GLIBS
18-09-2020
लॉक डाउन अवधि में नियमों का उल्लंघन करने वाले संस्थान होंगे 15 दिन तक सील, संचालक पर किया जाएगा जुर्म दर्ज

दुर्ग। जिले में 20 से 30 सितंबर तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है। जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिले के नगरीय निकाय, दुर्ग-भिलाई, भिलाई-चरोदा, रिसाली, जामुल एवं कुम्हारी क्षेत्रों में लॉक डाउन लगाया है। इस दौरान शराब की समस्त दुकानें पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी। नगरीय निकाय प्रतिबंधित क्षेत्र के अंतर्गत समस्त साप्ताहिक हॉट बाजार भी बंद रहेेंगे। होटल एवं रेस्टोरेंट को होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी। कलेक्टर,डॉ.सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने बताया कि जिले में स्थित केंद्र एवं राज्य सरकार के अधीन समस्त शासकीय/अर्धशासकीय/निजी कार्यालय में एक-तिहाई अधिकारी/कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ समयावधि में संचालित होंगी। जिले के समस्त शैक्षणिक संस्थान/कोचिंग संस्थान/ ट्युशन क्लासेस बंद रहेंगे, केवल प्रवेश प्रक्रिया एवं ऑनलाइन क्लासेस की अनुमति होगी।

जिले के प्रतिबंधित शहरी क्षेत्रों में परिवहन सेवा, टैक्सी, ऑटोरिक्शा, ई-रिक्शा प्रतिबंधित रहेेगी।  जिला एवं अंतर्राज्जीय बस परिवहन सेवा चालू रहेगी। मास्क, सैनिटाईजर, दवाईयाँ, एटीएम वाहन, एलपीजी गैस सिलेण्डर, ऑक्सीजन सिलेण्डर परिवहन करने वाले वाहनों को अनुमति रहेगी। अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, क्लीनिक संचालित होंगे। जिले के प्रतिबंधित नगरीय निकाय क्षेत्रों में समस्त ढाबा पूर्णत: बंद रहेंगे। होटलों में लॉजिंग एवं बोर्डिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। पूर्व में जारी विवाह हेतु प्राप्त अनुमति मान्य होगी। कलेक्टर ने बताया कि प्रतिबंधित क्षेत्रों में सब्जी, मटन, मछली, फल सुबह 5 बजे से सुबह 10 बजे तक, डेयरी केवल दूध व्यवसाय, सुबह 6 से 8 बजे तक, शाम को 5 से 7 बजे तक, रेस्टोरेन्ट, होटल में होम डिलीवरी सुबह 10 से रात्रि 10 बजे तक डीजल, पेट्रोल, एलपीजी एवं सीएनजी सांय 3 बजे तक, दवा दुकानें, मेडिकल स्टोर्स, चश्मा दुकानों को समय की पाबंदी से छूट रहेगी। घर पर जाकर दूध बाँटने के लिए सुबह 6 से प्रात: 9:30 बजे तक, शाम को 5 बजे से 7 बजे तक किया जा सकता है। कलेक्टर ने बताया कि यदि किसी भी व्यवसायी द्वारा उपरोक्त शर्तों में से किसी एक या एक से अधिक शर्तों का उल्लंघन किया तो तत्काल प्रभाव से 15 दिनों के लिए संस्थान सील कर दिया जायेगा। जिले के नगरीय निकाय, भिलाई 3, चरोदा, दुर्ग, भिलाई, रिसाली, जामुल, कुम्हारी क्षेत्रों में आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति संस्था, प्रतिष्ठान पर भारतीय दंड संहिता 1860 के धारा 188 के तहत दंडनीय अपराध होंगे।

 

02-09-2020
प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में निशुल्क प्रवेश देने संभागीय और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश

