GLIBS
29-12-2020
कलेक्टर ने किया अंतर्राज्यीय जांच नाकों का निरीक्षण, अनुपस्थित अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश

जगदलपुर। कलेक्टर  रजत बंसल और  पुलिस अधीक्षक दीपक झा सोमवार रात जिले की सीमा पर लगे अंतर्राज्यीय जांच नाकों पर अचानक पहुंचे। कलेक्टर बंसल ने बस्तर जिले के सीमावर्ती ओडिशा राज्य से आने वाले धान के अवैध परिवहन को रोकने बनाए गए नाकों का निरीक्षण किया। उन्होंने धनपुंजी,रेलवे क्रसिंग के पास चोकवाडा और  भेजापदर जांच चौकियों का निरीक्षण किया। कलेक्टर बंसल ने एसडीएम मरकाम को ड्यूटी में अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। निरीक्षण दौरे में सहायक कलेक्टर  रैना जमील, एसडीएम जीआर मरकाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

23-08-2020
प्रदेश के अंदर और बाहर आवागमन के लिए ई पास की अनिवार्यता खत्म,आदेश जारी  

रायपुर। राज्य के भीतर और अंतर्राज्यीय आवागमन के लिए अब ई-पास की अनिवार्यत: नहीं होगी,लेकिन कोरोना संक्रमण नियंत्रण के लिए स्वैच्छिक रूप से ई-पास के उपयोग के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में पूर्व में जारी निर्देश में संशोधन किया है। राज्य शासन की ओर से नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के परिप्रेक्ष्य में पूर्व में अंतर्राज्यीय और राज्य के भीतर आवागमन के लिए ई-पास प्राप्त करने पर ही अनुमति दी गई थी। इस संबंध में सभी संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों को संशोधित निर्देशानुसार कार्यवाही करने कहा गया है।

02-08-2020
 बॉयफ्रेंड के साथ मिलकर गांजा तस्करी करने वाली अंतर्राज्यीय महिला तस्कर गिरफ्तार, 5 क्विंटल गांजा जब्त

महासमुन्द। सपनों की नगरी मुम्बई की अंतर्राज्यीय गांजा महिला तस्कर सहित दो अन्य आरोपियों को महासमुंद पुलिस ने 5 क्विंटल गांजा के साथ गिरफ्तार किया है। कोखामान थाना प्रभारी तिलेश्वर यादव ने पूरे जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। 5 क्विंटल गांजा के साथ अंतरराज्यीय गिरोह के 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पूरे जिले में अब तक पुरूष और नाबालिग आरोपी गांजा तस्करी में पकड़े जा रहे थे, लेकिन इस कार्रवाई में महिला गांजा तस्कर सामने आई है। गिरफ्तार महिला ही इस तस्करी की मास्टर माइंड बताई जा रही है। गिरफ्तार तीनों आरोपी मुम्बई महाराष्ट्र की है। कोमाखान पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि कल मुखबीर से थाना प्रभारी को सूचना मिली कि एक महाराष्ट्र पासिंग की ट्रक में एक महिला समेत दो पुरूष उड़ीसा से गांजा भरकर ले जा रहे हैं। थाना प्रभारी ने मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को पहुंचा कर एक टीम बनाकर मुखबीर के बताये हुलिये के अनुसार वाहन का इंतजार टेमरी नाका खरियारोड़ बार्डर पर करने लगे।

इस दौरान महाराष्ट्र पासिंग की एक ट्रक एमएच 02 ईआर 7437 पहुंची। जिसे पुलिस ने रोककर वाहन में सवार दो व्यक्ति और एक महिला से पूछताछ की तो सुल्ताना माजिद शेख पिता बालू खान उम्र 32 वर्ष निवासी 101 आयशा सोसायटी अल्कापुरी रोड नालासोपारा इस्ट मुम्बर्ई, शोयब अहमद मलीक पिता तुफेल अहमद मलीक उम्र 35 वर्ष साकिन महबुब आलम चाल रूम नंबर 9 मुम्बई, अब्दुल रसीद अली पिता आशिक अली उम्र 56 वर्ष साकिन सांई सागर बिल्डींग न्यू मिल रोड ग्रेटर मुंबई सुबरबन थाना कुर्ला मुम्बई बताया। पुलिस ने उक्त वाहन की तलाशी ली तो पीछे ट्रक में प्लास्टिक के कुछ कार्टून के पीछे 5 क्विंटल गांजा बोरियों में छिपा कर रखा था। कोमाखान थाना प्रभारी तिलेश्वर यादव ने बताया कि उक्त मामले में महिला की दोनों युवकों को विशाखापट्नम घुमाने और गांजा की तस्करी करने के लेकर आई हुई थी। दोनों आरोपियों से एक आरोपी शेख अहमद महिला का प्रेमी है जिसे उनसे गांजे की इस तस्करी में लगा रखा था। गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस ने 5 क्विंटल 25 किलो गांजा, दो मोबाईल और एक ट्रक जप्त कर तीनों आरोपियों के खिलाफ भादवि की धारा 20 (ख) एनडीपीएस के एक्ट के तहत कार्रवाई कर जेल भेजा जा रहा है।

