GLIBS
16-09-2020
21 सितंबर से जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए उड़ेंगे विमान, भूपेश बघेल करेंगे शुभारंभ

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 21 सितम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से आरसीएस स्कीम के तहत जगदलपुर से हैदराबाद और रायपुर के लिए नई उड़ान सेवा का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यात्रियों से बातचीत भी करेंगे। राज्य शासन एवं जिला प्रशासन की विशेष पहल पर शुरू होने वाली हवाई सेवा का लाभ बस्तरवासियों को मिलेगा। विमान सेवा के माध्यम से जगदलपुर से सीधे हैदराबाद एवं रायपुर आवागमन हो सकेगा। 

 

13-09-2020
नरेंद्र मोदी ने बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले एलपीजी पाइपलाइन परियोजना और दो बॉटलिंग संयंत्रों की दी सौगात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बिहार में एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के एक खंड और दो बॉटलिंग संयंत्रों का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और बांका और चंपारण जिले में दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजना से बिहार में उर्वरक, बिजली और इस्पात क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और सीएनजी आधारित स्वच्छ यातायात प्रणाली का भी लाभ होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

इस मौके पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर की दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का हिस्सा है। प्रधानमंत्री ने 17 फरवरी, 2019 को इसका शिलान्यास किया था। दुर्गापुर-बांका खंड मौजूदा 679 किलोमीटर की पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का बांका में नई एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र तक विस्तार है। यह पाइपलाइन पश्चिम बंगाल, झारखंड तथा बिहार से गुजरती है।

10-09-2020
Breaking : मुख्यमंत्री ने ली बैठक, मनरेगा के कार्यों की हुई विस्तृत समीक्षा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ ग्रामीण रोजगार गारंटी परिषद की बैठक ली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वनमंत्री मोहम्मद अकबर, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, मुख्य सचिव  आरपी मण्डल, अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन और  सुब्रत साहू, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, आदिमजाति कल्याण विभाग के सचिव  डीडी सिंह बैठक में शामिल हुए। विभिन्न जिलों से छत्तीसगढ़ ग्रामीण रोजगार गारंटी परिषद के सदस्य और अधिकारी भी बैठक से जुड़े।

07-09-2020
सीएम ने ली बैठक : अब जाति प्रमाण पत्रों की शिकायतों पर होगी जल्द कार्रवाई, निरस्त करने की प्रक्रिया भी होगी सरल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 के तहत गठित राज्य स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक ली। सदस्यों ने बैठक में सुझाव दिया कि, जाति प्रमाण-पत्रों की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने सदस्यों के सुझावों पर जाति प्रमाण-पत्रों के निरस्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण-पत्र बनाने की प्रक्रिया आसान है, लेकिन उसके निरस्त करने की प्रक्रिया कठिन है। निरस्तीकरण की प्रक्रिया सरल होने से प्रमाण पत्र धारकों के विरुद्ध प्राप्त शिकायतों के निराकरण में तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अत्याचार निवारण के संबंध में अनुभाग स्तर पर सर्तकता समिति की बैठक अनिवार्य रूप से आयोजित की जाए। किसी व्यक्ति का फर्जी प्रमाण-पत्र भी न बन पाए इसके लिए निचले स्तर पर प्रक्रिया सुदृढ़ करने का सुझाव भी सदस्यों ने दिया।
बैठक में सदस्यों ने सुझाव दिया कि जाति प्रमाण-पत्र शिकायत के मामले में हाईकोर्ट से स्टे लिया गया है। ऐसे प्रकरणों के स्टे वेकेंट करवाने की कार्रवाई की जाए। संचालक लोक अभियोजन ने बताया अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) के  प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए नियमित लोक अभियोजक की नियुक्ति के लिए विधि एवं विधायी विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। मानव तस्करी के मामले में प्रभावी कार्रवाई के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराने के लिए 75 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में गृह विभाग (पुलिस) से प्रतिवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए। बैठक में यह भी सुझाव दिया गया कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण थाना प्रभारी उन्हीं वर्ग के लोगों को बनाया जाए।


बैठक में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अत्याचार निवारण के अंतर्गत वर्ष 2017, 2018 और 2019 में पुलिस और विशेष न्यायालय की ओर से दर्ज प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की गई। अंतजार्तीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य शासन की ओर से वर्तमान में प्रति दंपत्ति प्रोत्साहन राशि 2 लाख 50 हजार रूपए दी जा रही है। वर्ष 2019-20 में 747 दंपत्ति इस योजना से लाभान्वित हुए। उन्हें 1652 लाख 75 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। अधिनियम के तहत पीड़ित व्यक्तियों को वर्ष 2019 में 4 लाख 40 हजार 605 रुपए, वर्ष 2018 में 3 लाख 66 हजार 324 रुपए और वर्ष 2017 में 2 लाख 44 हजार 290 रुपए यात्रा भत्ता, मजदूरी की क्षतिपूर्ति और आहार राशि पर व्यय किए गए। अधिनियम के अंतर्गत वर्ष 2019-20 में 940 व्यक्तियों को 1487 लाख 75 हजार रुपए, वर्ष 2018-19 में 773 व्यक्तियों को 1015 लाख 64 हजार रुपए और वर्ष 2017-18 में 883 व्यक्तियों को 998 लाख 85 हजार रुपए की राहत राशि प्रदान की गई।