रायपुर। प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में विद्यार्थियों को निशुल्क प्रवेश देने के निर्देश संचालक लोक शिक्षण द्वारा जारी किया गया है। संचालक स्कूल शिक्षा ने सभी संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग और जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने संभाग और जिले के अंतर्गत शासकीय स्कूलों में विद्यार्थियों का निःशुल्क प्रवेश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग और जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि कुछ जिलों से यह शिकायत प्राप्त हो रही है कि विद्यार्थियों को शासकीय शाला में प्रवेश के दौरान स्थानीय निधियों जैसे-एएफ,पीबीएफ.,स्काउट, रेडक्राॅस, शाला विकास आदि शुल्क लिया जा रहा है। वर्तमान में समस्त शिक्षण संस्थाएं बंद हैं अतः किसी भी छात्र से शिक्षण संस्थान बंद रहने तक कोई भी शुल्क नहीं लिया जाए।

 

26-08-2020
निजी अस्पताल संचालकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल के फैसले को वापस लिया

कोरबा। निजी नर्सिंग होम, अस्पताल संचालकों ने 26 अगस्त से अनिश्चित कालीन तक अस्पतालों को बंद रखने के फैसले को वापस ले लिया है। जिले के सभी निजी अस्पतालों में भी अब रोज ओपीडी सेवाएं निरंतर जारी रहेगी। कोरबा के निजी नर्सिंग होम में डाॅक्टरों के साथ हुए दुव्र्यवहार के आरोपियों पर प्रशासन की कार्रवाई के बाद आईएमए के सदस्य और अन्य सभी निजी अस्पताल संचालको ने इस फैसले पर सहमति दी है। भारतीय चिकित्सा संघ कोरबा के अध्यक्ष डाॅ.राजेन्द्र साहू के नेतृत्व में डाॅक्टरों के दल ने एडीएम संजय अग्रवाल से मुलाकात की और आरोपियों पर कार्रवाई के लिए प्रशासन का आभार व्यक्त किया। डाॅक्टरों के दल ने मारपीट के अन्य आरोपियों पर भी सख्त कार्रवाई करने की मांग की। एडीएम संजय अग्रवाल ने कहा कि डाॅक्टरों पर होने वाले दुव्र्यवहार और मारपीट को किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डाॅक्टरों पर दुव्र्यवहार करने वालों पर प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान सीएमएचओ डाॅ.बीबी बोडे और सीएसपी राहुल देव शर्मा भी मौजूद रहे। सीएसपी ने डाॅक्टरों के दल को बताया कि नवजीवन अस्पताल के संचालक डाॅ. रोहित बंछोर एवं उनकी धर्मपत्नी से मारपीट करने वाले दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। इस प्रकरण में आरोपियों के सहयोगियों की तलाश जारी है। तथा जल्द ही उनकी भी गिरफ्तारी की जाएगी। आईएमए के सदस्य डाॅक्टरों ने डाॅक्टर दम्पत्ति पर हमले के आरोपियों की गिरफ्तारी पर जिला प्रशासन का आभार जताया और 26 अगस्त से जारी रहने वाली हड़ताल को वापस लेने के फैसले से प्रशासन को अवगत कराया। सीएसपी ने बताया कि आरोपियों पर छत्तीसगढ़ चिकित्सा सेवा एवं सम्पत्ति की क्षति अधिनियम 2010 के प्रावधानों की धारा लगाई गई है। आरोपियों पर भारतीय दण्ड विधान 3 की धारा 249, 323 और 506 के तहत कार्रवाई की गई है।

 

25-08-2020
Video: राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत के बाद जांच करने पहुंचे खाद्य निरीक्षक,कहा-सोसाइटी संचालक पर होगी कार्यवाही