13-06-2020
राज्य सरकार ने वाहन स्वामियों को मोटरयान कर का भुगतान करने में दी छूट 

कोरिया। जिला परिवहन अधिकारी ने शनिवार को बताया कि राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर समस्त वाहन स्वामियों को सभी यात्री वाहनों, मालवाहनों, स्कूल बसों, सिटी बसों एवं प्राईवेट सेवायान बसों को संबंधित अधिनियम की धारा 3 के अंतर्गत उद्ग्रहणीय मोटरयान कर के भुगतान से छूट प्रदान की है। इसके तहत अंतर्राज्यीय व अखिल भारतीय पर्यटक परमिट तथा समस्त मंजिली यात्री वाहनों के लिए माह अप्रेल एवं मई 2020 की अवधि के लिए मासिक कर के भुगतान से पूर्णतः छूट शामिल है। इसके साथ ही समस्त, मालवाहनों, स्कूल बसों, सिटी बसों एवं प्राईवेट सेवायान बसों के लिए एक तिमाही (अप्रेल-मई-जून 2020) के लिए देय त्रैमासिक कर की कुल राशि में से 1/3 भाग के भुगतान में पूर्णतः छूट भी शामिल है। यात्री वाहन एवं मालवाहनों के माह मई एवं जून 2020 के लिए देय कर भुगतान के लिए छूट अवधि 30 जून 2020 तक की अवधि के लिए अस्थाई रूप से बढ़ाई गई है। यह अधिसूचना 30 जून 2020 तक प्रवृत्त रहेगी।

03-06-2020
अंतर्राज्यीय और अंतर जिला आवागमन के लिए ई-पास रहेगा जरूरी

कोरिया। कलेक्टर एस.एन.राठौर ने बताया कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए लॉक डाउन को चरणबद्ध ढंग से खोलने के संबंध में तथा 30 जून तक संशोधित लॉक डाउन लागू करने के संबंध में भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा दिशा-निर्देशों के तारतम्य में छत्तीसगढ़ शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर राठौर ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि व्यक्तियों के अंतर्राज्यीय परिवहन के बारे में प्रतिबंध पूर्व अनुसार जारी रहेगा। इस संबंध में ई-पास के माध्यम से अनुमति प्राप्त होने पर आवागमन हो सकेगा। व्यक्तियों के अंतर जिला आवागमन के लिए भी नियमानुसार ई-पास के माध्यम से अनुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा। राज्य के सार्वजनिक पार्क, स्पोर्टस कॉम्लेक्स एवं स्टेडियम 7 जून तक बंद रहेंगे। राज्य के भीतर एवं अंतर्राज्यीय बस परिवहन सेवाओं के बारे में परिवहन विभाग और क्लब एवं बार के संचालन के बारे में आबकारी विभाग द्वारा पृथक से आदेश जारी किया जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर राठौर ने जिले के पुलिस अधीक्षक सहित सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं सभी विभाग प्रमुखों को पत्र जारी कर दिये हैं।

06-04-2020
भूपेश बघेल ने नरेन्द्र मोदी को लिखा पत्र,अंतर्राज्यीय आवागमन प्रारंभ करने के पूर्व ठोस उपाय करने किया आग्रह