 

07-09-2020
कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कलेक्टर बलौदाबाज़ार सुनील कुमार जैन जारी किए महत्वपूर्ण निर्देश

रायपुर/बलौदाबाजार। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री से मिले मार्गदर्शन के बाद कोरोना के पड़ते प्रकोप के लिए निर्देश जारी किए हैं। परिवार में किसी एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सम्पूर्ण परिवार को कोरोना पॉजिटिव मानते हुये तत्काल घर पर ही इलाज़ शुरू कर दिया जायेगा। ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में रखकर अस्पताल जैसी दवाई-पानी उपलब्ध कराई जायेगी। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने कहा कि अब केवल गंभीर मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। सामान्य लक्षण वाले मरीज़ों का इलाज उनके घर पर ही किया जाएगा। एसपी आई के एलेसेला, जिला पंचायत सीईओ फरिहा आलम सिद्दीकी, अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, एडिशनल एसपी, निवेदिता पाल, सीएमएचओ डॉ सोनवानी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कलेक्टर जैन ने जिला कोविड अस्पताल सहित सभी कोविड केअर सेण्टरों में खान-पान और साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी के जरिये इन अस्पतालों की रोज़ निगरानी रखी जायेगी। जिला प्रशासन के वरिष्ठ अफसरों को निगरानी का दायित्व सौंपा गया है। कोरोना नियंत्रण कक्ष को 24 सौं घण्टे सक्रिय कर दिया गया है। इसका नम्बर 07727 223532 है। जैन ने कहा कि जिले में कोरोना मरीज़ों के इलाज़ की पर्याप्त इंतज़ाम है। लगभग 100 से ज़्यादा बेड अभी भी खाली हैं। किसी को परेशान होने अथवा चिंता करने की कतई जरूरत नहीं है। कलेक्टर ने कहा कि अब पहले से ज्यादा संख्या में मरीज़ों की पहचान हो रही है। इसका एक प्रमुख कारण पहले से ज्यादा संख्या में टेस्ट किया जाना है। जिले में प्रतिदिन फिलहाल 700 के आसपास टेस्ट हो रहे हैं। इसकी क्षमता बढ़ाकर हमें 1 हज़ार तक ले जाने का है। उन्होंने फिर से जोर देते हुए कहा कि घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना, भीड़-भाड़ से बचना, हाथ की बार-बार सफाई और योग-व्यायाम ही कोरोना से बचने का प्रभावी उपाय है। निजी हित, राज्य हित और देश हित के लिए इससे बड़ा कोई योगदान और त्याग नहीं है।

02-09-2020
मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत पाए गए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मुख्यमंत्री सावंत फिलहाल होम आइसोलेशन में रहेंगे। उन्होंने बुधवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी साथ ही बताया कि उनमें अभी कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं। 47 वर्षीय सावंत ने ट्वीट कर कहा कि वे अपने कार्यालय के सभी काम घर से भी अभी करेंगे। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में रहने वाले लोग जरूरी बचाव के कदम उठा लें। 

सावंत ने मंगलवार को गोवा में कोविड-19 से जुड़े अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की थी और स्थिति का जायजा लिया था। इससे पहले सोमवार को उन्होंने कुछ तस्वीरें ट्वीट की थी जिसमें वे गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे सहित कुछ अन्य मंत्रियों के साथ एक बैठक करते नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि गोवा में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 588 नए मरीज सामने आए। इसी के साथ राज्य में महामारी के कुल मामले बढ़कर 18,006 हो गये। वहीं, इस वायरस से मरने वालों की संख्या 194 हो गई है।

29-08-2020
छत्तीसगढ़ में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने रोडमैप तैयार : उमेश पटेल

रायपुर। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने शनिवार को खेल दिवस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के ख्याति प्राप्त खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों से बातचीत की।  उमेश पटेल ने राज्य के सभी खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को खेल दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।  मंत्री पटेल ने कहा कि 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्तमान में कोरोना संक्रमण से उत्पन्न विषम परिस्थितियोें के कारण पूरे देश में खेल गतिविधियों के संचालन में अवरोध उत्पन्न हुआ है। देश के विभिन्न राज्यों में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को दिए जाने वाले पुरस्कारों को भी स्थगित किया गया है। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना संक्रमण के कारण सुरक्षा की दृष्टि से खेल दिवस पर आयोजित होने वाले पुरस्कार अलंकरण समारोह को स्थगित रखा गया है।
   