अंबिकापुर। लखनपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम तिरकेला के ग्रामीणों ने राशन वितरण में गड़बड़ी को लेकर 24 अगस्त को सरगुजा कलेक्टर से शिकायत की थी। ग्रामीणों ने बताया कि  ग्राम तिरकेला  के शासकीय उचित मूल्य दुकान वन सुरक्षा समिति तथा ग्राम उपसरपंच के द्वारा  संचालन किया जा रहा हैं। राशन कार्ड हितग्राहियों को निर्धारित कोटे से एक माह का अतिरिक्त राशन नहीं दिया गया है। राशन कार्डधारियों को कम मात्रा में अनाज का वितरण किया गया था। इसकी शिकायत 24 अगस्त को सरगुजा कलेक्टर से की थी। मंगलवार को जांच के लिए लखनपुर खाद्य निरीक्षक जेआर भगत ग्राम तिरकेला पहुंचे और राशन वितरण में हुई गड़बड़ी की पुष्टि की। सोसाइटी संचालक द्वारा 5 माह से ग्रामीणों को मिट्टी तेल नहीं दिया गया था साथ ही ग्रामीणों के राशन कार्ड में मिट्टी तेल का विवरण चढ़ाया गया। इसके बाद खाद्य निरीक्षक के द्वारा सभी राशनकार्ड हितग्राहियों को एक माह का अतिरिक्त राशन का वितरण कराया गया। साथ ही सोसाइटी संचालक के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही। खाद्य निरीक्षक के द्वारा संबंधित दस्तावेज कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए जाएंगे।

 

23-08-2020
मुख्यमंत्री बघेल से सीएसपीडीसीएल के प्रबंध संचालक गौतम ने की सौजन्य मुलाकात

रायपुर। प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के प्रबंध संचालक हर्ष गौतम ने सौजन्य मुलाकात की। हर्ष गौतम ने 17 अगस्त को अपना पदभार ग्रहण किया है। मुख्यमंत्री बघेल ने प्रबंध संचालक गौतम को उनके नवीन दायित्व के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री को गौतम ने रायपुर निवासी चित्रकार रेणु द्वारा चित्रित खुशहाल कृषक का प्रतीकात्मक चित्र भी भेंट किया। इस चित्र में मुख्यमंत्री बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के फलस्वरूप किसानों की खुशहाली की झलक साफ-साफ दिखाई दे रही है। इसमें उनके जीवन में आए क्रांतिकारी परिवर्तन का आभास भी हो रहा है। मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य में वर्तमान में किसानों की खुशहाली को व्यक्त करते इस प्रतीकात्मक चित्र की सराहना की। इस दौरान मुख्यमंत्री को प्रबंध संचालक गौतम ने विद्युत विभाग की ओर से भी राज्य में किसानों की खुशहाली के लिए हर संभव पहल करने के लिए आश्वस्त किया। इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता मनोज वर्मा तथा अधिवक्ता मनोज वर्मा उपस्थित रहे। उन्होंने मुख्यमंत्री को उनके जन्मदिन की बधाई भी दी।

29-07-2020
ढाबा संचालक से मारपीट, मामला दर्ज 

रायपुर। फ्री में खाना खाकर पैसा नहीं देने की आदत में वृद्धि देखने को मिल रही थी। ग्रामीणों क्षेत्रों में स्थित होटल एवं ढाबों में खाना खाकर पैसा नहीं देकर संचालकों को डराया-धमकाया जा रहा है। खरोरा थाने से मिली जानकारी के अनुसार वेद प्रकाश देवांगन आयु 39 वर्ष का पेट्रोल पंप के पास ढाबा है, वहां पर आरोपी उमेश एवं उसके साथियों के साथ भोजन के उपरांत पैसा मांगे जाने पर प्रार्थी वेदप्रकाश के साथ मारपीट करते हुए गाली-गलौच कर आरोपियों ने उसे जाने से मारने की धमकी दी। उक्त मामले में थाने में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 506 एवं 323 के तहत मामला कायम किया है, वहीं मंदिर हसौद थाने से मिली जानकारी के अनुसार अचानक हुई वर्षा के कारण मंगलवार को प्रार्थी राजकुमार भारती आयु 45 वर्ष निवासी परसदा मंदिर हसौद से आरोपी नेमीचंद द्वारा नाली का पानी घर में घुसने पर गाली-गलौच करते हुए जान से मारने की धमकी दी। उक्त मामले में मंदिर हसौद थाने में प्रार्थी की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफी आईपीसी की धारा 294, 506, 323 के तहत मामला कायम किया है।

 

02-07-2020
राज्यपाल से लघु वनोपज के संचालक ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को मिलने वाली  सुविधा दिलाने का किया आग्रह

