अंक की गिरावट के बाद 31,390.07 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में 756.10 अंक की गिरावट आई और यह 9200 के नीचे लुढ़क गया। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। बाजार में भारी गिरावट से निवेशकों को झटका लगा है। एक ही दिन में उनके लाखों करोड़ डूब गए। निवेशकों को 7.50 लाख करोड़ रुपए स्वाहा हो गए।
इधर बाजार मेंं उथल पुथल के बीच यस बैंक के शेयर बढ़त पर बंद हुआ। यह 11.50 अंक यानी 45.01 फीसदी बढ़कर 37.05 के स्तर पर बंद हुआ। आज शुरुआती कारोबार में यह 26.70 के स्तर पर खुला था और पिछले कारोबारी दिन 25.55 के स्तर पर बंद हुआ था। यस बैंक ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 18 मार्च शाम 6 बजे के बाद ग्राहक अपने खाते से सामान्य लेन-देन कर सकेंगे। 

 

14-03-2020
अब मोबाइल खरीदना पड़ेगा महंगा,12 की जगह लगेगा 18 प्रतिशत जीएसटी

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल ने मोबाइल फोन पर टैक्स बढ़ाकर 18 फीसदी कर दिया है। अभी तक मोबाइल फोन पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है, जिसे अब बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है। शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक हुई। इसमें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित कई राज्यों के वित्त मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल पर लगने वाले जीएसटी को 18 फीसदी किया गया है। एयरक्रॉफ्ट के मेंटिनेंस, रीपेयर ऐंड ओवरहॉल सर्विस पर जीएसटी की दर को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। फर्टिलाइजर्स और फुटवियर पर लगने वाली जीएसटी दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया है कि B2B सप्लाई और एक्सपोर्ट्स के लिए GSTR-1 फॉर्म भरना अनिवार्य होगा। वित्तमंत्री ने बताया है कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए वार्षिक रिटर्न दाखिल करने और विवरण के समाधान के लिए नियत तारीख को 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है। साथ ही 2 करोड़ से कम कारोबार वाले करदाताओं को 2017-18 और 2018-19 के लिए वार्षिक रिटर्न और विवरण के समाधान दाखिल करने में देरी होने के लिए लेट फीस नहीं देनी होगी। 

 

13-03-2020
एनएसयूआई ने धड़ल्ले से चल रहे हुक्काबारों की सौंपी लिस्ट, एसएसपी से कार्रवाई की मांग, नहीं होने पर करेंगे आंदोलन

रायपुर। एनएसयूआई ने युवा पीढ़ी को खोखला बना रहे नशे के कारोबार के खिलाफ मोर्चा खोला है। प्रदेश में संचालित अवैध हुक्काबारों पर कार्रवाई करने शुक्रवार को एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश उपाध्यक्ष भावेश शुक्ला के नेतृत्व में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख के नाम ज्ञापन सौंपा गया। भावेश शुक्ला ने कहा कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध रूप से संचालित हुक्काबारों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही थी, जिसके बाद होटलों में ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई थी, लेकिन वीआईपी रोड, तेलीबांधा, मंदिरहसौद, माना क्षेत्र के कुछ बड़े होटल और कैफे अब भी चोरी छुपे हुक्का पिलाने का काम कर रहे हैं और अपनी ऊंची रसूख की वजह से लगातार बचते जा रहे हैं जिससे ऐसा प्रतीत होता है उन्हें लोकल पुलिस का संरक्षण प्राप्त है। भावेश ने कहा कि इस संबंध में मुलाकात कर एनएसयूआई ने अपनी बात रखी है और उन चिन्हित होटल और कैफे की एक सूची पुलिस अधीक्षक को सौंपी है। त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया है। यदि कार्रवाई नहीं होती तो एनएसयूआई ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। इस दौरान शांतनु झा, अरुणेश मिश्रा, निखिल बघेल, बिट्टू, लक्षित तिवारी, शुभम दुबे, शुभम पांडेय, भोजराज, देव सहित अन्य उपस्थित थे।