उमेश पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए अनेक कदम उठाएं है। राज्य में खेल प्राधिकरण का गठन भी किया गया है। इसके अलावा ‘वन स्टेट-वन गेम‘ के तहत केन्द्र सरकार द्वारा ऑलंम्पिक-2024 में तीरंदाजी में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतिभाशाली तीरंदाज खिलाड़ियों को प्रशिक्षित कर उन्हें तैयार करने की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ राज्य को सौंपी गई है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा नैसर्गिक प्रतिभा वाले युवाओं का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। जशपुर में हॉकी के खेल को बढ़ावा देने के लिए एस्ट्रोटर्फ का काम चालू किया गया है। पाटन-मर्रा में स्टेेडियम का निर्माण किया जा रहा है। दुर्ग में जूडो एकेडमी की स्थापना की गई है। राज्य सरकार नारायणपुर में मलखम्भ को प्रोत्साहित करने के लिए वहां सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राजीव युवा मितान क्लबों का गठन किया जा रहा है। गतवर्ष युवा महोत्सव के तहत ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को एक नया मंच प्रदान किया गया। प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर सके इस दिशा में विशेष पहल की जा रही है। कोविड-19 के कारण खेल गतिविधियां बंद हो गई है, इन्हें पुनः चालू करने के लिए खेल विभाग द्वारा रोडमेप तैयार कर लिया गया है। 
  
उमेश पटेल ने कहा कि राज्य के नागरिकों, कोरोना वारियर्स, जनप्रतिनिधियों और शासकीय सेवकों के सामूहिक प्रयासों से कोरोना को हराने में सफलता मिलेगी। सभी के प्रयासों से जल्द ही कोरोना वायरस के प्रभाव से छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को जो भी मदद की जरूरत होगी, उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में खेल विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, संचालक  श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा सहित अनेक खिलाड़ी शामिल हुए। मंत्री उमेश पटेल को दुर्ग जिले की हॉकी खिलाड़ी पद्मश्री सबा अंजुम और राजनांदगांव की  रेणुका यादव, रायपुर के बैडमिंटन खिलाड़ी ईशान भटनागर, बिलासपुर के तैराक शिवाक्ष साहू और तीरंदाज ईतवारी राज, बस्तर की नबी और नारायणपुर के मलखंभ खिलाड़ी  मनोज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्तमान में संचालित खेल गतिविधियों, प्रशिक्षण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मंत्री पटेल ने अन्य खिलाड़ियों से भी दूरभाष पर चर्चा की।  उमेश पटेल ने सभी खिलाड़ियों और बैडमिंटन के स्टेट प्लेयर  ईशान भटनागर को नेशनल बैडमिंटन के लिए चयन होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

खेल संचालनालय में खेल दिवस पर मेजर ध्यानचंद के योगदान को किया गया याद

खेल दिवस पर आज 29 अगस्त को सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हाकी स्टेडियम रायपुर स्थित खेल संचालनालय में खेल संचालक श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा ने मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण किया। खेल संचालक ने सभी खिलाड़ियों, विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों खेल दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। भारतीय हॉकी को शिखर पर पहुंचाने वाले मेजर ध्यानचंद के योगदान को याद किया गया। उन्होंने सभी को कोरोना महामारी से सतर्कता बरतने की भी अपील की। 

23-08-2020
मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर कार्यकर्ताओं ने मांगा पावर हाउस,भूपेश बघेल ने की स्वीकृत करने की घोषणा

कोरिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन पर आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जनपद पंचायत सोनहत के जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं प्रदान की। क्षेत्र के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत कराया। कार्यकर्ताओं ने भूपेश बघेल से सोनहत विकासखण्ड के ग्राम कटगोड़ी में बिजली से जुड़ी समस्याओं के मद्देनजर एक पवार हाउस की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल नया पावर हाउस स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री की घोषणा के तुरंत बाद राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी, विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ग्राम पंचायत के सरपंच, ब्लॉक कांग्रेस के पदाधिकारी व विधायक प्रतिनिधि तत्काल कटगोड़ी पहुंचे। यहां पर 3 स्थानों पर स्थल का निरीक्षण किया और अंत मे कटगोड़ी आईटीआई के पास स्थित शासकीय भूमि को चिन्हाकित किया गया। वर्तमान में लगभग 30  पंचायत  के लगभग 80 गांव सोनहत पावर हाउस पर निर्भर है। इसके कारण अत्यधिक लोड हो जाता है और आये दिन फाल्ट के कारण बिजली कट जाती है। कटगोड़ी में पावर हाउस बनने से लगभग 15 ग्राम पंचायत और 35 से 40 गांव लाभान्वित होंगे और इससे सोनहत के पावर हाउस का लोड भी घट जाएगा। पूरे ब्लॉक में बिजली की समस्या से निजात मिल सकेगी। ग्राम पंचायत कटगोड़ी नोगाई लटमा सुंदरपुर घुघरा बड़वार दामुज तर्रा बसेर रावत सराई बोडार कुशहा को सीधे तौर पर लाभ होगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804