बालोद। राज्यपाल अनुसुईया उइके से गुरूवार को छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ मर्यादित के संचालक यज्ञदत्त शर्मा ने मुलाकात की। संचालक शर्मा ने प्रदेश में तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए चलाई जा रही बीमा योजना बंद होने, प्रोत्साहन बोनस वितरण नहीं होने और प्राथमिक समितियों को लाभांश नहीं दिए जाने की जानकारी राज्यपाल को दी। उन्होंने राज्यपाल को छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्राहकों को मिलने वाली बीमा और अन्य सुविधाओं के समाप्त होने की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूरे देश में सबसे ज्यादा तेंदूपत्ता उत्पादन छत्तीसगढ़ में होता है। इसके बावजूद तेंदूपत्ता संग्राहक एक अनूठी और व्यापक बीमा योजना से वंचित है। राज्य के लाखों तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को इस बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्राहकों को मिलने वाली बीमा और अन्य सुविधा दिलाने का आग्रह किया।

01-07-2020
4 जुलाई को होगी आदिम जाति विकास विभाग के कामकाज की समीक्षा  

रायपुर। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के काम-काज की समीक्षा 4 जुलाई को सुबह साढ़े 10 बजे से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी। संचालक आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास ने जिला अधिकारियों को बैठक में जानकारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वन अधिकार मान्यता अधिनियम, विभागीय छात्रावास एवं आश्रमों, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना को आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान के काम-काज की समीक्षा की जाएगी।

 

29-06-2020
प्रदेश में अब तक लक्ष्य का डेढ़ गुना के करीब संग्रहित हुआ साल बीज   

रायपुर। छत्तीसगढ़ में वन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में वर्तमान में साल बीज का संग्रहण जोरों पर है। चालू सीजन के दौरान अब तक लक्ष्य के डेढ़ गुना तक अर्थात् 58 करोड़ रुपए की राशि के 2 लाख 90 हजार 203 क्विंटल साल बीज का संग्रहण हो चुका है। इनमें केशकाल तथा गरियाबंद वनमंडल में अपने लक्ष्य के तिगुना से अधिक साल बीज का संग्रहण हो गया है। इस संबंध में प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ संजय शुक्ला ने बताया कि राज्य में चालू वर्ष के दौरान 2 लाख क्विंटल साल बीज के संग्रहण का लक्ष्य निर्धारित है।  छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ से प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें वनमंडलवार केशकाल में लक्ष्य 19 हजार क्विंटल के विरूद्ध 12 करोड़ 35 लाख रूपए की राशि के 61 हजार 740 क्विंटल और गरियाबंद में लक्ष्य 6 हजार क्विंटल के विरूद्ध 3 करोड़ 68 लाख रुपए के 18 हजार 404 क्विंटल साल बीज का संग्रहण हो चुका है। इसी तरह दक्षिण कोण्डागांव में 15 करोड़ रुपए के 75 हजार 147 क्विंटल, जगदलपुर में 10 करोड़ रुपए के 50 हजार 103 क्विंटल, पूर्व भानुप्रतापपुर में 3 करोड़ 84 लाख रुपए के 19 हजार 199 क्विंटल तथा धमतरी में दो करोड़ 62 लाख रुपए के 13 हजार 87 क्विंटल साल बीज का संग्रहण हो चुका है। 