13-03-2020
सेंसेक्स में पहली बार निम्न स्तर पर हुआ गिरावट, निफ्टी का कारोबार 1 घंटे के लिए हुआ बंद

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखी जा रही है। कोरोना वायरस के खौफ के चलते भारतीय शेयर बाजार कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को लाल निशान के साथ खुले। सेंसेक्स 3000 अंक लुढ़का, निफ्टी का कारोबार 1 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 3090.62 से ज्यादा अंक लुढ़क गया। सेंसेक्स आज 31,214.13 अंक पर खुला। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 31,221.47 अंक के उच्च स्तर पर गया जबकि 29,896.31 के निम्न स्तर पर गया। सेंसेक्स के सभी इंडेक्स में गिरावट देखी जा रही है। गौरतलब है कि 4 मार्च 2015 को सेंसेक्स पहली बार 30 हजार के स्तर को पार किया था। सेंसेक्स सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर 9.43 प्रतिशत की गिरावट के साथ 29,687.52 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। शुक्रवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 9107.60 अंक पर खुला। शुरुआती कारोबार में निफ्टी 9133.20 अंक के उच्च स्तर पर गया जबकि 8624.05 के निम्न स्तर पर गया। खबर लिखे जाने तक निफ्टी में 966.10 अंक यानी 10.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8624.05 अंकों के स्तर पर कारोबार करता दिखाई दिया। अधिक गिरावट के कारण निफ्टी में कारोबार 1 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है।
 

12-03-2020
शेयर बाजार : गिरावट के साथ बंद हुए सेंसक्स और निफ्टी, निवेशकों के 11 लाख करोड़ डूबे

मुंबई। स्टॉक मार्केट में गुरुवार को रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 2919 अंक की गिरावट के साथ 32778 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 868 अंक की गिरावट के साथ 9590 के स्तर पर बंद हुआ है। दोनों ही इंडेक्स में करीब 8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। बाजार में गिरावट से एक दिन में निवेशकों को करीब 11 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 10.9 लाख करोड़ रुपये घट गया है। वहीं साल 2020 में अब तक बीएसई का कुल मार्केट कैप 29 लाख करोड़ रुपये घट गया है। शेयर बाजार में आज की गिरावट की मुख्य वजह कोरोना वायरस का असर है। सेंसेक्स के सभी शेयरों में आज घाटे के साथ कारोबार हुआ इस दौरान एशियाई बाजारों में भी गिरावट रही। प्रतिशत के हिसाब से 2008 के बाद पहली बार कारोबार के दौरान सेंसेक्स में इतनी बड़ी गिरावट दिखाई दी। पिछले सात दिनों में सेंसेक्स करीब 15 फीसदी नीचे आया है। वहीं 2017 के बाद यह पहला मौका है, जब निफ्टी 9,600 के स्तर से नीचे पहुंचा।

 

11-03-2020
उतार-चढ़ाव के बाद बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

मुंबई। शेयर बाजार में बुधवार को भारी उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 62 अंक लाभ के साथ बंद हुआ। कारोबार के दौरान 30 शेयरों वाला सेंसेक्स एक समय 386 अंक तक चढ़ गया था। अंत में यह 62.45 अंक या 0.18 फीसदी की तेजी के साथ 35,697.40 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का एनएसई निफ्टी 6.95 अंक या 0.07 फीसदी की तेजी के साथ 10,458.40 पर बंद हुआ। सेंसेक्स में हीरो मोटोकॉर्प, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एलएंडटी लाभ में रहे। कारोबारियों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी और विदेश से मिले-जुले रुझानों के चलते निवेशकों में घबराहट बढ़ गई थी ओर बाजार ने अपनी शुरुआती बढ़त खो दी। शंघाई, हांगकांग, सियोल और टोक्यो में शेयर बाजार नुकसान के साथ बंद हुए,जबकि यूरोप में शुरुआती कारोबार के दौरान दो प्रतिशत की तेजी देखने को मिली।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804