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर देश में अंतर्राज्यीय आवागमन प्रारंभ करने के पूर्व पूरे देश में कोविड-19 के प्रसार की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ठोस उपाय करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा है कि अंतर्राज्यीय आवागमन आरंभ करने के पहले इस संबंध में व्यापक विचार विमर्श कर ठोस उपाय किए जाने चाहिए। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र में लिखा है कि देश वर्तमान में कोविड-19 के वायरस प्रभावित आपदा से जूझ रहा है। छत्तीसगढ़ देश के सर्वप्रथम राज्यों में से एक है, जहां 18 मार्च को कोविड-19 का पहला मरीज मिलने के बाद 21 मार्च को लॉक डाउन की घोषणा कर दी गई थी। आप के (प्रधानमंत्री) निर्णय अनुसार राज्य में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉक डाउन की स्थिति लागू रहेगी । मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि अंतर्राज्यीय आवागमन को प्रारंभ करने का निर्णय लेने से पूर्व व्यापक विचार विमर्श कर ऐसे ठोस उपाय कर लिए जाएं, जिससे कि पूरे देश में कोविड-19 प्रसार की स्थिति नियंत्रण में रखी जा सके। मुख्यमंत्री बघेल ने पत्र में बताया है कि राज्य शासन की ओर से किए गए उपायों और अनुशासित जन के सहयोग से अभी तक स्थिति नियंत्रण में है किंतु देश के अन्य भागों में कोविड-19 वायरस पीड़ितों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है।

जैसे-जैसे कोविड-19 वायरस पीड़ितों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है,जैसे जैसे कोविड-19 वायरस टेस्ट की संख्या बढ़ेगी। संक्रमितों की संख्या में निरंतर वृद्धि होने की पूर्ण संभावना है। देश में यदि 14 अप्रैल के पश्चात ट्रेन, वायु यातायात और अंतर्राज्यीय सड़क परिवहन प्रारंभ किया जाता है, तो यह संभावना है कि छत्तीसगढ़ राज्य में अन्य राज्यों से संक्रमित व्यक्ति आ सकते हैं। इससे छत्तीसगढ़ राज्य को नई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह की स्थितियां अन्य राज्यों में भी उत्पन्न होने की पूर्ण संभावना है। मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के नियंत्रण के उपायों से संबंध में पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ राज्य में 4 अप्रैल तक कुल 1590 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए थे,जिनमें से 1375 व्यक्ति के परिणाम नेगेटिव रहे हैं,205 की जांच जारी है। 10 व्यक्ति कोविड-19 वायरस से पीड़ित पाए गए थे। इन 10 व्यक्तियों में से अब तक आठ व्यक्ति ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। शेष 2 मरीजों की हालत सामान्य बनी हुई है। राज्य में अभी तक कोविड-19 वायरस से किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है और ना ही कोई गंभीर रूप से संक्रमित है।

 

06-01-2020
30 किलो गांजा के साथ अन्तर्राज्यीय गांजा तस्कर गिरफ्तार

कवर्धा। चिल्फी पुलिस ने अंतर्राज्यीय गांजा तस्करो के पास से दो वाहनों में 30 किलो गांजा के साथ आरोपी को गिरफ्तार किया है। बरामद गांजे की कीमत एक लाख पच्चास हजार रूपए बताई जा रही है। वहीं दोनों स्कॉर्पियो गाड़ी भी पुलिस ने जब्त कर ली है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार स्कार्पियो वाहन में गांजा तस्करी कर रहे युवक से यातायात पुलिस ने दोनों वाहनों में 30 किलो गांजा जब्त किया है। स्कॉर्पियो वाहन में सीट के अंदर विशेष रेक बनाकर गांजा की तस्करी कर रहे आरोपी को यातायात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी आडिसा से उत्तर प्रदेश चित्रकूट तक गांजा की तस्करी करता था।

03-09-2018
Chandan Smuggler: अंतर्राज्यीय चंदन तस्कर गिरोह का भंडाफोड़, 3 लाख की चंदन लकड़ी के साथ 2 गिरफ्तार

भोपाल। क्राइम ब्रांच ने एक अंतर्राज्यीय चंदन तस्कर गिरोह को पकड़ा है। पुलिस ने इन तस्करों के पास से 3 लाख रुपए कीमत चंदन लकड़ी व एक महिन्द्रा गाड़ी जब्त की है। इसके साथ ही 2 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच पुलिस को लंबे समय से इस प्रकार की सूचना मिल रही थी। इसे लेकर पुलिस लगातार इन तस्करों पर शिकंजा कसने उनकी धरपकड़ में लगी हुई थी। इसी बीच पुलिस ने चंदन की लकड़ी की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है। आरोपियों ने महिंद्रा इम्पीरियो वाहन के केबीन में चंदन की लकड़ी छुपाकर उसे बेचने के लिए ग्राहक की तलाश में लगे हुए थे। इस दौरान पुलिस ने उनको धर दबोचा। क्राइम ब्रांच ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि बरामद किए गए चंदन के लकड़ियों की कीमत करीब 3 लाख रुपए है। पुलिस ने वाहन जब्त कर आगे की कार्रवाई कर रही है। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804