वन मंडलवार जशपुर में 2 करोड़ 61 लाख रुपए के 13 हजार 61 क्विंटल, धरमजयगढ़ में एक करोड़ 69 लाख रुपए के 8 हजार 435 क्विंटल, कवर्धा में एक करोड़ 34 लाख रुपए के 6 हजार 696 क्विंटल तथा नारायणपुर में एक करोड़ 16 लाख रुपए के 5 हजार 792 क्विंटल साल बीज का संग्रहण किया गया है। कांकेर में 86 लाख रुपए के चार हजार 280 क्विंटल, कोरबा में 50 लाख रुपए के 2 हजार 480 क्विंटल, खैरागढ़ में 47 लाख रुपए के 2 हजार 360 क्विंटल, मरवाही में 36 लाख रुपए के एक हजार 806 क्विंटल, सुकमा में 35 लाख रुपए के एक हजार 785 क्विंटल साल बीज का संग्रहण हो चुका है। वन मंडलवार रायगढ़ में 28 लाख रुपए के 1 हजार 392 क्विंटल, सरगुजा में 18 लाख रुपए के 897 क्विंटल, पश्चिम भानुप्रतापपुर में 17 लाख रुपए के 861 क्विंटल कटघोरा में 13 लाख रुपए के 641 क्विंटल तथा बलौदाबाजार में 13 लाख रुपए के 635 क्विंटल साल बीज का संग्रहण हुआ है। बिलासपुर में 10 लाख रुपए के 519 क्विंटल, सूरजपुर में 8 लाख रुपए के 395 क्विंटल, दंतेवाड़ा में 5 लाख रुपए के 244 क्विंटल, महासमुंद में दो लाख रुपए के 113 क्विंटल साल बीज का संग्रहण हो चुका है। कोरिया में 1 लाख 34 हजार रुपए के 67 क्विंटल तथा बलरामपुर में एक लाख 26 हजार रुपए के 63 क्विंटल साल बीज का संग्रहण हुआ है।

16-06-2020
16 पौव्वा देसी शराब के साथ किराना दुकान का संचालक गिरफ्तार

धमतरी। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य के निर्देश पर अवैध शराब विक्रय तथा शराबखोरी के विरूद्ध आबकारी विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी तारतम्य में संयुक्त टीम ने रविवार 14 जून को ग्राम हरफतराई के किराना दुकान संचालक से देसी शराब का कुल 16 पौवा जब्त कर उसे आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया गया। जिला आबकारी अधिकारी मोहित जायसवाल ने बताया कि मिली शिकायत के आधार पर आबकारी एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम द्वारा रविवार को धमतरी विकासखण्ड के ग्राम हरफतराई में दबिश दी गई, जहां पर स्थित अमन किराना दुकान के संचालक कामता सोनवानी पिता कार्तिक राम (40 वर्ष) के द्वारा देसी मदिरा प्लेन पाव को 150 रुपए में बेचा जाना पाया गया।

तत्पश्चात दुकान में तलाशी लिए जाने पर बेचने के लिए रखे गए 12 पाव देसी मदिरा प्लेन तथा 4 पाव देसी मदिरा मसाला कुल 16 पाव (कुल 2.88 बल्क लीटर) देसी मदिरा बरामद कर छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1)(ख) के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर आरोपी को मौके पर गिरफ्तार किया गया। इसी दौरान अमन किराना स्टोर्स के पास सड़क किनारे मदिरापान करते हुए हरफतराई निवासी प्रियांशु डिंडोलकर तथा मोहन डांगी के विरुद्ध छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 36 (च)(1) के तहत प्रकरण दर्ज कर उक्त दोनों आरोपियों को भी मौके पर गिरफ्तार किया गया।

01-06-2020
भारतीय पुलिस सेवा के दो अधिकारियों केे प्रभार में परिवर्तन

रायपुर। राज्य शासन द्वारा भारतीय पुलिस सेवा के दो अधिकारियों के प्रभार में परिवर्तन किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आज मंत्रालय महानदी भवन से जारी आदेश के अनुसार गुरजिंदर पाल सिंह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, ई.ओ.डब्ल्यू एवं ए.सी.बी (राज्य प्रतिनियुक्ति पर) तथा अतिरिक्त प्रभार संचालक लोक अभियोजन एवं राज्य न्यायिक प्रयोगशाला की सेवाएं तत्काल प्रभाव से गृह विभाग को वापस करते हुए उन्हें अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस मुख्यालय में पदस्थ किया गया है। इसी तरह शेख आरिफ हुसैन पुलिस अधीक्षक रायपुर को उनके वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ उप पुलिस महानिरीक्षक ई.ओ.डब्ल्यू एवं ए.सी.बी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804